NDTV Khabar

म्यांमार


'म्यांमार' - 240 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • भयानक तबाही मचा सकता है चक्रवाती तूफान अम्फन

    भयानक तबाही मचा सकता है चक्रवाती तूफान अम्फन

    सुपर साइक्लोनिक चक्रवात अम्फन की वजह से उष्णकटिबंधीय मौसम के बदलावों से सबसे ज़्यादा प्रभावित होने वाले क्षेत्र - बंगाल की खाड़ी, जिसमें भारत के कुछ हिस्से, बांग्लादेश के निचले हिस्से और म्यांमार शामिल हैं - में भयानक तबाही हो सकती है.

  • NSA अजीत डोभाल का ऑपरेशन कामयाब, म्यांमार ने भारत को सौंपे 22 उग्रवादी

    NSA अजीत डोभाल का ऑपरेशन कामयाब, म्यांमार ने भारत को सौंपे 22 उग्रवादी

    इस अभियान के साथ ही पहली बार बैक डोर डिप्लोमेसी ने परिणाम दिखाए हैं. इन उग्रवादियों को भारत सौंपते हुए म्यांमार ने साफ कर दिया कि आतंक के खिलाफ लड़ाई में म्यांमार भारत के साथ है. सभी उग्रवादियों को एक विशेष उड़ान द्वारा भारत वापस लाया गया. इस पूरे मिशन पर खुद NSA अजीत डोभाल निगाह बनाए हुए थे. इस मिशन की कामयाबी को भारत के लिए एक बड़ी कूटनीतिक जीत की तरह देखा जा रहा है.  

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने म्यांमार के स्टेट काउंसलर आंग सान सू की से कोविड-19 पर की चर्चा

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने म्यांमार के स्टेट काउंसलर आंग सान सू की से कोविड-19 पर की चर्चा

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को म्यामांर की स्टेट काउंसलर आंग सान सू की के साथ कोविड-19 के कारण उभरती स्थिति पर चर्चा की और साथ मिलकर काम करने पर सहमति व्यक्त की.

  • Coronavirus: चीन से म्यांमार होते हुए सड़क के रास्ते भारत में घुसी मणिपुरी लड़की, गिरफ्तार

    Coronavirus: चीन से म्यांमार होते हुए सड़क के रास्ते भारत में घुसी मणिपुरी लड़की, गिरफ्तार

    युवती की मदद करने को लेकर उसके परिवार के खिलाफ भी केस दर्ज किया गया है. युवती चीन से लौटी थी और कोरोनावायरस (Coronavirus) जांच में उसकी रिपोर्ट नेगेटिव आई थी. पुलिस ने बताया कि आरोपी युवती 28 फरवरी को चीन से सड़क मार्ग से भारत आने को निकली थी.

  • महाराष्ट्र: मस्जिद में रह रहे म्यांमार के आठ नागरिकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज

    महाराष्ट्र: मस्जिद में रह रहे म्यांमार के आठ नागरिकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज

    म्यांमार के आठ नागरिकों के खिलाफ क्वारंटाइन के नियमों का कथित तौर पर उल्लंघन करने और स्थानीय पुलिस को सूचित किए बिना महाराष्ट्र की एक मस्जिद में रहने के लिए एक प्राथमिकी दर्ज की गई है. ये सभी तबलीगी जमात के सदस्य हैं. एक अधिकारी ने बुधवार को बताया कि ये लोग पिछले महीने दिल्ली के निजामुद्दीन में तबलीगी जमात द्वारा आयोजित धार्मिक कार्यक्रम में शामिल नहीं हुए थे, जो देश में कोरोनावायरस संक्रमण के मुख्य केंद्र के तौर पर उभरा है. 

  • Coronavirus: भोपाल में चार जमातियों में कोरोना पॉजिटिव मिला, तीन विदेशी

    Coronavirus: भोपाल में चार जमातियों में कोरोना पॉजिटिव मिला, तीन विदेशी

    भोपाल में जमातों में शामिल होने के लिए आए जमातियों की कोरोना वायरस (Corornavirus) संक्रमण से सुरक्षा की दृष्टि से 65 व्यक्तियों के सेम्पल लिए गए थे जिनमें से चार में कोरोना पॉजिटिव पाया गया हैं,  शेष सेम्पल निगेटिव आए हैं. जमातियों में से तीन विदेश के नागरिक हैं. एक व्यक्ति भुवनेश्वर उड़ीसा का है. कोरोना पॉजिटिव पाए गए सुलेमान- आइबरी कोष्ट, खिमूव और कोएद बर्मा (म्यांमार), शेख महमूद- भुवनेश्वर उड़ीसा के हैं. इन सभी को इलाज के लिए चिरायु अस्पताल में एडमिट किया गया है. इनके साथ वाले सभी लोगों को सुरक्षा की दृष्टि से क्वारेंटाइन किया गया है.

