NDTV Khabar

मुंबई मेट्रो


'मुंबई मेट्रो' - 59 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • मंबई की आरे कॉलोनी में मेट्रो शेड निर्माण स्थल पर पुलिस तैनात, आवाजाही सामान्य

    मंबई की आरे कॉलोनी में मेट्रो शेड निर्माण स्थल पर पुलिस तैनात, आवाजाही सामान्य

    मुंबई के आरे कॉलोनी में मेट्रो कोट शेड के लिए पेड़ कटाई पर विरोध प्रदर्शन के मद्देनजर लगायी गई निषेधाज्ञा मंगलवार को हटा ली गई.

  • मुंबई : गोरेगांव की आरे कॉलोनी से धारा 144 सहित सभी प्रतिबंध हटाए गए

    मुंबई : गोरेगांव की आरे कॉलोनी से धारा 144 सहित सभी प्रतिबंध हटाए गए

    उपनगरीय क्षेत्र गोरेगांव के आरे कॉलोनी में मेट्रो परियोजना के लिए पेड़ कटाई पर विरोध प्रदर्शन के मद्देनजर लगाई गई निषेधाज्ञा मंगलवार को हटा ली गई. पुलिस ने बताया कि क्षेत्र में स्थिति सामान्य हो गई है और लोगों की आवाजाही और यातायात सामान्य है.

  • आरे में पेड़ों की कटाई पर रोक के आदेश को शिवसेना ने बताया पर्यावरणविदों की नैतिक जीत

    आरे में पेड़ों की कटाई पर रोक के आदेश को शिवसेना ने बताया पर्यावरणविदों की नैतिक जीत

    मेट्रो कोच शेड के लिए मुंबई की आरे कॉलोनी में और पेड़ काटने से प्रशासन को रोकने के सुप्रीम कोर्ट के आदेश की शिवसेना ने सराहना की है. शिवसेना ने सोमवार को कहा कि यह पर्यावरणविदों के लिए ‘नैतिक जीत’ है .

  • Aarey Forest Issue: केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने आरे विवाद पर टिप्पणी से किया इनकार, कही यह बात...

    Aarey Forest Issue: केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने आरे विवाद पर टिप्पणी से किया इनकार, कही यह बात...

    केन्द्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने आरे कॉलोनी विवाद पर कोई टिप्पणी करने से इनकार करते हुए कहा कि भारत में हरित क्षेत्र 15,000 वर्ग किलोमीटर बढ़ा है. मुंबई की आरे कॉलोनी में ‘मेट्रो कोच शेड’ बनाने के लिए पेड़ काटने को लेकर उत्पन्न हुए विवाद पर जावड़ेकर ने पत्रकारों से कहा कि वह न्यायालय में विचाराधीन मामले पर कोई टिप्पणी नहीं करेंगे.

  • Mumbai's Aarey case: सुप्रीम कोर्ट ने कहा, इलाके का एक या 2 फीसदी भी वन क्षेत्र में आता है तो पेड़ नहीं काटे जा सकते हैं, 5 बड़ी बातें

    Mumbai's Aarey case: सुप्रीम कोर्ट ने कहा, इलाके का एक या 2 फीसदी भी वन क्षेत्र  में आता है तो पेड़ नहीं काटे जा सकते हैं, 5 बड़ी बातें

    सुप्रीम कोर्ट ने मुंबई की आरे कॉलोनी में ‘मेट्रो कार शेड’ बनाने के लिए पेड़ काटे जाने पर फिलहाल रोक लगा दी है और इस संबंध में दायर याचिका पर सुनवाई के लिए 21 अक्टूबर की तारीख नियत की है. इस इलाके में करीब 2700 पेड़ों को काटने से बचाने के लिए प्रदर्शन भी हुआ था जिसके समर्थन में बॉलीवुड इंडस्ट्री के लोग भी खड़े थे. इस मामले में बीजेपी जहां विकास के नाम पर पेड़ों के काटने के पक्ष में खड़ी थी और दावा कर रही थी बदले में कई पेड़ लगाए गए हैं तो शिवसेना सरकार के इस फैसले खिलाफ थी. प्रदर्शन के दौरान शिवसेना नेता प्रियंका चतुर्वेदी सहित 29 लोगों को हिरासत में लिया गया था. इससे पहले हाईकोर्ट ने यहां पर पेड़ों को काटने से रोकने से इनकार कर दिया था और दो दिन के भीतर ही करीब कई पेडों के काटे जाने की खबर है. इसी बीच छात्रों के एक संगठन ने इस मामले में सुप्रीम कोर्ट से गुहार लगाई है.

