NDTV Khabar

मन की बात


'मन की बात' - 446 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • सरहद पर मुस्तैद जवानों से लेकर इंदिरा गांधी को याद करने तक, ये हैं PM मोदी की 'मन की बात' की 10 बड़ी बातें

    सरहद पर मुस्तैद जवानों से लेकर इंदिरा गांधी को याद करने तक, ये हैं PM मोदी की 'मन की बात' की 10 बड़ी बातें

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने रविवार (25 अक्टूबर) को 'मन की बात' (Mann Ki Baat) कार्यक्रम के जरिये देश को संबोधित किया. कोरोना संकट के बीच आगामी त्योहारी सीजन को ध्यान में रखते हुए पीएम मोदी ने लोगों को संयम बरतने की सलाह दी है. प्रधानमंत्री मोदी ने मन की बात कार्यक्रम की शुरुआत में दशहरा की शुभकामनाएं दीं. उन्होंने कहा कि दशहरे का ये पर्व, असत्य पर सत्य की जीत का पर्व है, लेकिन साथ ही ये एक तरह से संकटों पर धैर्य की जीत का पर्व भी है. कोरोना संकट के बीच उन्होंने कहा कि पहले, दशहरे पर बड़े-बड़े मेले लगते थे, लेकिन इस बार उनका स्वरुप अलग है. "रामलीला का त्योहार भी, उसका बहुत बड़ा आकर्षण था, लेकिन उसमें भी कुछ-न-कुछ पाबंदियां लगी हैं. पहले, नवरात्र पर, गुजरात के गरबा की गूंज हर तरफ़ छाई रहती थी, इस बार, बड़े-बड़े आयोजन सब बंद हैं." 

  • 'मन की बात': PM मोदी ने देशवासियों से की अपील, सैनिकों के लिए घर में एक दिया जलाएं

    'मन की बात': PM मोदी ने देशवासियों से की अपील, सैनिकों के लिए घर में एक दिया जलाएं

    PM Modi in Mann ki Baat : मोदी ने कहा कि बाजार जाते समय वोकल फॉर लोकल का ध्यान रखना है. हमें स्थानीय उत्पादों को प्राथमिकता देनी है

  • ''मिस यू पापा'': पिता की मौत से दुखी चिराग पासवान ने ट्वीट की यह फोटो

    ''मिस यू पापा'': पिता की मौत से दुखी चिराग पासवान ने ट्वीट की यह फोटो

    केंद्रीय मंत्री और लोक जनशक्त‍ि पार्टी के नेता रामविलास पासवान का गुरुवार को लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया. उनके बेटे और पार्टी अध्यक्ष चिराग पासवान ने पिता की मौत के बाद भारी मन से एक फोटो ट्वीट करते हुए इस बात की जानकारी दी. 

  • सुशांत सिंह राजपूत को लेकर पहली बार बोले अक्षय कुमार - 'आपका गुस्सा जायज़ है लेकिन...'

    सुशांत सिंह राजपूत को लेकर पहली बार बोले अक्षय कुमार - 'आपका गुस्सा जायज़ है लेकिन...'

    अक्षय ने अपने वीडियो की शुरुआत में ही कहा- बहुत दिनों से मन में कुछ बात थी लेकिन समझ नहीं आ रहा था कि क्या कहूं. किससे कहूं, आज सोचा आप लोगों से अपनी दिल की बात कहूं. आज भारी मन से आपसे बात कर रहा हूं. स्टार भले ही हम कहलाते हैं लेकिन हमें स्टार आप लोगों ने बनाया है

  • कमल के डंठल से मास्क बना रही है यह महिला, पीएम मोदी 'मन की बात' में कर चुके हैं उनकी तारीफ

    कमल के डंठल से मास्क बना रही है यह महिला, पीएम मोदी 'मन की बात' में कर चुके हैं उनकी तारीफ

    मणिपुर के बिसेनपुर जिले की 27 वर्षीय एक महिला अन्वेषक ने कमल के डंठल से धागा और कपड़ा बनाया है और अब उसी पौधे के डंठल से मास्क बनाने का अनोखा काम कर रही है.

  • कोरोना काल में कृषि क्षेत्र ने दिखाया दमखम, किसान 'आत्मनिर्भर भारत' का आधार : PM मोदी के 'मन की बात'

    कोरोना काल में कृषि क्षेत्र ने दिखाया दमखम, किसान 'आत्मनिर्भर भारत' का आधार : PM मोदी के 'मन की बात'

    Mann Ki Baat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'मन की बात' कार्यक्रम में कहा कि हमारे यहां कहा जाता है, जो जमीन से जितना जुड़ा होता है, वो बड़े से बड़े तूफानों में भी अडिग रहता है.

