NDTV Khabar

यात्रा प्रतिबंध


'यात्रा प्रतिबंध' - 75 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • ब्रिटेन में मिले नए कोरोना स्ट्रेन के 4 केस स्पेन में आए सामने, सरकार ने की पुष्टि

    ब्रिटेन में मिले नए कोरोना स्ट्रेन के 4 केस स्पेन में आए सामने, सरकार ने की पुष्टि

    वायरस के नए स्ट्रेन, जिसे लेकर विशेषज्ञों को डर है कि ये अधिक संक्रामक है, इसने स्पेन सहित 50 से अधिक देशों को यूके की यात्रा प्रतिबंध लगाने के लिए प्रेरित किया है.

  • कोविड-19 के कम मामलों वाले देशों में यात्रा पर प्रतिबंध कारगर सिद्ध हुए: अध्ययन

    कोविड-19 के कम मामलों वाले देशों में यात्रा पर प्रतिबंध कारगर सिद्ध हुए: अध्ययन

    यात्रा प्रतिबंध लगाने का उन देशों में फायदा हुआ है जहां कोविड-19 के कम मामले सामने आए हैं या फिर उन देशों में भी यह फायदेमंद साबित हुआ है, जिनके उच्च दर वाले कोरोना संक्रमण देशों के साथ यात्रा संपर्क मजबूत हैं. विशेषज्ञों का कहना है, कि यात्रा प्रतिबंध ठोस अध्ययन पर आधारित होने चाहिए , तभी वह फायदेमंद साबित हो सकते हैं. ‘द लांसेट पब्लिक हेल्थ’ नामक शोध पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन में यह जानकारी सामने आई.

  • लीबिया में पिछले महीने अपहृत सात भारतीय रिहा : विदेश मंत्रालय

    लीबिया में पिछले महीने अपहृत सात भारतीय रिहा : विदेश मंत्रालय

    भारत सरकार ने सितम्बर 2015 में वहां की सुरक्षा स्थिति के कारण भारतीय नागरिकों को लीबिया की यात्रा करने से बचने का परामर्श जारी किया था. लीबिया की खराब सुरक्षा स्थिति को देखते हुए सरकार ने मई 2016 में वहां किसी भी उद्देश्य के लिए यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया था.

  • ट्रंप ने संयुक्त राष्ट्र में कहा-‘चीनी वायरस’ को दुनिया में फैलाने के लिए चीन को जिम्मेदार ठहराया जाना चाहिए

    ट्रंप ने संयुक्त राष्ट्र में कहा-‘चीनी वायरस’ को दुनिया में फैलाने के लिए चीन को जिम्मेदार ठहराया जाना चाहिए

    ट्रंप ने मांग की कि चीन, जहां से कोरोना वायरस सामने आया है, को इस वायरस को काबू में करने के लिए विफल रहने पर जिम्मेदार ठहराया जाना चाहिए.उन्होंने कहा, ‘‘जैसा कि हम उज्ज्वल भविष्य चाहते हैं, हमें उस राष्ट्र को जवाबदेह ठहराना चाहिए जिसने इस महामारी को दुनिया में फैलाया.’’ट्रंप ने कहा कि चीन ने उनके देश (अमेरिका) में उनके यात्रा प्रतिबंध की निंदा की, लेकिन वही उन्होंने (चीन) घरेलू उड़ानों को रद्द कर दिया और नागरिकों को उनके घरों में बंद कर दिया.

  • कोरोना संकट के बीच अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानों पर लगे प्रतिबंध को 30 सितम्बर तक बढ़ाया गया

    कोरोना संकट के बीच अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानों पर लगे प्रतिबंध को 30 सितम्बर तक बढ़ाया गया

    कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच केंद्र सरकार ने अंतरराष्ट्रीय यात्रा और वीजा के लिए दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं. नए नियमों के अनुसार 30 सितंबर रात 11:59 बजे तक शेड्यूल अंतरराष्ट्रीय कमर्शियल पैसेंजर फ्लाईंट सेवा रद्द रहेंगी. DGCA ने ट्वीट करके इसकी जानकारी दी है. इस पाबंदी का असर सभी कार्गों फ्लाईट्स और DGCA द्वारी स्वीकृत विशेष विमानों पर नहीं होगी. बताते चलें कि वंदे भारत मिशन के तहत कुछ चुनिंदा रुटों पर ही अंतर्राष्ट्रीय यात्री फ्लाईट्स का संचालन किया जा रहा है. 

