NDTV Khabar

माकपा


'माकपा' - 308 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • छत्तीसगढ़ सरकार 6 मानवाधिकार कार्यकर्ताओं को एक-एक लाख रुपये का मुआवजा देगी

    छत्तीसगढ़ सरकार 6 मानवाधिकार कार्यकर्ताओं को एक-एक लाख रुपये का मुआवजा देगी

    मानवाधिकार कार्यकर्ताओं पर एफआईआर के मामले पर राज्य सरकार की प्रतिक्रिया सामने आई है. छत्तीसगढ़ सरकार 6 मानवाधिकार कार्यकर्ताओं को एक-एक लाख रुपये का मुआवजा देगी. सरकार के इस आदेश के बाद सुकमा प्रशासन ने पीड़ितों से सम्पर्क किया है. दिल्ली विश्वविद्यालय की प्रोफेसर नंदिनी सुंदर, जेएनयू की प्रोफेसर अर्चना प्रसाद, माकपा नेता संजय पराते और संस्कृति कर्मी विनीत तिवारी के खिलाफ मुकदमा दर्ज हुआ था.

  • राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर साधा निशाना, कहा-अर्थव्‍यवस्‍था तीन कार्यों से तबाह हुई, इसके अलावा..

    राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर साधा निशाना, कहा-अर्थव्‍यवस्‍था तीन कार्यों से तबाह हुई, इसके अलावा..

    राहुल ने अपने ट्वीट में कहा, 'भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था तीन कार्यों से तबाह हुई-नोटबंदी, दोषषूर्ण जीएसटी और नाकाम लॉकडाउन, इसके अलावा बाकी सब झूठ है.'राहुल से पहले CPI (M) ने भी GST राजस्व (GST Revenue) की कमी के मामले पर शुक्रवार को केंद्र सरकार पर निशाना साधा था

  • CPIM महासचिव सीताराम येचुरी ने कहा- NDA सरकार राज्यों को नगर निगम बनाने की कोशिश कर रही है

    CPIM महासचिव सीताराम येचुरी ने कहा- NDA सरकार राज्यों को नगर निगम बनाने की कोशिश कर रही है

    माकपा महासचिव सीताराम येचुरी ने बुधवार को आरोप लगाया कि राजग नीत केंद्र सरकार राज्य सरकारों को नगर निगम के स्तर तक कमतर करने की कोशिश कर रही है. येचुरी ने ‘तेलंगाना ऑनलाइन सार्वजनिक बैठक’ को संबोधित करते हुए कहा कि लॉकडाउन के पहले तीन महीनों की अवधि में करीब 15 करोड़ लोगों की नौकरियां चली गयीं और उनकी क्रय क्षमता भी कम हो गयी.

  • केरल: विधायक शनिमोल उस्मान ने कश्मीर के बगैर ही पोस्ट किया भारत का मानचित्र, शिकायत दर्ज

    केरल: विधायक शनिमोल उस्मान ने कश्मीर के बगैर ही पोस्ट किया भारत का मानचित्र, शिकायत दर्ज

    माकपा ने एक बयान में कहा कि उस्मान (Shanimol Usman) ने बिना कश्मीर के मानचित्र प्रकाशित कर संविधान की शपथ का उल्लंघन किया है. हालांकि विधायक के फेसबुक पेज के एडमिनिस्ट्रेटर ने यह कहते हुए खेद जताया कि बिना कश्मीर वाला मानचित्र भूलवश पोस्ट किया गया था और उसे हटा लिया गया है. 

  • टीका विकसित करने की प्रक्रिया तेज की जा रही है, ताकि PM मोदी स्वतंत्रता दिवस पर घोषणा कर सकें: सीताराम येचुरी

    टीका विकसित करने की प्रक्रिया तेज की जा रही है, ताकि PM मोदी स्वतंत्रता दिवस पर घोषणा कर सकें: सीताराम येचुरी

    माकपा महासचिव सीताराम येचुरी ने शनिवार को आरोप लगाया कि भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) कोरोना वायरस का टीका बनाने की प्रक्रिया तेज करने की कोशिश कर रही है, ताकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वतंत्रता दिवस पर इसके संबंध में घोषणा कर सकें. उन्होंने कहा कि वैज्ञानिक अनुसंधान 'आदेश के अनुसार' नहीं किया जा सकता. आईसीएमआर ने कोविड-19 का स्वदेशी टीका चिकित्सकीय उपयोग के लिए 15 अगस्त तक उपलब्ध कराने के मकसद से चुनिंदा चिकित्सकीय संस्थाओं और अस्पतालों से कहा है कि वे भारत बॉयोटेक के सहयोग से विकसित किए जा रहे संभावित टीके ‘कोवैक्सीन’ को परीक्षण के लिए मंजूरी देने की प्रक्रिया तेज करें.

