NDTV Khabar

यूरोपियन यूनियन


'यूरोपियन यूनियन' - 65 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • OnePlus 7 Pro और OnePlus 7 को लेटेस्ट अपडेट में मिला OnePlus Buds सपोर्ट, और...

    OnePlus 7 Pro और OnePlus 7 को लेटेस्ट अपडेट में मिला OnePlus Buds सपोर्ट, और...

    OnePlus 7 Pro और OnePlus 7 के लिए यह अपडेट जुलाई 2020 एंड्रॉयड सिक्योरिटी पैच के साथ आया है। कंपनी का कहना है कि इस अपडेट के साथ डबल टैप करने पर स्क्रीन ऑन न होने वाली समस्या को फिक्स कर दिया गया है।

  • यूरोपीय संघ ने चीन, अमेरिका को छोड़कर 15 राष्ट्रों की सीमाओं को फिर से खोला

    यूरोपीय संघ ने चीन, अमेरिका को छोड़कर 15 राष्ट्रों की सीमाओं को फिर से खोला

    गौरतलब है कि कोरोनावायरस का यूरोप की अर्थव्यवस्था पर भी बुरी तरह असर पड़ा है. यूरोपीय संघ के देश अपने पर्यटन उद्योग को दोबारा से खड़ा करने के लिए बेताब है. दक्षिण यूरोप के ग्रीस, स्पेन और इटली जैसे देश पर्यटकों को खासे आकर्षित करते हैं. ऐसा बताया जाता है कि यूरोप की यात्रा करने वालों में अमेरिका के लोगों की अच्छी खासी संख्या है. खबरों की माने से हर करीब डेढ़ करोड़ से ज्यादा यूएस नागरिक यूरोप घूमने के लिए आते हैं. 

  • भारत की 'कूटनीतिक जीत': EU संसद में नहीं हुई नागरिकता संशोधन कानून पर वोटिंग- सूत्र

    भारत की 'कूटनीतिक जीत': EU संसद में नहीं हुई नागरिकता संशोधन कानून पर वोटिंग- सूत्र

    बता दें कि कुछ दिन पहले ही ईयू के इस ऐलान के बाद भारत ने इसपर अपनी कड़ी प्रतिक्रिया दी थी. लोकसभा स्पीकर ओम बिरला (Om Birla) ने यूरोपीय संघ (EU) के प्रेसिडेंट को चिट्ठी लिखकर कहा था कि आपकी संसद अगर नागरिकता कानून के खिलाफ प्रस्ताव पास करती है तो ये गलत नजीर होगी.

  • विदेशी राजनयिकों के जम्मू-कश्मीर दौरे का दूसरा दिन : PDP की केंद्र सरकार को चुनौती, हिरासत में रखे गए नेताओं से मिलवाए

    विदेशी राजनयिकों के जम्मू-कश्मीर दौरे का दूसरा दिन : PDP की केंद्र सरकार को चुनौती, हिरासत में रखे गए नेताओं से मिलवाए

    जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म हुए 5 महीने हो गए हैं. केंद्र सरकार ने वहां के हालात को सामान्य बताते हुए 15 देशों के राजनयिकों को खुद जाकर ज़मीनी स्थिति का आकलन करने का मौका दिया है. जिसे विपक्ष एक 'गाइडेड टूर' बता रहा है. लेकिन विदेश मंत्रालय ने इस आरोप को खाजिर किया है और यूरोपियन यूनियन के प्रतिनिधियों ने भी दौरे के साथ शर्तें जुड़े होने की बात को भी नकारा है. आपको बता दें कि इस प्रतिनिधिमंडल के दो दिवसीय दौरे का आज आखिरी दिन है.

