NDTV Khabar

महाराष्ट्र सरकार


'महाराष्ट्र सरकार' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • महाराष्ट्र सरकार ने दी 1.37 करोड़ की 6 लग्जरी कारों की खरीद को मंजूरी, मंत्री ने कहा था- 'वेतन के लिए चाहिए कर्ज'

    महाराष्ट्र सरकार ने दी 1.37 करोड़ की 6 लग्जरी कारों की खरीद को मंजूरी, मंत्री ने कहा था- 'वेतन के लिए चाहिए कर्ज'

    विजय वाडेत्तीवार ने कहा था कि ''राज्य को सरकारी कर्मचारियों के वेतन का भुगतान करने के लिए ऋण लेना पड़ सकता है.'' उन्होंने इस हफ्ते अपने बयान में कहा था, ''राज्य की स्थिति ऐसी है कि उसे अगले महीने सरकारी अधिकारियों की सैलरी देने के लिए ऋण लेगा होगा.''

  • NDTV Exclusive: सब्जियों की जगह जंगल की वनस्पति से काम चलाने के लिए मजबूर आदिवासी

    NDTV Exclusive: सब्जियों की जगह जंगल की वनस्पति से काम चलाने के लिए मजबूर आदिवासी

    महाराष्ट्र के पालघर जिले की जव्हार तहसील में एक आदिवासी महिला की खुदकुशी से कई सवाल उठ खड़े हुए हैं. उसके पति का आरोप है कि गरीबी से परेशान होकर उसने छोटी बेटी को फंदे से लटका दिया और खुद भी आत्महत्या कर ली. सरकार के हर गरीब को मुफ्त राशन देने के दावे कितने सच्चे हैं, पालघर जिले के इन आदिवासियों की हालत उनकी हकीकत बयां करती है. आदिवासियों के पास न तो रोजगार है, न ही पेट भरने के लिए पर्याप्त अनाज है. वे सब्जियों की जगह जंगल की वनस्पति से काम चलाने के लिए मजबूर हैं. इस मामले में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने जांच कमेटी गठित कर दी है.

  • कांग्रेस नेता बालासाहब थोराट ने कहा- प्रियंका गांधी की बढ़ती लोकप्रियता से भाजपा घबरा रही है

    कांग्रेस नेता बालासाहब थोराट ने कहा- प्रियंका गांधी की बढ़ती लोकप्रियता से भाजपा घबरा रही है

    थोराट ने कहा कि सत्तारूढ़ भाजपा उनकी बढ़ती लोकप्रियता से घबरा गई है. उल्लेखनीय है कि सरकार ने बुधवार को प्रियंका गांधी वाड्रा को एक महीने के भीतर लुटियन दिल्ली में अपना बंगला खाली करने के लिए कहा है क्योंकि वह एसपीजी सुरक्षा वापस लिए जाने के बाद इसकी हकदार नहीं हैं.

  • महाराष्ट्र सरकार का बड़ा फैसला, 11वीं में एडमिशन के लिए नई वेबसाइट लॉन्च, जानिए डिटेल

    महाराष्ट्र सरकार का बड़ा फैसला, 11वीं में एडमिशन के लिए नई वेबसाइट लॉन्च, जानिए डिटेल

    महाराष्ट्र सरकार ने राज्य के स्टूडेंट्स के हित में एक अहम कदम उठाया है. दरअसल, महाराष्ट्र सरकार ने जूनियर कॉलेज के फर्स्ट ईयर (FYJC) यानि 11वीं क्लास में एडमिशन के लिए एक नया पोर्टल लॉन्च किया है. इस ऑनलाइन पोर्टल के जरिए मुंबई महानगर, पुणे - पिंपरी चिंचवाड़, नासिक, औरंगाबाद, अमरावती और नागपुर नगरपालिका में 11वीं क्लास में स्टूडेंट्स का एडमिशन किया जा सकेगा. महाराष्ट्र की स्कूल शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने ट्वीट के जरिए एडमिशन पोर्टल के बारे में जानकारी दी. उन्होंने बताया कि एडमिशन पोर्टल '11thadmission.org.in' 1 जुलाई से चालू हो गया है. 

