NDTV Khabar

मुख्य निर्वाचन अधिकारी


'मुख्य निर्वाचन अधिकारी' - 43 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • गुजरात में राज्यसभा की चार सीटों के लिए 19 जून को मतदान, पांच उम्मीदवार मैदान में

    गुजरात में राज्यसभा की चार सीटों के लिए 19 जून को मतदान, पांच उम्मीदवार मैदान में

    गुजरात में राज्यसभा की चार सीटों के लिए 19 जून को मतदान होंगे. इस चुनाव में सत्तारूढ़ भाजपा और विपक्षी कांग्रेस के कुल पांच उम्मीदवार मैदान में हैं.गुजरात के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एस मुरली कृष्ण ने कहा कि 19 जून को सुबह नौ बजे सेअपराह्न चार बजे के बीच मतदान होगा.

  • आंध्र प्रदेश: चार चरणों में होंगे निकाय चुनाव, 21 मार्च को पहले चरण की वोटिंग

    आंध्र प्रदेश: चार चरणों में होंगे निकाय चुनाव, 21 मार्च को पहले चरण की वोटिंग

    अदालत ने सरकार को आरक्षण वापस लेने और कोटे को उच्चतम न्यायालय के आदेशों के अनुसार 50 प्रतिशत तक सीमित करने का निर्देश दिया था. इसके बाद राज्य सरकार ने नये आरक्षण को अधिसूचित करते हुए चुनाव का रास्ता साफ कर दिया.

  • दिल्ली में 61 फीसदी लोगों ने किया मतदान, एग्जिट पोल में AAP की हैट्रिक के संकेत

    दिल्ली में 61 फीसदी लोगों ने किया मतदान, एग्जिट पोल में AAP की हैट्रिक के संकेत

    दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी रणबीर सिंह ने संवाददाताओं को बताया कि मतदान शांतिपूर्ण रहा. रैपिड एक्शन फोर्स समेत 60,000 से अधिक सुरक्षाकर्मियों को चुनाव के मद्देनजर तैनात किया गया था. कई संवेदनशील इलाकों में पुलिस और अर्द्धसैनिक बलों ने फ्लैग मार्च किया. चुनाव अधिकारियों ने बताया कि शाम 6 बजे तक वोट प्रतिशत 57.04 फीसदी था, इस वक्त तक कतारों में खड़े हो चुके लोगों के मतदान करने के बाद मत प्रतिशत बढ़कर 61.46 फीसदी तक पहुंच गया और इसके और बढ़ने की उम्मीद है.

  • दिल्ली विधानसभा चुनाव : मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने किया शाहीन बाग का दौरा

    दिल्ली विधानसभा चुनाव : मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने किया शाहीन बाग का दौरा

    राष्ट्रीय राजधानी के शाहीन बाग में संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के खिलाफ चल रहे प्रदर्शनों के बीच दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) रणबीर सिंह ने विधानसभा चुनाव के मद्देनजर हालात तथा तैयारियों का जायजा लेने के लिए शुक्रवार को क्षेत्र का दौरा किया.

  • Jharkhand Assembly Election 2019: अंतिम चरण के लिए मतदान आज, 16 सीटों पर 237 प्रत्याशी मैदान में

    Jharkhand Assembly Election 2019: अंतिम चरण के लिए मतदान आज, 16 सीटों पर 237 प्रत्याशी मैदान में

    Jharkhand Assembly Election 2019: अंतिम चरण में 40,05,287 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. जिन 16 सीटों पर शुक्रवार को मतदान होगा उनमें सात सीटें अनुसूचित जनजाति के लिए सुरक्षित हैं. साल 2014 के विधानसभा चुनावों में इनमें से 6 झामुमो ने और पांच बीजेपी ने जीती थीं. झारखंड के मुख्य निर्वाचन अधिकारी विनय कुमार चौबे ने गुरुवार को यह जानकारी दी. 

  • झारखंड विधासभा चुनाव: आज 17 सीटों पर होगा मतदान, चाक-चौबंद की गई सुरक्षा व्यवस्था 

    झारखंड विधासभा चुनाव: आज 17 सीटों पर होगा मतदान, चाक-चौबंद की गई सुरक्षा व्यवस्था 

    उन्होंने बताया कि 40 हजार के लगभग मतदानकर्मी चुनाव ड्यूटी पर तैनात किये गये हैं, जिनमें से 96 दूरस्थ और नक्सल प्रभावित इलाकों के मतदान केन्द्रों पर मतदान कर्मियों को हेलीकाप्टर से पहुंचाया गया है. सुरक्षा कारणों से दस मतदान केन्द्रों का स्थान बदला गया है. मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि तीसरे चरण में 309 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. इनमें 277 पुरुष और 32 महिला उम्मीदवार हैं.