  • राहुल गांधी ने PM मोदी पर कसा तंज- काश, COVID एक्सेस स्ट्रैटजी ही 'मन की बात' होती

    राहुल गांधी ने PM मोदी पर कसा तंज- काश, COVID एक्सेस स्ट्रैटजी ही 'मन की बात' होती

    कांग्रेस सांसद और पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने रविवार को अपने ट्वीट में लिखा, "सवाल तो जायज़ है, लेकिन सरकार के जवाब का भारत कब तक इंतज़ार करेगा? काश, कोविड एक्सेस स्ट्रैटेजी ही मन की बात होती." 

  • 10 स्टाइल की राइटिंग, 1 मिनट में 45 शब्द, एक साथ दोनों हाथों से फुल स्पीड में लिखती है 16 साल की ये लड़की

    10 स्टाइल की राइटिंग, 1 मिनट में 45 शब्द, एक साथ दोनों हाथों से फुल स्पीड में लिखती है 16 साल की ये लड़की

    अक्सर कहा जाता है कि अगर किसी के मन में आगे बढ़ने और कुछ करने का हौसला हो तो उसे फिर कामयाबी हासिल करने से कोई नहीं रोक सकता है. ऐसी ही कहानी है कर्नाटक के मंगलौर की रहने वाली 16 वर्षीय आदि स्वरूपा (Aadi Swaroopa) की. आदि स्वरूपा कई कामों को एक साथ कर लेती हैं. सबसे खास बात यह है कि 16 वर्षीय आदि स्वरूपा एक समय में अपने दोनों हाथों से लिख सकती हैं. अपने इस हुनर के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा- मैं इंग्लिश और कन्नड़ एक समय में लिख सकती हूं." उन्होंने आगे  कहा- "मैं मिमिक्री और सिंगिंग भी करती हूं."

  • PM मोदी ने कहा- नई शिक्षा नीति 21वीं सदी के भारत को देगी नई दिशा

    PM मोदी ने कहा- नई शिक्षा नीति 21वीं सदी के भारत को देगी नई दिशा

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने कहा है कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) नए भारत की, नई उम्मीदों की, नई आवश्यकताओं की पूर्ति का माध्यम है और राष्ट्रीय शिक्षा नीति की इस यात्रा के पथ-प्रदर्शक देश के शिक्षक हैं. प्रधानमंत्री ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति- 2020 के तहत ‘21वीं सदी में स्कूली शिक्षा' विषय पर एक सम्मेलन को संबोधित करते हुए शुक्रवार को यह बात कही. उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति से नए युग के निर्माण के बीज पड़े हैं और यह 21वीं सदी के भारत को नई दिशा प्रदान करेगी. प्रधानमंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) का ऐलान होने के बाद बहुत से लोगों के मन में कई सवाल आ रहे हैं. मसलन, ये शिक्षा नीति क्या है? ये कैसे अलग है, इससे स्कूल और कॉलेजों में क्या बदलाव आएगा.

  • PMO India के यूट्यूब चैनल पर 'मन की बात' को देखा गया 16 लाख बार

    PMO India के यूट्यूब चैनल पर 'मन की बात' को देखा गया 16 लाख बार

    पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने बीते दिन 'मन की बात' (Mann Ki Baat) कार्यक्रम में लोकल खिलौनों के लिए वोकल होने की लोगों से अपील की थी.

  • PM Modi की Mann Ki Baat पर 3 लाख से ज्यादा डिसलाइक्स, Local खिलौनों के लिए Vocal होने की करी थी अपील

    PM Modi की Mann Ki Baat पर 3 लाख से ज्यादा डिसलाइक्स, Local खिलौनों के लिए Vocal होने की करी थी अपील

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने बीते दिन मन की बात रेडियो कार्यक्रम के जरिए देश की जनता को संबोधित किया. मन की बात कार्यक्रम से जुड़ा यह वीडियो भारतीय जनता पार्टी के यू-ट्यूब चैनल पर रिलीज हुआ है, जिसे अब तक 11 लाख से भी ज्यादा बार देखा जा चुका है.

  • मन की बात में पीएम मोदी का ऐलान, कहा- ''सितंबर को पोषण महीने के रूप में मनाया जाएगा''

    मन की बात में पीएम मोदी का ऐलान, कहा- ''सितंबर को पोषण महीने के रूप में मनाया जाएगा''

    पीएम मोदी ने कहा, एक्सपर्ट्स का कहना है कि, शिशु को गर्भ में, और बचपन में, जितना अच्छा पोषण मिलता है, उतना अच्छा उसका मानसिक विकास होता है और वो स्वस्थ रहता है. बच्चों के पोषण के लिये भी उतना ही जरुरी है कि माँ को भी पूरा पोषण मिले.