  • आरे मामला: आज सुप्रीम कोर्ट करेगा पेड़ कटाई के खिलाफ याचिका पर सुनवाई, पढ़ें 10 बड़ी बातें

    आरे मामला: आज सुप्रीम कोर्ट करेगा पेड़ कटाई के खिलाफ याचिका पर सुनवाई, पढ़ें 10 बड़ी बातें

    मुंबई की ऑरे कॉलोनी में जंगल कटाई का मामला अब सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है. दरअसल, बंबई हाईकोर्ट द्वारा पेड़ कटाई रोकने को लेकर दी गई याचिका को खारिज करने के बाद छात्रों ने इस मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की है. अपनी याचिका में छात्रों ने कहा कि है कि जिस तरह से पर्यावरण को दरकिनार कर बड़े स्तर पर पेड़ों की कटाई की जा रही है उसे समय रहते रोका जाना जरूरी है. बता दें ऑरे कॉलोनी में मुंबई मेट्रो शेड के लिए तीन हजार के करीब पेड़ों को काटा जाना है. राज्य सरकार के इस फैसले का शुरू से पर्यावरण विद और अन्य स्थानीय लोग विरोध कर रहे हैं. 

  • Aarey Forest को लेकर सरकार के सपोर्ट में उतरा ये बॉलीवुड एक्टर, ट्वीट कर कहा- हमारी सरकार गलत फैसला...

    Aarey Forest को लेकर सरकार के सपोर्ट में उतरा ये बॉलीवुड एक्टर, ट्वीट कर कहा- हमारी सरकार गलत फैसला...

    मुंबई में मेट्रो (Metro) शेड बनाने के लिए आरे जंगल (Aarey Forest) में मौजदू पेड़ों कटाई को लेकर बॉलीवुड भी दो हिस्सों में बंट गया है. जहां फिल्मी सितारे सरकार के इस फैसले के सपोर्ट में हैं तो कुछ इसका जमकर विरोध कर रहे हैं. हाल ही में, बॉलीवुड एक्टर और प्रोड्यूसर कमाल आर खान (Kamaal R Khan) ने एक ट्वीट किया है, जो एक बार फिर सुर्खियों में आ गया है.

  • आरे कॉलोनी मामला: मुंबई मेट्रो प्रमुख ने पेड़ों की कटाई को बताया जायज, कहा- विरोध करना एक प्रोपगेंडा का हिस्सा

    आरे कॉलोनी मामला: मुंबई मेट्रो प्रमुख ने पेड़ों की कटाई को बताया जायज, कहा- विरोध करना एक प्रोपगेंडा का हिस्सा

    उन्होंने कहा कि यह आदेश 13 सितंबर को जारी किया गया है. इस हिसाब से 18 सितंबर को 15 दिन का समय पूरा हो जाता है. हमनें इसके बाद ही कार्रवाई शुरू की है. इस तरह का गलत प्रचार एक झूठे प्रोपगेंडे के तहत किया जा रहा है.

  • मुबंई के आरे कॉलोनी के जंगल से पेड़ों की कटाई पर भड़के आदित्य ठाकरे, कहा- केंद्र सरकार को तो अब...

    मुबंई के आरे कॉलोनी के जंगल से पेड़ों की कटाई पर भड़के आदित्य ठाकरे, कहा- केंद्र सरकार को तो अब...

    शुक्रवार की सुबह बॉम्बे हाईकोर्ट की ओर से आरे कॉलोनी में मेट्रो कारशेड बनाने के लिए 2702 पेड़ों को काटे जाने के खिलाफ दायर याचिका को खारिज करने के बाद शुक्रवार रात 8 बजे से ही पेड़ों को काटना शुरू कर दिया गया. जो अभी तक जारी है. इसके खिलाफ पर्यावरण प्रेमियों ने आरे कॉलोनी पहुंचकर विरोध करना शुरू कर दिया है.

