NDTV Khabar

युद्धपोत


'युद्धपोत' - 127 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • ऑपेरशन समुद्र सेतु : विदेश में फंसे 700 भारतीयों को घर लाने के लिए श्रीलंका पहुंचा INS जलाश्व

    ऑपेरशन समुद्र सेतु : विदेश में फंसे 700 भारतीयों को घर लाने के लिए श्रीलंका पहुंचा INS जलाश्व

    श्रीलंका में फंसे भारतीयों को लाने के लिये नौसेना (Navy) का युद्धपोत आईएनएस जलाश्व (INS Jalashwa) श्रीलंका की राजधानी कोलंबो पहुंच चुका है. 'ऑपेरशन समुद्र सेतु' के तहत, 700 लोगों को लेकर जलाश्व शाम को तमिलनाडु के तूतीकोरिन के लिये रवाना होगा. जलाश्व करीब 256 किलोमीटर की दूरी करीब 10 घंटे में पूरी करेगा.

  • भारतीय नौसेना का युद्धपोत आईएनएस केसरी राहत सामग्री लेकर मॉरीशस पहुंचा

    भारतीय नौसेना का युद्धपोत आईएनएस केसरी राहत सामग्री लेकर मॉरीशस पहुंचा

    नौसेना का युद्धपोत आईएनएस केसरी कोरोना महामारी से निपटने के लिए राहत सामग्री लेकर मॉरीशस की राजधानी पोर्ट लुइस पहुंचा. पानी के रास्ते पहुंचे इस युद्धपोत में मॉरीशस के लोगों के लिए आवश्यक दवाएं और आयुर्वेदिक दवाओं की एक विशेष खेप शामिल है. इसके अलावा इस टीम में 14 सदस्यीय विशेषज्ञ मेडिकल टीम भी है जिसमें भारतीय नौसेना के डॉक्टर और पैरामेडिक्स शामिल हैं. इनका काम मॉरीशस में अपने समकक्षों के साथ काम करना और साथ में COIVD-19 से संबंधित आपात स्थितियों के लिए सहायता देना है.

  • अदन की खाड़ी से एंटी पाइरेसी पेट्रोल मिशन पूरा करके लौटा युद्धपोत सुनयना

    अदन की खाड़ी से एंटी पाइरेसी पेट्रोल मिशन पूरा करके लौटा युद्धपोत सुनयना

    अदन की खाड़ी में एंटी पाइरेसी पेट्रोल के बाद नौसेना का युद्धपोत आईएनएस सुनयना वापस कोच्ची लौट आया. करीब 80 दिन समुद्र में रहने के बाद सुनयना वापस लौटा है. इस दौरान सुनयना ने किसी बंदरगाह में गए बिना मिशन को अंजाम दिया. बीच समुद्र में नौसेना के इस युद्धपोत में ईंधन देने का काम भारतीय नौसेना और अमेरिकी नौसेना के युद्धपोत के टैंकरों ने किया. 

  • Cyclone Amphan: हाई अलर्ट पर नौसेना, मदद पहुंचाने के लिए स्टैंडबाई पर युद्धपोत तैनात

    Cyclone Amphan: हाई अलर्ट पर नौसेना, मदद पहुंचाने के लिए स्टैंडबाई पर युद्धपोत तैनात

    अम्फान तूफान (Cyclone Amphan) को देखते हुए नौसेना भी हाई अलर्ट पर है. नौसेना के विशाखापत्तनम में युद्धपोत स्टैंड बाई पर है.  वो किसी भी तरह के मदद के लिये तैयार है. जैसे कि फंसे लोगों को निकालना और लॉजिस्टिक मदद पहुंचाना जैसे काम शामिल है. इन युद्धपोतों पर डॉक्टर, ड्राइवर, रबर बोट और राहत सामग्री जैसे कि खाना, टेंट, कपड़े, कंबल व दवाइयां मौजूद हैं.

