NDTV Khabar

महागठबंधन


'महागठबंधन' - 341 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • महागठबंधन में कौन होगा PM उम्मीदवार के सवाल पर अखिलेश यादव ने दिया यह जवाब

    महागठबंधन में कौन होगा PM उम्मीदवार के सवाल पर अखिलेश यादव ने दिया यह जवाब

    महागठबंधन में पीएम पद की उम्मीदवारी को लेकर आश्वस्त रहने वाली कांग्रेस पार्टी के लिए उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एवं समाजवादी पार्टी (सपा) प्रमुख अखिलेश यादव के आज के बयान से मुश्किलें बढ़ सकती हैं. सपा के राष्ट्रीय महासचिव रामजीलाल सुमन की पत्नी के निधन पर आगरा पहुंचे अखिलेश यादव ने महागठबंधन के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के सवाल पर कहा कि लोकसभा चुनावों से पहले या इसके बाद इस मामले में फैसला कर लिया जाएगा. अभी इस बारे में कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी.

  • पीएम की महत्वाकांक्षा पूरी करने की दिशा में मायावती बढ़ा रही हैं ठोस कदम

    पीएम की महत्वाकांक्षा पूरी करने की दिशा में मायावती बढ़ा रही हैं ठोस कदम

    2019 में विपक्ष के महागठबंधन में प्रधानमंत्री का एक और ताकतवर दावेदार सामने आया है. वह हैं बीएसपी प्रमुख मायावती. लोकसभा चुनावों की तैयारी के लिए पार्टी के कार्यकर्ताओं के पहले सम्मेलन में कल लखनऊ में नवनियुक्त राष्ट्रीय कॉआर्डिनेटर वीर सिंह और जय प्रकाश सिंह ने कहा कि अब बहनजी के प्रधानमंत्री बनने का समय आ गया है. इन नेताओं ने कहा कि कर्नाटक में कुमारस्वामी को मुख्यमंत्री बनवाने के बाद मायावती ताकतवर नेता के रूप में उभरी हैं. वे अकेली दबंग नेता हैं जो मोदी के विजय रथ को रोक सकती हैं. जयप्रकाश सिंह तो एक कदम आगे चले गए. उन्होंने कहा कि राहुल गांधी राजनीति में कभी कामयाब नहीं होंगे. उन्होंने व्यक्तिगत टिप्पणी करते हुए कहा कि राहुल गांधी अपने पिता की तरह नहीं, बल्कि मां सोनिया गांधी की तरह दिखते हैं जो कि विदेशी हैं. इसीलिए वे कभी भी पीएम नहीं बन पाएंगे.

  • लोकसभा चुनाव 2019 : सीताराम येचुरी का बयान, बीजेपी के खिलाफ विपक्ष के मोर्चे का नाम तय

    लोकसभा चुनाव 2019 : सीताराम येचुरी का बयान, बीजेपी के खिलाफ विपक्ष के मोर्चे का नाम तय

    2019 के लोकसभा में जहां संयुक्त विपक्ष मोदी सरकार को हटाने की कोशिश में लगा हुआ है, वहीं विपक्षी पार्टियों को मिलाकर बनने वाले गठबंधन का नाम भी तय हो गया है. इस बात का दावा माकपा महासचिव सीताराम येचुरी ने किया है. हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले राष्ट्रीय स्तर पर विपक्षी पार्टियों का महागठबंधन बनाए जाने की संभावना नहीं है.

  • तेजस्वी बोले, महागठबंधन में नीतीश कुमार की कोई जगह नहीं, 'चाचा' को तो BJP भी छोड़ देगी!

    तेजस्वी बोले, महागठबंधन में नीतीश कुमार की कोई जगह नहीं, 'चाचा' को तो BJP भी छोड़ देगी!

