NDTV Khabar

मृदुला सिन्हा


'मृदुला सिन्हा' - 19 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • गोवा का CM बनने के बाद क्या बोले प्रमोद सावंत? देर रात दो बजे ली शपथ, 10 बड़ी बातें

    गोवा का CM बनने के बाद क्या बोले प्रमोद सावंत? देर रात दो बजे ली शपथ, 10 बड़ी बातें

    सीएम मनोहर पर्रिकर के निधन के बाद गोवा में जारी सियासी उठापटक पर विराम लग गया है. प्रमोद सावंत (Pramod Sawant) गोवा के नए मुख्यमंत्री (Chief Minister of Goa) बन गए हैं. प्रमोद सावंत ने (Pramod Sawant) रात 2 बजे राजभवन में आयोजित समारोह में पद और गोपनीयता की शपथ ली. प्रमोद सावंत (Pramod Sawant News) को गोवा की राज्यपाल मृदुला सिन्हा ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. प्रमोद सावंत (Pramod Sawant News) के साथ-साथ दो डिप्टी सीएम ने भी शपथ ली. MGP के सुदिन धवलिकर और गोवा फॉरवर्ड पार्टी (GFP) के विजय सरदेसाई डिप्टी सीएम बनाए गए हैं. सोमवार देर रात आयोजित समारोह में प्रमोद सावंत और दो डिप्टी सीएम के अलावा 9 विधायकों ने भी मंत्री पद की शपथ ली. शपथ समारोह से पहले प्रमोद सावंत ने कहा कि पार्टी ने जो जिम्मेदारी मुझे दी है उसे निभाने की मेरी पूरी कोशिश रहेगी. मैं जो भी कुछ हूं मनोहर पर्रिकर की वजह से ही हूं. उन्होंने ही मुझे राजनीति में लाया और उन्हीं के बदौलत मैं गोवा विधानसभा का स्पीकर बना.

  • प्रमोद सावंत ने राजभवन में रात 2 बजे आयोजित समारोह में गोवा के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली

    प्रमोद सावंत ने राजभवन में रात 2 बजे आयोजित समारोह में गोवा के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली

    प्रमोद सावंत (Pramod Sawant) ने गोवा के मुख्यमंत्री (Chief Minister of Goa) पद की शपथ ली. प्रमोद सावंत ने (Pramod Sawant) रात 2 बजे राज्यभवन में आयोजित समारोह में पद और गोपनियता की शपथ ली. प्रमोद सावंत  (Pramod Sawant News) को गोवा की राज्यपाल मृदुला सिन्हा ने पद और गोपनियता की शपथ दिलाई.

  • गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत बोले- 'मैं आज जो कुछ भी हूं, मनोहर पर्रिकर की वजह से ही हूं'

    गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत बोले- 'मैं आज जो कुछ भी हूं, मनोहर पर्रिकर की वजह से ही हूं'

    प्रमोद सावंत (Pramod Sawant) गोवा के मुख्यमंत्री (Chief Minister of Goa) बन गए हैं. प्रमोद सावंत ने (Pramod Sawant) रात 2 बजे राज्यभवन में आयोजित समारोह में पद और गोपनियता की शपथ ली. प्रमोद सावंत  (Pramod Sawant News) को गोवा की राज्यपाल मृदुला सिन्हा ने पद और गोपनियता की शपथ दिलाई. शपथ समारोह से पहले प्रमोद सावंत ने कहा कि पार्टी ने जो जिम्मेदारी मुझे दी है उसे निभाने की मेरी पूरी कोशिश रहेगी. मैं जो भी कुछ हूं मनोहर पर्रिकर की वजह से ही हूं. उन्होंने ही मुझे राजनीति में लाया और उन्हीं के बदौलत मैं गोवा विधानसभा का स्पीकर बना. 

