NDTV Khabar

मोदी सरकार का एक साल News in Hindi


'मोदी सरकार का एक साल' - 109 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • महाराष्ट्र में यह सरकारी बाबू हर नई पोस्टिंग पर कर देते हैं अपनी संपत्ति का खुलासा...

    महाराष्ट्र में यह सरकारी बाबू हर नई पोस्टिंग पर कर देते हैं अपनी संपत्ति का खुलासा...

    नागरी सेवा दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जहां सरकारी बाबुओं के कान खींचे हैं और कामकाज में अधिक पारदर्शिता लाने की पैरवी की है वहीं महाराष्ट्र सरकार ने ऐसे एक आईएएस अधिकारी को सम्मानित किया है जो इसके लिए खास तौर पर जाने जाते हैं. चंद्रपुर के डीएम आशुतोष सलिल को इस साल भी बेहतरीन सेवा के लिए सम्मानित किया गया है.

  • दिल्‍ली : अरविंद केजरीवाल पिछले दिनों हारने का रिकॉर्ड बनाकर आए हैं- रैली में बोले अमित शाह

    दिल्‍ली : अरविंद केजरीवाल पिछले दिनों हारने का रिकॉर्ड बनाकर आए हैं- रैली में बोले अमित शाह

    दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के अगले महीने होने वाले चुनाव को लेकर भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने रामलीला मैदान में रैली को संबोधित करते हुए कहा कि तीन साल में मोदी सरकार पर एक भी आरोप नहीं लगा. अरविंद केजरीवाल अभी से यूपी सरकार पर निशाना साध रहे हैं.

  • पीएम का वादा पूरा, होम लोन पर मिलेगी सब्सिडी, 2.3 लाख रुपये तक का होगा फायदा : 10 खास बातें

    पीएम का वादा पूरा, होम लोन पर मिलेगी सब्सिडी, 2.3 लाख रुपये तक का होगा फायदा : 10 खास बातें

    प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अंतर्गत ब्याज दर सब्सिडी योजना में नए सरकारी निर्देश जारी किए गए हैं, जिनके बाद मध्यम आय वर्ग (यानी एमआईजी) को घर खरीदने के लिए कर्ज़ा (होम लोन) लेने पर फायदा मिलेगा. इस योजना की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नए वर्ष की पूर्व संध्या पर राष्ट्र के नाम अपने संदेश में की थी. अब छह लाख रुपये से 18 लाख रुपये सालाना तक कमाने वाले लोग प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत पहला घर खरीदने पर होम लोन ब्याज में सब्सिडी के हकदार होंगे. इस योजना का नाम क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम फॉर मिडिल इन्कम ग्रुप्स (सीएलएसएस - एमआईजी) रखा गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की थी कि 12 लाख रुपये तक कमाने वालों को नौ लाख रुपये तक के होम लोन पर चार प्रतिशत की सब्सिडी दी जाएगी, और 18 लाख रुपये तक कमाने वालों को 12 लाख रुपये तक के होम लोन पर तीन फीसदी की सब्सिडी दी जाएगी. होम लोन के ब्याज पर सब्सिडी देने की यह योजना सरकार की 'सबके लिए घर' पहले का हिस्सा है, और इस योजना को शुरू में सिर्फ एक साल के लिए लागू किया जाएगा.

  • मोदी सरकार ने दी राष्ट्रीय स्वास्थ्य नीति को मंजूरी, 'सभी को निश्चित स्वास्थ्य सेवाएं' देने का प्रस्ताव

    मोदी सरकार ने दी राष्ट्रीय स्वास्थ्य नीति को मंजूरी, 'सभी को निश्चित स्वास्थ्य सेवाएं' देने का प्रस्ताव

    मोदी सरकार ने बुधवार को राष्ट्रीय स्वास्थ्य नीति को मंजूरी दे दी . इस नीति के जरिए देश में 'सभी को निश्चित स्वास्थ्य सेवाएं' मुहैया कराने का प्रस्ताव है. सरकारी सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली केंद्रीय कैबिनेट ने पिछले दो साल से लंबित स्वास्थ्य नीति को मंजूरी दे दी. केंद्रीय मंत्री जे पी नड्डा कल संसद में स्वत: एक बयान देकर इस नीति के अहम पहलुओं की जानकारी दे सकते हैं.

  • अच्‍छे दिन! साल 2018 तक आएगी नौकरियों की बहार, करीब 3 लाख नए केंद्रीय कर्मचारियों की होगी नियुक्ति

    अच्‍छे दिन! साल 2018 तक आएगी नौकरियों की बहार, करीब 3 लाख नए केंद्रीय कर्मचारियों की होगी नियुक्ति

    2014 के लोकसभा चुनाव के वक्‍त से बीजेपी रोजगार का वादा करती आई है. सरकार बनने के बाद से ही विपक्ष आरोप लगाता रहा है कि मोदी सरकार रोजगर पैदा करने में नाकाम रही है. आकंड़े भी इसकी तस्‍दीक करते दिखते हैं. 8 नवंबर को नोटबंदी के बाद से तो असंगठित क्षेत्रों में भी रोजगार बुरी तरह प्रभावित हुआ. ऐसे में युवाओं के लिए एक बड़ी खुशखबरी है.

