NDTV Khabar

महिला अधिकार


'महिला अधिकार' - 77 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • इन्स्टैंट ट्रिपल तलाक को गैरकानूनी घोषित करने के लिए नया बिल लोकसभा में हुआ पेश: 10 खास बातें

    इन्स्टैंट ट्रिपल तलाक को गैरकानूनी घोषित करने के लिए नया बिल लोकसभा में हुआ पेश: 10 खास बातें

    इन्स्टैंट ट्रिपल तलाक को गैरकानूनी घोषित करने के लिए पिछली बार राज्यसभा में पारित नहीं हो पाए और अब लैप्स हो चुके बिल को शुक्रवार को लोकसभा में नए सिरे से पेश किया गया. मुस्लिम महिला (वैवाहिक अधिकार संरक्षण) विधेयक, 2019 उस अध्यादेश की जगह लाया गया, जो फरवरी में BJP-नीत नरेंद्र मोदी सरकार ने जारी किया था. बिल पिछली बार राज्यसभा में पारित नहीं हो पाया था. अब चंद्रबाबू नायडू की तेलुगूदेशम पार्टी (TDP) के छह में से चार सांसदों के गुरुवार को BJP में शामिल हो जाने की वजह से संसद के उच्च सदन में NDA की संख्या कुछ बढ़ गई है, जिनके पास कुल 245 में 102 सदस्य हैं.

  • तीन तलाक पर रोक के लिए लोकसभा में आज फिर पेश किया जाएगा बिल

    तीन तलाक पर रोक के लिए लोकसभा में आज फिर पेश किया जाएगा बिल

    मुस्लिम समाज (Muslim Society) में एक बार में तीन तलाक (Teen Talaq) यानी कि तलाक-ए-बिद्दत की प्रथा पर रोक लगाने के मकसद से जुड़ा नया विधेयक सरकार शुक्रवार को लोकसभा (Lok Sabha) में पेश करेगी.

  • लोकसभा चुनाव 2019: केजरीवाल के मुस्लिम वोट वाले बयान पर शीला दीक्षित ने कुछ इस तरह दिया जवाब

    लोकसभा चुनाव 2019: केजरीवाल के मुस्लिम वोट वाले बयान पर शीला दीक्षित ने कुछ इस तरह दिया जवाब

    दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष शीला दीक्षित ने सीएम अरविंद केजरीवाल पर निशाना साधा है. शीला ने कहा, मैं नहीं जानती कि वह क्या कहने की कोशिश कर रहे हैं. सभी को वोट देने का अधिकार है, कोई भी महिला या पुरुष किसी भी पार्टी को वोट दे सकता है.

  • Women's Day 2019: सेल्स गर्ल से रक्षा मंत्री तक, जानिए निर्मला सीतारमण की दिलचस्प कहानी

    Women's Day 2019: सेल्स गर्ल से रक्षा मंत्री तक, जानिए निर्मला सीतारमण की दिलचस्प कहानी

    महिलाओं के सम्मान में हर साल 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (Women's Day) मनाया जाता है. यह (International Women's Day) दिन महिलाओं की उपलब्धियों का जश्न तो मनाता ही है इसके अलावा यह लैंगिक असमानता जैसै गंभीर मुद्दे की ओर ध्यान आकर्षित करता है. यह (Women's Day 2019) दिन हमें याद दिलाता है कि जब तक महिलाओं को निर्णय लेने का अधिकार, आर्थिक आजादी और समानता नहीं दी जाती तब तक एक आदर्श समाज की कल्पना व्यर्थ है. अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (International Women's Day 2019) के मौके पर हम आपको एक ऐसी महिला के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने अपने टैलेन्ट और मेहनत के बलबूते पर मिसाल कायम की है.

  • Savitribai Phule Jayanti: कौन थीं देश की पहली महिला शिक्षक सावित्रीबाई फुले?

    Savitribai Phule Jayanti: कौन थीं देश की पहली महिला शिक्षक सावित्रीबाई फुले?