  • Unlock 4: अंतरराज्यीय आवाजाही की होगी इजाजत, ई-पास की जरूरत नहीं

    Unlock 4: अंतरराज्यीय आवाजाही की होगी इजाजत, ई-पास की जरूरत नहीं

    केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा जारी किए गए नियम अनलॉक 4 के मुताबिक 1 सितंबर से लोगों को अब देश के भीतर कहीं भी यात्रा करने के लिए सरकारी वेबसाइटों पर ई-पास या पंजीकरण करने की आवश्यकता नहीं होगी. नए दिशा-निर्देशों के अनुसार, कोरोनोवायरस महामारी के बीच, कंटेनमेंट जोन के बाहर लोगों और सामान की एक राज्य से दूसरे राज्य या एक जिले से दूसरे जिले में आवाजाही पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा.

  • कोविड महामारी ने हज को किस तरह किया 'प्रभावित', दो तस्‍वीरों से जानिए..

    कोविड महामारी ने हज को किस तरह किया 'प्रभावित', दो तस्‍वीरों से जानिए..

    कोरोना महामारी के चलते लोगों के बड़े पैमाने पर  जमावड़े पर लगाए गए प्रतिबंध के चलते इस बार  केवल कुछ हजार लोग हज के लिए पहुंचे हैं. सामने आई तस्‍वीरों में सफेद कपड़े पहने श्रद्धालुओं को सोशल डिस्‍टेंसिंग के नियम का पालन करते हुए सऊदी अरब के पवित्र शहर मक्‍का की मस्जिद में काबा की परिक्रमा करते देखा जा सकता है.

  • हरिद्वार के जिलाधिकारी ने कहा- प्रतिबंध के बावजूद आने वाले कांवड़ियों को क्वारेंटिन में रहना होगा

    हरिद्वार के जिलाधिकारी ने कहा- प्रतिबंध के बावजूद आने वाले कांवड़ियों को क्वारेंटिन में रहना होगा

    इस वर्ष स्थगित कांवड़ यात्रा के बावजूद अगर कोई कांवड़िया हरिद्वार गंगाजल भरने के उददेश्य से आता है तो उसे अनिवार्य रूप से 14 दिन के लिए संस्थागत पृथकवास में रखा जायेगा और इस पर आने वाला पूरा व्यय उससे ही वसूला जायेगा.

  • सरकार ने विदेशी कारोबारियों और स्‍वास्‍थ्‍य सेवा पेशेवरों को दी भारत आने की इजाजत, लेकिन...

    सरकार ने विदेशी कारोबारियों और स्‍वास्‍थ्‍य सेवा पेशेवरों को दी भारत आने की इजाजत, लेकिन...

    मंत्रालय ने बुधवार को जारी बयान में बताया कि विदेशी नागरिकों की कुछ श्रेणियों को भारत आने की अनुमति दिए जाने का निर्णय लिया गया है. जिन लोगों को भारत आने की अनुमति दी गई है, उनमें वे विदेशी व्यवसायी शामिल हैं जो गैर निर्धारित व्‍यावसायिक/ चार्टर्ड विमानों में व्यापार वीजा (स्पोर्ट्स के लिए बी-3 वीजा के अलावा) पर भारत आना चाहते हैं.

  • आज से UNLOCK1: 10 प्वाइंट्स में समझें, किन चीजों को मिली अनुमति और कहां जारी रहेगी पाबंदी

    आज से UNLOCK1: 10 प्वाइंट्स में समझें, किन चीजों को मिली अनुमति और कहां जारी रहेगी पाबंदी

    देश में आज से लॉकडाउन का अगला चरण शुरू होगा जो कि 30 जून तक चलेगा. सरकार ने इसे लॉकडाउन के बजाय अनलॉक 1 कहा है. इस चरण में सरकार ने कन्टेनमेंट जोन को छोड़कर बाकी जगहों पर मॉल और रेस्टोरेंट को भी खोलने की इजाजत दे दी है. अब 8 जून से मॉल और रेस्टोरेंट खुल सकेंगे. गृह मंत्रालय (एमएचए) ने कन्टेनमेंट जोन के बाहर के क्षेत्रों को फिर से खोलने के लिए नए दिशानिर्देश जारी किए हैं. ये दिशानिर्देश आज से लागू होंगे और 30 जून तक प्रभावी रहेंगे. मंत्रालय ने इस चरण में कंटेनमेंट जोन के बाहर लगभग सभी प्रतिबंध‍ित गतिविध‍ियों को चरणबद्ध तरीके से खोलने का फैसला किया है. वहीं राज्य सरकारों ने अंतर-राज्यीय यात्रा की इजाजत देने सहित ‘Unlock1’ के अलग-अलग दिशा-निर्देश जारी किए हैं. इसके अलावा महाराष्ट्र, तमिलनाडु और तेलंगाना ने कई छूट के साथ लॉकडाउन 30 जून तक बढ़ा दिया है.

