NDTV Khabar

मेडिकल शिक्षा


'मेडिकल शिक्षा' - 49 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • 2020 से NEET के जरिए मिलेगा AIIMS, JIPMER में एमबीबीएस पाठ्यक्रम में एडमिशन

    2020 से NEET के जरिए मिलेगा AIIMS, JIPMER में एमबीबीएस पाठ्यक्रम में एडमिशन

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने शुक्रवार को घोषणा की कि सभी AIIMS और JIPMER सहित देश भर के मेडिकल कॉलेजों में MBBS पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश सामान्य राष्ट्रीय प्रवेश परीक्षा ‘NEET’ के माध्यम से होगा. वर्तमान में, अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) और जवाहरलाल स्नातकोत्तर चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान (JIPMER) को छोड़कर सभी मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) के माध्यम से किए जाते हैं.

  • बिहार के डिप्टी सीएम सुशील मोदी ने कहा- राज्य में मेडिकल शिक्षा के लिए बनेगी अलग यूनिवर्सिटी

    बिहार के डिप्टी सीएम सुशील मोदी ने कहा- राज्य में मेडिकल शिक्षा के लिए बनेगी अलग यूनिवर्सिटी

    बिहार सरकार राज्य में मेडिकल शिक्षा के लिए अलग यूनिवर्सिटी स्थापित करने पर विचार कर रही है. उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने यहां सोमवार को कहा कि सरकार बिहार में मेडिकल शिक्षा के लिए एक अलग 'स्वास्थ्य विज्ञान यूनिवर्सिटी' स्थापित करने पर विचार कर रही है. उन्होंने कहा कि वर्ष 2018-19 की तुलना में बिहार का स्वास्थ्य बजट में उल्लेखनीय 23 प्रतिशत की वृद्धि की है. वर्ष 2019-20 में स्वास्थ्य विभाग का 9,622 करोड़ रुपये का बजट है.

  • CBSE से अलग दिल्‍ली का होगा अपना शिक्षा बोर्ड : मनीष सिसोदिया

    CBSE से अलग दिल्‍ली का होगा अपना शिक्षा बोर्ड : मनीष सिसोदिया

    दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि जल्द ही दिल्ली का अपना शिक्षा बोर्ड होगा लेकिन वह सीबीएसई का स्थान नहीं लेगा,बल्कि यह अगली पीढ़ी का बोर्ड होगा जो जेईई और नीट जैसी प्रवेश परीक्षाओं की तैयारियों में छात्रों की मदद करेगा. उप मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली सरकार बोर्ड को ऐसे रूप में देखती है जो वर्तमान हालात का निदान होगा. वर्तमान में छात्र स्कूलों की मदद से बोर्ड परीक्षाओं की तैयार करते हैं ,लेकिन उन्हें इंजीनियरिंग और मेडिकल की प्रवेश परीक्षा पास करने के लिए कोचिंग सेन्टरों का सहारा लेना पड़ता है.

  • लखनऊ में मेडिकल छात्रों को दी जाएगी हैप्पीनेस क्लासेज

    लखनऊ में मेडिकल छात्रों को दी जाएगी हैप्पीनेस क्लासेज

    लखनऊ में एक निजी मेडिकल कॉलेज ने शिक्षकों और छात्रों के बीच कल्याण व हित की भावना को बढ़ावा देने के लिए अपने यहां हैप्पीनेस का एक विभाग खोला है. यहां के हरदोई रोड पर स्थित एरा मेडिकल कॉलेज राज्य में पहला ऐसा उच्च शिक्षा संस्थान है जिनके पास डिपार्टमेंट ऑफ हैप्पीनेस है. इस परियोजना की शुरुआत मेडिकल प्रोफेशन में स्ट्रेस मैनेजमेंट (तनाव प्रबंधन) को बढ़ावा देने और इस उद्देश्य के साथ की गई कि डॉक्टर्स व पैरामेडिक्स चेहरे पर मुस्कान लिए रोगियों से मिल सकें. एक महीने तक चलने वाली इस हैप्पीनेस क्लासेज में फिलहाल 290 स्टूडेंट्स हिस्सा ले रहे हैं जिनमें से मेडिकल के 150, नर्सिग के 80 और फार्मेसी विभाग के 60 छात्र-छात्राएं शामिल हैं.

  • मेडिकल शिक्षा के सत्यानाश की कोशिश की पड़ताल करता 'डाउन टू अर्थ'

    मेडिकल शिक्षा के सत्यानाश की कोशिश की पड़ताल करता 'डाउन टू अर्थ'

    कई लोग मिलते हैं जो दस-दस साल से एक किताब नहीं पढ़ें. अच्छे आर्टिकल को ढूंढ कर पढ़ेंगे नहीं. लंबाई देखकर छोड़ देंगे. यही वो लोग हैं जो अंध राष्ट्रवाद और सांप्रदायिकता की आंधी में आसानी से हांक लिए जाते हैं.