  • महाराष्ट्र सरकार का आदेश- 'मराठी भाषा नहीं जानते तो नहीं बढ़ेगा वेतन'

    महाराष्ट्र सरकार का आदेश- 'मराठी भाषा नहीं जानते तो नहीं बढ़ेगा वेतन'

    यह सरकारी प्रस्ताव सामान्य प्रशासन विभाग के 1986 के सरकारी प्रस्ताव के आधार पर मराठी भाषा विभाग द्वारा जारी किया गया था.

  • महाराष्ट्र का बड़ा फैसला, Engineering कोर्स में एडमिशन के लिए इन नियमों को किया जाएगा संशोधित

    महाराष्ट्र का बड़ा फैसला, Engineering कोर्स में एडमिशन के लिए इन नियमों को किया जाएगा संशोधित

    महाराष्ट्र सरकार ने स्टूडेंट्स के हित में एक बड़ा फैसला लिया है. राज्य के छात्रों को महाराष्ट्र में ही पढ़ाई के ज्यादा अवसर प्रदान करने के लिए राज्य सरकार जल्द ही इंजीनियरिंग और अन्य तकनीकी वोकेशनल कोर्सेस में एडमिशन के लिए योग्यता समेत दूसरे नियमों में भी बदलाव करेगी. महाराष्ट्र के उच्च शिक्षा मंत्री उदय सामंत ने कहा कि यह निर्णय "महाराष्ट्र के छात्रों के हित में" है. 

  • कोरोनावायरस से लड़ने के लिए महाराष्ट्र में शुरू की गई दुनिया की सबसे बड़ी पहल 'Platina'

    कोरोनावायरस से लड़ने के लिए महाराष्ट्र में शुरू की गई दुनिया की सबसे बड़ी पहल 'Platina'

    देश में कोरोनावायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र ने दुनिया की सबसे बड़ी प्लाज़्मा परियोजना की शुरुआत की है. महाराष्ट्र सरकार की ओर से कोविड-19 के गंभीर मरीजों के इलाज के लिए ‘ Convalescent Plasma Therapy (CPT)’ परियोजना की शुरूआत की गई है. इसे दुनिया में अपनी तरह की सबसे बड़ी पहल बताया गया है.

  • महाराष्ट्र : लॉकडाउन की वजह से बंद पड़े सैलून 3 महीने बाद फिर से खुले, अप्वाइंटमेंट लेकर ही कटेंगे बाल

    महाराष्ट्र : लॉकडाउन की वजह से बंद पड़े सैलून 3 महीने बाद फिर से खुले, अप्वाइंटमेंट लेकर ही कटेंगे बाल

    महाराष्ट्र सरकार की ओर से जारी अधिसूचना के मुताबिक, नाई की दुकान, सैलून और ब्यूटी पार्लर बिना पहले से अप्वाइंटमेंट के काम नहीं करेंगे. साथ ही बाल काटने, हेयर डाई, थ्रेडिंग इत्यादि कामों की ही अनुमति दी गई है. इस समय स्किन रिलेटेड सर्विसेज की अनुमति नहीं होगी.

  • महाविकास आघाडी सरकार पांच साल पूरे करेगी, कोरोना से जंग में हम सब एकजुट : NCP नेता शरद पवार

    महाविकास आघाडी सरकार पांच साल पूरे करेगी, कोरोना से जंग में हम सब एकजुट : NCP नेता शरद पवार

    राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेता शरद पवार ने कहा कि महाराष्ट्र में कोविड-19 के खिलाफ सत्तारूढ़ महाविकास आघाडी (एमवीए) सरकार एकजुट होकर लड़ रही है और कांग्रेस और राकांपा मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के नेतृत्व का पूर्ण समर्थन करती हैं. पवार ने एक टीवी चैनल को दिए साक्षात्कार में कहा कि पिछले साल नवम्बर में बनी शिवसेना, राकांपा और कांग्रेस गठबंधन सरकार यकीनन पांच साल पूरे करेगी.

