NDTV Khabar

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2014


'महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2014' - 175 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Elections 2019: महाराष्ट्र में BJP को है जीत का भरोसा, मतगणना शुरू होने से पहले ही 5,000 लड्डुओं का दिया ऑर्डर

    Elections 2019: महाराष्ट्र में BJP को है जीत का भरोसा, मतगणना शुरू होने से पहले ही 5,000 लड्डुओं का दिया ऑर्डर

    तमाम न्यूज चैनल और एजेंसियों की तरफ से कराए गए एक्जिच पोल में BJP को औसतन 211 सीटें मिल रही हैं. हालांकि यह आंकड़ा बीते चुनाव की तुलना में कुछ कम जरूर है. 2014 में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी को राज्य में 217 सीटें मिली थी.

  • Maharashtra, Haryana Election 2019: हरियाणा में शाम छह बजे तक 65 और महाराष्ट्र में 60 फीसदी मतदान हुआ

    Maharashtra, Haryana Election 2019: हरियाणा में शाम छह बजे तक 65 और महाराष्ट्र में 60 फीसदी मतदान हुआ

    हरियाणा और महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव के लिये सोमवार को हुये मतदान में शाम छह बजे तक हरियाणा में 65 प्रतिशत और महाराष्ट्र में 60.5 प्रतिशत मतदान हुआ. चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार हरियाणा में 2014 में हुये विधानसभा चुनाव में 76.54 प्रतिशत मतदान की तुलना में इस चुनाव में शाम छह बजे मतदान खत्म होने तक 65 प्रतिशत मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर चुके थे. वहीं महाराष्ट्र में पिछले विधानसभा चुनाव में हुये 63.08 प्रतिशत मतदान की तुलना में इस बार शाम छह बजे तक 60.5 प्रतिशत मतदान हुआ.

  • महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2019: अगर 13 साल मंत्री रहने के बावजूद कोई काम नहीं कर पाया तो उसे चूड़ियां पहन लेनी चाहिए: शरद पवार

    महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2019: अगर 13 साल मंत्री रहने के बावजूद कोई काम नहीं कर पाया तो उसे चूड़ियां पहन लेनी चाहिए: शरद पवार

    पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा, ‘तो हम क्या कह सकते हैं अगर कोई कहता है कि उसके पास हस्ताक्षर करने का अधिकार था लेकिन वह कुछ नहीं कर पाया? अगर वह मंत्री रहने के बावजूद लोगों के लिए कुछ नहीं कर सकता तो उसे चूड़ियां पहन लेनी चाहिए.’ 

  • Maharashtra Elections 2019: राहुल गांधी पर CM फडणवीस का तंज, कहा- वह जितना ज्यादा बोलेंगे, उतना...

    Maharashtra Elections 2019: राहुल गांधी पर CM फडणवीस का तंज, कहा- वह जितना ज्यादा बोलेंगे, उतना...

    सीएम ने कहा, 'कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद ने हाल ही में कहा था कि पार्टी के नेता लड़ाई के समय भाग जाते हैं. अब राहुल गांधी आए हैं और वही पुरानी बातें बोल रहे हैं.' सीएम का इशारा राहुल गांधी के चुनावी सभाओं में उठाए मुद्दों- जीएसटी, राफेल विमान और नोटबंदी की ओर था. ये वही मुद्दे हैं जिन्हें राहुल गांधी और कांग्रेस पार्टी ने लोकसभा चुनाव के दौरान बड़े जोर-शोर से उठाया था.

  • येवला विधानसभा सीट : 15 साल से यहां NCP का कब्जा, क्या शिवसेना कर सकती है वापसी...?

    येवला विधानसभा सीट : 15 साल से यहां NCP का कब्जा, क्या शिवसेना कर सकती है वापसी...?

    उन्होंने इस सीट पर 2004 में शिवसेना के नेता पाटिल कल्याणराव जयावंतराव को हराया था, जिसके बाद से अब तक छगन भुजबल ही इस सीट पर विजेता रहे हैं. उन्होंने यहां पर साल 2004, 2009 और 2014 में लगातार जीत के हैट्रिक मारी थी. अब एक बार फिर छगन भुजबल ने शुक्रवार को नासिक जिले में येवला सीट से नामांकन दाखिल किया.

  • देवेंद्र फडणवीस : क्या फिर महाराष्ट्र की जनता का जीत पाएंगे विश्वास...?

    देवेंद्र फडणवीस : क्या फिर महाराष्ट्र की जनता का जीत पाएंगे विश्वास...?

    भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के नेता फडणवीस ने 31 अक्टूबर 2014 को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में मुख्यमंत्री पद का शपथग्रहण किया था. वह 44 वर्ष की अवस्था में राज्य के दूसरे सबसे छोटे मुख्यमंत्री बने थे. वह बौद्धिक कौशल और ईमानदारी के लिए जाने जाते हैं. उन्हें 2002-03 में राष्ट्रमंडल संसदीय संघ द्वारा सर्वश्रेष्ठ संसदीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.

