NDTV Khabar

यूरोपीय संघ


'यूरोपीय संघ' - 141 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • IIT Kharagpur ला रहा है प्रदूषित जल को उपयोग लायक बनाने की नई तकनीक

    IIT Kharagpur ला रहा है प्रदूषित जल को उपयोग लायक बनाने की नई तकनीक

    भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान खड़गपुर (IIT Kharagpur), प्रदूषित जल के उपचार के बाद उसे पुन: प्रयोग के योग्य बनाने के लिए प्रौद्योगिकियां विकसित करने संबंधी परियोजना आरम्भ करेगा जिसके लिए यूरोपीय संघ (ईयू) धन मुहैया कराएगा. संस्थान की ओर से बुधवार को जारी एक बयान में बताया गया कि आईआईटी खड़गपुर जल के उपचार एवं पुन: प्रयोग के लिए बहुसंस्थागत और कई करोड़ रुपए की ‘सरस्वती 2.0’ परियोजना का मुख्य भारतीय साझेदार है.

  • बजट में इनकम टैक्‍स में नहीं मिली कोई छूट, लेकिन इस देश में 15 लाख कमाने वालों को नहीं देना होता है 30 फीसदी टैक्‍स

    बजट में इनकम टैक्‍स में नहीं मिली कोई छूट, लेकिन इस देश में 15 लाख कमाने वालों को नहीं देना होता है 30 फीसदी टैक्‍स

    देश के 26 साल से कम उम्र की अधिकांश आबादी को आयकर से छूट प्रदान करने के लिए पोलैंड सरकार ने कई उपायों को मंजूरी दी है. सरकार के सामने बड़ा संकट देश के युवाओं का बेहतर आय की तलाश में यूरोपीय संघ के अन्य देश जाना है, जिसे रोकने के लिए सरकार ने यह कदम उठाया है. इसके लिए स्थानीय संसद के निचले सदन में गुरुवार को एक विधेयक पेश किया गया, जिसे अभूतपूर्व बहुमत से पारित कर दिया गया.

  • ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरेसा मे के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव गिरा, 325 सांसदों ने किया सरकार का समर्थन

    ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरेसा मे के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव गिरा, 325 सांसदों ने किया सरकार का समर्थन

    मुश्किलों में घिरीं ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरेसा मे के खिलाफ बुधवार को संसद में लाया गया अविश्वास प्रस्ताव गिर गया. इससे एक दिन पहले यूरोपीय संघ के साथ ब्रेक्जिट समझौते को लेकर संसद में उनकी ऐतिहासिक हार हुई थी. 325 सांसदों ने उनकी सरकार का समर्थन किया जबकि 306 सांसदों ने संसद में लाए गए अविश्वास प्रस्ताव के पक्ष में मतदान किया.

  • ब्रेक्जिट समझौता ब्रिटिश संसद में खारिज, PM टेरेसा मे के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव का ऐलान

    ब्रेक्जिट समझौता ब्रिटिश संसद में खारिज, PM टेरेसा मे के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव का ऐलान

    ब्रिटेन 1973 में 28 सदस्यीय यूरोपीय संघ का सदस्य बना था. उसे 29 मार्च को ईयू से अलग होना है. ईयू से अलग होने की तारीख आने में केवल दो महीने बचे हैं, लेकिन ब्रिटेन अभी तक यह निर्णय नहीं ले पाया है कि उसे क्या करना है. बेक्जिट के समर्थक और ब्रिटेन के ईयू में बने रहने के समर्थक दोनों विभिन्न कारणों से इस समझौते का विरोध कर रहे है. कई लोगों को आशंका है कि बेक्जिट के कारण ब्रिटेन के यूरोपीय संघ के साथ व्यापार संबंध बिगड़ सकते हैं.

  • दरकने लगी है 'चीन की दीवार', अब चेत जाना चाहिए उसे...

    दरकने लगी है 'चीन की दीवार', अब चेत जाना चाहिए उसे...

    यह बात भी कम महत्वपूर्ण नहीं है कि हाल ही में अमेरिका-जापान और यूरोपीय संघ ने विश्व व्यापार संगठन में सुधार लाने के लिए जिन बिन्दुओं पर सहमति जताई है, वे आगे चलकर चीन के विरुद्ध जाएंगे. इस सहमति का मूल संबंध बौद्धिक सम्पदा की सुरक्षा से है. चीन अमेरिका के सिलिकॉन वैली के अलावा ब्रिटेन और जर्मनी के कई स्टार्ट-अप में तेज़ी से निवेश कर रहा है. इसके कारण उसे उत्कृष्ट तकनीकी मिल जाती है, जिसका इस्तेमाल वह अपने असैन्य और रक्षा के क्षेत्र में करता है.

