NDTV Khabar

मोदी सरकार के 3 साल


'मोदी सरकार के 3 साल' - 47 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Lockdown: बिहार सरकार ने भीषण आर्थिक संकट के दौर में केंद्र से मदद की गुहार लगाई

    Lockdown: बिहार सरकार ने भीषण आर्थिक संकट के दौर में केंद्र से मदद की गुहार लगाई

    Bihar Lockdown: बिहार सरकार ने माना है कि वर्तमान में पिछले साल की मंदी और कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के कारण लॉकडाउन के चलते भीषण आर्थिक संकट के हालात बन गए हैं. सरकार ने बृहस्पतिवार को औपचारिक रूप से मदद की गुहार लगाई है. उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि पिछले वर्ष की आर्थिक सुस्ती व वर्तमान लॉकडाउन के दौर में नगण्य राजस्व संग्रह के कारण केन्द्र व बिहार सहित अन्य राज्य सरकारें भीषण वित्तीय संकट के दौर से गुजर रही हैं. ऐसे में, बिहार के मुख्यमंत्री सहित अन्य राज्यों ने केन्द्र सरकार से एफआरबीएम एक्ट के तहत सकल राज्य घरेलू उत्पाद (जीएसडीपी) के 3 प्रतिशत तक ऋण लेने की सीमा को बढ़ाकर 4 प्रतिशत करने की मांग की है. इसके साथ ही पहली बार सरकार ने आरबीआई से राज्य के सिंकिंग फंड की राशि से पुराने ऋण की किस्त के 7,035 करोड़ के भुगतान की मांग की है.

  • Education Budget 2020: शिक्षा बजट में 4,500 करोड़ रुपये बढ़े, जानिए मोदी सरकार ने शिक्षा के लिए किस साल कितनी रकम दी

    Education Budget 2020: शिक्षा बजट में 4,500 करोड़ रुपये बढ़े, जानिए मोदी सरकार ने शिक्षा के लिए किस साल कितनी रकम दी

    Budget 2020: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने शिक्षा क्षेत्र को 99,300 करोड़ आवंटित किए हैं. इनमें से 3 हजार करोड़ रुपये स्किल इंडिया प्रोग्राम के लिए है. पिछले साल की तुलना में सरकार ने इस साल शिक्षा बजट (Education Budget 2020-21) में 4,500 करोड़ रुपये की वृद्धि की है. पिछले साल सरकार ने शिक्षा बजट (Education Budget) के लिए 94,800 करोड़ आवंटित किए थे. पिछले 6 सालों में शिक्षा का बजट बढ़ा है. हालांकि सरकार के थिंक टैंक नीती अयोग के अनुसार, भारत को अगले दो वर्षों में शिक्षा पर जीडीपी का खर्च 6 फीसदी तक बढ़ाना चाहिए. 

  • ई-सिगरेट पर बैन के लिए कांग्रेस ने की मोदी सरकार की तारीफ लेकिन पूछा ये सवाल

    ई-सिगरेट पर बैन के लिए कांग्रेस ने की मोदी सरकार की तारीफ लेकिन पूछा ये सवाल

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को हुई कैबिनेट की बैठक में ई-सिगरेट  (E-Cigarette)  पर बैन लगाने का फैसला लिया गया.

  • सरकार का 2017 से 2019 तक 3.79 लाख से अधिक नौकरियां सृजित करने का दावा...

    सरकार का 2017 से 2019 तक 3.79 लाख से अधिक नौकरियां सृजित करने का दावा...

    देश में बेरोजगारी बढ़ने पर चल रही बहस के बीच मोदी सरकार ने विभिन्न प्रतिष्ठानों में साल 2017 और 2019 के बीच 3.79 लाख से ज्यादा नौकरियां सृजित होने का दावा किया. सरकार ने कहा कि उसने 2017 और 2018 के बीच केंद्र सरकार के प्रतिष्ठानों में 2,51,279 नौकरियां सृजित की. वित्त मंत्री पीयूष गोयल द्वारा एक फरवरी को पेश किए अंतरिम बजट के दस्तावेजों के विश्लेषण से पता चलता है कि 1 मार्च 2019 तक सरकार द्वारा सृजित नौकरियां 3,79,544 से बढ़कर 36,15,770 पर पहुंच जाएंगी.

