NDTV Khabar

महात्मा गांधी News in Hindi


'महात्मा गांधी' - 635 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Gandhi Jayanti 2020: 2 अक्टूबर का दिन क्यों है खास? जानिए गांधी जयंती का इतिहास

    Gandhi Jayanti 2020: 2 अक्टूबर का दिन क्यों है खास? जानिए गांधी जयंती का इतिहास

    Gandhi Jayanti 2020: राष्ट्रपिता (Father Of Nation) महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की जयंती 2 अक्टूबर (2 October) को देश भर में बड़ी धूमधाम से मनाई जाती है. गांधी जी का जन्म 2 अक्टूबर 1869 को गुजरात के पोरबंदर में हुआ था. बापू का पूरा नाम मोहनदास करमचन्द गांधी (Mohandas Karamchand Gandhi) था. गांधी जी सत्य और अहिंसा के पूजारी थे. महात्मा गांधी को विश्व पटल पर अहिंसा के प्रतीक के तौर पर जाना जाता है. अहिंसा आंदोलन के दम पर देश को आजादी दिलाने वाले बापू आज भी लोगों के दिलों में जिंदा हैं. 

  • Gandhi Jayanti 2020: ''ऐसे जिएं जैसे कल मरना है और सीखें ऐसे जैसे हमेशा जीवित रहना है.'' ये हैं गांधी जी के 8 अनमोल विचार

    Gandhi Jayanti 2020: ''ऐसे जिएं जैसे कल मरना है और सीखें ऐसे जैसे हमेशा जीवित रहना है.'' ये हैं गांधी जी के 8 अनमोल विचार

    Gandhi Jayanti 2020: महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की जयंती 2 अक्टूबर ( 2 October) को मनाई जाती है. गांधी जी का जन्म 2 अक्टूबर 1869 को गुजरात के पोरबंदर में हुआ था. गांधी जयंती (Gandhi Jayanti 2020) के दिन लोग नई दिल्ली के राजघाट पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं. गांधी जी सत्य और अहिंसा के पूजारी थे. महात्मा गांधी को विश्व पटल पर अहिंसा के प्रतीक के तौर पर जाना जाता है. गांधी जी (Mahatma Gandhi) ने अपना पूरा जीवन सत्य की खोज में समर्पित कर दिया था और उन्होंने अपनी आत्मकथा को भी सत्य के प्रयोग का नाम दिया था. महात्मा गांधी के विचार (Mahatma Gandhi Quotes) देश ही नहीं, बल्कि दुनिया भर के लोगों को प्रेरित करते हैं.

  • Lal Bahadur Shastri Jayanti 2020: लाल बहादुर शास्त्री के बारे में सभी को जाननी चाहिए ये बातें

    Lal Bahadur Shastri Jayanti 2020: लाल बहादुर शास्त्री के बारे में सभी को जाननी चाहिए ये बातें

    देश के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री (Lal Bahadur Shastri) की जयंती 2 अक्टूबर (2 October) को मनाई जाती है. यानि महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री का जन्म एक ही दिन हुआ था और 2 अक्टूबर को दोनों की जयंती मनाई जाती है. दोनों ने ही पूरा जीवन इस देश के लिए समर्पित कर दिया.

  • Gandhi Jayanti 2020: जानिए, महात्मा गांधी के नमक सत्याग्रह से जुड़ी कुछ खास बातें

    Gandhi Jayanti 2020: जानिए, महात्मा गांधी के नमक सत्याग्रह से जुड़ी कुछ खास बातें

    भारत कल महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की 151 वीं जयंती मना रहा है. जिसने दुनिया को 'अहिंसा' का पाठ पढ़ाया, उस व्यक्ति को श्रद्धांजलि देने के लिए गांधी जयंती (Gandhi Jayanti) के मौके पर देश भर में कार्यक्रम और अभियान आयोजित किए गए हैं.

  • Gandhi Jayanti 2020: जानिए महात्मा गांधी के जीवन से जुड़ी कुछ रोचक बातें

    Gandhi Jayanti 2020: जानिए महात्मा गांधी के जीवन से जुड़ी कुछ रोचक बातें

    दुनियाभर को अहिंसा का पाठ पढ़ाने वाले महात्मा गांधी की 151वीं जयंती (Mahatma Gandhi's 151th Birth Anniversary) मनाई जा रही है. हर साल बड़ी धूमधाम से गांधी जयंती(Gandhi Jayanti) मनाई जाती है. गांधी जयंती(Gandhi Jayanti) के दिन लोग नई दिल्ली के राजघाट पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं.