  • आदित्य ठाकरे : पहली बार चुनाव मैदान में ठाकरे परिवार का कोई भी सदस्य, जानें उनके जीवन से जुड़ी खास बातें

    आदित्य ठाकरे : पहली बार चुनाव मैदान में ठाकरे परिवार का कोई भी सदस्य, जानें उनके जीवन से जुड़ी खास बातें

    दिवंगत बाल ठाकरे द्वारा 1966 में शिवसेना की स्थापना किए जाने के बाद से ठाकरे परिवार से किसी भी सदस्य ने कोई चुनाव नहीं लड़ा है या वे किसी भी संवैधानिक पद पर नहीं रहे हैं. युवा शिवसेना अध्यक्ष आदित्य ठाकरे ने गुरुवार को वर्ली विधानसभा क्षेत्र से अपना नामांकन दाख़िल कर दिया. वर्ली को शिवसेना की सबसे सुरक्षित विधानसभा सीटों में से एक समझा जाता है, इसलिए आदित्य की उम्मीदवारी को अंतिम रूप दिया गया है. उद्धव के चचेरे भाई और महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (MNS) प्रमुख राज ठाकरे ने 2014 में राज्य में हुए विधानसभा चुनाव लड़ने की अपनी इच्छा जताई थी. हालांकि उन्होंने बाद में अपना मन बदल लिया था.

  • छत्रपति शिवाजी के वंशज उदयन राजे भोसले भाजपा में हुए शामिल, अमित शाह ने किया स्वागत

    छत्रपति शिवाजी के वंशज उदयन राजे भोसले भाजपा में हुए शामिल, अमित शाह ने किया स्वागत

    भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि लोकसभा चुनाव में महाराष्ट्र से जो परिणाम आए थे, उससे भी अच्छे परिणाम विधानसभा चुनाव में आएंगे. महाराष्ट्र का खोया हुआ गौरव लौटाने का काम देवेंद्र फडणवीस जी की सरकार ने किया है.

  • महाराष्ट्र में 3 एनसीपी और 1 कांग्रेस विधायक ने दिया इस्तीफा, बीजेपी में जाने की अटकलें

    महाराष्ट्र में 3 एनसीपी और 1 कांग्रेस विधायक ने दिया इस्तीफा, बीजेपी में जाने की अटकलें

    महाराष्ट्र में भी कांग्रेस को करारा झटका लगा है कि पार्टी के चार विधायकों ने इस्तीफा दे दिया है और उनके बीजेपी में शामिल होने की अटकले हैं.  महाराष्ट्र में भाजपा में शामिल होने की अटकलों के बीच विपक्ष के चार विधायकों ने मंगलवार को इस्तीफा दे दिया है.  कांग्रेस के विधायक कालिदास कोलाम्बकर और राकांपा के विधायक शिवेन्द्र सिंह भोसले, वैभव पिचाड और संदीप नाइक ने अपने इस्तीफे दक्षिण मुंबई में स्थित विधान भवन में स्पीकर हरिभाऊ बागड़े को सौंपे. बागड़े को ये इस्तीफे अलग-अलग सौंपे गए. कोलाम्बकर मुंबई से सात बार विधायक रह चुके हैं. शिवेन्द्र सिंह भोसले ने 2014 में सतारा विधानसभा सीट से चुनाव 47,813 मतों से जीता था. सूत्रों ने बताया कि चारों विधायक बुधवार को भाजपा में शामिल हो सकते हैं. महाराष्ट्र में इसी साल विधानसभा चुनाव होने हैं. 

  • BJP के टिकट पर लोकसभा चुनाव लड़ रहे बेटे के लिए छुपकर प्रचार कर रहे हैं कांग्रेस के बड़े नेता?

    BJP के टिकट पर लोकसभा चुनाव लड़ रहे बेटे के लिए छुपकर प्रचार कर रहे हैं कांग्रेस के बड़े नेता?

    सूत्रों के मुताबिक, सुजय के करीबी माने जाने वाले कांग्रेस के कुछ कार्यकर्ता तो उन्हें एक राजनीतिक रणनीतिकार मानते हैं जिन्होंने 2014 में विधानसभा चुनावों में पिता की जीत सुनिश्चित करने के लिए काम किया था. सुजय ने 2017 में हुए जिला परिषद चुनावों में भी महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाई थी.

  • लोकसभा चुनाव : क्या मायावती बन पाएंगी इस बार देश की पहली दलित प्रधानमंत्री?

    लोकसभा चुनाव : क्या मायावती बन पाएंगी इस बार देश की पहली दलित प्रधानमंत्री?