  • Haryana Election 2019: भाजपा MLA को EC से मिला नोटिस तो राहुल गांधी बोले - ये तो BJP के सबसे ईमानदार नेता हैं

    Haryana Election 2019: भाजपा MLA को EC से मिला नोटिस तो राहुल गांधी बोले - ये तो BJP के सबसे ईमानदार नेता हैं

    उनके इस बयान पर हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने कहा था कि आम लोगों को पूर्ण विश्वास होना चाहिए और बिना किसी संदेह या भय के मतदान करना चाहिए. व्यवस्था में और अधिक पारदर्शिता लाने के लिए ईवीएम के साथ-साथ वीवीपैट का भी उपयोग किया जा रहा है.'

  • विधानसभा उपचुनाव के नतीजे उत्तर प्रदेश और बिहार में बदल सकते हैं सियासी हवा

    विधानसभा उपचुनाव के नतीजे उत्तर प्रदेश और बिहार में बदल सकते हैं सियासी हवा

    उत्तर प्रदेश की 11 विधानसभा सीटों के उपचुनाव के तहत सोमवार सुबह सात बजे मतदान जारी है. वोट शाम छह बजे तक पड़ेंगे. मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक प्रदेश की गंगोह, रामपुर, इगलास, लखनऊ (कैंट), गोविंद नगर, मानिकपुर, प्रतापगढ़, जैदपुर, जलालपुर, बलहा तथा घोसी विधानसभा सीटों पर मतदान शांतिपूर्ण ढंग से हो रहा है. इस उपचुनाव में कुल 41,08,328 मतदाता 2,307 मतदान केंद्रों के 4,529 मतदेय स्थलों पर वोट डाल रहे हैं. उपचुनाव में कुल 109 प्रत्याशियों के भाग्‍य का फैसला होगा. मतदान के लिए 5435 इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनें, इतनी ही बैलेट यूनिट तथा 5,888 वीवीपैट तैयार की गई हैं. 

  • BJP विधायक के EVM पर दिए बयान के बाद चुनाव आयोग की तरफ से आया यह Reaction

    BJP विधायक के EVM पर दिए बयान के बाद चुनाव आयोग की तरफ से आया यह Reaction

    हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने कहा कि ईवीएम (EVM) पूरी तरह सुरक्षित हैं और इनसे छेड़छाड़ की कोई गुंजाइश नहीं है.

  • चुनाव होर्डिंग पर बलात्कार के दोषी की तस्वीर, दिल्ली महिला आयोग ने ईसी को जारी किया नोटिस

    चुनाव होर्डिंग पर बलात्कार के दोषी की तस्वीर, दिल्ली महिला आयोग ने ईसी को जारी किया नोटिस

    दिल्ली महिला आयोग (डीसीडब्ल्यू) ने पंजाब में एक चुनाव होर्डिंग पर 2012 के दिल्ली सामूहिक बलात्कार मामले के दोषी की कथित रूप से तस्वीर लगाये जाने को लेकर सोमवार को चुनाव आयोग को एक नोटिस जारी किया. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि चुनाव आयोग ने इस मुद्दे पर पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी से मंगलवार की सुबह तक एक रिपोर्ट मांगी है. 

  • Election Result: पहला चुनाव परिणाम रात 10 बजे के बाद आने की उम्मीद- निर्वाचन अधिकारी

    Election Result:  पहला चुनाव परिणाम रात 10 बजे के बाद आने की उम्मीद- निर्वाचन अधिकारी

    प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी वी एल कांताराव ने बताया कि प्रदेश में उम्मीदवारों की संख्या और मतगणना के राउंड की संख्या को देखते हुए प्रदेश में पहला परिणाम रात लगभग दस बजे के बाद मिलने की उम्मीद है. उन्होंने संवाददाताओं को बताया कि 51 जिला मुख्यालय पर बनाये गये 51 मतगणना स्‍थलों पर कुल 292 मतगणना कक्षों में मतगणना होगी.

  • बिहार में बूथ कैप्चरिंग का मामला, चुनाव आयोग ने की बड़ी कार्रवाई, 20 कर्मियों को किया निलंबित

    बिहार में बूथ कैप्चरिंग का मामला, चुनाव आयोग ने की बड़ी कार्रवाई, 20 कर्मियों को किया निलंबित

    मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एच आर श्रीनिवास ने सोमवार को बताया कि उक्त दोनों मतदान केंद्रो के सभी 20 कर्मियों के निलंबन की कार्रवाई शुरू कर दी गयी है. इनमें दोनों मतदान केंद्रों की पोलिंग पार्टी, पेट्रोलिंग पार्टी, मतदान अधिकारियों, मतदान कर्मियों, सेक्टर अधिकारी और उनके साथ चुनावी ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मी तथा माइक्रो आव्जर्वर शामिल हैं. इनमें से 3-4 को छोड़कर बाकी सभी निलंबित किए जा चुके हैं. उन्होंने कहा कि निलंबन के बाद इन कर्मियों के खिलाफ विभागीय जांच होगी और साथ ही आपराधिक मुदकमे भी चलेंगे.