  • यूपी चुनाव 2017: मेरठ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बोले - ये चुनाव 'SCAM' के खिलाफ भाजपा की लड़ाई है

    यूपी चुनाव 2017: मेरठ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बोले - ये चुनाव 'SCAM' के खिलाफ भाजपा की लड़ाई है

    यूपी मेें विधानसभा चुनाव के मद्देनजर मेरठ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक रैली को संबोधित किया. रैली में पीएम मोदी ने कहा कि यहां के लोगों को रोजगार के लिए अपना घर छोड़कर जाना पड़ता है. उन्होंने कहा कि यूपी के लोगों ने मुझे प्रधानमंत्री बनाया. उन्होंने कहा कि पिछले ढाई साल में बतौर पीएम कोई ऐसा काम नहीं किया जिससे देश का नाम खराब हो. उन्होंने कहा कि अब गुंडा राज से मुक्ति के लिए लड़ाई जरूरी है. उन्होंने कहा कि यूपी के लिए मुझे बहुत कुछ करना है. उन्होंने कहा कि मैं जितना भी अच्छा करना चाहूं, लेकिन अगर यहां रुकावट करने वाली सरकार बैठी रहीं तो लखनऊ में लाभ अटक जाएगा. जिन लोगों ने अभी तक यूपी का भला नहीं होने दिया, वहां फिर अटक जाएगा.

  • इस योजना को पीएम मोदी ने बताया था कांग्रेस की विफलता का स्मारक, अब इसी से करेंगे विकास

    इस योजना को पीएम मोदी ने बताया था कांग्रेस की विफलता का स्मारक, अब इसी से करेंगे विकास

    भारत में गरीबी हटाने के लिए सबसे बड़ी योजनाओं में से एक मनरेगा को इस बजट में 48000 करोड़ रुपये के कोष का आवंटन किया गया है. यानी इस साल वित्तमंत्री अरुण जेटली ने साल 2017-18 के बजट में मनरेगा के लिए आवंटन 11 हजार करोड़ रुपए का इजाफा करते हुए इसे 48 हजार करोड़ रुपए कर दिया है. गौर करने लायक बात यह है कि मनरेगा की मोदी सरकार ने सत्ता में आते ही आलोचना की थी.

  • बजट के विरोध की तैयारियां चल रही हैं : पणजी रैली में बोले पीएम नरेंद्र मोदी

    बजट के विरोध की तैयारियां चल रही हैं : पणजी रैली में बोले पीएम नरेंद्र मोदी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कहा कि 'कांग्रेस को अस्थिरता बहुत सूट करती है. पांच साल पहले स्थिर सरकार का प्रयास किया गया'. पीएम ने कहा कि 'पांच साल गोवा के विकास के साल रहे हैं'.

  • विदेश सचिव का कार्यकाल बढ़ाने को सरकार ने 95 साल पुराने नियम में किया फेरबदल

    विदेश सचिव का कार्यकाल बढ़ाने को सरकार ने 95 साल पुराने नियम में किया फेरबदल

    केंद्र सरकार ने विदेश सचिव एस जयशंकर को एक साल का कार्यकाल विस्तार देने के लिए 95 साल पुराने नियम में एक बड़ा बदलाव किया है.

  • सातवां वेतन आयोग : बजट 2017-18 से पहले सरकार ने 'जबरन' खर्च पर रोक का दिया आदेश

    सातवां वेतन आयोग : बजट 2017-18 से पहले सरकार ने 'जबरन' खर्च पर रोक का दिया आदेश

    सातवां वेतन आयोग पिछले साल 1 जनवरी से लागू हो गया है. नरेंद्र मोदी सरकार ने इस संबंध में एक फैसला लेकर अपने अधीन काम करने वाले 47 लाख केंद्रीय कर्मचारियों को वेतन वृद्धि का तोहफा दिया. सरकार ने सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों को लागू करते हुए करीब 23.55 प्रतिशत की वेतन वृद्धि की घोषणा की थी. सातवें वेतन आयोग का लाभ 53 लाख केंद्रीय पेंशनरों को मिला. यह अलग बात है कि केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों के अलावा इस वेतन आयोग का असर देश के आम नागिरकों पर भी हुआ.

  • कालेधन के खिलाफ सरकार ने उठाया और सख्त कदम, बैंक खातों के लिए बनाया गया ये खास नियम

    कालेधन के खिलाफ सरकार ने उठाया और सख्त कदम, बैंक खातों के लिए बनाया गया ये खास नियम

    कालाधन पर पूरी तरह से रोक के लिए सरकार ने फिर एक और कदम उठाया है. केंद्र सरकार ने नया आदेश पारित किया है. सरकार का मानना है कि इस आदेश के बाद बैंक और डाकघरों में कई साल से चल रहे बचत खातों में जमा अघोषित आय पकड़ में आ जाएगी.