  • कर्नाटक ने किया स्‍पष्‍ट-महाराष्‍ट्र, गुजरात सहित पांच राज्‍यों से कम फ्लाइट आएंगीं, प्रतिबंध नहीं लगाया

    कर्नाटक ने किया स्‍पष्‍ट-महाराष्‍ट्र, गुजरात सहित पांच राज्‍यों से कम फ्लाइट आएंगीं, प्रतिबंध नहीं लगाया

    कोरोना वायरस की महामारी के चलते कर्नाटक ने पांच राज्‍यों तमिलनाडु, गुजरात, महाराष्‍ट्र, मध्‍यप्रदेश और राजस्‍थान से यात्रा को बैन करने का फैसला किया है. इन पांच राज्‍यों में कोरोना के केसों की संख्‍या अच्‍छी खासी है.

  • OCI कार्ड होल्डर्स के लिए वीजा और यात्रा नियमों में दी गई ढील, केवल इन्हें मिलेगी छूट

    OCI कार्ड होल्डर्स के लिए वीजा और यात्रा नियमों में दी गई ढील, केवल इन्हें मिलेगी छूट

    इस हफ्ते की शुरुआत में, भारतीय-अमेरिकी जिनके छोटे बच्चे ओसीआई कार्ड रखते हैं, उन्होंने दीर्घकालिक वीजा पर अस्थायी प्रतिबंध को लेकर निराशा जताई थी. कई लोगों ने कहा कि वे प्रत्यावर्तन सेवाओं की पेशकश करने वाली उड़ानों पर टिकट बुक करने में असमर्थ थे क्योंकि उनके नवजात बच्चों को अनुमति नहीं दी जाएगी.

  • मध्यप्रदेश में कल से खत्म हो जाएंगे कई प्रतिबंध, जानिए- किस जोन में किस काम की होगी इजाजत

    मध्यप्रदेश में कल से खत्म हो जाएंगे कई प्रतिबंध, जानिए- किस जोन में किस काम की होगी इजाजत

    MP Lockdown: मध्यप्रदेश को रेड जोन, ऑरेंज जोन, और ग्रीन जोन में बांटा गया है. इन जोनों में शामिल जिलों में प्रतिबंध तय किए गए हैं और छूट की सीमाएं तय कर दी गई हैं. कुछ प्रतिबंध तीनों जोनों में लगाए गए हैं. हवाई यात्रा, रेल सेवाएं, अंतर्राज्यीय बस सेवाएं, एक राज्य से दूसरे राज्य में आवागमन, सभी स्कूल, कॉलेज, कोचिंग संस्थान, प्रशिक्षण संस्थान (ऑनलाइन अध्ययन को छोड़कर), सिनेमा हाल, शॉपिंग मॉल, जिम, स्वीमिंग पूल, स्पोर्टस काम्पलेक्स, मनोरंजन पार्क, थिएटर, बार, ऑडिटोरियम, सामुदायिक भवन तथा इनके समरूप अन्य स्थान तीनों जोनों में बंद रहेंगे. इसी प्रकार शाम 7 बजे से सुबह 7 बजे तक, आवश्यक सेवाओं को छोड़कर, लोगों का आवागमन प्रतिबंधित रहेगा.

  • Lockdown 3.0: रेड जोन में तमाम प्रतिबंधों के बावजूद इन चीजों की होगी इजाजत...

    Lockdown 3.0: रेड जोन में तमाम प्रतिबंधों के बावजूद इन चीजों की होगी इजाजत...

    Coronavirus lockdown Updates: भारत में कोरोना वायरस संक्रमण को काबू करने के लिए लागू किए गए लॉकडाउन की अवधि बढ़ाकर 17 मई तक कर दी गई है और इस दौरान आम लोगों के लिए हवाई यात्रा, ट्रेनों और अंतरराज्यीय बस यात्राओं पर पूरी तरह प्रतिबंध रहेगा. इसके अलावा, इस अवधि में शैक्षणिक संस्थान, थियेटर, मॉल, होटल और बार भी बंद रहेंगे. सरकार ने शुक्रवार को इस संबंध में घोषणा की. हालांकि इस अवधि में उन क्षेत्रों के भीतर लोगों की आवाजाही और विभिन्न व्यापारिक गतिविधियों के लिए कुछ छूट दी गई है जहां कोविड-19 के सीमित मामले या कोई मामला नहीं है. बंद का प्रथम चरण 25 मार्च से 14 अप्रैल तक था, जिसे बाद में बढ़ा कर (15 अप्रैल से) तीन मई तक (दूसरा चरण) किया गया था. बंद को दो और सप्ताह के लिए बढ़ाने का फैसला ऐसे समय में लिया गया है, जब विभिन्न राज्यों में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं. देशभर में 35,000 से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं जिनमें से 1,100 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. हालांकि कुछ विशेषज्ञों ने चेताया है कि यह बंद देश की अर्थव्यस्था पर बहुत बुरा असर डाल रहा है. कई रेटिंग एजेंसियों ने मौजूदा वित्त वर्ष में देश की आर्थिक विकास दर में तेज गिरावट का अंदेशा जताया है. लॉकडाउन के तीसरे चरण में भी पहले की तरह रेड जोन इलाकों में प्रतिबंध जारी रहेंगे लेकिन इस बार रेड जोन में भी कुछ चीजों की इजाजत शर्तों के साथ दी गई है.