  • किसकी होगी गोवा में सरकार? सहयोगियों को मनाने में जुटी BJP, कांग्रेस MLAs ने की राज्यपाल से मुलाकात, 10 बड़ी बातें

    किसकी होगी गोवा में सरकार? सहयोगियों को मनाने में जुटी BJP, कांग्रेस MLAs ने की राज्यपाल से मुलाकात, 10 बड़ी बातें

    गोवा (Goa) के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर (Manohar Parrikar) के निधन के बाद कांग्रेस और भाजपा दोनों ही सरकार बनाने में लगी हैं. भाजपा (BJP) जहां अपने सहयोगियों को मनाने में जुटी है, वहीं दूसरी ओर सबसे ज्यादा विधायकों वाली कांग्रेस (Congress) पार्टी के विधायकों ने राज्यपाल मृदुला सिन्हा से मुलाकात करके सरकार बनाने का दावा पेश किया है. कांग्रेस ने सरकार बनाने के 48 घंटे में दो बार राज्यपाल के सामने दावा पेश किया. मनोहर पर्रिकर की तबीयत ज्यादा खराब होने के बाद शनिवार को कांग्रेस ने पहली बार सरकार बनाने का दावा पेश किया. इसके बाद पर्रिकर के निधन के बाद सोमवार को दावा पेश किया गया. सोमवार दोपहर कांग्रेस के 14 विधायकों ने राज्यपाल से मुलाकात करके सरकार बनाने का दावा पेश किया था. इस के बाद गोवा के भाजपा प्रमुख विनय तेंदुलकर का बयान आया कि दोपहर दो बजे तक सीएम के नाम का फैसला हो जाएगा और चार बजे तक मुख्यमंत्री पद का शपथ ग्रहण समारोह हो जाएगा.

  • गोवा में कांग्रेस के दावे के बाद भी क्या 'सेफ' है BJP की सरकार? 10 प्वाइंट्स में समझें सियासी समीकरण

    गोवा में कांग्रेस के दावे के बाद भी क्या 'सेफ' है BJP की सरकार? 10 प्वाइंट्स में समझें सियासी समीकरण

    Manohar Parrikar Death: गोवा के CM का रविवार शाम निधन होने के बाद विधानसभा में भारतीय जनता पार्टी (BJP) के विधायकों की संख्या 13 से 12 हो गई. लेकिन साथी दलों को मिलाकर BJP के पास अब भी 20 विधायक हैं, और सरकार बनाने के लिए 19 विधायकों की जरूरत है. पर्रिकर के निधन से एक दिन पहले कांग्रेस (Congress) ने एक बार फिर सरकार बनाने का दावा पेश किया था. कांग्रेस ने राज्यपाल मृदुला सिन्हा (Mridula Sinha) से कहा था कि उन्हें सरकार बनाने के लिए बुलाया जाए. कांग्रेस ने कहा था कि BJP विधायकों की संख्या कम हो गई है और कांग्रेस राज्य में सबसे बड़ी पार्टी है. वहीं दूसरी ओर ख़बरें हैं कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिगंबर कामत BJP ज्वाइन कर सकते हैं. हालांकि, कामत ने इन खबरों का खंडन किया है.

  • सीएम मनोहर पर्रिकर की सेहत खराब होने से BJP मुश्किल में, गोवा के राजनीतिक घटनाक्रम पर पार्टी की नजर

    सीएम मनोहर पर्रिकर की सेहत खराब होने से BJP मुश्किल में, गोवा के राजनीतिक घटनाक्रम पर पार्टी की नजर

    बीमारी से जूझ रहे गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर की सेहत फिर से खराब होने के बाद कांग्रेस ने शनिवार को राज्यपाल मृदुला सिन्हा से मिलकर सरकार बनाने का दावा ठोक दिया. पूरे हालात पर बीजेपी नजर रखे हुए है.

