Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

महागठबंधन


'महागठबंधन' - 655 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • बिहार में महागठबंधन का CM पद के लिए कौन होगा चेहरा? इस सवाल पर बोले शरद यादव- हमारे चेहरे के बारे में बहुत लोग....

    बिहार में महागठबंधन का CM पद के लिए कौन होगा चेहरा? इस सवाल पर बोले शरद यादव- हमारे चेहरे के बारे में बहुत लोग....

    चारा घोटाला मामले में रांची में सजा काट रहे लालू प्रसाद की पार्टी राजद तेजस्वी यादव को इस साल के अंत में होने वाले बिहार विधानसभा चुनाव के लिए मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित कर चुकी है.

  • बिहार महागठबंधन में दो फाड़, शरद यादव की अगुवाई में विधानसभा चुनाव लड़ने की उठी मांग

    बिहार महागठबंधन में दो फाड़, शरद यादव की अगुवाई में विधानसभा चुनाव लड़ने की उठी मांग

    इस गुट के कुछ नेताओं ने शरद यादव के नेतृत्व में विधानसभा चुनाव लड़ने की भी मांग की. फिलहाल साफ है कि लोकसभा चुनाव के बाद RJD नेतृत्व से ज्यादा तवज्जो ना मिलने के कारण इन नेताओं के पास अब अपना रास्ता ढूंढने के अलावा कोई दूसरा विकल्प नहीं बचा. वहीं RJD का कहना है कि इन नेताओं से बातचीत एक सीमा से ज्यादा संभव इसलिए भी नहीं है कि सब मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार हैं और सीटों की संख्या की मांग उनके पार्टी में मौजूद नेताओं से कहीं अधिक होती हैं.

  • बहुत बड़ी चुनौती लेकर आया 2020, कहीं इन तीनों चेहरों के बीच पिस न जाए लालू प्रसाद यादव की पार्टी RJD

    बहुत बड़ी चुनौती लेकर आया 2020, कहीं इन तीनों चेहरों के बीच पिस न जाए लालू प्रसाद यादव की पार्टी RJD

    बिहार में साल 2020 जहां बीजेपी-जेडीयू गठबंधन, नीतीश कुमार का राजनीतिक भविष्य तय होना है तो वहीं मुख्य विपक्षी दल आरजेडी के लिए भी किसी अग्निपरीक्षा से कम साबित नहीं होने वाला है. साल 2015 में जब आरजेडी ने नीतीश की पार्टी के साथ मिलकर चुनाव लड़ा था तो बीजेपी उस समय मोदी लहर पर सवार थी. लेकिन बिहार में आरजेडी और जेडीयू के वोटबैंक ने मिलकर बीजेपी को हरा दिया था. इसमें गठबंधन में कांग्रेस भी शामिल और इसे उस चुनाव में महागठबंधन कहा गया था.

  • झारखंड में क्यों हारी BJP, पार्टी सांसद ने बताई चौंकाने वाली वजह, AJSU के गठबंधन से बाहर होने का कारण भी बताया

    झारखंड में क्यों हारी BJP, पार्टी सांसद ने बताई चौंकाने वाली वजह, AJSU के गठबंधन से बाहर होने का कारण भी बताया

    झारखंड विधानसभा चुनाव (Jharkhand Assembly Elections) में भाजपा (BJP) की हार के बाद पार्टी के कई नेता निराश हैं. वे पार्टी को अभी से 2024 के चुनाव की तैयारी में जुटने की भी नसीहत दे रहे हैं. इस बीच राज्य की गोड्डा सीट से भाजपा सांसद निशिकांत दुबे (Nishikant Dubey) ने चौंकाने वाला बयान दिया है. निशिकांत दुबे ने साफ शब्दों में कहा है कि अपनों से ज्यादा बाहरियों पर भरोसा करने से पार्टी चुनाव हारी है. उ

  • लालू प्रसाद यादव ने ट्वीट कर हेमंत सोरेन को दी बधाई, BJP पर भी कसा तंज, कहा- अहंकार व पाखंड की राजनीति का अवसान तय है