  • नौसेना का युद्धपोत INS जलाश्व 588 भारतीयों को लेकर दूसरी बार कोच्चि के लिए रवाना हुआ

    नौसेना का युद्धपोत INS जलाश्व 588 भारतीयों को लेकर दूसरी बार कोच्चि के लिए रवाना हुआ

    जलाश्व कोच्चि तक का 700 किलोमीटर तक का सफर करीब 35 घंटे में पूरा करेगा. पहले से तय कार्यक्रम के मुताबिक जलाश्व को शुक्रवार शाम को माले से निकलना था लेकिन खराब मौसम और भारी बारिश व तूफान की वजह से वो रवाना नही हो सका ताकि युद्धपोत में बैठे महिलाएं और बच्चों को परेशानी ना हो. ऑपेरशन समुद्र सेतु के तहत नौसेना विदेशो में फंसे भारतीय लोगो को निकाल रही है. इससे पहले INS जलाश्व और मगर माले से ही 900 लोगो को सुरक्षित स्वदेश ला चुका है.  

  • ऑपरेशन समुद्र सेतु: विदेशों में फंसे लोगों को लेकर INS मगर पहुंचेगा कोच्चि, INS केसरी राहत सामग्री लेकर पहुंचा माले

    ऑपरेशन समुद्र सेतु: विदेशों में फंसे लोगों को लेकर INS मगर पहुंचेगा कोच्चि, INS केसरी राहत सामग्री लेकर पहुंचा माले

    तमिलनाडु का एक यात्री भी है जिसका पैर टूटा हुआ है. दस मई को माले से ये लोगो को लेकर पानी के रास्ते निकला है. ऑपरेशन समुद्र सेतु के तहत नौसेना विदेशो में फंसे भारतीय लोगो को सुरक्षित निकाल रही है. इससे पहले नौसेना का दूसरा युद्धपोत आईएनएस जलाश्व 700 लोगो को सुरक्षित कोच्चि ला चुकी है. एक अनुमान के मुताबिक मालदीव में फंसे 3500 लोगो ने स्वदेश लौटने की इच्छा जताई है. 

  • सैन्‍य अभ्‍यास के दौरान चूक, ईरानी जंगी जहाज 'अपनी ही' मिसाइल का निशाना बना, 19 नौसैनिकों की मौत

    सैन्‍य अभ्‍यास के दौरान चूक, ईरानी जंगी जहाज 'अपनी ही' मिसाइल का निशाना बना, 19 नौसैनिकों की मौत

    जंगी जहाज एक प्रैक्टिस टारगेट को गंतव्य पर ले जाने और अपने और टारगेट के बीच पर्याप्त दूरी नहीं बनाने के कारण निशाना बन गया. सशस्त्र बलों ने एक बयान में कहा कि हादसे में चालक दल (क्रू मेंबसग) के 19 सदस्‍यों को जान गंवानी पड़ी जबकि 15 लोग घायल हो गए.

  • Lockdown: मालदीव में फंसे 698 भारतीयों को लेकर नौसेना का युद्धपोत आईएनएस जलाश्व कोच्ची रवाना

    Lockdown: मालदीव में फंसे 698 भारतीयों को लेकर नौसेना का युद्धपोत आईएनएस जलाश्व कोच्ची रवाना

    Lockdown: कोरोना वायरस की वजह से लाॉकडाउन के कारण मालदीव में फंसे 698 भारतीयों को लेकर नौसेना का युद्धपोत आईएनएस जलाश्व माले से कोच्ची के लिए रवाना हुआ. शनिवार को हिन्द महासागर में नौसेना के पांच युद्धपोतों ने जलाश्व के साथ कुछ देर तक सेल किया. यह पांचों युद्धपोत पहले से हिन्द महासागर में ऑपरेशनल ड्यूटी में तैनात हैं. आईएनएस जलाश्व के साथ पांचों युद्धपोतों का आना यह दिखाता है कि कोरोना संकट में भी नौसेना अपनी जिम्मेदारी को लेकर चौकस है. 