  • सेना की वीरता का इस्तेमाल बिहार विधानसभा चुनाव के लिए कर रहे हैं PM मोदी : शिवसेना

    सेना की वीरता का इस्तेमाल बिहार विधानसभा चुनाव के लिए कर रहे हैं PM मोदी : शिवसेना

    महाराष्ट्र में गठबंधन सरकार के प्रमुख दल ने कहा कि 15 जून को वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर चीन के सैनिकों के साथ हुए संघर्ष में शामिल एक विशेष सैन्य रेजिमेंट का उल्लेख कर मोदी ‘‘जातीय और क्षेत्रीय कार्ड’’ खेल रहे हैं.  शिवसेना के मुखपत्र ‘सामना’ ने अपने सम्पादकीय में गलवान घाटी संघर्ष में बिहार रेजिमेंट की वीरता पर मोदी के बयान का जिक्र करते हुए यह बात कही. 

  • मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे का ऐलान, राज्य में नहीं होंगी Non-Professional और Professional कोर्स की फाइनल ईयर की परीक्षाएं

    मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे का ऐलान, राज्य में नहीं होंगी Non-Professional और Professional कोर्स की फाइनल ईयर की परीक्षाएं

    देश में कोरोनावायरस के कहर लगातार जारी है. कोरोना संक्रमित लोगों के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. महाराष्ट्र में कोरोनावायरस से संक्रमित लोगों के सबसे ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं. राज्य में कोरोना से पनपे हालातों को देखते हुए महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने नॉन प्रोफेशनल और प्रोफेशनल कोर्स के फाइनल ईयर या फाइनल सेमेस्ट की परीक्षाओं को कैंसिल करने का फैसला किया है. मुख्यमंत्री ने अपने ट्विटर हैंडल के जरिए इस बात की जानकारी दी है. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा, "महाराष्ट्र सरकार ने प्रोफेशनल और नॉन- प्रोफेशनल कोर्सेस के लिए फाइनल ईयर और फाइनल सेमेस्टर की परीक्षाएं न कराने का निर्णय लिया है, क्योंकि मौजूदा स्थिति किसी भी तरह की परीक्षा या कक्षाओं का संचालन करने के लिए अनुकूल नहीं है."

  • महाराष्ट्र: सरकारी घरों में रिटायरमेंट तक रह सकेंगे कोरोना से जान गंवाने वाले पुलिसवालों के परिवार

    महाराष्ट्र: सरकारी घरों में रिटायरमेंट तक रह सकेंगे कोरोना से जान गंवाने वाले पुलिसवालों के परिवार

    महाराष्ट्र में कोरोनावायरस के दौर में ड्यूटी करते वक्त अपनी जान गंवाने वाले पुलिसकर्मियों के परिवारवालों के लिए महाराष्ट्र सरकार ने बड़ी घोषणाएं की हैं. सरकार इन परिवारों को 65 लाख रुपए की मदद देगी, वहीं वो रिटायरमेंट की अवधि तक दिए गए सरकारी आवास में रह सकेंगे.

  • पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस का आरोप- महाराष्ट्र सरकार मुंबई में COVID-19 से हुई 1000 मौतों को छुपा रही

    पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस का आरोप- महाराष्ट्र सरकार मुंबई में COVID-19 से हुई 1000 मौतों को छुपा रही

    मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को फिर से लिखी चिट्ठी में फडणवीस ने उनसे कोरोना वायरस से हुई मौत की जानकारी कथित रूप से छुपाने के संबंध में जांच कराए जाने का अनुरोध किया है. फडणवीस ने 15 जून को मुख्यमंत्री को ऐसी ही एक चिट्ठी लिखी थी जिसमें मुंबई में कोविड-19 से हुई मौत की जानकारी सामने नहीं लाने का जिक्र किया गया था . फडणवीस ने कहा कि 15 जून के उनके पत्र के बाद सरकार ने मुंबई में कोविड-19 से 950 लोगों की मौत की जानकारी दी. हालांकि, अपने हालिया पत्र में उन्होंने सरकार पर कोरोना वायरस से हुई करीब 1000 लोगों की मौत की जानकारी छुपाने का आरोप लगाया है. 

