NDTV Khabar

मीरा कुमार


'मीरा कुमार' - 108 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • कांग्रेस अध्यक्ष बनने की दौड़ में सुशील कुमार शिंदे का भी नाम, यहां जानिए उनसे जुड़ी 10 बड़ी बातें

    कांग्रेस अध्यक्ष बनने की दौड़ में सुशील कुमार शिंदे का भी नाम, यहां जानिए उनसे जुड़ी 10 बड़ी बातें

    कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने एक ओपन लेटर भी जारी किया है. इस ओपन लेटर में राहुल गांधी ने लिखा, 'कांग्रेस पार्टी के लिए काम करना मेरे लिए सम्मान की बात थी'. उन्होंने पत्र में 2019 के लोकसभा चुनावों में पार्टी को मिली हार का जिक्र करते हुए लिखा 'अध्यक्ष के नाते हार के लिए मैं जिम्मेदार हूं. इसलिये अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे रहा हूं'. उन्होंने आगे लिखा, पार्टी को जहां भी मेरी जरूरत पड़ेगी मैं मौजूद रहूंगा. ऐसे में नए कांग्रेस अध्यक्ष के नाम को लेकर चर्चाओं का दौर शुरू हो गया है. कांग्रेस के कई दिग्गजों के नाम इस लिस्ट में हैं. जिसमें सुशील कुमार शिंदे का नाम प्रमुख है. हालांकि कांग्रेस में नामों की कोई कमी नहीं है. मनमोहन सिंह, एके एंटनी, मोतीलाल वोरा, कर्ण सिंह, मल्लिकार्जुन खड़गे, अहमद पटेल, अंबिका सोनी, गुलाम नबी आजाद, तरुण गोगोई, वीरप्पा मोईली, ओमान चांडी और मीरा कुमार जैसे कई दिग्गज कांग्रेस में हैं. इतना तो तय है कि कांग्रेस को एक नया अध्यक्ष जल्द मिलने वाला है जो गैर गांधी होगा और उसे गांधी परिवार का आशीर्वाद भी प्राप्त होगा.

  • सासाराम : मीरा कुमार के सामने विरासत बचाने की चुनौती, तो बीजेपी प्रत्याशी छेदी पासवान को चौथी जीत की उम्मीद

    सासाराम : मीरा कुमार के सामने विरासत बचाने की चुनौती, तो बीजेपी प्रत्याशी छेदी पासवान को चौथी जीत की उम्मीद

    बिहार के सासाराम लोकसभा क्षेत्र में तपती धरती और लू के बीच शहर से लेकर गांव तक चुनावी चर्चा गर्म है. शहर में पान की दुकानों से लेकर गांव में चाय की दुकानों तक लोग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार तक की चर्चा कर रहे हैं. स्थानीय उम्मीदवारों को लेकर भी चाय पर चर्चा जारी रहती है. सासाराम (सुरक्षित) संसदीय सीट पर इस चुनाव में पिछले लोकसभा चुनाव की तरह मुख्य मुकाबला महागठबंधन प्रत्याशी कांग्रेस नेता और पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की ओर से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेता छेदी पासवान के बीच है. हालांकि यहां 13 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं. सासाराम सीट पर अंतिम और सातवें चरण में 19 मई को मतदान होना है. इस सीट पर जहां मीरा कुमार के सामने अपने पिता बाबू जगजीवन राम की विरासत बचाने की चुनौती है तो वहीं भाजपा प्रत्याशी छेदी पासवान के सामने इस क्षेत्र से चौथी बार जीत दर्ज करने की चुनौती है.

