NDTV Khabar

यमन


'यमन' - 203 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Solar Eclipse 2020: 21 जून को साल के पहले सूर्य ग्रहण का साक्षी बनेगा भारत

    Solar Eclipse 2020: 21 जून को साल के पहले सूर्य ग्रहण का साक्षी बनेगा भारत

    आगामी 21 जून को वलयाकार सूर्यग्रहण सबसे पहले अफ्रीका के कांगो से शुरू होगा और फिर भारत के राजस्थान में करने प्रवेश से पहले यह दक्षिणी सूडान, इथियोपिया, यमन, ओमान, सहदी अरब, हिंद महासागर और पाकिस्तान से होकर गुजरेगा. इसके बाद यह तिब्बत, चीन, ताइवान की ओर बढ़ेगा और फिर प्रशांत महासागर के मध्य में समाप्त हो जाएगा.  

  • Delhi Coronavirus Update: दिल्ली में कोरोना वायरस के 23 नये मामले सामने आये, कुल मामले बढ़कर 72 हुए

    Delhi Coronavirus Update: दिल्ली में कोरोना वायरस के 23 नये मामले सामने आये, कुल मामले बढ़कर 72 हुए

    दिल्ली स्वास्थ्य विभाग के अनुसार अभी तक सामने आये कुल 72 मामलों में से 64 व्यक्ति विभिन्न अस्पतालों में भर्ती हैं. अधिकारियों ने कहा था कि यमन के 60 वर्षीय नागरिक की बृहस्पतिवार को एक निजी अस्पताल में मौत हो गई थी और यह दिल्ली में इस घातक संक्रमण से होने वाली दूसरी मौत थी. 

  • अमेरिका ने यमन में अलकायदा नेता कासिम अल रिमी को मार गिराया : डोनाल्ड ट्रम्प

    अमेरिका ने यमन में अलकायदा नेता कासिम अल रिमी को मार गिराया : डोनाल्ड ट्रम्प

    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने पुष्टि की है कि यमन में आतंकवाद रोधी एक बड़े अभियान के तहत अमेरिकी बलों ने ‘अलकायदा इन अरब पैनिन्सुले’ (एक्यूएपी) के संस्थापक एवं नेता कासिम अल रिमी को मार गिराया है. इसी जिहादी समूह ने अमेरिकी नौसैन्य अड्डे पर गोलीबारी की जिम्मेदारी ली थी.

  • स्त्री-पुरुष समानता के मामले में बांग्‍लादेश और श्रीलंका से भी पीछे भारत, लिस्‍ट में मिला 112वां स्‍थान

    स्त्री-पुरुष समानता के मामले में बांग्‍लादेश और श्रीलंका से भी पीछे भारत, लिस्‍ट में मिला 112वां स्‍थान

    महिलाओं की स्वास्थ्य, सर्वाइवल और आर्थिक भागीदारी क्षेत्र में स्थिति खराब होने के बीच स्त्री-पुरुष असमानता पर तैयार रिपोर्ट में भारत एक साल पहले के मुकाबले चार पायदान फिसलकर 112 वें स्थान पर पहुंच गया है. स्वास्थ्य और आर्थिक भागीदारी, इन दो क्षेत्रों में महिलाओं की भागीदारी के मामले में भारत सबसे निचला स्थान पाने वाले पांच देशों में शामिल है.

  • Petrol और Diesel की महंगाई से राहत नहीं, फिर बढ़े दाम

    Petrol और Diesel की महंगाई से राहत नहीं, फिर बढ़े दाम

    तेल कंपनियों ने बुधवार को पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं किया था, लेकिन इससे पहले लगातार आठ दिनों तक पेट्रोल और डीजल में महंगाई जारी रही. इसी महीने 14 सितंबर को सऊदी अरब की सरकारी तेल कंपनी सऊदी अरामको के तेल संयंत्रों पर ड्रोन से हुए हमले के बाद अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में 16 सितंबर को अचानक तकबरीन 20 फीसदी का उछाल आया जोकि 28 साल बाद आई सबसे बड़ी एक दिनी तेजी थी. कथित तौर हमले की जिम्मेदारी यमन के हूती विद्रोहियों ने ली थी.

