NDTV Khabar

यूपीएससी


'यूपीएससी' - 305 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • UPSC ने स्थगित की इंजीनियरिंग और जियोलॉजिस्ट सर्विस की मुख्य परीक्षा, जानिए डिटेल

    UPSC ने स्थगित की इंजीनियरिंग और जियोलॉजिस्ट सर्विस की मुख्य परीक्षा, जानिए डिटेल

    यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) ने इंजीनियरिंग सर्विस मुख्य परीक्षा  (Engineering Services Main exam)  और जियोलॉजिस्ट सर्विस मुख्य परीक्षा (Geologist Services Main Exam) को स्थगित कर दिया गया है. ये दोनों परीक्षा पहले अगस्त के महीने में होने वाली थीं, लेकिन इन्हें अब स्थगित कर दिया गया है. यूपीएससी ने नोटिफिकेशन जारी करके बताया,  "08-09/08/2020 को होने वाला इंजीनियरिंग सर्विस मुख्य एग्जाम 2020 और जियोलॉजिस्ट सर्विस मुख्य एग्जाम 2020 अगले आदेश तक स्थगित किया जाता है." 

  • UPSC 2020 Exam Update: यूपीएससी का बड़ा फैसला, सिविल सर्विस प्रीलिमिनरी एग्जाम के लिए उम्मीदवार बदल सकेंगे परीक्षा केंद्र

    UPSC 2020 Exam Update: यूपीएससी का बड़ा फैसला, सिविल सर्विस प्रीलिमिनरी एग्जाम के लिए उम्मीदवार बदल सकेंगे परीक्षा केंद्र

    UPSC 2020 Exam Update: देश में कोरोनावायरस के चलते हालात लगातार बिगड़ते ही जा रहे हैं. कोरोना संक्रमित लोगों की बढ़ती संख्या को देखते हुए सामान्य रूप से परीक्षाएं आयोजित करना मुश्किल हो रहा है. कोरोना के खतरे के मद्देनजर यूपीएससी (UPSC) ने 4 अक्टूबर को होने वाले सिविल सर्विस प्रीलिमिनरी एग्जाम (UPSC Civil Service Prelims Exam) देने वाले उम्मीदवारों के हित में बड़ा फैसला लिया है. यूपीएससी सिविल सर्विस प्रीलिमिनरी एग्जाम के लिए उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र बदलने का मौका दे रहा है. यानी उम्मीदवार अब अपनी सहूलियत के हिसाब से अपने परीक्षा केंद्रों में बदलाव कर सकते हैं. 

  • UPSC आज जारी करेगा NDA और NA एग्जाम की नोटिफिकेशन, जानिए डिटेल

    UPSC आज जारी करेगा NDA और  NA एग्जाम की नोटिफिकेशन, जानिए डिटेल

    यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन NDA और NA एग्जाम की नोटिफिकेशन आज जारी करेगा. यूपीएससी (UPSC) एग्जाम से जुड़ी तमाम जानकारी ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर जारी करेगा. NDA और NA एग्जाम के लिए नोटिफिकेशन पहले 10 जून को जारी होने वाली थी, लेकिन इसे स्थगित कर दिया गया था. अब ये नोटिफिकेशन आज जारी की जाएगी. एनडीए और भारतीय नौसेना अकेडमी में सेना, नौसेना और वायु सेना की भर्ती के लिए ये परीक्षा संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा आयोजित की जाती है. बता दें कि एनडीए और भारतीय नौसेना अकेडमी के लिए परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है. लेकिन इस बार ये परीक्षा सिर्फ एक ही बार कराई जाएगी. 

  • UPSC 2020: यूपीएससी इस साल आयोजित नहीं करेगा इंडियन इकोनॉमिक सर्विस एग्जाम, जानिए वजह

    UPSC 2020: यूपीएससी इस साल आयोजित नहीं करेगा इंडियन इकोनॉमिक सर्विस एग्जाम, जानिए वजह

    यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) ने एक बड़ी घोषणा की है. यूपीएससी की नई घोषणा के मुताबिक,  इस साल इंडियन इकोनॉमिक सर्विस एग्जाम आयोजित नहीं किया जाएगा. कमीशन ने ऑफिशियल वेबसाइट https://www.upsc.gov.in/ पर नोटिस जारी करके इस बारे में जानकारी दी है. नोटिस में बताया गया है कि इस साल वैकेंसी न होने के कारण इकोनॉमिक सर्विस एग्जाम (Indian Economic Service Examination) आयोजित नहीं किया जाएगा. 

