NDTV Khabar

मौसम का हाल


'मौसम का हाल' - 69 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • दिल्ली में 4-5 दिन रहेगा शीतलहर का प्रकोप, कई जगह बारिश और ओले गिरने के आसार, जानें- आपके शहर के मौसम का हाल

    दिल्ली में 4-5 दिन रहेगा शीतलहर का प्रकोप, कई जगह बारिश और ओले गिरने के आसार, जानें- आपके शहर के मौसम का हाल

    रविवार शाम बिजली कड़कने तथा मूसलाधार बारिश होने की संभावना है. रविवार को अधिकतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस तथा न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. दिल्ली स्थित निजी मौसम विज्ञान एजेंसी स्काईमेट के निदेशक महेश पलावत के अनुसार, दिल्ली में छह मार्च तक ठंडी हवाओं के साथ सर्दी रहेगी. उन्होंने कहा कि सर्दी के इतने लंबे समय तक रहने के पीछे निरंतर तथा सघन पश्चिमी विक्षोभ है. हालांकि, उन्होंने कहा कि यह इस मौसम का सर्दी का अंतिम झोका है.

  • दिल्ली में बारिश के साथ पड़े ओले, कुंभ में दो दिन तक हो सकती है भारी बारिश, जानें- अपने राज्य का हाल

    दिल्ली में बारिश के साथ पड़े ओले,  कुंभ में दो दिन तक हो सकती है भारी बारिश, जानें- अपने राज्य का हाल

    कुंभ 2019 के दौरान अगले दो दिन तक प्रयागराज में मौसम गड़बड़ कर सकता है, क्योंकि 26 और 27 फरवरी को प्रयागराज में भारी बारिश की आशंका व्यक्त की गई है.

  • मौसमः दिल्ली में शाम को बारिश के आसार, यूपी और उत्तराखंड का जानिए हाल

    मौसमः दिल्ली में शाम को बारिश के आसार, यूपी और उत्तराखंड का जानिए हाल

    दिल्ली-एनसीआर और उत्तर प्रदेश तथा उत्तराखंड में कैसा रहेगा मौसम, जानिए मौसम विभाग का पूर्वानुमान...

  • दिल्ली, यूपी और हरियाणा में अगले 36 घंटों में बारिश के आसार, जानें- अपने राज्य का हाल

    दिल्ली, यूपी और हरियाणा में अगले 36 घंटों में बारिश के आसार, जानें- अपने राज्य का हाल

    पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों में पश्चिमी विक्षोभ के मौजूदा असर को देखते हुये उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में अगले सप्ताह भी कोहरा, बारिश और शीत लहर के कारण मौसम का उतार चढ़ाव जारी रहेगा. मौसम विभाग द्वारा शनिवार को जारी साप्ताहिक पूर्वानुमान के अनुसार पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान सहित उत्तर पश्चिमी इलाकों में अगले 36 घंटों तक हल्की से मध्यम बारिश, कोहरा और शीत लहर की स्थिति रहेगी. 

  • दिल्ली एनसीआर में छाया घना कोहरा, जानें आपके प्रदेश में क्या है मौसम का हाल

    दिल्ली एनसीआर में छाया घना कोहरा, जानें आपके प्रदेश में क्या है मौसम का हाल

    पहाड़ों पर बर्फबारी की रफ्तार थोड़ी कम हुई तो दिल्ली समेत कई इलाके कोहरे की चपेट में नजर आए. सोमवार की सुबह दिल्ली कोहरे की मोटी चादर से लिपटी नजर आई. मौसम विभाग के अधिकारी के अनुसार, सोमवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान 21 और 9 डिग्री सेल्सियस के करीब बने रहने की संभावना है.

  • बदला नजर आया मौसम का मिजाज: शनिवार रहा सबसे गर्म दिन, 26 जनवरी को बारिश के आसार 

    बदला नजर आया मौसम का मिजाज: शनिवार रहा सबसे गर्म दिन, 26 जनवरी को बारिश के आसार 

    मौसम का यह मिजाज 22 जनवरी को भी बरकरार रहने का अनुमान है. मौसम के साप्ताहिक पूर्वानुमान के मुताबिक मैदानी इलाकों में 21 और 22 जनवरी को बारिश के कारण न्यूनतम तापमान में गिरावट और हवा की गति में इजाफा दर्ज किये जाने के साथ सर्दी एक बार फिर बढ़ने का अनुमान है.

