NDTV Khabar

मौसम News in Hindi


'मौसम' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Ayurvedic Immunity Booster: इन 3 खास चीजों से बनी ये कमाल की ड्रिंक बढ़ाएंगी आपकी इम्यूनिटी, सोने से पहले एक गिलास पिएं!

    Ayurvedic Immunity Booster: इन 3 खास चीजों से बनी ये कमाल की ड्रिंक बढ़ाएंगी आपकी इम्यूनिटी, सोने से पहले एक गिलास पिएं!

    Best Immunity Booster Drink: मौसम में बदलाव के साथ हमारे इम्यून सिस्टम (Immune System) का काम भी बढ़ जाता है. दरअसल यह समय इम्यूनिटी बढ़ाने के उपाय (Remedies For Immunity) करने का है. एक बेहतर इम्यून सिस्टम कई बीमारियों को दूर रख सकता है. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए ड्रिंक (Drinks For Increase Immunity) काफी फायदेमंद हो सकती हैं.

  • गौहर खान बारिश से परेशान होकर बनी Rain Police, डंडा दिखाते हुए बोलीं- जाओ न अपने घर, काहे को बरस रही हो...

    गौहर खान बारिश से परेशान होकर बनी Rain Police, डंडा दिखाते हुए बोलीं- जाओ न अपने घर, काहे को बरस रही हो...

    पूरे देशभर में मॉनसून (Monsoon) ने दस्तक दे दी है. महाराष्ट्र से लेकर गुजरात और मध्यप्रदेश जैसे राज्यों में मौसम विभाग ने भी भारी बारिश होने की चेतावनी दी थी. वहीं, मुंबई में भी बारिश रुकने का नाम नहीं ले रही है.

  • रंग में मॉनसून, महाराष्‍ट्र, पूर्वी यूपी, मध्‍यप्रदेश और गुजरात में अगले 48 घंटों में भारी बारिश की चेतावनी

    रंग में मॉनसून, महाराष्‍ट्र, पूर्वी यूपी, मध्‍यप्रदेश और गुजरात में अगले 48 घंटों में भारी बारिश की चेतावनी

    महाराष्‍ट्र के मराठवाड़ा, विदर्भ और मध्‍यप्रदेश से सटे छत्‍तीसगढ़ में भी अगले दो दिनों में मध्‍य से भारी बारिश की चेतावनी मौसम विभाग ने दी है. बिहार में भी इस समय बारिश का सिलसिला जारी है, यहां सोमवार और मंगलवार को भी गरज के साथ बारिश होने की संभावना जताई गई है.

  • भारी बारिश के कारण मुम्बई की सड़कों पर फिर से जलजमाव

    भारी बारिश के कारण मुम्बई की सड़कों पर फिर से जलजमाव

    भारी बारिश ने तीसरे दिन भी मुंबईकरों की परेशानी बढ़ा दी. लगातार तीसरे दिन शहर के निचले इलाकों में पानी भर गया जिसके बाद प्रशासन की तैयारियों पर सवाल उठ रहे हैं. मुम्बई के ऐसे कई निचले इलाके हैं जहाँ पर लगातार तीसरे दिन भारी बारिश ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी.

  • Mumbai Rains Update: मुंबई में हाईटाइड को लेकर BMC ने जारी की चेतावनी, कहा- समुद्र किनारे से दूर रहें लोग

    Mumbai Rains Update: मुंबई में हाईटाइड को लेकर BMC ने जारी की चेतावनी, कहा- समुद्र किनारे से दूर रहें लोग

    Mumbai Rains Live Updates: शनिवार को मुंबई में काफी बारिश हुई थी और रविवार सुबह से भी मुंबई के कई हिस्सों में बारिश हो रही है. इसके बाद अब मौसम विभाग द्वारा अगले 3 घंटों में मुंबई में तेज बारिश होने का अलर्ट जारी किया है.

  • Delhi Rain: दिल्ली में रातभर चली तेज हवाओं और बारिश से लोगों को मिली गर्मी से राहत, आज भी छाए रहेंगे बादल

    Delhi Rain: दिल्ली में रातभर चली तेज हवाओं और बारिश से लोगों को मिली गर्मी से राहत, आज भी छाए रहेंगे बादल

    मौसम विभाग के मुताबिक 15 मिमी से कम बरसात को मामूली, 15 मिमी से 64.5 मिमी के बीच बारिश को मध्यम और 64.5 मिमी से अधिक को भारी बारिश माना जाता है.