  • Realme 6i लॉन्च, चार रियर कैमरे और हीलियो जी80 प्रोसेसर है इसमें

    Realme 6i लॉन्च, चार रियर कैमरे और हीलियो जी80 प्रोसेसर है इसमें

    Realme 6i में प्राइमरी कैमरा 48 मेगापिक्सल का है। फ्रंट पैनल पर 16 मेगापिक्सल का सेंसर दिया गया है। रियलमी 6आई को अभी भारत में लॉन्च करने की जानकारी नहीं है।

  • Realme 6i से 17 मार्च को उठेगा पर्दा, इस प्रोसेसर से होगा लैस

    Realme 6i से 17 मार्च को उठेगा पर्दा, इस प्रोसेसर से होगा लैस

    Realme 6i में मीडियाटेक हीलियो जी80 प्रोसेसर इस्तेमाल किया जाएगा और फोन 18 वॉट फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ आएगी।

  • मणिपुर ने कोरोना वायरस के खतरे को लेकर म्यांमार और बांग्लादेश से लगी सीमा को अनिश्चितकाल के लिए बंद किया

    मणिपुर ने कोरोना वायरस के खतरे को लेकर म्यांमार और बांग्लादेश से लगी सीमा को अनिश्चितकाल के लिए बंद किया

    सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश ने विदेशियों की यात्रा पर कुछ दिन पहले इसी तरह की पाबंदियां लगाई थीं. भूटान ने भी विदेशी यात्रियों के लिए अपनी सीमाएं दो हफ्तों के लिए बंद कर दी हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में कोरोना वायरस से अब तक 44 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हो चुकी है.

  • कोरोना वाइरस : वुहान से पहुंचे 112 लोग, आईटीबीपी के क्वारंटाइन केंद्र में रखा गया

    कोरोना वाइरस : वुहान से पहुंचे 112 लोग, आईटीबीपी के क्वारंटाइन केंद्र में रखा गया

    चीन के वुहान से आज पहुंचे 112 से ज्यादा लोगों को आईटीबीपी के क्वारंटाइन केंद्र, छावला में रखा गया. 406 लोगों के प्रथम दो दलों को सफलतापूर्वक क्वारंटाइन में रखकर रिलीज़ करने के बाद कोरोना वायरस से सर्वाधिक प्रभावित चीन के वुहान से आज भारत लाए गए 112 लोगों को आईटीबीपी के छावला क्वारंटाइन केंद्र में लाया गया. इस दल में 76 भारतीय और 36 विदेशी नागरिक हैं जिनमें 5 बच्चे, और 8 परिवार भी शामिल हैं. विदेशी नागरिकों के दल में चीन से 6, बांग्लादेश से 23, म्यांमार और मालदीव प्रत्येक से 2, और संयुक्त राज्य अमेरिका से 1, दक्षिण अफ्रीका से 1 तथा मेडागास्कर प्रत्येक से 1 नागरिक शामिल है.

  • बिहार : कोरोना वायरस के शक के बाद विदेशी टूरिस्ट आइसोलेशन वार्ड में भर्ती

    बिहार : कोरोना वायरस के शक के बाद विदेशी टूरिस्ट आइसोलेशन वार्ड में भर्ती

    म्यांमार से बिहार (Bihar) के गया आए एक पर्यटक को तेज बुखार (High Fever) के कारण कोरोना वायरस से संक्रमित (Coronavirus) होने की आशंका के मद्देनजर एहतियातन गया (Gaya Hospital) के एक अस्पताल में आइसोलेशन वार्ड (Isolation Ward) में रखा गया है.

  • Coronavirus: श्रावस्ती में कोरोना वायरस की वजह से बौद्ध मंदिर बंद, हजारों लोगों की रोजी-रोटी पर संकट

    Coronavirus: श्रावस्ती में कोरोना वायरस की वजह से बौद्ध मंदिर बंद, हजारों लोगों की रोजी-रोटी पर संकट

    विदेशी पर्यटकों की बुकिंग रद्द हो गई है. करोड़ों का नुकसान होने के साथ स्थानीय लोगों में चीन, म्यांमार, कोरिया और जापान से आने वाले विदेशी सैलानियों के लिए ऐसा खौफ है कि लोग पास आने से डर रहे हैं.

  • Coronavirus के डर से UP के इस मंदिर ने देशी-विदेशी सैलानियों की एंट्री पर लगाई रोक, गेट पर लगाया ताला

    Coronavirus के डर से UP के इस मंदिर ने देशी-विदेशी सैलानियों की एंट्री पर लगाई रोक, गेट पर लगाया ताला

    यहां के एक स्थानीय नागरिक ने बताया कि हर साल चीन, जापान, थाईलैंड, श्रीलंका, कोरिया, म्यांमार सहित कई देशों के करीब दो लाख से अधिक बौद्ध भिक्षु व धर्मावलम्बी आते हैं. सर्दियों में अनेक मंदिरों में विशेष ध्यान सत्र चलाए जाते हैं.