    बीएसपी सुप्रीमो मायावती खुद को पीएम पद का उम्मीदवार मानती हैं. उनका कहना है कि अगर केंद्र में सरकार चलाने का मौका मिला तो वह उत्तर प्रदेश की तर्ज पर देश का विकास करेंगी. यह बात उन्होंने विशाखापत्तनम में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कही है. लेकिन इन सब के बीच एक बात जानकर हैरानी होगी की अब पहले चरण का मतदान होने में सिर्फ 5 ही दिन बचे हैं और उत्तर प्रदेश की चार बार मुख्यमंत्री रहीं मायावती की एक भी रैली राज्य में नहीं हुई हैं. उन्होंने अब तक चार रैलियों को संबोधित किया है जिनमें ओडिशा, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र और तेलंगाना हैं.

  • महाराष्ट्र के मंत्री ने NCP चीफ शरद पवार के गढ़ से BJP के चिह्न पर चुनाव लड़ने से किया इनकार

    महाराष्ट्र के मंत्री ने NCP चीफ शरद पवार के गढ़ से BJP के चिह्न पर चुनाव लड़ने से किया इनकार

    राकांपा नेता सुप्रिया सुले को 2014 आम चुनाव में बारामती से कड़ी टक्कर देने वाले जानकर ने कहा कि वह अपने आरएसपी चुनाव चिह्न से ही चुनाव लड़ना चाहते हैं. उन्होंने मीडिया से कहा, ‘मैंने भाजपा नेतृत्व को पहले ही कह दिया है कि मैं केवल हमारी पार्टी के चुनाव चिह्न पर लोकसभा चुनाव में उतरूंगा. विधानसभा चुनाव में भी हमारा यही रुख रहेगा.’

  • बीजेपी-शिवसेना : यह रिश्ता क्या कहलाता है? शायद कल मिले इसका जवाब

    बीजेपी-शिवसेना : यह रिश्ता क्या कहलाता है? शायद कल मिले इसका जवाब

    बीजेपी शिवसेना का गठबंधन भारतीय राजनीति के सबसे पुराने और मजबूत गठबंधनों में से एक है लेकिन 2014 के विधानसभा चुनाव के बाद से ही इसकी दरार गहराती जा रही है.

  • देवेंद्र फडणवीस ने अपने मंत्रियों के विभाग बांटे, सुधीर मुनघंटीवार होंगे वित्तमंत्री

    देवेंद्र फडणवीस ने अपने मंत्रियों के विभाग बांटे, सुधीर मुनघंटीवार होंगे वित्तमंत्री

    एकनाथ खड़से को राजस्व विभाग का जिम्मा दिया गया है। विनोद तावड़े को खेल और शिक्षा विभाग दिया गया है। प्रकाश मेहता संसदीय कार्य, उद्योग और खनन मंत्रालय संभालेंगे, जबकि चंद्रकांत पाटिल को टेक्सटाइल और सहकारिता मंत्रालय दिया गया है।

  • गठबंधन तोड़ने का कांग्रेस का फैसला दुर्भाग्यपूर्ण : हेमंत सोरेन

    गठबंधन तोड़ने का कांग्रेस का फैसला दुर्भाग्यपूर्ण : हेमंत सोरेन

    झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) के साथ गठबंधन तोड़ने के कांग्रेस के फैसले को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने दुर्भाग्यपूर्ण बताया और बीजेपी से कहा कि वह इस भ्रम में न रहे कि झारखंड में वह महाराष्ट्र और हरियाणा जैसा प्रदर्शन दोहरा सकेगी।

  • देवेंद्र फडणवीस होंगे महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री

    देवेंद्र फडणवीस होंगे महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री

    देवेंद्र फडणवीस महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री होंगे। बीजेपी के विधायकों की मुंबई में हुई बैठक में उन्हें विधायक दल का नेता चुना गया। देवेंद्र फडणवीस शाम में राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे। सूत्रों के मुताबिक नए मुख्यमंत्री 31 अक्टूबर को शपथ लेंगे।

  • महाराष्ट्र में सीएम पद के लिए एकनाथ खड़से ने भी पेश की अपनी दावेदारी

    महाराष्ट्र में सीएम पद के लिए एकनाथ खड़से ने भी पेश की अपनी दावेदारी

    सूत्रों के मुताबिक एकनाथ खड़से बीजेपी नेतृत्व पर लगातार दबाव बनाए हुए हैं। उनका तर्क है कि पिछली विधानसभा में विपक्ष का नेता होने के कारण उनका अनुभव अधिक है। खबर यह भी है कि राजीव प्रताप रूडी, खड़से को मनाने में लगे हुए हैं।

  • बीजेपी के साथ हमारा पुराना नाता, चुनाव के वक्त जो भी हुआ, हम भूल चुके हैं : शिवसेना

    बीजेपी के साथ हमारा पुराना नाता, चुनाव के वक्त जो भी हुआ, हम भूल चुके हैं : शिवसेना

    बीजेपी के नेतृत्व में गठबंधन का स्पष्ट तौर पर पक्ष लेते हुए शिवसेना के वरिष्ठ नेता और प्रवक्ता संजय राउत ने कहा कि यह स्थिर व्यवस्था होगी।

Advertisement