NDTV Khabar

मारुति सुजुकी


'मारुति सुजुकी' - 298 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • मारुति ने मासिक शुल्क पर नया वाहन देने के कार्यक्रम ‘सब्स्क्राइब’ का चार और शहरों में विस्तार किया

    मारुति ने मासिक शुल्क पर नया वाहन देने के कार्यक्रम ‘सब्स्क्राइब’ का चार और शहरों में विस्तार किया

    कंपनी ने मंगलवार को कहा कि अब इस कार्यक्रम का विस्तार मुंबई, चेन्नई, अहमदाबाद और गांधीनगर शहरों में किया जा रहा है. कंपनी की योजना अगले तीन साल में देश के 60 शहरों में इस कार्यक्रम का विस्तार करने की है. इससे पहले कंपनी ने ‘मारुति सुजुकी सब्स्क्राइब कार्यक्रम दिल्ली- एनसीआर, बेंगलुरु, हैदराबाद और पुणे में शुरू किया था. कंपनी ने बयान में कहा कि इस कार्यक्रम का विस्तार चार और शहरों मुंबई (नवी मुंबई और ठाणे सहित), चेन्नई, अहमदाबाद और गांधीनगर में किया जा रहा है. 

  • मारुति ने स्विफ्ट का विशेष संस्करण पेश किया

    मारुति ने स्विफ्ट का विशेष संस्करण पेश किया

    देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) ने अपनी हैचबैक स्विफ्ट का विशेष संस्करण पेश किया है. इसकी कीमत नियमित मॉडल से 24,999 रुपये अधिक है. दिल्ली शोरूम में स्विफ्ट के नियमित मॉडल का दाम 5.19 लाख से 8.02 लाख रुपये है. कंपनी ने कहा कि स्विफ्ट के विशेष संस्करण को ‘ब्लैक थीम’ के साथ पेश किया गया है. 

  • मारुति की ऑल्टो के दो दशक पूरे, अब तक 40 लाख कारें बिकीं

    मारुति की ऑल्टो के दो दशक पूरे, अब तक 40 लाख कारें बिकीं

    देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (MSI) के प्रवेश स्तर के मॉडल ऑल्टो के दो दशक पूरे हो गए है. इन 20 साल में कंपनी ने ऑल्टो की 40 लाख से अधिक इकाइयां बेची हैं. मारुति ने मंगलवार को जारी बयान में कहा कि ऑल्टो के 20 साल पूरे हो गए हैं, यह मॉडल आज 40 लाख भारतीय परिवारों के पास है. कंपनी ने कहा कि पिछले दो दशक के दौरान इस मॉडल में काफी बदलाव हुए हैं। ग्राहकों की जरूरतों के अनुरूप ऑल्टो को ‘अपग्रेड’ किया गया है. 

  • मारुति की एस-प्रेसो की 'जोरदार' बिक्री, एक साल में बेची गई 75,000 गाड़ियां

    मारुति की एस-प्रेसो की 'जोरदार' बिक्री, एक साल में बेची गई 75,000 गाड़ियां

    मएसआई के कार्यकारी निदेशक (विपणन एवं बिक्री) शशांक श्रीवास्तव ने कहा, ‘‘एक साल के छोटे से समय में एस-प्रेसो (S-Presso) ने अपने लिए एक मजबूत जगह बना ली. इस वाहन में कई ऐसे फीचर है, जो इस खंड में पहली बार पेश किए गए हैं. इनमें डायनामिक सेंटर कन्सोल के साथ स्मार्टप्ले इन्फोटेनमेंट प्रणाली शामिल है.’’

  • अगस्त में मारुति की बिक्री 17 प्रतिशत बढ़कर 1.24 लाख इकाई पर

    अगस्त में मारुति की बिक्री 17 प्रतिशत बढ़कर 1.24 लाख इकाई पर

    देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) की बिक्री अगस्त में 17.1 प्रतिशत बढ़कर 1,24,624 इकाई पर पहुंच गई. एक साल पहले समान महीने में कंपनी ने 1,06,413 वाहन बेचे थे.कंपनी ने मंगलवार को बयान में कहा कि अगस्त में घरेलू बाजार में उसकी बिक्री 20.2 प्रतिशत बढ़कर 1,16,704 इकाई पर पहुंच गई, जो अगस्त, 2019 में 97,061 इकाई रही थी.

  • मारुति ने मोबिलिटी समाधान के लिए IIMB स्टार्टअप हब के साथ गठजोड़ किया

    मारुति ने मोबिलिटी समाधान के लिए IIMB स्टार्टअप हब के साथ गठजोड़ किया

    देश की सबसे बड़ी कार विनिर्माता मारुति सुजुकी इंडिया (MSI) ने बृहस्पतिवार को कहा कि उसने IIMB स्थिति स्टार्टअप हब के साथ मोबिलिटी क्षेत्र में नवाचार के लिए गठजोड़ किया है. MSI ने एक बयान में कहा कि भारतीय प्रबंधन संस्थान, बैंगलोर (आईआईएमबी) स्थित एन एस राघवन उद्यमिता शिक्षण केंद्र (एनएसआरसीईएल) के साथ साझेदारी से मोबिलिटी क्षेत्र में लागू होने वाले नवाचारों की दिशा में मदद मिलेगी. 

