NDTV Khabar

महागठबंधन


'महागठबंधन' - 576 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • बिहारः कन्हैया कुमार के लिए कैंपेनिंग करने पहुंचे सीताराम येचुरी बोले- राजद से रिश्ता पुराना मगर यह 'खेदजनक'

    बिहारः कन्हैया कुमार के लिए कैंपेनिंग करने पहुंचे सीताराम येचुरी बोले- राजद से रिश्ता पुराना मगर यह 'खेदजनक'

    कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया(M) के महासचिव सीताराम येचुरी ने कहा है कि यह खेदजनक है कि लेफ्ट को बिहार के महागठबंधन में जगह नहीं दी गई.

  • बिहार में चुनावी रैलियों में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के साथ मंच साझा करेंगे तेजस्वी यादव

    बिहार में चुनावी रैलियों में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के साथ मंच साझा करेंगे तेजस्वी यादव

    तेजस्वी ने इसे रणनीति का एक हिस्सा बताते हुए कहा कि हमें (महागठबंधन के नेताओं) चुनाव प्रचार के दौरान अधिक से अधिक स्थानों को कवर करना चाहिए. उन्होंने 2015 के बिहार विधानसभा चुनाव का उदाहरण देते हुए कहा कि यही बात उस दौरान भी कही जा रही थी क्योंकि लालू प्रसाद, राहुल गांधी और नीतीश कुमार मंच साझा नहीं कर रहे थे.

  • चतरा लोकसभा सीट : महागठबंधन में दरार, बीजेपी की राह हुई आसान

    चतरा लोकसभा सीट : महागठबंधन में दरार, बीजेपी की राह हुई आसान

    झारखंड का चतरा लोकसभा क्षेत्र न केवल झारखंड के लिए, बल्कि बिहार में भी चर्चा का विषय बना हुआ है. चतरा से राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के अध्यक्ष लालू प्रसाद के नजदीकी समझे जाने वाले सुभाष यादव के आरजेडी के टिकट पर चुनावी मैदान में उतर जाने से यहां विपक्षी महागठबंधन में दरार पैदा हो गई है, और मुकाबला त्रिकोणात्मक दिख रहा है. चतरा से कांग्रेस ने बरही के विधायक मनोज यादव को टिकट थमाया है.

  • लोकसभा चुनाव 2019 : बिहार में कौन किस पर पड़ रहा है भारी - 10 बातें

    लोकसभा चुनाव 2019 : बिहार में कौन किस पर पड़ रहा है भारी - 10 बातें

    बिहार में मतदान के दो चरण हो चुके हैं. इन दोनों चरणों के मतदान के रुझान के बाद NDA हो या फिर महागठबंधन दोनों पक्षों के नेताओं ने अपने-अपने गठबंधन के बेहतर प्रदर्शन का दावा किया है. हालांकि इस बार साल 2014 के चुनाव की तुलना में राजनीतिक गणित बिल्कुल अलग है. इस बार नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल यूनाईटेड बीजेपी के साथ गठबंधन में है और पिछली बार के बीजेपी के साथी अब लालू यादव की आरजेडी के साथ हैं. बिल्कुल अलहदा बात यह भी है कि बीजेपी इस बार बिहार में उतनी ही सीटों पर चुनाव लड़ रही है जितनी सीटों पर जेडीयू चुनाव मैदान में है. जहां तक प्रचार अभियान की बात है तो जमीन पर एक ही मुद्दा हावी है. जहां मोदी समर्थकों के लिए मोदी को फिर वापस लाना है, वहीं मोदी विरोधियों के लिए मोदी को किसी भी हाल में रोकना है. लेकिन 2014 में एक ही मुद्दा था एक बार मोदी को आजमाकर देखो. बिहार में एनडीए और महागठबंधन के नेता हों या कार्यकर्ता दोनों अपने-अपने पक्ष में जीत की उम्मीद में पीठ थपथपा रहे हैं. हालांकि किसका दावा सही है, इसका पता 23 मई को ही चल पाएगा.