  • Mahatma Gandhi Quotes: महात्मा गांधी के इन 10 अनमोल विचारों से मिलती है प्रेरणा

    Mahatma Gandhi Quotes: महात्मा गांधी के इन 10 अनमोल विचारों से मिलती है प्रेरणा

    देश को आजादी दिलाने वाले महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की जयंती हर साल 2 अक्टूबर (2 October) को मनाई जाती है. गांधी जी सत्य और अहिंसा के पूजारी थे. महात्मा गांधी को विश्व पटल पर अहिंसा के प्रतीक के तौर पर जाना जाता है.

  • हाथरस गैंगरेप पर IAS अफसर ने 'बापू' का ज़िक्र कर किया ट्वीट, बोले - जिस दिन महिला रात में स्वतंत्र चलने लगेगी...

    हाथरस गैंगरेप पर IAS अफसर ने 'बापू' का ज़िक्र कर किया ट्वीट, बोले - जिस दिन महिला रात में स्वतंत्र चलने लगेगी...

    Hathras Gang Rape: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के हाथरस (Hathras) में दो हफ्ते पहले रेप और प्रताड़ना का शिकार हुई 19 साल की महिला ने दिल्ली के अस्पताल में दम तोड़ दिया. आईएएस ऑफिसर अवनीष शरण (IAS Officer Awanish Sharan) का रिएक्शन आया है. उन्होंने महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) का ज़िक्र करते हुए ट्वीट किया है, जो काफी वायरल (Viral) हो रहा है. 

  • 'भारत ऐसा अनूठा संसदीय लोकतंत्र है जहां सवाल करने की अनुमति नहीं', मोदी सरकार पर बरसे चिदंबरम

    'भारत ऐसा अनूठा संसदीय लोकतंत्र है जहां सवाल करने की अनुमति नहीं', मोदी सरकार पर बरसे चिदंबरम

    कांग्रेस नेता पी चिदंबरम (P Chidambaram) ने मंगलवार को कहा कि भारत एक ऐसा अनूठा संसदीय लोकतंत्र है जहां कोई प्रश्न नहीं पूछा जाता है और कोई बहस नहीं होती है. लद्दाख में जारी गतिरोध (India China Clash off Ladakh) के मुद्दे पर लोकसभा में पार्टी को नहीं बोलने देने के बाद चिदंबरम ने यह टिप्पणी की. पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ सीमा पर जारी गतिरोध पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) के बयान देने के बाद कांग्रेस को बोलने की अनुमति नहीं दिए जाने से नाराज कांग्रेस के सदस्यों ने लोकसभा वॉकआउट किया और संसद भवन परिसर में महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने एकत्र होकर विरोध-प्रदर्शन किया. चिदंबरम (P Chidambaram) ने ट्वीट किया, ''आज भारत एक ऐसा अनूठा संसदीय लोकतंत्र है जहां कोई प्रश्न नहीं पूछा जाता सकता है और जहां बहस की अनुमति नहीं है.''

  • मोहर्रम - महात्मा गांधी से लेकर पीएम मोदी तक हुए मोहर्रम के ग़म में शामिल, आखिर कौन है इमाम हुसैन और क्यों मनाया जाता है मोहर्रम ?

    मोहर्रम - महात्मा गांधी से लेकर पीएम मोदी तक हुए मोहर्रम के ग़म में शामिल, आखिर कौन है इमाम हुसैन और क्यों मनाया जाता है मोहर्रम ?

    इस्लामिक कैलेंडर का पहला महीना मोहर्रम का महीना होता है जिसे ग़म का महीना कहते हैं. इस मोहर्रम महीने की 10 तारीख को आशूरा का दिन कहते हैं. जिसमें पैगंबर मोहम्मद साहब के नवासे इमाम हुसैन अपने 71 साथियों के साथ 3 दिन के भूखे प्यासे शहीद हुए थे. उन 72 शहीदों में सबसे छोटा शहीद 6 महीने के इमाम हुसैन के बेटे अली असगर थे, इन सभी शहीदों को सिर्फ हक़, इंसानियत और सच के रास्ते पर चलने की वजह से यज़ीद नाम के एक शासक के द्वारा मार दिया गया था.

