NDTV Khabar

मोदी सरकार का एक साल


'मोदी सरकार का एक साल' - 236 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के एक दिन बाद बढ़े पेट्रोल और डीजल के दाम, जानें- आज का भाव

    लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के एक दिन बाद बढ़े पेट्रोल और डीजल के दाम, जानें- आज का भाव

    देशभर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ‘प्रचंड लहर' पर सवार भारतीय जनता पार्टी राष्ट्रवाद, हिंदू गौरव और ‘नये भारत' के मुद्दों पर लोकसभा चुनाव में ऐतिहासिक जीत दर्ज करके लगातार दूसरी बार केंद्र में सरकार बनाने जा रही है. चुनाव आयोग से मिल रहे नतीजों के मुताबिक बीजेपी अब तक 290 सीटें जीत चुकी है और 13 सीटों पर आगे चल रही है. साल 2014 के लोकसभा चुनाव में भाजपा को 282 सीटों पर जीत हासिल हुई थी. भाजपा और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) में शामिल उसके सहयोगी लगभग 350 सीटों पर जीत हासिल करते हुए दिख रहे है. एनडीए ने पिछले लोकसभा चुनाव में 336 सीटों पर विजय हासिल की थी.

  • Election Results : NaMo ने बनाया BJP को 2014 से भी ज्‍यादा मजबूत, दूसरी बार केंद्र में पूर्ण बहुमत की सरकार,10 बातें

    Election Results : NaMo ने बनाया BJP को 2014 से भी ज्‍यादा मजबूत, दूसरी बार केंद्र में पूर्ण बहुमत की सरकार,10 बातें

    India Election Results 2019 : पश्चिम बंगाल में हुई हिंसा ने चुनाव को बेशक रक्‍तरंजित बना दिया हो लेकिन जो परिणाम आ रहे हैं उससे यह साबित होते जा रहा है कि चुनाव कैसे इससे प्रभावित हुआ. बताया जा रहा है कि इसबार का चुनाव प्रचार अब तक का सबसे ज्यादा ध्रुवीकरण वाला रहा है. साल 2014 के लोकसभा चुनाव में पीएम मोदी की अगुवाई में बीजेपी को बहुमत मिला था. 30 साल बाद यह पहला मौका था किसी भी राजनीतिक दल को पूर्ण बहुमत मिला हो. और यह अब दूसरी बार होगा कि कोई गैर कांग्रेसी सरकार अपने दम पर सरकार बनाने जा रही है. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की अगुवाई में 21 पार्टियां एक साथ हैं. वहीं उत्तर प्रदेश में सपा और बीएसपी मिलकर चुनाव लड़ रही हैं.

  • नीच वाले बयान पर फिर फंसे मणिशंकर अय्यर? अब कहा- मैं उल्लू हूं लेकिन इतना बड़ा उल्लू नहीं

    नीच वाले बयान पर फिर फंसे मणिशंकर अय्यर? अब कहा- मैं उल्लू हूं लेकिन इतना बड़ा उल्लू नहीं

    पीएम मोदी को 'नीच' कहने वाले बयान को एक वेबसाइट में लेख लिखकर उसको सही ठहराने के मामले में कांग्रेस नेता ने कहा है कि एक लाइन लेकर इसमें मुझसे सवाल पूछा जा रहा है. उन्होंने कहा, 'मैं इस खेल में फंसने वाला नहीं हूं, मैं उल्लू हूं, लेकिन इतना बड़ा उल्लू नहीं हूं'. अय्यर ने कहा 'मैं हमेशा से मीडिया का पीड़ित रहा हूं और इसने मेरा बहुत नुकसान पहुंचाया है. मैं इस पर कोई सफाई नहीं दूंगा, मुझे बताया गया है कि पार्टी की ओर से आधिकारिक बयान दिया जा चुका है. न्यूज एजेंसी एएनआई से बातचीत में कहा कि जब वह 6 साल के थे तो प्रधानमंत्री नेहरू देश के प्रधानमंत्री बने थे और जब 23 साल के हुए तो उनका निधन हो गया. अय्यर ने कहा, 'मैंने राजनीति इसी समय सीखा है. आज इस सरकार ने जो माहौल बनाया है उसकी तुलना नेहरू काल से नहीं हो सकती है.