  • UPSC 2020: यूपीएससी सिविल सर्विस प्रीलिमिनरी एग्जाम 4 अक्टूबर को होगा, बचे हुए इंटरव्यू 20 जुलाई से होंगे शुरू

    UPSC 2020: यूपीएससी सिविल सर्विस प्रीलिमिनरी एग्जाम 4 अक्टूबर को होगा, बचे हुए इंटरव्यू 20 जुलाई से होंगे शुरू

    संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सिविल सर्विस प्रीलिमिनरी एग्जाम की तारीख  की घोषणा कर दी है.  यूपीएससी (UPSC Civil Service Prelims Exam) का सिविल सर्विस प्रीलिमिनरी एग्जाम 4 अक्टूबर 2020 को आयोजित किया जाएगा. प्रीलिमिनरी एग्जाम के बाद सिविल सर्विस का मेन एग्जाम 8 जनवरी 2021 को होगा. परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा करने के साथ ही यूपीएससी (UPSC) ने कहा है कि सिविल सर्विस मेन एग्जाम 2019 के लिए इंटरव्यू जो कोरोनावायरस (Coronavirus) की वजह से रोक दिए गए थे उन्हें अब 20 जुलाई से दोबारा शुरू किया जाएगा. 

  • UPSC 2020: यूपीएससी का ऐलान, NDA-NA के लिए होगा एक ही एग्जाम

    UPSC 2020: यूपीएससी का ऐलान, NDA-NA के लिए होगा एक ही एग्जाम

    एनडीए और भारतीय नौसेना अकेडमी में सेना, नौसेना और वायु सेना की भर्ती के लिए परीक्षा संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा आयोजित की जाती है. ये परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है. यूपीएससी द्वारा जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, एनडीए और एनए परीक्षा (I) और एनडीए और एनए परीक्षा (II) दोनों के लिए ही एग्जाम 6 सितंबर को आयोजित किया जाएगा. पहले एग्जाम के लिए नोटिफिकेशन जनवरी के महीने में जारी की गई थी, जिसका एग्जाम 19 अप्रैल को आयोजित किया जाना था. लेकिन कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी के चलते परीक्षा स्थगित कर दी गई थी. 

  • UPSC Prelims Exam 2020 Date: 4 अक्टूबर को होगी यूपीएससी की सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा, यहां देखें पूरा शेड्यूल

    UPSC Prelims Exam 2020 Date: 4 अक्टूबर को होगी यूपीएससी की सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा, यहां देखें पूरा शेड्यूल

    UPSC Prelims Exam 2020 Dates Announced:  संघ लोक सेवा आयोग ने (UPSC) ने सिविल सर्विस प्रीलिमिनरी एग्जाम की तारीख  घोषित कर दी है.  यूपीएससी (UPSC Civil Service Exam) का सिविल सर्विस प्रीलिमिनरी एग्जाम 4 अक्टूबर 2020 को आयोजित किया जाएगा. प्रीलिमिनरी एग्जाम के बाद सिविल सर्विस का मेन एग्जाम 8 जनवरी 2021 को होगा. यूपीएससी ने आज सिविल सर्विस समेत कई अहम एंट्रेंस एग्जाम का तारीखों का ऐलान कर दिया है.

  • UPSC Prelims Exam 2020 Dates Declared: सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा के लिए जारी हुई तारीख, यहां देखें पूरा शेड्यूल

    UPSC Prelims Exam 2020 Dates Declared: सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा के लिए जारी हुई तारीख, यहां देखें पूरा शेड्यूल

    UPSC Prelims Exam 2020 Dates Declared: यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) का सिविल सर्विस प्रीलिमिनरी एग्जाम देने वाले लाखों उम्मीदवार लंबे समय से एग्जाम की नई तारीख की घोषणा का इंतजार कर रहे थे. लेकिन अब उम्मीदवारों का इंतजार खत्म हो गया है. यूपीएससी ने सिविल सर्विस प्रीलिमिनरी एग्जाम की तारीख की घोषणा कर दी है. यूपीएससी सिविल सर्विस प्रीलिमिनरी एग्जाम 4 अक्टूबर 2020 को आयोजित किया जाएगा.

