NDTV Khabar

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल


'मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • बीजेपी नेता कपिल मिश्रा ने दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन से माफी मांगी, ये था मामला

    बीजेपी नेता कपिल मिश्रा ने दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन से माफी मांगी, ये था मामला

    कपिल मिश्रा ने आरोप लगाया था कि सत्येंद्र जैन ने 2 करोड़ रुपये दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को उनकी आंखों के सामने दिए हैं.

  • दिल्ली के तीनों नगर निगमों के महापौरों ने केजरीवाल के घर के बाहर धरना दिया

    दिल्ली के तीनों  नगर निगमों के महापौरों ने केजरीवाल के घर के बाहर धरना दिया

    बीजेपी (BJP) शासित तीनों नगर निगमों के महापौरों ने सोमवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) के आवास के बाहर धरना देकर करोड़ों रुपये के कोष के मुद्दे पर उनसे मुलाकात की मांग की. महापौरों ने दावा किया कि यह कोष निगमों का आम आदमी पार्टी (AAP) सरकार पर बकाया है. तीनों महापौरों जयप्रकाश (उत्तरी दिल्ली), अनामिका (दक्षिणी दिल्ली) और निर्मल जैन (पूर्वी दिल्ली) ने संयुक्त रूप से दावा किया कि निगमों के दिल्ली सरकार पर कुल 13,000 करोड़ रुपये बकाया हैं.

  • मुफ्त COVID-19 वैक्सीन पर हर भारतीय का अधिकार: अरविंद केजरीवाल

    मुफ्त COVID-19 वैक्सीन पर हर भारतीय का अधिकार: अरविंद केजरीवाल

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवालने शास्त्री पार्क और सीलमपुर फ्लाईओवर का उद्घाटन किया

  • पंजाब सरकार केन्द्र के बनाए कानूनों को नहीं बदल सकती है : अरविंद केजरीवाल

    पंजाब सरकार केन्द्र के बनाए कानूनों को नहीं बदल सकती है : अरविंद केजरीवाल

    दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को कहा कि पंजाब सरकार केन्द्र सरकार द्वारा बनाए गए कानूनों को नहीं बदल सकती है और सवाल किया कि क्या राज्य सरकार के कानून से किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य प्राप्त होगा.

  • टैलेंट का पैसों से कोई संबंध नहीं : NEET और JEE में दिल्ली के सरकारी स्कूलों के परिणाम पर केजरीवाल ने कहा

    टैलेंट का पैसों से कोई संबंध नहीं : NEET और JEE में दिल्ली के सरकारी स्कूलों के परिणाम पर केजरीवाल ने कहा

    मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को कहा कि दिल्ली के सरकारी स्कूलों के कई छात्र कमजोर आर्थिक पृष्ठभूमि से होने के बावजूद नीट (NEET) और जेईई (JEE) में उत्तीर्ण हुए हैं और कहा कि प्रतिभा का धन से कोई संबंध नहीं होता. उन्होंने कहा कि सफल छात्रों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने में धन की समस्या नहीं होगी, क्योंकि दिल्ली सरकार ने उनके लिए छात्रवृत्ति एवं ऋण के तौर पर दस लाख रुपये की व्यवस्था की है. मुख्यमंत्री ने कहा कि मेडिकल कॉलेजों में नामांकन के लिए राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) में दिल्ली के सरकारी स्कूलों के 569 छात्र सफल हुए हैं, जबकि 443 छात्र संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) में उत्तीर्ण हुए हैं. इनमें से 53 छात्र सीधे आईआईटी में नामांकन के योग्य हैं. 

  • NEET-JEE परीक्षा में दिल्ली के सरकारी स्कूलों के छात्रों का शानदार प्रदर्शन, अरविंद केजरीवाल ने छात्रों को दी बधाई

    NEET-JEE परीक्षा में दिल्ली के सरकारी स्कूलों के छात्रों का शानदार प्रदर्शन, अरविंद केजरीवाल ने छात्रों को दी बधाई

    देश की सबसे अहम और मुश्किल एंट्रेंस परीक्षा में शुमार नीट (NEET) और जेईई (JEE) परीक्षा के परिणाम घोषित हो चुके हैं. इन दोनों ही परीक्षाओं में दिल्ली के सरकारी स्कूलों के छात्रों ने शानदार प्रदर्शन किया है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित करके सभी सफल बच्चों को बधाई दी और कुछ अहम जानकारी साझा की. अरविंद केजरीवाल ने बताया कि डॉक्टर बनने के लिए पूरे देश में जो नीट परीक्षा होती है, उसमें 569 बच्चे दिल्ली सरकार के स्कूलों के हैं. इन 569 में से नीट परीक्षा पास करने वाली 379 लड़कियां हैं. नीट परीक्षा में दिल्ली सरकार के स्कूलों की लड़कियों का पास प्रतिशत 67% रहा है.

