NDTV Khabar

यूजीसी


'यूजीसी' - 238 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • महाराष्ट्र में फिर तनातनी: शिक्षा मंत्री से नाराज राज्यपाल ने उद्धव ठाकरे से कहा- बिना देरी किए फाइनल ईयर की परीक्षाएं कराएं

    महाराष्ट्र में फिर तनातनी: शिक्षा मंत्री से नाराज राज्यपाल ने उद्धव ठाकरे से कहा- बिना देरी किए फाइनल ईयर की परीक्षाएं कराएं

    मुख्यमंत्री को लिखे पत्र में कोश्यारी ने कहा, "विश्वविद्यालयों द्वारा वार्षिक परीक्षा का आयोजन नहीं करना विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने के बराबर है." राज्य के हाइर और टेक्निकल एजुकेशन मिनिस्टर उदय सामंत द्वारा फाइनल इयर की वार्षिक परीक्षा रद्द करने के लिए यूजीसी को पत्र लिखने पर राज्यपाल ने कड़ी आपत्ति जताई. उन्होंने मुख्यमंत्री से कहा कि वह अपने मंत्री को अवांछित हस्तक्षेप से बचने के लिए उचित निर्देश दें. कोश्यारी ने पत्र में कहा, ‘‘यह यूजीसी के दिशानिर्देशों के साथ-साथ महाराष्ट्र राजकीय विश्वविद्यालय अधिनियम-2016 के प्रावधानों का भी उल्लंघन है.’’

  • UGC ने विश्वविद्यालयों को दिया निर्देश, SWAYAM पर MOC कोर्स के जरिए क्रेडिट लाभ ले सकते हैं स्‍टूडेंट

    UGC ने विश्वविद्यालयों को दिया निर्देश, SWAYAM पर MOC कोर्स के जरिए क्रेडिट लाभ ले सकते हैं स्‍टूडेंट

    विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने विश्वविद्यालयों और कालेजों को 'स्वयं प्लेटफॉर्म' (SWAYAM) पर उपलब्ध 82 स्नातक (UG) व 42 स्नातकोत्तर (PG) गैर-इंजीनियरिंग संकाय के वृहद मुक्त ऑनलाइन कोर्स (MOC) का उपयोग करने को कहा है ताकि क्रेडिट स्थानांतरण को सुगम बनाया जा सके. 'स्वयं बोर्ड' द्वारा मंजूर ये कोर्स जुलाई 2020 से शुरू होने वाले सेमेस्टर से पेश किए जाएंगे.

  • UGC का बड़ा फैसला, स्‍टूडेंट एक साथ कर सकेंगे दो डिग्री कोर्स

    UGC का बड़ा फैसला, स्‍टूडेंट एक साथ कर सकेंगे दो डिग्री कोर्स

    छात्र जल्द ही एक साथ दो डिग्री कोर्स कर सकेंगे. विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने इस आशय के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. अधिकारियों ने यह जानकारी दी.

  • UGC NET एग्जाम की तारीखों को लेकर मानव संसाधन विकास मंत्री ने दी ये जानकारी

    UGC NET एग्जाम की तारीखों को लेकर मानव संसाधन विकास मंत्री ने दी ये जानकारी

    मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने आज लाइव आकर देशभर के शिक्षकों से बात करके उनके सवालों के जवाब दिए. इस वेबिनार के दौरान मंत्री से UGC NET एग्जाम के बारे में भी सवाल किया गया. इस पर जवाब देते हुए उन्होंने कहा है कि वे आने वाले दिनों में UGC के साथ मीटिंग करेंगे और उसमें UGC NET एग्जाम की तारीखों के बारे में फैसला लिया जाएगा और परीक्षा की तारीखों की घोषणा जल्द ही कर दी जाएगी. 

  • UGC ने विश्वविद्यालयों को दिया निर्देश, कहा- "स्‍टूडेंट्स की शिकायतों के लिए गठित करें सेल"

    UGC ने विश्वविद्यालयों को दिया निर्देश, कहा-

    यूजीसी के सचिव रजनीश जैन ने कहा कि पहले के दिशा-निर्देश के अनुसार सभी विश्वविद्यालयों को सलाह दी गई है कि वह सभी पक्षों के हितों और सुरक्षा का ध्यान रखते हुए अपनी शैक्षणिक गतिविधियां तैयार करें. नए नियम और दिशा-निर्देश को लागू करने में सबसे ज्यादा प्राथमिकता स्वास्थ्य को दी जानी चाहिए.