  • सऊदी अरब के कच्चे तेल की रिफ़ाइनरी पर ड्रोन हमले का असर भारत पर भी पड़ेगा

    सऊदी अरब के कच्चे तेल की रिफ़ाइनरी पर ड्रोन हमले का असर भारत पर भी पड़ेगा

    यमन के हूथी विद्रोहियों ने शनिवार सुबह सऊदी अरब की कच्चे तेल की रिफ़ाइनरी पर ड्रोन हमले किए थे. इससे दुनियाभर में कच्चे तेल की सप्लाई पर असर पड़ेगा और इसके असर से भारत की अछूता नहीं रहेगा. सऊदी तेल कंपनी अरामको ने कहा कि वह अगले करीब दो दिनों तक उत्पादन को कम रखेगी ताकि क्षतिग्रस्त हुए तेल के कुओं की मरम्मत की जा सके.  इस हमले के बाद ईरान और अमेरिका एक-दूसरे पर उंगली उठा रहे हैं. वहीं  सऊदी अरब के ऊर्जा मंत्री ने शुरुआती अनुमान के आधार पर बताया कि हमले से प्रतिदिन 57 लाख बैरल तेल उत्पादन घट गया है.  ईथेन और नेचुरल गैस की सप्लाई भी आधी प्रभावित हुई है. इन हमलों का निशाना सिर्फ़ सऊदी अरब ही नहीं बल्कि दुनिया की तेल सप्लाई और सुरक्षा पर भी था.  

  • यमन: अलकायदा के हमले में 19 सैनिकों की मौत, कई घायल 

    यमन: अलकायदा के हमले में 19 सैनिकों की मौत, कई घायल 

    समाचार एजेंसी एफे की रिपोर्ट के अनुसार प्रांत की राजधानी बेलेम से लगभग 850 किलोमीटर दूर स्थित अल्टामीरा में जेल में लगभग पांच घंटों तक हिंसा जारी रही थी.घटना की जानकारी मिलने के बाद विभिन्न सरकारी एजेंसियों के संयुक्त प्रयास के बाद आरोपियों पर काबू पाया गया.

  • भारत में आतंकी संगठन ISIS का सेटअप जमाने के लिए तमिलनाडु के 14 लोगों ने की फंडिंग: NIA सूत्र

    भारत में आतंकी संगठन ISIS का सेटअप जमाने के लिए तमिलनाडु के 14 लोगों ने की फंडिंग: NIA सूत्र

    कथित तौर पर ये लोग आतंकी संगठन अलकायदा का समर्थन करते हैं और इनके अनसराउल्लाह के साथ लिंक हैं जोकि यमन का आतंकी संगठन है. वे कई नामों से आतंकी संगठनों को ऑपरेट करते हैं. इनका नाम वहादत ए इस्लाम, जमाथ वहादत ए इस्लाम अल जिहादिया और जिहादिस्ट इस्लामिक यूनिट है.

  • ईरान रेव्ल्यूशनरी गार्ड को आतंकवादी संगठन घोषित कर सकता है अमेरिका

    ईरान रेव्ल्यूशनरी गार्ड को आतंकवादी संगठन घोषित कर सकता है अमेरिका

    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का प्रशासन ईरान के रेव्ल्यूशनरी गार्ड को विदेश आतंकवादी संगठन घोषित कर सकता है. यह किसी देश के राष्ट्रीय सशस्त्र बल के खिलाफ एक अप्रत्याशित कदम होगा. मामले की जानकारी रखने वाले अधिकारियों ने बताया कि इस संबंध में कोई घोषणा सोमवार तक हो सकती है. प्रशासन ने यह कदम ईरान के खिलाफ तथा सीरिया, लेबनान, इराक, यमन और इजराइल विरोधी मिलिशिया गुटों को उसके समर्थन के लिए एक माह से अपनी आलोचना तेज करने के बाद उठाया है. 

  • यमन के होदेदा में संघर्ष में 84 लोगों की मौत

    यमन के होदेदा में संघर्ष में 84 लोगों की मौत

    यमन में संयुक्त राष्ट्र की मध्यस्थता में हुई शांति वार्ता के नाकाम होने के बाद से लाल सागर के तट पर स्थित बंदरगाह शहर होदेदा के पास संघर्षों एवं हवाई हमले में 84 लोगों की मौत हो गयी. सूत्रों ने बताया कि शनिवार को वार्ता बीच में ही खत्म होने के बाद से हुथी विद्रोहियों के कब्जे वाले होदेदा प्रांत में 11 सैनिक और 73 विद्रोहियों की मौत हुई है.

  • सउदी नेतृत्व वाले गठबंधन के हवाई हमलों में कम से कम 26 बच्चों की मौत : यूएन

    सउदी नेतृत्व वाले गठबंधन के हवाई हमलों में कम से कम 26 बच्चों की मौत : यूएन

    संयुक्त राष्ट्र का कहना है कि यमन में सऊदी नेतृत्व वाले दो गठबंधन के हवाई हमलों में पिछले तीन वर्षों में 26 बच्चों की मौत हो चुकी है. साथ ही पिछले तीन वर्षों में नागरिकों को निशाना बनाकर किए जा रहे हमलों के मामले की नई सिरे से स्वतंत्र जांच किये जाने की वकालत की है.