  • मुलायम ने कहा- मायावती जी का हमेशा सम्मान करना, बीएसपी सुप्रीमो ने भी नहीं छोड़ी सम्मान में कोई कसर

    मुलायम ने कहा- मायावती जी का हमेशा सम्मान करना, बीएसपी सुप्रीमो ने भी नहीं छोड़ी सम्मान में कोई कसर

    उत्तर प्रदेश के मैनपुरी में आयोजित महागठबंधन में नजारा देखने वाला था, कभी एक दूसरे को फूटी आंखों न सुहाने वाले मुलायम सिंह यादव ने कहा है कि वह आखिरी चुनाव लड़ रहे हैं. इसके साथ ही वहां आए लोगों से अपील करते हुए कहा, 'आप लोग हमेशा मायावती जी का सम्मान करना.' इससे पहले जब मंच पर मुलायम सिंह यादव को जब पानी दिया गया तो उन्होंने लोगों से भी यह पूछा कि क्या मायावती को पानी दिया गया है नहीं.

  • लोकसभा चुनाव : 24 साल बाद आज बीएसपी सुप्रीमो मायावती और सपा के संस्थापक मुलायम सिंह होंगे एक ही मंच पर

    लोकसभा चुनाव : 24 साल बाद आज बीएसपी सुप्रीमो मायावती और सपा के संस्थापक मुलायम सिंह होंगे एक ही मंच पर

    सपा-बीएसपी-रालोद महागठबंधन की चौथी रैली शुक्रवार को मैनपुरी में होगी. इस दौरान बसपा अध्यक्ष मायावती भी अपने दशकों पुराने प्रतिद्वंद्वी सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव के लिये वोट मांगेंगी.  मैनपुरी की क्रिश्चियन फील्ड में होने वाली इस रैली में मायावती और मुलायम के मंच साझा करेंगे.

  • राजद को बड़ा झटका: पूर्व केंद्रीय मंत्री एए फातमी ने RJD से दिया इस्तीफा, मधुबनी से टिकट न मिलने से थे नाराज

    राजद को बड़ा झटका: पूर्व केंद्रीय मंत्री एए फातमी ने RJD से दिया इस्तीफा, मधुबनी से टिकट न मिलने से थे नाराज

    टिकट नहीं मिलने से नाराज पूर्व केंद्रीय मंत्री मोहम्मद अली अशरफ फातमी ने शनिवार को पार्टी के खिलाफ बगावत कर दी थी और मधुबनी लोकसभा सीट से महागठबंधन उम्मीदवार के खिलाफ चुनाव लड़ने की घोषणा की थी. फातमी ने पार्टी को एक अल्टीमेटम भी दिया और कहा कि वह मधुबनी सीट से नामांकन पत्र दाखिल करने के लिए 18 अप्रैल तक पार्टी के फैसले का इंतजार करेंगे. फातमी ने कहा था, ‘मैंने मधुबनी लोकसभा सीट से चुनाव लड़ने का फैसला लिया है और 18 अप्रैल को नामांकन पत्र दाखिल करूंगा. मेरे बारे में फैसला करने के लिए पार्टी के पास 18 अप्रैल तक का समय है.'

  • विवादित बोल: नवजोत सिंह के खिलाफ FIR दर्ज, कहा था- 'मुस्लिम एकजुट होकर वोट डालें तो सुलट जाएगा मोदी'

    विवादित बोल: नवजोत सिंह के खिलाफ FIR दर्ज, कहा था- 'मुस्लिम एकजुट होकर वोट डालें तो सुलट जाएगा मोदी'

    विपक्षी महागठबंधन में शामिल कांग्रेस (Congress) प्रत्याशी तारिक अनवर के पक्ष में मुस्लिम बहुल कटिहार में आयोजित एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए सिद्धू ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए मुसलमानों से कहा 'ये बांट रहे हैं आपको.' कटिहार के पडोसी किशनगंज लोकसभा सीट जहां से असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी एआइएमआइएम ने अपना उम्मीदवार उतरा है की ओर इशारा करते हुए सिद्धू ने कहा 'मुस्लिम भाईयों ये यहां पर ओवैसी साहेब जैसे लोगों को लाकर आपलोगों के वोट बांटकर ये जीतना चाहते हैं.'

  • Lok Sabha Election Updates: सरकार के पास पैसे की कमी नहीं, कमी रही है उस पैसे के सही इस्तेमाल की- ओडिशा में बोले पीएम मोदी

    Lok Sabha Election Updates: सरकार के पास पैसे की कमी नहीं, कमी रही है उस पैसे के सही इस्तेमाल की- ओडिशा में बोले पीएम मोदी

    उत्तर प्रदेश में महागठबंधन के नेता मायावती (Mayawati), अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) और अजित सिंह (Ajit Singh) सहारनपुर के बाद अब आगरा में साझा रैली को संबोधित करेंगे. वहीं, केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) आज लखनऊ से अपना नामांकन भरेंगे. उधर, कांग्रेस (Congress) अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) केरल के कोल्लम जिले में एक रैली को भी संबोधित करेंगे. इसके अलावा केरल में तीन जगह और जनसभाओं को राहुल गांधी संबोधित करेंगे.