  • केरल में ‘चाइना मुक्कू’ इलाके का नाम बदलना चाहते हैं ग्रामीण, यहां लाल झंडे देख नेहरू ने कहा था...

    केरल में ‘चाइना मुक्कू’ इलाके का नाम बदलना चाहते हैं ग्रामीण, यहां लाल झंडे देख नेहरू ने कहा था...

    कांग्रेस के नेतृत्व में यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट को पंचायत में बहुमत प्राप्त है जिसमें कुल 18 सदस्यों में से 12 सदस्य फ्रंट के हैं. बाकी पांच माकपा से हैं और एक निर्दलीय है.

  • केरल कांग्रेस अध्यक्ष ने स्वास्थ्य मंत्री को बताया “कोविड रानी”, बयान पर हुआ विवाद

    केरल कांग्रेस अध्यक्ष ने स्वास्थ्य मंत्री को बताया “कोविड रानी”, बयान पर हुआ विवाद

    रामचंद्रन के इस बयान के बाद माकपा की ओर से कड़ी प्रतिक्रिया आई. मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी ने रामचंद्रन के बयान को लैंगिक भेदभाव करने वाला बताया और इसके लिए उनसे सार्वजनिक रूप से माफी मांगने को कहा. रामचंद्रन ने यह भी कहा कि निपाह विषाणु फैलने के दौरान शैलजा कोझिकोड में “अतिथि कलाकार” बन कर गई थीं और उन्होंने ‘निपाह राजकुमारी’ बनने का प्रयास किया था. 

  • केरल के मुख्यमंत्री पिनारायी विजयन की बेटी ने सादे समारोह में रचाई शादी, देखें तस्वीरें

    केरल के मुख्यमंत्री पिनारायी विजयन की बेटी ने सादे समारोह में रचाई शादी, देखें तस्वीरें

    मुहम्मद रियाज, माकपा की युवा शाखा - नेशनल डेमोक्रेटिक यूथ फेडरेशन ऑफ़ इंडिया के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं और केरल की सत्तारूढ़ वाम दल की राज्य समिति के सदस्य हैं.

  • 'कोरोना संकट में इन परिवारों को 6 महीने तक दिए जाएं 7500 रुपये महीने', पढ़ें, सोनिया गांधी की बैठक में 22 दलों की 11 मांगें

    'कोरोना संकट में इन परिवारों को 6 महीने तक दिए जाएं 7500 रुपये महीने', पढ़ें,  सोनिया गांधी की बैठक में 22 दलों की 11 मांगें

    कांग्रेस समेत 22 विपक्षी दलों ने शुक्रवार को वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से बैठक कर कोरोना वायरस महामारी के बीच प्रवासी श्रमिकों की स्थिति और मौजूदा संकट से निपटने के लिए सरकार की ओर से उठाए गए कदमों पर चर्चा की है. साथ ही 11 सूत्रीय मांगें सरकार के सामने रखी गई हैं. इस बैठक में सोनिया गांधी और राहुल गांधी के अलावा कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल, गुलाम नबी आजाद, केसी वेणुगोपाल, मल्लिकार्जुन खड़गे और अधीर रंजन चौधरी, पूर्व प्रधानमंत्री एवं जद (एस) नेता एचडी देवेगौड़ा, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के शरद पवार एवं प्रफुल्ल पटेल, तृणमूल कांग्रेस से ममता बनर्जी एवं डेरेक ओब्रायन, शिवसेना से उद्धव ठाकरे और संजय राउत तथा द्रमुक से एमके स्टालिन शामिल हुए. माकपा के सीताराम येचुरी, झामुमो के हेमंत सोरेन, भाकपा के डी राजा, लोकतांत्रिक जनता दल के शरद यादव, नेशनल कांफ्रेंस के उमर अब्दुल्ला, राजद के तेजस्वी यादव एवं मनोज झा, रालोद के जयंत चौधरी, रालोसपा के उपेंद्र कुशवाहा, एआईयूडीएफ के बदरूददीन अजमल, आईयूएमएल के पीके कुनालिकुट्टी, हम के जीतन राम मांझी, केरल कांग्रेस (एम) के जोस के. मणि, आरएसपी के एनके प्रेमचंद्रन, स्वाभिमानी पक्ष के राजू शेट्टी, तमिलनाडु की पार्टी वीसीके के थोल थिरुमावलन और टीजेएस के कोंडनदरम ने बैठक में शिरकत की.

