NDTV Khabar

यूपी विधानसभा चुनाव परिणाम 2017


'यूपी विधानसभा चुनाव परिणाम 2017' - 59 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • विधानसभा चुनाव परिणाम: तीन राज्यों में हार के बाद बीजेपी का अखिलेश यादव ने उड़ाया मजाक, कहा - 'अबकी बार....'

    विधानसभा चुनाव परिणाम: तीन राज्यों में हार के बाद बीजेपी का अखिलेश यादव ने उड़ाया मजाक, कहा - 'अबकी बार....'

    बता दें कि 2017 में यूपी में हुए विधानसभा चुनाव (Assembly Elections Results) में बीजेपी (BJP)  ने समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी को हराते हुए राज्य में कुल 325 सीटें जीती थीं. यह हार इतनी बड़ी थी कि बाद में इन दोनों पार्टियों को बीजेपी के खिलाफ एक साथ आना पड़ा.

  • उपचुनावों के नतीजे : सांप-छछूंदर बन गए गले की हड्डी

    उपचुनावों के नतीजे : सांप-छछूंदर बन गए गले की हड्डी

    जिसे योगी आदित्यनाथ ने पहले केले और बेल का साझा कहा और फिर सांप-छछूंदर की दोस्ती, वह अब बीजेपी के लिए गले की हड्डी बन गई है. 2014 की लोकसभा में 71 सीटें और 2017 के विधानसभा चुनाव में 312 सीटें जीतने वाली बीजेपी देख रही है कि सपा और बसपा के बहुत आखिरी समय में हुए मेल ने उसका खेल बिगाड़ दिया.

  • यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के एन्टी-रोमियो स्क्वाड के साथ बिताए 90 मिनट का लेखा-जोखा...

    यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के एन्टी-रोमियो स्क्वाड के साथ बिताए 90 मिनट का लेखा-जोखा...

    यह साफ नहीं है कि पुलिस के पास सार्वजनिक स्थानों पर 'रोमियो' को पकड़ने के लिए क्या योजना है, लेकिन फिलहाल एक पुलिस अधिकारी के मुताबिक, उनका इरादा "कॉलेजों और अन्य जगहों पर अकेले और ग्रुपों में घूम रहे लड़कों से सवाल करने और उनकी जांच करने का है, ताकि छेड़छाड़ का इरादा रखने वालों के मन में भी डर पैदा हो..."

  • किसान कर्ज माफी : जेटली बोले - केंद्र माफ नहीं करेगा लोन, कृषि मंत्री ने कहा था - मिलेगा यूपी को पैसा

    किसान कर्ज माफी :  जेटली बोले - केंद्र माफ नहीं करेगा लोन, कृषि मंत्री ने कहा था - मिलेगा यूपी को पैसा

    उत्तर प्रदेश के किसानों से चुनावी वादा पूरा करने के दबाव योगी सरकार के साथ-साथ केंद्र सरकार पर बढ़ता जा रहा है. इसी बीच वित्त मंत्री अरुण जेटली ने गुरुवार को केंद्र सरकार की ओर से किसानों का कर्ज माफ किए जाने की संभावना से इनकार कर दिया. उन्होंने कहा कि राज्य अगर किसानों के कर्ज माफ करते हैं तो उन्हें खुद इसका खर्च उठाना पड़ेगा. वित्त मंत्री ने स्पष्ट किया कि केंद्र सरकार ऐसा नहीं कर सकती कि एक राज्य के किसानों को कर्ज माफी दे और दूसरे को नहीं.

  • पहली कैबिनेट बैठक में सीएम योगी भूले पीएम मोदी का यूपी की जनता से किया वादा

    पहली कैबिनेट बैठक में सीएम योगी भूले पीएम मोदी का यूपी की जनता से किया वादा

    मुख्यमंत्री पद संभालने के बाद योगी आदित्यनाथ ने पहले संवाददाता सम्मेलन में 'राज्य में सबका साथ, सबका विकास' के एजेंडे के साथ काम करने का वादा दोहराया. योगी ने सभी मंत्रियों को 15 दिन के अंदर संपत्ति का ब्योरा देने केनिर्देश दिए. उन्होंने कैबिनेट मंत्रियों को अनाप-शनाप बयान से बचने की नसीहत भी दी. लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वादे को पूरा नहीं कर पाए.

