Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

मारुति सुजुकी


'मारुति सुजुकी' - 288 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • मारुति सुजुकी इंडिया की कारों की कीमत बढ़ेगी

    मारुति सुजुकी इंडिया की कारों की कीमत बढ़ेगी

    टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के उप-प्रबंध निदेशक एन राजा ने भी कहा कि कंपनी कच्चे माल की बढ़ी हुई लागत से निपटने पर काम कर रही है. इस बढ़ी हुई लागत का भार ग्राहकों पर भी डाला जाएगा. उन्होंने पीटीआई भाषा से कहा, ‘‘हम जनवरी से कीमत वृद्धि पर चर्चा कर रहे हैं.

  • मारुति सुजुकी की बिक्री नवंबर महीने में 1.9 प्रतिशत गिरी

    मारुति सुजुकी की बिक्री नवंबर महीने में 1.9 प्रतिशत गिरी

    कार बनाने वाली देश की सबसे बड़ी कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया की बिक्री नवंबर महीने में 1.9 प्रतिशत गिरकर 1,50,630 इकाइयों पर आ गयी.

  • मारुति सुजुकी संयुक्त उद्यम के जरिए नोएडा में रिसाइक्लिंग यूनिट लगाएगी

    मारुति सुजुकी संयुक्त उद्यम के जरिए नोएडा में रिसाइक्लिंग यूनिट लगाएगी

    प्रमुख ऑटोमोबाइल कंपनी, मारुति सुजुकी 2020-21 के बीच टोयोटा त्सुशो समूह के साथ एक संयुक्त उद्यम (ज्वाइंट वेंचर कंपनी) के जरिए नोएडा में वाहनों के विखंडन एवं रीसाइक्लिंग की एक इकाई की स्थापना करेगी. इस संयुक्त उद्यम में मारुति सुजुकी इंडिया और टोयोटा त्सुशो समूह की बराबर की हिस्सेदारी होगी.

  • सात महीने में पहली बार मारुति की घरेलू बिक्री बढ़ी; महिंद्रा, टोयोटा का भी प्रदर्शन सुधरा

    सात महीने में पहली बार मारुति की घरेलू बिक्री बढ़ी; महिंद्रा, टोयोटा का भी प्रदर्शन सुधरा

    वाहन बाजार में सुस्ती के बीच त्योहारी मांग आने से मारुति सुजुकी, महिंद्रा एंड महिंद्रा और टोयोटा किर्लोस्कर समेत अन्य वाहन बनने वाली कंपनियों की बिक्री में अक्टूबर महीने में सुधार दिखा है. देश की सबसे बड़ी कार विनिर्माता कंपनी मारुति सुजुकी की इस साल अक्टूबर में घरेलू बाजार में थोक बिक्री 4.5 प्रतिशत बढ़कर 1,44,277 इकाई रही.

  • पैसेंजर कारों में अप्रैल से अगस्त के बीच घटी मारुति की हिस्सेदारी, हुंदै, महिंद्रा को हुआ लाभ

    पैसेंजर कारों में अप्रैल से अगस्त के बीच घटी मारुति की हिस्सेदारी, हुंदै, महिंद्रा को हुआ लाभ

    वाहन बनाने वाली मारुति सुजुकी इंडिया और टाटा मोटर्स की यात्री वाहन खंड में घरेलू बाजार हिस्सेदारी इस साल अप्रैल-अगस्त में कम हुई है.

  • ओला, उबर टैक्सी सेवाओं की मौजूदा आर्थिक मंदी में बड़ी भूमिका नहीं: मारुति सुजुकी

    ओला, उबर टैक्सी सेवाओं की मौजूदा आर्थिक मंदी में बड़ी भूमिका नहीं: मारुति सुजुकी

    युवा आबादी में ओला, उबर सेवाओं का इस्तेमाल बढ़ना आर्थिक मंदी का कोई ठोस कारण नहीं है बल्कि इसके विपरीत इस संबंध में किसी निष्कर्ष पर पहुंवने के लिए एक विस्तृत अध्ययन किये जाने की आवश्यकता है. देश के सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी के एक शीर्ष अधिकारी ने यह कहा है. मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) के विपणन और बिक्री विभाग के कार्यकारी निदेशक शशांक श्रीवास्तव ने यहां एक साक्षात्कार में पीटीआई-भाषा को बताया कि भारत में कार खरीदने को लेकर धारणा में अभी भी कोई बदलाव नहीं आया है और लोग अपनी आकांक्षा के तहत कार की खरीदते हैं.

