NDTV Khabar

मुस्लिम


'मुस्लिम' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • कोरोनावायरस संकट के चलते दुनियाभर में मुसलमानों ने पाबंदियों के बीच मनाई ईद

    कोरोनावायरस संकट के चलते दुनियाभर में मुसलमानों ने पाबंदियों के बीच मनाई ईद

    दुनियाभर में लाखों मुसलमानों ने कोरोनावायरस के मद्देनजर घरों में सिमटे रहने के सख्त आदेशों और इसकी चपेट में आने के डर के बीच रमजान के पवित्र माह की समाप्ति पर ईद-उल-फितर का जश्न मनाया. ईद के मद्देनजर तीन दिन की छुट्टियां अक्सर घूमने, रिश्तेदारों से मिलने और खरीददारी करने का समय होता है लेकिन इस साल कई लोगों ने कोरोनावायरस संकट के चलते परिवार के करीबी सदस्यों के साथ इसे घर में ही मनाया. इंडोनेशिया में लाखों मुस्लिमों के लिए ईद-उल-फितर की छुट्टियां इस बार उदासी से भरी हुई हैं. रोजे रखने के पाक महीने रमजान के अंत में आमतौर पर तीन दिन तक बड़े उत्साह से जश्न मनाया जाता है लेकिन कोरोनावायरस संक्रमण के मामले बढ़ने के बाद यह उत्साह इस बार ठंडा पड़ गया है.

  • 24 मई का इतिहास: आज ही के दिन हुई थी अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय की स्थापना की शुरुआत

    24 मई का इतिहास: आज ही के दिन हुई थी अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय की स्थापना की शुरुआत

    देश के प्रमुख शिक्षण केंद्रों में से एक अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के लिए 24 मई के दिन का खास महत्व है.

  • ईद पर न मस्जिद में नमाज पढ़ी जाएगी, न लोग गले मिलेंगे और न कोई किसी के घर जाएगा

    ईद पर न मस्जिद में नमाज पढ़ी जाएगी, न लोग गले मिलेंगे और न कोई किसी के घर जाएगा

    ईद (Eid) को बस चंद रोज ही बाकी हैं, लेकिन यह देश की पहली ऐसी ईद होगी जिसमें न तो लोग मस्जिदों में नमाज़ पढ़ेंगे, न किसी के घर जाएंगे, न हाथ मिलाएंगे, न गले मिलेंगे. मुस्लिम धर्मगुरुओं ने इस पर रोक लगा दी है. यह भी अपील की है कि ईद के बजट की आधी रकम लॉकडाउन से बेरोजगार हुए लोगों की मदद पर खर्च करें. ईद, दीवाली के बाद देश का दूसरा सबसे बड़ा त्योहार है जिसमें सैकड़ों करोड़ की खरीददारी होती है, जो इस बार बंद हो गई.

  • Gulabo Sitabo Trailer: अमिताभ बच्चन और आयुष्मान खुराना की फिल्म 'गुलाबो सिताबो' का ट्रेलर रिलीज, देखें Video

    Gulabo Sitabo Trailer: अमिताभ बच्चन और आयुष्मान खुराना की फिल्म 'गुलाबो सिताबो' का ट्रेलर रिलीज, देखें Video

    Gulabo Sitabo Trailer: 'गुलाबो सिताबो' के ट्रेलर में अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) एक बुजुर्ग मुस्लिम शख्स के किरदार में हैं और उनकी आयुष्मान खुराना (Ayushmann Khurrana) से मकान को लेकर खूब बहस होती है.

  • जफरुल इस्लाम के घर छापेमारी पर मुस्लिम तंजीमों ने जताई आपत्ति, पुलिस पर लगाया दबाव में काम करने का आरोप

    जफरुल इस्लाम के घर छापेमारी पर मुस्लिम तंजीमों ने जताई आपत्ति, पुलिस पर लगाया दबाव में काम करने का आरोप

    गौरतलब है कि बुधवार को ओखला के अबुल फज़ल एन्क्लेव में जफरुल इस्लाम के घर पर इफ्तार के समय उनकी गिरफ्तारी के लिए पुलिस पहुंची, लेकिन इलाके के लोगों ने पुलिस कार्रवाई का विरोध किया, और पुलिस लौट गई, लेकिन उन्होंने ज़फरुल इस्लाम से मोबाइल और लैपटॉप जमा करने के लिए कहा. जफरुल इस्लाम पर कुवैत और अन्य अरब देशों के मामलों में राजद्रोह का मुकदमा दर्ज है, जिसकी जांच साइबर सेल कर रहा है.

