NDTV Khabar

यूजीसी


'यूजीसी' - 292 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • UGC NET 2020: आंसर की जारी, जानें-ऑब्जेक्शन के लिए कैसे कर सकते हैं आवेदन

    UGC NET 2020: आंसर की जारी, जानें-ऑब्जेक्शन के लिए कैसे कर सकते हैं आवेदन

    जो उम्मीदवार आंसर से संतुष्ट नहीं है वह यूजीसी नेट आंसर-की को चैलेंज दे सकते हैं, चैलेंज देने का आखिरी दिन 7 नवंबर 2020 है. बता दें, देशभर में कुल 55 विषयों के लिए यूजीसी नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (UGC NET) का आयोजन 24 सितंबर 2020 से लेकर 17 अक्टूबर 2020 तक किया गया था. यह जून 2020 की परीक्षा है, जो कोरोना वायरस के कारण स्थगित कर दी थी.

  • ये हैं यूनिवर्सिटी- कॉलेज दोबारा खोलने की UGC गाइडलाइंस, यहां पढ़ें डिटेल्स

    ये हैं यूनिवर्सिटी- कॉलेज दोबारा खोलने की UGC गाइडलाइंस, यहां पढ़ें डिटेल्स

    यूजीसी सभी रिसर्च प्रोग्राम के छात्रों और साइंस और टेक्नोलॉजी प्रोग्राम में पोस्टग्रेजुएशन छात्रों को संस्थान में शामिल होने की अनुमति देता है क्योंकि पीजी स्तर पर अध्ययन करने वाले छात्रों की संख्या कम है. हालांकि, छात्रों को सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखना होगा. फाइनल ईयर के छात्रों को भी शैक्षणिक और प्लेसमेंट उद्देश्यों के लिए संस्थान के प्रमुख के निर्णय के अनुसार शामिल होने की अनुमति दी जा सकती है.

  • UGC Academic Calendar: यूजीसी ने विश्वविद्यालयों के लिए जाारी की संशोधित गाइडलाइन्स, इस दिन से शुरू होगा नया सत्र

    UGC Academic Calendar: यूजीसी ने विश्वविद्यालयों के लिए जाारी की संशोधित गाइडलाइन्स, इस दिन से शुरू होगा नया सत्र

    UGC Academic Calendar: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के पहले वर्ष के छात्रों के लिए नए शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए संशोधित दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं. विशेषज्ञों की समिति की सिफारिश के बाद यूजीसी (UGC) ने ये संशोधित दिशानिर्देश जारी किए हैं. संशोधित अकेडमिक गाइडलाइन्स के मुताबिक, अंडरग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट छात्रों के लिए नया अकेडमिक ईयर 1 नवंबर से शुरू होगा. 

  • CBSE Result: सीबीएसई बोर्ड कब जारी करेगा कंपार्टमेंट परीक्षा का रिजल्ट? जानिए डिटेल

    CBSE Result: सीबीएसई बोर्ड कब जारी करेगा कंपार्टमेंट परीक्षा का रिजल्ट? जानिए डिटेल

    CBSE Compartment Exams Result 2020: सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए कंपार्टमेंट की परीक्षा आयोजित कर रहा है. CBSE ने सुप्रीम कोर्ट को बताया है कि कक्षा 12वीं के लिए कंपार्टमेंट परीक्षा का परिणाम 10 अक्टूबर तक घोषित किया जाएगा. वहीं, कॉलेजों में छात्रों के एडमिशन के बारे में यूजीसी ने कहा कि कॉलेजों में एडमिशन 31 अक्टूबर तक किए जा सकेंगे. सुप्रीम कोर्ट ने अब सीबीएसई की कंपार्टमेंट परीक्षा और इस संबंध में दायर सभी याचिकाओं को पर सुनवाई कर इस मामले को बंद कर दिया है. 

  • UGC Academic Calendar: यूजीसी ने अकेडमिक कैलेंडर में किया बदलाव, अब इस दिन से शुरू होंगी पहले वर्ष के छात्रों की कक्षाएं

    UGC Academic Calendar: यूजीसी ने अकेडमिक कैलेंडर में किया बदलाव, अब इस दिन से शुरू होंगी पहले वर्ष के छात्रों की कक्षाएं

    UGC Academic Calendar: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने सभी विश्वविद्यालयों के लिए शैक्षणिक कैलेंडर में बदलाव किए हैं. संशोधित कैलेंडर के मुताबिक, पहले वर्ष के अंडरग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों के लिए कक्षाएं 1 नवंबर से शुरू की जाएंगी. आयोग ने विश्वविद्यालयों को निर्देश दिया है कि इन पाठ्यक्रमों के लिए एडमिशन की प्रक्रिया 31 अक्टूबर को समाप्त कर दी जाएगी. 