    लालू प्रसाद यादव ने ट्वीट कर हेमंत सोरेन को दी बधाई, BJP पर भी कसा तंज, कहा- अहंकार व पाखंड की राजनीति का अवसान तय है

    झारखंड विधानसभा चुनाव में कांग्रेस-जेएमएम-राजद को मिला कर बनाए गए महागठबंधन ने स्पष्ट बहुमत हासिल किया है. गठबंधन की जीत के बाद देश भर से प्रतिक्रियाएं आ रही है

  • शत्रुघ्न सिन्हा ने PM Modi पर साधा निशाना, ट्वीट कर बोले- सर, फिर ना कहना होशियार नहीं किया...

    शत्रुघ्न सिन्हा ने PM Modi पर साधा निशाना, ट्वीट कर बोले- सर, फिर ना कहना होशियार नहीं किया...

    झारखंड विधानसभा चुनाव (Jharkhand Result) में कांग्रेस-जेएमएम-राजद महागठबंधन ने स्पष्ट बहुमत हासिल किया है. महाराष्ट्र के बाद कांग्रेस की झारखंड में जीत को लेकर बॉलीवुड एक्टर और पॉलिटिशियन शत्रुघ्न सिन्हा ने पीएम मोदी (PM Narendra Modi) पर निशाना साधा है.

  • Jharkhand: महागठबंधन की जीत पर RJD नेता तेजप्रताप यादव बोले- लिखकर रख लीजिए...

    Jharkhand: महागठबंधन की जीत पर RJD नेता तेजप्रताप यादव बोले- लिखकर रख लीजिए...

    राष्ट्रीय जनता दल के नेता तेजप्रताप यादव ने ट्वीट कर के बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर बोला हमला.

  • हेमंत सोरेन: परिवार, पार्टी और गठबंधन को एकजुट कर सत्ता तक पहुंचने वाला नेता

    हेमंत सोरेन: परिवार, पार्टी और गठबंधन को एकजुट कर सत्ता तक पहुंचने वाला नेता

    यह इतिहास में पहली दफा है जब JMM के नेतृत्व वाली गठबंधन को इतनी बड़ी सफलता मिली है. JMM,RJD और कांग्रेस ने चुनाव पूर्व गठबंधन किया था. महागठबंधन ने  सीटों के बंटवारे के समय ही हेमंत सोरेन के नाम को अपने नेता के रूप में घोषणा कर दी थी.

  • बिहार : महागठबंधन के नेताओं ने उपेंद्र कुशवाहा का आमरण अनशन खत्म कराया

    बिहार : महागठबंधन के नेताओं ने उपेंद्र कुशवाहा का आमरण अनशन खत्म कराया

    केंद्रीय विद्यालय की परियोजनाओं के लिए बिहार सरकार से मंजूरी की मांग कर रहे राष्ट्रीय लोक समता पार्टी के प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा ने शनिवार को महागठबंधन साझेदारों के हस्तक्षेप के बाद अपना आमरण अनशन खत्म कर दिया. महागठबंधन साझेदारों ने उनका उपवास खुलवाकर कहा कि वह आगे की और बड़ी लड़ाइयों के लिए खुद को ठीक रखें.

  • हेमंत सोरेन: JMM के साथ-साथ महागठबंधन को भी है जीत दिलाने की है जिम्मेदारी

    हेमंत सोरेन:   JMM के साथ-साथ महागठबंधन को भी है जीत दिलाने की है जिम्मेदारी

    जुलाई 2013 में JMM ने  कांग्रेस और RJD के साथ मिलकर झारखंड में सरकार बनाई और हेमंत सोरेन झारखंड के मुख्यमंत्री बने. वर्ष 2014 के विधानसभा चुनाव में JMM ने राज्य में अकेले चुनाव लड़ा और पार्टी को 19 सीटों पर जीत मिली थी.