  • आज होगी योगी आदित्यनाथ की पहली प्रेस कॉफ्रेंस, 'किसान कर्ज माफी' पर सबकी निगाहें

    आज होगी योगी आदित्यनाथ की पहली प्रेस कॉफ्रेंस, 'किसान कर्ज माफी' पर सबकी निगाहें

    योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश के नए मुख्यमंत्री की शपथ ली. वे प्रदेश के 21वें मुख्यमंत्री हैं. बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्य ने उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली. लखनऊ के मेयर डॉ. दिनेश शर्मा ने डिप्टी सीएम की शपथ ली. प्रदेश में पहली बार दो उपमुख्यमंत्री बनाए गए हैं. सूत्रों के मुताबिक, शपथ ग्रहण समरोह के बाद योगी आदित्यनाथ की पहली कैबिनेट बैठक होने वाली है. शाम पांच बजे योगी प्रेस कांफ्रेंस होने वाली हैं. ऐसे में सबकी निगाहें इस कांफ्रेंस पर टिकी हुई हैं.

  • हार के बाद नेतृत्व के सवालों में उलझी कांग्रेस, मोदी करने लगे 2019 को जीतने की तैयारी

    हार के बाद नेतृत्व के सवालों में उलझी कांग्रेस, मोदी करने लगे 2019  को जीतने की तैयारी

    पांच राज्यों के चुनाव परिणाम कांग्रेस के लिए राहत लेकर नहीं आए. केवल पंजाब में कांग्रेस की वापसी हुई बाकी मणिपुर उसके हाथ से निकल गया. उत्तर प्रदेश में कांग्रेस को केवल 7 सीटें मिली जो कि अब तक का सबसे खराब प्रदर्शन है. कांग्रेस उत्तर प्रदेश में रसातल में पहुंच गई है. उधर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2019 को जीतने के लिए ब्यूह रचना करने लगे हैं.

  • यूपी में BJP सरकार देगी ये तोहफा, इन राज्यों के किसानों के भी आएंगे 'अच्छे दिन'!

    यूपी में BJP सरकार देगी ये तोहफा, इन राज्यों के किसानों के भी आएंगे 'अच्छे दिन'!

    केंद्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह ने शुक्रवार को लोकसभा में कहा कि उत्तर प्रदेश में नई भाजपा सरकार राज्य के किसानों का कर्ज माफ करेगी और कर्ज माफी का बोझ केंद्र सरकार उठाएगी. उन्होंने कहा, "उत्तर प्रदेश के लिए हमने कहा था कि अगर हम राज्य में सरकार बनाते हैं तो हम किसानों का कर्ज माफ करेंगे. यह लागत केंद्र सरकार के खजाने से वहन की जाएगी." सूत्रों के मुताबिक उत्तर प्रदेश में वादे के मुताबिक कर्ज माफी की प्रक्रिया शुरू हो गई है.