  • UGC-NET एग्जाम के लिए डेट शीट और एडमिट कार्ड हुए जारी, डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

    UGC-NET एग्जाम के लिए डेट शीट और एडमिट कार्ड हुए जारी, डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

    UGC NET Exam: नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (UGC- NET) एग्जाम के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने पूरा शेड्यूल जारी कर दिया है. इंग्लिश, कॉमर्स और हिंदी के लिए एग्जाम 2 शिफ्ट में आयोजित किए जाएंगे. UGC- NET परीक्षा 24 अगस्त से शुरू होगी और 5 नवंबर तक चलेगी. UGC- NET एग्जाम पहले 16 सितंबर से 25 सितंबर तक आयोजित किया जाना था, लेकिन इस परीक्षा की तारीखें भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद  (ICAR) परीक्षा के साथ क्लैश हो रही थीं, जिसे देखते हुए UGC- NET एग्जाम को स्थगित करने का फैसला लिया गया था. अब यह एग्जाम 24 सितंबर से शुरू होकर 5 नवंबर तक चलेगा. 

  • Teachers Day 2020: इस साल नई शिक्षा नीति पर रहेगा फोकस, शिक्षा मंत्रालय और UGC ऐसे सेलिब्रेट करेंगे शिक्षक दिवस

    Teachers Day 2020: इस साल नई शिक्षा नीति पर रहेगा फोकस, शिक्षा मंत्रालय और UGC ऐसे सेलिब्रेट करेंगे शिक्षक दिवस

    Happy Teachers Day 2020: शिक्षा मंत्रालय और विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने इस साल शिक्षक दिवस (Teacher's Day 2020) खास अंदाज में मनाने की तैयारी की है. इस बार शिक्षक दिवस के मौके पर 5 सितंबर को शिक्षा मंत्रालय और यूजीसी नई शिक्षा नीति (राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020) पर वेबिनार का आयोजन करेंगे. ये वेबिनार नई शिक्षा नीति से जुड़ी अलग-अलग थीम पर आयोजित किया जाएगा. इसके अलावा यूजीसी ने टीचर्स डे (Teacher's Day 2020) सेलिब्रेशन पर सोशल मीडिया कैंपेन चलाने की बात भी कही है. 

  • विश्वविद्यालयों के फाइनल ईयर के एग्जाम होंगे, सुप्रीम कोर्ट ने दिखाई हरी झंडी

    विश्वविद्यालयों के फाइनल ईयर के एग्जाम होंगे, सुप्रीम कोर्ट ने दिखाई हरी झंडी

    यूजीसी ने दलील दी थी कि विश्वविद्यालय के कुलपतियों को मई में महाराष्ट्र सरकार द्वारा बैठक के लिए बुलाया गया था. इस बैठक में फैसला लिया गया कि पहले और दूसरे वर्ष के छात्रों को पास किया जा सकता है, लेकिन अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए परीक्षा की जरूरी है.

  • Final Year Exams 2020: फाइनल ईयर एग्जाम पर आज होगी सुनवाई, SC सुनाएगा अंतिम फैसला

    Final Year Exams 2020: फाइनल ईयर एग्जाम पर आज होगी सुनवाई, SC सुनाएगा अंतिम फैसला

    Final Year Exams 2020: लंबे इंतजार के बाद सुप्रीम कोर्ट आज यूनिवर्सिटी और कॉलेजों की अंतिम ईयर की परीक्षाओं को लेकर आज अपना अंतिम फैसला सुनाएगा. अदालत यूजीसी (UGC) मामले में अपना अंतिम आदेश या निर्णय आज 10:30 बजे सुनाएगी. यूजीसी के 6 जुलाई के दिशानिर्देशों के खिलाफ 31 छात्रों द्वारा परीक्षा रद्द करने की याचिका को कोर्ट में पेश करने वाले वकील ने इस बात की जानकारी दी है. बता दें कि सुप्रीम कोर्ट के परीक्षाओं पर अंतिम फैसले का इंतजार लाखों छात्र कर रहे हैं, लेकिन आज छात्रों का इंतजार खत्म हो जाएगा. 

  • UGC ने उच्च शिक्षण संस्थानों से कहा- Covid टेस्ट के लिए अस्पतालों में RT-PCR मशीनें लगाएं

    UGC ने उच्च शिक्षण संस्थानों से कहा- Covid टेस्ट के लिए अस्पतालों में RT-PCR मशीनें लगाएं

    विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (University Grants Commission-UGC)  ने उच्च शिक्षा और रिसर्च संस्थानों को जिला अस्पतालों और लैब में कोविड-19 की टेस्टिंग के लिए RT-PCR मशीनें लगाने को कहा है, ताकि कोरोना के खिलाफ लड़ाई को और मजबूत किया जा सके.

