NDTV Khabar

मेघालय


'मेघालय' - 231 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • CJI ने असम में NRC के को-ऑडिनेटर का तुरंत प्रभाव से मध्य प्रदेश किया ट्रांसफर, कही यह बात...

    CJI ने असम में NRC के को-ऑडिनेटर का तुरंत प्रभाव से मध्य प्रदेश किया ट्रांसफर, कही यह बात...

    खास बात यह है कि CJI रंजन गोगोई ने हाजेला को ट्रांसफर कर मध्य प्रदेश भेज दिया है. कोर्ट के इस आदेश पर सरकार के वकील अटॉर्नी जरलन केके वेणुगोपाल ने जब कोर्ट से पूछा कि क्या इस ट्रांसफर की कोई वजह है तो चीफ जस्टिस ने सख्त लहजे में जवाब देते हुए कहा कि हां, इसकी वजह है. बता दें कि हाजेला 1995 बैच के असम और मेघालय काडर आईएएस अधिकारी हैं. 

  • मेघालय के राज्यपाल ने कसा तंज, बोले- शुक्र है कि अभिजीत बनर्जी को ‘न्याय’ योजना के लिये नोबेल नहीं मिला

    मेघालय के राज्यपाल ने कसा तंज, बोले- शुक्र है कि अभिजीत बनर्जी को ‘न्याय’ योजना के लिये नोबेल नहीं मिला

    साथ ही, रॉय ने अपने अपने ट्वीट में कहा कि उन्हें बनर्जी की उपलब्धियों को लेकर गर्व है, जिन्हें वैश्विक गरीबी उन्मूलन के लिये प्रायोगिक पहल को लेकर उनकी पत्नी एस्थर डुफ्लो एवं एक अन्य अर्थशास्त्री के साथ यह पुरस्कार मिला है. रॉय ने यह ट्वीट 14 अक्टूबर को किया था जिस दिन इस पुरस्कार की घोषणा हुई थी.

  • LIC Assistant Recruitment: एलआईसी में 8 हजार पदों पर आज है आवेदन करने की आखिरी तारीख, ऐसे करें अप्लाई

    LIC Assistant Recruitment: एलआईसी में 8 हजार पदों पर आज है आवेदन करने की आखिरी तारीख, ऐसे करें अप्लाई

    LIC Assistant Recruitment: LIC में निकले पदों पर आवेदन करने की आज आखिरी तारीख है. भारतीय जीवन बीमा निगम असिस्टेंट के 8000 पदों पर भर्तियां करने वाला है.  ये भर्तियां मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, वेस्ट बंगाल, सिक्किम, असम, मिजोरम, नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा, मेघालय, मणीपुर, अंडमान और निकोबार, बिहार, झारखंड, ओडिशा, दिल्ली, राजस्ता, जम्मू और कश्मीर, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, तमिलनाडू, केरल, पुंडुचेरी, लक्ष्यद्वीप, अरूमाचल प्रदेश और कर्नाटक में होगी

  • राष्ट्रपति ने स्वीकार किया मद्रास हाईकोर्ट की मुख्य न्यायाधीश वी के ताहिलरमाणी का इस्तीफा

    राष्ट्रपति ने स्वीकार किया मद्रास हाईकोर्ट की मुख्य न्यायाधीश वी के ताहिलरमाणी का इस्तीफा

    पिछले साल उन्हें आठ अगस्त को ही मद्रास उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश बनाया गया था. कॉलेजियम ने 28 अगस्त को उन्हें स्थानांतरित करने की सिफारिश की थी, जिस पर उन्होंने पुनर्विचार करने का अनुरोध किया था. उन्होंने कॉलेजियम के फैसले का विरोध भी किया था.  