  • UPSC Prelims Exam 2020: यूपीएससी इस दिन जारी करेगा सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा की तारीखें, जानिए अभी तक का अपडेट

    UPSC Prelims Exam 2020: यूपीएससी इस दिन जारी करेगा सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा की तारीखें, जानिए अभी तक का अपडेट

    UPSC Prelims Exam 2020 Update: यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) का सिविल सर्विस प्रीलिमिनरी एग्जाम देने वाले लाखों उम्मीदवार लंबे समय से एग्जाम की नई तारीखों की घोषणा का इंतजार कर रहे हैं. उम्मीदवारों इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है, क्योंकि यूपीएससी 5 जून को सिविल सर्विस प्रीलिमिनरी एग्जाम की तारीखों की घोषणा करेगा. यूपीएससी ने कुछ समय पहले नोटिस जारी करके इस बारे में जानकारी दी थी कि सिविल सर्विस प्रीलिमिनरी एग्जाम के लिए तारीखों की घोषणा 5 जून को की जाएगी. 

  • UPSC and SSC Exam: कब जारी होंगी यूपीएससी और एसएससी के पेंडिंग एग्जाम की तारीखें? जानिए डिटेल

    UPSC and SSC Exam: कब जारी होंगी यूपीएससी और एसएससी के पेंडिंग एग्जाम की तारीखें? जानिए डिटेल

    UPSC and SSC Exam Dates: कोरोनावायरस प्रकोप के चलते यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन और स्टाफ सेलेक्शन कमीशन ने कई अहम एंट्रेंस एग्जाम स्थगित कर दिए थे. यूपीएससी और एसएससी के एंट्रेंस एग्जाम देने वाले लाखों उम्मीदवार लंबे समय से एग्जाम की नई तारीखों की घोषणा का इंतजार कर रहे हैं. बता दें कि यूपीएससी (UPSC) और एसएससी (SSC) पेंडिंग परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा अगले सप्ताह तक कर सकते हैं. 

  • UPSC ने दी राहत, असिस्टेंट इंजीनियर समेत कई पोस्ट पर आवेदन के लिए मिलेगा ज्यादा वक्त

    UPSC ने दी राहत, असिस्टेंट इंजीनियर समेत कई पोस्ट पर आवेदन के लिए मिलेगा ज्यादा वक्त

    संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने असिस्टेंट इंजीनियर समेत कई पदों पर निकाली गई भर्ती से जुड़ा एक राहत देने वाला फैसला लिया है. यूपीएससी ने असिस्टेंट इंजीनियर और दूसरे अन्य पदों पर बीते 2 अप्रैल को निकाली गई वैकेंसी में आवेदन की समय सीमा बढ़ा दी है. आयोग ने कहा है कि लॉकडाउन के खत्म होने के बाद आवेदन के लिए 20 दिन का अतिरिक्त समय दिया जाएगा. 

  • UPSC Prelims Exam 2020 Update: अब इस दिन की जाएगी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा की तारीख की घोषणा, यूपीएएसी ने दी ये जानकारी

    UPSC Prelims Exam 2020 Update: अब इस दिन की जाएगी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा की तारीख की घोषणा, यूपीएएसी ने दी ये जानकारी

    UPSC Prelims Exam 2020 Update: यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) का सिविल सर्विस प्रीलिमिनरी एग्जाम देने वाले लाखों उम्मीदवार लंबे समय से एग्जाम की नई तारीखों की घोषणा का इंतजार कर रहे हैं. लेकिन उम्मीदवारों को सिविल सर्विस परीक्षा की तारीखों के लिए अभी और इंतजार करना होगा, क्योंकि यूपीएससी आज सिविल सर्विस प्रीलिमिनरी एग्जाम की तारीखों की घोषणा नहीं करेगा. यूपीएससी ने नोटिस जारी करके जानकारी दी है कि सिविल सर्विस प्रीलिमिनरी एग्जाम के लिए तारीखों की घोषणा 5 जून को की जाएगी. 

  • UPSC Prelims Exam: 20 मई को होगी सिविल सर्विस प्रीलिमिनरी एग्जाम की तारीखों की घोषणा, जानिए डिटेल

    UPSC Prelims Exam: 20 मई को होगी सिविल सर्विस प्रीलिमिनरी एग्जाम की तारीखों की घोषणा, जानिए डिटेल

    UPSC Prelims Exam 2020: यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) का सिविल सर्विस प्रीलिमिनरी एग्जाम कोरोनावायरस लॉकडाउन (Corona Lockdown) के चलत स्थगित कर दिया गया था. तभी से उम्मीदवार परीक्षा की नई तारीखों को इंतजार कर रहे हैं. आपको बता दें कि यूपीएससी 20 मई को सिविल सर्विस प्रीलिमिनरी एग्जाम (UPSC Prelims Exam) की तारीखों की घोषणा करेगा. इस बारे में खुद यूपीएससी (UPSC) ने कुछ समय पहले एक नोटिशफिकेशन जारी करके बताया था कि सिविल सर्विस प्रीलिमिनरी एग्जाम की तारीखों की घोषणा हालातों का जायज़ा लेने के  बाद 20 मई को की जाएगी.

