Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

महिलाओं की सुरक्षा


'महिलाओं की सुरक्षा' - 168 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • निर्भया की मां बोलीं- 2012 में जो विरोध में सड़कों पर उतरे थे, आज वही राजनीतिक फायदे के लिए मेरी बेटी की मौत से खिलवाड़ कर रहे हैं

    निर्भया की मां बोलीं- 2012 में जो विरोध में सड़कों पर उतरे थे, आज वही राजनीतिक फायदे के लिए मेरी बेटी की मौत से खिलवाड़ कर रहे हैं

    निर्भया की मां ने कहा, 'जब 2012 में ये घटना हुई थी तो यही लोगों ने हाथ में तिरंगा लिया, हाथ में काली पट्टी बांधी और महिलाओं की सुरक्षा के लिए खूब रैलियां कीं, खूब नारे लगाए. आज यही लोग उस बच्ची की मौत के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं. कोई कह रहा है कि आपने रोक दिया, कोई कह रहा है कि हमें पुलिस दे दीजिए मैं दो दिन में दिखाऊंगा. अब मैं जरूर कहना चाहूंगी कि ये अपने फायदे के लिए उनकी फांसी को रोके हैं.'

  • महिला सुरक्षा: दिल्ली में आज से स्ट्रीट लाइट लगना शुरू, डार्क स्पॉट पर लगेंगी कुल 2.1 लाख लाइट

    महिला सुरक्षा: दिल्ली में आज से स्ट्रीट लाइट लगना शुरू, डार्क स्पॉट पर लगेंगी कुल 2.1 लाख लाइट

    दिल्ली में सोमवार से स्ट्रीट लाइट लगनी शुरू होंगी. महिला सुरक्षा के मद्देनजर मुख्यमंत्री स्ट्रीट लाइट योजना एक अहम योजना मानी जा रही है. नई दिल्ली के लोधी रोड इलाके में खुद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल स्ट्रीट लाइट लगाकर इस योजना की शुरूआत करेंगे. दिल्ली सचिवालय में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर केजरीवाल ने इसका ऐलान किया. इस दौरान केजरीवाल ने कहा, ''हमारे लिए महिलाओं की सुरक्षा सर्वोपरि है और महिलाओं को सुरक्षित माहौल देने के लिए हमें जितने भी पैसे खर्च करने पड़े वह हम करेंगे. जो भी हमें संसाधन इस्तेमाल करने की जरूरत पड़ेगी हम वह सब करेंगे.''

  • इस राज्य में महिलाओं की सुरक्षा के लिए लॉन्च किया एप, ऐसे वक्त पर आ जाएगी पुलिस

    इस राज्य में महिलाओं की सुरक्षा के लिए लॉन्च किया एप, ऐसे वक्त पर आ जाएगी पुलिस

    मध्यप्रदेश में महिला सुरक्षा और विपरीत हालत में महिलाओं की मदद करने के मकसद से पुलिस ने 'एमपी ई-कॉप' नाम का मोबाइल एप लॉन्च किया है. इस एप के जरिए महिलाएं एक साथ डायल 100 सहित अन्य स्थानों को अपना संदेश भेज सकेंगी.

  • अब महिलाओं को मिलेगा सुरक्षा का सबसे कारगर हथियार, वाराणसी के स्टूडेंट ने बनाई 'एंटी रेप पर्स गन'

    अब महिलाओं को मिलेगा सुरक्षा का सबसे कारगर हथियार, वाराणसी के स्टूडेंट ने बनाई 'एंटी रेप पर्स गन'

    देश में महिलाओं के प्रति बढ़ते अपराध जैसे- छेड़खानी, यौन उत्पीड़न और रेप की घटनाओं को रोकने के लिए वाराणसी के एक स्टूडेंट ने 'लेडीज स्पेशल गन' तैयार की है. यह गन अपराधियों से महिलाओं की रक्षा करेगी. इस गन को 'एंटी रेप पर्स गन' नाम दिया गया है. इसे लेडीज पर्स के रूप में तैयार किया गया है. इसकी मारक क्षमता तकरीबन 50 मीटर है.

  • महिलाओं के प्रति सोच बदलने के लिए स्कूल-कॉलेज के लड़कों को कसम दिलाएगी केजरीवाल सरकार

    महिलाओं के प्रति सोच बदलने के लिए स्कूल-कॉलेज के लड़कों को कसम दिलाएगी केजरीवाल सरकार

    दिल्ली में महिला सुरक्षा को सुनिश्चित करने और समाज की सोच बदलने के लिए दिल्ली की केजरीवाल सरकार दिल्ली के सभी स्कूलों और कॉलेजों में पढ़ने वाले सभी लड़कों को शपथ दिलवाएगी कि वे कभी किसी लड़की के साथ दुराचार या दुर्व्यवहार नहीं करेंगे. दिल्ली सचिवालय में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि 'जो काम सरकार और पुलिस को करने है वह तो करेंगे ही लेकिन साथ ही साथ सोच बदलने का काम परिवार से शुरू होना चाहिए. इसके लिए एक अभियान हम स्कूलों से शुरू करने जा रहे हैं.'