  • परेश रावल ने किया ट्वीट, लिखा- म्यांमार से चीन-2 कि.मी. है, फिर रोहिंग्या भारत क्यों आना चाहते हैं

    परेश रावल ने किया ट्वीट, लिखा- म्यांमार से चीन-2 कि.मी. है, फिर रोहिंग्या भारत क्यों आना चाहते हैं

    बॉलीवुड एक्टर परेश रावल (Paresh Rawal) फिल्मों के साथ-साथ सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव रहते हैं.

  • म्यांमार से मणिपुर होते हुए लाई गई 100 करोड़ की ड्रग्स, दिल्ली में तीन गिरफ्तार

    म्यांमार से मणिपुर होते हुए लाई गई 100 करोड़ की ड्रग्स, दिल्ली में तीन गिरफ्तार

    दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने इंटरनेशनल ड्रग्स रैकेट का भंडाफोड़ करते हुए करीब 100 करोड़ रुपये की हेरोइन की खेप के साथ तीन लोगों को गिरफ्तार किया है. ड्रग्स की यह खेप एक कार की कैविटी में छुपाकर म्यांमार से मणिपुर होते हुए दिल्ली लाई गई थी. पकड़े गए तीनों आरोपी मोहम्मद हाशिम, मोहम्मद शब्बीर और नरेश कुमार को बीती रात ड्रग्स की इस खेप के साथ बारापुला फ्लाईओवर के पास से पकड़ा गया है.

  • कुछ ऐसा है अजीत डोभाल के जासूस से NSA बनने तक का सफर, जानिए 10 खास बातें

    कुछ ऐसा है अजीत डोभाल के जासूस से NSA बनने तक का सफर, जानिए 10 खास बातें

    जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) से अनुच्छेद 370 (Article 370) हटाए जाने के बाद घाटी की सुरक्षा की समीक्षा के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल (Ajit doval) वहां मौजूद हैं. अजित डोभाल श्रीनगर में हैं और हालात पर नजर बनाए हुए हैं. अजीत डोभाल के कंधों पर देश की सुरक्षा की बड़ी जिम्मेदारी है. अजीत डोभाल (Ajit doval) सर्जिकल स्‍ट्राइक के मास्‍टर माइंड माने जाते हैं. वह सैन्य सम्मान कीर्ति चक्र पाने वाले पहले पुलिस अफसर हैं. राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल (Ajit doval) पर फिल्म निर्देशक नीरज पांडे एक फिल्म बनाने जा रहे हैं जिसमें अक्षय कुमार मुख्य भूमिका निभाते नजर आएंगे. डोभाल को प्रधानमंत्री नरेंद्र का खास माना जाता है. डोभाल की पहचान एक तेज़-तर्रार जासूस की रही है. लोग उन्हें भारत का जेम्स बॉन्ड भी कहते हैं. सर्जिकल स्ट्राइक में अजीत डोभाल की अहम भूमिका रही है. उरी में हुए आंतकी हमले का बदला लेने के लिए भारतीय सेना ने नियंत्रण रेखा पार कर पाकिस्तान में आतंकवादियों के लॉच पैड को ध्वस्त किया था. वहीं, इससे पहले मणिपुर में हुए आतंकवादी हमलों का जवाब देने के लिए भारतीय सेना ने म्यांमार सीमा पर करीब दो किलोमीटर घुसकर सैन्य कार्रवाई की थी. देश की सुरक्षा को लेकर अजीत डोभाल ने कई बड़े कदम उठाए और दुश्मनों को ये संदेशा दिया कि भारत अब आक्रामक रक्षा नीति अपना चुका है. अजीत डोभाल से जुडे़ कई किस्से काफी मशहूर हैं. आइए जानते हैं अजीत डोभाल के जीवन और उनसे जुड़े कुछ रोमांचक किस्सों के बारे में: 

  • म्यांमार : खदान में भूस्खलन से 18 मरे, बचाव अभियान जारी

    म्यांमार : खदान में भूस्खलन से 18 मरे, बचाव अभियान जारी

    खदान से अब तक 18 शव बरामद किए जा चुके हैं. अग्निशमन विभाग के अनुसार, उत्तरी राज्य काचिन के काइन चांग गांव के पास स्थित खदान में रविवार को भूस्खलन हो गया.अधिकारियों ने बताया कि याजा हतर्नी जेड माइनिंग कंपनी के 15 कर्मचारी और सुरक्षा के लिए तैनात तीन पुलिसकर्मी भूस्खलन में मारे गए, जबकि दो अन्य पुलिस अधिकारी घायल हो गए हैं. 

  • म्यांमार में भूस्खलन की चपेट में आई खदान, दबकर 13 की मौत

    म्यांमार में भूस्खलन की चपेट में आई खदान, दबकर 13 की मौत

    म्यांमार के उत्तरी काचिन राज्य में रविवार को हुए भारी भूस्खलन से एक खदान चपेट में आ गई और 13 लोगों की मौत हो गई.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com