  • सरकार ने सिमी पर लगे प्रतिबंध को अगले पांच साल के लिए बढ़ाया 

    सरकार ने सिमी पर लगे प्रतिबंध को अगले पांच साल के लिए बढ़ाया 

    अधिसूचना में कहा गया है कि अब, इसलिए, गैरकानूनी गतिविधियाँ (रोकथाम) अधिनियम, 1967 की धारा 3 की उप-धारायें (1) और (3) के तहत प्रदत्त शक्तियों का इस्तेमाल कर केंद्र सरकार ने सिमी को 'गैर-कानूनी संगठन' घोषित किया है और यह अधिसूचना उपरोक्त अधिनियम की धारा 4 के तहत किए जा सकने वाले किसी भी आदेश के अधीन है, जिसका प्रभाव पांच साल की अवधि के लिए होता है.

  • कन्हैया कुमार ने कहा- चार्जशीट चुनावी स्टंट, मोदी सरकार को धन्यवाद

    कन्हैया कुमार ने कहा- चार्जशीट चुनावी स्टंट, मोदी सरकार को धन्यवाद

    दिल्ली पुलिस ने 3 साल पुराने जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी देशद्रोह के मामले में जेएनयू के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया सहित 10 लोगों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल कर दी है. इस मामले में कन्हैया कुमार ने प्रतिक्रिया देते हुए इसे सरकार का चुनावी स्टंट बताया है.

  • Statue of Unity: 250 इंजीनियर, 3,400 मजदूर और लगे 4 साल, यूं तैयार हुई दुनिया की सबसे ऊंची सरदार पटेल की प्रतिमा, 10 बातें

    Statue of Unity: 250 इंजीनियर, 3,400 मजदूर और लगे 4 साल, यूं तैयार हुई दुनिया की सबसे ऊंची सरदार पटेल की प्रतिमा, 10 बातें

    सरदार वल्लभ भाई पटेल( Vallabhbhai Patel) की 182 मीटर ऊंची प्रतिमा 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' (Statue of Unity) का 31 अक्टूबर को अनावरण हो गया. उनकी 143 वीं जयंती पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भव्य समारोह में अनावरण किया. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि कौटिल्य की कूटनीति और शिवाजी के शौर्य के समावेश थे सरदार पटेल. उन्होंने कहा कि जब सबको लगता था कि देश ऐसे ही बिखरा रहेगा, ऐसे निराशा के दौर में सरदार पटेल ही आशा की किरण थे. अपनी ऊंचाई के कारण यह प्रतिमा अब दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति बन गई है. दुनिया में अब दूसरे स्थान पर चीन में स्प्रिंग टेंपल में बुद्ध की मूर्ति है, जिसकी ऊंचाई 153 मीटर है. सरकार आमदनी के लिए टिकट भी लगाएगी. यह प्रतिमा नर्मदा नदी पर सरदार सरोवर बांध से 3.5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. मूर्ति बनाने वाली कंपनी एलएंडटी के मुख्य कार्यपालक अधिकारी एवं प्रबंध निदेशक एस एन सुब्रमण्यन ने कहा, "स्टैच्यू आफ यूनिटी जहां राष्ट्रीय गौरव और एकता की प्रतीक है वहीं यह भारत के इंजीनियरिंग कौशल तथा परियोजना प्रबंधन क्षमताओं का सम्मान भी है." इस मूर्ति के प्रमुख शिल्पकार 92 वर्षीय राम वी. सुतार हैं.