  • US सहित 17 देशों के राजनयिकों का दल आज जाएगा जम्मू-कश्मीर, EU ने खुद को किया इससे अलग

    US सहित 17 देशों के राजनयिकों का दल आज जाएगा जम्मू-कश्मीर, EU ने खुद को किया इससे अलग

    यूरोपियन यूनियन के सांसदों ने जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा हटने के 3 महीने बाद अक्टूबर में राज्य का दौरा किया था. इस दौरान उन्होंने स्थानीय लोगों से मुलाकात की थी. साथ ही सुरक्षाबलों ने उन्हें ब्रीफ भी किया था.

  • जम्मू-कश्मीर जा रहे विदेशी प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा नहीं होगा EU, कहा- 'गाइडेड टूर' नहीं चाहते: सूत्र 

    जम्मू-कश्मीर जा रहे विदेशी प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा नहीं होगा EU, कहा- 'गाइडेड टूर' नहीं चाहते: सूत्र 

    यूरोपियन यूनियन (EU) गुरुवार को जम्मू-कश्मीर के दौरे पर जा रहे विदेशी प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा नहीं होगा. सूत्रों ने एनडीटीवी को बताया कि यूरोपियन यूनियन के प्रतिनिधि किसी भी तरह के ''गाइडेड टूर'' के पक्ष में नहीं है.

  • EU सांसदों के कश्मीर दौरे पर 'मचे घमासान' के बीच विदेश मंत्रालय की तरफ से आया यह Reaction

    EU सांसदों के कश्मीर दौरे पर 'मचे घमासान' के बीच विदेश मंत्रालय की तरफ से आया यह Reaction

    यूरोपियन यूनियन (European Union) के सांसदों के कश्मीर दौरे पर सियासत गरमाई हुई है. विपक्ष इस मुद्दे पर लगातार सरकार पर हमलावर है. अब इस पर सरकार की तरफ से पहली बार बयान आया है.

  • कश्मीर में विदेशी सांसदों को लाने वाली इंटरनेशनल ब्रोकर कौन है?

    कश्मीर में विदेशी सांसदों को लाने वाली इंटरनेशनल ब्रोकर कौन है?

    कश्मीर के मामले में इंटरनेशनल बिजनेस ब्रोकर कौन है? इस पर न सरकार की तरफ से कुछ आया है और न ही इंटरनेशनल बिजनेस ब्रोकर ने अपनी तरफ से कुछ कहा है. कश्मीर जैसे संवेदनशील मामले में खुद को इंटरनेशनल बिजनेस ब्रोकर बताने वाली मादी शर्मा यानी मधु शर्मा की मदद भारत सरकार को क्यों लेनी पड़ी?

  • कौन हैं EU के सांसदों का कश्मीर दौरा आयोजित करने वाली मादी शर्मा? 

    कौन हैं EU के सांसदों का कश्मीर दौरा आयोजित करने वाली मादी शर्मा? 

    मादी शर्मा (Madi Sharma) ने सात अक्तूबर को भेजे अपने एक ईमेल में लिखा है कि वे यूरोप भर के दलों के एक प्रतिनिधिमंडल को भारत ले जाने के आयोजन का संचालन कर रही हैं.

  • NDTV को मिली Exclusive जानकारी, किसने यूरोपियन यूनियन के सांसदों को घाटी के दौरे का दिया न्योता

    NDTV को मिली Exclusive जानकारी, किसने यूरोपियन यूनियन के सांसदों को घाटी के दौरे का दिया न्योता

    जम्मू-कश्मीर में यूरोपियन यूनियन के सांसदों के दौरे का आज दूसरा और आख़िरी दिन है. न्यूज़ एजेंसी ANI से बातचीत में कुछ सांसदों ने माना कि कश्मीर में कुछ तनाव है लेकिन साथ ही उम्मीद जताई कि सरकार इससे निपट लेगी. एक सांसद ने आतंकियों को कश्मीर की समस्या बताया.

  • सवालों के घेरे में यूरोपियन यूनियन के 27 सांसदों का कश्मीर दौरा, किसने की है फंडिंग?