  • Jharkhand Assembly Election: झारखंड विकास मोर्चा ने जारी की 37 उम्मीदवारों की दूसरी सूची

    Jharkhand Assembly Election:  झारखंड विकास मोर्चा ने जारी की 37 उम्मीदवारों की दूसरी सूची

    झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) केंद्रीय कमेटी के सचिव अकील अख्तर ने पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से त्याग पत्र दे दिया. पार्टी प्रमुख शिबू सोरेन को सोमवार को लिखे पत्र में अख्तर ने कहा, ‘वह पार्टी की प्राथमिक सदस्यता तथा केंद्रीय सचिव का पद छोड़ रहे हैं.’

  • बिहार: जीतन राम मांझी ने कहा- हमने कभी नहीं कहा कि महागठबंधन से अलग होंगे

    बिहार: जीतन राम मांझी ने कहा- हमने कभी नहीं कहा कि महागठबंधन से अलग होंगे

    बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (सेक्युलर) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जीतन राम मांझी ने रविवार को कहा कि उन्होंने ऐसा कभी नहीं कहा कि उनकी पार्टी महागठबंधन से अलग होगी. मांझी ने हालही में प्रदेश में विपक्षी दलों के महागठबंधन से बाहर जाने के संकेत दिए थे. हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (सेक्युलर) के युवा प्रकोष्ठ की समीक्षा बैठक के बाद मांझी ने पत्रकारों से कहा, ‘‘हमने कभी नहीं कहा कि महागठबंधन से अलग होंगे.

  • झारखंड चुनाव : हेमंत सोरेन होंगे महागठबंधन के सीएम पद का चेहरा, सीटों का बंटवारा हुआ

    झारखंड चुनाव : हेमंत सोरेन होंगे महागठबंधन के सीएम पद का चेहरा, सीटों का बंटवारा हुआ

    झारखंड में हेमंत सोरेन महागठबंधन के मुख्यमंत्री पद का चेहरा होंगे. महागठबंधन उनके नेतृत्व में ही चुनाव लड़ेगा. यह घोषणा कांग्रेस के महासचिव और झारखंड के प्रभारी आरपीएन सिंह ने आज एक संवाददाता सम्मेलन में की. महागठबंधन के तीनों दलों झारखंड मुक्ति मोर्चा, कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल के बीच सीटों का बंटवारा हो गया है. झारखंड के महागठबंधन में झारखंड मुक्ति मोर्चा 43, कांग्रेस 31 और राष्ट्रीय जनता दल 7 सीटों पर चुनाव लड़ेगा. राष्ट्रीय जनता दल को देवघर, गोड्डा, कोडरमा, चतरा, बरकटा, छतरपुर और हुसैनाबाद सीटें मिली हैं.

  • झारखंड विधानसभा चुनाव : महागठबंधन में हुआ सीटों का समझौता, आज हो सकता है औपचारिक ऐलान

    झारखंड विधानसभा चुनाव : महागठबंधन में हुआ सीटों का समझौता, आज हो सकता है औपचारिक ऐलान

    झारखंड में महागठबंधन में सीटों के समझौते पर सहमति हो गई है ये समझौता झारखंड मुक्ति मोर्चा , कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल के बीच अभी तय हुआ है. बाबूलाल मरांडी की झारखंड विकास मोर्चा इसका हिस्सा नहीं है.  हालांकि इस समझौते की अधिकारिक घोषणा आज दोपहर रांची में इन तीनो दलों के नेताओं के संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में किया जायेगा.

  • झारखंड चुनाव : आजसू के 'डबल डिजिट' से भाजपा भंवर में!

    झारखंड चुनाव : आजसू के 'डबल डिजिट' से भाजपा भंवर में!

    झारखंड (Jharkhand) में चुनावी रणभेरी बजने के साथ ही सभी राजनीतिक दलों ने संग्राम के लिए राजनीतिक 'योद्धाओं' की तलाश तेज कर दी है. अभी तक जो स्थिति उभरी है, उसमें यह माना जा रहा है कि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) और विपक्षी दलों के महागठबंधन के बीच आमने-सामने की लड़ाई होगी, लेकिन दोनों गठबंधन सीटों की दावेदारी से परेशान है.