  • UGC ने जारी की गाइडलाइन्स, जानिए एग्जाम और अकेडमिक कैलेंडर की पूरी डिटेल

    UGC ने जारी की गाइडलाइन्स, जानिए एग्जाम और अकेडमिक कैलेंडर की पूरी डिटेल

    UGC Guidelines: यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (UGC) ने वार्षिक परीक्षा की सभी डिटेल और यूनिवर्सिटी और कॉलेजों के लिए नया अकेडमिक कैलेंडर जारी कर दिया है, जो कोरोनावायरस (Coronavirus) लॉकडाउन की वजह से बंद हैं. यूजीसी (UGC) की गाइडलाइन्स के मुताबिक, पुराने स्टूडेंट्स के लिए कॉलेज अगस्त के महीने से शुरू होंगे, जबकि नए स्टूडेंट्स के लिए कॉलेज का सत्र सितंबर के महीने से शुरू किया जाएगा. 

  • UGC ने एग्जाम और अकेडमिक कैलेंडर के लिए जारी की गाइडलाइन्स, जानिए 10 बड़ी बातें

    UGC ने एग्जाम और अकेडमिक कैलेंडर के लिए जारी की गाइडलाइन्स, जानिए 10 बड़ी बातें

    यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (UGC) ने कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी और लॉकडाउन के मद्देनजर यूनिवर्सिटी एग्जाम और अकेडमिक कैलेंडर को लेकर गाइडलाइन जारी कर दी हैं. कमीशन द्वारा इस मामले में दो विशेषज्ञ समिति का गठन किया गया था, जो कि मामले में सुझाव दे सके. यूजीसी के मुताबित अकेडमिक सत्र 2020-21 की शुरुआत पुराने स्टूडेंट्स के लिए 01 अगस्त से होगी और नए स्टूडेंट्स के लिए 01 सितंबर से क्लासेस शुरू की जा सकती हैं. 

  • विश्वविद्यालयों में शैक्षिक सत्र नए छात्रों के लिए सितंबर से और पहले से पंजीकृत छात्रों के लिए अगस्त से शुरू होगा : यूजीसी

    विश्वविद्यालयों में शैक्षिक सत्र नए छात्रों के लिए सितंबर से और पहले से पंजीकृत छात्रों के लिए अगस्त से शुरू होगा : यूजीसी

    विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने कोरोनावायरस महामारी और लॉकडाउन के मद्देनजर विश्विविद्यालयों की परीक्षाओं और अकादमिक कैलेंडर को लेकर गाइडलाइन जारी की है. सरकार द्वारा इस मामले में एक विशेषज्ञ समिति का गठन किया गया था जो कि मामले में सुझाव दे सके. यूजीसी ने अब इस समिति की सिफारिशों को स्वीकार कर लिया है. अकादमिक कैलेंडर की बात की जाए तो यूजीसी के मुताबित अकादमिक सत्र 2020-21 की शुरुआत  पुराने छात्रों के लिए 01 अगस्त से तो वहीं नए छात्रों के लिए 01 सितंबर से की जा सकती है.     

  • UGC पेंडिंग एग्जाम और अकेडमिक कैलेंडर के लिए कब जारी करेगा गाइडलाइन्स, अधिकारी ने दी जानकारी

    UGC पेंडिंग एग्जाम और अकेडमिक कैलेंडर के लिए कब जारी करेगा गाइडलाइन्स, अधिकारी ने दी जानकारी

    यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (UGC)  मौजूदा और अगले अकेडमिक सत्र और पेंडिंग एग्जामिनेशन के लिए गाइडलाइन्स जल्द जारी करेगा. UGC के अधिकारी ने NDTV से बात करते हुए कहा कि कमीशन एग्जाम और अकेडमिक कैलेंडर के लिए बनाई गई गाइडलाइन्स बुधवार या गुरुवार को जारी करेगा. 