  • Kumbh Mela 2019: अब तीन दिन एडवांस में जानिए कुंभ मेले के मौसम का हाल, इस App से

    Kumbh Mela 2019: अब तीन दिन एडवांस में जानिए कुंभ मेले के मौसम का हाल, इस App से

    Kumbh Mela 2019: भाषा विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री ने इसके अलावा "कुंभ मेला वेदर सर्विस" नाम से एक मोबाइल एप्लिकेशन का भी शुभारंभ किया.

  • उत्तर भारत में शीतलहर जारी: जम्मू-कश्मीर और हिमाचल में भारी बर्फबारी के आसार, जानें अगले 5 दिनों के मौसम का हाल

    उत्तर भारत में शीतलहर जारी: जम्मू-कश्मीर और हिमाचल में भारी बर्फबारी के आसार, जानें अगले 5 दिनों के मौसम का हाल

    नये साल में एक बार फिर से मौसम ने करवट ली और इसका असर अगले कुछ दिनों में भी लगातार देखने को मिलेगा.

  • गंभीर स्थिति में पहुंची दिल्ली-एनसीआर की हवा, फरीदाबाद की हालत सबसे खराब, जानें- अपने शहर का हाल

    गंभीर स्थिति में पहुंची दिल्ली-एनसीआर की हवा, फरीदाबाद की हालत सबसे खराब, जानें- अपने शहर का हाल

    दिल्ली में प्रतिकूल मौसम परिस्थितियों के कारण प्रदूषकों (Air Pollution) का छितराव धीमा होने से रविवार को वायु गुणवत्ता (Air Quality) गिरकर ‘गंभीर’ श्रेणी में पहुंच गई. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के अनुसार दिल्ली का समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 412 दर्ज किया गया जो ‘गंभीर श्रेणी’ में आता है.

  • Indigo की यात्री सेवाएं सबसे खराब, यात्रा-सामान नीति में Air India सबसे अच्छा

    Indigo की यात्री सेवाएं सबसे खराब, यात्रा-सामान नीति में Air India सबसे अच्छा

    संसद की एक समिति (Parliamentary Panel) का मानना है कि विमान यात्रियों के लिए निजी क्षेत्र की एयरलाइन इंडिगो (Indigo Airlines) का प्रदर्शन सबसे 'खराब' है. वहीं, एयर इंडिया (Air India) की यात्री-सामान नीति सबसे अच्छी है. पर्यटन, संस्कृति, सड़क, जहाजरानी और विमानन से जुड़ी संसद की स्थाई समिति की इन विषयों पर ताजा रिपोर्ट की जानकारी देते हुए तृणमूल कांग्रेस के सदस्य और समिति के अध्यक्ष डेरेक ओ-ब्रायन ने गुरुवार को कहा कि त्योहारों के मौसम में कुछ एयरलाइनों द्वारा सामान्य किराये से 8-10 गुना अधिक किराया लिये जाने को समिति ने गंभीरता से लिया है. समिति की संसद में हाल में प्रस्तुत की गई.

  • दिल्लीवालों ने जमकर उड़ाई सुप्रीम कोर्ट के आदेश की धज्जियां, दिवाली के पटाखों ने बिछाई धुंध की चादर, जानें अन्य शहरों का हाल

    दिल्लीवालों ने जमकर उड़ाई सुप्रीम कोर्ट के आदेश की धज्जियां, दिवाली के पटाखों ने बिछाई धुंध की चादर, जानें अन्य शहरों का हाल

    दिवाली के मौक़े पर दिल्ली में सुप्रीम कोर्ट के आदेशों की जमकर धज्जियां उड़ीं. दिल्ली-NCR में लोगों ने जमकर आतिशबाज़ियां कीं और प्रदूषण की रत्ती भर भी परवान नहीं की. दरअसल, सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली-NCR में सिर्फ ग्रीन पटाखे छोड़ने और उसके लिए रात 8 से 10 बजे तक का ही समय दिया था लेकिन ऐसा नहीं हुआ. जिसकी वजह से दिवाली की अगली सुबह यानी गुरुवार का मौसम बेहद खराब हो गया और दिल्ली में प्रदूषण की वजह से धूंध की मोटी चादर बिछी दिखी. पहले से ही गैस चेंबर में तब्दील दिल्ली दिवाली पर बढ़े प्रदूषण की वजह से और ज़हरीली हो गई. दिवाली के बाद की सुबह दिल्ली का औसत एयर क्वालिटी इंडेक्स 374 तक पहुंचा हुआ था .जो बहुत ही ख़राब की श्रेणी में आता है. कई जगह ये आंकड़ा 999 तक देखा गया जो ख़तरनाक से भी अधिक है.