  • कोरोना वायरस: ब्रिटेन में फंसे भारतीयों के रहने का प्रबंध करने में मदद कर रहा है भारतीय मिशन

    कोरोना वायरस: ब्रिटेन में फंसे भारतीयों के रहने का प्रबंध करने में मदद कर रहा है भारतीय मिशन

    लीड्स से एक वरिष्ठ कारोबार विशेषज्ञ ने कहा, ‘मैं जानता हूं कि यह एक असाधारण स्थिति है. हालांकि यह देखना बहुत निराशाजनक है कि ब्रिटेन में फंसे लोगों के लिए ब्रिटेन के प्राधिकारियों ने कोई फैसला नहीं किया है. चीनी नागरिकों के वीजा की अवधि अपने आप बढ़ गई है. हम भी इसी मॉडल का पालन क्यों नहीं कर रहे.’ कुछ लोग इस बात को लेकर भी संशय में हैं कि वे भारत के यात्रा प्रतिबंध की 31 मार्च की सीमा के बाद भी स्वदेश लौट पाएंगे या नहीं, क्योंकि कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ने के कारण यह समय सीमा बढ़ाए जाने की संभावना है.

  • एयरलाइन्स के बैन के खिलाफ कुणाल कामरा ने दाखिल की थी याचिका, हाईकोर्ट ने की खारिज

    एयरलाइन्स के बैन के खिलाफ कुणाल कामरा ने दाखिल की थी याचिका, हाईकोर्ट ने की खारिज

    दिल्ली उच्च न्यायालय ने कहा कि इस तरह के व्यवहार की इजाजत नहीं है. गौरतलब है कि कुणाल कामरा पर इंडिगो एयरलाइन्स की फ्लाइट में पत्रकार अर्णब गोस्वामी के साथ गलत व्यवहार करने का आरोप है. कुणाल ने सफर के दौरान अर्णब गोस्वामी का वीडियो बनाते हुए उन्हें ट्रोल किया था. वीडियो सामने आने के बाद इंडिगो सहित 4 एयरलाइन्स ने कुणाल के यात्रा करने पर प्रतिबंध लगा दिया था.

  • कोरोना वायरस: ट्रेनों के बाद अब उड़ाने भी हुईं प्रभावित, इस कंपनी ने अपने कर्मचारियों को बिना सैलेरी भेजा छुट्टी पर

    कोरोना वायरस: ट्रेनों के बाद अब उड़ाने भी हुईं प्रभावित, इस कंपनी ने अपने कर्मचारियों को बिना सैलेरी भेजा छुट्टी पर

    सूत्रों ने जानकारी दी कि कंपनी किस्तों में कर्मचारियों के वेतन में 20 प्रतिशत कटौती करने की भी योजना बना रही है. कंपनी ने समाचार एजेंसी को दिए बयान में कहा कि कोरोना वायरस संकट की सबसे ज्यादा मार विमानन उद्योग पर पड़ी है. क्योंकि कई सरकारों ने यात्रा प्रतिबंध लगाए हैं. लोगों को यात्रा टालने या कम करने के परामर्श जारी किए हैं. कंपनियों ने भी अपने कर्मचारियों के यात्रा को सीमित किया है. विशेष समारोहों की तारीखें भी खिसकायी जा रही हैं. 

  • विस्तारा एयरलाइन्स ने भी कुणाल कामरा पर लगाया बैन, पत्रकार से बदसलूकी से जुड़ा है मामला

    विस्तारा एयरलाइन्स ने भी कुणाल कामरा पर लगाया बैन, पत्रकार से बदसलूकी से जुड़ा है मामला

    विमानन कंपनी के एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी. विमानन कंपनी के एक अधिकारी ने बताया कि इंडिगो की एक आंतरिक समिति ने कामरा को कथित दुर्व्यवहार के लिए दोषी पाया, जिसके बाद यह निर्णय लिया गया है. कामरा पर प्रतिबंध तत्काल प्रभाव से लागू होता है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com