  • महाराष्ट्र सरकार की केंद्र से मांग- मेडिकल परीक्षाएं टाली जाएं या सबको पास किया जाए

    महाराष्ट्र सरकार की केंद्र से मांग- मेडिकल परीक्षाएं टाली जाएं या सबको पास किया जाए

    जन स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री राजेश टोपे ने बृहस्पतिवार को कहा कि चिकित्सा के परास्नातक छात्रों को राज्य में कोविड-19 के मरीजों और मामलों को देखना होता है. उन्होंने कहा कि या तो उनकी परीक्षाएं टाल दी जाएं या जो छात्र परीक्षा दे रहे हैं उन्हें उत्तीर्ण घोषित कर दिया जाए. उन्होंने कहा कि इस संबंध में राज्य ने केंद्र को अपनी स्थिति से अवगत करा दिया है.

  • महाराष्ट्र में 28 जून से खोले जाएंगे बार्बर शॉप, सैलून और ब्यूटी पार्लर, राज्य सरकार ने दी अनुमति

    महाराष्ट्र में 28 जून से खोले जाएंगे बार्बर शॉप, सैलून और ब्यूटी पार्लर, राज्य सरकार ने दी अनुमति

    महाराष्ट्र में 28 जून से बार्बर शॉप, सैलून और ब्यूटी पार्लर खोले जाने की अनुमति राज्य सरकार ने दे दी है. हालांकि अपॉइंटमेंट के बाद ही ग्राहक इन सेवाओं का इस्तेमाल कर सकेंगे. सरकार ने सिर्फ हेयर कट, डाईंग, वैक्सिंग और थ्रेडिंग की अनुमति दी है. आदेश में कहा गया है कि सभी दुकानदारों को दुकान के बाहर ग्राहकों की जानकारी के लिए नोटिस लगाना होगा.

  • आशा कर्मियों के वेतन में हो सकती है बढ़ोतरी

    आशा कर्मियों के वेतन में हो सकती है बढ़ोतरी

    अगर प्रस्ताव पारित हो गया तो आशा कर्मियों के मासिक वेतन में दो हजार रुपये की वृद्धि होगी.’ COVID-19 संकट के दौरान आशा कर्मियों को शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में निगरानी का काम सौंपा गया है. राज्य सरकार अब उन्हें उनके काम के लिए प्रोत्साहन देने की योजना बना रही है.

  • COVID-19 महामारी समाप्त होने पर चंद्रपुर में शराब पर प्रतिबंध खत्म करने के पक्ष में महाराष्ट्र के मंत्री

    COVID-19 महामारी समाप्त होने पर चंद्रपुर में शराब पर प्रतिबंध खत्म करने के पक्ष में महाराष्ट्र के मंत्री

    उन्होंने दावा किया कि प्रतिबंध लागू होने के बाद से जिले में पांच गुना अधिक शराब बेची जा रही है. मंत्री ने कहा, 'नकली शराब पीने से गुर्दा संक्रमण और कैंसर के मरीजों की संख्या में लगातार वृद्धि देखने को मिली है। इसे देखते हुए मैं शराब से प्रतिबंध हटाने के पक्ष में हूं.'

  • कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों के बीच महाराष्ट्र, गुजरात और तेलंगाना भेजी जाएगी केंद्रीय टीम

    कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों के बीच महाराष्ट्र, गुजरात और तेलंगाना भेजी जाएगी  केंद्रीय टीम

    महाराष्ट्र,गुजरात और तेलंगाना में कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए केंद्र सरकार ने दिल्ली से टीम भेजने का फैसला किया है. स्वास्थ्य मंत्रालय में संयुक्त सचिव लव अग्रवाल की अगुवाई में ये टीम इन राज्यों के दौरे पर रहेगी. 26 जून से लेकर 29 जून तक इस टीम का इन राज्यों के अधिकारियों के साथ बातचीत,कॉर्डिनेशन और कोरोना से निपटने में चल रहे प्रयासों को बढ़ाने पर जोर रहेगा.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com