NDTV Khabar

यूरोपीय संघ


'यूरोपीय संघ' - 171 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • यूरोपियन एविएशन सेफ्टी एजेंसी ने पाकिस्तान के सभी उड्डयन लाइसेंस को निलंबित करने की सिफ़ारिश की

    यूरोपियन एविएशन सेफ्टी एजेंसी ने पाकिस्तान के सभी उड्डयन लाइसेंस को निलंबित करने की सिफ़ारिश की

    कोरोना संकट से परेशान पाकिस्तान को एक और झटका लगने वाला है. यूरोपीय संघ विमानन सुरक्षा एजेंसी (EASA)ने अपने सभी सदस्य उड्डयन प्राधिकरणों को पाकिस्तान के सभी उड्डयन लाइसेंस को निलंबित करने की सिफ़ारिश की है.

  • पाकिस्तान को झटका, 6 माह के लिए यूरोप की उड़ान नहीं भर पाएंगे PIA के विमान, यह है कारण...

    पाकिस्तान को झटका, 6 माह के लिए यूरोप की उड़ान नहीं भर पाएंगे PIA के विमान, यह है कारण...

    PIA के प्रवक्ता अब्दुल्ला खान ने AFP को बताया कि यूरोपीय संघ की एविएशन सेफ्टी एजेंसी (EASA) ने PIA को बताया कि "यह अभी भी सुनिश्चित नहीं है कि शेष पायलट भी उड़ान भरने के लिहाज से ठीक से योग्य हैं, और उन्होंने एयरलाइंस अपना विश्वास खो दिया है."

  • यूरोपीय संघ ने चीन, अमेरिका को छोड़कर 15 राष्ट्रों की सीमाओं को फिर से खोला

    यूरोपीय संघ ने चीन, अमेरिका को छोड़कर 15 राष्ट्रों की सीमाओं को फिर से खोला

    गौरतलब है कि कोरोनावायरस का यूरोप की अर्थव्यवस्था पर भी बुरी तरह असर पड़ा है. यूरोपीय संघ के देश अपने पर्यटन उद्योग को दोबारा से खड़ा करने के लिए बेताब है. दक्षिण यूरोप के ग्रीस, स्पेन और इटली जैसे देश पर्यटकों को खासे आकर्षित करते हैं. ऐसा बताया जाता है कि यूरोप की यात्रा करने वालों में अमेरिका के लोगों की अच्छी खासी संख्या है. खबरों की माने से हर करीब डेढ़ करोड़ से ज्यादा यूएस नागरिक यूरोप घूमने के लिए आते हैं. 

  • 14 मई का इतिहास: भारत ने श्रीलंका के विद्रोही संगठन लिट्टे पर इसी दिन लगाया था प्रतिबंध

    14 मई का इतिहास: भारत ने श्रीलंका के विद्रोही संगठन लिट्टे पर इसी दिन लगाया था प्रतिबंध

    इतिहास में विभिन्न कारणों से दर्ज 14 मई के दिन ही भारत ने पड़ोसी देश श्रीलंका के विद्रोही संगठन लिट्टे पर प्रतिबंध लगाया था. भारत ने गैरकानूनी गतिविधियां संबंधी अधिनियम के तहत लिबरेशन टाइगर्स ऑफ तमिल ईलम (लिट्टे) पर 14 मई 1992 को प्रतिबंध लगा दिया था. यूरोपीय संघ, कनाडा और अमेरिका में भी इस संगठन पर प्रतिबंध था.

  • कोरोना : एयर इंडिया की यूरोप, ब्रिटेन जाने वाली फ्लाइट निलंबित, इंडिगो ने भी इस्तांबुल, क्वालालंपुर की उड़ानें की रद्द

    कोरोना : एयर इंडिया की यूरोप, ब्रिटेन जाने वाली फ्लाइट निलंबित, इंडिगो ने भी इस्तांबुल, क्वालालंपुर की उड़ानें की रद्द