  • ग्लोबल हंगर इंडेक्स: भुखमरी दूर करने में मनमोहन सरकार से पीछे मोदी सरकार, 5 साल में रैंकिंग 55 से गिरकर 103 पहुंची

    ग्लोबल हंगर इंडेक्स: भुखमरी दूर करने में मनमोहन सरकार से पीछे मोदी सरकार, 5 साल में रैंकिंग 55 से गिरकर 103 पहुंची

    भुखमरी (Hunger) दूर करने की भारत की कोशिशों को तगड़ा झटका लगा है. साल 2018 के ग्लोबल हंगर इंडेक्स (Global Hunger Index) में भारत की रैंकिंग और गिरी है. गौर करने वाली बात यह है कि साल 2014 में केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली सरकार बनने के बाद से ग्लोबल हंगर इंडेक्स में भारत की रैंकिंग में लगातार गिरावट आई है. साल 2014 में भारत GHI में जहां 55वें पायदान पर था. तो वहीं 2015 में 80वें, 2016 में 97वें और पिछले साल 100वें पायदान पर आ गया. इस बार रैंकिंग 3 पायदान और गिर गई. 

  • फिर आएगा पुराना SC/ST एक्‍ट, इन 3 संशोधनों से मोदी सरकार पलटेगी सुप्रीम कोर्ट का फैसला

    फिर आएगा पुराना SC/ST एक्‍ट, इन 3 संशोधनों से मोदी सरकार पलटेगी सुप्रीम कोर्ट का फैसला

    संशोधित बिल के साथ ही SC-ST एक्ट अपने पुराने मूल स्वरूप में आ जाएगा. इसी साल 21 मार्च को सुप्रीम कोर्ट ने 1989 (नवासी) के एक्ट के तहत दर्ज मामलों में तत्काल गिरफ़्तारी पर रोक लगा दी थी. जिसके बाद विपक्षी दलों के अलावा दलित संगठनों ने सरकार पर दबाव बनाना शुरू कर दिया था.

  • संन्यास की खबरों का उमा भारती ने किया खंडन, कहा- महज 3 साल के लिए चुनाव नहीं लड़ूंगी, मंत्री बनी रहूंगी

    संन्यास की खबरों का उमा भारती ने किया खंडन, कहा- महज 3 साल के लिए चुनाव नहीं लड़ूंगी, मंत्री बनी रहूंगी

    भारतीय जनता पार्टी की कद्दावर और मुखर नेता और मोदी सरकार में मंत्री उमा भारत अगले तीन साल तक अपनी स्वास्थ्य समस्या की वजह से चुनाव नहीं लड़ेंगी. हालांकि, उन्होंने स्पष्ट कर दिया कि वह अभी राजनीति से सन्यास नहीं ले रही हैं. केंद्रीय मंत्री और भारतीय जनता पार्टी की अत्यंत मुखर नेता के तौर पर पहचानी जाने वाली झांसी की सांसद साध्वी उमा भारती ने उनके चुनाव न लड़ने संबंधी बयान को लेकर बनी भ्रम की स्थिति को साफ करते हुए यहां मंगलवार को कहा कि वह तीन साल तक कोई चुनाव नहीं लड़ेंगी, लेकिन पार्टी के लिए काम करती रहेंगी.

  • तत्‍काल तीन तलाक देना अब हुआ गैरकानूनी, होगी 3 साल की जेल, जानें बिल की 10 बातें

    तत्‍काल तीन तलाक देना अब हुआ गैरकानूनी, होगी 3 साल की जेल, जानें बिल की 10 बातें

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्‍यक्षता में शुक्रवार को हुई कैबिनेट की बैठक में मुस्लिम महिला (विवाह अधिकारों का संरक्षण) बिल यानि ट्रिपल तलाक बिल को मंजूरी दे दी है. ये बिल संसद के शीतकालीन सत्र में सरकार का मुख्‍य एजेंडा हैं. राजनाथ सिंह के अध्‍यक्षता में बनी मंत्री समूह ने सलाह मशवरे के बाद बिल का ड्राफ्ट तैयार किया था. अगस्‍त में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के मुताबिक इस बिल में तुरंत ट्रिपल तलाक को आपराधिक करने के लिए कड़े प्रावधान शामिल किये गए हैं. इस ड्राफ्ट को तैयार करने वाले मंत्री समूह में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, वित्त मंत्री अरुण जेटली, विधि मंत्री रविशंकर प्रसाद और विधि राज्यमंत्री पीपी चौधरी थे.

