NDTV Khabar

महात्मा गांधी


'महात्मा गांधी' - 477 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • संसद भवन में स्वतंत्रता दिवस पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने पहली बार फहराया तिरंगा

    संसद भवन में स्वतंत्रता दिवस पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने पहली बार फहराया तिरंगा

    लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने राष्ट्र के 73वें स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया. ओम बिरला ने आज संसद भवन परिसर में स्थित महात्मा गांधी की प्रतिमा के पास झंडा फहराया. संसद के इतिहास में ये पहला मौका है जब स्वंतत्रता दिवस के मौके पर किसी लोकसभा अध्यक्ष ने संसद भवन परिसर में तिरंगा फहराया. देशवासियों को बधाई देते हुए बिरला ने कहा कि आजादी के इस पर्व पर संपूर्ण देश में उल्लास, उमंग और उत्साह का वातावरण है. लोकसभा अध्यक्ष ने लोगों से अनुरोध किया कि हम सब मिलकर आजादी के इस पर्व पर संकल्प लेकर इस नए भारत के निर्माण में अपना भी सहयोग दें और नए भारत के निर्माण में सहभागी भी बनें. उन्होंने ने यह भी कहा कि अपने जीवन के अंदर इस देश के लिए समर्पण और त्याग का संकल्प लें.

  • Independence Day: तीन तलाक पर बोले PM मोदी- अगर देश में सती प्रथा, दहेज और भ्रूण हत्या के खिलाफ कानून बना सकते हैं तो...

    Independence Day: तीन तलाक पर बोले PM मोदी- अगर देश में सती प्रथा, दहेज और भ्रूण हत्या के खिलाफ कानून बना सकते हैं तो...

    महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद मोदी लाल किले में स्वतंत्रता दिवस समारोह स्थल पर ध्वजारोहण करने और राष्ट्र को संबोधित करने के लिए रवाना हो गए. स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले के प्रचीर से मोदी का यह लगातार छठा और दोबारा सत्ता में आने के बाद पहला संबोधन रहा.

  • Independence Day: 'आतंक से जुड़े कानून को हमने बदला', पढ़ें PM मोदी के भाषण की 10 खास बातें

    Independence Day: 'आतंक से जुड़े कानून को हमने बदला', पढ़ें PM मोदी के भाषण की 10 खास बातें

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 73वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित किया. सफेद कुर्ता और चूड़ीदार पायजामा तथा तीन रंगों वाला साफा पहने मोदी जब समारोह स्थल पर पहुंचे तो रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने उनका स्वागत किया. इसके बाद प्रधानमंत्री ने सलामी गारद का निरीक्षण किया. लाल किले पर पहुंचने से पहले मोदी राजघाट गए और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की. पीएम मोदी ने अपने संबोधन में देशव़ासियों को स्वतंत्रता दिवस और रक्षाबंधन की बधाई दी. उन्होंने देश के कई हिस्सों में आई बाढ़ पर चिंता प्रकट करते हुए कहा कि लोगों की कठिनाइयों को कम करने के लिए पूरे प्रयास किए जा रहे हैं. पीएम मोदी ने अपने भाषण के दौरान किसानों, प्राकृतिक आपदा के पीड़ितों, डॉक्टरों, मुस्लिम महिलाओं समेत कई मुख्य बिंदुओं का जिक्र किया.

  • महाराष्ट्र में विपक्ष निकालेगा मार्च, नारा दिया 'ईवीएम भारत छोड़ो'

    महाराष्ट्र में विपक्ष निकालेगा मार्च, नारा दिया 'ईवीएम भारत छोड़ो'

    महाराष्ट्र में विपक्षी दलों की मांग है कि विधानसभा का चुनाव ईवीएम के बदले बैलेट पेपर से हो. इस मुद्दे को लेकर राज्य के सभी विपक्षी दलों ने पत्रकार परिषद का आयोजन किया. विपक्षी दलों ने ईवीएम के खिलाफ नौ अगस्त क्रांति दिवस के अवसर पर लांग मार्च निकालने की घोषणा की है. नौ अगस्त 1942 को महात्मा गांधी ने "अंग्रेजो भारत छोड़ो" के नारे के साथ क्रांति की शुरुआत की थी. विपक्षी दल उसी दिन आंदोलन करेंगे. वे लांग मार्च कर ''ईवीएम भारत छोड़ो'' का नारा देंगे.