    एयर इंडिया ने मंगलवार को यूरोप और ब्रिटेन के लिये अपनी पूरी सेवाएं 19 मार्च से 31 मार्च तक अस्थायी रूप से बंद करने की घोषणा की. एयर इंडिया ने ट्वीट किया कि ब्रिटेन और यूरोपीय संघ के सदस्य देशों के लिये विमान सेवाएं निलंबित करने का निर्णय कोरोना वायरस के कारण लगायी गयी यात्रा एवं वीजा पाबंदियों के मद्देनजर लिया गया है. एयर इंडिया ब्रिटेन में लंदन और बर्मिंघम तथा यूरोप में फ्रैंकफर्ट, मिलान, रोम, मैड्रिड, वियना, स्टॉकहोम और कोपनहेगन के लिए उड़ान सेवाएं संचालित करती है. मिलान, रोम और मैड्रिड के लिए सेवाएं पहले ही निलंबित कर दी गयी थीं.

  • कोरोना वायरस: देश के सभी राज्य हुए ALERT, अब तक कुल 114 मामले, 2 की मौत और 13 हुए ठीक- जानें 20 बड़ी बातें

    कोरोना वायरस: देश के सभी राज्य हुए ALERT, अब तक कुल 114 मामले, 2 की मौत और 13 हुए ठीक- जानें 20 बड़ी बातें

    कोरोना वायरस से संक्रमण के नये मामले कई राज्यों में सोमवार को सामने आने के साथ देश में कुल संक्रमितों की संख्या 114 पहुंच गई है. इसके मद्देनजर ओडिशा सहित कई राज्यों ने नये सिरे से पांबदी लगाई है और 18 मार्च से यूरोपीय संघ और ब्रिटेन से आने वाले यात्रियों के प्रवेश पर रोक लगा दी है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और केरल में कोरोना वायरस से संक्रमण के नये मामले सामने आए हैं. महाराष्ट्र सरकार के अधिकारी ने बताया कि चार और मरीजों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है और इसके साथ ही राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 37 हो गई है. लद्दाख, ओडिशा, जम्मू-कश्मीर और केरल में सोमवार को कोरोना वायरस से संक्रमण का एक-एक नया मामला सामने आने के साथ ही देश में कुल संक्रमितों की संख्या 114 पहुंच गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि इनमें से 13 लोगों को ठीक होने पर अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है जबकि दो लोगों की मौत हुई है. उन्होंने बताया कि पूर्वी राज्य ओडिशा में संक्रमण के पहले मामले की पुष्टि हुई है. वहीं ICMR ने चेतावनी दी है कि भारत में कोरोना चीन की तरह कहर मचा सकता है.

  • कश्मीर यात्रा के बाद यूरोपीय संघ के दूत ने कहा, 'घाटी से पाबंदियां तेजी से हटाए जाने की जरूरत'

    कश्मीर यात्रा के बाद यूरोपीय संघ के दूत ने कहा, 'घाटी से पाबंदियां तेजी से हटाए जाने की जरूरत'

    घाटी की ताजा यात्रा के बाद यूरोपीय यूनियन ने शुक्रवार को कहा कि भारत ने जम्मू कश्मीर में सामान्य स्थिति बहाल करने के लिए सकारात्मक कदम उठाए हैं, लेकिन पाबंदियों को जल्द से जल्द हटाए जाने की जरूरत है.

  • ट्रंप ने महाभियोग प्रक्रिया के दौरान गवाही देने वाले दो अधिकारियों को दिखाया बाहर का रास्ता

    ट्रंप ने महाभियोग प्रक्रिया के दौरान गवाही देने वाले दो अधिकारियों को दिखाया बाहर का रास्ता

    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उनके खिलाफ प्रतिनिधि सभा में महाभियोग की कार्रवाई के दौरान संसदीय समिति के समक्ष गवाही देने वाले दो अधिकारियों को उनके पद से हटा दिया गया है. इससे तीन दिन पहले सीनेट ने ट्रंप को सभी आरोपों से बरी कर दिया था. ये दो अधिकारी यूरोपीय संघ में अमेरिका के राजदूत गोर्डन सोंडलैंड और व्हाइट हाउस की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद पर यूक्रेन मामलों के विशेषज्ञ लेफ्टिनेंट कर्नल एलेक्जेंडर विंडमैन हैं.

