NDTV Khabar

महंगाई


'महंगाई' - 780 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • खुदरा मुद्रास्फीति लगातार छठे महीने की बढ़कर जून में 3.18 प्रतिशत रही

    खुदरा मुद्रास्फीति लगातार छठे महीने की बढ़कर जून में 3.18 प्रतिशत रही

    लगातार छठे महीने तेजी के रुख के साथ जून में खुदरा मुद्रास्फीति बढ़कर 3.18 प्रतिशत रही. इसकी अहम वजह खाद्यान्न, दाल और मांस एवं मछली जैसे प्रोटीन समृद्ध खाद्य वस्तुओं का दामों में बढ़ोतरी है.

  • पीएम मोदी की केक वाली टिप्पणी पर मायावती ने कसा तंज, लिखा- देश संकटों से जूझ रहा है और...

    पीएम मोदी की केक वाली टिप्पणी पर मायावती ने कसा तंज, लिखा-  देश संकटों से जूझ रहा है और...

    मायावती ने ट्वीट कर कहा कि जब देश की अधिसंख्य आबादी जबरदस्त महंगाई, गरीबी, बेरोजगारी, बीमारी और अशिक्षा की समस्या से घिरकर रोजी-रोटी के लिए तरस रही है तो ऐसे में प्रधानमंत्री उनके लिए केक की बात कर रहे हैं. यह उनकी 'निरंकुशता' को जाहिर करता है. 

  • मजबूती के साथ खुले शेयर बाजार, पेट्रोल-डीजल की महंगाई पर ब्रेक

    मजबूती के साथ खुले शेयर बाजार, पेट्रोल-डीजल की महंगाई पर ब्रेक

    शुरुआती कारोबार में बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स सुबह 9.37 बजे 58.04 अंकों की मजबूती के साथ 39,874.52 पर और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का 50 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक निफ्टी भी लगभग इसी समय 10.85 अंकों की बढ़त के साथ 11,921.15 पर कारोबार करते देखे गए.

  • AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी का मोदी सरकार पर हमला- Tweet कर पूछा इस सवाल का जवाब...

    AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी का मोदी सरकार पर हमला- Tweet कर पूछा इस सवाल का जवाब...

    AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी (Asaduddin Owaisi) ने एक बार फिर केंद्र की मोदी सरकार पर जमकर निशाना साधा.

  • सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स को बड़ा तोहफा, सरकार ने महंगाई भत्ते में किया इतना इजाफा

    सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स को बड़ा तोहफा, सरकार ने महंगाई भत्ते में किया इतना इजाफा

    मध्य प्रदेश मंत्रिमंडल की यहां सोमवार को हुई बैठक में राज्य सरकार के कर्मचारियों को महंगाई भत्ते (DA) में तीन प्रतिशत की बढ़ोतरी करने का निर्णय लिया है.

  • चुनाव के नतीजे आने के बाद लगातार 6 दिन से बढ़ रहे हैं पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें- आज का भाव

    चुनाव के नतीजे आने के बाद लगातार 6 दिन से बढ़ रहे हैं पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें- आज का भाव

    एक रिपोर्ट के मुताबिक पेट्रोल और डीजल की महंगाई से जल्द कोई राहत मिलने की गुंजाइश नहीं दिखती है. पेट्रोल और डीजल के दाम में रविवार को लगातार चौथे दिन वृद्धि का सिलसिला जारी रहा और जानकारों के अनुसार अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल में पिछले दिनों रही तेजी के चलते देश की तेल विपणन कंपनियां पेट्रोल और डीजल के दाम में आगे तीन रुपये प्रति लीटर तक की वृद्धि कर सकती हैं.

  • अप्रैल के महीने में खुदरा महंगाई की दर 3.07 प्रतिशत रही

    अप्रैल के महीने में खुदरा महंगाई की दर 3.07 प्रतिशत रही

    अप्रैल के महीने में खुदरा महंगाई की दर 3.07 प्रतिशत रही है जो कि मार्च के महीने में तीन माह के उच्चतम स्तर  पर पहुंच गई 3.18 प्रतिशत से कम है. यह आंकड़े मंगलवार को सरकार की ओर से जारी किए गए हैं. वहीं सोमवार को आए एक और आंकड़े बताते हैं कि खुदरा महंगाई दर पिछले महीने बढ़कर 2.92 प्रतिशत बढ़ गई है.आंकड़ों से एक बार फिर उम्मीद बढ़ी है कि रिजर्व बैंक अगली मौद्रिक नीति में ब्याज दरें घटा सकती है.  