  • कांग्रेस लोगों के प्रति असंवेदनशील रही, अपने पापों के लिए कहती है 'हुआ तो हुआ' : पीएम मोदी

    कांग्रेस लोगों के प्रति असंवेदनशील रही, अपने पापों के लिए कहती है 'हुआ तो हुआ' : पीएम मोदी

    पीएम मोदी ने कांग्रेस पर सरकारी नौकरियों को रेवड़ी की तरह बांटने और बेचने का आरोप लगया. उन्‍होंने कहा कि हरियाणा में पहले की कांग्रेस सरकार सरकारी नौकरियों को रेवड़ी की तरह बांटते और बेचते रहे है. यहां के किसानों की जमीन पर भ्रष्‍टाचार की खेती करते रहे हैं. पीएम मोदी ने कहा कि आज वे लोग कानून के घेरे में हैं और अगले पांच साल में जेल के अंदर होंगे. पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस अपने पापों के लिए कहती है जो 'हुआ तो हुआ'. लोगों के जीवन के प्रति कांग्रेस कितनी  असंवेदनशील है इसका अंदाजा इसी बात से लगता है. यह बात पीएम मोदी हरियाणा के रोहतक में आयोजित एक चुनावी जनसभा में कही है.  पीएम मोदी ने कहा कि रोहतक और गोहना की तो रेवड़ियां मशहूर हैं. मैं यहां था तो खाता था, जब गुजरात गया तो वहां भी यहां से पुराने दोस्त मुझे भेजते थे अब दिल्ली भी भेजते हैं. लेकिन कांग्रेस की सरकार यहां नौकरियां रेवड़ियों की तरह बांटती थी और रेवड़ियों की तरह बेचती थी. पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस में सिर्फ एक परिवार को आगे बढ़ाने के लिए समर्थ लोगों का अपमान किया जाता है, उनकी पहचान को ऊपर नहीं उठने दिया जाता है. पीएम मोदी ने कहा कि भाखड़ा-नांगल डैम की सोच, सर छोटूराम की थी, लेकिन उनको कभी इसका क्रेडिट ही नहीं दिया गया. 

  • बीजेपी ने जिस बाबा को मंत्री का दर्जा दिया था वह अब कह रहा 'बदल के रख दो चौकीदार'

    बीजेपी ने जिस बाबा को मंत्री का दर्जा दिया था वह अब कह रहा 'बदल के रख दो चौकीदार'

    मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में एक साल पहले जिस बाबा को बीजेपी (BJP) की तत्कालीन शिवराज सिंह सरकार ने राज्यमंत्री का दर्जा दिया था वही बाबा अब कह रहा है कि 'चौकीदार' को बदल डालो. लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2019) में भोपाल (Bhopal) सीट से कांग्रेस के प्रत्याशी दिग्विजय सिंह (Digvijay Singh) के समर्थन में आगे आ चुके नामदेव त्यागी उर्फ कंप्यूटर बाबा (Computer Baba) प्रज्ञा ठाकुर (Pragya Thakur) को साध्वी नहीं मानते. बाबा ने कहा कि 'साधु हत्याकांड, बम ब्लास्ट के साथ नहीं, आतंकवाद के साथ नहीं धर्म के साथ रहेगा.' मोदी सरकार पर उन्होंने टिप्पणी की कि 'राम मंदिर नहीं तो मोदी नहीं ... सबने सोचकर रखा है राम-राम ही अबकी बार, बदल के रख दो चौकीदार.'

  • अनिल अंबानी के बाद अब बीजेपी पर हमले के लिए राहुल गांधी ने टाटा को भी लपेटा

    अनिल अंबानी के बाद अब बीजेपी पर हमले के लिए राहुल गांधी ने टाटा को भी लपेटा

    झारखंड के चाईबासा में एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि छत्तीसगढ़ में जब बीजेपी सरकार थी तो वहां बस्तर में आदिवासियों की जमीन लेकर टाटा की दे दी गई थी. लेकिन पांच साल में उस जमीन का कोई इस्तेमाल नहीं किया गया. जब हमारी सरकार आई तो हमने टाटा से उस जमीन को  लेकर दोबारा आदिवासियों के हवाले कर दी. कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि अपनी जेब हाथ डालिए, बटुआ खोलिए आपको पता लगेगा कि बटुए से पैसा मोदी जी ने निकाल लिया है.

