NDTV Khabar

मिथिलांचल


'मिथिलांचल' - 9 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • दरभंगा एयरपोर्ट से पहली उड़ान दिल्ली के लिए रवाना, मिथिलांचल के लोगों का सपना हुआ साकार

    दरभंगा एयरपोर्ट से पहली उड़ान दिल्ली के लिए रवाना, मिथिलांचल के लोगों का सपना हुआ साकार

    रविवार को बिहार के दरभंगा एयरपोर्ट से नागरिक विमानन सेवा की शुरुआत हो गयी. वर्षों से यहां के लोगों को उड़ान सेवा का इन्तजार था. जैसे ही दरभंगा एयरपोर्ट से दिल्ली के लिए स्पाइसजेट के विमान ने उड़ान भरी लोगों का उत्साह चरम दिखा. लगभग 12 बजकर 30 मिनट पर दरभंगा एयरपोर्ट से देश की राजधानी दिल्ली के लिए स्पाइसजेट के विमान ने उड़ान भरी. उड़ान योजना के तहत हवाई चप्पल वाले भी हवाई यात्रा करेंगे, रविवार को सरकार की इस योजना की शुरुआत मिथिलांचल के लोगों के लिए हो गयी. इस तरह मिथिलावासियों की मांग और सपना आज पूरा हुआ है. विमान से यात्रा कर रहे लोग काफी उत्साहित थे. 

  • NDA को मिथिलांचल में कल्याणकारी योजना और मोदी की अपील की बदौलत जीत की उम्मीद

    NDA को मिथिलांचल में कल्याणकारी योजना और मोदी की अपील की बदौलत जीत की उम्मीद

    बिहार में सत्ताधारी NDA को मिथिलांचल में गरीब वर्ग के लिए चलायी गयी कल्याणकारी योजनाओं और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मतदाताओं से प्रदेश में फिर से गठबंधन सरकार बनाने की अपील की बदौलत जीत की उम्मीद है. बिहार की मुख्य विपक्षी पार्टी RJD की अगुवाई वाले महागठबंधन को बेरोजगारी के मुद्दे को भुनाकर और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के खिलाफ "सत्ता-विरोधी लहर" के सहारे अपनी चुनावी नैया पार हो जाने की आस है. वहीं NDA का मानना है कि पिछड़े क्षेत्र मिथिलांचल में हवाई अड्डे एवं एम्स समेत अन्य कल्याणकारी और विकास योजनाओं का लाभ जनता को मिला है जिससे तिरहुत तथा इलाके के अन्य क्षेत्रों में अगले दो चरणों में होने वाले चुनाव में सत्तारूढ़ गठबंधन को मदद मिलेगी.

  • बिहार को मिली चुनावी सौगात, 86 साल बाद कोसी नदी पर बना रेल पुल

    बिहार को मिली चुनावी सौगात, 86 साल बाद कोसी नदी पर बना रेल पुल

    Bihar Assembly Elections 2020: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने बिहार के ऐतिहासिक कोसी रेल महासेतु का उद्घाटन कर दिया है. 1.9 किलोमीटर लंबे इस पुल को बनाने में 516 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं. इस पुल को बनाने में 17 साल का समय लगा है. यह पुल बिहार के मिथिलांचल और सीमांचल को जोड़ेगा. इस पुल के शुरु होने से बिहार और उत्तर-पूर्वी राज्यों के बीच संपर्क का भी नया रास्ता मिल गया है. कोसी नदी पर यह पुल नेपाल के सीमावर्ती इलाकों में भी भारत की स्थिति को मज़बूत करेगा. यह पुल निर्मली-सरायगढ़ ब्रॉड गेज लाइन का हिस्सा है. इस इलाके को कोसी नदी पर 86 साल बाद रेलवे पुल की सौगात मिली है. अब इस पुल पर ट्रेनों का ट्रायल होगा और सफल ट्रायल के बाद इसपर आम ट्रेनें चलनी शुरू होंगी.

