NDTV Khabar

यूपीएससी परीक्षा परिणाम


'यूपीएससी परीक्षा परिणाम' - 30 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • तबीयत ठीक न होने पर भी नहीं मानी हार, पाया UPSC सिविल सेवा परीक्षा में चौथा स्थान

    तबीयत ठीक न होने पर भी नहीं मानी हार, पाया UPSC सिविल सेवा परीक्षा में चौथा स्थान

    अतुल प्रकाश की कहानी उस जज़्बे की है जो हारने में यकीन नहीं रखता. एक मध्यमवर्गीय परिवार में पैदा हुए अतुल को उनके जीवन में उनके पिता ने बहुत प्रभावित किया है. इनके पिता अशोक राय रेलवे में इंजीनियर हैं. वे आरा के रहने वाले हैं.

  • EXCLUSIVE : यूपीएससी टॉपर्स से एनडीटीवी की खास बातचीत

    EXCLUSIVE : यूपीएससी टॉपर्स से एनडीटीवी की खास बातचीत

    इस परीक्षा में दूसरी रैंक लाने वाली अनु कुमारी के लिए यह उपलब्धि हासिल करना एक बड़ी चुनौती की तरह थी. हरियाणा की सोनीपत की रहने वाली अनु शादीशुदा हैं और उनका एक चार साल का बच्चा भी है. दिल्ली विश्विद्यालय से फिजिक्स और फिर नागपुर आईएमटी से मार्केटिंग और फाइनेंस में एमबीए कर चुकीं अनु को दूसरे प्रयास में यह रैंकिंग हासिल हुई है.

  • UPSC Result 2017: अंतिम परिणाम घोषित, हैदराबाद के अनुदीप दुरिशेट्टी ने किया टॉप

    UPSC Result 2017: अंतिम परिणाम घोषित, हैदराबाद के अनुदीप दुरिशेट्टी ने किया टॉप

    यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में इस बार हैदराबाद के अनुदीप दुरिशेट्टी ने टॉप किया है और पहला स्थान हासिल किया है.

  • UPSC भर्ती 2018: CDS (I) लिखित परीक्षा 2018 का रिजल्‍ट जारी

    UPSC भर्ती 2018: CDS (I) लिखित परीक्षा 2018 का रिजल्‍ट जारी

    संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने संयुक्त रक्षा सेवाओं (सीडीएस) परीक्षा (I), 2018 की लिखित परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया है. CDS एग्‍जाम साल में 2 बार आयोजित किया जाता है.

  • UPSC Result: प्रीलिम्स परीक्षा का परिणाम घोषित, यहां से देखें अपना रिजल्ट 

    UPSC Result: प्रीलिम्स परीक्षा का परिणाम घोषित, यहां से देखें अपना रिजल्ट 

    UPSC ने कुछ महीने पहले ही आयोजित की थी परीक्षा. मेन्स परीक्षा में सफल होने के बाद प्रतिभागियों को अगले चरण में शामिल होने का मिलेगा मौका.

  • UPSC ने सिविल सर्विसेज (मेन) परीक्षा का रिजल्ट किया घोषित, यहां देखें नतीजे

    UPSC ने सिविल सर्विसेज (मेन) परीक्षा का रिजल्ट किया घोषित, यहां देखें नतीजे

    संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सिविल सेवा मुख्य (मेन) परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है. मुख्य परीक्षा पिछले साल 28 अक्टूबर से तीन नवंबर के बीच हुई थी.

  • UPSC Recruitment 2017: CDS(II) का परिणाम घोषित, देखें परिणाम

    UPSC Recruitment 2017: CDS(II) का परिणाम घोषित, देखें परिणाम

    इस परीक्षा में चुने जाने वाले आवेदकों को Indian Army Recruiting website (joinindianarmy.nic.in) पर जाकर खुदको रिजस्टर कराना होगा.

  • UPSC NDA NA II Result 2017: NDA के परीक्षा परिणाम हुए जारी, ऐसे चेक करें अपना रिजल्ट

    UPSC NDA NA II Result 2017: NDA के परीक्षा परिणाम हुए जारी, ऐसे चेक करें अपना रिजल्ट

    संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने नैशनल डिफेंस एकेडमी और इंडियन नेवल एकेडमी एग्जामिनेशन (NDA/NA) II 2017 लिखित परीक्षा के परिणाम घोषित कर दिए हैं. उम्मीदवार जिन्होंने यह परीक्षा दी है वे अपना रिजल्ट यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर चेक कर सकते हैं. इस परीक्षा का आयोजन 10 सितंबर को किया गया था.