    भारत की पहली महिला शिक्षिका और समाज सुधारक सावित्रीबाई फुले (Savitribai Phule) का जन्म 3 जनवरी 1831 को महाराष्ट्र स्थित सतारा के गांव नायगांव में हुआ था. सावित्रीबाई फुले भारत के पहले बालिका विद्यालय की पहली प्रिंसिपल और पहले किसान स्कूल की संस्थापक थीं. उन्होंने महिलाओं को शिक्षित करने और उनके अधिकारों की लड़ाई में अहम भूमिरा निभाई थी. आज से करीब डेढ़ सौ साल पहले फुले ने महिलाओं को भी पुरुषों की तरह ही सामान अधिकार दिलाने की बात की थी.

  • लोकसभा में पेश होगा तीन तलाक विधेयक, कांग्रेस-बीजेपी ने सांसदों को जारी किया व्हिप, 10 बड़ी बातें

    लोकसभा में पेश होगा तीन तलाक विधेयक, कांग्रेस-बीजेपी ने सांसदों को जारी किया व्हिप, 10 बड़ी बातें

    मुस्लिम समाज से जुड़ी एक बार में तीन तलाक (तलाक-ए-बिद्दत) की प्रथा पर रोक लगाने के मकसद से लाए गए विधेयक पर बृहस्पतिवार को लोकसभा में चर्चा हो सकती है. पिछले सप्ताह सदन में इस पर सहमति बनी थी कि 27 दिसंबर को विधेयक पर चर्चा होगी. इससे पहले कांग्रेस ने इस पर सहमति जताई थी कि वह 'मुस्लिम महिला विवाह अधिकार संरक्षण विधेयक-2018' पर होने वाली चर्चा में भाग लेगी. दरअसल, लोकसभा में पिछले हफ्ते जब मुस्लिम महिला विवाह अधिकार संरक्षण विधेयक- 2018 चर्चा के लिए लाया गया तो सदन में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने सुझाव दिया कि इस पर अगले हफ्ते चर्चा कराई जाए। इस पर संसदीय कार्य मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने विपक्ष से आश्वासन मांगा कि उस दिन बिना किसी बाधा के चर्चा होने दी जाएगी. इस पर खड़गे ने कहा, 'मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि इस विधेयक पर 27 दिसंबर को चर्चा कराइए. हम सभी इसमें हिस्सा लेंगे. हमारी पार्टी और अन्य पार्टियां भी चर्चा के लिए तैयार हैं'

  • अब भारत में भी सिर्फ महिलाओं की राजनीतिक पार्टी, महिला अधिकारों के लिए होगी लड़ाई

    अब भारत में भी सिर्फ महिलाओं की राजनीतिक पार्टी, महिला अधिकारों के लिए होगी लड़ाई

    अमेरिका की तर्ज पर अब भारत में भी एक ऐसी पार्टी गठित हो गई है जो सिर्फ महिलाओं का राजनीतिक दल है. यह दल महिलाओं के अधिकारों के लिए काम करेगा. दिल्ली में गठित किए गए इस दल का नाम 'नेशनल वुमेन्स पार्टी' रखा गया है.

  • Top 5 News : मुंबई में फिर आग ने लील ली 8 जिंदगियां, गाय को लेकर महबूबा मुफ्ती का BJP पर तंज

    Top 5 News : मुंबई में फिर आग ने लील ली 8 जिंदगियां, गाय को लेकर महबूबा मुफ्ती का BJP पर तंज

    मुंबई के ESIC अस्पताल में आग  लगने से 6 महीने के बच्चे समेत 8 की मौत हो गई है. मिली जानकारी के मुताबिक 140  लोगों को बचाया जा चुका है. जम्मू-कश्मीर में बीजेपी के साथ सरकार बनी चुकी महबूबा मुफ्ती ने तंज कसते हुए कहा है कि खुदा का शुक्र है कि गाय को वोट डालने का अधिकार नहीं दिया गया है. बीजेपी ने इस साल अपनी आमदनी घोषित की है लेकिन अभी तक कांग्रेस की ओर से कोई ब्यौरा नहीं आया है. आगरा में बीजेपी विधायक ने महिला एसडीएम को धमकाया है. वहीं पर्थ टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया की गेंदबाजी के आगे घुटने टेक दिए हैं. पढ़ें आज की 5 बड़ीं खबरें.