  • 17वीं लोकसभा के गठन को लेकर सुमित्रा महाजन ने शुरू की तैयारी, बुलाई बैठक

    17वीं लोकसभा के गठन को लेकर सुमित्रा महाजन ने शुरू की तैयारी, बुलाई बैठक

    लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन  ने आज सत्रहवीं लोकसभा के गठन से जुड़े मुद्दों पर चर्चा के लिए सभी विभागों की बैठक बुलाई है. इसमें नई लोकसभा के सदस्यों के दिल्ली आने, रहने तथा संसद भवन में उनके आने-जाने की व्यवस्था आदि शामिल है. सुमित्रा महाजन ने 6 जून 2014 को स्पीकर का पद संभाला था और अब जून के पहले सप्ताह में संभावित सत्रहवीं लोकसभा के पहले सत्र तक वे पूरी तत्परता से जुटी हुई हैं. महाजन सत्रहवीं लोक सभा में नहीं रहेंगी. बीजेपी ने उन्हें इस बार इंदौर से टिकट नहीं दिया है. ऐसा इसलिए क्योंकि उनकी उम्र 75 साल से अधिक हो गई है. महाजन आठ बार इंदौर लोकसभा सीट से जीती हैं. संयोग है कि महाजन पिछले बीस साल में लगातार चौथी स्पीकर हैं जो दोबारा सदन में नहीं आ रही हैं. इससे पहले मीरा कुमार, सोमनाथ चटर्जी और मनोहर जोशी भी दोबारा सदन में नहीं आ सके थे. 

  • राहुल गांधी ने सहयोगियों से कहा, तुम मेरा साथ दो, मैं तुम्हारा साथ नहीं छोड़ूंगा - 10 खास बातें

    राहुल गांधी ने सहयोगियों से कहा, तुम मेरा साथ दो, मैं तुम्हारा साथ नहीं छोड़ूंगा - 10 खास बातें

    रविवार को पटना में आयोजित जन आकांक्षा रैली में कांग्रेस पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी ने बिहार के अपने सहयोगियों को साफ़ किया कि अगर आप कांग्रेस पार्टी के साथ खड़े रहेंगे तो कांग्रेस पार्टी भी लोकसभा से लेकर विधानसभा चुनावों तक उनकी सहयोगी बन कर चुनाव लड़ेगी. रैली में राहुल गांधी ने केंद्र सरकार और प्रधानमंत्री मोदी पर जमकर हमला बोला. तक़रीबन 28 साल बाद कांग्रेस बिहार में अपने दम पर रैली कर रही थी. रैली में आरजेडी नेता तेजस्वी यादव, पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद यादव, मीरा कुमार, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और मध्यप्रदेश के सीएम कमलनाथ भी मौजूद थे. राहुल गांधी ने बिहार में शिक्षा और रोज़गार को लेकर कई वादे किए. अपने वादों को वज़न देने के लिए उन्होंने मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान का ज़िक्र किया, जहां कांग्रेस की सरकार बनने के बाद किसानों के क़र्ज़ माफ़ किए गए. राहुल ने कहा कि केंद्र में उनकी सरकार बनी तो पटना यूनिवर्सिटी को सेंट्रल यूनिवर्सिटी का दर्ज़ा दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि उनकी सरकार बिहार समेत पूरे देश के किसानों का क़र्ज़ माफ़ करेगी. उन्होंने कहा कि पिछले पांच साल में बीजेपी की सरकार केवल उद्योगपतियों को हज़ारों करोड़ बांट रही है लेकिन अगर उनकी सरकार बनी तो ग़रीबों को न्यूनतम आय की गारंटी दी जाएगी.

  • इतना पढ़ाया समझाया फिर भी इस काम में फेल हो गए 21 सांसद, पीएम मोदी हैं नाराज़

    इतना पढ़ाया समझाया फिर भी इस काम में फेल हो गए 21 सांसद, पीएम मोदी हैं नाराज़

    राष्ट्रपति चुनाव में मीरा कुमार को हराकर एनडीए प्रत्याशी रामनाथ कोविंद जीते और आज उनका शपथग्रहण समारोह हुआ. जीत बीजेपी में खुशी लेकर आई. ऐसा पहली बार हुआ जब बीजेपी का कोई नेता रायसीना हिल्स पहुंचा है.