  • Ramzan 2020: रमजान के होते हैं तीन चरण, जानिए अलग-अलग अशरे का महत्व

    Ramzan 2020: रमजान के होते हैं तीन चरण, जानिए अलग-अलग अशरे का महत्व

    Ramzan 2020: रहमत और बरकतों का महीना रमजान चल रहा है. रमजान (Ramadan 2020) का महीना हर मुसलमान के लिए बेहद अहम होता है. रमजान के पूरे महीने (29 या 30 दिन) तक मुस्लिम समुदाय के लोग रोजे (व्रत) रखते हैं. पाबंदी से नमाज पढ़ते हैं, कुरान की तिलावत (कुरान पढ़ना) करते हैं. हर दिन की नमाज के अलावा रमजान में रात के वक्त एक विशेष नमाज भी पढ़ी जाती है, जिसे तरावीह कहते हैं. इस्लाम में रमजान के पाक महीने को तीन हिस्सों में बांटा गया है और तीनों हिस्सों का अपना अलग महत्व बताया गया है. इन हिस्सों को तीन अशरों के तौर पर जाना जाता है. 

  • हिना खान के घर इफ्तार के समय यूं सजा दस्तरखान, सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं Photo

    हिना खान के घर इफ्तार के समय यूं सजा दस्तरखान, सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं Photo

    रमजान (Ramzan) का पाक महीना चल रहा है, जिसमें मुस्लिम समुदाय रोजा रखते हैं और इबादत करते हैं. रोजे में तमाम मुस्लिम लोग मगरिब की अजान के बाद ही अपना रोजा खोलते हैं. इससे इतर हाल ही में टीवी की दुनिया में धमाल मचाने वाली हिना खान (Hina Khan) ने इफ्तार से जुड़ी एक फोटो साझा की है.

  • बीजेपी विधायक ने कैमरे के सामने मुस्लिम सब्जी वाले को धमकाया, कहा- 'अगर इस इलाके में दोबारा दिखे तो...'

    बीजेपी विधायक ने कैमरे के सामने मुस्लिम सब्जी वाले को धमकाया, कहा- 'अगर इस इलाके में दोबारा दिखे तो...'

    सत्तारूढ़ पार्टी बीजेपी के अपने नेताओं को मुस्लिम सब्जीवालों का बहिष्कार करने के खिलाफ जारी किए गए नोटिस का विधायकों पर कोई असर दिखता नजर नहीं आ रहा है. उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी के एक विधायक ने सब्जी बेचने वाले एक मुस्लिम व्यक्ति को अपने घर के बाहर धमकाया कि वह आस-पास के इलाके में दिखना नहीं चाहिए. सब्जी वाले से बार -बार उसका नाम पूछा गया और विधायक बृजभूषण राजपूत ने सब्जी वाले को गालियां दीं. पार्टी द्वारा जारी किए गए नोटिस का बृजभूषण राजपूत पर कोई असर नहीं दिखा. विधायक कैमरे के सामने सब्जी वाले को धमकाते नजर आए.

  • शख्स को थी खून की जरूरत, रोजा रहने के बावजूद महिला ने किया रक्तदान, जीता सबका दिल

    शख्स को थी खून की जरूरत, रोजा रहने के बावजूद महिला ने किया रक्तदान, जीता सबका दिल

    लखीमपुर खीरी जिले में एक मुस्लिम युवती ने रोजा रखते हुए रक्तदान करके मिसाल पेश की है और लिवर के गंभीर रोगी की मदद की है. लिवर की गंभीर बीमारी से जूझ रहे विजय रस्तोगी का ब्लड ग्रुप ''ओ नेगेटिव'' है. उनकी सेहत बिगड़ने पर खून चढ़ाये जाने की जरूरत थी.