  • अमिताभ बच्चन ने किया ट्वीट, लिखा- महंगाई बेशक फर्श से अर्श तक पहुंच गई पर...

    अमिताभ बच्चन ने किया ट्वीट, लिखा- महंगाई बेशक फर्श से अर्श तक पहुंच गई पर...

    अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) की फिल्म 'बदला' ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छी कमाई की थी, और शाहरुख खान (Shah Rukh Khan) के साथ उनकी ट्विटर (Twitter) पर नोक-झोंक सुर्खियों में रही थी.

  • पीएम नरेंद्र मोदी ने व्यापारियों से कहा, 23 मई को फिर आने वाली है मोदी सरकार

    पीएम नरेंद्र मोदी ने व्यापारियों से कहा,  23 मई को फिर आने वाली है मोदी सरकार

    अगर एनडीए (NDA) की सरकार फिर सत्ता में आई तो व्यापारियों को 50 लाख रुपये तक का कर्ज बिना गारंटी के उपलब्ध कराया जाएगा. जीएसटी पंजीकृत कारोबारियों के लिए 10 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा, व्यापारियों के लिए क्रेडिट कार्ड सुविधा और छोटे दुकानदारों के लिए पेंशन योजना लाई जाएगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शुक्रवार को यह बात कही. उन्होंने साथ में यह भी कहा कि 23 मई को फिर मोदी सरकार आने वाली है.

  • तमाम आंकड़े पीएम मोदी के खिलाफ, विफल साबित हुई एनडीए सरकार : अशोक गहलोत

    तमाम आंकड़े पीएम मोदी के खिलाफ, विफल साबित हुई एनडीए सरकार : अशोक गहलोत

    लोकसभा चुनाव से पहले होली पर्व पर कांग्रेस (Congress) के वरिष्ठ नेता और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) पीएम मोदी और बीजेपी पर बरसे. उन्होंने गुरुवार को कहा कि नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की अगुवाई वाली एनडीए सरकार (NDA Government) विफल रही है क्योंकि अर्थव्यवस्था से जुड़े सभी आंकड़े सरकार के खिलाफ जा रहे हैं. उन्होंने बीजेपी (BJP) से अपील की कि कृपया माहौल बिगाड़ें नहीं, कृपा करके सद्भाव और प्रेम से राजनीति करें और फिर कामयाब कौन होता है यह जनता पर छोड़ दें.

  • थोक महंगाई फरवरी में 2.9 फीसदी बढ़ी

    थोक महंगाई फरवरी में 2.9 फीसदी बढ़ी

    देश में थोक मूल्य आधारित सालाना महंगाई दर इस साल फरवरी में 2.93 फीसदी दर्ज की गई, जबकि पिछले साल के फरवरी महीने में थोक महंगाई दर 2.74 फीसदी रही थी. थोक मूल्य आधारित मुद्रा स्फीति दर के आंकड़े गुरुवार को जारी किए गए. वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय द्वारा प्रस्तुत थोक मूल्य सूचकांक (डब्ल्यूपीआई) आधारित महंगाई इस साल फरवरी में पिछले महीने जनवरी से भी अधिक दर्ज की गई है.

  • लोकसभा चुनाव में पहली बार उठेंगे यह मुद्दे, सरकार की घेराबंदी के लिए विपक्ष ने भी कसी कमर

    लोकसभा चुनाव में पहली बार उठेंगे यह मुद्दे, सरकार की घेराबंदी के लिए विपक्ष ने भी कसी कमर

    इसके अलावा महंगाई, बेरोजगारी, भ्रष्टाचार जैसे सदाबहार मुद्दे हैं. ग्रामीण क्षेत्रों में मायूसी जिसमें किसानों की आमदनी में कमी और कृषि क्षेत्र में वृद्धि दर का मुंह के बल गिरना बड़ा मुद्दा रहेगा. इस बार चुनाव में ध्रुवीकरण भी एक मुद्दा है क्योंकि हिंदुत्व का कार्ड चलने में कोई पीछे नहीं है. उधर, हिंदी पट्टी में जातिवाद के आधार पर टिकट बांटना और उसी हिसाब से वोट डालने का सिलसिला रुकता नहीं दिखता. एक मुददा गौरक्षा का भी है.