  • 22 कैबिनेट मंत्रियों के साथ योगी आदित्यनाथ ने यूपी के 21वें मुख्यमंत्री की शपथ

    22 कैबिनेट मंत्रियों के साथ योगी आदित्यनाथ ने यूपी के 21वें मुख्यमंत्री की शपथ

    योगी आदित्यनाथ को उत्तर प्रदेश का नया मुख्यमंत्री चुन लिया गया है. विधायक दल की हुई बैठक में उनके नाम पर मुहर लगाई गई. केशव प्रसाद मौर्य और दिनेश शर्मा को डिप्टी सीएम नियुक्त किया है. केशव प्रसाद मौर्य जहां बीजेपी के प्रदेशाध्यक्ष हैं, वहीं दिनेश शर्मा लखनऊ के मेयर हैं. योगी आज यानी रविवार को दोपहर तीन बजे शपथ लेगें. सूत्रों के मुताबिक 44 मंत्री शपथ लेंगे. इसमें 22 कैबिनेट मंत्री, 15 राज्य मंत्री और 9 स्वतंत्र प्रभार वाले राज्य मंत्री शपथ लेंगे. इनमें कई वरिष्ठ नेता व पूर्व की सरकारों में मंत्री रहे चेहरों को तरजीह दी गई है.

  • शपथ ग्रहण का दिन, समय, स्थान सब तय... बस आज यूपी के सीएम के नाम की घोषणा होनी बाकी

    शपथ ग्रहण का दिन, समय, स्थान सब तय... बस आज यूपी के सीएम के नाम की घोषणा होनी बाकी

    देश की राजनीति में अभी का सबसे बड़ा सवाल यही है कि कौन बनेगा यूपी का मुख्यमंत्री. यूपी में बीजेपी की ऐतिहासिक जीत के फौरन बाद शुरू हुई अटकलों पर अभी तक विराम नहीं लगा है और शायद अभी लगेगी भी नहीं. ये सत्ता और सियासत की रेस है, जहां पल में बाजियां पलटती हैं, घटनाक्रम बदलते हैं और नाम आते-जाते रहते हैं. इसका सही जवाब सिर्फ दो लोगों के पास है- वे हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पार्टी अध्यक्ष अमित शाह.

  • यूपी में हारे विधायक कर रहे हैं सरकारी घर खाली, लगा 'मोदी' का ताला

    यूपी में हारे विधायक कर रहे हैं सरकारी घर खाली, लगा 'मोदी' का ताला

    यूपी विधानसभा 2017 में मिली करारी शिकस्त के बाद अब समाजवादी पार्टी के हारे हुए विधायक धीरे धीरे अपना सरकारी आवास खाली करते जा रहे हैं.

  • जब सूत्र के हवाले से व्हाट्सएप पर कई नेता बन गए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री

    जब सूत्र के हवाले से व्हाट्सएप पर कई नेता बन गए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री

    अगर व्हाट्सअप की मानी जाए तो उत्तर प्रदेश में दस से भी ज्यादा नाम मुख्यमंत्री के लिए चर्चा में है और उन में से कुछ नाम 'शॉर्टलिस्ट' भी हो चुके हैं.

  • अखिलेश यादव और शिवपाल यादव 104 दिन बाद दिखे एक साथ

    अखिलेश यादव और शिवपाल यादव 104 दिन बाद दिखे एक साथ

    उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में करारी हार के बाद समाजवादी पार्टी (सपा) की पहली बैठक बिना किसी हंगामे के हुई. लखनऊ में पार्टी मुख्यालय के सभागार में 104 दिन के बाद पहली बार सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव और उनके चाचा शिवापाल यादव एक साथ दिखे. बैठक में पार्टी के सभी नवनिर्वाचित 47 विधायक मौजूद थे.

  • UP:18 मार्च को मुख्‍यमंत्री का होगा चुनाव, मनोज सिन्‍हा ने कहा-मैं इस रेस में नहीं

    UP:18 मार्च को मुख्‍यमंत्री का होगा चुनाव, मनोज सिन्‍हा ने कहा-मैं इस रेस में नहीं

    उत्तर प्रदेश के नए मुख्यमंत्री का नाम शनिवार को तय हो जाएगा. इस संबंध में पार्टी के प्रदेश अध्‍यक्ष केशव प्रसाद मौर्य ने कहा है कि 18 मार्च को शाम पांच बजे विधायक दल की बैठक के बाद मुख्‍यमंत्री के नाम का ऐलान किया जाएगा. उसके बाद 19 तारीख को शांम पांच बजे से शपथ ग्रहण समारोह होगा. प्

