NDTV Khabar

मौसम News in Hindi


'मौसम' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • मानसून लगभग दो सप्ताह पहले पूरे देश में पहुंचा : मौसम विभाग

    मानसून लगभग दो सप्ताह पहले पूरे देश में पहुंचा : मौसम विभाग

    दक्षिण पश्चिम मानसून निर्धारित समय से दो सप्ताह पहले पूरे देश में छा गया है. यह जानकारी भारतीय मौसम विभाग ने शुक्रवार को दी. मानसून आमतौर पर एक जून को केरल पहुंचता है और इसे पश्चिमी राजस्थान के श्रीगंगानगर पहुंचने में 45 दिन का समय लगता है जो कि देश में इसका आखिरी स्थान है. भारतीय मौमस विभाग ने कहा, ‘‘दक्षिण पश्चिम मानसून राजस्थान, हरियाणा और पंजाब के बाकी हिस्सों में आगे बढ़ गया है और यह आज 26 जून को पूरे देश में छा गया.’’

  • दिल्ली में 2 दिन पहले पहुंचा मानसून, लेकिन बरसात कम होने का अनुमान

    दिल्ली में 2 दिन पहले पहुंचा मानसून, लेकिन बरसात कम होने का अनुमान

    सामान्य रूप से दिल्ली में मानसून की शुरुआत 27 जून को होती है. विभाग ने कहा कि मानसून राजस्थान के कुछ और क्षेत्रों, उत्तर प्रदेश और हिमाचल प्रदेश के बाकी इलाकों, समूची दिल्ली, हरियाणा के कुछ स्थानों और पंजाब के ज्यादातर हिस्सों की तरफ बढ़ गया है.

  • बिहार में आकाशीय बिजली गिरने से 88 लोगों की मौत, PM मोदी ने ट्वीट कर जताई संवेदना

    बिहार में आकाशीय बिजली गिरने से 88 लोगों की मौत, PM मोदी ने ट्वीट कर जताई संवेदना

    मुख्यमंत्री ने लोगों से अपील की है कि सभी लोग खराब मौसम में पूरी सतर्कता बरतें. खराब मौसम होने पर आकाशीय बिजली से बचाव के लिए आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा समय समय पर जारी किए गए सुझावों का अनुपालन करें. खराब मौसम में घरों में रहें और सुरक्षित रहें.

  • तेजस्वी यादव ने नीतीश कुमार से कहा, 'जिन विधायकों को ले जाना हैं ले जाएं'

    तेजस्वी यादव ने नीतीश कुमार से कहा, 'जिन विधायकों को ले जाना हैं ले जाएं'

    अपनी पार्टी के विधायक दल में टूट के संभावित कयास पर तेजस्वी ने कहा, 'चुनाव के दौरान लोग आते हैं जाते हैं. कोई भी ऐसा चुनाव आप बता दीजिए जिसमें लोग आए हों और गए ना हों. चुनाव का मौसम है, लेकिन नीतीश कुमार अपनी कुर्सी बचाने में लगे हुए हैं, अब लोग मर रहे हैं,  परेशान हैं,  बेरोज़गार हैं, लाचार हैं, मज़दूर फिर से पलायन कर रहे हैं. लेकिन उनको अपनी ज़िम्मेदारी निभाना चाहिए था. जनता नेता बनाती है, नेता जनता नहीं बनाता है और जनता हमारे साथ हैं.'

  • दिल्ली में अगले दो दिनों में मानसून देगा दस्तक : मौसम विभाग

    दिल्ली में अगले दो दिनों में मानसून देगा दस्तक : मौसम विभाग

    सामान्य तौर पर मानसून दिल्ली 27 जून को पहुंचता है. मौसम विशेषज्ञों ने कहा कि समय से पहले मानसून के दिल्ली पहुंचने के लिए चक्रवाती प्रणाली को जिम्मेदार ठहराया जा सकता है जो दक्षिण पश्चिम उत्तर प्रदेश के ऊपर 19-20 जून को बना और मानसून के आगे बढ़ने में मदद की.

  • कोरोना संकट के बीच कृषि क्षेत्र से आई अच्छी खबर, खरीफ फसल की बुआई में 40 प्रतिशत की बढ़ोतरी

    कोरोना संकट के बीच कृषि क्षेत्र से आई अच्छी खबर, खरीफ फसल की बुआई में 40 प्रतिशत की बढ़ोतरी

    अब मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिण-पश्चिम मानसून सीजन के दौरान 22 जून से 23 जून के बीच कई इलाकों में काफी तेज़ बारिश का अनुमान है. लॉकडाउन की मार झेल चुके किसानों के लिए खरीफ फसलों की बुआई में बढ़ोतरी राहत की खबर है. अगले कुछ महीने अगर दक्षिण मानसून सीजन का ये ट्रेंड बरकरार रहता है तो किसानों की उपज भी बेहतर होगी. कमाई भी बढ़ेगी औऱ ग्रामीण भारत में हालात भी बेहतर होंगे.