    राजद अध्यक्ष लालू यादव के बेटे और बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने विपक्ष के महागठबंधन में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की कोई आवश्यकता नहीं होने की बात को आज फिर दोहराई. उन्होंने कहा कि भाजपा नीतीश को अगले लोकसभा चुनाव से ठीक पहले छोड़ सकती है. राजद के 22वें स्थापना दिवस पर यहां पार्टी मुख्यालय में आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए तेजस्वी ने कहा कि ऐसा माहौल बनाया जा रहा है कि महागठबंधन नीतीश कुमार को स्वीकार करने के लिए तैयार है.

  • अमित शाह बोले, 2019 लोकसभा चुनावों में महागठबंधन पर हमारे ऊपर कोई असर नहीं होगा

    अमित शाह बोले, 2019 लोकसभा चुनावों में महागठबंधन पर हमारे ऊपर कोई असर नहीं होगा

    मित शाह ने कहा कि भाजपा के लिए बनने वाले महागठबंधन का पार्टी के चुनाव प्रदर्शन पर कोई असर नहीं होगा.

  • 2019 का मुद्दा- मोदी हटाओ बनाम सुशासन और विकास

    2019 का मुद्दा- मोदी हटाओ बनाम सुशासन और विकास

    पीएम मोदी कहते हैं कि महागठबंधन की तुलना 1977 और 1989 से करना ठीक नहीं है क्योंकि 77 में विपक्ष आपातकाल के खिलाफ एक हुआ था तो वहीं 89 में बोफोर्स के भ्रष्टाचार के खिलाफ.

  • क्या नीतीश कुमार एक बार फिर मारेंगे पलटी?

    क्या नीतीश कुमार एक बार फिर मारेंगे पलटी?

    क्या नीतीश कुमार एक बार फिर पलटी मारेंगे? यह सवाल इसलिए क्योंकि बीजेपी के साथ उनकी खटपट शुरू हो गई है. सीटों के बंटवारे को लेकर ज़ोर-आज़माइश हो रही है. एक-दूसरे पर बयानों के तीखे तीर चलाने का सिलसिला शुरू हो गया है. इसी बीच नीतीश कुमार ने लालू प्रसाद को फोन कर दिया. बताया गया कि बातचीत का मुद्दा लालू की सेहत थी. लेकिन इससे बीजेपी-जेडीयू गठबंधन की सेहत पर सवाल उठ गए. 

  • BJP से सीटों के टकराव के बीच नीतीश कुमार ने किया लालू यादव को फोन

    BJP से सीटों के टकराव के बीच नीतीश कुमार ने किया लालू यादव को फोन

    लालू बीते कुछ समय से बीमार चल रहे हैं लेकिन मौजूदा राजनीतिक माहौल में नीतीश के इस फोन के कई मायने निकाले जा रहे हैं.

  • तेजस्वी की दो टूक, नीतीश कुमार के लिए 'महागठबंधन' के दरवाजे हमेशा के लिए बंद

    तेजस्वी की दो टूक, नीतीश कुमार के लिए 'महागठबंधन' के दरवाजे हमेशा के लिए बंद

    राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के नेता और पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने दो टूक कहा कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के लिए महागठबंधन के दरवाजे हमेशा के लिए बंद हो गए हैं. उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि इस मामले को लेकर राजद महागठबंधन के किसी अन्य दलों के दबाव में भी नहीं आएगा. बिहार विधानसभा में विपक्ष के नेता ने संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि नीतीश कुमार ने जनादेश का अपमान किया और यहां की जनता नीतीश को कभी माफ नहीं करेगी. 

  • बिहार में JDU-BJP गठबंधन में सबकुछ ठीक नहीं ?

    बिहार में JDU-BJP गठबंधन में सबकुछ ठीक नहीं ?