  • UGC पैनल ने सितंबर में अकादमिक कैलेंडर शुरू करने का दिया सुझाव, जानिए क्या होगा असर

    UGC पैनल ने सितंबर में अकादमिक कैलेंडर शुरू करने का दिया सुझाव, जानिए क्या होगा असर

    यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (UGC) मौजूदा और अगले अकादमिक सत्र के लिए गाइडलाइन्स अगले सप्ताह जारी करेगा. यूजीसी की गाइडलाइन्स दो समितियों द्वारा दिए गए सुझावों पर आधारित होंगी, जो कुछ दिन पहले बनाई गई थीं. अगर UGC इन दो समितियों की सिफारिश स्वीकार करता है तो यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में क्लासेस जुलाई के बजाए सितंबर के महीने से संचालित की जाएंगी. UGC द्वारा बनाई गईं दो समितियों ने अकादमिक कैलेंडर और परीक्षाओं के लिए अलग-अलग सुझाव दिए हैं.

  • कब आयोजित होंगे एग्जाम? UGC कॉलेज और यूनिवर्सिटी के लिए अगले सप्ताह जारी करेगा गाइडलाइन्स

    कब आयोजित होंगे एग्जाम? UGC  कॉलेज और यूनिवर्सिटी के लिए अगले सप्ताह जारी करेगा गाइडलाइन्स

    कोविड 19 (Covid-19) और देशभर में लगे संपूर्ण लॉकडाउन (Lockdown) के चलते यूनिवर्सिटी और कॉलेजों को टीचिंग, लर्निंग, परीक्षा आयोजित करने, एडमिशन की प्रक्रिया शुरू करने और अकेडमिक कैलेंडर समेत जिन भी चीजों को लेकर समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. यूनिवर्सिटी और कॉलेजों के इन सभी मुद्दों को देखने और उसका हल निकालने के लिए यूजीसी (UGC) ने 2  कमेटी बनाई थीं, ताकि स्टूडेंट्स की पढ़ाई का नुकसान ना हो और स्टूडेंट्स के भविष्य के लिए सही फैसला लिया जा सके.

  • Corona लॉकडाउन में PG स्टूडेंट्स कैसे करें पढ़ाई, मानव संसाधन विकास मंत्री ने बताया

    Corona लॉकडाउन में PG स्टूडेंट्स कैसे करें पढ़ाई, मानव संसाधन विकास मंत्री ने बताया

    बता दें कि यूजीसी ने कुछ समय पहल ऑनलाइन लर्निंग के लिए संसाधनों की एक लिस्ट जारी की थी, जिसमें ई-पीजी पाठशाला (e-PG Pathshala) को भी शामिल किया गया था. इसमें सोशल साइंस, आर्ट्स, फाइन आर्ट्स, ह्यूमैनिटीज और नेचिरल एंड मैथमेटिक साइंस में 23 हजार से अधिक मॉड्यूल हैं. 

  • UGC ने पहले से छपी रिसर्च और दस्‍तावेजों के इस्‍तेमाल पर जारी किए दिशा-निर्देश, जानिए डिटेल में

    UGC ने पहले से छपी रिसर्च और दस्‍तावेजों के इस्‍तेमाल पर जारी किए दिशा-निर्देश, जानिए डिटेल में

    अगर आप अपनी किसी पुरानी रिसर्च या प्रकाशित किसी पुराने दस्तावेज के विवरण या तथ्यों का इस्तेमाल किसी नये काम में करते हैं तो यह आत्म-साहित्यिक चोरी यानी Self-Plagiarism की श्रेणी में आएगा और अब इसकी बाकायदा जांच भी की जाएगी. जांच में अगर कोई सदस्य दोषी पाया जाता है उनके खिलाफ एक्शन भी लिया जाएगा, जिससे उनका करियर संकट में आ सकता है. 