  • Aarey Protest Updates: आरे कॉलोनी जंगल प्रोटेस्ट मामले में शिवसेना नेता प्रियंका चतुर्वेदी को मुम्बई पुलिस ने हिरासत में लिया

    Aarey Protest Updates: आरे कॉलोनी जंगल प्रोटेस्ट मामले में शिवसेना नेता प्रियंका चतुर्वेदी को मुम्बई पुलिस ने हिरासत में लिया

    पर्यावरण प्रेमियों के अनुसार बीएमसी ने पेड़ों को काटने के लिए मिली अनुमति को अपने वेबसाइट पर नहीं डाला है और कानून के अनुसार वेबसाइट पर अनुमति की कॉपी को डालने के 15 दिनों के बाद पेड़ काटे जा सकते हैं. वहीं, कोर्ट में सुनवाई होने के बाद अब प्रशासन जंगल में पेड़ कटाई का काम आज शुरू कर सकता है. 

  • कोर्ट के आदेश के बाद पेड़ों की कटाई शुरू, बीजेपी-शिवसेना में मतभेद, कई प्रदर्शनकारी हिरासत में लिए गए, पढ़ें 10 बड़ी बातें

    कोर्ट के आदेश के बाद पेड़ों की कटाई शुरू, बीजेपी-शिवसेना में मतभेद, कई प्रदर्शनकारी हिरासत में लिए गए, पढ़ें 10 बड़ी बातें

    मुंबई के आरे में पेड़ों की कटाई जारी है.पेड़ों को काटने का काम कल रात को शुरू किया गया है.जैसे ही पेड़ों की कटाई का काम शुरू हुआ लोगों ने इसका विरोध शुरू कर दिया.जिसके बाद पुलिस ने देर रात इन लोगों को हिरासत में ले लिया गया.हिरासत में कई महिलाओं को भी हिरासत में लिया गया. इसके बाद पूरी रात पेड़ों की कटाई हुई है.सुबह भी लोग प्रदर्शन करने की तैयारी में हैं लेकिन लोगों को पुलिस ने आरे के बाहर रोक दिया है.आरे की ओर जाने वाले रास्तों पर पुलिस ने नाकेबंदी कर दी गई है. लोगों को इस इलाके में आने से रोका जा रहा है.आरे और उसके आसपास भारी संख्या में पुलिसबल की तैनाती की गई है.आरे के आसपास धारा 144 लगाई दी गई है. सामाजिक कार्यकर्ता योगेन्द्र यादव ने भी आरे में पेड़ों की कटाई शुरू होने का विरोध किया साथ ही स्थति को चिंताजनक बताया है. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा कि ऐसे समय में जब जलवायु परिवर्तन से होने वाले गंभीर संकट सामने दिख रहे हैं. जब महाराष्ट्र सरकार की ओर पेड़ों को काटने और मेट्रो शेड के लिए दूसरी जगह न देखने की ज़िद काफी डराने वाली है ये पृथ्वी को लेकर एक अदूरदर्शिता है जो आगे हमे परेशान करेगी.

  • मुंबई : अदालत के आदेश के बाद पेड़ों की कटाई शुरू, पर्यावरण प्रेमियों ने जताया विरोध

    मुंबई : अदालत के आदेश के बाद पेड़ों की कटाई शुरू, पर्यावरण प्रेमियों ने जताया विरोध

    शुक्रवार की सुबह बॉम्बे हाईकोर्ट की ओर से आरे कॉलोनी में मेट्रो कारशेड बनाने के लिए 2702 पेड़ों को काटे जाने के खिलाफ दायर याचिका को खारिज करने के बाद शुक्रवार रात 8 बजे से ही पेड़ों को काटना शुरू कर दिया गया. इसके खिलाफ पर्यावरण प्रेमियों ने आरे कॉलोनी पहुंचकर विरोध करना शुरू कर दिया है. पर्यावरण प्रेमियों के अनुसार बीएमसी ने पेड़ों को काटने के लिए मिली अनुमति को अपने वेबसाइट पर नहीं डाला है और कानून के अनुसार वेबसाइट पर अनुमति की कॉपी को डालने के 15 दिनों के बाद पेड़ काटे जा सकते हैं.

  • जब अमिताभ बच्चन ने मेट्रो को लेकर किया Tweet तो इस बॉलीवुड प्रोड्यूसर ने पूछ लिया ये सवाल

    जब अमिताभ बच्चन ने मेट्रो को लेकर किया Tweet तो इस बॉलीवुड प्रोड्यूसर ने पूछ लिया ये सवाल

    मुंबई में इन दिनों आरे के जंगल को बचाए जाने की मुहिम चल रही है. लेकिन इस बीच अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) का एक ट्वीट खूब वायरल हो रहा है.

