NDTV Khabar

मुंबई महानगरपालिका चुनाव


'मुंबई महानगरपालिका चुनाव' - 31 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • सोशल मीडिया पर फिर ट्रोल हुए अक्षय कुमार, लोगों ने पूछा- ये कैसा देशप्रेम

    सोशल मीडिया पर फिर ट्रोल हुए अक्षय कुमार, लोगों ने पूछा- ये कैसा देशप्रेम

    अक्षय कुमार (Akshay Kumar) ने बृहन्मुंबई महानगरपालिका के टि्वटर पर पदार्पण का स्वागत करते हुए कहा था कि लोग अब महानगरपालिका को सीधे 'सुझाव एवं शिकायतें' भेज सकते हैं. अक्षय (Akshay Kumar) ने लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में 29 अप्रैल को मुंबई में मतदान नहीं किया था जिसके बाद उनकी नागरिकता को लेकर अटकलों का दौर शुरू हो गया था.

  • महाराष्ट्र : मीरा भायंदर महानगरपालिका चुनाव में बीजेपी का लहराया परचम, 95 में 61 सीटों पर कब्जा

    महाराष्ट्र : मीरा भायंदर महानगरपालिका चुनाव में बीजेपी का लहराया परचम, 95 में 61 सीटों पर कब्जा

    मुंबई से सटे मीरा भायंदर महानगरपालिका में बीजेपी ने भारी जीत हासिल की है. 95 सीटों की महानगरपालिका में बीजेपी ने 61 सीटें जीती हैं और शिवसेना ने 22 सीटें हासिल की हैं. उधर कांग्रेस को भी 10 सीटों पर कामयाबी मिली है और दो निर्दलीय भी जीते हैं. खास बात है कि मनपा पर काबिज होने के लिये सिर्फ 48 सीटों की जरूरत है इस लिहाज से मीरा भायंदर महानगर पालिका में बीजेपी ने स्पष्ट बहुमत पा लिया है. जबकि उसकी प्रतिद्वंदी  शिवसेना को बड़ा झटका लगा है.

  • BMC चुनाव: करीब 11 लाख लोगों के नाम वोटर लिस्‍ट से गायब थे, लेकिन शिकायत करने पहुंचे सिर्फ 63 लोग

    BMC चुनाव: करीब 11 लाख लोगों के नाम वोटर लिस्‍ट से गायब थे, लेकिन शिकायत करने पहुंचे सिर्फ 63 लोग

    ऐसी शिकायतें मिली थीं कि मुंबई महानगरपालिका चुनाव में लाखों लोग अपने मताधिकार का इस्तेमाल नहीं कर पाए. जहां विपक्षी दलों को इसमें सियासी साजिश नज़र आ रही है, वहीं महाराष्ट्र चुनाव आयोग ने कहा कि उसने कोई फेरबदल नहीं किया है. केंद्रीय चुनाव आयोग की सूची को जस का तस रखा है. कई मतदाताओं ने भी इस मुद्दे पर नाराज़गी ज़ाहिर की लेकिन जब मतदाता सूची को लेकर शिकायत दर्ज कराने की बात आई तो सिर्फ 63 लोग अब तक महानगरपालिका चुनाव कार्यालय पहुंचे हैं,

  • BMC चुनाव : धर्म नहीं, भाषा और क्षेत्र के आधार पर बंट गए मुंबई के वोटर

    BMC चुनाव : धर्म नहीं, भाषा और क्षेत्र के आधार पर बंट गए मुंबई के वोटर

    चुनावों में मतों का ध्रुवीकरण विचारधारा या धर्म केंद्रित ही नहीं होता यह भाषाई आधार पर भी हो सकता है. बृहन्मुंबई महानगरपालिका चुनाव के परिणाम यही संकेत दे रहे हैं. ध्रुवीकरण को आम तौर पर दक्षिणपंथी धर्म आधारित राजनीति से जोड़ा जाता है. बीएमसी चुनाव में भगवा दल शिवसेना और भाजपा आमने-सामने थे. इसके नतीजों से पता चलता है कि दोनों दलों के मतदाताओं के बीच भाषा के आधार पर ध्रुवीकरण हुआ है. इस चुनाव में 227 सीटों में से शिवसेना ने 84 और भाजपा ने 82 जीती हैं.