  • UPSC: दिल्‍ली में सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्र विशेष ट्रेन से पहुंचे अपने घर, कहा- "रेलवे की वजह से हुई परेशानी"

    UPSC: दिल्‍ली में सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्र विशेष ट्रेन से पहुंचे अपने घर, कहा-

    दिल्ली में सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे कोंकण डिविजन के 88 छात्र लगभग 50 दिनों तक फंसे रहने के बाद एक विशेष ट्रेन से रविवार देर रात महाराष्ट्र के कल्याण स्टेशन पहुंचे. यह जानकारी अधिकारियों ने दी.

  • आईएएस वसुध मिश्राा UPSC की नई सचिव नियुक्‍त, जानिए डिटेल

    आईएएस वसुध मिश्राा UPSC की नई सचिव नियुक्‍त, जानिए डिटेल

    केंद्र ने मंगलवार को नौकरशाही में बड़ा फेरबदल करते हुए वरिष्ठ आईएएस अधिकारी वसुधा मिश्रा (IAS Vasudha Mishra) को संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) के सचिव पद पर तैनात करने की घोषणा की है. इसके साथ ही आईएएस मनोज आहूजा को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) का नया अध्यक्ष नियुक्त किया है.

  • Civil Services Prelims: इस दिन जारी होंगी सिविल सर्विस प्रीलिमिनरी एग्जाम की तारीखें

    Civil Services Prelims: इस दिन जारी होंगी सिविल सर्विस प्रीलिमिनरी एग्जाम की तारीखें

    यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) का सिविल सर्विस प्रीलिमिनरी एग्जाम देने वाले लाखों उम्मीदवार लंबे समय से एग्जाम की नई तारीखों की घोषणा का इंतजार कर रहे हैं. लेकिन अब उम्मीदवारों का इंतजार खत्म होने वाला है. दरअसल, यूपीएससी 20 मई को सिविल सर्विस प्रीलिमिनरी एग्जाम की तारीखों की घोषणा करने वाला है. पहले ये एग्जाम 31 मई को आयोजित किया जाना था, लेकिन कोरोनावायरस (Coronavirus) के चलते इस एग्जाम को स्थगित कर दिया गया था.

  • UPSC Prelims 2020: यूपीएससी ने स्‍थगित की सिव‍िल सेवा की प्रारंभिक परीक्षा, जानिए ड‍िटेल

    UPSC Prelims 2020: यूपीएससी ने स्‍थगित की सिव‍िल सेवा की प्रारंभिक परीक्षा, जानिए ड‍िटेल

    यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) का सिविल सर्विस प्रीलिमिनरी एग्जाम देने के इच्‍छुक लाखों उम्मीदवार लंबे समय से एग्जाम की नई तारीखों की घोषणा का इंतजार कर रहे हैं. लेकिन अब उम्मीदवारों का इंतजार खत्म हो गया है. UPSC ने सिविल सर्विस प्रीलिमिनरी एग्जाम को स्थगित कर दिया है. एग्जाम की नई तारीख की घोषणा 20 मई को की जाएगी. बता दें कि सिविल सर्विस प्रीलिमिनरी एग्जाम पहले 31 मई को होने वाला था. लेकिन अब ये एग्जाम स्थगित कर दिया गया है.

  • UPSC and SSC Exam: कब आयोजित होंगे यूपीएससी और एसएससी के पेंडिंग एग्जाम, जानिए अपडेट

    UPSC and SSC Exam: कब आयोजित होंगे यूपीएससी और एसएससी के पेंडिंग एग्जाम, जानिए अपडेट

    कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी के चलते यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) और स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (SSC) ने कई अहम एंट्रेंस एग्जाम स्थगित कर दिए थे. हालांकि ऐसा माना जा रहा है कि केंद्र जल्द ही यूपीएससी और एसएससी एग्जाम की नई तारीखों की घोषणा कर सकता है. हालांकि, केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने नई परीक्षा की तारीखों को घोषित करने के बारे में बयान लॉकडाउन की अवधि बढ़ने से पहले किया था, लेकिन ये अनुमान लगाया जा रहा है कि वे एग्जाम की तारीखों को लेकर आज घोषणा कर सकते हैं.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com