  • सऊदी ने यमन विद्रोहियों की ओर से रियाद पर दागी गयी दो मिसाइलें नष्ट की

    सऊदी ने यमन विद्रोहियों की ओर से रियाद पर दागी गयी दो मिसाइलें नष्ट की

    सऊदी हवाई रक्षा प्रणाली ने यमन के विद्रोही कब्जे वाले क्षेत्र से रियाद पर दागी गयी दो मिसाइलों को बीच में ही नष्ट कर दिया.  सरकारी टीवी ‘अल- खबरिया’ के अनुसार ‘ हुती विद्रोहियों द्वारा दागी गयी दो मिसाइलें रियाद के पास नष्ट की गयीं’. हालांकि खबर में मिसाइल हमले से किसी के हताहत होने या नुकसान पहुंचने की बात नहीं बतायी गयी है. एएफपी के पत्रकार ने सऊदी की राजधानी में तेज विस्फोट की कम से कम चार आवाजें सुनी.

  • बंदरगाह शहर होदयदा की ओर धीरे-धीरे बढ़ रही है यमन सरकार की सेना

    बंदरगाह शहर होदयदा की ओर धीरे-धीरे बढ़ रही है यमन सरकार की सेना

    सऊदी अरब के नेतृत्व वाले गठबंधन ने आज कहा कि यमन सरकार की सेना विद्रोहियों के कब्जे वाले अहम बंदरगाह शहर होदयदा की ओर बढ़ रही है और वह इस शहर से मात्र 20 किलोमीटर दूर है. सऊदी अरब और उसके सहयोगियों द्वारा वर्ष 2015 में सरकार की ओर से हस्तक्षेप किये जाने के बाद से लाल सागर का यह बंदरगाह यमन युद्ध में विवादों का केन्द्र रहा है.

  • रियाद के हवाई क्षेत्र में मिसाइल रोकी गई :सऊदी टीवी

    रियाद के हवाई क्षेत्र में मिसाइल रोकी गई :सऊदी टीवी

    बीते पांच महीनों में यह चौथी बार है जब रियाद के ऊपर से किसी मिसाइल को छोड़ा गया है.गौरतलब है कि सऊदी अरब और उसके सहयोगी राष्ट्रों ने यमन में चल रहे गृह युद्ध में 2015 में हस्तक्षेप किया था. औऱ हौथियों को पीछे धकेला था.

  • सऊदी अरब ने हौती विद्रोहियों की 7 मिसाइलें नष्ट कीं

    सऊदी अरब ने हौती विद्रोहियों की 7 मिसाइलें नष्ट कीं

    सऊदी अरब के वायु रक्षा बलों ने सोमवार को यमन के हौती विद्रोहियों द्वारा दागी गई सात बैलिस्टिक मिसाइलों को नष्ट कर दिया. एफे न्यूज के मुताबिक, सऊदी अरब के नेतृत्व वाले अरब गठबंधन के प्रवक्ता तुर्की अल-मल्की ने इस हमले के लिए ईरान को जिम्मेदार बताया है. उन्होंने कहा कि तीन मिसाइलें रियाद, एक असीर प्रांत के खामीस मुशैत और एक अन्य नजरान व दो जिजान की ओर निशाना बनाकर दागी गई थीं. 

  • ब्रिटेन ने ईरान से यमन विद्रोहियों को हथियार नहीं देने का आग्रह किया

    ब्रिटेन ने ईरान से यमन विद्रोहियों को हथियार नहीं देने का आग्रह किया

    ब्रिटेन ने ईरान से अनुरोध किया कि वह यमन में हथियारों की आपूर्ति को बंद करे और अपने प्रभाव का इस्तेमाल संघर्ष को खत्म करने के लिए करे. सऊदी अरब यमन सरकार की हिमायत में और ईरान समर्थित हुती विद्रोहियों के खिलाफ हवाई हमलों की अगुवाई कर रहा है. संयुक्त राष्ट्र ने पाया है कि ईरान हुती विद्रोहियों को मिसाइल और ड्रोन की आपूर्ति रोकने में विफल रहा है.

  • यमन में शिया विद्रोहियों और सरकारी बल के बीच लड़ाई में 55 की मौत

    यमन में शिया विद्रोहियों और सरकारी बल के बीच लड़ाई में 55 की मौत

    यमन में देश की राजधानी के पास शिया विद्रोहियों और अंतरराष्ट्रीय मान्यता वाली सरकार के बलों के बीच हुई लड़ाई में दोनों पक्षों के 55 लोगों की मौत हो गई.

  • यमन में आत्मघाती कार बम धमाके में 15 सैनिकों की मौत  

    यमन में आत्मघाती कार बम धमाके में 15 सैनिकों की मौत  

    यमन के शाबवा प्रांत में मंगलवार को एक सैन्य जांच चौकी पर हुए आत्मघाती कार बम धमाके में 15 सैनिकों की मौत हो गई. एक स्थानीय सरकारी अधिकारी के हवाले से बताया, 'शाबवा प्रांत के नोखान इलाके में एक आत्मघाती हमलावर ने विस्फोटक से भरी हुई कार समेत खुद को उड़ा लिया. इससे 15 सैनिकों की मौत हो गई.'

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com