  • हिमाचल प्रदेश पर अगले दो दिन भारी, मौसम विभाग ने भारी बारिश की संभावना जताई, जानें अपने राज्य का हाल

    हिमाचल प्रदेश पर अगले दो दिन भारी, मौसम विभाग ने भारी बारिश की संभावना जताई, जानें अपने राज्य का हाल

    मौसम विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि उना और सुंदरनगर में शनिवार सुबह साढ़े आठ बजे से लेकर शाम साढ़े पांच बजे तक 49 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी.

  • Weather Report : ओडिशा में चक्रवाती तूफान से भारी बारिश, दिल्ली सहित कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, जानें अपने राज्य का हाल

    Weather Report : ओडिशा  में चक्रवाती तूफान से भारी बारिश,  दिल्ली सहित कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, जानें अपने राज्य का हाल

    दिल्ली एनसीआर में शुक्रवार की रात भारी बारिश हुई. दिल्ली में शुक्रवार की शाम से ही बादल छाए हुए थे और हवा भी चल रही थी. वहीं, चक्रवाती तूफान ‘दाय’ शुक्रवार को तड़के गोपालपुर के निकट ओडिशा के तटों तक पहुंचा, जिस कारण वहां जबरदस्त बारिश हो रही है और मलकानगिरी जिला इससे बुरी तरह प्रभावित हुआ है जिले का संपर्क प्रदेश के शेष हिस्सों से कट गया है. विशेष राहत आयुक्त (एसआरसी) बी पी सेठी ने बताया कि चक्रवाती तूफान से मलकानगिरी जिला बुरी तरह प्रभावित हुआ है और पोतेरू सहित जलजमाव वाले क्षेत्रों में कुछ लोग फंसे हुए हैं. उन्होंने बताया कि जिले में कुछ स्थानों से करीब 150 लोगों को अब तक बचाया गया है. वहीं, मौसम विभाग ने शुक्रवार शाम एवं रात में बादल छाये रहने तथा हल्की बारिश और गरज के साथ छीटें पड़ने की संभावना व्यक्त की थी. हिमाचल प्रदेश में अगले चार दिन यानी 24 सितंबर तक भारी बारिश हो सकती है.

  • Weather Report : ओडिशा में चक्रवात 'डे' और दिल्ली सहित कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, जानें अपने राज्य का हाल

    Weather Report : ओडिशा  में चक्रवात 'डे' और दिल्ली सहित कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, जानें अपने राज्य का हाल

    चक्रवात ‘डे’ शुक्रवार की सुबह ओडिशा में गोपालपुर के पास समुद्री तट को पार कर गया है जिससे राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश होने के साथ तेज हवाएं चल रही हैं.  भुवनेश्वर स्थित मौसम विज्ञान केन्द्र के निदेशक एचआर विश्वास ने बताया कि उत्तर - पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना चक्रवाती तूफान ‘डे’ 23 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से पश्चिम-उत्तर पश्चिम दिशा की ओर बढ़ गया है और शुक्रवार सुबह दक्षिण ओडिशा तथा गोपालपुर के पास पड़ोसी राज्य आंध्रप्रदेश के तट को पार गया है. 