  • गोवा: कांग्रेस ने सरकार बनाने का दावा किया, राज्यपाल को लिखी चिट्ठी

    गोवा: कांग्रेस ने सरकार बनाने का दावा किया, राज्यपाल को लिखी चिट्ठी

    गोवा के अस्वस्थ मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर की हालत बिगड़ने की खबरें आने पर शनिवार को कांग्रेस ने गोवा की राज्यपाल मृदुला सिन्हा को पत्र भेजकर सरकार बनाने का दावा किया. राज्यपाल को संबोधित पत्र में नेता प्रतिपक्ष चंद्रकांत कावलेकर ने कहा कि पर्रिकर के नेतृत्व वाली सरकार अल्पमत में है और इसके विधायकों की संख्या और घट सकती है. उन्होंने भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले गठबंधन सरकार को बर्खास्त करने और विधानसभा में सबसे बड़ी पार्टी कांग्रेस को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित करने की मांग की. 

  • गोवा की राज्यपाल ने पूर्व PM मनमोहन सिंह पर साधा निशाना, कहा- कुछ को दूसरों की बदौलत पद मिल जाते हैं

    गोवा की राज्यपाल ने पूर्व PM मनमोहन सिंह पर साधा निशाना, कहा- कुछ को दूसरों की बदौलत पद मिल जाते हैं

    गोवा की राज्यपाल मृदुला सिन्हा ने शुक्रवार को पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह पर  इशारों ही इशारों में निशाना साधा है.

  • मनोहर पर्रिकर की जगह ले सकते हैं श्रीपद नाइक! अमित शाह ने बुलाई BJP नेताओं की बैठक

    मनोहर पर्रिकर की जगह ले सकते हैं श्रीपद नाइक! अमित शाह ने बुलाई BJP नेताओं की बैठक

    मनोहर पर्रिकर की सेहत ठीक नहीं है और वो दिल्ली के AIIMS में भर्ती हैं. वहीं गोवा में कांग्रेस के विधायकों ने मंगलवार को राज्यपाल मृदुला सिन्हा से मुलाकात की और उन्हें बीजेपी सरकार को विधानसभा में बहुमत साबित करने का निर्देश देने के लिए कहा.

  • कांग्रेस की मांग, गोवा-मणिपुर और मेघालय में भी लागू हो 'कर्नाटक मॉडल'

    कांग्रेस की मांग, गोवा-मणिपुर और मेघालय में भी लागू हो 'कर्नाटक मॉडल'

    कांग्रेस विधायक दल के नेता चंद्रकांत कावलेकर ने कहा कि पार्टी शुक्रवार को सभी 16 विधायकों के हस्ताक्षर वाला एक औपचारिक पत्र राज्यपाल मृदुला सिन्हा को देकर सरकार बनाने का दावा पेश करेगी. ध्यान हो कि गोवा में पिछले साल मार्च में 40 सदस्यीय विधानसभा के लिए हुए चुनाव में कांग्रेस 17 सीटें जीती थी.

  • बीजेपी को सरकार गठन का न्योता देने के लिए गोवा की राज्यपाल को मजबूर किया गया : कांग्रेस

    बीजेपी को सरकार गठन का न्योता देने के लिए गोवा की राज्यपाल को मजबूर किया गया : कांग्रेस

    कांग्रेस पार्टी के सचिव गिरीश चोडंकर ने कहा, "जब हमारी पार्टी का प्रतिनिधिमंडल इसी सप्ताह उनसे मिला, तो हमने उनके हाव-भाव पर गौर किया... वह हमारे किसी नेता से आंख नहीं मिला पा रही थीं... मुझे महसूस हुआ कि वह अपनी अंतरात्मा से बातें कर रही हैं... मुझे उनके लिए दुख है..."

  • गोवा में नौ विधायकों ने ली मंत्री की शपथ, ये नाम रहे शामिल

    गोवा में नौ विधायकों ने ली मंत्री की शपथ, ये नाम रहे शामिल

    मुख्यमंत्री पर्रिकर के अलावा भाजपा के कोटे से दो मंत्री बने हैं, जबकि सहयोगी दलों जीएफपी को तीन, एमजीपी को दो और निर्दलीय विधायकों को दो मंत्री पद दिए गए हैं. शपथ ग्रहण के दौरान राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री लक्षीकांत पारसेकर भी मौजूद रहे.