    सवालों के घेरे में यूरोपियन यूनियन के 27 सांसदों का कश्मीर दौरा, किसने की है फंडिंग?

    यूरोपियन यूनियन के 27 सांसदों का जम्मू-कश्मीर के पहले दिन का दौरा मंगलवार को ही डल झील में सफर के साथ ही खत्म हो गया. शुरू से ही इस दौरे को लेकर सवाल उठाए जा रहे थे. लेकिन अब यह सवालों के घेरे में घिर गया है. 27 में से चार सांसद कश्मीर गए ही नहीं. इन सांसदों की शिकायत थी कि उन्हें हालात समझने की खुली छूट नहीं दी जा रही थी. सवाल ये भी उठ रहा है कि इन सांसदों में ज़्यादातर दक्षिणपंथी रुझान वाले हैं। इस दौरे का इंतज़ाम किसने किया? किसने इसको पैसा दिया? इसके अलावा कश्मीर के कई नेताओं ने शिकायत की, कि उन्हें इस समूह से मिलने नहीं दिया गया. 

  • आंतरिक मामले में विदेशी सांसदों का दख़ल क्यों?

    आंतरिक मामले में विदेशी सांसदों का दख़ल क्यों?

    भारत का अभिन्न अंग है. भारत का आंतरिक मामला है. तो फिर भारत के अभिन्न और आंतरिक कश्मीर में बाहरी देशों के सांसदों के दौरे को सुविधाएं क्यों उपलब्ध कराई जा रही हैं. यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि जब भारत की लाइन अभिन्न और आतंरिकता की रही है तो इन सांसदों के निजी दौरे की सरकारी व्यवस्था क्यों कराई गई.

  • कश्मीर पर 'घमासान' के बीच BJP का बड़ा बयान: कांग्रेस सांसदों को किसने रोका? सुबह की फ्लाइट पकड़ें और...

    कश्मीर पर 'घमासान' के बीच BJP का बड़ा बयान: कांग्रेस सांसदों को किसने रोका? सुबह की फ्लाइट पकड़ें और...

    जम्मू एवं कश्मीर (Jammu Kashmir) से अनुच्छेद-370 (Article 370) हटने के बाद यूरोपीय संघ (EU) के 27 सांसदों के कश्मीर दौरे को लेकर कांग्रेस (Congress) सहित विपक्षी दलों द्वारा सवाल उठाने पर भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने जवाब दिया है. पार्टी का कहना है कि कश्मीर जाने पर अब किसी तरह की रोक नहीं है.

  • European Lawmakers visit Kashmir Updates: यूरोपियन यूनियन के 27 सांसदों का प्रतिनिधिमंडल आज जम्मू-कश्मीर के दौरे पर

    European Lawmakers visit Kashmir Updates:  यूरोपियन यूनियन के 27 सांसदों का प्रतिनिधिमंडल आज जम्मू-कश्मीर के दौरे पर

    जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के बाद पहली बार किसी विदेशी प्रतिनिधिमंडल को वहां जाने की इजाज़त दी जा रही है. यूरोपियन यूनियन के 27 सांसद कश्मीर के हालात का जायज़ा लेने आज श्रीनगर पहुंच रहे हैं.  इससे पहले यूरोपीय सांसद राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार, प्रधानमंत्री और उपराष्ट्रपति से भी मिले.