  • मारुति हरियाणा संयंत्रों में उत्पादन दो दिन बंद रखेगी

    मारुति हरियाणा संयंत्रों में उत्पादन दो दिन बंद रखेगी

    मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड ने बुधवार को बताया कि वह हरियाणा में गुरुग्राम और मानेसर के अपने दोनों कारखानों में सात और नौ सितंबर को उत्पादन कार्य बंद रखेगी. कंपनी देश की सबसे बड़ी कार विनिर्माता है. उसने एक बयान में कहा, ''इन दोनों तारीख को उत्पादन शून्य दिवस मनाया जाएगा.'' बाजार में नरमी के कारण कंपनी ने अगस्त में उत्पादन 33.99 प्रतिशत घटा दिया था. यह सात महीने से उत्पादन कम करती आ रही है. अगस्त में मारुति सुजुकी इंडिया का उत्पादन 1,11,370 इकाई रहा. पिछले साल इसी माह यह संख्या 1,68,725 इकाई थी. 

  • कारों के बाजार में तेज गिरावट का सिलसिला अगस्त में भी जारी: मारुति की बिक्री 33 प्रतिशत घटी

    कारों के बाजार में तेज गिरावट का सिलसिला अगस्त में भी जारी: मारुति की बिक्री 33 प्रतिशत घटी

    देश के वाहन उद्योग में गिरावट को सिलसिला जारी है और अगस्त में भी मारुति सुजुकी इंडिया, हुंदै, महिंद्रा एंड महिंद्रा, टाटा मोटर्स और होंडा सहित सभी प्रमुख वाहन निर्माताओं ने बिक्री में भारी गिरावट की सूचना दी है. देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया की बिक्री अगस्त महीने में 32.7 प्रतिशत घटकर 1,06,413 वाहन रह गई. इससे पिछले साल के समान महीने में कंपनी की बिक्री 1,58,189 इकाई रही थी.

  • बिजली चालित वाहनों के लिए सबसे बड़ी दिक्कत लागत और चार्जिंग : मारुति

    बिजली चालित वाहनों के लिए सबसे बड़ी दिक्कत लागत और चार्जिंग : मारुति

    देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने कहा है कि बिजली चालित यानी इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए सबसे बड़ी दिक्कत उसकी लागत और चार्जिंग ढांचा है. कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह बात कही. उल्लेखनीय है कि मारुति की योजना देश में अपना पहला बिजली चालित वाहन अगले साल पेश करने की है.  

  • वाहन उद्योग की चाल हुई सुस्त, जुलाई की बिक्री में भारी गिरावट

    वाहन उद्योग की चाल हुई सुस्त, जुलाई की बिक्री में भारी गिरावट

    वाहन उद्योग क्षेत्र में मंदी का रुख बरकरार है. देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी समेत हुंदै, महिंद्रा, होंडा कार्स और टोयोटा किर्लोस्कर मोटर्स जैसी प्रमुख वाहन कंपनियों की बिक्री में जुलाई में दहाई अंक की गिरावट दर्ज की गयी है.

  • वाहन उद्योग में लंबे समय से चल रहा नरमी का दौर जून में भी रही जारी

    वाहन उद्योग में लंबे समय से चल रहा नरमी का दौर जून में भी रही जारी

    वाहन उद्योग में लंबे समय से चल रहा नरमी का दौर जून में भी जारी रहा. ग्राहकों की कमजोर धारणा के चलते प्रमुख वाहन विनिर्माता कंपनियों मारुति सुजुकी, हुंदै, टाटा मोटर्स और टोयोटा के यात्री वाहनों की बिक्री में गिरावट का सिलसिला जून में भी बरकरार रहा. हालांकि, पिछले महीने महिंद्रा एंड महिंद्रा के घरेलू यात्री वाहनों की बिक्री में चार प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गयी. देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया की घरेलू बिक्री जून माह में 15.3 प्रतिशत घटकर 1,14,861 वाहन रही जो इससे पिछले साल इसी अवधि में 1,35,662 वाहन थी.