  • 1 अगस्त को होगी यूपीएससी परीक्षा में गलत प्रश्नों के मामले में सुनवाई

    1 अगस्त को होगी यूपीएससी परीक्षा में गलत प्रश्नों के मामले में सुनवाई

    कानून की छात्रा और परीक्षार्थी आशिता चावला ने दावा किया है कि प्रारंभिक परीक्षा में कई गलत प्रश्न पूछे गए.

  • UPSC NDA, NA (I) 2017 Results: नतीजे घोषित, Upsc.gov.in पर देखें परीक्षा परिणाम

    UPSC NDA, NA (I) 2017 Results: नतीजे घोषित, Upsc.gov.in पर देखें परीक्षा परिणाम

    संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने राष्‍ट्रीय रक्षा अकादमी एवं नौसेना अकादमी परीक्षा (I), 2017 लिखित परीक्षा के परिणाम घोषित कर दिए हैं. यूपीएससी ने देश के विभिन्न केंद्रों पर 23 अप्रैल, 2017 को यह परीक्षा आयोजित की थी. उम्मीदवार upsc.gov.in पर लॉग इन कर अपना रिजल्ट देख सकते हैं.  इन उम्मीदवारों ने 2 जनवरी, 2018 से शुरू होने वाले राष्‍ट्रीय रक्षा अकादमी के सेना, नौसेना तथा वायु सेना स्कंधों के 139वें पाठ्यक्रम तथा भारतीय नौसेना अकादमी (आईएनएसी) के 101वें पाठयक्रम में प्रवेश के लिए रक्षा मंत्रालय के सेवा चयन बोर्ड द्वारा साक्षात्कार के लिए क्वालिफाई कर लिया है. 

  • नक्सल प्रभावित इलाके की लड़की ने सिविल सेवा परीक्षा पास कर इतिहास रचा, हासिल की 99वीं रैंक

    नक्सल प्रभावित इलाके की लड़की ने सिविल सेवा परीक्षा पास कर इतिहास रचा, हासिल की 99वीं रैंक

    जापान के आधिकारिक दौरे पर गए छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने सफलता पर नम्रता को बधाई दी है. उन्‍होंने फेसबुक पर नम्रता की तस्‍वीर पोस्‍ट करते हुए अपने बधाई संदेश में लिखा कि 'दंतेवाड़ा की नम्रता का आईएएस के लिए चयन होना इस क्षेत्र में नए युग के सूर्योदय का संकेत है.

  • सिविल सर्विस टॉपर नंदिनी ने कहा- लड़की-लड़के में फर्क न करें, लड़कियां बहुत आगे निकल सकती हैं

    सिविल सर्विस टॉपर नंदिनी ने कहा- लड़की-लड़के में फर्क न करें, लड़कियां बहुत आगे निकल सकती हैं

    भारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस) की अधिकारी नंदिनी के. आर ने संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की सिविल सेवा परीक्षा, 2016 में पहली रैंक हासिल की है. इस परीक्षा के अंतिम परिणाम बुधवार को घोषित किए गए.

  • UPSC IFS 2016: भारतीय वन सेवा का परीक्षा परिणाम घोषित

    UPSC IFS 2016: भारतीय वन सेवा का परीक्षा परिणाम घोषित

    संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने भारतीय वन सेवा (आईएफएस) का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया है. परीक्षा में कुल 110 अभ्यर्थी पास हुए हैं. उम्मीदवार www.upsc.gov.in पर जाकर रिजल्ट देख सकते हैं. इनमें से 48 अभ्यर्थी सामान्य श्रेणी के हैं, जबकि अन्य पिछड़ा वर्ग के 37, अनुसूचित जाति के 17 और अनुसूचित जनजाति के आठ अभ्यर्थी हैं. ये परीक्षा परिणाम नवंबर, 2016 में सेवा के लिए हुई मुख्य परीक्षा और फरवरी-मार्च 2017 में हुए इंटरव्यू के संयुक्त अंक के आधार पर घोषित किये गये हैं.