  • सोनभद्र मामले में न्याय की मांग और प्रियंका गांधी को हिरासत में रखने के विरोध में कांग्रेस सांसदों का संसद परिसर में प्रदर्शन

    सोनभद्र मामले में न्याय की मांग और प्रियंका गांधी को हिरासत में रखने के विरोध में कांग्रेस सांसदों का संसद परिसर में प्रदर्शन

    उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले में 10 आदिवासियों की हत्या के मामले में न्याय की मांग और प्रियंका गांधी वाड्रा को हिरासत में रखे जाने का विरोध करते हुए कांग्रेस के सांसदों ने सोमवार को संसद भवन परिसर में प्रदर्शन किया.  संसद की कार्यवाही आरंभ होने से कुछ देर पहले कांग्रेस के दोनों सदनों के कई सदस्यों ने संसद भवन परिसर में महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने हाथों में तख्तियां लेकर नारेबाजी की.

  • कुछ ऐसा था नेल्‍सन मंडेला का जीवन, जेल में काटे 27 साल, कोयला खदान में किया काम और फिर बने राष्ट्रपति

    कुछ ऐसा था नेल्‍सन मंडेला का जीवन, जेल में काटे 27 साल, कोयला खदान में किया काम और फिर बने राष्ट्रपति

    Nelson Mandela Birthday: अफ्रीका के 'गांधी' कहे जाने वाले नेल्‍सन मंडेला (Nelson Mandela) की आज जयंती है.  नेल्‍सन को शांति का दूत कहा जाता था. रंग भेद के खिलाफ लड़ाई में नेल्‍सन मंडेला के योगदान को कोई भुला नहीं सकता. महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की तरह अंहिसा के रास्ते पर चलने वाले मंडेला ने रंग भेद के खिलाफ लड़ते हुए 27 साल जेल में काटे थे.  

  • बीजेपी संसदीय दल की बैठक: PM मोदी ने सांसदों को गांधी जयंती से पटेल जयंती तक पदयात्रा निकालने को कहा

    बीजेपी संसदीय दल की बैठक: PM मोदी ने सांसदों को गांधी जयंती से पटेल जयंती तक पदयात्रा निकालने को कहा

    इस बैठक में पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि बीजेपी के सभी सांसद महात्मा गांधी के जन्मदिन पर पदयात्रा करेंगे. यह यात्रा दो अक्टूबर को शुरू होगी और 31 अक्तूबर तक चलेगी.

  • महात्मा गांधी का कोई विकल्प नहीं : हरिवंश

    महात्मा गांधी का कोई विकल्प नहीं : हरिवंश

    गांधी विकल्पहीन हैं या यूं कहें कि गांधी का विकल्प ही नहीं है. यह बात राज्यसभा के उप सभापति हरिवंश ने वाराणसी में 'गांधी कल आज और कल' नामक एक संगोष्ठी में कही. यह संगोष्ठी पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर की 12 वीं पुण्यतिथि पर वाराणसी के काशी विद्यापीठ के गांधी अध्ययन सभागार में हुई.

  • मानहानि के मामले में कोर्ट से जमानत मिलने के बाद बोले राहुल गांधी- आक्रमण हो रहा है, मजा आ रहा है

    मानहानि के मामले में कोर्ट से जमानत मिलने के बाद बोले राहुल गांधी- आक्रमण हो रहा है, मजा आ रहा है

    गौरतलब है कि राहुल ने एक दिन पहले ही एक भावुक पत्र लिखकर पार्टी अध्यक्ष के पद से इस्तीफा दिया था. कांग्रेस नेता पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के एक कार्यकर्ता ने 2017 में बेंगलुरू की पत्रकार गौरी लंकेश की हत्या को आरएसएस से जोड़ने को लेकर मानहानि का मामला दर्ज कराया था. आरएसएस ध्रुतिमन जोशी ने अपनी याचिका में कहा था कि लंकेश की हत्या के मुश्किल से 24 घंटों के बाद ही राहुल गांधी ने हत्या के लिए आरएसएस और उसकी विचारधारा को जिम्मेदार ठहरा दिया था. महाराष्ट्र में राहुल गांधी के खिलाफ किसी आरएसएस कार्यकर्ता द्वारा दायर की गई यह दूसरी याचिका है. इससे पहले 2014 में, एक स्थानीय कार्यकर्ता राजेश कुंते ने महात्मा गांधी की हत्या के लिए कथित रूप से आरएसएस पर आरोप लगाने के लिए राहुल के खिलाफ याचिका दायर की थी. वह मामला ठाणे में भिवंडी अदालत में लंबित है.