  • मद्रास उच्च न्यायालय की मुख्य न्यायाधीश ताहिलरमानी ने राष्ट्रपति कोविंद को इस्तीफा भेजा

    मद्रास उच्च न्यायालय की मुख्य न्यायाधीश ताहिलरमानी ने राष्ट्रपति कोविंद को इस्तीफा भेजा

    मद्रास हाईकोर्ट की मुख्य न्यायाधीश विजया के. ताहिलरमानी ने सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम के मेघालय हाईकोर्ट स्थानांतरित करने के आदेश पर पुनर्विचार करने का उनका अनुरोध ठुकराए जाने के बाद इस्तीफा दे दिया.  आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि ताहिलरमानी ने शुक्रवार रात राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को अपना इस्तीफा दिया और भारत के प्रधान न्यायधीश रंजन गोगोई को इसकी एक प्रति भी भेजी. न्यायमूर्ति गोगोई के नेतृत्व वाले कॉलेजियम ने ताहिलरमानी को मेघालय उच्च न्यायालय स्थानांतरित किए जाने की सिफारिश की थी.

  • PM मोदी ने 'मन की बात' में चंद्रयान-2 और जल संरक्षण पर की बात, 10 बड़ी बातें

    PM मोदी ने 'मन की बात' में चंद्रयान-2 और जल संरक्षण पर की बात, 10 बड़ी बातें

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने दूसरे कार्यकाल की दूसरी 'मन की बात' रविवार को की. पीएम मोदी ने मन की बात कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि त्योहारों पर लगने वाले मेलों के जरिए जल संरक्षण के प्रति जागरुकता फैलाई जाए. प्रधानमंत्री मोदी ने मॉस्को में आयोजित ‘वर्ल्ड चिल्ड्रंस विनर्स गेम्स’ में पदक जीतने वाले भारतीयों को दी बधाई. साथ ही प्रधानमंत्री ने चंद्रयान-2 (Chandrayaan-2) के सफल प्रक्षेपण का जिक्र करते हुए स्कूली छात्रों के लिए क्विज प्रतियोगिता आयोजित किए जाने की घोषणा की जिसके विजेता को सात सितंबर को श्रीहरिकोटा में चंद्रयान 2 की लैंडिंग के क्षण का साक्षी बनने का मौका मिलेगा. पीएम ने इसके साथ ही कहा, आप सबको यह जानकर भी बहुत खुशी होगी की उत्तर पूर्व का खूबसूरत राज्य मेघालय देश का पहला ऐसा राज्य बना गया है, जिसने अपनी जल नीति तैयार की है. मैं वहां की सरकार को बधाई देता हूं.

  • मॉब लिंचिंग और गाय के नाम पर हिन्दू धर्म को किया जा रहा है बदनाम- मोहन भागवत

    मॉब लिंचिंग और गाय के नाम पर हिन्दू धर्म को किया जा रहा है बदनाम- मोहन भागवत

    सर संघचालक ने कहा, ‘हिन्दू धर्म की रक्षा के लिए भिन्न-भिन्न मत-पंथों और उपासना पद्धतियों के लोग साथ बैठें और समाज में जाति एवं वर्गों के बीच पनप रहे भेदभाव को समाप्त करने का प्रयास करें. जब ऐसा होगा तो निश्चित रूप से सामाजिक स्तर पर कई समस्याएं हल हो जाएंगी.’इस बैठक में भारतीय सामाजिक सद्भाव समिति से जुड़े उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, मध्यप्रदेश, गुजरात, जम्मू कश्मीर, कर्नाटक, केरल, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली, त्रिपुरा और मेघालय समेत सभी राज्यों के प्रतिनिधि एवं संघ से जुड़े अन्य संगठनों के प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं.

  • बांग्लादेशी सैनिक मेघालय में घुसे, ग्रामीणों को सड़क निर्माण रोकने की धमकी दी : ठेकेदार

    बांग्लादेशी सैनिक मेघालय में घुसे, ग्रामीणों को सड़क निर्माण रोकने की धमकी दी : ठेकेदार

    सशस्त्र सीमा गार्ड बांग्लादेश (बीजीबी) के सैनिकों ने भारतीय क्षेत्र मेघालय में घुसकर ग्रामीणों को पश्चिम जयंतिया हिल्स जिले में अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास सड़क निर्माण को रोकने की धमकी दी.