  • दिल्ली-NCR के कई इलाकों में बारिश, लोगों को गर्मी से मिली राहत

    दिल्ली-NCR के कई इलाकों में बारिश, लोगों को गर्मी से मिली राहत

    मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार अगले कुछ दिनों में मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ और हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल होती जा रही हैं. बताते चलें कि मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि मानसून 24-25 जून के आसपास दिल्ली, हरियाणा और पंजाब में दस्तक देगा. राष्ट्रीय राजधानी और आसपास के क्षेत्रों में सुबह में हुई बारिश से लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली है. 

  • हरियाणा, पंजाब में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक, हिसार सबसे गर्म स्थान

    हरियाणा, पंजाब में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक, हिसार सबसे गर्म स्थान

    चंडीगढ़ में अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 39.3 डिग्री दर्ज किया गया. हरियाणा और पंजाब के लिए मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक 19-21 जून के बीच कुछ स्थानों पर आंधी, वज्रपात के साथ 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती है. पंजाब में अगले दो दिनों में कुछ स्थानों पर लू चलने की आशंका है.

  • महाराष्ट्र में मानसून की दस्तक, मुंबई समेत कई इलाकों में हो सकती है तेज बारिश

    महाराष्ट्र में मानसून की दस्तक, मुंबई समेत कई इलाकों में हो सकती है तेज बारिश

    भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, महाराष्ट्र में मानसून दस्तक दे चुका है. इससे मुंबईवासियों को गर्मी से काफी राहत मिली है. रविवार से हो रही बारिश के कारण महाराष्ट्र में तापमान में गिरावट देखी गई है.

  • 'PoK का मौसम बदल गया है, इंतजार कीजिए,' बीजेपी के जम्मू जन संवाद में बोले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

    'PoK का मौसम बदल गया है, इंतजार कीजिए,' बीजेपी के जम्मू जन संवाद में बोले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

    केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए जम्मू संवाद रैली को संबोधित किया. राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत की राजनीति डिजिटल दुनिया की ओर प्रस्थान कर चुकी है. कोरोना का संकट आने के बाद वर्चुअल रैली का सिलसिला भाजपा ने देश के कार्यकर्ताओं से और देश की जनता के साथ संवाद करने के लिए प्रारंभ किया है. उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय मंचों पर जब जम्मू कश्मीर और धारा 370 का सवाल खड़ा होता था तो ज्यादातर देश पाकिस्तान के साथ खड़े होते थे. अंतरराष्ट्रीय जगत में पीएम मोदी ने देश की प्रतिष्ठा इतनी बढ़ाई है कि हमें दूसरे देशों के साथ अब मुस्लिम देशों का भी समर्थन प्राप्त हो रहा है. राजनाथ सिंह ने कहा कि कश्मीर में पहले कश्मीर की आजादी को मुद्दा बनाकर आंदोलन होते थे.

  • गर्म और शुष्क मौसम में सतह पर ज्यादा देर तक सक्रिय नहीं रह पाता Coronavirus, नए अध्ययन में हुआ खुलासा

    गर्म और शुष्क मौसम में सतह पर ज्यादा देर तक सक्रिय नहीं रह पाता Coronavirus, नए अध्ययन में हुआ खुलासा

    आईआईटी, मुंबई के रजनीश भारद्वाज और अमित अग्रवाल समेत अध्ययन दल में शामिल अन्य वैज्ञानिकों ने न्यूयॉर्क और सिंगापुर समेत दुनिया के लगभग छह शहरों में संक्रमित रोगियों के खांसने या छींकने से निकलने वाले कणों के विभिन्न सतहों पर सूखने की अवधि पर गौर किया. 

  • राष्ट्रीय राजधानी के कुछ हिस्सों में आंधी और बारिश से लोगों को मिली गर्मी से राहत

    राष्ट्रीय राजधानी के कुछ हिस्सों में आंधी और बारिश से लोगों को मिली गर्मी से राहत

    मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि उत्तरी राजस्थान से लेकर बंगाल की खाड़ी तक कम दबाव का क्षेत्र बनने के कारण यहां बारिश हुयी.मौसम विज्ञान विभाग के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि दिल्ली के कुछ हिस्सों में प्रति घंटे 50 किलोमीटर तक की रफ्तार से हवाएं चलीं और हल्की बारिश हुयी.

