NDTV Khabar

मॉब लिंचिंग


'मॉब लिंचिंग' - 79 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • मोहन भागवत बोले- राम मंदिर जल्द बनाने से हिंदू-मुस्लिम के बीच तनाव होगा खत्म, मॉब लिंचिंग समेत इन 10 मुद्दों पर रखी RSS की राय

    मोहन भागवत बोले- राम मंदिर जल्द बनाने से हिंदू-मुस्लिम के बीच तनाव होगा खत्म, मॉब लिंचिंग समेत इन 10 मुद्दों पर रखी RSS की राय

    आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने कहा कि अयोध्या में राम मन्दिर का शीघ्र निर्माण होना चाहिए और विश्वास व्यक्त किया कि इससे हिंदुओं एवं मुस्लिमों के बीच तनाव खत्म हो जाएगा. भगवान राम को “इमाम-ए-हिंद” बताते हुए भागवत ने कहा कि वह देश के कुछ लोगों के लिए भगवान नहीं हो सकते लेकिन वह समाज के सभी वर्ग के लोगों के लिए भारतीय मूल्यों के एक आदर्श हैं. उन्होंने कहा, 'एक संघ कार्यकर्ता, संघ प्रमुख और राम जन्मभूमि आंदोलन के एक हिस्से के तौर पर मैं चाहता हूं कि भगवान राम की जन्मभूमि (अयोध्या) में जल्द से जल्द भव्य राम मंदिर बनाया जाए.' संघ के तीन दिवसीय कार्यक्रम के अंतिम दिन उन्होंने कहा, ‘अब तक यह हो जाना चाहिए था. भव्य राम मंदिर का निर्माण हिंदू-मुस्लिम के बीच तनाव की एक बड़ी वजह को खत्म करने में मदद करेगा और अगर मंदिर शांतिपूर्ण तरीके से बनता है तो मुस्लिमों की तरफ अंगुलियां उठनी बंद हो जाएंगी.' उन्होंने कहा कि यह देश की संस्कृति और 'एकजुटता को मजबूत' करने का मामला है, यह देश के करोड़ों लोगों के विश्वास का मुद्दा है. उन्होंने इस मुद्दे पर बातचीत का भी समर्थन किया लेकिन कहा कि अंतिम फैसला राम मंदिर समिति के पास होगा जो मंदिर के निर्माण के लिए आंदोलन चला रही है.

  • मणिपुर: गाड़ी चुराने के शक में भीड़ ने शख्स को पीट-पीटकर मार डाला, पांच आरोपी अरेस्ट

    मणिपुर: गाड़ी चुराने के शक में भीड़ ने शख्स को पीट-पीटकर मार डाला, पांच आरोपी अरेस्ट

    पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि मामले के संबंध में पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया है. अधिकारी ने कहा कि पीड़ित के दो सहयोगी घटनास्थल से भाग गए.

  • बिहार सरकार मॉब लिंचिंग पीड़ित को देगी एक से तीन लाख रुपये का मुआवजा

    बिहार सरकार मॉब लिंचिंग पीड़ित को देगी एक से तीन लाख रुपये का मुआवजा

    बिहार सरकार ने बृहस्पतिवार को कई महत्वपूर्ण फैसले लिए. इनमें से एक फैसले के तहत राज्य में भीड़ द्वारा हत्या या अवैध दंड के पीड़ितों या उनके परिवार को घटना के एक महीने के अंदर एक लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा. यह महत्वपूर्ण फैसला राज्य कैबिनेट ने लिया है. इन मामलों का छह महीने के अंदर फास्ट ट्रैक कोर्ट से निष्पादन करने का भी फैसला लिया गया है.

  • मॉब लिंचिंग में एक शख्स की मौत, तेजस्वी ने नीतीश से पूछा- केंद्र ने ईनाम देने का वादा किया है क्या?

    मॉब लिंचिंग में एक शख्स की मौत, तेजस्वी ने नीतीश से पूछा- केंद्र ने ईनाम देने का वादा किया है क्या?