  • मालदीव में फंसे 698 भारतीयों को लेकर नौसेना का युद्धपोत आईएनएस जलाश्व कोच्चि के लिए रवाना

    मालदीव में फंसे 698 भारतीयों को लेकर नौसेना का युद्धपोत आईएनएस जलाश्व कोच्चि के लिए रवाना

    कोरोना की वजह से मालदीव में फंसे 698 भारतीयों को लेकर नौसेना का युद्धपोत आईएनएस जलाश्व माले से कोच्चि के लिये रवाना हो गया है. 698 यात्रियों में 19 गर्भवती महिलाएं और 14 बच्चे शामिल हैं. युद्धपोत में पहले गर्भवती महिलाओं और बच्चों को चढ़ाया गया. इसमें 595 पुरुष और 103 महिलाएं हैं. यह युद्धपोत 10 मई को कोच्चि पहुंचेगा.  दूसरा युद्धपोत आईएनएस मगर भी माले के रास्ते में है. वह भी माले से 250 से 300 यात्रियों को लेकर भारत आएगा. इससे पहले माले पहुंचने पर आईएनएस जलाश्व युद्धपोत को पूरी तरह से सेनेटाइज किया गया. ऐसे व्यवस्था की गई जिसमें लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए आ सकें. 

  • नौसेना के युद्धपोत से मालदीव से भारत लाए जा रहे हैं नागरिक, कैसा है INS जलाश्व पर इंतजाम, देखिए VIDEO

    नौसेना के युद्धपोत से मालदीव से भारत लाए जा रहे हैं नागरिक, कैसा है INS जलाश्व पर इंतजाम, देखिए VIDEO

    आईएनएस जलाश्व को अंदर से भी लगातार सैनिटाइज किया जा रहा है. पोत में नागरिकों के लिए रहने की दुरुस्त व्यवस्था, साफ-सुथरे बेड, खाने-पीने का सामान व अन्य सुविधाओं का भी खास ख्याल रखा गया है. मालदीव के माले से सभी को केरल के कोच्चि लाया जाएगा. वहां उनकी स्क्रीनिंग की जाएगी.

  • Coronavirus Outbreak: मालदीव में फंसे भारतीय लोगों को वापस लाने के लिए INS जलाश्‍व माले पहुंचा

    Coronavirus Outbreak: मालदीव में फंसे भारतीय लोगों को वापस लाने के लिए INS जलाश्‍व माले पहुंचा

    विदेशों में फंसे भारतीयों को निकलने के लिये नौसेना ने 'ऑपरेशन समुद्र सेतु' लांच किया है. इस काम के लिए फिलहाल दो युद्धपोत को तैनात किया गया है लेकिन नौसेना के प्रवक्ता कमांडर विवेक मधवाल ने कहा कि हमारे युद्धपोत तैयार हैं जब भी सरकार कहेगी हम अपने लोगो को लाने के और भी युद्धपोत भेजेंगे.

  • खाड़ी देशों से भारतीयों को वापस लाने के लिए NAVY ने कसी कमर, तैयार किए गए 14 युद्धपोत

    खाड़ी देशों से भारतीयों को वापस लाने के लिए NAVY ने कसी कमर, तैयार किए गए 14 युद्धपोत

    नेवी के वाइस चीफ वाइस एडमिरल जी अशोक कुमार ने एएनआई को बताया, "हमने खाड़ी देशों से लोगों को निकालने के लिए 14 युद्धपोतों (Warship) को तैयार रखा है. इनमें से चार पश्चिमी कमान, चार इस्टर्न कमांड और 3 दक्षिणी कमांड में हैं. खाड़ी देशों से भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए हमारे पास कई युद्धपोत तैयार हैं.

  • नौसैनिक अहम सामरिक ठिकानों को कोरोना वायरस से दूर रखने का प्रयास करें : नौसेना प्रमुख

    नौसैनिक अहम सामरिक ठिकानों को कोरोना वायरस से दूर रखने का प्रयास करें : नौसेना प्रमुख

    नौसेना प्रमुख एडमिरल कर्मवीर सिंह ने अपने नौसैनिकों से कहा कि युद्धपोत और पनडुब्बी जैसे अहम सामरिक ठिकानों को कोरोना वायरस (Coronavirus) से दूर रखने का प्रयास होना चाहिए. साथ ही इस मुसीबत की घड़ी में न केवल देशों के लोगों को बल्कि हिंद महासागर के देशों को अगर मदद की जरूरत हो तो इसके लिए भी तैयार रहना चाहिए.