  • ब्रिटेन का यूरोपीय संघ के साथ 47 साल पुराना रिश्ता खत्म, PM बोरिस जॉनसन बोले- हो रही नई शुरूआत

    ब्रिटेन का यूरोपीय संघ के साथ 47 साल पुराना रिश्ता खत्म, PM बोरिस जॉनसन बोले- हो रही नई शुरूआत

    यूरोपीय संघ की 47 साल पुरानी सदस्यता से अलग होने पर ब्रिटेन के कुछ हिस्सों में जश्न मनाया जा रहा है, वहीं एक समूह इससे नाराज भी है. यूनाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) ने एक वीडियो जारी कर कहा कि जिन लोगों ने साल 2016 में इस अभियान का नेतृत्व किया था, यह उनके लिए एक 'नई सुबह' होगी.

  • भारत की 'कूटनीतिक जीत': EU संसद में नहीं हुई नागरिकता संशोधन कानून पर वोटिंग- सूत्र

    भारत की 'कूटनीतिक जीत': EU संसद में नहीं हुई नागरिकता संशोधन कानून पर वोटिंग- सूत्र

    बता दें कि कुछ दिन पहले ही ईयू के इस ऐलान के बाद भारत ने इसपर अपनी कड़ी प्रतिक्रिया दी थी. लोकसभा स्पीकर ओम बिरला (Om Birla) ने यूरोपीय संघ (EU) के प्रेसिडेंट को चिट्ठी लिखकर कहा था कि आपकी संसद अगर नागरिकता कानून के खिलाफ प्रस्ताव पास करती है तो ये गलत नजीर होगी.

  • नागरिकता कानून को लेकर लोकसभा स्पीकर ने EU को लिखा खत,  कहा- CAA के खिलाफ प्रस्ताव गलत नजीर होगा

    नागरिकता कानून को लेकर लोकसभा स्पीकर ने EU को लिखा खत,  कहा- CAA के खिलाफ प्रस्ताव गलत नजीर होगा

    लोकसभा स्पीकर ओम बिरला (Om Birla) ने यूरोपीय संघ (EU) के प्रेसिडेंट को चिट्ठी लिखकर कहा कि आपकी संसद अगर नागरिकता कानून के खिलाफ प्रस्ताव पास करती है तो ये गलत नजीर होगी.

  • नागरिकता कानून को लेकर आया फ्रांस का Reaction, कहा...

    नागरिकता कानून को लेकर आया फ्रांस का Reaction, कहा...

    यूरोपीय संघ (EU) के संस्थापक सदस्य देशों में शामिल फ्रांस का मानना है कि नया नागरिकता कानून (CAA) भारत का आतंरिक राजनीतिक विषय है.

  • यूरोपीय संसद में नागरिकता कानून के खिलाफ लाए गए प्रस्ताव पर भारत की दो टूक, कहा- CAA हमारा आंतरिक मामला

    यूरोपीय संसद में नागरिकता कानून के खिलाफ लाए गए प्रस्ताव पर भारत की दो टूक, कहा- CAA हमारा आंतरिक मामला

    अधिकारिक सूत्रों ने यूरोपीय संघ की संसद में कहा कि ईयू संसद को ऐसे कदम नहीं उठाने चाहिए जो लोकतांत्रिक रूप से चुने गए सांसदों के अधिकारों एवं प्रभुत्व पर सवाल खड़े करे. उन्होंने कहा कि सीएए भारत का पूर्णतया अंदरूनी मामला है.