  • कौन हैं अन्नपूर्णा शुक्ला, जिनका पीएम मोदी ने वाराणसी में पैर छूकर लिया आशीर्वाद

    कौन हैं अन्नपूर्णा शुक्ला, जिनका पीएम मोदी ने वाराणसी में पैर छूकर लिया आशीर्वाद

    डॉ. अन्नपूर्णा शुक्ला को मदन मोहन मालवीय की दत्तक पुत्री माना जाता है और वह बीएचयू महिला महाविद्यालय की पूर्व प्राचार्य हैं. वह मालवीय जी से आशीर्वाद लेकर इस प्रतिष्ठित पद को ग्रहण करने वाले लोगों की पीढ़ी की अंतिम कड़ी हैं. उन्होंने बीएचयू से ही मेडिकल की पढ़ाई की है और उन्हें महिला शिक्षा के क्षेत्र में एक मील के पत्थर की तरह देखा जाता है.    

  • स्वस्थ लोगों को बीमार बताकर भर्ती करने वाले मेडिकल कॉलेज पर दो करोड़ का जुर्माना

    स्वस्थ लोगों को बीमार बताकर भर्ती करने वाले मेडिकल कॉलेज पर दो करोड़ का जुर्माना

    सुप्रीम कोर्ट ने फर्जीवाड़ा करने वाले तेलंगाना के मेडिकल कॉलेज पर दो करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है. विकराबाद के महावीर कॉलेज ऑफ मेडिकल साइंस ने मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया की टीम को प्रभावित करने के लिए स्वस्थ लोगों को मरीज बनाकर भर्ती कर लिया था. MCI की टीम ये देखने पहुंची थी कि मेडिकल कॉलेज डॉक्टरी की शिक्षा देने लायक है या नहीं.

  • भारत में बदतर स्वास्थ्य सेवाओं से परेशान लोगों को बीमा कवर का झांसा

    भारत में बदतर स्वास्थ्य सेवाओं से परेशान लोगों को बीमा कवर का झांसा

    "भारत में मेडिकल शिक्षा कुछ स्थायी मिथकों से घिर गई है, जिन्हें तोड़ना सबसे ज़रूरी है. ख़ानदानी और कुलीन परिवारों के कब्ज़े से इसे निकालने के लिए व्यापक सामाजिक समूह को भी मेडिकल शिक्षा के दायरे में लाना पड़ेगा. इन लोगों ने जान-बूझकर यह बात लोगों के दिमाग में बिठा दी है कि डॉक्टर होने के लिए दैवीय गुणों से लैस कुशाग्र होना बहुत ज़रूरी है. इसके बिना काबिल डॉक्टर नहीं हुआ जा सकता, जबकि काबिल डॉक्टर का होना इस बात पर निर्भर करता है कि आप में सेवाभाव है या नहीं. यही असली मेरिट है.

  • मेडिकल कॉलेज के हॉस्टल की एक साल की फीस 21 लाख?

    मेडिकल कॉलेज के हॉस्टल की एक साल की फीस 21 लाख?

    आप लोग बीजेपी बनाम कांग्रेस की लड़ाई में ही रहते हैं. ज़रा बताइये कि इनमें से किसी की सरकार आने पर क्या बदल जाएगा? क्या पुलिस ठीक हो जाएगी, क्या अदालतों का रवैया बदल जाएगा? एक छात्र ने जो लिखा है मैं उसकी जगह आप सभी को रखता हूं. जो कांग्रेस के समर्थक हैं, सपा बसपा के समर्थक हैं और जो बीजेपी संघ के हैं, वे ईमानदारी से बताएं कि इस तरह की लूट को रोकने की हिम्मत किसी में है?

  • शिक्षा का डिमोनेटाइजेशन होगा यह

    शिक्षा का डिमोनेटाइजेशन होगा यह

    इसका एक प्रत्यक्ष प्रमाण उस समय मिला था, जब अजीत जोगी नवनिर्मित प्रदेश छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री बने थे. उन्होंने इंजीनियरिंग और मेडिकल में जाने के लिए प्रवेश परीक्षाओं की व्यवस्था को हटा दिया था. ऐसा करते ही करोड़ों कमाने वाले कोचिंग संस्थानों के हाथ के तोते उड़ गए थे.

  • Union Budget 2018: शिक्षा क्षेत्र को लेकर वित्त मंत्री ने की कई घोषणाएं, खोले जाएंगे नए मेडिकल कॉलेज

    Union Budget 2018: शिक्षा क्षेत्र को लेकर वित्त मंत्री ने की कई घोषणाएं, खोले जाएंगे नए मेडिकल कॉलेज

    Budget भाषण में वित्त मंत्री ने कहा कि हम चाहते हैं कि हर तीन संसदीय क्षेत्र पर एक मेडिकल कॉलेज उपलब्ध कराया जाए. लिहाजा 24 नए कॉलेज खोलने से हमें इस योजना को पूरा करने में मदद मिलेगी.