    बिहार के सीतामढ़ी जिले के रीगा थाना अंतर्गत रमनगरा गांव के निकट एक युवक को एक पिकअप वैन चालक के इस आरोप पर भीड़ ने कथित रूप से पीट पीटकर मार डाला कि उसने उससे रुपये छीने हैं. पुलिस उपाधीक्षक (सदर) कुमार वीर धीरेन्द्र ने सोमवार को बताया कि ग्रामीणों ने रूपेश झा नाम के युवक को रीगा थाना अंतर्गत रमनगरा गांव के निकट रविवार को पीट पीटकर मार डाला.

  • बिहार : सीतामढ़ी जिले में पैसे छीनने के आरोप में भीड़ ने युवक को पीट-पीटकर मार डाला

    बिहार : सीतामढ़ी जिले में पैसे छीनने के आरोप में भीड़ ने युवक को पीट-पीटकर मार डाला

    पुलिस उपाअधीक्षक (सदर) कुमार वीर धीरेन्द्र ने सोमवार को बताया कि ग्रामीणों ने रूपेश झा नाम के युवक को रीगा थाना अंतर्गत रमनगरा गांव के निकट रविवार को पीट-पीटकर मार डाला.

  • रकबर मॉब लिंचिंग मामला: सुप्रीम कोर्ट पहुंचा पीड़ित परिवार, ट्रायल राजस्‍थान से बाहर ले जाने की मांग

    रकबर मॉब लिंचिंग मामला: सुप्रीम कोर्ट पहुंचा पीड़ित परिवार, ट्रायल राजस्‍थान से बाहर ले जाने की मांग

    याचिका में मामले का ट्रायल और जांच दोनों ही राजस्थान से बाहर की जाए. याचिका में अलवर के बीजेपी विधायक ज्ञान देव आहूजा को भी पक्षकार बनाया गया है. आरोप लगाया गया है कि विधायक के इशारे पर हत्या के आरोपियों को बचाने की कोशिश की जा रही है.

  • मॉब लिंचिंग पर उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू की कड़ी टिप्पणी, 'भीड़ हत्या में लिप्त लोग खुद को राष्ट्रवादी नहीं कह सकते'

    मॉब लिंचिंग पर उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू की कड़ी टिप्पणी, 'भीड़ हत्या में लिप्त लोग खुद को राष्ट्रवादी नहीं कह सकते'

    उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू का कहना है कि घृणा और भीड़ हत्या जैसे मामलों में लिप्त लोग खुद को राष्ट्रवादी नहीं कह सकते हैं. साथ ही उन्होंने कहा कि ऐसे मामलों को रोकने के लिये सिर्फ कानून पर्याप्त नहीं है बल्कि सामाजिक व्यवहार में बदलाव लाना भी बहुत जरूरी है. उपराष्ट्रपति ने भीड़ हत्या जैसी घटनाओं के राजनीतिकरण पर नाराजगी जताते हुए कहा कि ऐसी घटनाओं को राजनीतिक दलों से जोड़कर नहीं देखा जाना चाहिए. उन्होंने कहा, ‘सामाजिक बदलाव (की जरूरत है). यह (भीड़ हत्या) इस पार्टी या उस पार्टी की वजह से नहीं है. जैसे ही आप इन्हें दलों से जोड़ते हैं, मुद्दा खत्म हो जाता है. बेहद स्पष्ट तरीके से बता दूं कि यही हो रहा है.’’    घृणा और भीड़ हत्या की घटनाओं के बारे में सवाल करने पर उपराष्ट्रपति ने कहा कि यह कोई नया चलन नहीं है, पहले भी ऐसी घटनाएं हुई हैं.    

  • मॉब लिचिंग रोकने के लिए क्या हुए उपाय, सुप्रीम कोर्ट में सिर्फ 9 राज्यों ने दाखिल किया जवाब

    मॉब लिचिंग रोकने के लिए  क्या हुए उपाय, सुप्रीम कोर्ट में सिर्फ 9 राज्यों ने दाखिल किया जवाब

    सुप्रीम कोर्ट में केंद्र सरकार ने कहा कि मॉब लिंचिंग पर कानून बनाने के लिए ग्रुप ऑफ मिनिस्टर का गठन किया जा चुका है.अलवर में रकबर की हत्या के मामले में जवाब-तलब करने पर राजस्थान सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि तीन पुलिस वालों का ट्रांसफर करने के साथ एक को निलंबित किया गया है.