  • पराली जलाने की समस्या के समाधान के लिए डेडलाइन तय की जाए : अरविंद केजरीवाल

    पराली जलाने की समस्या के समाधान के लिए डेडलाइन तय की जाए : अरविंद केजरीवाल

    दिल्ली (Delhi) के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने प्रदूषण (Pollution) के मुद्दे को लेकर कहा है कि केंद्रीय पर्यावरण मंत्री, यूपी, पंजाब, दिल्ली और हरियाणा के मुख्यमंत्री की बैठक बुलाएं. केजरीवाल ने सोमवार को एक डिजिटल प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि ''पराली की समस्या से निपटने के लिए डेडलाइन निश्चित की जाए. मुझे लगता है कि युद्धस्तर पर काम करें तो एक साल में हम पराली को लाइबिलिटी के बजाय एसेट्स में बदल सकते हैं. केंद्रीय पर्यावरण मंत्री हर महीने पंजाब, हरियाणा, यूपी और दिल्ली के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक करें.''

  • Delhi सरकार का प्रदूषण के खिलाफ रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ़ कैंपेन, केजरीवाल ने किया आगाज

    Delhi सरकार का प्रदूषण के खिलाफ रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ़ कैंपेन, केजरीवाल ने किया आगाज

    दिल्ली के मुख्यमंत्री (Delhi CM) अरविंद केजरीवाल ने प्रदूषण (Pollution) के मुद्दे पर गुरुवार को डिजिटल प्रेस कॉन्फ्रेंस की. उन्होंने कहा कि पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने का सिलसिला फिर से चालू हो गया है. दिल्ली सरकार तो इसे रोक नहीं सकती, लेकिन प्रदूषण रोकने के लिए अन्य कड़े कदम उठाएगी. इसी के तहत मुख्यमंत्री ने रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ़ कैंपेन शुरू किया.

  • प्रकाश जावड़ेकर बोले- पराली से सिर्फ 4% हो रहा प्रदूषण, केजरीवाल ने पूछा, फिर अचानक क्यों बढ़ा पॉल्यूशन?

    प्रकाश जावड़ेकर बोले- पराली से सिर्फ 4% हो रहा प्रदूषण, केजरीवाल ने पूछा, फिर अचानक क्यों बढ़ा पॉल्यूशन?

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि दोषपूर्ण राजनीति से किसी को फायदा नहीं होने वाला है. उन्होंने कहा कि पराली जलाने की घटना को अनदेखी करने से कुछ नहीं होगा

  • वायु प्रदूषण को लेकर दिल्ली सरकार अलर्ट, पर्यावरण मंत्री ने NCRTC की निर्माण साइट पर लगाया 50 लाख का जुर्माना

    वायु प्रदूषण को लेकर दिल्ली सरकार अलर्ट, पर्यावरण मंत्री ने NCRTC की निर्माण साइट  पर लगाया 50 लाख का जुर्माना

    उन्होंने कहा था, ‘‘ धूल विरोधी यह अभियान 15 अक्टूबर तक मिशन मोड में जारी रहेगा और इसका उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.'' उन्होंने कहा कि प्राप्त शिकायतों और शिकायतों के निवारण की दैनिक रिपोर्ट मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को भेजी जाएगी.

  • छात्र की हत्या: दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष ने सीएम केजरीवाल से परिवार को आर्थिक मदद देने की अपील की

    छात्र की हत्या: दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष ने सीएम केजरीवाल से परिवार को आर्थिक मदद देने की अपील की

    दिल्ली भाजपा प्रमुख आदेश गुप्ता ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से उस 18 वर्षीय छात्र के परिवार को एक करोड़ रुपये की आर्थिक मदद देने की शनिवार को अपील की, जिसकी हत्या कथित तौर पर एक लड़की से दोस्ती को लेकर कर दी गई.

  • दिल्ली की स्कूलों में देशभक्ति पाठ्यक्रम, मनीष सिसोदिया ने की विषयवस्तु की समीक्षा

    दिल्ली की स्कूलों में देशभक्ति पाठ्यक्रम, मनीष सिसोदिया ने की विषयवस्तु की समीक्षा

    दिल्ली (Delhi) के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने शनिवार को देशभक्ति पाठ्यक्रम (Patriotic curriculum) की विषयवस्तु की समीक्षा करते हुए इसकी ज़रुरत पर प्रकाश डाला. इसके साथ ही दिल्ली के लिए नए बोर्ड के गठन और नई पाठ्यक्रम समिति की तीसरी संयुक्त समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए सिसोदिया ने अब तक की प्रगति का जायजा लिया. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पिछले साल दिल्ली के स्कूलों में देशभक्ति पाठ्यक्रम शुरू करने की घोषणा की थी. इस पर काम तेजी से जारी है तथा अब यह अंतिम चरण में है. इसके अतिरिक्त, 14 वर्ष की आयु तक के बच्चों के लिए नया पाठ्यक्रम बनाने और दिल्ली बोर्ड के गठन के लिए जुलाई 2020 में दो समितियां बनाई गई थीं. इन समितियों द्वारा नवंबर के मध्य तक अपनी सिफारिशें प्रस्तुत करने की संभावना है.