  • इस साल IAS, IPS, IFS पदों पर होगी सबसे कम भर्ती

    इस साल IAS, IPS, IFS पदों पर होगी सबसे कम भर्ती

    सरकार लोक सेवा आयोग की परीक्षा के जरिए भारतीय प्रशासनिक सेवा, भारतीय विदेश सेवा और भारतीय पुलिस सेवा जैसे प्रतिष्ठित विभागों में 980 अधिकारियों की भर्ती करेगी. भर्ती करने का यह आंकड़ा पिछले पांच सालों में सबसे कम हैं. वर्ष 2016 और 2015 की परीक्षाओं में क्रमश: एक हजार 79 और एक हजार 164 पदों पर भर्तियां की गईं. पिछले वर्ष हुई परीक्षा के परिणाम अभी घोषित नहीं हुए हैं. इसके अलावा साल 2014 और 2013 में क्रमश: एक हजार 364 और एक हजार 228 रिक्तियां थीं. इन परीक्षाओं को आयोजित करने वाले केन्द्रीय लोक सेवा आयोग की अधिसूचना में वर्ष 2012 में विभिन्न केन्द्रीय सेवाओं में कुल एक हजार 91 रिक्तियां विज्ञापित की गई थीं.

  • UPSC इंजीनियरिंग सर्विसेज एग्जाम 2017: प्रीलिम्स का रिजल्ट घोषित, ऐसे देखें परिणाम

    UPSC इंजीनियरिंग सर्विसेज एग्जाम 2017: प्रीलिम्स का रिजल्ट घोषित, ऐसे देखें परिणाम

    संघ लोक सेवा आयोग ने इंजीनियरिंग सर्विसेज एग्जाम 2017 के परिणाम घोषित कर दिये हैं. यह परीक्षा 8 जनवरी 2017 को आयोजित की गई थी. यूपीएससी ने इंजीनियरिंग के सभी सेक्शन के अनुसार अलग अलग नतीजे जारी कर दिए हैं. आयोग ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर मेन परीक्षा के लिए क्वॉलिफाई करने वाले अभ्यर्थियों के अनुक्रमांक नंबर जारी किये हैं. सफल अभ्यर्थियों को इंजीनियरिंग सर्विसेज मेन परीक्षा देनी होगी जो 14 मई को आयोजित होगी. आयोग मेन परीक्षा के नतीजे जारी करने के बाद अंक और कट-ऑफ मार्क्स भी जारी कर देगा.

  • UPSC ने जारी किए भारतीय वन सेवा आईएफएस मेन 2016 के परिणाम

    UPSC ने जारी किए भारतीय वन सेवा आईएफएस मेन 2016 के परिणाम

    संघ लोक सेवा आयोग नवंबर 2016 में कराए गए यूपीएससी भारतीय वन सेवा आईएफएस मैन 2016 की लिखित परीक्षा के परिणाम घोषित कर दिए हैं. उम्‍मीदवार आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्‍ट देख सकते हैं. आयोग के नोटिफिकेशन के अनुसार, पर्सनालिटी टेस्‍ट 27 फरवरी को कराया जा सकता है. टेस्‍ट संघ लोक सेवा आयोग के ऑफिस धौलपुर हाउस, शाहजहां रोड, नई दिल्ली -110069 पर आयोजित किया जाएगा.

  • यूपीएससी इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा 2016 के नतीजे घोषित

    यूपीएससी इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा 2016 के नतीजे घोषित

    संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा 2016 का रिजल्ट घोषित कर दिया है. परिणाम का इंतजार कर रहे छात्र यूपीएससी की आधिकारिक साइट http://www.upsc.gov.in पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं.

  • UPSC NDA NA II 2016 परीक्षा के नतीजे घोषित

    UPSC NDA NA II 2016 परीक्षा के नतीजे घोषित

    संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने राष्‍ट्रीय रक्षा अकादमी एवं नौसेना अकादमी परीक्षा (II), 2016 लिखित परीक्षा के परिणाम घोषित कर दिए हैं. यूपीएससी ने देश के विभिन्न 41 केंद्रों पर 18 सितम्‍बर, 2016 को यह परीक्षा आयोजित की थी. उम्मीदवार upsc.gov.in पर लॉग इन कर अपना रिजल्ट देख सकते हैं.