  • बेंगलुरु में बच्चा चोरी के शक में फिर उग्र हुई भीड़, मानसिक अस्वस्थ व्यक्ति को पेड़ से बांधकर पीटा

    बेंगलुरु में बच्चा चोरी के शक में फिर उग्र हुई भीड़, मानसिक अस्वस्थ व्यक्ति को पेड़ से बांधकर पीटा

    कर्नाटक के बेंगलुरु में एक मानसिक रूप से अस्वस्थ व्यक्ति को बच्चा चोर की आशंका पर भीड़ ने पेड़ से बांधकर पीटा.बेंगलुरु के व्हाइट फील्ड एरिया के आसपास के लोगों में अफवाह फैली कि युवक बच्चा चुराने के लिए आया है.

  • यूपी के कानपुर में कोचिंग से लौट रहे 11वीं के छात्र की पीट पीटकर हत्या

    यूपी के कानपुर में कोचिंग से लौट रहे 11वीं के छात्र की पीट पीटकर हत्या

    उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले के किदवई नगर क्षेत्र में बाइक सवार युवकों ने कोचिंग से घर लौट रहे 11वीं कक्षा के छात्र को पीट-पीटकर अधमरा कर दिया. मौके पर पहुंची पुलिस ने छात्र को अस्पताल में भर्ती कराया, जहां डॉक्टरों ने उसके मृत घोषित कर दिया. इस घटना के बाद मृतक के परिजनों और इलाके के लोगों ने जमकर हंगामा किया. पुलिस ने कार्रवाई का आश्वासन देकर लोगों को शांत कराया. पुलिस का कहना है कि विवाद लड़की से बात करने को लेकर हुआ है. फिलहाल पुलिस मामले की जांच में जुटी है.

  • यूपी के बरेली में भैंस चोरी के इल्जाम में भीड़ ने युवक को पीट-पीट कर मार डाला

    यूपी के बरेली में भैंस चोरी के इल्जाम में भीड़ ने युवक को पीट-पीट कर मार डाला

    उत्तर प्रदेश के बरेली जिले में भैंस चोरी के इल्जाम में भीड़ ने एक 22 साल के युवक को पीट-पीटकर मार डाला. पोस्टमार्टम रिपोर्ट के मुताबिक पिटाई से किडनी और लीवर फट गए थे.

  • जर्मनी में राहुल के भाषण पर बीजेपी का हमला: कांग्रेस में कोई हिंदुस्तान-हिंदुस्तान करने वाला है कि नहीं...

    जर्मनी में राहुल के भाषण पर बीजेपी का हमला: कांग्रेस में कोई हिंदुस्तान-हिंदुस्तान करने वाला है कि नहीं...

    विदेशी दौरे पर गये राहुल गांधी ने जर्मनी में एक कार्यक्रम के दौरान देश में मॉब लिंचिंग, रोजगार, जीएसटी और नोटबंदी जैसे मुद्दे पर मोदी सरकार को घेरा. मगर अब भारतीय जनता पार्टी की ओर से जवाबी हमला किया गया है. बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा कि राहुल गांधी जी ने पुन: राहुल गांधी जैसा व्यवहार किया है. राहुल गांधी ने जर्मनी के भाषण में हिंदुस्तान को तुच्छ दिखाने की कोशिश की. संबित पात्रा ने आगे कहा कि राहुल जी आलू-बर्गर जैसे विषय पर आपके बयान पर हम कुछ नहीं कहते, मगर आपने जो जर्मनी में बयान दिया है, उस पर सफाई मांग रहे हैं. 

  • परसाई होते तो क्या मॉब लिंचिंग से, आवारा भीड़ के खतरों से बच पाते?

    परसाई होते तो क्या मॉब लिंचिंग से, आवारा भीड़ के खतरों से बच पाते?

    हरिशंकर परसाई खुशकिस्मत थे कि 1995 में ही चले गए. अगर आज होते तो या तो मॉब लिंचिंग के शिकार हो गए होते या फिर जेल में सड़ रहे होते या फिर देशद्रोह के आरोप में मुक़दमा झेल रहे होते. आवारा भीड़ के ख़तरों को उन्होंने काफ़ी पहले पहचाना था. यह भी पहचाना था कि इस भीड़ का इस्तेमाल कौन करता है.