  • दिल्ली सरकार की कैबिनेट ने ट्री ट्रांसप्लांटेशन पॉलिसी को मंजूरी दी

    दिल्ली सरकार की कैबिनेट ने ट्री ट्रांसप्लांटेशन पॉलिसी को मंजूरी दी

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने  आज एक डिजिटल प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि कुछ दिन पहले प्रदूषण के विरुद्ध हमने युद्ध शुरू किया था. आज कैबिनेट की बैठक में हमने ट्री ट्रांसप्लांटेशन पॉलिसी (Tree Transplantation Policy) पास कर दी है. दिल्ली में बहुत सारे पुराने पेड़ हैं और यह दिल्ली पर आशीर्वाद हैं. हमारी सरकार की कोशिश रहती है कि किसी भी पेड़ का नुकसान नहीं होना चाहिए लेकिन कई बार बार विकास कार्यों के लिए पेड़ काटने जरूरी हो जाते हैं. अभी तक पॉलिसी यह थी कि एक पेड़ काटने के बदले में 10 पौधे लगाए जाएंगे. पेड़ तो कई साल में जाकर इतने बड़े होते हैं और पौधे पता नहीं कितने समय में जाकर बड़े होंगे. पूरे देश में दिल्ली पहला ऐसा राज्य है जहां ट्री ट्रांसप्लांटेशन पॉलिसी पास हुई है.

  • केजरीवाल ने वायु प्रदूषण के खिलाफ अभियान की शुरुआत की

    केजरीवाल ने वायु प्रदूषण के खिलाफ अभियान की शुरुआत की

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को वायु प्रदूषण (air pollution) के खिलाफ महा अभियान की शुरुआत की और कहा कि कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए प्रदूषित हवा जानलेवा हो सकती है. केजरीवाल ने डिजिटल संवाददाता सम्मेलन में कहा, कि "युद्ध प्रदूषण के विरुध" अभियान के तहत शहर के 13 प्रदूषित क्षेत्रों से हर एक के लिए अलग योजना बनायी गयी है.

  • अरविंद केजरीवाल ने शुरू किया 'युद्ध प्रदूषण के विरुद्ध' कैंपेन, लॉन्च होगा Green Delhi App

    अरविंद केजरीवाल ने शुरू किया 'युद्ध प्रदूषण के विरुद्ध' कैंपेन, लॉन्च होगा Green Delhi App

    मुख्यमंत्री ने कहा कि 'इस साल प्रदूषण हमारे लिए जानलेवा हो सकता है क्योंकि कोरोना फैला हुआ है. हमने बहुत काम किया लेकिन हमें संतुष्ट नहीं होना है. इस कोरोना के साल में हमको अपने बच्चों के लिए प्रदूषण कम करना होगा. आज से हम प्रदूषण के खिलाफ युद्ध छेड़ रहे हैं. 'युद्ध प्रदूषण के विरुद्ध' नाम से कैंपेन शुरू कर रहे हैं.'

  • हाथरस कांड में यूपी सरकार का रवैया अमानवीय : केजरीवाल

    हाथरस कांड में यूपी सरकार का रवैया अमानवीय : केजरीवाल

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने हाथरस कांड को लेकर यूपी सरकार पर अमानवीय रवैया अपनाने का आरोप लगाया है. केजरीवाल ने पीड़िता के परिवार के साथ हुए व्यवहार एवं हिंदू धार्मिक रीतिरिवाजों के खिलाफ रात में उसका दाह संस्कार कराने को लेकर सवाल उठाए हैं.

  • जंतर मंतर पहुंचे CM केजरीवाल की UP सरकार से अपील - ऐसी कठोर सजा मिले कि भविष्य में कोई ऐसी हिम्मत ना कर सके

    जंतर मंतर पहुंचे CM केजरीवाल की UP सरकार से अपील - ऐसी कठोर सजा मिले कि भविष्य में कोई ऐसी हिम्मत ना कर सके

    हाथरस मामले को लेकर दिल्ली के जंतर मंतर पर शुक्रवार की शाम सैकड़ों लोग प्रदर्शन के लिए जुटे. यहां पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी शामिल हो सकते हैं. मुख्यमंत्री बनने के बाद अरविंद केजरीवाल पहली बार किसी विरोध प्रदर्शन में शामिल होंगे. हाथरस गैंगरेप मामले पर जंतर-मंतर पर प्रदर्शन में विपक्षी दल के लोग भी शामिल हुए. 

  • मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा,'पूसा इंस्टीट्यूट ने पराली के समाधान के लिए कैप्सूल किया है तैयार'

    मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा,'पूसा इंस्टीट्यूट ने पराली के समाधान के लिए कैप्सूल किया है तैयार'

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस की. प्रेस कॉन्फ्रेंस में दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा,'इस साल पूसा इंस्टीटूट ने हमें पराली का समाधान दिया है. संस्थान ने एक कैप्सूल बनाया है जो गुड़ और बेसन में मिलाओ और घोल बनाकर छिड़को तो पराली का डंठल गल जाता है.' इसे देखते हुए दिल्ली सरकार ने एक अहम फैसला लिया है. दिल्ली सरकार पूसा इंस्टीट्यूट की निगरानी में इस कैप्सूल से घोल बनाएगी.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com