  • मारुति सुजुकी ऑल्टो ने 40 लाख इकाई की कुल बिक्री का आंकड़ा पार किया

    मारुति सुजुकी ऑल्टो ने 40 लाख इकाई की कुल बिक्री का आंकड़ा पार किया

    कंपनी ने एक बयान में कहा कि इस कार को सितंबर 2000 में भारतीय बाजार में पेश किया गया था, और यह लगातार 16 वर्षों से भारत में सबसे अधिक बिकने वाली कार रही है.

  • कोरोना की वजह से पहली बार के कार खरीदार, अतिरिक्त वाहन खरीदने वाले बढ़े : मारुति

    कोरोना की वजह से पहली बार के कार खरीदार, अतिरिक्त वाहन खरीदने वाले बढ़े : मारुति

    कोविड-19 महामारी की वजह से पहली बार कार खरीदने वालों तथा दूसरा या अतिरिक्त वाहन खरीदने वालों के प्रतिशत में इजाफा हुआ है. देश की प्रमुख कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) ने कहा है कि इस महामारी के बीच लोग सार्वजनिक परिवहन के बजाय खुद के वाहन का इस्तेमाल करना चाहते हैं.

  • Coronavirus Cases in India Updates: मारुति सुजुकी के मनेसर संयंत्र का एक कर्मचारी पाया गया कोविड-19 संक्रमित

    Coronavirus Cases in India Updates: मारुति सुजुकी के मनेसर संयंत्र का एक कर्मचारी पाया गया कोविड-19 संक्रमित

    Coronavirus India Updates: कोरोनावायरस वैश्विक महामारी के कारण शनिवार सुबह तक 137 और लोगों की मौत हो जाने के बाद देश में इस घातक वायरस से मरने वाले लोगों की कुल संख्या बढ़कर 3,720 हो गई है, जबकि पिछले 24 घंटों में संक्रमण के 6,654 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 1,25,101 हो गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में पहली बार 24 घंटों में इतनी बड़ी संख्या में कोरोना के मामले सामने आए हैं. अभी तक 3,720 लोगों की मौत हो चुकी है, हालांकि 51,784 मरीज इस बीमारी को मात देने में सफल भी हुए हैं.

  • Lockdown update: मंजूरी, कड़े साफ-सफाई प्रबंध के साथ वाहन कंपनियों के कारखाने फिर शुरू

    Lockdown update: मंजूरी, कड़े साफ-सफाई प्रबंध के साथ वाहन कंपनियों के कारखाने फिर शुरू

    कंपनी के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी केनिची आयुकावा ने कहा कि उनके सभी डीलर ज्यादा संपर्क में आने वाली सभी सतहों समेत अन्य स्थानों की उच्च स्तरीय साफ-सफाई और उन्हें कीटाणुमुक्त बनाना सुनिश्चित कर रहे हैं. मारुति सुजुकी की प्रतिद्वंदी हुंदै मोटर इंडिया ने भी बुधवार को विभिन्न राज्यों में अपने 250 डीलर स्टोर को दोबारा खोल दिया.

  • मारुति सुजुकी इंडिया की कारों की कीमत बढ़ेगी

    मारुति सुजुकी इंडिया की कारों की कीमत बढ़ेगी

    टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के उप-प्रबंध निदेशक एन राजा ने भी कहा कि कंपनी कच्चे माल की बढ़ी हुई लागत से निपटने पर काम कर रही है. इस बढ़ी हुई लागत का भार ग्राहकों पर भी डाला जाएगा. उन्होंने पीटीआई भाषा से कहा, ‘‘हम जनवरी से कीमत वृद्धि पर चर्चा कर रहे हैं.

  • मारुति सुजुकी की बिक्री नवंबर महीने में 1.9 प्रतिशत गिरी

    मारुति सुजुकी की बिक्री नवंबर महीने में 1.9 प्रतिशत गिरी

    कार बनाने वाली देश की सबसे बड़ी कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया की बिक्री नवंबर महीने में 1.9 प्रतिशत गिरकर 1,50,630 इकाइयों पर आ गयी.

  • मारुति सुजुकी संयुक्त उद्यम के जरिए नोएडा में रिसाइक्लिंग यूनिट लगाएगी

    मारुति सुजुकी संयुक्त उद्यम के जरिए नोएडा में रिसाइक्लिंग यूनिट लगाएगी

    प्रमुख ऑटोमोबाइल कंपनी, मारुति सुजुकी 2020-21 के बीच टोयोटा त्सुशो समूह के साथ एक संयुक्त उद्यम (ज्वाइंट वेंचर कंपनी) के जरिए नोएडा में वाहनों के विखंडन एवं रीसाइक्लिंग की एक इकाई की स्थापना करेगी. इस संयुक्त उद्यम में मारुति सुजुकी इंडिया और टोयोटा त्सुशो समूह की बराबर की हिस्सेदारी होगी.