  • अखिलेश का PM मोदी पर हमला- सपा-बसपा गठबंधन 'महामिलावट' तो 38 पार्टियों का भाजपा नीत NDA क्या? 

    अखिलेश का PM मोदी पर हमला- सपा-बसपा गठबंधन 'महामिलावट' तो 38 पार्टियों का भाजपा नीत NDA क्या? 

    सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने सपा-बसपा गठबंधन (SP-BSP Alliance) को 'महामिलावट' कहने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) पर हमला बोला. अखिलेश ने सोमवार को कहा कि अगर दो दलों का गठबंधन 'महामिलावट' है तो 38 पार्टियों के भाजपा नीत गठबंधन को क्या कहा जाएगा? अखिलेश ने एटा और मुरादाबाद में महागठबंधन के प्रत्याशियों क्रमश: कुंवर देवेंद्र सिंह यादव और एसटी हसन के समर्थन में जनसभाएं आयोजित कीं. उन्होंने कहा कि महागठबंधन बनने के बाद बहुत से राजनैतिक दलों की भाषा बदल गई है. अगर दो दलों (सपा-बसपा) का गठबंधन 'महामिलावट' है तो 38 दलों के भाजपा के गठबंधन को क्या कहा जाएगा?

  • Lok Sabha Election 2019: महागठबंधन का समर्थन नहीं मिलने से क्या नुकसान होगा? कन्हैया कुमार ने कही यह बात

    Lok Sabha Election 2019: महागठबंधन का समर्थन नहीं मिलने से क्या नुकसान होगा? कन्हैया कुमार ने कही यह बात

    लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2019) के लिए जेएनयू (JNU) के पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष कन्हैया कुमार की तैयारी जोरों पर है. बिहार के बेगूसराय सीट से कन्हैया कुमार (Kanhaiya Kumar) का मुकाबला (Begusarai LS Seat) बीजेपी के केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह (Giriraj Singh) और राजद के तनवीर हसन (Tanveer Hasan) से है. कन्हैया सीपीआई (CPI) के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं.

  • राम माधव का विपक्ष पर हमला, कहा- हमारे पास तो मोदी है....

    राम माधव का विपक्ष पर हमला, कहा- हमारे पास तो मोदी है....

    महागठबंधन बनाने की उनकी कोशिश विफल रही क्योंकि विपक्ष के कई लोग प्रधानमंत्री की कुर्सी पर नजर गड़ाए हुए हैं. केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह को उधमपुर लोकसभा सीट से फिर से चुनाव जिताने की अपील करते हुए माधव ने कहा कि वह (विपक्ष) मोदी को सत्ता से क्यों हटाना चाहता है? क्योंकि मोदी ने देश को भ्रष्टाचार और आतंकवाद मुक्त बनाया और वह चाहते हैं कि हर नागरिक अपने पैरों पर खड़ा हो और प्रगतिशील देश का हिस्सा बने.

  • बेगूसराय से बीजेपी के उम्मीदवार गिरिराज सिंह का हलफनामा, धोखाधड़ी समेत चल रहे इतने मामले

    बेगूसराय से बीजेपी के उम्मीदवार गिरिराज सिंह का हलफनामा, धोखाधड़ी समेत चल रहे इतने मामले

    बिहार के बेगूसराय लोकसभा सीट से बीजेपी ने फायर ब्रांड नेता गिरिराज सिंह को टिकट दिया है. इस सीट पर उनका मुकाबला सीपीएम के टिकट पर लड़ रहे कन्हैया कुमार और महागठबंधन के उम्मीदवार तनवीर हसन से हैं. बुधवार को गिरिराज सिंह ने अपना नामांकन दाखिल किया.