  • EU सांसदों के जम्मू-कश्मीर दौरे को लेकर बढ़ाई गई सुरक्षा व्यवस्था, माहौल खराब करने की कोशिश में आतंकी

    EU सांसदों के जम्मू-कश्मीर दौरे को लेकर बढ़ाई गई सुरक्षा व्यवस्था, माहौल खराब करने की कोशिश में आतंकी

    आतंकियों ने सोमवार रात अनंतनाग के बिजबेहरा इलाके में एक ट्रक ड्राइवर को गोली मारकर हत्या कर दी. इससे पहले भी दो हफ्ते के भीतर तीन ट्रक ड्राइवरों को गोली मारी गई है. आतंकवादियों ने कश्मीर के सोपोर में ग्रेनेड हमला कर सात लोगों को घायल कर दिया. इनमें से तीन की हालत गंभीर बनी हुई है. बीते तीन दिनों में कश्मीर में यह दूसरा ग्रेनेड हमला है. इससे पहले शनिवार को श्रीनगर के कर्णनगर इलाके में सीआरपीएफ के छह जवान आतंकियों के ग्रेनेड हमले में घायल हुए थे.

  • कश्मीर अंदरूनी मामला तो यूरोपीय सांसद क्यों करेंगे दौरा

    कश्मीर अंदरूनी मामला तो यूरोपीय सांसद क्यों करेंगे दौरा

    जिस कश्मीर का दौरा करने के लिए विदेशी पत्रकारों को अनुमति नहीं दी गई, दिल्ली स्थित राजनयिकों ने कश्मीर जाने की अनुमति मांगी तो सरकार ने मना कर दिया, अमरीका के कांग्रेसमैन क्रिस वॉन होलेन को श्रीनगर जाने का अनुरोध भारत ने ठुकरा दिया. अब ऐसा क्या हुआ कि भारत ने यूरोपीयन संघ के 27 सांसदों को कश्मीर जाने की अनुमति दे दी है.

  • सरकारी और स्वास्थ्य बीमा योजना से जुड़े प्राइवेट अस्पतालों में अब 5 लाख रुपए तक होगा फ्री में इलाज, 10 बातें

    सरकारी और स्वास्थ्य बीमा योजना से जुड़े प्राइवेट अस्पतालों में अब 5 लाख रुपए तक होगा फ्री में इलाज, 10 बातें

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड की राजधानी रांची के प्रभात तारा मैदान में जन आरोग्य योजना आयुष्मान भारत योजना का शुभारंभ कर दिया है. यह दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना है. इसके साथ ही इसे पीएम मोदी का एक बड़ा चुनावी दांव भी माना जा रहा है. इस योजना के लाभार्थियों को सरकारी अस्पतालों और संबंधित निजी अस्पतालों में 5 लाख तक फ्री में इलाज दिया जा सकेगा. पीएम मोदी ने रांची में इस योजना की तारीफ करते हुए कहा कि यह योजना देश में 25 सितंबर से लागू हो जाएगी. बताया जा रहा है इस योजना में देश के 15000 अस्पताल जोड़े गए हैं. पीएम मोदी ने कहा कि देश के 50 करोड़ से ज्यादा भाई-बहनों को 5 लाख रुपए तक का हेल्थ-एश्योरेंस देने वाली ये दुनिया की सबसे बड़ी योजना है. इस योजना के लाभार्थियों की संख्या पूरे यूरोपियन यूनियन की कुल आबादी के बराबर है. उन्होंने कहा कि जिनकी कमाई 10 हजार रुपये से कम है उनको इस योजना का लाभ मिल सकेगा.

  • ट्रंप, ईयू के जंकर व्यापार मोर्चे पर जारी तनाव को कम करने पर राजी

    ट्रंप, ईयू के जंकर व्यापार मोर्चे पर जारी तनाव को कम करने पर राजी

    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष जीन क्लाउड जंकर ने विश्व की दो प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के बीच व्यापार मोर्चे पर जारी तनाव को कम करने की योजना पर सहमति व्यक्त की. दोनों पक्षों के बीच समझौते का मतलब है कि अमेरिका आयातित वाहनों पर शुल्क नहीं लगायेगा. हालांकि , इस समझौते के बारे में ज्यादा विवरण उपलब्ध नहीं है. व्हाइट हाउस में दोनों नेताओं ने बीच करीब दो घंटे लंबी चर्चा हुयी. 

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com