  • दो करोड़ 55 लाख रूपये में बिका महात्मा गांधी का चश्मा, ब्रिटेन में हुई नीलामी

    दो करोड़ 55 लाख रूपये में बिका महात्मा गांधी का चश्मा, ब्रिटेन में हुई नीलामी

    ब्रिटेन के एक नीलामी घर द्वारा सोने की परत चढ़े एक चश्मे की 2,60,000 पौंड (करीब दो करोड़ 55 लाख रूपये) में नीलामी की गई जिसके बारे में माना जाता है कि इस चश्मे को महात्मा गांधी ने पहना था.

  • Independence Day 2020: कोरोना से आत्मनिर्भर भारत तक - PM मोदी के संबोधन की बड़ी बातें

    Independence Day 2020: कोरोना से आत्मनिर्भर भारत तक - PM मोदी के संबोधन की बड़ी बातें

    Independence Day 2020 Speech: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज लाल किले की प्राचीर से स्वतंत्रता दिवस के इस मौके पर लगातार 7वीं बार देश को संबोधित किया. पीएम मोदी ने अपने संबोधन की शुरुआत स्वतंत्रता सेनानियों को नमन करते हुए की. पीएम मोदी ने अपने संबोधन की शुरुआत स्वतंत्रता सेनानियों को नमन करते हुए की. उन्होंने कोरोना वॉरियर्स को नमन करते हुए कहा कि इस कोरोना के काल में कई परिवार प्रभावित हुए हैं. अपने भाषण में उन्होंने स्वतंत्रता संग्राम से लेकर, कोरोना संकट और आत्मनिर्भर भारत तक का आह्वान किया. इससे पहले उन्होंने राजघाट जाकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की समाधि पर श्रद्धाजंलि अर्पित की, अपने सरकारी आवास से निकलने के बाद वह सीधे राजघाट पहुंचे और बापू की समाधि पर श्रद्धासुमन अर्पित किए. बता दें कि Covid-19 महामारी के साये में लाल किले पर आयोजित होने वाले स्वतंत्रता दिवस समारोहों के लिए चार हजार से अधिक लोगों को आमंत्रित किया गया था जिनमें अधिकारी, राजनयिक और मीडियाकर्मी शामिल थे. इसके मद्देनजर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए थे. 

  • BSNL को लेकर बीजेपी सांसद के विवादित बोल, कहा-'गद्दारों से भरी पड़ी है' 

    BSNL को लेकर बीजेपी सांसद के विवादित बोल, कहा-'गद्दारों से भरी पड़ी है' 

    उत्तर कन्नड़ से छह बार से लोकसभा सदस्य हेगड़े ने इस साल फरवरी में महात्मा गांधी के नेतृत्व वाले स्वतंत्रता संग्राम को लेकर एक विवादित बयान दिया था. कांग्रेस ने बयान की निंदा की थी और भाजपा ने उनसे माफी मांगने के लिए कहा था.

  • ब्रिटेन में महात्मा गांधी के पहने हुए चश्मे नीलामी के लिए रखे गए

    ब्रिटेन में महात्मा गांधी के पहने हुए चश्मे नीलामी के लिए रखे गए

    ब्रिटेन में होने वाली एक ऑनलाइन नीलामी में सोने की परत चढ़ा एक जोड़ी चश्मा ऐसा भी पेश किया गया है, जिसके बारे में माना जाता है कि उन चश्मों को महात्मा गांधी ने पहना था और उन्होंने 1900 के दशक में तोहफे के तौर पर दिया था. इसकी अनुमानित कीमत 10,000 से 15,000 पाउंड के बीच रहने की उम्मीद है. दक्षिण-पश्चिमी इंग्लैंड के उपनगर हनहम स्थित कंपनी ''ईस्ट ब्रिस्टल ऑक्शंस'' ने रविवार को कहा कि वह इस बात को जानकर बेहद आश्चर्यचकित थे कि जो चश्मे उनकी डाकपेटी में एक लिफाफे में रखकर डाले गए थे, उनके पीछे एक ऐसा शानदार इतिहास हो सकता है. 