  • कुत्तों की कौन सी नस्ल पालें, PM मोदी ने दी 'मन की बात' में ये सलाह

    कुत्तों की कौन सी नस्ल पालें, PM मोदी ने दी 'मन की बात' में ये सलाह

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने आज अपने रेडियो कार्यक्रम मन की बात (Mann Ki Baat) में कई ऐसी बातों का जिक्र किया, जिनके बारे में लोग अक्सर भूल जाते हैं या फिर इनपर ध्यान नहीं देते. दरअसल पीएम मोदी ने भारतीय कुत्तों की नस्लों (Indian Dogs Breeds) का भी जिक्र करते हुए घर पर किन नस्ल के कुत्तों को पाला जाए, बताया और इनकी बहादुरी के किस्से भी सुनाए. पीएम मोदी ने कहा, 'ये खबर है हमारे सुरक्षाबलों के दो जांबाज किरदारों की. एक है सोफी और दूसरी विदा. सोफी और विदा, भारतीय सेना के श्वान हैं, डॉग्स हैं और उन्हें चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ कमेंडेशन कार्ड से सम्मानित किया गया है.'

  • परीक्षा पर चर्चा के बजाय प्रधानमंत्री ने की खिलौनों पर चर्चा, राहुल गांधी ने 'मन की बात' पर कसा तंज

    परीक्षा पर चर्चा के बजाय प्रधानमंत्री ने की खिलौनों पर चर्चा, राहुल गांधी ने 'मन की बात' पर कसा तंज

    पीएम मोदी ने आज अपने रेडियो कार्यक्रम मन की बात के जरिए देश वासियों को संबोधित किया. पीएम मोदी के कार्यक्रम प्रसारण के खत्म होते ही राहुल गांधी ने पीएम पर जोरदार प्रहार किया. राहुल गांधी ने अपने ट्विटर अकाउंट के जरिए पीएम मोदी को कटघरे में खड़ा करते हुए कहा कि देश में NEET और JEE की परीक्षा देने वाला चाहते हैं प्रधानमंत्री उनके साथ परीक्षा पर चर्चा करें लेकिन प्रधानमंत्री ने देश के लोगों के साथ 'खिलौने पे चर्चा की'.

  • PM मोदी ने मन की बात में दी सलाह, चिंगारी सहित इन ऐप्स का करें इस्तेमाल

    PM मोदी ने मन की बात में दी सलाह, चिंगारी सहित इन ऐप्स का करें इस्तेमाल

    Mann Ki Baat: पीएम मोदी ने कहा, ''इनमें एक ऐप है, कुटुकी किड्स लर्निंग ऐप.  ये छोटे बच्चों के लिए ऐसा इंटरएक्टिव ऐप है जिसमें गानों और कहानियों के जरिए बात-बात में ही बच्चे मैथ्स और साइंस में बहुत कुछ सीख सकते हैं. इसमें एक्टिविटीज भी हैं, खेल भी हैं.''

  • Mann Ki Baat: पीएम मोदी ने विद्यार्थियों को कहा- ''आजादी के 75 सालों पर अपने क्षेत्र के 75 नायकों के नाम खोजें''

    Mann Ki Baat: पीएम मोदी ने विद्यार्थियों को कहा- ''आजादी के 75 सालों पर अपने क्षेत्र के 75 नायकों के नाम खोजें''

    Mann Ki Baat: पीएम मोदी ने कहा, ''आपके प्रयास हमारे देश के लाखों Unsung Heroes को सामने लाएंगे, जो देश के लिए जिये और देश के लिए खप गए, जिनके नाम समय के साथ भुला दिए गए, ऐसे महान व्यक्तित्वों को अगर हम सामने लाएंगे और आजादी के 75 वर्ष में उन्हें याद करेंगे तो उनको ये हमारी सच्ची श्रद्धांजली होगी. ''

  • मन की बात: चीन को एक और बड़ा झटका देने की तैयारी, PM मोदी ने इन 10 बातों का किया जिक्र

    मन की बात: चीन को एक और बड़ा झटका देने की तैयारी, PM मोदी ने इन 10 बातों का किया जिक्र

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 68वीं बार अपने रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' के तहत देश के लोगों को संबोधित किया. पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कई विषयों पर दिल खोलकर बात की. पीएम मोदी ने आज के अपने कार्यक्रम में कोरोना संकट से लेकर किसानों की स्थितियों तक पर चर्चा की. साथ ही उन्होंने बताया कि चीन को किस तरह एक बार फिर से पटखनी दी जा सकती है. 

  • चीन के खिलौना बाजार पर PM मोदी की नजर, 'मन की बात' में दिया साफ संकेत

    चीन के खिलौना बाजार पर PM मोदी की नजर, 'मन की बात' में दिया साफ संकेत

    पीएम ने कहा अब जैसे आन्ध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम में श्रीमान सी.वी. राजू हैं. उनके गांव के एति-कोप्पका Toys एक समय में बहुत प्रचलित थे. इनकी खासियत ये थी कि ये खिलौने लकड़ी से बनते थे, और दूसरी बात ये कि इन खिलौनों में आपको कहीं कोई angle या कोण नहीं मिलता था.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com