  • इजराइल की शराब कंपनी ने बोतलों पर छापी 'बापू' की तस्वीर, अब मांगनी पड़ी मांफी

    इजराइल की शराब कंपनी ने बोतलों पर छापी 'बापू' की तस्वीर, अब मांगनी पड़ी मांफी

    इजराइली कंपनी की शराब की बोतलों पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की तस्वीरें लगाए जाने पर नई दिल्ली में राज्यसभा सदस्यों ने मंगलवार को चिंता प्रकट की थी. इस पर, उच्च सदन के सभापति एम वेंकैया नायडू ने विदेश मंत्री एस जयशंकर को इस विषय की जांच करने और फौरन उपयुक्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया था. 

  • राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सांसदों को दी सलाह, अमल करें महात्मा गांधी का ये मूल मंत्र

    राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सांसदों को दी सलाह, अमल करें महात्मा गांधी का ये मूल मंत्र

    राष्ट्रपति ने संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में दिए अपने अभिभाषण में विश्वास जताया कि सांसद अपने कर्तव्यों का पालन करते हुए नए भारत के निर्माण में अपनी प्रभावी भूमिका निभाएंगे.

  • महिला IAS अधिकारी के गांधी-विरोधी ट्वीट पर बवाल, NCP ने की निलंबन की मांग

    महिला IAS अधिकारी के गांधी-विरोधी ट्वीट पर बवाल, NCP ने की निलंबन की मांग

    मुंबई की महिला आईएएस अधिकारी निधि चौधरी द्वारा किए गए गांधी-विरोधी ट्वीट को लेकर विवाद पैदा हो गया है. अधिकारी ने पूरी दुनिया से महात्मा गांधी की प्रतिमाएं हटाने और भारतीय मुद्रा से उनकी तस्वीर हटाने की बात कही थी.

  • 14.5 करोड़ किसानों के खातों में सालाना छह हजार रुपये, पढ़ें मोदी कैबिनेट के 4 बड़े फैसले

    14.5 करोड़ किसानों के खातों में सालाना छह हजार रुपये, पढ़ें मोदी कैबिनेट के 4 बड़े फैसले

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि नयी सरकार ने केंद्रीय मंत्रिमंडल की पहली बैठक में किसान और व्यापारी कल्याण से जुड़े चार बड़े फैसले लिये गए हैं. भाजपा ने अपने चुनाव घोषणापत्र में इनका वादा किया था. मोदी ने कैबिनेट की बैठक के बाद ट्वीट किया, ‘‘इस कार्यकाल की पहली कैबिनेट में नयी इबारत लिखने वाले फैसले लिये गये जिससे खुश हूं. इन फैसलों से मेहतनी किसानों और कर्मशील व्यापारियों को अत्यंत लाभ होगा.’’ उन्होंने कहा कि फैसले कई भारतीयों की गरिमा और सशक्तीकरण को बढ़ावा देंगे. मोदी ने लिखा, ‘‘जनता प्रथम, जनता सदैव’’. सरकार ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री किसान योजना का विस्तार देश के 14.5 करोड़ किसानों तक करने का फैसला किया. इस बीच प्रधानमंत्री ने शुक्रवार को साउथ ब्लॉक स्थित अपने कार्यालय में पहले दिन महात्मा गांधी तथा वल्लभभाई पटेल की प्रतिमाओं को पुष्पांजलि दी. उन्होंने इसका संक्षिप्त वीडियो भी डाला.

  • मध्यप्रदेश के आदिवासी ग्रामीण काम की तलाश में पलायन करने को मजबूर

    मध्यप्रदेश के आदिवासी ग्रामीण काम की तलाश में पलायन करने को मजबूर

    महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोज़गार गारंटी योजना के तहत पश्चिमी मध्यप्रदेश के कई जिलों में हालात ठीक नहीं हैं. आदिवासी बहुल अलीराजपुर, झाबुआ जैसे जिलों में आदिवासी ग्रामीण मजदूरों का आरोप है कि न तो समय पर काम मिलता है और न ही मजदूरी. यही वजह है कि जिले के आदिवासी ग्रामीण काम की तलाश में पड़ोसी गुजरात में पलायन करने को मजबूर हैं.