  • सबरीमाला विवाद : सुप्रीम कोर्ट का केरल सरकार को आदेश जारी करने से इंकार, अब 7 जजों की बेंच करेगी सुनवाई

    सबरीमाला विवाद : सुप्रीम कोर्ट का केरल सरकार को आदेश जारी करने से इंकार, अब 7 जजों की बेंच करेगी सुनवाई

    सबरीमाला मंदिर (Sabarimala Temple Case) में महिलाओं के प्रवेश के मामले में शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई. शीर्ष अदालत ने फिलहाल सभी उम्र की महिलाओं को मंदिर में प्रवेश के लिए केरल सरकार को सुरक्षा देने का आदेश जारी करने से इंकार किया. मुख्य न्यायाधीश एसए बोबड़े ने सुनवाई के दौरान जल्द से जल्द 10 से 50 साल की उम्र की महिलाओं के प्रवेश को लेकर 7 जजों का संविधान पीठ का गठन करने का निर्देश दिया.

  • महिलाओं के लिए जारी WhatsApp नंबर, मैसेज कर उठाएं सरकारी योजनाओं का लाभ

    महिलाओं के लिए जारी WhatsApp नंबर, मैसेज कर उठाएं सरकारी योजनाओं का लाभ

    महिला सुरक्षा को और मजबूत बनाने के लिए उन्हें घर बैठे न्याय देने की राजधानी में तैयारी हो रही है. अगर किसी महिला को सरकारी योजनाओं का लाभ लेने में परेशानी हो या फिर उत्पीड़न के संबंध में बताना हो तो, वे प्रशासन द्वारा जारी व्हाट्सएप नम्बर पर शिकायत दर्ज करा सकती हैं.

  • देश में महिलाओं की स्थिति पर भड़की बॉलीवुड फिल्ममेकर, बोलीं- पहले रेप करो और फिर मार दो...

    देश में महिलाओं की स्थिति पर भड़की बॉलीवुड फिल्ममेकर, बोलीं- पहले रेप करो और फिर मार दो...

    देश में बने महिलाओं के प्रति बढ़ रहे अपराधों को लेकर हर कोई काफी चिंतित है. हाल ही में हुए, हैदराबाद (HyderabadRape Case) और उन्नाव रेप और मर्डर केस के बाद महिलाओं की सुरक्षा को लेकर सवाल उठ रहे हैं. देश के जनता के साथ-साथ बॉलीवुड स्टार्स भी देश के इन हालातों पर अपनी चिंता जाहिर कर रहे हैं.

  • स्मृति ईरानी ने कहा- रेप के लिए मृत्युदंड से सख्त सजा कुछ नहीं हो सकती

    स्मृति ईरानी ने कहा- रेप के लिए मृत्युदंड से सख्त सजा कुछ नहीं हो सकती

    सामूहिक बलात्कार के बाद युवतियों को जिंदा जलाये जाने की दो हालिया घटनाओं पर देशभर में आक्रोश के बीच केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने शनिवार को कहा कि आधी आबादी की सुरक्षा के लिये सरकार ने दुष्कृत्य के मामलों में मृत्युदंड तक का कानूनी प्रावधान किया है और इससे सख्त सजा कुछ नहीं हो सकती. उन्होंने कहा कि समाज को भी ‘चाइल्ड पोर्नोग्राफी’ जैसी चुनौतियों से निपटने पर विचार करना होगा और पालकों को अपनी जिम्मेदारी समझते हुए बच्चों को सिखाना होगा कि महिलाओं से सही बर्ताव किया जाये. ईरानी ने यहां रोटरी इंटरनेशनल के अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन के दौरान दोतरफा संवाद के सत्र में कहा, "चर्चा यह भी हो रही है कि बलात्कार के मुजरिमों के लिये और सख्त सजा का प्रावधान किया जाना चाहिये.