  • COVID-19 महामारी के बीच परीक्षाएं, तेजस्वी यादव की चेतावनी- जल्दबाजी महंगी साबित होगी 

    COVID-19 महामारी के बीच परीक्षाएं, तेजस्वी यादव की चेतावनी- जल्दबाजी महंगी साबित होगी 

    तेजस्वी यादव ने शुक्रवार को अपने ट्वीट में लिखा, "केंद्र सरकार, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA), यूजीसी और आईआईटी दिल्ली को देश के युवाओं और छात्रों की चिंता को देखते हुए मानवीय रुख अपनाना चाहिए! COVID के बढ़ते मामलों के बीच एग्जाम आयोजित करने में जल्दबाजी महंगी साबित होगी! बिहार में बाढ़ और सरकार की उदासीनत से समस्याएं और बढ़ जाएंगी."

  • फाइनल ईयर की परीक्षा रद्द होगी या नहीं? सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रखा

    फाइनल ईयर की परीक्षा रद्द होगी या नहीं? सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रखा

    Final Year Exam 2020: सितंबर के अंत तक देश भर के विश्वविद्यालयों में फाइनल ईयर की परीक्षाएं (Final Year Exams) आयोजित कराने वाले यूजीसी (UGC) के निर्णय को चुनौती देने वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में आज एक बार फिर सुनवाई हुई है. सुप्रीम कोर्ट में जस्टिस अशोक भूषण की अगुआई वाली बेंच ने अंतिम वर्ष की परीक्षा टालने वाली याचिका पर सुनवाई की. यूनिवर्सिटी और कॉलेजों की अंतिम वर्ष की परीक्षा रद्द करने पर सुप्रीम कोर्ट ने फिलहाल अपना फैसला सुरक्षित रखा है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि तथ्य स्पष्ट हैं. जस्टिस अशोक भूषण की अगुवाई वाली बेंच ने सुनवाई के दौरान सरकार से पूछा कि क्या यूजीसी के आदेश और निर्देश में सरकार दखल दे सकती है. इसके अलावा कोर्ट ने ये भी कहा कि छात्रों का हित किसमें है? ये छात्र तय नहीं कर सकते, इसके लिए वैधानिक संस्था है, छात्र ये सब तय करने के काबिल नहीं हैं. 

  • फाइनल ईयर एग्जाम पर SC में आज फिर सुनवाई, लिया जाएगा अंतिम फैसला?

    फाइनल ईयर एग्जाम पर SC में आज फिर सुनवाई, लिया जाएगा अंतिम फैसला?

    Final Year Exams 2020: यूनिवर्सिटी और कॉलेजों की फाइनल ईयर की परीक्षाओं (Final Year Exams) को लेकर अभी तक कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है. सितंबर के अंत तक देश भर के विश्वविद्यालयों में फाइनल ईयर की परीक्षाएं (Final Year Exams) आयोजित कराने वाले यूजीसी (UGC) के निर्णय को चुनौती देने वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में आज एक बार फिर सुनवाई होने वाली है. परीक्षा देने वाले छात्र उम्मीद कर रहे हैं कि सुप्रीम कोर्ट की तरफ से परीक्षाओं को लेकर आज कोई अंतिम घोषणा की जा सकती है. परीक्षा देने वाले छात्रों को सुप्रीम कोर्ट के अहम फैसले का इंतजार है. इस मामले में आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई है. 

  • फाइनल ईयर की परीक्षाओं के मामले में सुनवाई SC में 18 अगस्त तक टली

    फाइनल ईयर की परीक्षाओं के मामले में सुनवाई SC में 18 अगस्त तक टली

    Final Year Exams 2020:  सितंबर के अंत तक देश भर के विश्वविद्यालयों में फाइनल ईयर की परीक्षाएं (Final Year Exams) आयोजित कराने वाले यूजीसी (UGC) के निर्णय को चुनौती देने वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में आज एक बार फिर से सुनवाई हुई. परीक्षा देने वाले छात्र उम्मीद कर रहे थे कि सुप्रीम कोर्ट की तरफ से परीक्षाओं को लेकर आज कोई अहम घोषणा की जा सकती है. लेकिन यूनिवर्सिटी और कॉलेजों की फाइनल ईयर की परीक्षाओं (Final Year Exams) को लेकर अभी तक कोई अंतिम फैसला नहीं लिया गया है. अंतिम वर्ष की परीक्षा रद्द करने की मांग वाली याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई 18 अगस्त  तक के लिए टल गई है. सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई पूरी नहीं हो पाई.