  • 15 देशों के राजनयिक कश्मीर में, सेना से ली जानकारी, नागरिक संस्थाओं के सदस्यों से मिले

    15 देशों के राजनयिक कश्मीर में, सेना से ली जानकारी, नागरिक संस्थाओं के सदस्यों से मिले

    जम्मू-कश्मीर से विशेष राज्य का दर्जा वापस लेने और उसे दो केंद्र शासित क्षेत्रों में विभाजित किये जाने के बाद भारत में अमेरिका के राजदूत केनेथ आई जस्टर समेत 15 देशों के राजनयिक मौजूदा स्थिति का जायजा लेने दो दिवसीय दौरे पर गुरुवार को श्रीनगर पहुंचे. राजनयिकों को विशेष विमान से श्रीनगर ले जाया गया. प्रदेश के शीर्ष अधिकारियों ने राजनयिकों की अगवानी की. अधिकारियों ने बताया कि प्रतिनिधिमंडल को सैन्य अधिकारियों के एक दल ने जानकारी दी. अधिकारियों ने कहा कि इस दौरान पाकिस्तान की तरफ से खड़ी की जाने वाली परेशानियों और कश्मीर घाटी में सुरक्षा स्थिति को अस्थिर करने के उनके प्रयासों के बारे में जानकारी दी गई. राजनयिकों ने घाटी की नागरिक संस्थाओं के सदस्यों से मुलाकात की.

  • ब्रिटेन के ऐतिहासिक चुनाव में जीते जॉनसन ने 31 जनवरी तक ब्रेक्जिट का संकल्प लिया

    ब्रिटेन के ऐतिहासिक चुनाव में जीते जॉनसन ने 31 जनवरी तक ब्रेक्जिट का संकल्प लिया

    ब्रिटेन में हुए ऐतिहासिक चुनाव में मतदाताओं ने प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को ‘शक्तिशाली नया जनादेश’ दिया है. उनकी कंजर्वेटिव पार्टी को शुक्रवार को संसद में निर्णायक बहुमत मिला ताकि वह अगले महीने यूरोपीय संघ (ईयू) से ब्रिटेन के अलग होने के करार (ब्रेक्जिट) को अंतिम रूप दे सकें.

  • भारत में यूरोपीय संघ के राजदूत बोले- कश्मीर में स्थिति को लेकर चिंतित हैं, सामान्य हालात बहाल करना जरुरी

    भारत में यूरोपीय संघ के राजदूत बोले- कश्मीर में स्थिति को लेकर चिंतित हैं, सामान्य हालात बहाल करना जरुरी

    राजदूत ने यह भी कहा कि यूरोपीय संसद के सदस्यों (एमईपी) की कश्मीर यात्रा यूरोपीय संघ के नीतिगत फैसलों की अभिव्यक्ति नहीं है. अस्तुतो ने कहा, ‘‘हम कश्मीर में हालात को लेकर चिंतित हैं.... कश्मीर में आवाजाही की आजादी और सामान्य हालात बहाल करना आवश्यक है.’’

  • तुर्की में बड़े पैमाने पर शुरू हुआ आतंकवाद रोधी अभियान, 2250 से ज्यादा सैनिक बने हिस्सा

    तुर्की में बड़े पैमाने पर शुरू हुआ आतंकवाद रोधी अभियान, 2250 से ज्यादा सैनिक बने हिस्सा

    पीकेके, जो 30 साल से अधिक समय से तुर्की सरकार के खिलाफ लड़ रहा है, इसे तुर्की, अमेरिका और यूरोपीय संघ द्वारा आतंकवादी संगठन के रूप में सूचीबद्ध किया गया है. 

  • हायर एजुकेशन फेयर में हिस्सा लेंगे 35 यूरोपीय विश्वविद्यालय

    हायर एजुकेशन फेयर में हिस्सा लेंगे 35 यूरोपीय विश्वविद्यालय

    भारत के लिए यूरोपीय संघ के प्रतिनिधिमंडल की ओर से वेब के जरिये आयोजित होने वाले दो दिवसीय उच्च शिक्षा मेले में 35 यूरोपीय विश्वविद्यालयों के हिस्सा लेने की उम्मीद है. यह मेला भारतीय छात्रों, अनुसंधानकर्ताओं और शिक्षाविदों को 47 वेब सत्रों, विभिन्न विषयगत सत्रों और देशों की ओर से की जाने वाली प्रस्तुति के जरिये यूरोपीय विश्वविद्यालयों और यूरोपीय संघ के 18 सदस्य देशों के प्रतिनिधियों के साथ संवाद करने का मौका मिलेगा.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com