  • महिलाओं की सुरक्षा में घोर लापरवाही, 5 साल में केंद्र ने राज्यों को निर्भया फंड के लिए दिए 2000 करोड़, पर 20% भी नहीं हुए खर्च

    महिलाओं की सुरक्षा में घोर लापरवाही, 5 साल में केंद्र ने राज्यों को निर्भया फंड के लिए दिए 2000 करोड़, पर 20% भी नहीं हुए खर्च

    आप अगर इतने ही परेशान हैं तो अपने शहर के अंधेरे कोनों की पहचान कीजिए और सांसदों/विधायकों से कहिए कि अपने फंड से वहाँ लाइट लगाएँ. वे लगाते भी हैं.ू

  • केरल के सबरीमला मंदिर जुड़ी याचिका पर सुप्रीम कोर्ट अगले हफ्ते करेगा सुनवाई

    केरल के सबरीमला मंदिर जुड़ी याचिका पर सुप्रीम कोर्ट अगले हफ्ते करेगा सुनवाई

    केरल के सबरीमला मंदिर में सभी उम्र की महिलाओं के प्रवेश के मामले में महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने को लेकर याचिका दाखिल की गई थी, अब इस पर सुप्रीम कोर्ट अगले हफ्ते सुनवाई करेगा. CJI एस ए बोबडे ने कहा है कि वह अगले हफ्ते इस मामले में सुनवाई करेंगे. याचिकाकर्ता की ओर से इंदिरा जयसिंह ने कोर्ट को बताया कि महिलाओं की एंट्री को लेकर आंदोलन करने वाली बिंदू अम्मिनी पर हमला किया गया.

  • सीएम केजरीवाल ने गृह मंत्री अमित शाह से मांगी मदद, कहा- रेप के आरोपियों को 6 महीने के अंदर मिले मौत की सजा

    सीएम केजरीवाल ने गृह मंत्री अमित शाह से मांगी मदद, कहा- रेप के आरोपियों को 6 महीने के अंदर मिले मौत की सजा

    मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने राष्ट्रीय राजधानी को महिलाओं के लिए सुरक्षित बनाने के वास्ते सोमवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मदद मांगी. न्यायपालिका के बारे में केजरीवाल ने कहा कि बलात्कार के कई मामले लंबित हैं और ऐसे मामलों में तेजी से निर्णय लेने की मांग की. उन्होंने बलात्कार के आरोपियों को छह महीने के भीतर मौत की सजा देने की मांग की. महिला सुरक्षा के मुद्दे पर दिल्ली विधानसभा में चर्चा के दौरान केजरीवाल ने उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया से कहा कि वह देखें कि क्या महिलाओं के खिलाफ होने वाले अपराधों के बारे में छात्रों को संवेदनशील बनाने के लिए स्कूलों में पाठ्यक्रम लाए जाने की आवश्यकता है.

  • फरहान अख्तर ने महिलाओं की सुरक्षा पर किया ट्वीट, बोले- अगर राजनैतिक पार्टियां सुनिश्चित करती हैं तो...

    फरहान अख्तर ने महिलाओं की सुरक्षा पर किया ट्वीट, बोले- अगर राजनैतिक पार्टियां सुनिश्चित करती हैं तो...

    हैदराबाद की घटना ने पूरे देश को झकझोर कर रख दिया है. इस घटना के बाद से ही एक बार फिर देश में महिला सुरक्षा पर सवाल उठने शुरू हो गए हैं. इतना ही नहीं, देशभर में इस मुद्दे को लेकर काफी आक्रोश है. लोग जगह-जगह आरोपियों की सजा के लिए आंदोलन कर रहे हैं.

  • श्रद्धालुओं के लिए खुले सबरीमला मंदिर के कपाट, सूत्रों ने कहा - 10 महिलाओं को वापस भेजा गया, 10 बातें

    श्रद्धालुओं के लिए खुले सबरीमला मंदिर के कपाट, सूत्रों ने कहा - 10 महिलाओं को वापस भेजा गया, 10 बातें

