NDTV Khabar

यूपी चुनाव


'यूपी चुनाव' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • PMC खाताधारकों की मुश्किलें कब दूर होंगी?

    PMC खाताधारकों की मुश्किलें कब दूर होंगी?

    लोकतंत्र में संख्या बेमानी हो गई है. चुनाव में इस संख्या के दम पर जीत तो हासिल कर लेते हैं, लेकिन उसके बाद इस संख्या का कोई मोल नहीं रह जाता. इसलिए जब पेड़ों के काटने के खिलाफ लोग प्रदर्शन करते हैं तो उन पर सख्त धाराएं लगा दी जाती हैं, ताकि उनकी ज़िंदगी मुकदमों में उलझकर रह जाएं और इस बात से किसी को फर्क नहीं पड़ता है. उसी शहर में जब हज़ारों लोग अपने पैसे की वापसी को लेकर सड़क पर उतरते हैं तो वही शहर उनसे भी बेगाना हो जाता है. उनकी संख्या जितनी भी हो बेमानी हो जाती है. जनता जब जनता की नहीं होती है तो संख्या फिर संख्या नहीं रह जाती, ज़ीरो हो जाती है.

  • महाराष्ट्र चुनाव 2019: UP के डिप्टी CM बोले- आपके कमल के फूल का बटन दबाने से पाकिस्तान पर अपने आप परमाणु बम गिर जाएगा

    महाराष्ट्र चुनाव 2019: UP के डिप्टी CM बोले- आपके कमल के फूल का बटन दबाने से पाकिस्तान पर अपने आप परमाणु बम गिर जाएगा

    विपक्षी पार्टियों पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा, 'लक्ष्मी देवी हथेली, साइकिल या घड़ी पर नहीं बैठती हैं, बल्कि वह कमल पर बैठती हैं. कमल के फूल के लिए ही अनुच्छेद 370 हटाया गया. कमल का फूल विकास का प्रतीक है.' बता दें, महाराष्ट्र और हरियाणा में 21 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव हैं. दोनों ही राज्यों के वोटों की गिनती 24 अक्टूबर को होगी.

  • यूपी के उपचुनाव में हार का मिथक तोड़ना चाहती है BJP, पिछले उपचुनाव में नहीं रहा था अच्छा अनुभव

    यूपी के उपचुनाव में हार का मिथक तोड़ना चाहती है BJP, पिछले उपचुनाव में नहीं रहा था अच्छा अनुभव

    साल 2017 के चुनाव में इन 10 सीटों में से बसपा और सपा ने सिर्फ दो सीटें जलालपुर और रामपुर जीती थीं, लेकिन अबकी भाजपा सभी पर नजर गड़ाए हुए है. भाजपा की कोशिश है कि इस बार के चुनाव में सभी सीटों पर जीत दर्ज हो, ताकि अभी तक हुए उपचुनावों में हुई हार का मिथक टूट सके. चुनाव की घोषणा के पहले मुख्यमंत्री योगी, प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव और संगठन महामंत्री सुनील बंसल चुनाव वाले क्षेत्रों का दौरा कर कई कार्यक्रमों के माध्यम से अपनी उपस्थिति दर्ज करा चुके हैं.

  • सोनिया गांधी की सीट रायबरेली में कांग्रेस के लिए बड़ा खतरा बन सकती हैं विधायक अदिति सिंह

    सोनिया गांधी की सीट रायबरेली में कांग्रेस के लिए बड़ा खतरा बन सकती हैं विधायक अदिति सिंह

    उत्तर प्रदेश में सोनिया गांधी की रायबरेली सीट ही कांग्रेस के लिए सबसे सुरक्षित मानी जाती रही है. इस बार हुए लोकसभा चुनाव में भी कांग्रेस ने यहां बहुत खराब प्रदर्शन करते हुए भी 1 लाख के अंतर से बीजेपी प्रत्याशी दिनेश सिंह को हराया है. लेकिन पिछली बार की तुलना में कांग्रेस की जीत का अंतर घट गया है.

  • उत्‍तर प्रदेश कांग्रेस में बड़े बदलाव की आहट! 

    उत्‍तर प्रदेश कांग्रेस में बड़े बदलाव की आहट! 