  • बीएमसी चुनाव परिणाम 2017 : ...तो आज मुंबई में कांग्रेस को ये दिन नहीं देखना पड़ता

    बीएमसी चुनाव परिणाम 2017 : ...तो आज मुंबई में कांग्रेस को ये दिन नहीं देखना पड़ता

    कहावत है कि दो के झगड़े में तीसरे का फायदा होता है, लेकिन मुंबई बीएमसी चुनाव में शिवसेना और बीजेपी ने इसे गलत साबित कर दिया है और इसे गलत साबित करने में उस कांग्रेस का बड़ा हाथ है, जिसे इस झगडे़ का फायदा उठाना चाहिए था.

  • बीएमसी चुनाव परिणाम 2017: शिवसेना भवन के बाहर बदलता रहा माहौल, नेताओं के तेवर भी पड़े नरम

    बीएमसी चुनाव परिणाम 2017: शिवसेना भवन के बाहर बदलता रहा माहौल, नेताओं के तेवर भी पड़े नरम

    23 फरवरी की सुबह शिवसेना भवन पर कई सारे रंग लेकर आई. बीएमसी चुनाव के नतीजों के रुझान सुबह से शिवसेना के हक़ में जा रहे थे. जिस तेज़ी से शिवसेना को बढ़त मिल रही थी पार्टी के प्रमुख नेताओं और शिवसैनिकों को पूरा भरोसा था कि जीत उन्हीं की होगी और वो भी सीटों के बड़े अन्तर से जीत होगी.

  • बीएमसी चुनाव परिणाम 2017 - शिवसेना 84, भाजपा 82, मुंबई में रहा बेहद करीबी मुकाबला

    बीएमसी चुनाव परिणाम 2017 - शिवसेना 84, भाजपा 82, मुंबई में रहा बेहद करीबी मुकाबला

    शिवसेना 84, बीजेपी 81. मुंबई की बृहन्मुंबई महानगरपालिका के चुनावों में बीजेपी शिवसेना से सिर्फ तीन सीटों से पीछे रही. इसके साथ ही पार्टी ने महाराष्‍ट्र के निगम चुनावों में नौ में से आठ प्रमुख नगरपालिकाओं में भी जीत दर्ज की है. राज्‍य के भाजपा के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, जिन्‍होंने चुनावों में पार्टी का नेतृत्व किया है, स्पष्ट रूप से मैन ऑफ द मैच हैं.

  • बीएमसी चुनाव: मुंबई कांग्रेस अध्यक्ष संजय निरुपम का इस्तीफा, वोटरों पर भड़के मिलिंद देवड़ा

    बीएमसी चुनाव: मुंबई कांग्रेस अध्यक्ष संजय निरुपम का इस्तीफा, वोटरों पर भड़के मिलिंद देवड़ा

    मुंबई में महानगरपालिका के चुनाव में पार्टी की हार की जिम्मेदारी लेते हुए मुंबई कांग्रेस अध्यक्ष संजय निरुपम ने पद से इस्तीफा दे दिया है. बीएमसी चुनावों में कांग्रेस के खराब प्रदर्शन के बाद उन्होंने कांग्रेस राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी को चिट्ठी भेजकर इस्तीफे की पेशकश की थी. 

  • मुम्बई का बॉस कौन? शिवसेना और उद्धव ठाकरे : बीएमसी के रुझान से उत्साहित शिवसेना नेता संजय राऊत

    मुम्बई का बॉस कौन? शिवसेना और उद्धव ठाकरे : बीएमसी के रुझान से उत्साहित शिवसेना नेता संजय राऊत

    शिवसेना सांसद और नेता संजय राऊत ने मुंबई में महानगरपालिका के चुनाव में शिवसेना को मिली बढ़त पर बयान देते हुए कहा कि यह पता चल है कि मुंबई का बॉस कौन है. उन्होंने कहा, 'मुम्बई का बॉस कौन? शिवसेना और उद्धव ठाकरे.'