  • क्या आप होंगे यूपी के मुख्यमंत्री? जानिए राजनाथ सिंह ने क्या जवाब दिया

    क्या आप होंगे यूपी के मुख्यमंत्री? जानिए राजनाथ सिंह ने क्या जवाब दिया

    गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने यूपी में मुख्यमंत्री पद की उम्मीदवारी को लेकर उठ रहे सवालों को 'फालतू और अनावश्यक' बताया. यह जवाब राजनाथ सिंह ने संसद के बाहर तब दिया जब उनसे पूछा गया कि यूपी में सीएम पद की दावेदारी में उनका नाम काफी आ रहा है.

  • क्या यूपी विधानसभा चुनाव में धांधली हुई? : बीएसपी समर्थक का वीडियो हो रहा वायरल

    क्या यूपी विधानसभा चुनाव में धांधली हुई? : बीएसपी समर्थक का वीडियो हो रहा वायरल

    हाल ही में पांच राज्यों में संपन्न हुए विधानसभा चुनावों में परिणाम आ गए और दो राज्यों में जहां बीजेपी को बंपर जीत मिली वहीं पंजाब में कांग्रेस ने शानदार जीत के साथ सत्ता में वापसी की है. गोवा और मणिपुर में स्पष्ट बहुमत जनता ने किसी को नहीं दिया. परिणामों के तुरंत बाद बहुजन समाज पार्टी की प्रमुख ने एक संवाददाता सम्मेलन कर ईवीएम पर सवाल उठाए और दिल्ली में उसकी गूंज भी सुनाई दी. दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष अजय माकन ने भी सवाल उठाए और दिल्ली सरकार से मांग की कि वह एमसीडी चुनावों को ईवीएम के स्थान पर बैलेट के जरिए वोटिंग करवाएं. यह अलग बात है कि चुनाव आयोग ने ईवीएम पर उठे सवालों को खारिज कर दिया और घोषणा की कि दिल्ली एमसीडी चुनावों को ईवीएम के जरिए ही कराया जाएगा. इन सब खबरों के बीच ईवीएम के दुरुपयोग की खबरें भी सामने आईं. अब एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें एक महिला ऐसे ही आरोप लगा रही है.

  • यूपी में बीजेपी की जीत के साइड इफेक्ट, बिहार में जेडीयू और आरजेडी में जुबानी जंग शुरू

    यूपी में बीजेपी की जीत के साइड इफेक्ट, बिहार में जेडीयू और आरजेडी में जुबानी जंग शुरू

    बिहार में सत्ताधारी महागठबंधन में शामिल राजद के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रघुवंश प्रसाद सिंह द्वारा उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव परिणाम को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर उंगली उठाने पर जदयू और राजद के बीच जुबानी जंग शुरू हो गई है. रघुवंश ने आरोप लगाया था कि नीतीश के नोटबंदी का समर्थन करने से और उत्तर प्रदेश चुनाव के दौरान इस विषय पर चुप्पी साधने से भाजपा को चुनाव में फायदा पहुंचा और समाजवादी पार्टी और कांग्रेस गठबंधन के लिए चुनाव प्रचार नहीं करने से महागठबंधन कमजोर हुआ है.

  • कांग्रेस से गठबंधन न होता, तो यूपी में दोबारा बनती सपा सरकार : मुलायम सिंह यादव

    कांग्रेस से गठबंधन न होता, तो यूपी में दोबारा बनती सपा सरकार : मुलायम सिंह यादव

    मुलायम सिंह यादव ने कहा, "हमारे लोग समझ नहीं पाए कि उत्तर प्रदेश में कांग्रेस को कोई पसंद नहीं करता... गठबंधन करने की क्या ज़रूरत है..." मुलायम ने अपने छोटे भाई शिवपाल यादव के इस बयान पर सहमति भी जताई कि गठबंधन के घमंड के कारण हार हुई.