    लोकसभा चुनाव के तत्काल बाद महासचिव प्रियंका गांधी ने पिछले तीन महीनों से सतत मीटिंगों का दौर जारी रखा. वे उत्‍तर प्रदेश के हजारों कार्यकर्ताओं और नेताओं से मिलीं. AICC सचिव एवं कुछ चुनिंदा नेताओं की चार टीमें प्रियंका गांधी के निर्देश पर जून महीने से ही हर जिले का दौरा करना शुरू किया.

  • अखिलेश और ओमप्रकाश राजभर की मुलाकात से राजनीति कयासबाजी तेज

    अखिलेश और ओमप्रकाश राजभर की मुलाकात से राजनीति कयासबाजी तेज

    समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष अखिलेश यादव और सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) के अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर की यहां शुक्रवार को हुई मुलाकात से राजनीतिक कयासबाजी तेज हो गई है. योगी सरकार से बर्खास्त किए गए ओमप्रकाश राजभर लोकसभा चुनाव के बाद फिर से सक्रिय दिखाई दे रहे हैं. प्रदेश की 13 विधानसभा सीटों के लिए होने वाले उपचुनाव में उनकी दिलचस्पी दिख रही है.

  • योगी कैबिनेट का विस्तार कल: शामिल हो सकते हैं आठ से 10 नए चेहरे, कइयों की जा सकती है कुर्सी

    योगी कैबिनेट का विस्तार कल: शामिल हो सकते हैं आठ से 10 नए चेहरे, कइयों की जा सकती है कुर्सी

    बता दें कि योगी मंत्रिमंडल में तीन जगह खाली हुए हैं. ये सभी जगह सरकार के तीन मंत्रियों रिता बहुगुणा जोशी, एसपी सिहं बघेल और सत्यदेव पचौरी के लोकसबा चुनाव में जीतकर सांसद बन जाने से हुई हैं.

  • नीरज शेखर अब बीजेपी से राज्यसभा में पहुंचे, निर्विरोध निर्वाचित

    नीरज शेखर अब बीजेपी से राज्यसभा में पहुंचे, निर्विरोध निर्वाचित

    भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी नीरज शेखर सोमवार को राज्यसभा के लिए निर्विरोध निर्वाचित हुए. चुनाव अधिकारी एवं विशेष सचिव बृजभूषण दुबे ने 'भाषा' से कहा, ''आज सोमवार नाम वापसी की समय सीमा समाप्त होने के बाद नीरज शेखर को निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिया गया.'' उल्लेखनीय है कि राज्य में राज्यसभा की एक सीट के लिए हुए उपचुनाव में भाजपा उम्मीदवार नीरज शेखर का निर्विरोध निर्वाचन पहले ही तय हो गया था क्योंकि उनके अलावा किसी और ने नामांकन नहीं किया था.

  • बेरोज़गारी के मुद्दे का हल कब तक निकलेगा?

    बेरोज़गारी के मुद्दे का हल कब तक निकलेगा?

    बरोज़गारी का सवाल अजीब होता है. न चुनाव में होता है और न चुनाव के बाद होता है. सरकारी सेक्टर की नौकरियों की परीक्षाओं का हाल विकराल है. मध्यप्रेश, बिहार, यूपी से रोज़ किसी न किसी परीक्षा के नौजवानों के मेसेज आते रहते हैं. इनकी संख्या लाखों में है फिर भी सरकारों को फर्क नहीं पड़ता. किसी परीक्षा में इंतज़ार की अवधि सात महीने है तो किसी परीक्षा में 3 साल.

  • यूपी के इन चुनावों में भी उम्मीदवार उतारेगी आम आदमी पार्टी

    यूपी के इन चुनावों में भी उम्मीदवार उतारेगी आम आदमी पार्टी

    यूपी में पैठ मजबूत करने के लिए आप ने अगले साल सितंबर में होने जा रहे जिला पंचायत और ब्लॉक प्रमुख के चुनावों में अपने उम्मीदवार खड़े करने का निर्णय किया है.राज्यसभा सदस्य एवं आम आदमी पार्टी के उत्तर प्रदेश मामलों के प्रभारी संजय सिंह ने कहा कि पार्टी जल्द ही एक राज्यस्तरीय राजनीतिक मामलों की समिति (पीएसी) का गठन करेगी जो संगठन की गतिविधियों पर नजर रखेगी.