  • लोकसभा में तीन तलाक विधेयक पेश, कांग्रेस बोली- तलाक को दंडनीय अपराध नहीं बनाया जा सकता

    लोकसभा में तीन तलाक विधेयक पेश, कांग्रेस बोली- तलाक को दंडनीय अपराध नहीं बनाया जा सकता

    लोकसभा में सोमवार को मुस्लिम महिला विवाह अधिकार संरक्षण विधेयक 2018 पेश किया गया, जिसमें मुस्लिम महिलाओं को तीन तलाक से संरक्षण प्रदान करने के साथ साथ ऐसे मामलों में दंड का भी प्रावधान किया गया है. इसके माध्यम से विवाहित मुस्लिम महिलाओं को लैंगिक न्याय और लैंगिक समानता के व्यापक सांविधिक ध्येय सुनिश्चित होंगे और उनके प्रति भेदभाव रोकने एवं मूलभूत अधिकार प्रदान करना सुनिश्चित हो सकेगा.

  • सबरीमाला मंदिर विवाद: दर्शन के लिए करना होगा अभी और इंतजार, हालात को देखते हुए बढ़ाया गया निषेधात्मक आदेश 

    सबरीमाला मंदिर विवाद: दर्शन के लिए करना होगा अभी और इंतजार, हालात को देखते हुए बढ़ाया गया निषेधात्मक आदेश 

    सबरीमाला मंदिर  के पट दो महीने के लिए खुलने के बाद से ही मंदिर में दर्शन को लेकर विवाद गहराता जा रहा है. इसके बाद से ही यहां धारा 144 लागू कर दी गई थी. इस दौरान वहां किसी तरह का धरना प्रदर्शन नहीं हो सकेगा. इधर केरल देवास्वम बोर्ड सुप्रीम कोर्ट का आदेश लागू कराने के लिए कोर्ट से कुछ और समय की मांग कर सकती है.वहीं महिला अधिकार कार्यकर्ता तृप्ती देसाई सहित करीब 500 महिलाओं ने केरल पुलिस की वेबसाइट पर सबरीमला मंदिर के दर्शन के लिए पंजीकरण करवाया था. तृप्ती देसाई इसके लिए कोच्चि पहुंच भी चुकी थीं.

  • यौन उत्पीड़न के मामले में महिला आयोग को आदेश देने की मांग वाली याचिका सुप्रीम कोर्ट में खारिज

    यौन उत्पीड़न के मामले में महिला आयोग को आदेश देने की मांग वाली याचिका सुप्रीम कोर्ट में खारिज

    याचिका में कहा गया था कि #metoo के जितने भी मामले आए हैं, उनमें CrpC की धारा 154 के तहत संज्ञान लेकर FIR दर्ज की जाए और मामले की जांच कर दोषी को सजा दी जाए . इसके साथ ही कहा गया था कि ऐसे मामलों में आरोपी के खिलाफ रेप या छेडछाड़ जैसी धाराएं लगाई जाएं. सुप्रीम कोर्ट से मांग की गई थी कि केंद्र सरकार को निर्देश दिए जाएं कि यौन उत्पीडन के मामलों के ट्रायल के लिए स्पेशल फास्ट ट्रैक कोर्ट बनें. इसके साथ ही राष्ट्रीय महिला अधिकार आयोग ऐसी पीडिताओं को वित्तीय, कानूनी सहायता और सुरक्षा के साथ-साथ उनकी पहचान को छिपाने के लिए कदम उठाने की मांग की गई थी.

  • तीन तलाक मामला: पत्नी को तलाक देने वाले आरोपी पति को पुलिस ने किया गिरफ्तार

    तीन तलाक मामला: पत्नी को तलाक देने वाले आरोपी पति को पुलिस ने किया गिरफ्तार

    झाबुआ जिले के पुलिस अधीक्षक महेश चंद जैन ने गुरुवार को बताया कि आरिफ एवं उसकी पत्नी सलमा के बीच हुए विवाद एवं मारपीट को लेकर शुरुआत में थाना मेघनगर में भादंवि की धारा 498 ए, 506 एवं 323 के तहत 23 अक्टूबर को प्रकरण कायम हुआ था. बाद में गवाहों के बयान के आधार पर विवेचना के दौरान प्रकरण में मुस्लिम महिला विवाह अधिकार संरक्षण अध्यादेश 2018 के तहत सुसंगत धारा का इजाफा किया गया है.

  • महाराष्ट्र: पत्नी से मामूली कहासुनी हुई तो Whatsapp के जरिये कर डाला यह काम...