  • सरकारी कर्मचारियों को नीतीश कुमार ने दिया होली का तोहफा, महंगाई भत्ते में की इतनी बढ़ोतरी

    सरकारी कर्मचारियों को नीतीश कुमार ने दिया होली का तोहफा, महंगाई भत्ते में की इतनी बढ़ोतरी

    बिहार मंत्रिपरिषद (कैबिनेट) की यहां मंगलवार को हुई बैठक में राज्य सरकार के कर्मियों के महंगाई भत्ते में तीन प्रतिशत की बढ़ोतरी करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है.

  • छह दिन बाद लगा पेट्रोल, डीजल की महंगाई पर विराम

    छह दिन बाद लगा पेट्रोल, डीजल की महंगाई पर विराम

    इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, देश की राजधानी दिल्ली समेत चार प्रमुख महानगरों में पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं दर्ज किया गया है. दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम पूर्ववत क्रमश: 71 रुपये, 73.11 रुपये, 76.64 रुपये और 73.72 रुपये प्रति लीटर दर्ज किए गए. चारों महानगरों में डीजल की कीमतें भी क्रमश: 66.17 रुपये और 67.95 रुपये प्रति लीटर, 69.30 रुपये और 69.91 रुपये प्रति लीटर पर यथावत रहीं.

  • लोकसभा चुनाव से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को मोदी सरकार का तोहफा, 3 फीसदी बढ़ाया महंगाई भत्ता

    लोकसभा चुनाव से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को मोदी सरकार का तोहफा, 3 फीसदी बढ़ाया महंगाई भत्ता

    लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Election 2019) से ठीक पहले मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को एक बड़ा तोहफा दिया है. सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में तीन फीसदी की बढ़ोतरी की है. मंगलवार को केंद्रीय कैबिनेट के सामने महंगाई भत्ते को बढ़ाने के प्रस्ताव रखा गया था, जिसे बाद में मंजूरी दे दी गई. कैबिनेट ने दिल्ली से मेरठ के बीच रैपिड रेल ट्रांजिट सिस्टम को भी मंजूरी दी है. वहीं, मोदी सरकार की कैबिनेट ने ट्रिपल तलाक पर अध्यादेश को भी मंजूरी दे दी है.

  • इस बजट के बाद जनता मोदी सरकार को फिर मौका देगी: NDTV से नीति आयोग के उपाध्‍यक्ष राजीव कुमार

    इस बजट के बाद जनता मोदी सरकार को फिर मौका देगी: NDTV से नीति आयोग के उपाध्‍यक्ष राजीव कुमार

    एनडीटीवी के खास कार्यक्रम 'हमलोग' में राजीव कुमार ने कहा, 'मुझे लगता है कि इस बजट के बाद मोदी सरकार को अगले पांच साल के लिए फिर से मौका मिलेगा. मतदाता फिर से उन्हें मौका देंगे और जुलाई 2019 में मोदी सरकार पूर्ण बजट पेश करेगी'.

  • Budget 2019-20 Live Updates: मोदी सरकार का दूसरा सबसे बड़ा दांव, 5 लाख रुपये तक सालाना सैलरी पर कोई टैक्स नहीं

    Budget 2019-20 Live Updates: मोदी सरकार का दूसरा सबसे बड़ा दांव, 5 लाख रुपये तक सालाना सैलरी पर कोई टैक्स नहीं

    आम चुनाव से पहले केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार पहले से चली आ रही परंपराओं का पालन करते हुए आज अंतरिम बजट (Budget 2019) पेश कर दिया है. केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि उनकी सरकार ने कमरतोड़ महंगाई की कमर तोड़कर रख दी. करेगी. उन्होंने ​​बजट (Budget  2019) को पढ़़ते हुए कहा कि किसानों आय में बढ़ी है. वित्तीय घाटे पर लगाम लगाई है. राज्यों को ज्यादा पैसे गए.

  • लगातार 12वें दिन बढ़े डीजल के दाम, पेट्रोल भी हुआ महंगा, अभी राहत के आसार नहीं

    लगातार 12वें दिन बढ़े डीजल के दाम, पेट्रोल भी हुआ महंगा, अभी राहत के आसार नहीं

    डीजल (Diesel) के दाम में लगातार 11वें दिन बढ़ोतरी दर्ज की गई, जबकि पेट्रोल के दाम में लगातार पांचवें दिन बढ़ोतरी का सिलसिला जारी रहा. बाजार विश्लेषक बताते हैं कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के भाव में तेजी का रुख बना हुआ है. जिससे पेट्रोल और डीजल की महंगाई से उपभोक्तओं को रोज मिल रहे झटके से निजात पाने की संभावना फिलहाल नहीं दिख रही है.