NDTV Khabar

महात्‍मा गांधी


'महात्‍मा गांधी' - 49 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Gandhi Jayanti: आखिर महात्‍मा गांधी को क्‍यों कभी नहीं मिला शांति का नोबेल पुरस्‍कार

    Gandhi Jayanti: आखिर महात्‍मा गांधी को क्‍यों कभी नहीं मिला शांति का नोबेल पुरस्‍कार

    Gandhi Jayanti 2019: राष्ट्रपिता महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) पूरी दुनिया में सत्य और अहिंसा के पुजारी के रूप में जाने जाते हैं. अहिंसा के बल पर देश को अंग्रेजों के शासन से आजाद कराने वाले बापू ने देश में शांति बनाए रखने के लिए क्या कुछ नहीं किया. गांधी जी (Mahatma Gandhi) 20वीं सदी में अहिंसा के सबसे बड़े प्रतीक बने और यही कारण रहा है कि उन्हें कई बार शांति का नोबेल पुरस्कार के लिए नॉमिनेट किया गया. गांधी जी सन 1937, 1938, 1939, 1947 और 1948 में शांति का नोबेल पुरस्कार (Nobel Prize) के लिए नॉमिनेट हुए. लेकिन हैरानी की बात तो यह है कि उन्हें एक बार भी नोबेल शांति पुरस्कार नहीं मिला. Nobelprize.org पर दी गई जानकारी के मुताबिक 1937 में पहली बार नॉर्वे की संसद “स्टॉर्टिंग” के लेबर पार्टी सदस्य ओले कोल्बजोर्नसन ने गांधी (Gandhi) का नाम सुझाया था.

  • Hindi Diwas 2019: जानिए क्यों हिंदी को नहीं मिल पाया भारत की राष्ट्रीय भाषा का दर्जा

    Hindi Diwas 2019: जानिए क्यों हिंदी को नहीं मिल पाया भारत की राष्ट्रीय भाषा का दर्जा

    14 सितंबर को देश भर में हिंदी दिवस मनाया जाता है. भारत विभिन्‍न्‍ताओं वाला देश है. यहां हर राज्‍य की अपनी अलग सांस्‍कृतिक, राजनीतिक और ऐतिहासिक पहचान है. यही नहीं सभी जगह की बोली भी अलग है. इसके बावजूद हिंदी भारत में सर्वाधिक बोली जाने वाली भाषा है. यही वजह है कि राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी ने हिंदी को जनमानस की भाषा कहा था. उन्‍होंने 1918 में आयोजित हिंदी साहित्‍य सम्‍मेलन में हिंदी को राष्‍ट्र भाषा बनाने के लिए कहा था.  Hindi Diwas 2019 know Why Hindi isn't the national language

  • कांग्रेस नेता ने की थी पीएम मोदी की तारीफ, पार्टी ने दिखाया बाहर का रास्‍ता

    कांग्रेस नेता ने की थी पीएम मोदी की तारीफ, पार्टी ने दिखाया बाहर का रास्‍ता

    लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2019) में भले ही देश भर में कांग्रेस (Congress) को मुंह की खानी पड़ी हो लेकिन केरल में उसक प्रदर्शन अच्‍छा रहा और पार्टी ने यहां 15 सीटों पर जीत दर्ज की. यहां से जीतने वालों में कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) भी हैं जिन्‍होंने यहां की वायनाड सीट से जीत हासिल की. लेकिन राज्‍य में कांग्रेस के एक नेता को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की तारीफ करना भारी पड़ गया है.

  • आरबीआई जल्द जारी करेगा 20 रुपये का नया नोट

    आरबीआई जल्द जारी करेगा 20 रुपये का नया नोट

    भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) जल्द ही 20 रुपये का नया नोट जारी करेगा. केंद्रीय बैंक के एक दस्तावेज से इसकी जानकारी हुई. आरबीआई पहले ही 10, 50, 100 और 500 रुपये मूल्य के नये नोट जारी कर चुका है.

  • आज ही के दिन महात्‍मा गांधी के हत्‍यारे को मिली थी फांसी, जानिए नाथूराम गोडसे के बारे में 10 बातें

    आज ही के दिन महात्‍मा गांधी के हत्‍यारे को मिली थी फांसी, जानिए नाथूराम गोडसे के बारे में 10 बातें

    नाथूराम गोडसे (Nathuram Godse) ने 30 जनवरी, 1948 को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की छाती पर तीन गोलियां मार उनकी हत्या की थी. महात्मा गांधी की हत्या के जुर्म में नाथूराम गोडस को 15 नवंबर, 1949 को फांसी दी गई थी.

  • पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, विश्व को स्वच्छ बनाने के लिए 4P जरूरी हैं, भाषण की 7 बातें

    पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, विश्व को स्वच्छ बनाने के लिए 4P जरूरी हैं, भाषण की 7 बातें

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महात्मा गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्वच्छता सम्मेलन में बोलते हुए कहा कि आजादी की लड़ाई लड़ते हुए गांधी जी ने एक बार कहा था कि वो स्वतंत्रता और स्वच्छता में से स्वच्छता को प्राथमिकता देंगे. उन्होंने साल 1945 में प्रकाशित अपने 'रचनात्मक कार्यक्रम' में जिन जरूरी बातों का जिक्र किया था, उनमें ग्रामीण स्वच्छता भी एक महत्वपूर्ण सेक्शन था. उन्‍होंने कहा कि अगर आप बहुत बारीकी से गौर करेंगे, मनन करेंगे, तो पाएंगे कि जब हम अस्वच्छता को दूर नहीं करते तो वही अस्वच्छता हम में परिस्थितियों को स्वीकार करने की प्रवृत्ति पैदा करने लगती है.

  • NDTV क्लीनाथॉन में अमिताभ बच्‍चन बोले, महात्‍मा गांधी के स्‍वच्‍छ भारत का सपना अभी पूरा नहीं हुआ है

    NDTV क्लीनाथॉन में अमिताभ बच्‍चन बोले, महात्‍मा गांधी के स्‍वच्‍छ भारत का सपना अभी पूरा नहीं हुआ है

    अमिताभ बच्‍चन ने कहा कि अगले साल 2 अक्‍टूबर को गांधी जी की 150वीं जयंती हैं और अगले साल तक लक्ष्‍य यही है कि पूरे देश को शौचालय मुक्‍त करना है और अभिशाप से मुक्‍त होना है.

  • जिन्ना की तस्वीर और देशभक्ति का ज्वार

    जिन्ना की तस्वीर और देशभक्ति का ज्वार

    मोहम्मद अली जिन्ना की वजह से देश दो हिस्सों में बंट गया. वे भारत विभाजन के गुनहगार हैं. उनकी मदद से अंग्रेजों ने देश बांट दिया. इसलिए आ़ज़ाद भारत में उनकी तस्वीर की कोई जगह नहीं है. यह तर्क इतना सहज और सरल लगता है कि उनकी तस्वीर लगाए रखने वाला अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय अचानक गुनहगार मालूम पड़ता है.

  • बुद्ध पूर्णिमा 2018: राष्‍ट्रपति कोविंद, पीएम मोदी और राहुल गांधी ने दी बधाई

    बुद्ध पूर्णिमा 2018:  राष्‍ट्रपति कोविंद, पीएम मोदी और राहुल गांधी ने दी बधाई

    बुद्ध पूर्णिमा (Buddha Purnima) के मौके पर राष्‍ट्रपति और प्रधानमंत्री ने बधाई देते हुए सभी से भगवान बुद्ध की शिक्षाओं का अनुसरण करने के लिए कहा.

  • महात्‍मा गांधी पुण्यतिथि: जानिए कौन था बापू का हत्यारा नाथूराम गोडसे? बाद में क्‍या हुआ था उसके साथ?

    महात्‍मा गांधी पुण्यतिथि: जानिए कौन था बापू का हत्यारा नाथूराम गोडसे? बाद में क्‍या हुआ था उसके साथ?

    नाथूराम गोडसे को महात्मा गांधी की हत्या करने के तुरंत बाद ही गिरफ्तार कर लिया गया. इसके बाद उस पर शिमला की अदालत में ट्रायल चला.उसे 15 नवंबर 1949 को फांसी दी गई.

  • ये हैं महात्‍मा गांधी के 21 प्रेरक व‍िचार, ज‍िन्‍हें अपनाकर आप भी बन सकते हैं अच्‍छे इंसान

    ये हैं महात्‍मा गांधी के 21 प्रेरक व‍िचार, ज‍िन्‍हें अपनाकर आप भी बन सकते हैं अच्‍छे इंसान

    30 जनवरी 1948 को नाथूराम गोड़से ने राष्‍ट्रप‍िता महात्‍मा गांधी की गोली मारकर हत्‍या कर दी थी. जब गांधी जी को गोली मारी गई तब उनके मुख से निकलने वाले आख‍िरी शब्‍द थे 'हे राम'. भारत में उनकी पुण्‍यतिथ‍ि को शहीद द‍िवस के रूप में मनाया जाता है.

  • साझा प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में पीएम नेतन्याहू बोले, PM मोदी एक क्रांतिकारी नेता, हुए ये समझौते

    साझा प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में पीएम नेतन्याहू बोले, PM मोदी एक क्रांतिकारी नेता, हुए ये समझौते

    इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को हैदराबाद हाउस में द्विपक्षीय वार्ता के बाद संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस की. इस साझा प्रेस कॉन्‍फ्रेंस के दौरान भारत और इस्राइल के बीच साइबर सुरक्षा, तेल और गैस क्षेत्र में सहयोग समेत नौ समझौते हुए. इससे पहले नेतन्याहू ने राष्ट्रपिता महात्‍मा गांधी की समाधि पर फूल चढ़ाए और राष्ट्रपति भवन में उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया गया. साझा प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में पीएम मोदी ने साझा प्रेस कॉन्‍फ्रेंस की शुरुआत में कुछ पंक्तियां इजरायल की भाषा में बोलीं. उन्‍होंने नेतन्याहू को दोस्त 'बीबी' कहकर भी संबोधित किया. पीएम मोदी ने कहा कि दोनों देशों के बीच फिल्म, स्टार्ट अप इंडिया, रक्षा और निवेश को लेकर सहमति बनी है और मैं उम्मीद करता हूं कि आनेवाले समय में दोनों देश मिलकर एक-दूसरे की तरक्की और दोनों देशों की जनता के लिए मिलकर काम कर सकेंगे. उन्‍होंने कहा कि मेरे दोस्‍त नेतन्याहू ऐसे समय में भारत का दौरा किया जब देश में लोहड़ी, मकर संक्राति, पोंगल और बीहू जैसे त्योहारों का मौसम है.

  • बिहार : गांधी सेतु पर अचानक धू-धू कर जलने लगी कार, सभी लोग सुरक्षित

    बिहार : गांधी सेतु पर अचानक धू-धू कर जलने लगी कार, सभी लोग सुरक्षित

    उत्‍तर बिहार और दक्षिण बिहार को जोड़ने वाली महात्‍मा गांधी सेतु पर रविवार को एक कार धू-धूकर जलने लगी. गनीमत रही की समय रहते कार में सवार चार लोगों को सुरक्षित बचा लिया गया.

  • शीतकालीन सत्र LIVE: राज्‍यसभा में उठा स्‍पेशल कोर्ट का मुद्दा, जेटली बोले- कोई कैसे कह सकता है जल्‍दी नहीं निपटने चाहिए आपराधिक मामले

    शीतकालीन सत्र LIVE: राज्‍यसभा में उठा स्‍पेशल कोर्ट का मुद्दा, जेटली बोले- कोई कैसे कह सकता है जल्‍दी नहीं निपटने चाहिए आपराधिक मामले

    आरजेडी के सांसद ने लालू प्रसाद यादव की सुरक्षा में कमी किए जाने के मामले में लोकसभा में स्‍थगन प्रस्‍ताव दिया है. वहीं टीएमसी नेताओं ने सदन की कार्यवाही शुरू होने से पहले महात्‍मा गांधी की प्रतिमा के सामने एनआरडीआई बिल के विरोधा में प्रदर्शन किया है.

  • क्रिकेटरों ने 148वीं जयंती पर 'बापू' को किया याद, सचिन तेंदुलकर ने शेयर किया यह वीडियो

    क्रिकेटरों ने 148वीं जयंती पर 'बापू' को किया याद, सचिन तेंदुलकर ने शेयर किया यह वीडियो

    राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी की 148वीं जयंती के मौके पर देश के पूर्व और वर्तमान क्रिकेटरों ने उन्‍हें याद करते हुए देश के लिए उनके योगदान को शिद्दत से याद किया. इन क्रिकेटरों में सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग, मोहम्‍मद कैफ, वीवीएस लक्ष्‍मण और महिला क्रिकेट टीम की कप्‍तान मिताली राज प्रमुख रूप से शामिल हैं. भारत रत्न एवं मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेंदुलकर ने स्वच्छता से जुड़ा एक वीडियो साझा करते हुए आज गांधी जयंती के अवसर पर लोगों को एक नया संकल्प लेने के लिए प्रेरित किया.

  • स्वच्‍छ भारत अभियान को अब मिली 'बाहुबली' की शक्ति...

    स्वच्‍छ भारत अभियान को अब मिली 'बाहुबली' की शक्ति...

    सोमवार को पूरा देश राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी की जयंति मनाने जा रहा है और पिछले 2 सालों से देश इसी दिन राष्‍ट्रव्‍यापी स्‍तर स्‍वच्‍छ भारत अभियान भी मनाता है. ऐसे में अब सरकार के इस स्‍वच्‍छ भारत अभियान को खुद 'बाहुबली' का सपोर्ट मिला है.

  • जो सच-सच बोलेंगे मारे जाएंगे

    जो सच-सच बोलेंगे मारे जाएंगे

    पत्रकार गौरी लंकेश मानवता के लिए कोई खतरा पैदा नहीं कर रही थी. उससे पहले कलबुर्गी, दाभोलकर, पनसारे और ऐसे कई और नाम भी मानवता के लिए कोई खतरा पैदा नहीं कर रहे थे. हो सकता है, कि उनकी लिखी, खोली गई बातें किसी भी पक्ष को चुभने वाली हों, लेकिन यही तो उनकी जिम्मेदारी भी थी.

  • अमित शाह का राहुल पर वार- जो काम बापू नहीं कर पाए वो अब दूसरा गांधी कर रहा

    अमित शाह का राहुल पर वार- जो काम बापू नहीं कर पाए वो अब दूसरा गांधी कर रहा

    हरियाणा के तीन दिवसीय दौरे पर पहुंचे अमित शाह ने बुधवार को रोहतक में एक सभा को संबोधित करते हुए राहुल गांधी पर तंज कसा.