  • सीएम योगी का प्रियंका गांधी को जवाब- अंगूर खट्टे हैं...अब दिल्ली-इटली-इंग्लैंड में बैठकर कमेंट करना पड़ रहा है ताकि हेडलाइन में बने रहें

    सीएम योगी का प्रियंका गांधी को जवाब- अंगूर खट्टे हैं...अब दिल्ली-इटली-इंग्लैंड में बैठकर कमेंट करना पड़ रहा है ताकि हेडलाइन में बने रहें

    उत्तर प्रदेश की कानून व्यवस्था पर सवाल उठाने पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा पर पलटवार किया है. उन्होंने कहा, 'अंगूर खट्टे हैं जैसा मामला है. उनकी पार्टी के अध्यक्ष चुनाव हार गए हैं तो अब दिल्ली-इटली-इंग्लैंड में बैठकर कमेंट करना पड़ रहा है ताकि हेडलाइन में बने रहें'. आपको बता दें कि  उत्तर प्रदेश में अपराध की हालिया घटनाओं को लेकर योगी आदित्यनाथ सरकार पर निशाना साधते हुए प्रियंका गांधी ने दावा किया कि राज्य में अपराधी सरेआम मनमानी करते घूम रहे हैं लेकिन इससे सरकार पर कोई असर नहीं हो रहा है.

  • लोकसभा चुनाव में हार के बाद 'एक्शन' में कांग्रेस, UP-बिहार की इकाइयों को भंग करने की तैयारी

    लोकसभा चुनाव में हार के बाद 'एक्शन' में कांग्रेस, UP-बिहार की इकाइयों को भंग करने की तैयारी

    लोकसभा चुनाव में हार के बाद कांग्रेस के अंदर उठापटक का दौर जारी है. इस बीच पार्टी की कर्नाटक प्रदेश इकाई को भंग होने के एक दिन बाद पार्टी सूत्रों ने गुरुवार को बताया कि कुछ और प्रदेशों की इकाइयों में बदलाव किया जा सकता है. लोकसभा चुनाव में पार्टी के खराब प्रदर्शन के बाद यह कार्रवाई की जा रही है.

  • राहुल गांधी के जन्मदिन पर PM मोदी ने ट्वीट कर दी बधाई तो कांग्रेस अध्यक्ष ने ऐसे दिया जवाब

    राहुल गांधी के जन्मदिन पर PM मोदी ने ट्वीट कर दी बधाई तो कांग्रेस अध्यक्ष ने ऐसे दिया जवाब

    लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर राफेल डील में भ्रष्टाचार के आरोप लगाए थे. राहुल गांधी ने अपने प्रचार के दौरान 'चौकीदार चोर है' के नारे खूब लगाए थे. पीएम मोदी और राहुल गांधी के बीच राजीव गांधी को लेकर भी दोनों में बहस हुए थी. पीएम मोदी ने यूपी में एक रैली के दौरान राजीव गांधी को 'भ्रष्टाचारी नंबर 1' बताया था. इसके जवाब में राहुल गांधी ने पीएम मोदी को झप्पी का ऑफर देते हुए कहा था कि आपके 'कर्मों' का फल मिलेगा. हालांकि, राहुल गांधी की पूरी कोशिश के बाद भी कांग्रेस प्रदर्शन नहीं कर पाई. कांग्रेस के खाते में केवल 52 सीटें आईं. इस बार राहुल गांधी अपनी लोकसभा सीट अमेठी भी नहीं बचा पाए. हालांकि, उन्होंने केरल के वायनाड सीट से जीत हासिल की है.

  • मायावती ने लगाया सरकार पर आरोप, ट्वीट कर लिखा- 'लोकसभा चुनाव के बाद यूपी में दलितों-अल्पसंख्यकों पर...'

    मायावती ने लगाया सरकार पर आरोप, ट्वीट कर लिखा- 'लोकसभा चुनाव के बाद यूपी में दलितों-अल्पसंख्यकों पर...'