  • सात महीने में पहली बार मारुति की घरेलू बिक्री बढ़ी; महिंद्रा, टोयोटा का भी प्रदर्शन सुधरा

    सात महीने में पहली बार मारुति की घरेलू बिक्री बढ़ी; महिंद्रा, टोयोटा का भी प्रदर्शन सुधरा

    वाहन बाजार में सुस्ती के बीच त्योहारी मांग आने से मारुति सुजुकी, महिंद्रा एंड महिंद्रा और टोयोटा किर्लोस्कर समेत अन्य वाहन बनने वाली कंपनियों की बिक्री में अक्टूबर महीने में सुधार दिखा है. देश की सबसे बड़ी कार विनिर्माता कंपनी मारुति सुजुकी की इस साल अक्टूबर में घरेलू बाजार में थोक बिक्री 4.5 प्रतिशत बढ़कर 1,44,277 इकाई रही.

  • पैसेंजर कारों में अप्रैल से अगस्त के बीच घटी मारुति की हिस्सेदारी, हुंदै, महिंद्रा को हुआ लाभ

    पैसेंजर कारों में अप्रैल से अगस्त के बीच घटी मारुति की हिस्सेदारी, हुंदै, महिंद्रा को हुआ लाभ

    वाहन बनाने वाली मारुति सुजुकी इंडिया और टाटा मोटर्स की यात्री वाहन खंड में घरेलू बाजार हिस्सेदारी इस साल अप्रैल-अगस्त में कम हुई है.

  • ओला, उबर टैक्सी सेवाओं की मौजूदा आर्थिक मंदी में बड़ी भूमिका नहीं: मारुति सुजुकी

    ओला, उबर टैक्सी सेवाओं की मौजूदा आर्थिक मंदी में बड़ी भूमिका नहीं: मारुति सुजुकी

    युवा आबादी में ओला, उबर सेवाओं का इस्तेमाल बढ़ना आर्थिक मंदी का कोई ठोस कारण नहीं है बल्कि इसके विपरीत इस संबंध में किसी निष्कर्ष पर पहुंवने के लिए एक विस्तृत अध्ययन किये जाने की आवश्यकता है. देश के सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी के एक शीर्ष अधिकारी ने यह कहा है. मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) के विपणन और बिक्री विभाग के कार्यकारी निदेशक शशांक श्रीवास्तव ने यहां एक साक्षात्कार में पीटीआई-भाषा को बताया कि भारत में कार खरीदने को लेकर धारणा में अभी भी कोई बदलाव नहीं आया है और लोग अपनी आकांक्षा के तहत कार की खरीदते हैं.

  • मारुति हरियाणा संयंत्रों में उत्पादन दो दिन बंद रखेगी

    मारुति हरियाणा संयंत्रों में उत्पादन दो दिन बंद रखेगी

    मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड ने बुधवार को बताया कि वह हरियाणा में गुरुग्राम और मानेसर के अपने दोनों कारखानों में सात और नौ सितंबर को उत्पादन कार्य बंद रखेगी. कंपनी देश की सबसे बड़ी कार विनिर्माता है. उसने एक बयान में कहा, ''इन दोनों तारीख को उत्पादन शून्य दिवस मनाया जाएगा.'' बाजार में नरमी के कारण कंपनी ने अगस्त में उत्पादन 33.99 प्रतिशत घटा दिया था. यह सात महीने से उत्पादन कम करती आ रही है. अगस्त में मारुति सुजुकी इंडिया का उत्पादन 1,11,370 इकाई रहा. पिछले साल इसी माह यह संख्या 1,68,725 इकाई थी. 

  • कारों के बाजार में तेज गिरावट का सिलसिला अगस्त में भी जारी: मारुति की बिक्री 33 प्रतिशत घटी

    कारों के बाजार में तेज गिरावट का सिलसिला अगस्त में भी जारी: मारुति की बिक्री 33 प्रतिशत घटी

    देश के वाहन उद्योग में गिरावट को सिलसिला जारी है और अगस्त में भी मारुति सुजुकी इंडिया, हुंदै, महिंद्रा एंड महिंद्रा, टाटा मोटर्स और होंडा सहित सभी प्रमुख वाहन निर्माताओं ने बिक्री में भारी गिरावट की सूचना दी है. देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया की बिक्री अगस्त महीने में 32.7 प्रतिशत घटकर 1,06,413 वाहन रह गई. इससे पिछले साल के समान महीने में कंपनी की बिक्री 1,58,189 इकाई रही थी.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com