  • BMC Election : मुंबई के चुनाव परिणाम पर सबकी नजरें, शिवसेना और भाजपा दोनों को जीत का भरोसा

    BMC Election : मुंबई के चुनाव परिणाम पर सबकी नजरें, शिवसेना और भाजपा दोनों को जीत का भरोसा

    बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) चुनाव की मतगणना गुरुवार को होगी. शिवसेना और भाजपा ने बुधवार को दावा किया कि वे बीएमसी चुनाव में अपने बूते जीत दर्ज कराएंगी. महाराष्ट्र में भाजपा-शिवसेना की गठबंधन सरकार है, लेकिन इन चुनाव में यह दोनों सहयोगी दल आमने-सामने हैं. इस वजह से यह चुनाव रोचक है और लोगों की नजरें इसके परिणामों पर टिकी हैं. इस चुनाव के परिणाम महाराष्ट्र की भविष्य की राजनीति पर भी असर डालेंगे.

  • BMC चुनाव : 11 लाख वोटरों के नाम गायब! चुनाव आयोग ने कहा- सूची में कोई हेरफेर नहीं हुई

    BMC चुनाव : 11 लाख वोटरों के नाम गायब! चुनाव आयोग ने कहा- सूची में कोई हेरफेर नहीं हुई

    मुंबई महानगरपालिका चुनाव में लाखों लोग अपने मताधिकार का इस्तेमाल नहीं कर पाए. विपक्षी दलों को इसमें सियासी साजिश नज़र आ रही है, वहीं महाराष्ट्र चुनाव आयोग का कहना है कि उसने कोई फेर-बदल नहीं किया और केंद्रीय चुनाव आयोग की सूची को जस का तस रखा गया है.

  • BMC सहित 10 महानगरपालिकाओं के लिए डाले गए वोट, फडणवीस-उद्धव की प्रतिष्ठा दांव पर

    BMC सहित 10 महानगरपालिकाओं के लिए डाले गए वोट, फडणवीस-उद्धव की प्रतिष्ठा दांव पर

    महाराष्ट्र में मंगवलार को स्थानीय निकायों चुनाव हुए. 10 महानगरपालिकाओं के अलावा 11 जिला परिषदों और 118 पंचायत समितियों के दूसरे चरण के लिए भी वोट डाले गए. सबसे ज़्यादा जोर एशिया की सबसे अमीर मुंबई महानगरपालिका में लगा. पिछले दो दशक में पहली बार बीजेपी और शिवसेना अलग-अलग चुनाव लड़े हैं.

  • बीएमसी चुनाव : प्रचार पूरी रफ्तार पर, उम्‍मीदवारों का मकसद एक पर तरीके जुदा

    बीएमसी चुनाव : प्रचार पूरी रफ्तार पर, उम्‍मीदवारों का मकसद एक पर तरीके जुदा

    मंगलवार 21 फ़रवरी को मुंबई महानगरपालिका यानी बीएमसी के चुनाव होने वाले हैं. चुनावी प्रचार अब अपने अंतिम चरण में है और राजनीतिक दलों की लोगों तक पहुंचने की ये आख़िरी कोशिश शहर के हर हिस्से में नज़र आ रही है. वक़्त थोड़ा ही बचा है. सभी पार्टियां और उम्मीदवार इस थोड़े से वक़्त में ज़्यादा से ज़्यादा लोगों तक पहुंचना चाह रहे हैं.