  • पिछले महीने सबसे अधिक बिक्री वाले दस वाहनों में मारुति सुजुकी के आठ मॉडल

    पिछले महीने सबसे अधिक बिक्री वाले दस वाहनों में मारुति सुजुकी के आठ मॉडल

    पिछले साल के इसी महीने में यह मॉडल बिक्री के मामले में चौथे स्थान पर रहा था. दूसरे स्थान पर ऑल्टो का स्थान आता है. इस मॉडल की 16,394 इकाइयां बिकी। पिछले साल मई में भी बिक्री के मामले में यह मॉडल दूसरे स्थान पर रहा था. हालांकि मारुति की ही कॉम्पैक्ट सेडान डिजायर पिछले महीने बिक्री के मामले में तीसरे स्थान पर रही, जबकि पिछले साल मई में वह शीर्ष पर थी.

  • मारुति ने एबीएस सॉफ्टवेयर की जांच के लिए 3,757 बलेनो की सर्विस शुरू की

    मारुति ने एबीएस सॉफ्टवेयर की जांच के लिए 3,757 बलेनो की सर्विस शुरू की

    मारुति सुजुकी इंडिया ने अपनी प्रीमियम हैचबैक कार बलेनो की 3,757 इकाइयों की सर्विसिंग के लिए अभियान चलाया है. कंपनी ने स्पष्ट किया है कारों को वापस नहीं मंगाया (रीकॉल) गया है. 

  • India's Got Talent: जावेद खान के 'जादू के जाल' में फंसी Winning Trophy, जीते 25 लाख और एक कार

    India's Got Talent: जावेद खान के 'जादू के जाल' में फंसी Winning Trophy, जीते 25 लाख और एक कार

    जावेद खान (Javed Khan) ने अपने करतब से दर्शकों और जजों का दिल जीत लिया. जावेद खान को इनामी राशी के तौर पर 25 लाख और मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) की एरिना कार मिली.

  • निर्माण लागत बढ़ने से नए साल में महंगी हो जाएंगी मारुति सुजुकी की कारें

    निर्माण लागत बढ़ने से नए साल में महंगी हो जाएंगी मारुति सुजुकी की कारें

    मारुति की कारें नए साल में महंगी हो जाएंगी. मारुति-सुजुकी जनवरी 2019 में कारों के दाम बढ़ा रही है. कंपनी ने बुधवार को इसकी घोषणा कर दी. हालांकि, कंपनी ने यह नहीं बताया है कि वाहनों की कीमत कितनी बढ़ाई जाएगी.

  • भविष्य के वाहनों के लिए स्पष्ट और स्थायी नीति की जरूरत : मारुति

    भविष्य के वाहनों के लिए स्पष्ट और स्थायी नीति की जरूरत : मारुति

    देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने बुधवार को कहा कि सरकार को भारत आवागमन के भविष्य के संसाधनों के बारे में एक स्पष्ट और स्थायी नीति तय करनी चाहिए ताकि वाहन उद्योग भविष्य के वाहनों के लिए तैयार हो सके.

  • एएमटी संस्करण पर दांव लगाने के लिये तैयार देश की बड़ी कार कंपनियां

    एएमटी संस्करण पर दांव लगाने के लिये तैयार देश की बड़ी कार कंपनियां

    कार खरीदार बार-बार गेयर बदलने के झंझट से आजादी पाने के लिये आटोमैटिक ट्रांसमिशन मॉडल (एएमटी) को तवज्जो दे रहे हैं. इसी को देखते हुये मारुति सुजुकी, हुंदै और टाटा मोटर्स जैसी बड़ी कंपनियां कारों के आटोमैटिक ट्रांसमिशन मॉडल की बिक्री पर बड़ा दांव लगाने की तैयारी कर रही हैं.

  • अगस्त में मारुति सुजुकी बिक्री में 3.4 फीसदी की गिरावट

    अगस्त में मारुति सुजुकी बिक्री में 3.4 फीसदी की गिरावट

    देश की प्रमुख ऑटोमोबाइल कंपनी मारुति सुजुकी ने शनिवार को बताया कि अगस्त में उसकी बिक्री में 3.4 फीसदी की गिरावट आई. कार विनिर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने अगस्त में कुल 1,58,189 कारें बेचीं, जबकि पिछले साल अगस्त में मारुति ने 1,63,701 कारें बेची थीं.

Advertisement