  • पीएम मोदी के दावे '70 साल में कांग्रेस ने कुछ नहीं किया' पर राहुल गांधी ने दिया जवाब

    पीएम मोदी के दावे '70 साल में कांग्रेस ने कुछ नहीं किया' पर राहुल गांधी ने दिया जवाब

    राहुल गांधी ने पूछा, 'मोदी ने नोटबंदी को काला धन और भ्रष्टाचार के खिलाफ एक लड़ाई बताकर देश से झूठ बोला था. यदि यह काला धन के खिलाफ लड़ाई थी, तो 2016 में नोटबंदी के बाद कोई चोर बैंकों और एटीएम के बाहर कतारों में क्यों नहीं खड़ा था.' राहुल ने प्रधानमंत्री पर 22 लाख सरकारी नौकरियां न भरने का आरोप लगाते हुए कहा, 'यदि कांग्रेस सत्ता में आती है तो एक साल के भीतर सभी पदों को भर दिया जाएगा.' साथ ही यह भी वादा किया कि यदि उनकी पार्टी उत्तर प्रदेश में सरकार बनाती है तो किसानों के कर्ज माफ कर दिए जाएंगे.

  • अब शत्रुघ्न सिन्हा ने गांधी जी, नेहरू और पटेल के साथ-साथ जिन्ना को भी 'कांग्रेस परिवार' का बताया

    अब शत्रुघ्न सिन्हा ने गांधी जी, नेहरू और पटेल के साथ-साथ जिन्ना को भी 'कांग्रेस परिवार' का बताया

    अपने बयानों से बीजेपी के लिए परेशानी खड़ी करते रहे शत्रुघ्न सिन्हा ने ऐसा बयान दे दिया है जो चुनाव में कांग्रेस के लिए खड़ी मुश्किल कर सकता है. मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा में एक सभा को संबोधित करते हुए शत्रुघ्न सिन्हा ने भारत के बंटवारे की मांग करने वाले मोहम्मद अली जिन्ना को 'कांग्रेस परिवार' का सदस्य बता डाला. हालांकि उन्होंने जिन्ना के अलावा महात्मा गांधी, सरदार पटेल और जवाहर लाल नेहरू का भी नाम लिया और कहा कि यह ऐसे लोगों की पार्टी है जिनका देश की आजादी और विकास में योगदान रहा है. शत्रुघ्न सिन्हा ने कहा, ' कांग्रेस महात्मा गांधी से लेकर सरदार पटेल, मोहम्मद अली जिन्ना से लेकर जवाहर लाल नेहरू तक एक परिवार है. यह उनकी पार्टी है जिनका देश की आजादी और विकास में योगदान रहा है. इसलिए मैं इसमें आया हूं'. आपको बता दें कि शत्रुघ्न सिन्हा हाल ही में बीजेपी छोड़ कांग्रेस में शामिल हुए हैं और उनको पटना साहिब से ही लोकसभा का टिकट दिया है. सिन्हा अभी तक इसी सीट से बीजेपी के सांसद रहे हैं. लेकिन साल 2015 से उनका पार्टी के अंदर मनमुटाव शुरू हो गया था और वह हमेशा अपनी ही सरकार की नीतियों पर निशाना साधते रहे. लेकिन बाद में उन्होंने हमले और तेज कर दिया और सीधे पीएम मोदी पर सवाल दागने लगे. हालांकि इस दौरान पार्टी के नेता उन पर बयान देने से बचते रहे. लेकिन शत्रुघ्न सिन्हा ने नोटबंदी, जीएसटी और सर्जिकल स्ट्राइक पर पार्टी के रुख के खिलाफ बयानबाजी जारी रखी. 

  • हर आतंकी को पता है कि अगर देश में बम धमाका हुआ, तो मोदी उन्हें पाताल तक खोज कर सजा देगा : पीएम मोदी

    हर आतंकी को पता है कि अगर देश में बम धमाका हुआ, तो मोदी उन्हें पाताल तक खोज कर सजा देगा : पीएम मोदी