  • रक्षा क्षेत्र में विदेशी निवेश को लेकर मोदी सरकार का कदम फेल! इस साल अभी तक नहीं मिला एक भी प्रस्ताव

    रक्षा क्षेत्र में विदेशी निवेश को लेकर मोदी सरकार का कदम फेल! इस साल अभी तक नहीं मिला एक भी प्रस्ताव

    नरेंद्र मोदी सरकार ने सत्ता में आने के बाद देश की रक्षा नीति में जो सबसे बड़ा परिवर्तन किया, वह रहा रक्षा क्षेत्र में विदेशी निवेश को अनुमति देना. इस संबंध में मोदी सरकार ने 24 जून को बाकायदा एक अधिसूचना जारी की.

  • ‘सबको आवास’ के तहत तीन साल में एक करोड़ मकान, पीएम मोदी करेंगे आगरा से शुरुआत

    ‘सबको आवास’ के तहत तीन साल में एक करोड़ मकान, पीएम मोदी करेंगे आगरा से शुरुआत

    सरकार ने आज बताया कि ‘वर्ष 2022 तक सभी के लिए आवास’ के उद्देश्य को पूरा करने के लिए अगले तीन वर्षों में एक करोड़ मकान बनाने की परिकल्पना की गई है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 नवंबर को आगरा में इस योजना का शुभारंभ करेंगे.

  • पूरा हिंदुस्तान रो रहा है; मोदी जी कभी हंसते, कभी रोते हैं : राहुल गांधी

    पूरा हिंदुस्तान रो रहा है; मोदी जी कभी हंसते, कभी रोते हैं : राहुल गांधी

    राहुल गांधी ने आज कहा कि पिछले दो साल में एक लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का कर्जा उद्योगपतियों का माफ किया गया. नरेंद्र मोदी जी 15 लोगों की सरकार चला रहे हैं. लोगों का पैसा इन्हीं कुछ लोगों को दे दिया जाएगा. पूरा हिंदुस्तान रो रहा है, मोदी जी हंसते कभी रोते हैं.

  • 'अब की बार, ट्रंप सरकार' : अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में लगा पीएम मोदी के कैंपेन से प्रेरित नारा

    'अब की बार, ट्रंप सरकार' : अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में लगा पीएम मोदी के कैंपेन से प्रेरित नारा

    अमेरिका के राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव में अब करीब दो हफ्ते का वक्त बचा है. इस बीच रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने एक नया नारा दिया है, जिसे सुनकर हर किसी को साल 2014 के आम चुनाव में बीजेपी के कैंपेन की याद दिला दी. इस नारे ने बीजेपी को जीत दिलायी और नरेंद्र मोदी देश के भारत के प्रधानमंत्री बन गए. अब देखना होगा कि यह नारा ट्रंप के कितने काम आता है.

  • अच्छे दिन लाने का वायदा मोदी सरकार के गले में फंसी हड्डी

    अच्छे दिन लाने का वायदा मोदी सरकार के गले में फंसी हड्डी

    अच्छे दिन लाने का वायदा मोदी सरकार के गले में फंसी हड्डी बन गया. हैरत यह है ये बात किसी और ने नहीं बल्कि खुद मोदी सरकार के एक बहुत बड़े मंत्री नितिन गडकरी ने पिछले हफ्ते कही है. पिछले साल पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने हरेक के खाते में 15 लाख रुपए जमा करवाने वाले वायदे को चुनावी जुमला बताकर मेट दिया था.

  • चंडीगढ़ एयरपोर्ट से अंतरराष्ट्रीय उड़ानें शुरू, पहली फ्लाइट UAE के शारजाह गई

    चंडीगढ़ एयरपोर्ट से अंतरराष्ट्रीय उड़ानें शुरू, पहली फ्लाइट UAE के शारजाह गई

    चंडीगढ़ अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से गुरुवार को पहली अंतरराष्ट्रीय उड़ान शारजाह के लिए रवाना हुई. एयर इंडिया की उड़ान शारजाह से चंडीगढ़ पहुंची और शाम को इसने यहां से उड़ान भरी. इस बीच हरियाणा सरकार ने पंजाब सरकार द्वारा इस हवाई अड्डे को ‘मोहाली’ अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा बताए जाने के दावों पर कड़ी आपत्ति जताई है. उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक साल पहले इस हवाई अड्डे का अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के तौर पर औपचारिक उद्घाटन किया था.

  • विदेशी नीति में बदलाव : वर्ष के अंत तक 68 देशों की यात्रा करेंगे मोदी सरकार के मंत्री

    विदेशी नीति में बदलाव : वर्ष के अंत तक 68 देशों की यात्रा करेंगे मोदी सरकार के मंत्री

    केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह हंगरी की यात्रा पर जाएंगे. हंगरी उन 68 देशों में से एक है जहां अब तक मोदी सरकार का कोई मंत्री नहीं गया. सरकार ने तय किया है कि इस साल के अंत तक ऐसे देशों में मंत्री स्तर का दौरा होगा जहां अब तक सरकार का कोई मंत्री नहीं गया.

«123456»

Advertisement

मोदी सरकार का एक साल वीडियो

मोदी सरकार का एक साल से जुड़े अन्य वीडियो »