  • रक्षा बजट में मामूली बढ़ोतरी, विशेषज्ञों के अनुसार 1962 के बाद से सबसे कम

    रक्षा बजट में मामूली बढ़ोतरी, विशेषज्ञों के अनुसार 1962 के बाद से सबसे कम

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा शनिवार को लोकसभा में पेश किए गए आम बजट के मुताबिक कुल रक्षा आवंटन में 1.13 लाख करोड़ रुपये पूंजीगत व्यय के लिए दिए गए हैं. इसका इस्तेमाल नए हथियार, वायुयान, युद्धपोत और अन्य सैन्य उपकरण खरीदने के लिए किया जाएगा. 

  • ईरान-अमेरिका के बीच तनाव चरम पर, भारत ने खाड़ी क्षेत्र में तैनात किया युद्धपोत

    ईरान-अमेरिका के बीच तनाव चरम पर, भारत ने खाड़ी क्षेत्र में तैनात किया युद्धपोत

    भारत ने एहतियातन खाड़ी क्षेत्र में युद्धपोत (वॉरशिप) तैनात कर दिया है. नौसेना के एक अधिकारी के मुताबिक भारतीय नौसेना खाड़ी क्षेत्र में स्थिति पर नजर रखे हुए है.

  • हिंद महासागर में दिखे चीनी सेना के 7 युद्धपोत, भारतीय नौसेना के टोही विमान और सर्विंलांस ने किया हरकतों को कैद

    हिंद महासागर में दिखे चीनी सेना के 7 युद्धपोत, भारतीय नौसेना के टोही विमान और सर्विंलांस ने किया हरकतों को कैद

    भारतीय नौसेना ने सर्विंलांस सिस्टम और अमेरिकी पी-8आई एंटी सबरीन वारफेयर स्पाई प्लेन की मदद से  हिंद महासगार इलाके में चक्कर लगा रहे चीन की सेना के 7 नेवी वारशिपों की हरकतों को  पकड़ा है. न्यूज एजेंसी एएनआई ने चीनी नेवी के इन जहाजों की तस्वीरें भी जारी की हैं. सूत्रों के मुताबिक इनकी मौजूदगी पर लगातार नजर रख जा रही है. आपको बता दें कि चीन के इन 7 वारशिपों में तीन समुद्री डाकुओं के लिए तैनात किए जाने वाले जहाज शामिल हैं जिन्हें अदन की खाड़ी में तैनात किया जाना है. चीन अदन की खाड़ी में किसी भी समय 'एंटी पाइरेसी ड्रिल्स' के तहत 6- 7 वारशिप तैनात करता रहता है. 

  • मुंबई में नौसेना के निर्माणाधीन पोत में आग लगी, एक की मौत

    मुंबई में नौसेना के निर्माणाधीन पोत में आग लगी, एक की मौत

    भारतीय नौसेना के लिए मझगांव गोदी में निर्माणाधीन युद्धपोत में शुक्रवार शाम आग लगने से एक व्यक्ति की मौत हो गई. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. शहर की दमकल सेवा के प्रमुख पीएस राहंगडाले ने बताया, ‘‘निर्माणाधीन युद्धपोत ‘विशाखापत्त्नम’’ में शाम पांच बजकर 44 मिनट पर आग लग गई. 

  • अमेरिका और ईरान के बीच बढ़ते तनाव को देखते हुए भारतीय पोतों की सुरक्षा के लिए नौसेना ने तैनात किये युद्धपोत

    अमेरिका और ईरान के बीच बढ़ते तनाव को देखते हुए भारतीय पोतों की सुरक्षा के लिए नौसेना ने तैनात किये युद्धपोत

    अमेरिका और ईरान के बीच बढ़ते तनाव और समुद्री सुरक्षा से संबंधित हालिया घटनाओं के बीच, नौसेना ने ओमान की खाड़ी और फारस की खाड़ी में अपने युद्धपोत तैनात किये हैं ताकि इस क्षेत्र में मौजूद और वहां से गुजरने वाले भारतीय पोतों की सुरक्षा सुनिश्चित हो. नौसेना ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी. नौसेना ने कहा कि इसके अलावा, भारतीय नौसेना के विमान क्षेत्र में हवाई निगरानी रख रहे हैं.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com