  • अखिलेश ने पीएम मोदी पर साधा निशाना, कहा- इस बार चौकीदारी छीनने का समय है

    अखिलेश ने पीएम मोदी पर साधा निशाना, कहा- इस बार चौकीदारी छीनने का समय है

    अखिलेश ने यहां गठबंधन प्रत्याशी धर्मेन्द्र यादव के समर्थन में आयोजित एक रैली में कहा कि बीजेपी के लोग नफरत की खाई पैदा कर रहे हैं. जिस तरह अंग्रेजों ने हमें आपको बांटा था और राज किया था, उसी तरह बीजेपी के लोग समाज को बांटकर राज करना चाहते हैं.  उन्होंने कहा कि ये चुनाव नफरत की दीवार को गिराने का चुनाव है, आपस में भाईचारा बढ़ाने का चुनाव है. गठबंधन की इस रैली में अखिलेश के साथ बसपा सुप्रीमो मायावती ने भी मंच साझा किया. 

  • बीजेपी पर बरसीं मायावती, कहा- योगी की पार्टी को ना 'अली' और ना ही 'बजरंगबली' का वोट मिलेगा

    बीजेपी पर बरसीं मायावती, कहा- योगी की पार्टी को  ना 'अली' और ना ही 'बजरंगबली' का वोट मिलेगा

    मायावती ने कहा कि इस चुनाव को लेकर कुछ जरूरी बातें आप लोगों के सामने रखूं लेकिन इसके पहले मैं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को इस बात का जरूर जवाब देना चाहूंगी जो उन्होंने हमारे गठबंधन के बारे में इशारा करते हुए कही है कि यदि इनके अली हैं तो हमारे बजरंगबली हैं. उन्होंने कहा कि इस संबंध में मैं इनको (योगी को) कहना चाहती हूं कि हमारे अली भी हैं और बजरंगबली भी हैं. हमारे लिए दोनों अपने ही हैं. कोई भी गैर नहीं है इसलिए हमें अली भी चाहिए और बजरंगबली भी चाहिए.

  • राबड़ी देवी का बड़ा दावा: नीतीश महागठबंधन में वापस आकर 2020 में तेजस्वी को CM और खुद को PM बनवाना चाहते थे

    राबड़ी देवी का बड़ा दावा: नीतीश महागठबंधन में वापस आकर 2020 में तेजस्वी को CM और खुद को PM बनवाना चाहते थे

    लोकसभा चुनाव की सरगर्मियों के बीच बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री और लालू प्रसाद यादव की पत्नी राबड़ी देवी ने नीतीश कुमार को लेकर एक ऐसा दावा किया है, जिसने बिहार के सियासी पारे को बढ़ा दिया है.

  • लोकसभा चुनाव : आजमगढ़ में क्या अखिलेश यादव को घेरेगी कांग्रेस या फिर 'निरहुआ' को होगा नुकसान?

    लोकसभा चुनाव : आजमगढ़ में क्या अखिलेश यादव को घेरेगी कांग्रेस या फिर 'निरहुआ' को होगा नुकसान?

    लोकसभा चुनाव के पहले चरण के तहत पश्चिमी उत्तर प्रदेश की 8 सीटों पर मतदान हो चुका है. अब चुनाव धीरे-धीरे प्रदेश की सबसे वीवीआईपी सीटों की ओर से बढ़ रहा है. रायबरेली, अमेठी, मैनपुरी, वाराणसी और आजमगढ़ की सीटों पर नजर है. लेकिन सहारनपुर में महागठबंधन की रैली में मायावती क मंच से मुस्लिमों से कांग्रेस के खिलाफ की गई अपील और हमले के बाद से ऐसा लग रहा है कि अब सपा-बसपा गठबंधन और कांग्रेस के बीच लड़ाई और चरम पर पहुंचने वाली है. ऐसा लग रहा है कि कांग्रेस अब थोड़े नरम दिख रहे अखिलेश यादव को भी बख्शने के मूड में नहीं है.

  • बिहार के 'लेनिनग्राद' बेगूसराय से कन्हैया ने ठोकी ताल

    बिहार के 'लेनिनग्राद' बेगूसराय से कन्हैया ने ठोकी ताल

    बिहार का बेगूसराय इन दिनों तरह-तरह के सराय में बदल गया है. सराय का मतलब होता तो लंबे सफर का छोटा सा ठिकाना, जहां यात्रि अंधेरे होने पर सुस्साते हैं और अगली सुबह अपनी यात्रा पर निकल पड़ते हैं. दिल्ली में एक है जुलैना सराय. यूसुफ सराय. बिहार में सबसे अधिक राजस्व देने वाला ज़िला बेगूसराय के एक गांव का लड़का जेएनयू गया था रिसर्च करने. आज उसने बेगूसराय से सीपीआई के उम्मीदवार के नाते पर्चा भर दिया.