    महाराष्ट्र के पिपलगांव में आयोजित एक रैली में पीएम मोदी ने विपक्ष पर जमकर प्रहार किए हैं. उन्होंने कहा कि साल 2014 में मजबूत सरकार बनाने में आप सभी का बहुत बड़ा योगदान रहा है. आपके आशीर्वाद का ही असर है कि आज दुनिया भर में भारत की साख नई ऊँचाई पर है. अब कोई भी भारत को आँख उठाकर देखने से पहले सौ बार सोचता है. उन्होंने जनता को संबोधित करते हुए कहा, 'आप याद कीजिए, 2014 से पहले भारत भी तो इसी स्थिति में था. आए दिन कभी पुणे में कभी मुंबई में, बम धमाके होते थे और तब की कांग्रेस-एनसीपी की सरकार क्या करती थी? उनकी सरकार दुनियाभर में पाकिस्तान के नाम पर रोती रहती थी

  • छत्तीसगढ़ : सर्वे में मोदी सरकार के कामकाज पर क्या है लोगों की राय, विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने बीजेपी को कर दिया था साफ

    छत्तीसगढ़ : सर्वे में मोदी सरकार के कामकाज पर क्या है लोगों की राय, विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने बीजेपी को कर दिया था साफ

    बीते साल विधानसभा चुनाव में छत्तीसगढ़ की जनता ने 15 साल से सत्ता में काबिज बीजेपी को उखाड़ फेंका था. छत्तीसगढ़ की 90 सीटों में कांग्रेस को 68 सीटें मिली थीं जबकि बीजेपी को मात्र 15. आपको बता दें कि साल 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी को 11 में से 9 सीटें मिली थीं जबकि कांग्रेस मात्र एक ही सीट पाई थी.

  • BJP के दोबारा सत्ता में आने को लेकर नितिन गडकरी ने दिया बड़ा बयान, कहा- अगर हमनें अच्छा काम नहीं किया है तो ...

    BJP के दोबारा सत्ता में आने को लेकर नितिन गडकरी ने दिया बड़ा बयान, कहा- अगर हमनें अच्छा काम नहीं किया है तो ...

    पीएम मोदी एनडीए की बदोलत एक बार फिर सत्ता में आने की कोशिशों में जुटी है. यही वजह है कि सरकार ने अलग-अलग सेक्टर के लोगों के लिए इस बजट में कई लोकलुभावने वादे किए. जिनमें से एक गरीब किसानों के खाते में सीधे नकदी ट्रांसफर की योजना भी है. सरकार गरीब किसानों के खातों में साल में छह हजार रुपये देगी. जिसकी दो हजार रुपये की पहली किस्त दी भी जा चुकी है. 

  • लोकसभा चुनाव : गया में सीएम नीतीश कुमार ने पीएम नरेंद्र मोदी के समर्थन में की यह अपील

    लोकसभा चुनाव : गया में सीएम नीतीश कुमार ने पीएम नरेंद्र मोदी के समर्थन में की यह अपील

    बिहार (Bihar) के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को एक बार फिर पांच साल सेवा करने का मौका देने की अपील की. नीतीश कुमार बिहार के गया (Gaya) के गांधी मैदान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सभा में बोल रहे थे.

  • राहुल गांधी का ऐलान- सत्ता में आए तो अगले साल 31 मार्च तक भर देंगे 22 लाख वैकेंसी

    राहुल गांधी का ऐलान- सत्ता में आए तो अगले साल 31 मार्च तक भर देंगे 22 लाख वैकेंसी

    राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने ट्वीट किया, ‘आज सरकार में 22 लाख नौकरी की रिक्तियां हैं. हम 31 मार्च 2020 तक इन रिक्तियों को भरेंगे.’ उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य, शिक्षा आदि के लिए केंद्र द्वारा प्रत्येक राज्य सरकार को धनराशि हस्तांतरण को भरे जाने वाले इन रिक्त पदों से जोड़ा जाएगा.

  • पीएम मोदी का ओडिशा सरकार पर हमला, कहा- एक नाकामयाब सरकार आपको कुछ नहीं दे सकती

    पीएम मोदी का ओडिशा सरकार पर हमला, कहा- एक नाकामयाब सरकार आपको कुछ नहीं दे सकती

    बच्चों को पढ़ाई, बुजुर्गों को दवाई, युवाओं को कमाई, किसानों को सिंचाई और जन-जन को सुनवाई, इसके लिए मैने पूरा प्रयास किया है. अगर हमारी सरकार की 5 साल की सफलता का कोई हकदार है तो वो भारत की जनता है. भारत का मतदाता है. ओडिशा की जनता है. ओडिशा का मतदाता है. यह बातें पीएम मोदी ने ओडिशा के कोरापुट में आयोजित एक चुनावी रैली में कही.