  • Weather Report: दिल्ली में गरज के साथ तेज बारिश की चेतावनी, जानें अन्य राज्यों का का मौसम अलर्ट

    Weather Report: दिल्ली में गरज के साथ तेज बारिश की चेतावनी, जानें अन्य राज्यों का का मौसम अलर्ट

    मौसम विभाग ने राष्ट्रीय राजधानी में रविवार को हल्की बारिश और गरज के साथ बारिश की संभावना जताई है. दिल्ली में आज सुबह हवा में नमी रही और न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस कम 25 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. सुबह साढे आठ बजे आर्द्रता 90 फीसदी दर्ज की गयी है. मौसम विभाग के अधिकारियों के मुताबिक सुबह साढ़े आठ बजे तक 5.8 मिमि बारिश दर्ज की गयी है. विभाग के अनुसार रविवार को दिल्ली में आसमान में बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश तथा गरज के साथ छींटे पड़ने का अनुमान है. राष्ट्रीय राजधानी में आज अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

  • Weather Report: दिल्ली-एनसीआर में तेज बारिश, कई अन्य राज्यों में भी भारी बारिश का अलर्ट जारी

    Weather Report: दिल्ली-एनसीआर में तेज बारिश, कई अन्य राज्यों में भी भारी बारिश का अलर्ट जारी

    दिल्ली-एनसीआर और देश के कई इलाकों में भारी बारिश का पूर्वानुमान है. वहीं, शुक्रवार को हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में भारी बारिश देखने को मिली. शिमला में लगातार हो रही भारी बारिश से जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. सड़कें तालाब बन गई हैं.  ट्रैफ़िक पर जलजमाव की मार पड़ी है. मौसम विभाग ने अगले चार दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. वहीं, दिल्ली समते कई राज्यों में भी आज भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. इससे पहले शुक्रवार को भी दिल्ली के कई इलाकों में बारिश देखने को मिली. इससे पहले गुरुवार की शाम को दिल्ली, नोएडा और अन्य इलाकों में झमाझम बारिश हुई. मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, चंडीगढ़ समेत कई राज्यों में आज भी बारिश की संभावना है. हालांकि, अभी दिल्ली-एनसीआर में सुबह से ही बादल छाए हुए हैं और अनुमान है कि फिर से बारिश होगी.

  • Weather Report: शिमला में भारी बारिश, दिल्ली समेत कई राज्यों के लिए चेतावनी जारी, जानें अगले 4 दिनों के मौसम का हाल

    Weather Report: शिमला में भारी बारिश, दिल्ली समेत कई राज्यों के लिए चेतावनी जारी, जानें अगले 4 दिनों के मौसम का हाल

    दिल्ली-एनसीआर और देश के कई इलाकों में भारी बारिश का पूर्वानुमान है. इससे पहले गुरुवार की शाम को दिल्ली, नोएडा और अन्य इलाकों में झमाझम बारिश हुई. मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, चंडीगढ़ समेत कई राज्यों में आज भी बारिश की संभावना है. हालांकि, अभी दिल्ली-एनसीआर में घूपभरी सुबह देखने को मिली. भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने कहा, "आसमान में आमतौर पर बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश से लेकर सामान्य बारिश होने की संभावना है." गुरुवार की बारिश में दिल्ली में जगह-जगह ट्रैफिक की समस्या से लोगों को जूझना पड़ा. कई जगहों पर पानी जमा हो गया. इसके अलावा दिल्ली के सदर बाजार और जेएलएन मार्ग के पास भी जलजमाव के कारण दिल्ली की रफ्तार पर ब्रेक लग गया. 

  • Weather Report : दिल्ली में आज भी हुई झमाझम बारिश, उत्तर प्रदेश अलर्ट पर, इन राज्यों में तेज बारिश की चेतावनी

    Weather Report : दिल्ली में आज भी हुई झमाझम बारिश, उत्तर प्रदेश अलर्ट पर, इन राज्यों में तेज बारिश की चेतावनी

    दिल्ली के कई इलाकों में बुधवार सुबह को तेज़ बारिश देखने को मिली. दिल्ली के शांतिपथ, मोती बाग तथा दिल्ली छावनी इलाकों में सुबह खूब बारिश हुई. जिसकी वजह से कई जगह लोगों को जाम का सामना करना पड़ा. बता दें कि मंगलवार को भी दिल्ली एनसीआर में भारी बारिश देखने को मिली. वहीं, उत्तर प्रदेश के राहत आयुक्त संजय कुमार ने मौसम विभाग (लखनऊ) द्वारा जारी की गई 6 सितंबर तक भारी बरसात की चेतावनी के मद्देनज़र सभी जिला मजिस्ट्रेटों को अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए हैं.