  • मनोहर पर्रिकर बने गोवा के मुख्यमंत्री, विधानसभा में गुरुवार को शक्ति परीक्षण

    मनोहर पर्रिकर बने गोवा के मुख्यमंत्री, विधानसभा में गुरुवार को शक्ति परीक्षण

    सुप्रीम कोर्ट ने गोवा के सीएम के रूप में पर्रिकर के शपथग्रहण पर रोक लगाने से इनकार कर दिया और 16 मार्च को सदन में शक्ति परीक्षण कराने का आदेश दिया. चीफ जस्टिस जेएस खेहर की अध्यक्षता वाली पीठ ने निर्देश दिया कि 16 मार्च को पूर्वाह्न 11 बजे विधानसभा का सत्र बुलाया जाए.

  • गोवा : सरकार बनाने का दावा करने के लिए CLP के सदस्य राज्यपाल से मिले

    गोवा : सरकार बनाने का दावा करने के लिए CLP के सदस्य राज्यपाल से मिले

    गोवा में सरकार बनाने का दावा करने के लिए कांग्रेस विधायक दल के सदस्यों ने राज्यपाल मृदुला सिन्हा से मुलाकात की और उन्हें बताया कि उनके पास पर्याप्त संख्या बल है. कांग्रेस के सभी 17 विधायकों ने राजभवन में गोवा की राज्यपाल मृदुला सिन्हा से मुलाकात की.

  • गोवा में सरकार का गठन : दिग्विजय सिंह के 'कुप्रबंधन' के चलते राज्य कांग्रेस में असंतोष, बैठक में हुई तीखी बहस...

    गोवा में सरकार का गठन : दिग्विजय सिंह के 'कुप्रबंधन' के चलते राज्य कांग्रेस में असंतोष, बैठक में हुई तीखी बहस...

    बीजेपी को गोवा की राज्यपाल मृदुला सिन्हा की ओर से सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किए जाने के एक दिन बाद ही राज्य कांग्रेस में उथलपुथल मच गई. कांग्रेस के कुछ मुख्य विधायकों ने पार्टी के वरिष्ठ नेताओं पर हमला बोल दिया है. इन विधायकों का आरोप है कि वरिष्ठ नेताओं ने सरकार बनाने के लिए छोटी पार्टियों से संपर्क करने के मामले में लचीला रुख अपनाया, जिसका फायदा बीजेपी ने उठा लिया. इससे विधायकों में नाराजगी है. खास बात यह कि विधानसभा चुनाव में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है.

  • गोवा : चुनावों से पहले टूटा भाजपा-एमजीपी गठबंधन

    गोवा : चुनावों से पहले टूटा भाजपा-एमजीपी गठबंधन

    गोवा में भारतीय जनता पार्टी और महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी (एमजीपी) के गठबंधन की सरकार है. गुरुवार को एमजीपी ने भाजपा का दामन छोड़कर स्वतंत्र चुनाव लड़ने का ऐलान किया.

  • गोवा : वेंडेल रोड्रिक्स ने नारियल के पेड़ विवाद के संबंध में राज्यपाल से मुलाकात की

    गोवा : वेंडेल रोड्रिक्स ने नारियल के पेड़ विवाद के संबंध में राज्यपाल से मुलाकात की

    फैशन डिज़ाइनर वेंडेल रोड्रिक्स ने गोवा की राज्यपाल मृदुला सिन्हा से अनुरोध किया है कि वह नारियल को पेड़ के बजाय ताड़ के रूप में वर्गीकृत करने वाले विवादास्पद विधेयक को मंजूरी न दें।

  • मृदुला सिन्हा ने गोवा के राज्यपाल के रूप में शपथ ली

    मृदुला सिन्हा ने गोवा के राज्यपाल के रूप में शपथ ली

    मृदुला सिन्हा (71) पूर्णकालिक प्रभार के साथ राज्य की पहली महिला राज्यपाल बनी हैं। बिहार में मुजफ्फरपुर जिले के छपरा में 27 नवंबर, 1942 को जन्मी मृदुला जानी-मानी हिन्दी लेखिका हैं।