    बिहार में जेडीयू और बीजेपी गठबंधन में सबकुछ ठीक नहीं चल रहा है. 2019 चुनाव से पहले अपनी-अपनी ताकत का बखान करने के लिए बयानबाजी तेज है. सबसे ताजा बयान जेडीयू के महासचिव संजय सिंह का है, जिसमें उन्होंने यह दावा किया है कि बीजेपी बिना नीतीश कुमार के 2019 का चुनाव नहीं जीत सकती और यह बात बीजेपी भी जानती है. उन्होंने यह भी कहा कि 2014 और 2019 में हालात में काफी अंतर है. संजय सिंह यहीं नहीं रुकते हैं. उन्होंने आगे कहा है कि बीजेपी सभी 40 सीटों पर लड़ने के लिए स्वतंत्र है.

  • 2019 लोकसभा चुनाव से पहले महागठबंधन व्यवहारिक नहीं : पवार 

    2019 लोकसभा चुनाव से पहले महागठबंधन व्यवहारिक नहीं : पवार 

    पवार ने कहा कि यदि आप कर्नाटक, गुजरात , मध्य प्रदेश , राजस्थान और पंजाब जाएंगे. तो आप पाएंगे कि कांग्रेस वहां पहले नंबर की पार्टी है. वहीं , आंध्र प्रदेश में किसी को भी तेलुगू देशम पार्टी को प्रमुख पार्टी के रूप में स्वीकारना होगा. तेलंगाना में के . चंद्रशेखर राव काफी मायने रखेंगे.

  • NEWS FLASH : बिहार : पटना-हटिया एक्सप्रेस में यात्रियों से हथियारबंद लुटेरों ने की लूटपाट, लाखों का सामान लेकर भाग निकले

    NEWS FLASH :  बिहार : पटना-हटिया एक्सप्रेस में यात्रियों से हथियारबंद लुटेरों ने की लूटपाट, लाखों का सामान लेकर भाग निकले

    मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 से 48 घंटों में इन राज्यों और आसपास के इलाकों में भारी बारिश हो सकती है. ध्यान हो कि बीते कुछ दिनों से महाराष्ट्र और आसपास के इलाकों में भारी बारिश हो रही है. विभाग ने आम लोगों से भी सावधान रहने को कहा है. कर्नाटक में जनता दल-सेक्युलर (जेडीएस) और कांग्रेस गठबंधन सरकार किसानों के 10,000 करोड़ रुपये का कर्ज माफ करने का फैसला किया है. तीसरे मोर्चे को लेकर चल रही चर्चा के बीच राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) प्रमुख शरद पवार ने कहा है कि अगले साल होने वाले आम चुनाव से पहले महागठबंधन व्यावहारिक नहीं है. देश-दुनिया, बिज़नेस जगत और खेल की दुनिया में हो रही हर बड़ी गतिविधियों के बारे में एक साथ एक ही पेज पर जानें.

  • इस 'शर्त' पर राजी हुए नीतीश, तब भी तेजस्वी यादव होंगे CM उम्मीदवार : जीतन राम

    इस 'शर्त' पर राजी हुए नीतीश, तब भी तेजस्वी यादव होंगे CM उम्मीदवार : जीतन राम

    बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मंझी ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के महागठबंधन में लौटने पर शर्त रख दी है. हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (हम) के प्रमुख जीतन राम मांझी ने दो टूक कहा है कि अगर नीतीश महागठबंधन में लौटते भी हैं, तब भी तेजस्वी यादव ही 2020 में होने वाले बिहार विधानसभा चुनाव में महागठबंधन के लिए मुख्यमंत्री का चेहरा होंगे.

  • महागठबंधन को ममता का 'झटका', TMC की बैठक में BJP के साथ-साथ कांग्रेस पर भी साधा निशाना

    महागठबंधन को ममता का 'झटका', TMC की बैठक में BJP के साथ-साथ कांग्रेस पर भी साधा निशाना