  • 'मुस्लिम विक्रेताओं से सब्ज़ी न खरीदो' कहने वाले विधायक को BJP ने लगाई लताड़, नड्डा बोले- ऐसे बयान बर्दाश्त नहीं

    'मुस्लिम विक्रेताओं से सब्ज़ी न खरीदो' कहने वाले विधायक को BJP ने लगाई लताड़, नड्डा बोले- ऐसे बयान बर्दाश्त नहीं

    पूर्वी उत्तर प्रदेश के देवरिया जिले की बरहज विधानसभा सीट के BJP विधायक सुरेश तिवारी (Suresh Tiwari) को पार्टी ने कड़ी फटकार लगाई है. बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) ने कहा कि ऐसे बयान को पार्टी कतई बर्दाश्त नहीं करेगा.

  • कोरोनावायरस लॉकडाउन में 'मुस्लिम विक्रेताओं से सब्ज़ी न खरीदो' कहने के बाद BJP MLA ने किया बयान का बचाव

    कोरोनावायरस लॉकडाउन में 'मुस्लिम विक्रेताओं से सब्ज़ी न खरीदो' कहने के बाद BJP MLA ने किया बयान का बचाव

    पूर्वी उत्तर प्रदेश के देवरिया जिले की बरहज विधानसभा सीट के BJP विधायक सुरेश तिवारी को कड़ी आलोचना का सामना करना पड़ा रहा है, क्योंकि उन्होंने कोरोनावायरस के चलते किए गए लॉकडाउन के दौरान न सिर्फ अपने निर्वाचन क्षेत्र के लोगों से एक वीडियो में मुस्लिम सब्ज़ी विक्रेताओं से खरीदने के खिलाफ चेताया, बल्कि आलोचना होने पर भी अपने बयान का बचाव करते हुए पूछा, "इस पर बवाल क्यों बना रहे हैं...?"

  • कोरोना के खिलाफ जंग में इस दिव्यांग लड़की ने दान की अपनी 10 महीनों की पेंशन, मुस्लिम समाज से की ये अपील

    कोरोना के खिलाफ जंग में इस दिव्यांग लड़की ने दान की अपनी 10 महीनों की पेंशन, मुस्लिम समाज से की ये अपील

    कोरोना संक्रमण से पैदा हुए संकट में जहां हर तरफ से मदद के हाथ बढ़ रहे हैं, वहीं एक दिव्यांग लड़की ने बड़ा जज्बा दिखाते हुए सोमवार को मुख्यमंत्री राहत कोष में अपनी दस महीने की पेंशन दान कर दी. राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए वीडियो साझा किया, जिसमें सबीना सैफी मुख्यमंत्री राहत कोष के लिए दस महीने की पांच हजार रूपये पेंशन देते हुए देश और प्रदेशवासियों से कर्तव्य पालन की अपील करती भी नजर आ रही हैं.

  • लखीमपुर खीरी में मुस्लिम महिला ने रोजे तोड़कर एक गंभीर बीमार हिन्दू युवक को ब्लड डोनेट किया

    लखीमपुर खीरी में मुस्लिम महिला ने रोजे तोड़कर एक गंभीर बीमार हिन्दू युवक को ब्लड डोनेट किया

    नफरतों से भरे इस माहौल में भी इंसानियत की जीती जागती तस्वीर खीरी जिले से आई है. यहां एक मुस्लिम महिला ने रोजे तोड़कर एक हिन्दू युवक को खून डोनेट किया और उसकी जान बचाई. 

  • प्रधानमंत्री ने की थूकने की आदत छोड़ने की अपील, गमछे से मुंह ढकने की दी सलाह, पढ़ें PM के संबोधन की 10 अहम बातें

    प्रधानमंत्री ने की थूकने की आदत छोड़ने की अपील, गमछे से मुंह ढकने की दी सलाह, पढ़ें PM के संबोधन की 10 अहम बातें