  • पश्चिम बंगाल, ओडिशा और पूर्वोत्तर के राज्यों में 11-12 जून तक आगे बढ़ सकता है मॉनूसन

    पश्चिम बंगाल, ओडिशा और पूर्वोत्तर के राज्यों में 11-12 जून तक आगे बढ़ सकता है मॉनूसन

    मौसम विज्ञान विभाग के क्षेत्रीय निदेशक जी के दास ने कहा कि कम दबाव का क्षेत्र पश्चिम-उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ सकता है. उन्होंने कहा, ‘कम दबाव का क्षेत्र बनने से उत्तर पूर्वी राज्यों के कुछ हिस्सों में, सिक्किम, ओडिशा तथा पश्चिम बंगाल में 11-12 जून के दौरान दक्षिण पश्चिम मानसून के बढ़ने के लिहाज से परिस्थितियां अनुकूल हो सकती हैं.’

  • दिल्ली में बारिश के बाद पारा 35 डिग्री सेल्सियस से नीचे लुढ़का

    दिल्ली में बारिश के बाद पारा 35 डिग्री सेल्सियस से नीचे लुढ़का

    मौसम विभाग ने कहा कि सोमवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहने और 30 किलोमीटर प्रतिघंटा की गति से हवाएं चलने की संभावना है. वहीं, अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहने का पूर्वानुमान है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि क्षेत्र में 15 जून तक लू चलने की आशंका नहीं है.

  • नाव में उछलकर मछली पीने लगी Beer, ट्विटर पर लोगों ने कहा- यह कौन सी मछली है?

    नाव में उछलकर मछली पीने लगी Beer,  ट्विटर पर लोगों ने कहा- यह कौन सी मछली है?

    इंडियन फॉरेस्ट ऑफिसर (IFS) सुशांता नंदा (Susanta Nanda) ने शेयर किया है. साथ ही कैप्शन में लिखा,  मछली की तरह बियर पीजिए. देखिए यह मछली कितनी भाग्यशाली है और इस गर्म मौसम में ठंडे बियर के मजे ले रही है.

  • मानसून का आगे बढ़ना जारी, अगले पांच दिन नहीं चलेगी लू

    मानसून का आगे बढ़ना जारी, अगले पांच दिन नहीं चलेगी लू

    देश के पूर्वोत्तर में अरुणाचल प्रदेश के शि-योमी जिले में एक पुल पिछले कुछ दिनों से हो रही वर्षा के चलते आयी बाढ़ में बह गया. इससे इस दूरदराज जिले का सड़क सम्पर्क टूट गया. अधिकारियों ने कहा कि इसे ठीक होने में कई दिन लग सकते हैं और इससे जिले के लोगों और जरूरी चीजों की आपूर्ति प्रभावित होगी.

  • भारत-चीन के वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों की बैठक आज, विवाद सुलझने की उम्मीद

    भारत-चीन के वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों की बैठक आज, विवाद सुलझने की उम्मीद

    सीमा विवाद पर भारत और चीन के लेफ्टिनेंट जनरल रैंक के अधिकारियों की बैठक चुशूल मोलदो बॉर्डर मीटिंग प्वाइंट पर चीन की तरफ होगी. यह बैठक 6 जून को होगी. बैठक सुबह 9:30 बजे होगी,  पर अगर मौसम खराब रहा तो टाइम आगे बढ़ सकता है. भारत का प्रतिनिधित्व 14 कोर कमांड के लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह करेंगे.

  • दिल्‍ली और हरियाणा के कुछ हिस्‍सों में बारिश से राहत, तापमान में आई गिरावट..

    दिल्‍ली और हरियाणा के कुछ हिस्‍सों में बारिश से राहत, तापमान में आई गिरावट..

    Delhi weather: दिल्ली में चिलचिलाती गर्मी के बाद पिछले कुछ दिनों से हुई बारिश ने लोगों को राहत दी. तेज हवाओं ने भी तापमान को नीचे लाने में भी मदद की . आसमान पर काले बादल छाए रहे और दिल्ली में गरज और तेज़ हवाओं के साथ धूल भरी हवाएँ चलीं. यह जल्द ही हल्‍की बारिश का दौर शुरू हो गया. सोशल मीडिया पर कई लोगों ने इसके फोटो और वीडियो पोस्ट किए हैं.

«12345678»

Advertisement

मौसम वीडियो

मौसम से जुड़े अन्य वीडियो »

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com