    मायावती ने ट्वीट कर कहा, “उप्र के प्रतापगढ़ में दलित किसान की जलाकर कथित हत्या, डॉक्टरों की कल हड़ताल के दौरान लोहिया अस्पताल में उत्पात वास्तव में ज्यादती की उस श्रृंखला की ताजा कड़ी है जो लोकसभा चुनाव के बाद दलितों, पिछड़ों और अल्पसंख्यकों पर हो रहे हैं.”

  • मिशन उत्तर प्रदेश 2022 में जुटीं प्रियंका गांधी, चुनावों के लिए बनाई ये रणनीति

    मिशन उत्तर प्रदेश 2022 में जुटीं प्रियंका गांधी, चुनावों के लिए बनाई ये रणनीति

    प्रियंका गांधी, राहुल गांधी के आवास पर हर मंगलवार और गुरुवार को सुबह 10 बजे से अपराह्न् एक बजे तक कार्यकर्ताओं से मिला करेंगी. कांग्रेस के एक वरिष्ठ सूत्र ने कहा कि लोकसभा चुनाव के परिणाम आने के बाद से प्रियंका गांधी ने पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं से अपने आवास पर मिलना शुरू किया था.

  • लोकसभा चुनावों के बाद यूपी में कार्यकर्ताओं से मिलने पहुंची प्रियंका गांधी, उठी ये मांग

    लोकसभा चुनावों के बाद यूपी में कार्यकर्ताओं से मिलने पहुंची प्रियंका गांधी, उठी ये मांग

    कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने प्रियंका गांधी को 2022 के उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में मुख्यमंत्री का चेहरा घोषित करने की मांग की. प्रियंका ने यहां अतिथिगृह में नेताओं- कार्यकर्ताओं सबसे अलग-अलग मुलाकात की और सबकी बात सुनीप्रियंका ने अलग-अलग जिलाध्यक्षों और समन्वयकों से भी बातचीत की और उनसे फीडबैक लिया. 

  • चुनाव बाद यूपी पुलिस महकमे में बड़ा फेरबदल, 25 IPS अधिकारियों का हुआ तबादला

    चुनाव बाद यूपी पुलिस महकमे में बड़ा फेरबदल, 25 IPS अधिकारियों का हुआ तबादला

    लोकसभा चुनाव के बाद पुलिस विभाग में पहला बड़ा फेरबदल करते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने 25 आईपीएस अधिकारियों के तबादले कर दिये.  

  • भीषण गर्मी में यूपी में बिजली कटौती : 'चुनाव खत्म हो चुका है, स्मृति ईरानी जीत चुकी हैं, अब अमेठी से बिजली चली गई है'

    भीषण गर्मी में यूपी में बिजली कटौती :  'चुनाव खत्म हो चुका है, स्मृति ईरानी जीत चुकी हैं, अब अमेठी से बिजली चली गई है'

    लोकसभा चुनाव 2019 समाप्त हो गए और इसी के साथ उत्तर प्रदेश में बिजली की निर्बाध आपूर्ति की रौनक भी चली गई. जैसे-जैसे गर्मी का पारा ऊपर चढ़ता गया, राज्य में शहरों और गांवों में अघोषित बिजली कटौती बढ़ती गई और गर्मी में जीना और मुहाल हो गया. अमेठी में जगदीशपुर एक ऐसी ही जगह है जिसने चुनाव के दौरान निर्बाध बिजली का मजा लिया. अब स्थिति बदल गई है. जगदीशपुर के व्यापारी बेचू खान ने कहा, "अब चुनाव खत्म हो चुका है, स्मृति ईरानी जीत चुकी हैं, अब अमेठी से बिजली चली गई है. हम घंटों की कटौती झेल रहे हैं और कोई अधिकारी हमारे सवालों का जवाब देने के लिए तैयार नहीं है." सुल्तानपुर जिले के लंभुआ के अर्जुनपुर गांव में विवेक सिंह ने भी कुछ ऐसी ही कहानी सुनाई. उन्होंने कहा, "हम तो अब, जब बिजली आती है तो जश्न मनाते हैं. पूरे दिन बिजली गायब रही. आधी रात को ही पंखा चलता है और वह भी कुछ घंटे के लिए."