  • Lok Sabha Election Updates: PM के गढ़ में प्रियंका की बोट यात्रा, BJP जारी कर सकती है पहली लिस्ट

    Lok Sabha Election Updates: PM के गढ़ में प्रियंका की बोट यात्रा, BJP जारी कर सकती है पहली लिस्ट

    कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हर साल दो करोड़ नौकरियां देने का वायदा करने के बावजूद अकेले 2018 में एक करोड़ नौकरियां खत्म कर दीं. मणिपुर की राजधानी में एक जनसभा को संबोधित कर रहे गांधी ने कहा कि मोदी सरकार के कार्यकाल में 2018 के दौरान हर दिन लगभग 30 हजार नौकरियां खत्म हुईं. इसके अलावा भारतीय जनता पार्टी (BJP) के उम्मीदवारों को पहली भी लिस्ट जारी हो सकती है. मंगलवार देर रात तक भाजपा केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक चली है.

  • Lok Sabha Election Updates: प्रयागराज में प्रियंका का मोदी सरकार पर हमला- पिछले 45 साल में उतने कम रोजगार नहीं हुए, जितने इन 5 सालों में

    Lok Sabha Election Updates: प्रयागराज में प्रियंका का मोदी सरकार पर हमला- पिछले 45 साल में उतने कम रोजगार नहीं हुए, जितने इन 5 सालों में

    उत्तर प्रदेश में कांग्रेस के आधार को मजबूत करने और लोकसभा चुनाव में अच्छे नतीजे की कोशिश में जुटीं पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने आज इलाहाबाद से नौका के जरिए ‘गंगा-जमुनी तहजीब यात्रा' की शुरुआत की. इसका समापन कल (19 मार्च को) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में होगा. इसके अलावा राहुल गांधी ने आज कर्नाटक के कलबुर्गी में एक जनसभा को संबोधित किया.

  • नवजोत सिंह सिद्धू का BJP पर निशाना- एक दिन मूर्ख बनाने के लिए अप्रैल फूल और 5 साल के लिए कमल का फूल

    नवजोत सिंह सिद्धू का BJP पर निशाना- एक दिन मूर्ख बनाने के लिए अप्रैल फूल और 5 साल के लिए कमल का फूल

    कांग्रेस नेता और पंजाब सरकार के मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू(Navjot Singh Sidhu) अपने चुटीले ट्वीट के लिए जाने जाते हैं. एक बार फिर उन्होंने बीजेपी सरकार पर सोशल मीडिया के जरिए निशाना साधा है.

  • Lok Sabha Election 2019: एक महीने से ज्यादा चलेगा चुनावी समर, पहली बार लागू होंगे ये नियम, 10 बड़ी बातें

    Lok Sabha Election 2019: एक महीने से ज्यादा चलेगा चुनावी समर, पहली बार लागू होंगे ये नियम, 10 बड़ी बातें

    चुनाव आयोग (Election Commision) द्वारा रविवार को बहुप्रतीक्षित 17वीं लोकसभा के चुनाव (Lok Sabha Election) कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही देश में 11 अप्रैल से शुरु होने वाला चुनावी समर एक महीने से अधिक समय तक चलेगा. जिसमें एक ओर भाजपा फिर से सत्तारूढ़ होने का हरसंभव प्रयास करेगी, वहीं विपक्षी दल एकजुट होकर मोदी सरकार को सत्ता से बेदखल करने की भरसक कोशिश करेंगे. आयोग ने लोकसभा और चार राज्यों- आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा और सिक्किम में विधानसभा के चुनाव का कार्यक्रम घोषित दिया है. इसके तहत सात चरणों में 11 अप्रैल से 19 मई तक होने वाले मतदान के बाद 23 मई को मतगणना होगी. बता दें, साल 2014 में 16वीं लोकसभा का चुनाव नौ चरण में कराया गया था. 2019 के लोकसभा चुनाव में आपको कई नियम और प्रावधान पहली बार देखने को मिलेंगे. इस बार उम्मीदवारों को विज्ञापन देकर अपना आपराधिक रिकॉर्ड बताना होगा. इसके साथ ही उन्हें सोशल मीडिया अकांउट की जानकारी देना होगी.