  • राष्‍ट्रपति शपथ ग्रहण : मीरा कुमार के बगल में नजर आए नीतीश कुमार, किया था विरोध

    राष्‍ट्रपति शपथ ग्रहण : मीरा कुमार के बगल में नजर आए नीतीश कुमार, किया था विरोध

    ऐसा इसलिए भी क्‍योंकि वह मीरा कुमार के बगल में बैठे थे. यह मौका इसलिए खास रहा क्‍योंकि राष्‍ट्रपति चुनावों में मीरा कुमार विपक्षी यूपीए की तरफ से उम्‍मीदवार थीं और नीतीश कुमार ने उनकी मुखालफत करते हुए रामनाथ कोविंद का समर्थन किया था.

  • संजय कोठारी बने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के सचिव, भारत लाल को बनाया गया संयुक्त सचिव

    संजय कोठारी बने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के सचिव, भारत लाल को बनाया गया संयुक्त सचिव

    20 को हुई वोटों की गिनती के बाद रामनाथ कोविंद नए राष्ट्रपति निर्वाचित हुए और भारत सरकार ने संजय कोठारी को नए राष्ट्रपति का सचिव बनाया है. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक भारत लाल को संयुक्त सचिव और अशोक मलिक को राष्ट्रपति का प्रेस सचिव बनाया गया है. बता दें कि एनडीए उम्मीदवार कोविंद ने विपक्षी उम्मीदवार मीरा कुमार को भारी वोटों के अंतर से चुनाव हराया है.

  • राष्ट्रपति चुनाव हारने के बाद भी मीरा कुमार के नाम हुई यह उपलब्धि....

    राष्ट्रपति चुनाव हारने के बाद भी मीरा कुमार के नाम हुई यह उपलब्धि....

    मीरा कुमार से पहले यह उपलब्धि पूर्व चीफ जस्टिस कोका सुबब्बाराव ने हासिल की थी. जस्टिस राव ने 1976 में राष्ट्रपति चुनाव लड़ने के लिए ज्यूडिसरी से इस्तीफा दे दिया था.

  • राष्ट्रपति चुनाव के बाद वसुंधरा सरकार की साख पर उठे सवाल, अमित शाह आज संभालेंगे मोर्चा

    राष्ट्रपति चुनाव के बाद वसुंधरा सरकार की साख पर उठे सवाल, अमित शाह आज संभालेंगे मोर्चा

    राजस्थान में मीरा कुमार के पक्ष में क्रॉस वोटिंग के बाद वसुंधरा सरकार की साख पर सवाल उठ रहे हैं. अगले साल होने जा रहे विधानसभा चुनाव से पहले विधायकों का असंतोष बीजेपी के लिए अच्छे संकेत नहीं हैं.

  • रामनाथ कोविंद जीते जरूर लेकिन अधूरा रह गया बीजेपी का वो सपना, मीरा कुमार ने बनाया रिकॉर्ड

    रामनाथ कोविंद जीते जरूर लेकिन अधूरा रह गया बीजेपी का वो सपना, मीरा कुमार ने बनाया रिकॉर्ड

    राष्ट्रपति चुनाव में एनडीए के प्रत्याशी रामनाथ कोविंद की जीत बीजेपी में खुशी लेकर आई है. ऐसा पहली बार हुआ जब बीजेपी का कोई नेता रायसीना हिल्स पहुंचा है.

  • राष्ट्रपति चुनाव : रामनाथ कोविंद को मिले वोटों का प्रतिशत साल 1974 के बाद सबसे कम

    राष्ट्रपति चुनाव : रामनाथ कोविंद को मिले वोटों का प्रतिशत साल 1974 के बाद सबसे कम

    राष्ट्रपति चुनाव में राजग के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद ने आसान जीत दर्ज की है लेकिन आंकड़ों पर गौर करें तो उनका वोट प्रतिशत वर्ष 1974 से लेकर अब तक सबसे कम रहा है.

  • राष्‍ट्रपति चुनाव : मीरा कुमार ने रामनाथ कोविंद को दी बधाई, बोलीं- संविधान की सुरक्षा आपकी जिम्मेदारी

    राष्‍ट्रपति चुनाव : मीरा कुमार ने रामनाथ कोविंद को दी बधाई, बोलीं- संविधान की सुरक्षा आपकी जिम्मेदारी

    राष्ट्रपति चुनाव में विपक्ष की उम्मीदवार रहीं मीरा कुमार ने गुरुवार को अपने प्रतिद्वंदी रामनाथ कोविंद को जीत पर बधाई दी और कहा कि 'इस चुनौतीपूर्ण समय' में यह निर्वाचित राष्ट्रपति की जिम्मेदारी हैं कि वह संविधान की सुरक्षा करें.