  • परीक्षा कैंसल नहीं होगी, परीक्षा की तैयारी कीजिए, सरकार कराएगी

    परीक्षा कैंसल नहीं होगी, परीक्षा की तैयारी कीजिए, सरकार कराएगी

    यूजीसी ने कहा है कि विश्वविद्यालयों में परीक्षाओं के आयोजन का काम यूजीसी का है न कि किसी राज्य सरकार का. यूजीसी ने फिर से कहा है कि वह सितंबर तक परीक्षाओं के आयोजन के हक़ में है जो कि छात्रों के भविष्य के हितों के मद्देनज़र सही है.यूजीसी ने यह भी कहा कि बिना परीक्षा के मिली डिग्री को मान्यता नहीं दी जा सकती. या

  • UGC ने कोर्ट से कहा, छात्रों के अकेडमिक करियर में अंतिम परीक्षा अहम

    UGC ने कोर्ट से कहा, छात्रों के अकेडमिक करियर में अंतिम परीक्षा अहम

    Final Year Exams 2020: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने उच्चतम न्यायालय से कहा कि विद्यार्थी के अकादमिक करियर में अंतिम परीक्षा ‘ महत्वपूर्ण' होती है और राज्य सरकार यह नहीं कह सकती कि कोविड-19 महामारी के मद्देनजर 30 सितंबर तक विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों से परीक्षा कराने को कहने वाले उसके छह जुलाई के निर्देश ‘ बाध्यकारी नहीं' है. यूजीसी ने कहा कि छह जुलाई को उसके द्वारा जारी दिशा-निर्देश विशेषज्ञों की सिफारिश पर अधारित हैं और उचित विचार-विमर्श कर यह निर्णय लिया गया. आयोग ने कहा कि यह दावा गलत है कि दिशा-निर्देशों के अनुसार अंतिम परीक्षा कराना संभव नहीं है. 

  • UGC ने SC में दाखिल किया हलफनामा, कहा- परीक्षाएं आयोजित कराने की जिम्मेदारी यूजीसी की है राज्य सरकार की नहीं

    UGC ने SC में दाखिल किया हलफनामा, कहा- परीक्षाएं आयोजित कराने की जिम्मेदारी यूजीसी की है राज्य सरकार की नहीं

    देश भर के विश्वविद्यालयों में अंतिम वर्ष की परीक्षा (Final Year Exams) रद्द करने की मांग वाली याचिकाओं के जवाब में यूजीसी (UGC) ने सुप्रीम कोर्ट (SC) में हलफ़नामा दाखिल कर दिया है. यूजीसी ने दिल्ली सरकार और महाराष्ट्र सरकार द्वारा अपने-अपने राज्य की यूनिवर्सिटी में अंतिम वर्ष की परीक्षाएं रद्द करने के फ़ैसले पर विरोध जाहिर किया है. यूजीसी (UGC) ने कहा है कि यूजीसी एक स्वतंत्र संस्था है, विश्वविद्यालयों में परीक्षाओं के आयोजन का ज़िम्मा यूजीसी का है न कि किसी राज्य सरकार का. यूजीसी ने अपने हलफनामे में फिर दोहराया है कि वह सितंबर तक परीक्षाओं के आयोजन के हक़ में हैं, जो कि छात्रों के भविष्य के हित के मद्देनज़र सही है. बता दें कि सितंबर के अंत तक देश भर के विश्वविद्यालयों में फाइनल ईयर परीक्षा (Final Year Exams) करवाने वाले यूजीसी (UGC) के निर्णय को चुनौती देने वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में कल एक बार फिर से सुनवाई होने वाली है.

  • फाइनल ईयर एग्जाम पर SC में आज फिर होगी सुनवाई

    फाइनल ईयर एग्जाम पर SC में आज फिर होगी सुनवाई

    Final Year Exams 2020:  यूनिवर्सिटी और कॉलेजों की फाइनल ईयर की परीक्षाओं (Final Year Exams) को लेकर अभी तक कोई अंतिम फैसला नहीं लिया गया है. लाखों छात्रों की नजरें इस बात पर टिकी हैं कि क्या फाइनल ईयर की परीक्षाएं आयोजित कराई जाएंगी या फिर उन्हें कैंसिल किया जाएगा? सभी को सुप्रीम कोर्ट के फैसले का इंतजार है.  सितंबर के अंत तक देश भर के विश्वविद्यालयों में फाइनल ईयर परीक्षा (Final Year Exams) करवाने वाले यूजीसी (UGC) के निर्णय को चुनौती देने वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में आज एक बार फिर से सुनवाई होने वाली है. उम्मीद की जा रही है कि आज इस मसले पर सुप्रीम कोर्ट अपना कोई अहम निर्णय दे सकता है. 

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com