NDTV Khabar

महंगाई


'महंगाई' - 794 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • WPI आधारित मुद्रास्फीति सितंबर महीने में गिरकर 0.33 प्रतिशत पर

    WPI आधारित मुद्रास्फीति सितंबर महीने में गिरकर 0.33 प्रतिशत पर

    गैर - खाद्य सामग्रियों की कीमतें कम होने से थोक मूल्य सूचकांक आधारित (डब्ल्यूपीआई) मुद्रास्फीति सितंबर महीने में गिरकर 0.33 प्रतिशत पर आ गई. सोमवार को जारी सरकारी आंकड़ों में यह जानकारी दी गई.

  • टमाटर की कीमत पर लगाम लगाने के लिए सरकार ने कदम उठाए, जमाखोरों को पकड़ने के लिए टीमों का गठन

    टमाटर की कीमत पर लगाम लगाने के लिए सरकार ने कदम उठाए,  जमाखोरों को पकड़ने के लिए टीमों का गठन

    प्याज के बाद टमाटर की महंगाई को काबू करने के लिए गुरुवार को सरकार हरकत में आई. देश की राजधानी दिल्ली में टमाटर की सप्लाई की कमी की भरपाई के लिए शुक्रवार से सफल के आउटलेट पर सस्ती दरों पर टमाटर प्यूरी उपलब्ध कराए जाएंगे. इसके अलावा, दिल्ली सरकार ने टमाटर की जमाखोरी पर लगाम लगाने के लिए एसडीएम स्तर के अधिकारियों की अगुवाई में गठित टीमों को इस काम में लगाया है.  सफल के आउटलेट पर 25 रुपये में 200 ग्राम टमाटर प्यूरी का पैक मिलेगा जोकि 800 ग्राम टमाटर के बराबर है. टमाटर प्यूरी का इससे बड़ा 825 ग्राम का एक पैक 85 रुपये में ग्राहकों को उपलब्ध होगा जो 2.5 किलो टमाटर के बराबर है। टमाटर प्यूरी का स्टॉक सफल के आउटलेट पर उपलब्ध करवा दिया गया है.

  • विधानसभा चुनाव 2019 से पहले कैबिनेट ने किए ये 4 बड़े फैसले, सरकारी कर्मचारियों को DA का दीवाली तोहफा

    विधानसभा चुनाव 2019 से पहले कैबिनेट ने किए ये 4 बड़े फैसले, सरकारी कर्मचारियों को DA का दीवाली तोहफा

    सरकार ने बुधवार को केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 5 प्रतिशत बढ़ाने का निर्णय किया है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इस आशय का निर्णय किया गया. बैठक के बाद सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने संवाददाताओं को बताया, ‘आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 5 प्रतिशत बढ़ने का निर्णय किया गया. इससे 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और इसके अलावा 65 लाख पेंशनधारियों को फायदा होगा.’ इस तरह से 5 प्रतिशत वृद्धि से यह बढ़कर 17 प्रतिशत हो गया है.

  • अर्थव्यवस्था में सुस्ती, महंगाई की दोहरी मार से और छोटा हुआ रावण का कद

    अर्थव्यवस्था में सुस्ती, महंगाई की दोहरी मार से और छोटा हुआ रावण का कद

    अर्थव्यवस्था में सुस्ती की मार से ‘रावण’ भी बच नहीं पाया है. इस बार पुतलों के बाजार में ‘रावण’ का कद और छोटा हो गया है. राजधानी के पश्चिम दिल्ली के तातारपुर गांव के पुतला बनाने वाले कारीगरों को दोहरी मार का सामना करना पड़ रहा है.

  • Petrol और Diesel की महंगाई से राहत नहीं, फिर बढ़े दाम

    Petrol और Diesel की महंगाई से राहत नहीं, फिर बढ़े दाम

    तेल कंपनियों ने बुधवार को पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं किया था, लेकिन इससे पहले लगातार आठ दिनों तक पेट्रोल और डीजल में महंगाई जारी रही. इसी महीने 14 सितंबर को सऊदी अरब की सरकारी तेल कंपनी सऊदी अरामको के तेल संयंत्रों पर ड्रोन से हुए हमले के बाद अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में 16 सितंबर को अचानक तकबरीन 20 फीसदी का उछाल आया जोकि 28 साल बाद आई सबसे बड़ी एक दिनी तेजी थी. कथित तौर हमले की जिम्मेदारी यमन के हूती विद्रोहियों ने ली थी.