  • खराब EVM पर कोई भी बटन दबाने से भाजपा को वोट जाने की खबरों पर चुनाव आयोग ने दिया यह बयान 

    खराब EVM पर कोई भी बटन दबाने से भाजपा को वोट जाने की खबरों पर चुनाव आयोग ने दिया यह बयान 

    बता दें कि कुछ दिन पहले ऐसी खबरें सामने आई थी कि दक्षिण गोवा लोकसभा सीट पर खराब मिली ईवीएम में कोई भी बटन दबाने पर वोट भाजपा को जा रहा था. गोवा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कुणाल ने शुक्रवार को प्रेस को बयान जारी कर कहा कि ऐसी खबरें झूठी, गुमराह करने वाली और तथ्यात्मक रूप से गलत हैं.

  • चुनाव आयोग के विशेष पर्यवेक्षक ने कहा- पश्चिम बंगाल में 15 साल पहले के बिहार जैसे हालात

    चुनाव आयोग के विशेष पर्यवेक्षक ने कहा- पश्चिम बंगाल में 15 साल पहले के बिहार जैसे हालात

    चुनाव आयोग के विशेष पर्यवेक्षक अजय वी नायक ने शनिवार को कहा कि पश्चिम बंगाल के मौजूदा हालात 15 साल पहले के बिहार जैसे हैं. बिहार के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) रह चुके नायक ने कहा कि पश्चिम बंगाल के लोगों का राज्य पुलिस पर भरोसा नहीं रह गया है और इसलिए सभी मतदान केंद्रों पर केंद्रीय बलों की तैनाती की उनकी मांग बढ़ गई है.

  • बिहार: पहले चरण के चुनाव प्रचार का आज थमेगा शोर, 11 अप्रैल को चार सीटों पर डाले जाएंगे वोट

    बिहार: पहले चरण के चुनाव प्रचार का आज थमेगा शोर, 11 अप्रैल को चार सीटों पर डाले जाएंगे वोट

    बिहार के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एच़ आऱ श्रीनिवास ने मंगलवार को बताया कि प्रथम चरण में कुल 44 प्रत्याशी चुनाव मैदान में है. उन्होंने कहा कि इन क्षेत्रों में मतदान को लेकर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं. इन क्षेत्रों में कुल मतदाता की संख्या 70,37,966 है, जिनके मताधिकार के प्रयोग के लिए कुल 7,486 मतदान केंद्र बनाए गए हैं.

  • मायावती का 'सेल्फ गोल'? मुस्लिम वाले बयान पर चुनाव आयोग सख्त, मांगी रिपोर्ट

    मायावती का 'सेल्फ गोल'? मुस्लिम वाले बयान पर चुनाव आयोग सख्त, मांगी रिपोर्ट

    चुनाव आयोग ने रविवार को सहारनपुर के देवबंद में आयोजित महागठबंधन की चुनावी रैली में बसपा प्रमुख मायावती द्वारा 'मुस्लिम' शब्द का इस्तेमाल किए जाने पर जिला प्रशासन से रिपोर्ट मांगी. प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी वेंकटेश्वर लू ने को बताया कि उन्होंने मायावती द्वारा रैली में अपने भाषण में मुस्लिम शब्द का इस्तेमाल करते हुए वोट की अपील किए जाने पर जिला प्रशासन से रिपोर्ट मांगी है. उन्होंने बताया कि मायावती के इस बयान पर कई शिकायतें मिली थी, जिसके बाद आयोग ने यह कदम उठाया है.

  • बीजेपी नेता ने कहा-उम्मीदवार जिताओ, पांच लाख मिलेगा, दर्ज हुआ आचार संहिता का केस

    बीजेपी नेता ने कहा-उम्मीदवार जिताओ, पांच लाख मिलेगा, दर्ज हुआ आचार संहिता का केस

    महाराष्ट्र के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय ने शनिवार को बताया कि आचार संहिता का उल्लंघन करने के आरोप में भाजपा के सांगली जिला अध्यक्ष पृथ्वीराज देशमुख के खिलाफ मामला दर्ज कराया गया है.

  • फिल्म 'पीएम नरेन्द्र मोदी’ के निर्माताओं को चुनाव आयोग का नोटिस, 30 मार्च तक देना होगा जवाब

    फिल्म 'पीएम नरेन्द्र मोदी’ के निर्माताओं को चुनाव आयोग का नोटिस, 30 मार्च तक देना होगा जवाब

    दिल्ली के मुख्य निर्वाचन कार्यालय ने सोमवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की बायोपिक के निर्माताओं के जवाब का इंतजार कर रहा है. यह बायोपिक पांच अप्रैल को रिलीज होनी है. निर्वाचन आयोग का मानना था कि फिल्म आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करती है. पूर्वी दिल्ली के निर्वाचन अधिकारी के महेश ने फिल्म ‘‘पीएम नरेन्द्र मोदी’’ के विज्ञापन प्रकाशन के लिए प्रोडक्शन हाउस, म्यूजिक कंपनी और दो समाचार पत्रों को 20 मार्च को स्वत: नोटिस जारी किये थे.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com