  • बुधवार को सदन की कार्यवाही हंगामेदार रहने की संभावना, दिल्ली हिंसा पर नियम 193 के तहत लोकसभा में होगी चर्चा

    बुधवार को सदन की कार्यवाही हंगामेदार रहने की संभावना, दिल्ली हिंसा पर नियम 193 के तहत लोकसभा में होगी चर्चा

    लोकसभा में इस मुद्दे पर हंगामे के कारण पीठासीन अधिकारी ने कांग्रेस के सात सदस्यों को पूरे सत्र के लिए निलंबित कर दिया था. लोकसभा की बुलेटिन में कहा गया है कि कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी और भाजपा सदस्य दिल्ली के कुछ हिस्सों में हाल में पैदा हुई कानून-व्यवस्था की स्थिति पर चर्चा शुरू करेंगे.

  • अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस : माकपा नेता सीताराम येचुरी ने पीएम मोदी से पूछा बड़ा सवाल, कहा- नौटंकी करने के बजाए...

    अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस : माकपा नेता सीताराम येचुरी  ने पीएम मोदी से पूछा बड़ा सवाल, कहा- नौटंकी करने के बजाए...

    एक जहां अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर पीएम मोदी बड़े-जोर शोर से समाज में महिलाओं के महत्व और संघर्षों की कहानी को बयां कर रहे हैं साथ ही अपने सोशल मीडिया अकाउंट को भी संभालने के लिए आज महिलाओं को दे दिया है. लेकिन इसी बीच  माकपा महासचिव सीताराम येचुरी ने रविवार को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर केंद्र पर 'दिखावा एवं नौटंकी करने' का आरोप लगाते हुए सवाल किया कि संसद में अभी तक महिलाओं के लिए आरक्षण का विधेयक पेश क्यों नहीं किया गया. येचुरी ने ट्वीट किया, 'महिला दिवस केवल एक दिन की बात नहीं है.

  • दिल्ली दंगों पर विपक्षी दलों ने की राज्यसभा में चर्चा कराने की मांग

    दिल्ली दंगों पर विपक्षी दलों ने की राज्यसभा में चर्चा कराने की मांग

    दिल्ली में पिछले दिनों हुए सांप्रदायिक दंगों के मुद्दे को सोमवार से शुरू हो रहे संसद के बजट सत्र के दूसरे चरण में विपक्षी दलों ने राज्यसभा में जोरशोर से उठाने की तैयारी कर ली है.  माकपा और आप के सदस्यों ने राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू से उच्च सदन की कार्यवाही स्थगित कर दिल्ली के दंगों के मुद्दे पर चर्चा कराने की मांग की है.

  • माकपा नेता यूसुफ़ तारिगामी ने मोदी सरकार पर साधा निशाना, कहा- सरकार जम्मू-कश्मीर को केंद्रीय जेल में क्यों नहीं तब्दील कर देती

    माकपा नेता यूसुफ़ तारिगामी ने मोदी सरकार पर साधा निशाना, कहा- सरकार जम्मू-कश्मीर को केंद्रीय जेल में क्यों नहीं तब्दील कर देती

    वरिष्ठ माकपा (CPI(M)) नेता और जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) विधानसभा के पूर्व सदस्य यूसुफ़ तारिगामी (Yousuf Tarigami) ने कश्मीर के सभी बड़े नेताओं को जेलों में बंद रखने पर बुधवार को तंज कसते हुए कहा कि सरकार राज्य को केंद्रीय जेल के रूप में अधिसूचित क्यों नहीं कर देती.