  • पश्चिम बंगाल में छठे वेतन आयोग की सिफारिशें लागू, इस तारीख से मिलेगा लाभ

    पश्चिम बंगाल में छठे वेतन आयोग की सिफारिशें लागू, इस तारीख से मिलेगा लाभ

    पश्चिम बंगाल मंत्रिमंडल ने सोमवार को छठे वेतन आयोग की सिफारिशों को मंजूरी दे दी है. सरकार ने कहा है कि इसे अगले साल पहली जनवरी से लागू किया जाएगा. राज्य के वित्त मंत्री अमित मित्रा ने कहा कि कुछ मामलों में, मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कर्मचारियों के लिए पैनल द्वारा की गई सिफारिशों से अधिक बढ़ोतरी किए जाने को मंजूरी दे दी है. उन्होंने कहा कि नए वेतनमानों का भुगतान उसी तिथि से किया जाएगा.

  • Petrol-Diesel के दाम लगातार 8वें दिन भी बढ़े, जानें अपने शहर की कीमत

    Petrol-Diesel के दाम लगातार 8वें दिन भी बढ़े, जानें अपने शहर की कीमत

    उधर, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की मांग कमजोर रहने की आशंकाओं से फिर तेल के दाम में नरमी देखी जा रही है. हालांकि, खाड़ी क्षेत्र के तनाव को देखते हुए ज्यादा नरमी की संभावना नहीं है. सऊदी अरब के तेल संयंत्रों पर हमले के बाद कच्चे तेल के दाम में आए जोरदार के बाद भारत में पेट्रोल और डीजल की महंगाई थमने का नाम नहीं ले रही है. इस हमले के बाद भारत में पेट्रोल दो रुपये से ज्यादा महंगा हो गया है. वहीं, डीजल का दाम दिल्ली में 1.70 रुपये लीटर बढ़ गया है तो कुछ अन्य शहरों में डीजल के दाम में इससे ज्यादा की वृद्धि हुई है.

  • TOP 5 NEWS: निर्मला सीतारमण ने निर्यात बढ़ाने पर दिया जोर, गृह मंत्री ने की हिंदी को राष्ट्रभाषा बनाने की अपील

    TOP 5 NEWS: निर्मला सीतारमण ने निर्यात बढ़ाने पर दिया जोर,  गृह मंत्री ने की हिंदी को राष्ट्रभाषा बनाने की अपील

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए कहा, 'महंगाई की दर 4 फीसदी नीचे है. मुद्रास्फीति नियंत्रण में है. आज, हम कर-संबंधी सुधार उपायों, निर्यात और घर-खरीदारों पर विचार करेंगे.'

  • अर्थव्यवस्था में तेजी लाने के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने किए कई ऐलान, निर्यात बढ़ाने पर दिया जोर

    अर्थव्यवस्था में तेजी लाने के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने किए कई ऐलान, निर्यात बढ़ाने पर दिया जोर

    Nirmala Sitharaman Press Conference: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए कहा, महंगाई की दर 4 फीसदी नीचे है. मुद्रास्फीति नियंत्रण में है. आज, हम कर-संबंधी सुधार उपायों, निर्यात और घर-खरीदारों पर विचार करेंगे.' सीतारमण का कहना है कि अर्थव्यवस्था के पुनरुद्धार का स्पष्ट संकेत है. सीतारमण ने कहा, 'हम रिएल एस्टेट के लिए कदम उठाएंगे. हमारा लक्ष्य अर्थव्यवस्था को बेहतर बनाना है. बैंकिंग क्षेत्र में असर दिख रहा है. 19 को बैंक अधिकारियों की बैठक है. हम निर्यात बढ़ाने के लिए कदम उठाएंगे.

  • 10 महीने के उच्च स्तर पर पहुंची खुदरा महंगाई दर, अगस्त में 3.21% रही

    10 महीने के उच्च स्तर पर पहुंची खुदरा महंगाई दर, अगस्त में 3.21% रही

    मांस एवं मछली, सब्जियों तथा दालों के दाम बढ़ने से अगस्त महीने में खुदरा मुद्रास्फीति मामूली बढ़कर 3.21 प्रतिशत पर पहुंच गई. यह 10 महीने का उच्चतम स्तर है.

  • पाकिस्तान में महंगाई की मार: पेट्रोल से भी महंगा बिक रहा है दूध

    पाकिस्तान में महंगाई की मार: पेट्रोल से भी महंगा बिक रहा है दूध

    पाकिस्तानी अखबार एक्सप्रेस न्यूज की रिपोर्ट में यह जानकारी देते हुए कहा गया है कि 'डेयरी माफिया' मुहर्रम के अवसर पर दूध की बढ़ी मांग के बीच नागरिकों से लूटमार पर उतर आया है और मनमानी कीमत वसूल रहा है. मोहर्रम की नौ और दस तारीख को लोगों के बीच बांटने के लिए दूध का शरबत, खीर आदि बनाई जाती है. बढ़ी मांग के बीच दूध विक्रेताओं ने दाम बेतहाशा बढ़ा दिए.