    महाराष्ट्र: पत्नी से मामूली कहासुनी हुई तो Whatsapp के जरिये कर डाला यह काम...

    महाराष्ट्र के औरंगाबाद जिले में एक मुस्लिम व्यक्ति ने Whatsapp के जरिये अपनी पत्नी को कथित रूप से 'तीन तलाक' (Triple Talaq) दे दिया. पुलिस ने बताया कि पत्नी की शिकायत पर आरोपी व्यक्ति के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है. एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि जिले के वैजापुर तालुक में खंडाला गांव निवासी जावेद साबिर पठान के खिलाफ मुस्लिम महिला (विवाह अधिकार संरक्षण) अध्यादेश,2018 की धारा चार के तहत बुधवार को मामला दर्ज किया गया.

  • जानें क्‍या है IPC 497? सुप्रीम कोर्ट ने 158 साल पुराने व्यभिचार कानून को किया खत्‍म

    जानें क्‍या है IPC 497? सुप्रीम कोर्ट ने 158 साल पुराने व्यभिचार कानून को किया खत्‍म

    सुप्रीम कोर्ट ने व्यभिचार-रोधी कानून को रद्द कर दिया है और कहा है कि व्यभिचार अपराध नहीं है. कोर्ट ने कहा कि इसमें कोई संदेह नहीं कि यह तलाक का आधार हो सकता है लेकिन यह कानून महिला के जीने के अधिकार पर असर डालता है.

  • भाजपा के दो सांसदों ने की पुरुष आयोग बनाने की मांग, कहा पुरुष भी होते हैं प्रताड़ित

    भाजपा के दो सांसदों ने की पुरुष आयोग बनाने की मांग, कहा पुरुष भी होते हैं प्रताड़ित

    भाजपा के दो सांसदों ने एक आयोग के गठन की मांग की है. राष्ट्रीय महिला आयोग (एनसीडब्ल्यू) की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने शनिवार को कहा कि हर किसी को अपनी मांग रखने का अधिकार है लेकिन ‘मुझे नहीं लगता कि पुरूष आयोग की कोई जरूरत है’

  • 'शादी का मतलब यह नहीं कि पत्नी शारीरिक संबंध के लिए हमेशा तैयार हो'

    'शादी का मतलब यह नहीं कि पत्नी शारीरिक संबंध के लिए हमेशा तैयार हो'

    दिल्ली हाईकोर्ट ने एक महत्वपूर्ण टिप्पणी करते हुए कहा कि शादी का यह मतलब नहीं है कि कोई महिला अपने पति के साथ शारीरिक संबंध बनाने के लिए हमेशा राजी हो. कोर्ट ने इसके साथ कहा कि यह भी जरूरी नहीं है कि बलात्कार करने के लिए शारीरिक बल का इस्तेमाल किया ही गया हो. कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश गीता मित्तल और न्यायमूर्ति सी हरिशंकर की पीठ ने कहा कि शादी जैसे रिश्ते में पुरुष और महिला दोनों को शारीरिक संबंध के लिए 'ना' कहने का अधिकार है.

  • मेनका गांधी ने कहा, बाल यौन शोषण के अपराधियों को मिलेगी कठोर सजा

    मेनका गांधी ने कहा, बाल यौन शोषण के अपराधियों को मिलेगी कठोर सजा

    महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने ट्वीट किया, "मैं पश्चिम बंगाल में दो वर्षीय बच्चे के साथ हुए भीषण शोषण से बुरी तरह परेशान हूं. मैंने राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) को मामले में तत्काल कार्रवाई करने का निर्देश दिया है."

  • बिहार : आश्रय गृह में चल रहा था सेक्स रैकेट, 46 नाबालिग लड़कियां मुक्त कराईं

    बिहार : आश्रय गृह में चल रहा था सेक्स रैकेट, 46 नाबालिग लड़कियां मुक्त कराईं

    बिहार में मुजफ्फरपुर स्थित एक आश्रय गृह को सील कर वहां से 46 नाबालिग लड़कियों को मुक्त कराया गया है. महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने आज बताया कि आश्रय गृह में सेक्स - रैकेट चलाए जाने की शिकायत मिलने के बाद कार्रवाई की गई है.