  • बीजेपी सांसद खान ने कहा, CAA का विरोध करने वाले प्रख्यात नागरिक ममता बनर्जी के 'कुत्ते'

    बीजेपी सांसद खान ने कहा, CAA का विरोध करने वाले प्रख्यात नागरिक ममता बनर्जी के 'कुत्ते'

    भाजपा सांसद सौमित्र खान ने रविवार को उन सभी मशहूर हस्तियों को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का ‘‘कुत्ता’’ करार दिया जो सीएए का विरोध कर रहे हैं. लोकसभा चुनावों से पहले 2019 में तृणमूल कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हुए खान ने संवाददाताओं से कहा कि संशोधित नागरिकता कानून और प्रस्तावित राष्ट्रीय नागरिक पंजी के बारे में तथ्यों को जानने के बावजूद प्रख्यात लोग अपना विरोध जारी रखे हुए हैं. लोकसभा में बिष्णुपुर सीट का प्रतिनिधित्व करने वाले खान ने कहा, ‘‘जो लोग ऐसा कर रहे हैं वे ममता बनर्जी के कुत्ते हैं.’’

  • केरल में नागरिकता कानून पर सरकार-गवर्नर में बढ़ी तकरार, राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने तलब की रिपोर्ट

    केरल में नागरिकता कानून पर सरकार-गवर्नर में बढ़ी तकरार, राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने तलब की रिपोर्ट

    केरल (Kerala) के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान (Arif Mohammed Khan) ने नागरिकता कानून (CAA) के खिलाफ उन्हें सूचित किए बिना सुप्रीम कोर्ट जाने पर माकपा नीत लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट (LDF) सरकार से रिपोर्ट तलब की है.

  • केरल टूरिज्म ने शेयर की बीफ डिश, मचा बवाल तो केरल सरकार बोली- 'खानपान का धर्म से...'

    केरल टूरिज्म ने शेयर की बीफ डिश, मचा बवाल तो केरल सरकार बोली- 'खानपान का धर्म से...'

    मकर संक्रांति पर केरल के पर्यटन विभाग के ‘बीफ’ वाले ट्वीट से विवाद खड़ा हो गया है जिसके बाद माकपा नीत एलडीएफ सरकार ने शुक्रवार को सफाई दी कि उनका मकसद किसी की धार्मिक भावनाओं को आहत करना नहीं है.

  • CAA के खिलाफ कांग्रेस की बैठक में 20 दल हुए शामिल, पर शिवसेना, TMC और AAP समेत कई बड़ी पार्टियां नदारद

    CAA के खिलाफ कांग्रेस की बैठक में 20 दल हुए शामिल, पर शिवसेना, TMC और AAP समेत कई बड़ी पार्टियां नदारद

    कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी द्वारा बुलाई गई इस बैठक में 20 दलों के नेता शामिल हुए. पार्लियामेंट एनेक्सी में हुई बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, राकांपा प्रमुख शरद पवार, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल, ए के एंटनी, के सी वेणुगोपाल, गुलाम नबी आजाद और रणदीप सुरजेवाला, माकपा के सीताराम येचुरी, भाकपा के डी राजा, झामुमो के नेता एवं झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, राकांपा के प्रफुल्ल पटेल, राजद के मनोज झा, नेशनल कांफ्रेस के हसनैन मसूदी और रालोद के अजित सिंह मौजूद थे.

  • जेएनयू हिंसा: CCTV फुटेज सुरक्षित रखने की याचिका पर कोर्ट ने व्हॉट्सऐप और गूगल से जवाब मांगा

    जेएनयू हिंसा: CCTV फुटेज सुरक्षित रखने की याचिका पर कोर्ट ने व्हॉट्सऐप और गूगल से जवाब मांगा

    हाई कोर्ट ने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में पांच जनवरी को हुई हिंसा की घटना से संबंधित सीसीटीवी फुटेज, डेटा और अन्य सबूत सुरक्षित रखने की मांग करने वाली विश्वविद्यालय के तीन प्रोफेसरों की याचिका पर पहल करते हुए यह आदेश दिया है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com