  • थोक मुद्रास्फीति जुलाई में घट कर 1.08 प्रतिशत पर, 25 महीने का न्यूनतम स्तर

    थोक मुद्रास्फीति जुलाई में घट कर 1.08 प्रतिशत पर, 25 महीने का न्यूनतम स्तर

    खाद्य सामग्री, ईंधन तथा विनिर्मित उत्पादों की कीमतें कम होने के कारण थोक मूल्य सूचकांक (डब्ल्यूपीआई) आधारित मुद्रास्फीति जुलाई महीने में 1.08 प्रतिशत पर आ गयी. यह थोक मुद्रास्फीति में लगातार तीसरे महीने आयी कमी है यह 25 महीने के निम्नतम स्तर पर है.

  • मुद्रास्फीति में नरमी, चीन-अमेरिका में व्यापार समझौते की उम्मीद जगने से सेंसेक्स 353 अंक उछला

    मुद्रास्फीति में नरमी, चीन-अमेरिका में व्यापार समझौते की उम्मीद जगने से सेंसेक्स 353 अंक उछला

    घरेलू शेयर बाजारों में बुधवार को जोरदार तेजी आयी और बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 353 अंक उछलकर 37,311.53 अंक पर बंद हुआ. महंगाई दरों में नरमी और अमेरिका की ओर से चीन की कुछ और वस्तुओं पर शुल्क लगाने की कार्रवाई स्थगित करने की घोषणा से निवेशकों की धारणा पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा.

  • पाकिस्तान में बढ़ रही महंगाई, इमरान खान सरकार के खिलाफ लोगों में भारी गुस्सा

    पाकिस्तान में बढ़ रही महंगाई, इमरान खान सरकार के खिलाफ लोगों में भारी गुस्सा

    पिछले साल जुलाई में सत्ता में आने के बाद से खान को भुगतान संतुलन और खस्ताहाल आर्थिक स्थितियों से जूझना पड़ रहा है.

  • खुदरा मुद्रास्फीति लगातार छठे महीने की बढ़कर जून में 3.18 प्रतिशत रही

    खुदरा मुद्रास्फीति लगातार छठे महीने की बढ़कर जून में 3.18 प्रतिशत रही

    लगातार छठे महीने तेजी के रुख के साथ जून में खुदरा मुद्रास्फीति बढ़कर 3.18 प्रतिशत रही. इसकी अहम वजह खाद्यान्न, दाल और मांस एवं मछली जैसे प्रोटीन समृद्ध खाद्य वस्तुओं का दामों में बढ़ोतरी है.

  • पीएम मोदी की केक वाली टिप्पणी पर मायावती ने कसा तंज, लिखा- देश संकटों से जूझ रहा है और...

    पीएम मोदी की केक वाली टिप्पणी पर मायावती ने कसा तंज, लिखा-  देश संकटों से जूझ रहा है और...

    मायावती ने ट्वीट कर कहा कि जब देश की अधिसंख्य आबादी जबरदस्त महंगाई, गरीबी, बेरोजगारी, बीमारी और अशिक्षा की समस्या से घिरकर रोजी-रोटी के लिए तरस रही है तो ऐसे में प्रधानमंत्री उनके लिए केक की बात कर रहे हैं. यह उनकी 'निरंकुशता' को जाहिर करता है. 

  • मजबूती के साथ खुले शेयर बाजार, पेट्रोल-डीजल की महंगाई पर ब्रेक

    मजबूती के साथ खुले शेयर बाजार, पेट्रोल-डीजल की महंगाई पर ब्रेक

    शुरुआती कारोबार में बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स सुबह 9.37 बजे 58.04 अंकों की मजबूती के साथ 39,874.52 पर और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का 50 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक निफ्टी भी लगभग इसी समय 10.85 अंकों की बढ़त के साथ 11,921.15 पर कारोबार करते देखे गए.

  • AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी का मोदी सरकार पर हमला- Tweet कर पूछा इस सवाल का जवाब...

    AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी का मोदी सरकार पर हमला- Tweet कर पूछा इस सवाल का जवाब...

    AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी (Asaduddin Owaisi) ने एक बार फिर केंद्र की मोदी सरकार पर जमकर निशाना साधा.

Advertisement