  • UGC on Exams: कब आयोजित किए जाएंगे यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में एग्जाम, UGC ने दी ये जानकारी

    UGC on Exams: कब आयोजित किए जाएंगे यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में एग्जाम, UGC ने दी ये जानकारी

    कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी के चलते सभी यूनिवर्सिटी और कॉलेज बंद हैं. सभी परीक्षाएं भी स्थगित कर दी हैं. इसपर अब यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (UGC) ने शुक्रवार को कहा कि कोरोनावायरस की वजह से अकेडमिक कैलेंडर में देरी हो रही है. लेकिन कमीशन जल्द ही यूनिवर्सिटी और कॉलेजों के एग्जाम और अकेडमिक कैलेंडर को लेकर गाइडलाइन्स जारी करेगी. कमीशम ने विश्वविद्यालयों और कॉलेजों के प्रमुखों को सर्कुलर भेजकर इस बारे में जानकारी दी. कमीशन ने कहा कि उसने परीक्षा और अकेडमिक कैलेंडर से संबंधित मुद्दों पर विचार-विमर्श करने के लिए एक्सपर्ट की कमेटी बनाई है और कमेटी जल्द ही इस बारे में अपनी रिपोर्ट सौंपेगी. 

  • AICTE ने संस्थानों को किया सचेत, कहा- सोशल मीडिय पर फैल रही गतल खबरों से रहें सावधान

    AICTE ने संस्थानों को किया सचेत, कहा- सोशल मीडिय पर फैल रही गतल खबरों से रहें सावधान

    ऑल इंडिया काउंसिल ऑफ टेक्निकल एजुकेशन (AICTE) ने सभी टेक्निकल और मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट से सोशल मीडिया के माध्यम से फैल रही गलत खबरों से सावधान रहने के लिए कहा है. काउंसिल ने सभी संस्थानों से किसी भी खबर के लिए सिर्फ आधिकारिक वेबसाइट को ही फॉलो करने का निर्देश दिया है. 

  • AICTE और UGC अल्टरनेटिव अकेडमिक कैलेंडर पर कर रहे काम, सेमेस्टर एग्जाम में किए ये बदलाव

    AICTE और UGC अल्टरनेटिव अकेडमिक कैलेंडर पर कर रहे काम, सेमेस्टर एग्जाम में किए ये बदलाव

    ऑल इंडिया काउंसिल ऑफ टेक्निकल एजुकेशन (AICTE) ने देश के सभी इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट्स को निर्देश दिए हैं कि वे स्टूडेंट्स से तब तक फीस जमा करने की मांग नहीं करेंगे जब तक लॉकडाउन खत्म नहीं हो जाता है और दोबारा से स्थिति सामान्य नहीं होती है. काउंसिल इस संबंध में जल्द ही नई गाइडलाइन्स जारी करेगी.

  • COVID-19: UGC का निर्देश, स्‍टूडेंट्स के मानिसक स्‍वास्‍थ्‍य के लिए हेल्‍पलाइन नंबर शुरू करें विश्वविद्यालय

    COVID-19: UGC का निर्देश, स्‍टूडेंट्स के मानिसक स्‍वास्‍थ्‍य के लिए हेल्‍पलाइन नंबर शुरू करें विश्वविद्यालय

    UGC ने कोरोनावायरस (Coronavirus) के संक्रमण रोकने के लिए किए गए लॉकडाउन के दौरान स्‍टूडेंट्स की मनो-सामाजिक चिंताओं को दूर करने के लिए मानसिक स्वास्थ्य हेल्पलाइन नंबर शुरू करने का निर्देश दिया है.

  • UGC NET Exam 2020: सोशल मीडिया पर उम्मीदवारों ने NTA और MHRD से लगाई गुहार, कहा- आवेदन की तारीख आगे बढ़ाएं

    UGC NET Exam 2020: सोशल मीडिया पर उम्मीदवारों ने NTA और MHRD से लगाई गुहार, कहा- आवेदन की तारीख आगे बढ़ाएं

    UGC NET Exam 2020: देश में कोरोनावायरस से बिगड़ते हालातों को देखते हुए मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD) ने नीट यूजी (NEET UG) और जेईई मेन (JEE Main) की परीक्षाओं को रद्द कर दिया है. NEET UG और JEE Main परीक्षाओं के पोस्टपोन होने पर दूसरे एग्जाम देने वाले उम्मीदवार भी MHRD और नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA)से एग्जाम्स की डेट आगे बढ़ाने की अपील कर रहे हैं.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com