    कोरोनावायरस (Coronavirus) संकट के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने रविवार को मन की बात (Mann Ki Baat) कार्यक्रम में देश को संबोधित करते हुए लोगों से मास्क पहनने और सार्वजनिक स्थान पर थूकने से बचने की अपील की है. पीएम मोदी ने कोरोना से लड़ने के लिए लोगों मास्क पहनने का सुझाव देने के साथ एक बार फिर गमछे से मुंह ढकने की सलाह दी है. पीएम मोदी पहले भी कई बार यह सुझाव दे चुके हैं. प्रधानमंत्री ने कोरोना के खिलाफ भारत की लड़ाई को जन आधारित (Public Driven) युद्ध करार दिया. उन्होंने कहा कि हर नागरिक इस लड़ाई में सिपाही और नेतृत्वकर्ता है. यही नहीं पीएम मोदी ने इस दौरान, अक्षय तृतीया के महत्व पर भी प्रकाश डाला और मुस्लिम समुदाय से पहले से ज्यादा इबादत करने की अपील भी की ताकि ईद से पहले दुनिया कोरोना मुक्त हो जाए. 

  • गरीबों की मदद के लिए सामने आए दो भाई, खुद की 25 लाख की जमीन बेचकर भूखों को खिलाया खाना

    गरीबों की मदद के लिए सामने आए दो भाई, खुद की 25 लाख की जमीन बेचकर भूखों को खिलाया खाना

    कर्नाटक (Karnatka) के कोलार (Kolar) में रहने वाले 2 बिजनेसमैन भाईयों ने गरीबों की मदद के लिए जो तरीका निकाला है वह काबिलतारिफ है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक यह दो मुस्लिम (Muslim) भाई ने गरीबों की मदद के लिए अपनी 25 लाख की जमीन बेच दी ताकि ज्यादा से ज्यादा गरीब और भूखे लोगों की मदद कर सके.

  • पीएम मोदी की मुस्लिम समुदाय से अपील, कहा- Ramadan में पहले से ज्यादा करें इबादत

    पीएम मोदी की मुस्लिम समुदाय से अपील, कहा- Ramadan में पहले से ज्यादा करें इबादत

    हर महीने के अंतिम रविवार को प्रसारित होने वाले रेडियो कार्यक्रम मन की बात के 64वें संस्करण के दौरान पीएम मोदी (PM Narendra Modi) ने देश की जनता से कोरोनावायरस को लेकर बात की.

  • Lockdown: जरूरतमंदों की मदद के लिए इन दो भाईयों ने अपनी जमीन बेच डाली

    Lockdown: जरूरतमंदों की मदद के लिए इन दो भाईयों ने अपनी जमीन बेच डाली

    Karnataka Lockdown: कर्नाटक के कोलार के दो मुस्लिम भाईयों ने अपनी ज़मीन बेचकर 25 लाख रुपये इकट्ठे किए ताकि लॉकडाउन के दौरान जरूरतमंदों की मदद हो सके. बचपन में मां-बाप को खो चुके दोनों भाईयों के मुताबिक जब वे 5 साल की उम्र में कोलार में रहने आए तो हिंदू, सिख और मुसलमान, सभी ने सहारा दिया. उन्हें खाना खिलाया, जब तक वे अपने पैरों पर खड़े नहीं हो गए. ऐसे में इस मुश्किल दौर में जरूरतमंदों की मदद करने के मकसद से उन्होंने अपनी ज़मीन बेच दी.

  • Ramadan 2020: इबादत के महीने रमजान में रोजेदार इन 4 तरीकों से बनाएं सेवइयां, जानें रमजान में क्या होता है सहरी और इफ्तार

    Ramadan 2020: इबादत के महीने रमजान में रोजेदार इन 4 तरीकों से बनाएं सेवइयां, जानें रमजान में क्या होता है सहरी और इफ्तार

    Ramadan 2020: रमजान की शुरुआत चांद को देखकर की जाती है. इस बार रमजान की तारीख (Ramadan Date) अभी तक साफ नहीं है. ऐसे में कुछ लोग सवाल कर रहे हैं है कि 2020 रमजान कब है (When Is Ramadan 2020) या रोजा कब से हैं? यहां जानें रमजान के बारे में सब कुछ और सहरी और इफ्तार (Sahri And Iftar) के लिए रमजान स्पेशल डिशेज (Ramdan Special Dishes), जिन्हें आप घर पर ट्राई कर सकते हैं.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com