  • बीएमसी चुनाव : प्रचार के आखिरी चरण में सभी पार्टियों के दिग्‍गजों ने झोंकी ताकत

    बीएमसी चुनाव : प्रचार के आखिरी चरण में सभी पार्टियों के दिग्‍गजों ने झोंकी ताकत

    मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) चुनाव प्रचार अपने आख़िरी चरण में है. ऐसे में प्रचार में अपनी पार्टी की अंतिम छाप छोड़ने सभी पार्टियों के दिग्गज शनिवार को मैदान में उतरे. 21 फ़रवरी को बीएमसी चुनाव होने वाले हैं. इन चुनावों में जीत तय करेगी कि मुंबई में किस पार्टी का सिक्का चलेगा.

  • प्राइम टाइम इंट्रो : बीएमसी चुनावों में जनता की क्या है मांग?

    प्राइम टाइम इंट्रो : बीएमसी चुनावों में जनता की क्या है मांग?

    30,000 करोड़ से अधिक के बजट वाली बृह्न मुंबई महानगरपालिका यानी बीएमसी के चुनाव हो रहे हैं. पौने तीन करोड़ की आबादी 227 पार्षदों को चुनने के लिए 21 फरवरी को मतदान करने जा रही है. मुंबई में वार्डों का नामकरण संख्या के हिसाब से नहीं होता है. अंग्रेज़ी अल्फाबेट से होता है. ए से लेकर टी नाम वाले वार्ड होते हैं यहां. क्‍यू, आई, जे, ओ नाम के वार्ड क्यों नहीं हैं, ये मैं नहीं जानता हूं. जबकि ए से टी के बीच ये चारों आते हैं.

  • बीजेपी का दावा : मुंबई में शिवसेना के पार्षदों की संपत्ति में सवा तीन हजार फीसदी का इजाफा

    बीजेपी का दावा : मुंबई में शिवसेना के पार्षदों की संपत्ति में सवा तीन हजार फीसदी का इजाफा

    मुंबई महानगरपालिका चुनाव में पारदर्शिता के मुद्दे पर मैदान में उतरी बीजेपी ने मंगलवार को एक बड़ा खुलासा किया. बीजेपी नेता और महाराष्ट्र के शिक्षा मंत्री विनोद तावड़े ने पार्टी दफ्तर में हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में तथ्यों के साथ दावा किया कि शिवसेना के पार्षदों की संपत्ति में सवा तीन हजार फीसदी का इजाफा हुआ है. उनका दावा है कि उनकी सूचना उम्मीदवारों द्वारा दायर किए गए हलफनामों के आधार पर है.

  • मुझे तो आगे मध्यावधि चुनाव दिखाई दे रहा है, शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने NDTV से कहा

    मुझे तो आगे मध्यावधि चुनाव दिखाई दे रहा है, शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने NDTV से कहा

    शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने यह भविष्यवाणी की है: "मुझे तो निकट भविष्य में मध्यावधि चुनाव नजर आ रहे हैं, लोग तैयार रहें." यह भविष्यवाणी किसी ज्योतिषी ने नहीं की है जिसकी ओर राजनेता अक्सर ध्यान देते हैं. यह भविष्यवाणी महाराष्ट्र की बीजेपी सरकार की सहयोगी पार्टी शिवसेना के प्रमुख ने की है. उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि हम बीएमसी चुनाव के बाद समर्थन वापसी पर विचार करेंगे. पहली बार उनकी पार्टी शिवसेना 37000 करोड़ रुपये के बजट वाली मुंबई महानगर पालिका के चुनाव में बीजेपी से दो-दो हाथ करेगी.

  • मुंबई महानगरपालिका में शासन नहीं शासन प्रणाली को बदलने की ज़रूरत : चिदंबरम

    मुंबई महानगरपालिका में शासन नहीं शासन प्रणाली को बदलने की ज़रूरत : चिदंबरम

    मुंबई महानगरपालिका चुनाव महाराष्ट्र में राज्य सरकार का भविष्य तय कर सकते हैं, सियासी गलियारों में ये सुगबुगाहट फैली है. चुनाव स्थानीय है लेकिन हज़ारों करोड़ की सत्ता राज्य में सेमीफाइनल के तौर पर देखी जा रही है जिसे जीतने में मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस कोई कसर नहीं छोड़ रहे.