  • TSPSC ने निकाली असिस्टेंट प्रोफेसर पद पर भर्तियां, जानें कैसे करें आवदेन

    TSPSC ने निकाली असिस्टेंट प्रोफेसर पद पर भर्तियां, जानें कैसे करें आवदेन

    तेलंगाना राज्य लोक सेवा आयोग (टीएसपीएससी) ने मेडिकल शिक्षा निदेशक के सहायक प्रोफेसर भर्ती के लिए नौकरी की अधिसूचना जारी की है. भर्ती प्रक्रिया 16 सितंबर 2017 से शुरू हो चुकी है और उम्मीदवार आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध कराए जाने वाले प्रपत्र आवेदन के माध्यम से आवेदन कर सकते है.

  • राजकीय मेडिकल कॉलेजों के अस्पतालों को सभी कार्य मार्च 2018 तक पूरे करने के निर्देश

    राजकीय मेडिकल कॉलेजों के अस्पतालों को सभी कार्य मार्च 2018 तक पूरे करने के निर्देश

    टंडन ने उत्तर प्रदेश राजकीय निर्माण निगम द्वारा चिकित्सा शिक्षा विभाग की निर्माणाधीन परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा बैठक में अधिकारियों को यह निर्देश दिया.

  • कोर्ट पहुंचा गोरखपुर मेडिकल कॉलेज हादसा, कोर्ट ने सरकार से मांगा जवाब

    कोर्ट पहुंचा गोरखपुर मेडिकल कॉलेज हादसा, कोर्ट ने सरकार से मांगा जवाब

    इलाहाबाद उच्च न्यायालय की लखनऊ पीठ ने गोरखपुर मेडिकल कॉलेज में पिछले दिनों बड़ी संख्या में हुई बच्चों की मौत के मामले में उत्तर प्रदेश सरकार और चिकित्सा शिक्षा विभाग के महानिदेशक को छह सप्ताह के अंदर विस्तृत जवाब दाखिल करने के आदेश दिए हैं.

  • गोरखपुर हादसा : मामले पर सरकार व चिकित्सा शिक्षा निदेशालय से जवाब तलब

    गोरखपुर हादसा : मामले पर सरकार व चिकित्सा शिक्षा निदेशालय से जवाब तलब

    उत्तर प्रदेश के गोरखपुर के बीआरडी मेडिकल कॉलेज में कई मौतों के मामले में दायर जनहित याचिका में इलाहाबाद उच्च न्यायालय की लखनऊ पीठ ने राज्य सरकार और चिकित्सा शिक्षा निदेशालय को छह सप्ताह में विस्तृत जवाब देने का आदेश दिया है.

  • गोरखपुर की घटना से सबक, मेडिकल कालेजों को दवा और गैस का कोई भी भुगतान बकाया ना रखने का निर्देश

    गोरखपुर की घटना से सबक, मेडिकल कालेजों को दवा और गैस का कोई भी भुगतान बकाया ना रखने का निर्देश

    गोरखपुर के बाबा राघव दास मेडिकल कालेज में 30 बच्चों की दर्दनाक मौत के बाद प्रदेश का चिकित्सा शिक्षा विभाग विशेष रूप से सतर्क हो गया है.

  • उत्तर प्रदेश : मनमानी फीस नहीं वसूल पाएंगे मेडिकल कॉलेज, सरकार ने तय की फीस

    उत्तर प्रदेश : मनमानी फीस नहीं वसूल पाएंगे मेडिकल कॉलेज, सरकार ने तय की फीस

    उत्तर प्रदेश सरकार ने निजी क्षेत्र के 13 डेंटल कॉलेजों तथा 23 मेडिकल कॉलेजों की फीस निर्धारित कर दी है.

  • हरियाणा के प्राइवेट इंस्टीट्यूट्स में MBBS, BDS समेत कई कोर्सेज में फीस बढ़ोतरी का प्रस्ताव

    हरियाणा के प्राइवेट इंस्टीट्यूट्स में MBBS, BDS समेत कई कोर्सेज में फीस बढ़ोतरी का प्रस्ताव

    हरियाणा सरकार के चिकित्सा शिक्षा विभाग ने राज्य के निजी गैर सहायता प्राप्त कॉलेजों में एमबीबीएस, बीडीएस और कुछ अन्य पाठ्यक्रमों की फीस में बढ़ोतरी का प्रस्ताव किया है. अधिकारियों के मुताबिक चिकित्सा शिक्षा एवं शोध विभाग ने एमबीबीएस पाठ्यक्रम के लिए वार्षिक ट्यूशन फीस विकास शुल्क सहित सात लाख रुपये से बढ़ाकर 12 लाख रुपये करने का प्रस्ताव किया है और इसमें सालाना तौर पर पांच प्रतिशत की बढ़ोतरी का भी प्रस्ताव किया है.

Advertisement