  • कौन शामिल होगा मोदी मंत्रिमंडल में? अमित शाह और स्मृति ईरानी सहित इन 9 नामों पर कयासबाजी

    कौन शामिल होगा मोदी मंत्रिमंडल में? अमित शाह और स्मृति ईरानी सहित इन 9 नामों पर कयासबाजी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सुबह संभावित मंत्रियों को अपने निवास पर चाय पर बुलाया है. हालांकि नई कैबिनेट में कौन-कौन चेहरे होंगे और किस-किस को क्या ज़िम्मेदारी मिलेगी, ये अभी साफ़ नहीं है, बस कयास ही लगाए जा रहे हैं. मंत्रियों के नाम पर लगातार दो दिन तक पीएम मोदी और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के बीच मैराथन बैठक हुई है.  आज शाम 7 बजे नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे. इससे पहले  सुबह उन्होंने महात्मा गांधी और अटल बिहारी वाजपेयी के समाधि स्थलों पर जाकर श्रद्धांजलि अर्पित की.  

  • PM पद की शपथ लेने से पहले नरेंद्र मोदी ने महात्मा गांधी और अटल बिहारी वाजपेयी को दी श्रद्धांजलि, शहीदों को किया नमन

    PM पद की शपथ लेने से पहले नरेंद्र मोदी ने महात्मा गांधी और अटल बिहारी वाजपेयी को दी श्रद्धांजलि, शहीदों को किया नमन

    PM Oath taking ceremony: शपथ ग्रहण से एक दिन पहले वित्त मंत्री अरुण जेटली ने मोदी को पत्र लिखकर कहा कि वह खराब सेहत के चलते नयी सरकार में मंत्री पद के इच्छुक नहीं हैं. ऐसे संकेत हैं कि नये मंत्रिमंडल में पश्चिम बंगाल, ओडिशा और तेलंगाना जैसे राज्यों में भाजपा की बढ़ती ताकत प्रतिबिंबित हो सकती है. जहां तक सहयोगी दलों का सवाल है तो शिवसेना और जदयू को दो-दो मंत्री पद मिलने की उम्मीद है, (एक कैबिनेट और एक राज्यमंत्री) जबकि लोजपा और शिरोमणि अकाली दल को एक-एक मंत्री पद मिल सकते हैं. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को शाह से मुलाकात की और समझा जाता है कि दोनों नेताओं ने सरकार में जनता दल यू के प्रतिनिधित्व पर चर्चा की.

  • प्रज्ञा ठाकुर के बाद अब इस BJP विधायक ने गोडसे को बताया राष्ट्रभक्त

    प्रज्ञा ठाकुर के बाद अब इस BJP विधायक ने गोडसे को बताया राष्ट्रभक्त

    मध्यप्रदेश की भाजपा विधायक उषा ठाकुर ने महात्मा गांधी के हत्यारे नाथूराम गोडसे को कथित तौर पर 'राष्ट्रवादी' बताया, जिसके बाद विवाद खड़ा हो गया है.

  • कांग्रेस नेता ने PM मोदी की तारीफ की, कहा- 'उन्होंने गांधीवादी मूल्यों को अपनाया', पहले तारीफ करने पर CPM ने कर दिया था बाहर

    कांग्रेस नेता ने PM मोदी की तारीफ की, कहा- 'उन्होंने गांधीवादी मूल्यों को अपनाया', पहले तारीफ करने पर CPM ने कर दिया था बाहर

    फेसबुक पर ‘नरेंद्र मोदी की शानदार जीत’ शीर्षक से पोस्ट में अब्दुल्लाकुट्टी ने कहा कि भगवा पार्टी की जबरदस्त जीत से केवल विपक्ष ही नहीं भाजपा के लोग भी हैरान हैं. अब्दुल्लाकुट्टी ने कहा, ‘महात्मा गांधी ने सामाजिक कार्यकर्ताओं से कहा था कि जब आप नीति बनाते हैं तो आपको उस गरीब का चेहरा याद रखना चाहिए जिससे आप मिले हैं. मोदी ने सटीक तरीके से इसे अपनाया.’