  • सुप्रीम कोर्ट ने मॉब लिचिंग मामले में अवमानना याचिका पर राजस्थान सरकार से जवाब मांगा

    सुप्रीम कोर्ट ने मॉब लिचिंग मामले में अवमानना याचिका पर राजस्थान सरकार से जवाब मांगा

    सुप्रीम कोर्ट ने राजस्थान के अलवर जिले में 20 जुलाई को हुई पीट-पीटकर हत्या के मामले का संज्ञान लेते हुए राज्य सरकार से मामले में की गई कार्रवाई पर जवाब दाखिल करने को कहा है.

  • हापुड़ लिंचिंग केस : NDTV के खुलासे के बाद SC ने यूपी सरकार से मांगा जवाब, याचिकाकर्ता को सुरक्षा देने का भी आदेश

    हापुड़ लिंचिंग केस : NDTV के खुलासे के बाद SC ने यूपी सरकार से मांगा जवाब, याचिकाकर्ता को सुरक्षा देने का भी आदेश

    हापुड़ मॉब लिंचिंग केस मामले में एनडीटीवी के खुलासे को संज्ञान में लेते हुये सुप्रीम कोर्ट ने उत्तर प्रदेश सरकार से जवाब मांगा है. कोर्ट ने आईजीपी मेरठ को 2 हफ्ते में प्रगति रिपोर्ट भी दाखिल करने को कहा है मामले की सुनवाई अब 28 अगस्त को होगी. इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने याचिकाकर्ता और उसके परिवार को सुरक्षा देने के लिये भी कहा है.

  • NDTV के खुलासे के बाद आज सुप्रीम कोर्ट हापुड़ मॉब लिंचिंग घटना के पीड़ित की याचिका पर करेगा सुनवाई

    NDTV के खुलासे के बाद आज सुप्रीम कोर्ट हापुड़ मॉब लिंचिंग घटना के पीड़ित की याचिका पर करेगा सुनवाई

    NDTV इंडिया के स्टिंग ऑपरेशन के आधार पर हापुड़ में लिंचिंग के पीड़ित और अहम गवाह की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट आज सुनवाई करेगा. पीड़ित समयुद्दीन ने याचिका दायर कर अपील की है कि कोर्ट की निगरानी में एसआईटी जांच कराई जाए. साथ ही एसआईटी में यूपी के बाहर के अफ़सरों के होने की भी मांग की गई है.

  • क्या बीजेपी सरकार सही समय आने पर आरक्षण खत्म कर देगी? जानें फिर पीएम मोदी ने क्या दिया जवाब

    क्या बीजेपी सरकार सही समय आने पर आरक्षण खत्म कर देगी? जानें फिर पीएम मोदी ने क्या दिया जवाब

    मोदी सरकार और भारतीय जनता पार्टी पर अक्सर दलित विरोधी व आरक्षण विरोधी होने के आरोप लगते रहते हैं. मगर अब इस पर पीएम मोदी की ओर से भी स्पष्ट टिप्पणी आ गई है. समाचार एजेंसी एएनआई को दिये इंटरव्यू में पीएम मोदी ने स्पष्ट कर दिया कि आरक्षण खत्म नहीं होगा और इस पर किसी को शक करने की जरूरत नहीं है. बता दें कि पीएम मोदी ने इस इंटरव्यू में रोजगार, एनआरसी और मॉब लिंचिंग जैसे मुद्दों पर अपनी बातें रखीं. 

  • भारत और पाकिस्तान के बीच रिश्ते बेहतर करने के लिए पीएम मोदी ने इमरान खान को दिया यह सुझाव, कहा...

    भारत और पाकिस्तान के बीच रिश्ते बेहतर करने के लिए पीएम मोदी ने इमरान खान को दिया यह सुझाव, कहा...

    पीएम मोदी ने कहा कि हम पाकिस्तान से उम्मीद करते हैं कि वह सुरक्षित, संपन्न और हिंसा मुक्त राष्ट्र बने. गौरतलब है कि समाचार एजेंसी एएनआई को दिए अपने इंटरव्यू में पीएम मोदी ने मॉब लिंचिंग, बेरोजगारी और एनआरसी के मुद्दे पर भी अपनी बात रखी. एनआरसी पर बात करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि किसी भी भारतीय नागरिक को देश नहीं छोड़ना पड़ेगा.

Advertisement