  • पीएम मोदी के 3 साल के कार्यकाल में करप्शन का एक भी मामला नहीं : रविशंकर प्रसाद

    पीएम मोदी के 3 साल के कार्यकाल में करप्शन का एक भी मामला नहीं : रविशंकर प्रसाद

    केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने शनिवार को कहा कि नोटबंदी की वजह से नक्सलवाद और आतंकवाद पर लगाम लगी है. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी की सरकार के तीन साल के कार्यकाल में भ्रष्टाचार का एक भी मामला नहीं हुआ.

  • RTI में खुलासा, मोदी सरकार के दौरान कश्मीर में आतंकी घटनाएं बढ़ीं 

    RTI में खुलासा, मोदी सरकार के दौरान कश्मीर में आतंकी घटनाएं बढ़ीं 

    सूचना के अधिकार (RTI) द्वारा गृह मंत्रालय से मांगी गई सूचना के मुताबिक, बीते तीन वर्षों में जम्मू एवं कश्मीर में 812 आतंकी घटनाएं हुईं. इनमें 62 नागरिक और 183 भारतीय जवान शहीद हो गए.

  • 'सौभाग्य' योजना: हर घर बिजली योजना, सच है या केवल एक सपना?

    'सौभाग्य' योजना: हर घर बिजली योजना, सच है या केवल एक सपना?

    2005 में यूपीए सरकार आई और उसने 2010 तक एक नई योजना के तहत 1.23 लाख गांवों में बिजली पहुंचाने का लक्ष्य रखा था. यूपीए के नौ साल के कार्यकाल में 1.10 गांवों में बिजली पहुंची यानी हर साल औसतन 12 हज़ार गांव बिजली से रोशन हुए.

  • केंद्र सरकार ने देश और विदेशों में भी भारतीयों को मजबूत किया है : सुषमा स्वराज

    केंद्र सरकार ने देश और विदेशों में भी भारतीयों को मजबूत किया है : सुषमा स्वराज

    विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी न केवल देश में, बल्कि विदेशों में भी भारतीयों को अपने मंत्र 'सबका साथ सबका विकास' के जरिए सशक्त करने में खरा उतरे हैं.

  • कश्मीरियों के हाथ में पत्थर नहीं, हुनर देखना चाहता हूं : राजनाथ सिंह

    कश्मीरियों के हाथ में पत्थर नहीं, हुनर देखना चाहता हूं : राजनाथ सिंह

    गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि जम्मू कश्मीर में शांति के स्थायी प्रयासों को फलीभूत करने की रणनीति में स्थानीय लोगों की अग्रणी भूमिका होगी. उन्होंने कहा कि ‘‘हम कश्मीरियों के हाथ में पत्थर नहीं बल्कि कुदरत ने उनके हाथों में जो हुनर दिया है उसे देश और राज्य के विकास में लगते देखना चाहते हैं.’’

  • हमारी तनाव कम करने की कोशिशों का जवाब पाक ने पठानकोट, उड़ी के रूप में दिया : अरुण जेटली

    हमारी तनाव कम करने की कोशिशों का जवाब पाक ने पठानकोट, उड़ी के रूप में दिया : अरुण जेटली

    भारत-पाक संबंधों पर बोलते हुए अरुण जेटली ने कहा कि सरकार ने समस्‍या के समाधान की दिशा में कदम बढ़ाए.

  • नरेंद्र मोदी सरकार ने तीन साल में काम नहीं सिर्फ बातें कीं : बीएसपी सुप्रीमो मायावती

    नरेंद्र मोदी सरकार ने तीन साल में काम नहीं सिर्फ बातें कीं : बीएसपी सुप्रीमो मायावती

    बहुजन समाज पार्टी (बसपा) प्रमुख मायावती ने नरेंद्र मोदी सरकार की तीन साल की उपलब्धियों को नगण्य बताते हुए कहा है कि बीते तीन सालों में केन्द्र सरकार ने कोई काम नहीं किया सिर्फ बड़ी-बड़ी बातें की हैं.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com