  • राष्ट्रपति चुनाव में बड़े पैमाने पर रामनाथ कोविंद के पक्ष में हुई क्रॉस वोटिंग

    राष्ट्रपति चुनाव में बड़े पैमाने पर रामनाथ कोविंद के पक्ष में हुई क्रॉस वोटिंग

    राष्ट्रपति चुनाव में बड़े पैमाने पर रामनाथ कोविंद के पक्ष में क्रॉस वोटिंग हुई है. गुजरात, गोवा, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, त्रिपुरा और दिल्ली में कोविंद के पक्ष में क्रॉस वोटिंग की खबर है. गुजरात की क्रॉस वोटिंग कांग्रेस के लिए बुरी खबर है क्योंकि अगले महीने ही राज्यसभा की तीन सीटों के लिए चुनाव होने हैं.

  • राष्ट्रपति चुनाव जीतने के बाद क्या बोले रामनाथ कोविंद, पढ़ें पूरा भाषण

    राष्ट्रपति चुनाव जीतने के बाद क्या बोले रामनाथ कोविंद, पढ़ें पूरा भाषण

    राष्ट्रपति चुने जाने के बाद रामनाथ कोविंद ने अपने पहले भाषण में देश के गरीब, मजदूर और किसान को याद करते हुए कहा कि कोविंद उन्हीं का प्रतिनिधि बनकर राष्ट्रपति भवन जा रहा है.

  • राज्‍यसभा से इस्‍तीफा देने वालीं मायावती के खिलाफ जब रामनाथ कोविंद को खड़ा करना चा‍हती थी BJP

    राज्‍यसभा से इस्‍तीफा देने वालीं मायावती के खिलाफ जब रामनाथ कोविंद को खड़ा करना चा‍हती थी BJP

    देश के 14वें राष्‍ट्रपति बनने जा रहे रामनाथ कोविंद दलित समुदाय से ताल्‍लुक रखते हैं. 1991 से बीजेपी से जुड़े कोविंद पार्टी के दलित मोर्चे के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष का पद भी संभाल चुके हैं.

  • रामनाथ कोविंद क्या तोड़ पाएंगे राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का रिकॉर्ड, पढ़ें- अब तक 6 खास बातें

    रामनाथ कोविंद क्या तोड़ पाएंगे राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का रिकॉर्ड, पढ़ें- अब तक 6 खास बातें

    राष्ट्रपति चुनाव में एनडीए के प्रत्याशी रामनाथ कोविंद की जीत पक्की मानी जा रही है. माना जा रहा है कि 70 फीसदी वोट उनको मिलेंगे.

  • कानपुर से ग्राउंड रिपोर्ट : रामनाथ कोविंद के गांव में जश्न, लोग गा रहे हैं- मेरे बाबा की भई सरकार

    कानपुर से ग्राउंड रिपोर्ट : रामनाथ कोविंद के गांव में जश्न, लोग गा रहे हैं- मेरे बाबा की भई सरकार

    राष्ट्रपति चुनाव के आज नतीजे आ रहे हैं. कानपुर देहात के परौंख गांव में जश्न का माहौल है. रामनाथ कोविंद 71 साल पहले इसी गांव में पैदा हुए थे.

  • मैंने यह राष्ट्रपति चुनाव आत्मविश्वास, आस्था और विश्वास के साथ लड़ा : मीरा कुमार

    मैंने यह राष्ट्रपति चुनाव आत्मविश्वास, आस्था और विश्वास के साथ लड़ा : मीरा कुमार

    देश के अगले राष्ट्रपति के चुनाव के लिए गुरुवार को हो रही वोटिंग के बीच विपक्षी दलों की संयुक्त उम्मीदवार रहीं मीरा कुमार ने कहा कि उन्होंने आत्मविश्वास के साथ देश के 14 वें राष्ट्रपति का चुनाव लड़ा.