  • Weather Updates: दिल्ली-एनसीआर में उमस भरी सुबह, इन राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी

    Weather Updates: दिल्ली-एनसीआर में उमस भरी सुबह, इन राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी

    मौसम विभाग द्वारा जारी अलर्ट के अनुसार मंगलवार को केरल में मुसलाधार बारिश हो सकती है. इसके अलावा कर्नाटक, पूर्वी यूपी में भारी बारिश का अनुमान जताया गया है. जबकि आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार, उत्तराखंड, झारखंड, गोवा, असम, मेघालय और तमिलनाडु में समान्य बारिश हो सकती है. 

  • असम, बिहार और मेघालय में बाढ़ का कहर, मरने वालों की संख्या 100 के पार

    असम, बिहार और मेघालय में बाढ़ का कहर, मरने वालों की संख्या 100 के पार

    देश के कई इलाकों में बाढ़ का कहर जारी है. खासकर, बिहार, असम और मेघालय में बाढ़ का प्रकोप बृहस्पतिवार को भी जारी रहा और मृतक संख्या बढ़कर 100 से अधिक हो गई. मौसम विज्ञान विभाग ने केरल के तीन जिलों में अत्यंत भारी बारिश के कारण आगामी तीन दिन के लिए रेड अलर्ट जारी किया है.

  • बिहार और असम में बाढ़ का सितम जारी, अभी तक 97 लोगों की गई जान

    बिहार और असम में बाढ़ का सितम जारी, अभी तक 97 लोगों की गई जान

    एक अधिकारी ने बताया कि नेपाल में पिछले दो दिन में बारिश की कमी होने से अब यहां संक्रमित बीमारियों को फैलने से रोकने पर ध्यान केंद्रित होगा. वहीं मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड के संगमा ने वेस्ट गारो हिल्स जिला और खासी हिल्स क्षेत्र के कुछ हिस्सों में आई बाढ़ से निपटने के लिए केंद्र सरकार से सहायता मांगी है.

  • 'जय श्री राम' पर टिप्पणी को लेकर अमर्त्य सेन से मेघालय के राज्यपाल ने पूछा- भूत से डरते हुए राम-राम नहीं कहते?

    'जय श्री राम' पर टिप्पणी को लेकर अमर्त्य सेन से मेघालय के राज्यपाल ने पूछा- भूत से डरते हुए राम-राम नहीं कहते?

    मेघालय के राज्यपाल तथागत रॉय ने रविवार को नोबेल पुरस्कार विजेता अमर्त्य सेन की 'जय श्री राम' को लेकर की गई टिप्पणी की आलोचना की है.

  • फिर विवादों में घिरे मेघालय के राज्यपाल तथागत रॉय, अब उनके इस Tweet पर हुआ विवाद...

    फिर विवादों में घिरे मेघालय के राज्यपाल तथागत रॉय, अब उनके इस Tweet पर हुआ विवाद...

    मेघालय (Meghalaya) के राज्यपाल तथागत रॉय (Tathagata Roy) एक बार फिर विवादों में घिर गए हैं. हिंदी के समर्थन में लिखते हुए उन्होंने बंगाल के लड़के-लड़कियों को लेकर अचानक एक तीखी टिप्पणी कर दी. तथागत रॉय ने 'बंगाली लड़कियों को 'बार डांसर' बताने के साथ-साथ लड़के को घरों में झाड़ू देने वाला बता डाला.

  • दिल्ली में तापमान 43 डिग्री सेल्सियस के पार, जानिए देश भर में कैसा है मौसम का हाल...

    दिल्ली में तापमान 43 डिग्री सेल्सियस के पार, जानिए देश भर में कैसा है मौसम का हाल...

    पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत में मौसम का मिलाजुला रूप देखने को मिलेगा. असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में 29 मई तक हल्की से मध्यम वर्षा के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है. पूर्वोत्तर राज्य में कुछ स्थानों पर वर्षा हो सकती है. ओड़ीशा में भी 28 मई से बारिश शुरू होगी और 30 मई तक रुक-रुक कर बारिश जारी रहने की संभावना है. बिहार और झारखंड में 30 मई से वर्षा की गतिविधियां देखने को मिल सकती हैं. इन क्षेत्रों में धीरे-धीरे बारिश के बढ़ने की उम्मीद है. जबकि पश्चिम बंगाल में एक और दो जून को बारिश की संभावना है. लेकिन पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिमी बिहार, और पश्चिमी झारखंड में इस पूरे सप्ताह बारिश होने की उम्मीद हैं.'

  • Meghalaya Election Result 2019: शिलांग में कांग्रेस और तुरा में एनपीपी का कब्जा

    Meghalaya Election Result 2019: शिलांग में कांग्रेस और तुरा में एनपीपी का कब्जा

    शिलांग में कांग्रेस और तुरा में एनपीपी का कब्जा कर लिया है. साल 2011 की जनगणना के अनुसार मेघालय की कुल आबादी 2,966,889 है. जहां पुरुषों की संख्या 1,491,832 और महिलाओं की संख्या 1,475,057 है. वहीं लिंगानुपात की बात करें तो यहां 989 है.

  • NEWS FLASH: फरीदाबाद : एक मतदान केंद्र पर‍ दोबारा होगी वोटिंग, 19 मई को डाले जाएंगे वोट, बूथ कैप्‍चरिंग की शिकायत पर कार्रवाई

    NEWS FLASH: फरीदाबाद : एक मतदान केंद्र पर‍ दोबारा होगी वोटिंग, 19 मई को डाले जाएंगे वोट, बूथ कैप्‍चरिंग की शिकायत पर कार्रवाई

    सोमवार को दिल्ली-एनसीआर में मौसम एक बार फिर करवट ले सकता है. मौसम विभाग के अनुसार इलाके में धूल भरी आंधी के साथ-साथ कुछ इलाकों में बारिश भी हो सकती है. मौसम विभाग ने दिल्ली के अलावा उत्तर प्रदेश और राजस्थान को लेकर भी चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग के अनुसार सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज तीन रैलियों को संबोधित करेंगे. इनमें मध्य प्रदेश के रतलाम, हिमाचल प्रदेश के सोलन और पंजाब के बठिंडा शामिल हैं. वहीं कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष पंजाब के फतेहगढ़ और होशियारपुर में दो रैलियों को संबोधित करेंगे. देश-दुनिया की राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत से जुड़े समाचार इसी एक पेज पर जानें...

  • कांग्रेस में शामिल हुए RBI के पूर्व अफसर, बोले-BJP की आर्थिक नीतियों से बर्बादी देख लिया फैसला

    कांग्रेस में शामिल हुए RBI के पूर्व अफसर, बोले-BJP की आर्थिक नीतियों से बर्बादी देख लिया फैसला

    कांग्रेस में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के एक बड़े अफसर भी शामिल हो गए हैं. उनका कहना है कि बीजेपी की आर्थिक और वित्तीय नीतियों से हो रही बर्बादी उनसे नहीं देखी गई, जिसके चलते उन्होंने कांग्रेस में शामिल होकर जनता को जागरूक करने का फैसला लिया है.

  • मेघालय की ये गुफा कर सकती है बाढ़ और सूखे की भविष्यवाणी, रिसर्च में हुआ खुलासा

    मेघालय की ये गुफा कर सकती है बाढ़ और सूखे की भविष्यवाणी, रिसर्च में हुआ खुलासा

    पिछले 50 साल में मेघालय में माव्मलु गुफा के भीतर टपकने वाले चूना-पत्थर (स्ट्लैग्माइट) के बढ़ते ढेर का अध्ययन किया है. मेघालय को दुनिया में सबसे ज्यादा वर्षा वाले क्षेत्र के तौर पर माना जाता है.