    सबरीमला मंदिर को शनिवार को श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया गया. मंदिर के तंत्री (मुख्य पुरोहित) कंडरारू महेश मोहनरारू ने सुबह पांच बजे मंदिर के गर्भगृह के कपाट खोले और पूजा अर्चना की. केरल के पथनमथिट्टा जिले में पश्चिमी घाट के आरक्षित वन क्षेत्र में स्थित मंदिर में केरल, तमिलनाडु और अन्य पड़ोसी राज्यों के सैकड़ों श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुंचे. इससे पहले सूत्रों के हवाले से ख़बर आई कि 10 महिलाओं को पंबा शहर से वापस भेज दिया गया. इससे पहले केरल सरकार ने मंदिर में दर्शन करने आ रही महिलाओं को सुरक्षा देने में असमर्थता जताई थी. सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को सबरीमला में सभी आयु वर्ग की महिलाओं के प्रवेश के मामले में दायर पुनर्विचार याचिका को बड़ी बेंच को सौंप दिया है. केरल के पथनमथिट्टा जिले में पश्चिमी घाट के आरक्षित वन क्षेत्र में स्थित मंदिर में केरल, तमिलनाडु और अन्य पड़ोसी राज्यों के सैकड़ों श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुंचे. तंत्री के ‘पदी पूजा’ करने के बाद श्रद्धालु, जिन्हें दो बजे दोपहर को पहाड़ी पर चढ़ने की अनुमति दी गई, वे इरुमुडीकेट्टू (प्रसाद की पवित्र पोटली) के साथ मंदिर के पवित्र 18 सोपन पर चढ़ कर भगवान अयप्पा के दर्शन कर सकेंगे. नए तंत्री एके सुधीर नम्बूदिरी (सबरीमाल) और एमएस परमेश्वरन नम्बूदिरी (मलिकापुरम) ने बाद में पूजापाठ की जिम्मेदारी ली.

  • Bhai Dooj 2019: केजरीवाल सरकार ने महिलाओं की सुरक्षा के लिए बसों में तैनात किए 13,000 मार्शल 

    Bhai Dooj 2019: केजरीवाल सरकार ने महिलाओं की सुरक्षा के लिए बसों में तैनात किए 13,000 मार्शल 

    भाई दूज (Bhai Dooj) के मौके पर दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने महिलाओं को डीटीसी बसों में मुफ्त सफर का तोहफा दिया है.

  • Delhi: सीएम केजरीवाल ने 104 नई बसों को दिखाई हरी झंडी, बताया लोगो की सुविधा के लिए बड़ा कदम

    Delhi: सीएम केजरीवाल ने 104 नई बसों को दिखाई हरी झंडी, बताया लोगो की सुविधा के लिए बड़ा कदम

    सीएम ने कहा था कि आम आदमी पार्टी की सरकार महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अगले सप्ताह तक बसों में मार्शल की नियुक्ति करेगी. इन बसों में सीसीटीवी कैमरों, महिलाओं की सुरक्षा के लिए ‘पैनिक बटन’ और दिव्यांग यात्रियों के लिये हाइड्रोलिक लिफ्ट जैसी अत्याधुनिक सुविधाएं हैं. 

  • दिल्ली में ऑड ईवन: इस बार नियमों में किए गए कई बदलाव, जानें- किसे मिलेगी छूट तो उल्लंघन करने पर कितना लगेगा जुर्माना

    दिल्ली में ऑड ईवन: इस बार नियमों में किए गए कई बदलाव, जानें- किसे मिलेगी छूट तो उल्लंघन करने पर कितना लगेगा जुर्माना

    मुख्यमंत्री ने कहा कि जो कारें महिलाएं चला रही हों या जिन कारों में सभी महिलाएं सवार हों और महिलाओं के साथ 12 साल से कम उम्र का बच्चा जिस गाड़ी में होगा, उसे छूट दी जाएगी. उन्होंने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखकर यह निर्णय किया गया है. सीएनजी गाड़ियों के लिए नीति में बदलाव पर मुख्यमंत्री ने कहा, ‘सम-विषम के पिछले संस्करणों में, सीएनजी वाहनों को छूट दी गई थी, लेकिन हमने देखा कि वाहनों को छूट के लिए सीएनजी स्टीकरों को काला बजार में बेचा गया और कुछ लोगों ने इस योजना से बचने के लिए स्टीकरों का दुरुपयोग किया था. इस तरह से सम-विषम के उद्देश्य को धक्का लगा था.’

  • दिल्ली : महिलाओं, दो पहिया वाहनों व सीएनजी को ऑड-ईवन में क्या छूट मिले? सीएम केजरीवाल ने मांगी राय

    दिल्ली : महिलाओं, दो पहिया वाहनों व सीएनजी को ऑड-ईवन में क्या छूट मिले? सीएम केजरीवाल ने मांगी राय

    दिल्ली में 4 से 15 नवंबर तक ऑड-ईवन स्कीम लागू होगी. ऑड-ईवन स्कीम में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने महिलाओं, दो पहिया व सीएनजी वाहनों को छूट देने के लिए तीन दिन में परिवहन विभाग से राय मांगी है. रिपोर्ट आने के बाद सरकार फैसला लेगी. नवंबर में दिल्ली के आस-पास के राज्यों में पराली जलाई जाती है. इस वजह से दिल्ली गैस चैंबर बन जाता है. सीएम की ओर से एक व्यापक पराली और शीतकालीन कार्य योजना बनाई गई. इसी के तहत ऑड-ईवन योजना की घोषणा की गई थी.

Advertisement