  • दिल्ली और आस-पास के इलाकों में तड़के सुबह हुई बारिश, मौसम हुआ खुशनुमा

    दिल्ली और आस-पास के इलाकों में तड़के सुबह हुई बारिश, मौसम हुआ खुशनुमा

    मौसम विभाग ने ट्वीट कर कहा कि रविवार तड़के दिल्ली के कई इलाकों में बिजली कड़कने के साथ तेज बारिश और 20 से 25 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं. इससे पहले मौसम विभाग ने ट्वीट के जरिए कई इलाकों में  तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है इनमें दिल्ली के अलावा, हांसी, नरवाना, कैथल, हिसार, जिंद, रोहतक, गोहाना, गन्नौर, सोनीपत, बड़ौत, पानीपत, करनाल, शामली, मुज्ज्फरनगर, बिजनौर, झज्जर, भिवानी, महेंद्रगढ़, कोसली, गुरुग्राम, मानेसर, रेवाड़ी, भिवाड़ी, नारनौल, मेरठ, हापुड़, नूंह, पलवल, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद, बुलंदशहर शामिल हैं. 

  • बिहार में आकाशीय बिजली गिरने से 23 लोगों की मौत, पांच जिले सबसे ज्यादा प्रभावित

    बिहार में आकाशीय बिजली गिरने से 23 लोगों की मौत, पांच जिले सबसे ज्यादा प्रभावित

    आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने कहा कि राज्यों को आसन्न मौसम पैटर्न के बारे में सतर्क किया गया था. उन्होंने कहा, "हम राज्य के आपातकालीन परिचालन केंद्र को सूचना भेजते हैं. पटना के हमारे क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, जिलों और मीडिया के साथ भी जानकारी साझा की है.''

  • मुंबई में भारी बारिश की आशंका, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट

    मुंबई में भारी बारिश की आशंका, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट

    मौसम विभाग के एक अधिकारी ने शुक्रवार देर रात कहा. "मुंबई, रायगढ़ और रत्नागिरि में अगले 24 घंटे के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. इन जिलों में कुछ जगहों पर भारी बारिश की संभावना है." उन्होंने कहा. "चार जुलाई को पालघर, मुंबई, ठाणे और रायगढ़ जिलों में कई जगहों पर भारी बारिश हो सकती है. कुछ जगहों पर काफी ज्यादा बारिश होने की संभावना है."

  • बिहार में आकाशीय बिजली की चपेट में आकर 26 लोगों की मौत

    बिहार में आकाशीय बिजली की चपेट में आकर 26 लोगों की मौत

    सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि आपदा की इस घड़ी में वह प्रभावित परिवारों के साथ हैं. मुख्यमंत्री ने मृतकों के परिजनों को अविलंब चार-चार लाख रुपये की अनुग्रह राशि दिए जाने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने अपील की कि सभी लोग खराब मौसम में पूरी सतर्कता बरतें.

  • मुंबई में मूसलाधार बारिश का अनुमान, मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

    मुंबई में मूसलाधार बारिश का अनुमान, मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

    भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने गुरुवार को मुंबई और आसपास के तटवर्ती क्षेत्रों में मूसलाधार बारिश का अनुमान लगाते हुए अगले दो दिन के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

  • जल्द ही फिर जोर पकड़ेगा मॉनसून, होगी ज्यादातर स्थानों पर बारिश

    जल्द ही फिर जोर पकड़ेगा मॉनसून, होगी ज्यादातर स्थानों पर बारिश

    अगले 24 घंटों के दौरान भी राज्य के कुछ स्थानों पर बारिश होने अथवा गरज-चमक के साथ छींटे पड़ने की सम्भावना है. कुछ स्थानों पर तेज हवा भी चल सकती है. अगली तीन जुलाई को मानसून फिर से जोर पकड़ेगा और प्रदेश के पूर्वी हिस्सों में ज्यादातर स्थानों और पश्चिमी भागों में कुछ जगहों पर वर्षा हो सकती है.

  • कोरोना के दौर में बाढ़ से बचाव के दौरान NDRF बरतेगा सतर्कता, नया SOP अपनाया जाएगा

    कोरोना के दौर में बाढ़ से बचाव के दौरान NDRF बरतेगा सतर्कता, नया SOP अपनाया जाएगा

    राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) द्वारा उन सभी लोगों के लिए थर्मल स्क्रीनिंग अनिवार्य कर दी गई है, जिन्हें इस मानसून और बाढ़ के मौसम में फंसे होने पर सुरक्षित स्थान पर स्थानांतरित किया जाएगा. एनडीआरएफ ने कोविड के समय में बाढ़ के दौरान बचाव और प्रभावितों को निकालने की प्रक्रिया में नए मानक तय किए हैं. पश्चिम बंगाल में चक्रवात अम्फन के दौरान 76 एनडीआरएफ कर्मी संक्रमित हो गए थे, इसीलिए नए एसओपी (SOP) की आवश्यकता महसूस की गई थी.