  • Vivah Panchami 2019: आज है विवाह पंचमी, जानिए शुभ मुहूर्त, पूजा विधि , कथा और महत्‍व

    Vivah Panchami 2019: आज है विवाह पंचमी, जानिए शुभ मुहूर्त, पूजा विधि , कथा और महत्‍व

    हिन्‍दू धर्म में विवाह पंचमी (Vivah Panchami) का विशेष महत्‍व है. लेकिन इस दिन कई जगह विवाह नहीं किए जाते हैं. खासकर मिथिलांचल और नेपाल में इस दिन व‍िवाह नहीं करने की परंपरा है.

  • बिहार : दरभंगा हवाई अड्डे का नामकरण मैथिली कवि विद्यापति के नाम पर होगा

    बिहार : दरभंगा हवाई अड्डे का नामकरण मैथिली कवि विद्यापति के नाम पर होगा

    बिहार के मंत्री संजय कुमार झा ने बृहस्पतिवार को बताया कि प्रस्तावित दरभंगा हवाई अड्डे का नाम प्रसिद्ध मैथिली कवि विद्यापति के नाम पर रखा जाएगा और इसके लिए केंद्र की सहमति प्राप्त हो गई है. बिहार विधानमंडल के शीतकालीन सत्र के अंतिम दिन विधानसभा में उत्तर बिहार के मिथिलांचल क्षेत्र से ताल्लुक रखने वाले संजय कुमार झा ने बताया, ‘‘दरभंगा हवाई अड्डा हम में से कई लोगों के लिए एक ‘ड्रीम प्रोजेक्ट’ रहा है और मैं व्यक्तिगत रूप से कई वर्षों से हर स्तर पर इसके मामले को आगे बढ़ा रहा हूं.’’

  • बिहार में जल्द खुलेगा IIMC का सेंटर, शुरू होंगे कई कोर्स

    बिहार में जल्द खुलेगा IIMC का सेंटर, शुरू होंगे कई कोर्स

    भारतीय जन संचार संस्थान (IIMC) पत्रकारिता की पढ़ाई के लिए बिहार के मोतिहारी में जल्द ही अपना केंद्र खोलेगा. IIMC के महानिदेशक के.जी. सुरेश ने यह जानकारी यहां शनिवार को दी. मैथिल पत्रकार ग्रुप की ओर से प्रेस क्लब में आयोजित मिथिला महोत्सव-4 और प्रथम मिथिला लिटरेचर फेस्टिवल में सुरेश ने कहा कि आईआईएमसी मिथिला, मैथिली और मिथिलांचल पर जल्द ही शोध कार्यक्रम शुरू करेगा. उन्होंने कहा कि उनका प्रयास होगा कि वह मैथिल पत्रकार ग्रुप के साथ जनवरी से ही विभिन्न स्टडी कार्यक्रम की शुरुआत करें.

  • देश-दुनिया में बसे मैथिल लोगों को बुला रहा है मिथिलांचल, आइए 'सौराठ सभा' में भाग लें

    देश-दुनिया में बसे मैथिल लोगों को बुला रहा है मिथिलांचल, आइए 'सौराठ सभा' में भाग लें

    बिहार के मिथिलांचल के मधुबनी जिले में 25 जून से सौराठ सभा लगने जा रही है.

  • लालू-नीतीश-राहुल गांधी में आपसी अविश्वास, साथ नहीं रह सकते : पीएम मोदी

    लालू-नीतीश-राहुल गांधी में आपसी अविश्वास, साथ नहीं रह सकते : पीएम मोदी

    बिहार में पांचवें चरण के मतदान से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को मिथिलांचल क्षेत्र में मतदाताओं को महागठबंधन के नेताओं के प्रति आगाह किया।

  • 78 साल बाद एक हुए मिथिलांचल के दो हिस्से

    78 साल बाद एक हुए मिथिलांचल के दो हिस्से

    सुपौल जिले में कोसी नदी पर बने चार लेन वाले महासेतु के उद्घाटन के साथ 78 साल से कटे हुए मिथिलांचल के दो हिस्सों के बीच फिर से सड़क संपर्क स्थापित हो गया।

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com