  • विवाद के बीच भारत का बयान, "कोई संदेह नहीं" गौतम बुद्ध का जन्म नेपाल में ही हुआ था

    विवाद के बीच भारत का बयान,

    भारत ने गौतम बुद्ध की जन्मस्थली को लेकर उत्पन्न विवाद को खारिज करते हुए रविवार को कहा कि विदेश मंत्री एस. जयशंकर की उन पर टिप्पणी ‘‘हमारी साझा बौद्ध विरासत’’ के बारे में थी और इसमें कोई संदेह नहीं है कि बौद्ध धर्म के संस्थापक का जन्म नेपाल के लुम्बिनी में हुआ था. जयशंकर ने शनिवार को एक वेबिनार में भारत के नैतिक नेतृत्व में बात रखी और बताया कि कैसे भगवान बुद्ध और महात्मा गांधी की सीख आज भी प्रासंगिक हैं.

  • प्रधानमंत्री 15 अगस्त को आत्मनिर्भर भारत के लिये नयी रूपरेखा पेश करेंगे : राजनाथ सिंह

    प्रधानमंत्री 15 अगस्त को आत्मनिर्भर भारत के लिये नयी रूपरेखा पेश करेंगे : राजनाथ सिंह

    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने रविवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) 15 अगस्त को लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में आत्मनिर्भर भारत के लिये एक नयी रूपरेखा प्रस्तुत करेंगे. रक्षा मंत्री ने कहा कि सरकार के विभिन्न विभाग एवं मंत्रालय आत्मनिर्भर भारत की मोदी की पहल के क्रियान्वयन के प्रति गंभीरता से काम कर रहे हैं और यह स्वदेशी पर महात्मा गांधी के जोर को एक नया आयाम देने की कोशिश है. 

  • PM मोदी कल करेंगे ‘राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र’ का उद्घाटन, देशभर के 36 स्कूली बच्चों से करेंगे बातचीत

    PM मोदी कल करेंगे ‘राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र’ का उद्घाटन, देशभर के 36 स्कूली बच्चों से करेंगे बातचीत

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को स्वच्छ भारत मिशन को केंद्र में रखकर बनाए गए ‘राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र’ का उद्घाटन करेंगे. यह केंद्र मोदी सरकार के इस बहुचर्चित मिशन पर इंटरैक्टिव एक्सपीरियंस यानी परस्पर संवादात्‍मक अनुभव आधारित होगा. इस सेंटर को महात्मा गांधी को समर्पित किया गया है.

  • ITBP और खादी विकास-ग्रामोद्योग के बीच समझौता, KVIC से खरीदा जाएगा ये सामान

    ITBP और खादी विकास-ग्रामोद्योग के बीच समझौता, KVIC से खरीदा जाएगा ये सामान

    इस समझौते से केंद्रीय सशस्त्र बलों को KVIC के माध्यम से भविष्य में आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति का मार्ग प्रशस्त हो गया है. महात्मा गांधी की 150वीं जन्म जयंती के अवसर पर अक्टूबर, 2019 में गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) की अध्यक्षता में गृह मंत्रालय में संपन्न हुई केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों की मीटिंग में यह निर्णय लिया गया था कि केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों द्वारा खादी से बनी वस्तुओं और अन्य स्वदेशी ग्रामोद्योग उत्पादों की आवश्यकतानुसार आपूर्ति सुनिश्चित की जाए.

  • राहुल गांधी का मोदी सरकार पर निशाना- 'PM के खोदे आर्थिक गड्ढे' से गरीबों को बाहर निकाल रहा है मनरेगा

    राहुल गांधी का मोदी सरकार पर निशाना- 'PM के खोदे आर्थिक गड्ढे' से गरीबों को बाहर निकाल रहा है मनरेगा

    कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी के समय देश में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार योजना (MGNREGA) के तहत रोजगार की मांग बढ़ने को लेकर गुरुवार को सरकार पर निशाना साधा.

12345»

Advertisement

महात्मा गांधी वीडियो

महात्मा गांधी से जुड़े अन्य वीडियो »

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com