  • झारखंड चुनावः विपक्ष 'महागठबंधन' बनाने में जुटा, बाबूलाल मरांडी को मनाने की कोशिशें तेज

    झारखंड चुनावः विपक्ष 'महागठबंधन' बनाने में जुटा, बाबूलाल मरांडी को मनाने की कोशिशें तेज

    झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के प्रवक्ता और महासचिव सुप्रियो भट्टाचार्य ने सोमवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा कि झामुमो का पूरा प्रयास है कि अन्य विपक्षी दलों कांग्रेस, राष्ट्रीय जनता दल एवं वामपंथी दलों के साथ बाबूलाल मरांडी की झारखंड विकास मोर्चा भी भाजपा के खिलाफ महागठबंधन में शामिल हो. हालांकि झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन के अनेक बार प्रयास के बावजूद मरांडी से संपर्क नहीं हो सका है.

  • कैसा है महाराष्ट्र और हरियाणा का सियासी गणित, जहां आज हो रहे हैं मतदान, पढ़ें- 10 खास बातें

    कैसा है महाराष्ट्र और हरियाणा का सियासी गणित, जहां आज हो रहे हैं मतदान, पढ़ें- 10 खास बातें

    महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए आज मतदान होने जा रहा है. बीजेपी और उसकी सहयोगी पार्टियां दोनों ही राज्यों में सत्ता बरकरार रखने कोशिश में जुटी हुई हैं, जबकि विपक्षी दल सत्ता विरोधी लहर का फायदे उठाते हुए इसे अपने पक्ष में करने जुगत में है. आज इन दो राज्यों में विधानसभा चुनाव के साथ-साथ 51 विधानसभा सीटों और दो लोकसभा सीटों के लिए उपचुनाव भी हो रहा है. महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में मुख्य मुकाबला बीजेपी की अगुवाई वाले महागठबंधन या फिर कहें 'महायुति' और कांग्रेस एनसीपी गठबंधन यानी कि 'महा अघाड़ी' (मोर्चा) के बीच है. इस चुनाव में 4,28,43,635 महिला मतदाताओं सहित कुल 8,98,39,600 मतदाता मतदान के लिए योग्य हैं. महाराष्ट्र की 288 विधानसभा सीटों के लिए 235 महिलाओं समेत 3,237 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. मतदान के लिए 96,661 मतदान केंद्र बनाये गए हैं जिन पर साढ़े छह लाख कर्मचारी तैनात किये गए हैं. इसी तरह हरियाणा में भी सत्तारूढ़ बीजेपी और कांग्रेस के बीच मुख्य मुकाबला नजर रहा है. दोनों राज्यों में शांतिपूर्वक और निष्पक्ष तरीके से चुनाव कराने के लिए इलेक्शन कमीशन ने भी कमर कसी है. केंद्रों पर भारी संख्या में सुरक्षाबल तैनात किये गए हैं. आइये आपको बताते हैं चुनाव से जुड़ी 10 खास बातें....

  • बिहार: कांग्रेस प्रत्याशी के लिए चुनाव प्रचार करके तेजस्वी यादव ने सुशील मोदी को दिया जवाब

    बिहार: कांग्रेस प्रत्याशी के लिए चुनाव प्रचार करके तेजस्वी यादव ने सुशील मोदी को दिया जवाब

    बिहार में शनिवार को पांच विधानसभा और एक लोकसभा सीट के उपचुनाव के लिए प्रचार कार्य थम जाएगा. इस बार उपचुनाव के प्रचार की खास बात यह रही कि जहां जनता दल यूनाइटेड के विधानसभा के चार प्रत्याशियों के लिए भाजपा के नेताओं ने जमकर प्रचार किया, वहीं महागठबंधन के नेताओं के प्रचार में आपसी मतभेद दिखा और समन्वय की कमी भी दिखी. इससे पहले बीजेपी नेता और डिप्टी सीएम सुशील मोदी ने निशाना साधते हुए कहा था कि कांग्रेस प्रत्याशियों के लिए चुनाव प्रचार से महागठबंधन के नेता कन्नी काट रहे हैं.

Advertisement