  • मुंबई की आरे कॉलोनी में 30 सितंबर तक नहीं काटे जाएंगे पेड़, पर्यावरण के समर्थन में उतरे कांग्रेस नेता जयराम रमेश

    मुंबई की आरे कॉलोनी में 30 सितंबर तक नहीं काटे जाएंगे पेड़, पर्यावरण के समर्थन में उतरे कांग्रेस नेता जयराम रमेश

    मुंबई के आरे कॉलोनी में मेट्रो शेड बनाने के लिए करीब 2700 पेड़ काटे जाने के फ़ैसले पर बॉम्बे हाइकोर्ट ने रोक लगा दी है. ये रोक 30 सितंबर को मामले की अगली सुनवाई तक लगाई गई है.

  • MMRDA Recruitment 2019: मुंबई मेट्रो में 1 हजार पदों पर आवेदन शुरू, ऐसे करें अप्लाई

    MMRDA Recruitment 2019: मुंबई मेट्रो में 1 हजार पदों पर आवेदन शुरू, ऐसे करें अप्लाई

    सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) की तलाश कर रहे लोगों के लिए मुंबई मेट्रो में बंपर वैकेंसी निकली हैं. महा मुंबई मेट्रो ऑपरेशन कॉर्पोरेशन लिमिटेड 1 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती करने वाला है. इन पदों पर आवेदन की प्रक्रिया 16 सितंबर से शुरू होगी.

  • MMRDA Recruitment 2019: मुंबई मेट्रो 1,053 पदों पर निकली वैकेंसी, ऐसे करें आवेदन

    MMRDA Recruitment 2019: मुंबई मेट्रो 1,053 पदों पर निकली वैकेंसी, ऐसे करें आवेदन

    बई मेट्रो में बंपर वैकेंसी निकली हैं. महा मुंबई मेट्रो ऑपरेशन कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने 1 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती करने वाला है. इन पदों पर आवेदन की प्रक्रिया 16 सितंबर से शुरू होगी. आवेदन करने की आखिरी तारीख 7 अक्टूबर है. इन पदों पर इंजीनियरिंग वाले आवेदन कर सकते हैं. योग्य और इच्छुक लोग ऑफिशियल वेबसाइट mmrda.maharashtra.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

  • मुंबई और पुणे में बनेगा नया मेट्रो कॉरिडोर, पीएम आज रखेंगे आधारशिला,10 बड़ी बातें 

    मुंबई और पुणे में बनेगा नया मेट्रो कॉरिडोर, पीएम आज रखेंगे आधारशिला,10 बड़ी बातें 

    पीएम पुणे में हिंजेवाड़ी से शिवाजी नगर के बीच चलने वाले नए मेट्रो कॉरिडोर का भी शिलांयास करेंगे. जानकारों के अनुसार इन रूट पर चलने वाले मेट्रो ट्रेन की वजह से यातायात को सुगम बनाने में मदद मिलेगी. इसके अलावा मोदी नवी मुंबई शहरी नियोजन प्राधिकरण और महाराष्ट्र औद्योगिक विकास निगम की आवासीय योजना का भी शुभारंभ करेंगे. इसमें प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 18,000 करोड़ रुपये की लागत से 89,771 किफायती आवासों का निर्माण किया जाना है. यहां से मोदी पुणे जाएंगे, जहां वह हिंजेवाड़ी और शिवाजी नगर के बीच तीसरी मेट्रो लाइन की आधारशिला रखेंगे.

  • वन नेशन-वन कार्डः दिल्ली- मुंबई हो या फिर यूपी, अब सिर्फ 1 कार्ड से ही कर सकेंगे रेल, मेट्रो और बस में सफर

    वन नेशन-वन कार्डः दिल्ली- मुंबई हो या फिर यूपी, अब सिर्फ 1 कार्ड से ही कर सकेंगे रेल, मेट्रो और बस में सफर

    नरेंद्र मोदी सरकार जनता को एक नई सुविधा देने जा रही है. नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत के मुताबिक वन नेशन-वन कार्ड सुविधा तीन से चार महीने के बीच अमल में आ जाएगाी. इससे देश में सभी तरह प्रकार की सार्वजनिक परिवहन सेवाओं का इस्तेमाल एक स्मार्टकार्ड के जरिए करना संभव होगा.