  • पीएम मोदी के 'मुफ्त राशन' वाले कदम और बिहार की छठ पूजा का संदर्भ, समझिए इसके मायने

    पीएम मोदी के 'मुफ्त राशन' वाले कदम और बिहार की छठ पूजा का संदर्भ, समझिए इसके मायने

    पीएम मोदी ने कहा,  "हम अनलॉक 2 में प्रवेश कर रहे हैं. हम एक ऐसे मौसम में भी प्रवेश कर रहे हैं जिसमें सर्दी, खांसी, बुखार बढ़ जाता है. मैं आप सभी से अपील करता हूं, कृपया अपना ख्याल रखें. कृपया लापरवाह न हों." प्रधानमंत्री ने कहा कि कई देशों की तुलना में भारत बेहतर था और समय पर किए गए लॉकडाउन और अन्य फैसलों के कारण लाखों लोगों की जान बच गई.

  • Unlock2: कोरोना से जंग के बीच PM मोदी की गरीबों को बड़ी सौगात, पढ़ें 10 अहम बातें

    Unlock2: कोरोना से जंग के बीच PM मोदी की गरीबों को बड़ी सौगात, पढ़ें 10 अहम बातें

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित करते हुए गरीब कल्याण योजना का विस्तार नवंबर अंत तक करने की घोषणा की. उन्होंने कहा कि अब दिवाली और छठ तक 80 करोड़ लोगों को मुफ्त अनाज मिलेगा. इस पर 90,000 करोड़ रुपये खर्च होंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने माना कि अनलॉक-1 के बाद लापरवाही बढ़ी है. उन्होंने कहा कि हमें लापरवाही बरतने वालों को समझना होगा. कोरोना वैश्विक महामारी के खिलाफ लड़ते हुए अब हम Unlock2 में प्रवेश कर रहे हैं और हम उस मौसम में भी प्रवेश कर रहे हैं जहां सर्दी-जुखाम, खांसी-बुखार ये सारे न जाने क्या क्या होता है, इनके मामले बढ़ जाते हैं. ऐसे में लोगों को सावधान रहने की जरूरत है.

  • छत पर टीवी की छतरी पर बैठ गया बंदर, ऐसे लिया सुहाने मौसम का मजा... देखें Viral Photo

    छत पर टीवी की छतरी पर बैठ गया बंदर, ऐसे लिया सुहाने मौसम का मजा... देखें Viral Photo

    आपको बता दें कि शेयर होने के कुछ घंटे के अंदर ही यह फोटो सोशल मीडिया पर वायरल होने लगी साथ ही इस फोटो पर अब तक 172 रिट्वीट और 1 हजार से अधिक लाइक्स आ चुके हैं. सिर्फ इतना ही नहीं इस फोटो पर लोग तरह- तरह के कमेंट करते हुए भी नजर आ रहे हैं. इस वायरल फोटो में आप देख सकते हैं कि एक बंदर घर की छत के ऊपर लगे डिश टीवी की छतरी पर आराम से बैठा हुआ है. बंदर के बैठने के तरीका से आपको ऐसा लगेगा कि जैसे कुर्सी पर बैठा हुआ है. 

  • Hair Care Tips: 1 चम्मच नार‍ियल तेल करेगा कमाल, बालों का झड़ना रुकेगा, बनेंगे घने, चमकदार और मजबूत

    Hair Care Tips: 1 चम्मच नार‍ियल तेल करेगा कमाल, बालों का झड़ना रुकेगा, बनेंगे घने, चमकदार और मजबूत

    Hair care tips: बालों की देखभाल के टिप्स मॉनसून में खूब पूछे और साझा किए जाते हैं. क्योंकि इस मौसम में बालों का झड़ना (Hair Fall), रूखे बाल (Frizzy Hair) और बालों की कई अन्य समस्याएं पैदा होती हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कमजोर बालों से होने वाली परेशानियां (Hair Problems) काफी हद तक आपके आहार से जुड़ी हो सकती हैं. आप जो खाते हैं, वह आपके बालों की गुणवत्ता पर सीधा असर डालता है.

  • Rain In Delhi: दिल्ली-NCR को है बारिश का इंतजार, लेकिन मौसम विभाग से आई ये रिपोर्ट

    Rain In Delhi:  दिल्ली-NCR को है बारिश का इंतजार, लेकिन मौसम विभाग से आई ये रिपोर्ट

    मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक  नरेश कुमार ने बताया है कि दिल्ली-एनसीआर, पंजाब-हरियाणा में अगले 5 दिन तक बारिश कोई आसार नहीं है. हालांकि उन्होंने कहीं किसी इलाके में छिटपुट बारिश की संभावना जताई है. कुल मिलाकर इस इलाके में 5 दिन की तक गर्मी और उमस झेलनी पड़ेगी. उन्होंने बताया कि बिहार और उत्तर पूर्व के राज्यों में अगले दो दिन में भारी बारिश का अनुमान है.  

«1234567»

Advertisement

मौसम वीडियो

मौसम से जुड़े अन्य वीडियो »

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com