    महागठबंधन की कोशिशों को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने झटका दे दिया है. अपनी पार्टी तृणमूल कांग्रेस की अहम बैठक में उन्होंने बीजेपी, काग्रेस और सीपीएम पर जमकर हमला बोला. ममता ने इस दौरान बीजेपी को माओवादियों के साथ भी जोड़ा. ममता ने भाजपा, कांग्रेस, माकपा और माओवादियों पर आरोप लगाया कि बंगाल में उन्होंने तृणमूल कांग्रेस के खिलाफ हाथ मिला लिए हैं. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ने कहा कि सीपीएम बीजेपी के चरणों में गिरी हुई है और डूबने से बचने के लिए उनके तिनकों का सहारा ले रही है. वहीं, कांग्रेस दिल्ली में भाजपा का विरोध कर रही है और यहां उनसे हाथ मिला रही है. कांग्रेस के नियम और सिद्धांत कहा हैं? उन्होंने कहा कि सीपीएम, माओवादी और भाजपा ये सभी समाज के कलंक हैं. 

  • मध्य प्रदेश में बसपा के इस ऐलान के बाद संकट में विपक्षी एकता की बुनियाद, कांग्रेस को झटका!

    मध्य प्रदेश में बसपा के इस ऐलान के बाद संकट में विपक्षी एकता की बुनियाद, कांग्रेस को झटका!

    भारतीय जनता पार्टी और एनडीए के खिलाफ विपक्ष के गठबंधन की कोशिशों को उस वक्त एक और बड़ा झटका लगा, जब मायावती की पार्टी बसपा ने मध्य प्रदेश में अपने दम पर चुनाव लड़ने की बात की. हालांकि दोनों ही दलों के नेता बता रहे हैं कि बातचीत अभी शुरुआती स्तर पर है और समझौता हो जाएगा. लेकिन दोनों ही पार्टियां अभी अपने पत्ते नहीं खोल रही. 

  • नीतीश कुमार अगर BJP का साथ छोड़ते हैं तो महागठबंधन में शामिल करने पर हो सकता है विचार : कांग्रेस

    नीतीश कुमार अगर BJP का साथ छोड़ते हैं तो महागठबंधन में शामिल करने पर हो सकता है विचार : कांग्रेस

    नीतीश कुमार को लेकर कांग्रेस के रूख काफी नरम दिख रहे हैं. कांग्रेस ने कहा है कि अगर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भाजपा का साथ छोड़ने का फैसला करते हैं तो उन्हें महागठबंधन में वापस लेने के लिए वह सहयोगी दलों के साथ विचार करेगी. कांग्रेस का यह बयान उस वक्त आया है जब हाल के दिनों में अगले लोकसभा चुनाव में सीटों के तालमेल के संदर्भ में जदयू और भाजपा के बीच कुछ विरोधाभासी बयान आये हैं जिस वजह से यह कयास लगाए जा रहे हैं कि दोनों दलों के बीच सब कुछ ठीक नहीं है.

  • राहुल गांधी होंगे PM उम्मीदवार ? तेजस्वी यादव ने दिया यह जवाब...

    राहुल गांधी होंगे PM उम्मीदवार ? तेजस्वी यादव ने दिया यह जवाब...

    बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव के बेटे तेजस्वी यादव ने कहा कि विपक्षी पार्टियों में पीएम बनने के लिए बहुत सारे उम्मीदवार हैं. NDTV से बात करते हुए तेजस्वी यादव ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के साथ मिलकर वह भारतीय जनता पार्टी और उसकी सरकार से लोकतंत्र और संविधान को बचाने का काम कर रहे हैं. जब उनसे पूछा गया कि क्या 2019 में राहुल गांधी पीएम पद के उम्मीदवार होंगे. तेजस्वी यादव ने कहा कि विपक्ष में पीएम के कई कैपेबल उम्मीदवार हैं.

  • RSS और PM मोदी के खिलाफ महागठबंधन बने, सिर्फ नेता ही नहीं जनता भी चाहती है: राहुल गांधी

    RSS और PM मोदी के खिलाफ महागठबंधन बने, सिर्फ नेता ही नहीं जनता भी चाहती है: राहुल गांधी

    राहुल गांधी ने कहा कि बीजेपी, आरएसएस और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ सभी विपक्षी दलों का महागठबंधन बने, ऐसी भावना केवल नेताओं की नहीं बल्कि जनता की भी है.

Advertisement