  • ब्रेक्जिट समझौता: PM टेरेसा की कैबिनेट को करारा झटका, ब्रेक्जिट मंत्री ने दिया इस्तीफा

    ब्रेक्जिट समझौता: PM टेरेसा की कैबिनेट को करारा झटका, ब्रेक्जिट मंत्री ने दिया इस्तीफा

    ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरेसा ने बुधवार को पांच घंटे तक चली बैठक के दौरान अपने मंत्रिमंडल की सामूहिक मंजूरी हासिल की थी. इस मंजूरी ने कारोबारी समुदाय की चिंताओं को दूर करने में मदद की है. टेरेसा संसद के निचले सदन 'हाउस ऑफ कॉमन्स' में यूरोपीय संघ के साथ ब्रेक्जिट समझौते के मसौदे के प्रावधान पेश करेंगी.

  • इस खतरनाक पॉल्यूशन के हॉटस्पॉट दिल्ली एनसीआर सहित देश के तीन स्थानों पर

    इस खतरनाक पॉल्यूशन के हॉटस्पॉट दिल्ली एनसीआर सहित देश के तीन स्थानों पर

    देश की राजधानी दिल्ली और इससे सटे हुए इलाके प्रदूषण के अत्यधिक खतरनाक स्तर को झेल रहे हैं. नाइट्रोजन ऑक्साइड उत्सर्जन के विश्व के तीन सबसे बड़े ‘‘हॉटस्पॉट’’ भारत में हैं और उनमें से एक दिल्ली में है.

  • चीन ने सौर पैनल पर शुल्क हटाने के यूरोपीय संघ के फैसले को सराहा

    चीन ने सौर पैनल पर शुल्क हटाने के यूरोपीय संघ के फैसले को सराहा

    चीन ने रविवार को सौर पैनल के आयात पर लगे एंटी डंपिंग शुल्क को खत्म करने के यूरोपीय संघ (ईयू) के फैसले का स्वागत किया. समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, व्यापार मंत्री ने रविवार को जारी बयान में कहा कि लगभग पांच साल से लगे आयात शुल्क को हटाने के फैसले से चीन और ईयू के बीच सैर पैनल के व्यापार की बहाली होगी और एक अधिक स्थिर और अनुकूल कारोबारी माहौल की स्थापना होगी.

  • हार्ले-डेविडसन के बहिष्कार का ट्रंप ने किया समर्थन 

    हार्ले-डेविडसन के बहिष्कार का ट्रंप ने किया समर्थन 

    दरअसल, ट्रंप ने जब से यूरोपीय स्टील और एल्युमिनियम पर सख्त कर लगाये हैं तब से इस पर यूरोपीय संघ के करों का बोझ बढ़ गया है. धयान हो कि अमेरिका की कई कंपनियां इस बात की शिकायत कर रही हैं कि प्रशासन द्वारा लगाई गई टैरिफ नीति से उन्हें परेशानी हो रही है. लेकिन ट्रंप इस मुद्दे को वफादारी की परीक्षा का मुद्दा बनाए हुए हैं. ट्रंप ने इस सप्ताह ट्वीट किया था कि मैंने आपके लिए बहुत कुछ किया और उसके बाद यह सब.

  • यूरोपियन यूनियन ने Google पर लगाया 5 अरब डॉलर का जुर्माना, जानिए क्या है कारण

    यूरोपियन यूनियन ने Google पर लगाया 5 अरब डॉलर का जुर्माना, जानिए क्या है कारण

    जांच में पता चला कि गूगल ने अपने ब्राउजर और सर्च इंजन का बाजार में विस्तार के लिए एंड्रायड के दबदबे का दुरुपयोग किया है. वेस्टगर ने इस बात की जानकारी एक प्रेस कांफ्रेंस में दी. उन्होंने इस दौरान कहा कि यूरोपीय संघ ने प्रतिस्पर्धा नियमों के उल्लंघन को लेकर गूगल पर 4.34 अरब यूरो का जुर्माना लगाया है.

  • अमेरिकी निर्यात पर जवाबी शुल्क बिना किसी औचित्य के लगाया गया: अमेरिका

    अमेरिकी निर्यात पर जवाबी शुल्क बिना किसी औचित्य के लगाया गया: अमेरिका

    व्यापार मोर्चे पर अमेरिका और अन्य प्रमुख देशों के बीच खींचतान जारी है. ट्रंप प्रशासन ने कहा कि यूरोपीय संघ, चीन, भारत, तुर्की और अन्य देशों द्वारा अमेरिकी निर्यात पर जवाबी शुल्क अंतरराष्ट्रीय नियमों के तहत "पूरी तरह से औचित्य के बिना अर्थात् बिना किसी वाजिब कारण के" लगाया गया है.

  • हार्ले डेविडसन विदेशों में करेगा मोटरसाइकिलों का उत्पादन, डोनाल्ड ट्रंप 'हैरान'

    हार्ले डेविडसन विदेशों में करेगा मोटरसाइकिलों का उत्पादन, डोनाल्ड ट्रंप 'हैरान'

    अमेरिकी दोपहिया वाहन कंपनी हार्ले-डेविडसन ने यूरोपीय संघ के ऊंचे आयात शुल्क से बचने के लिए मोटरसाइकिलों के उत्पादन के कुछ हिस्से को अमेरिका से बाहर स्थानांतरित करने का ऐलान किया. हार्ले-डेविडसन की इस घोषणा से अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप हैरान हैं. 

  • ब्रेक्जिट विधेयक बना कानून, ब्रिटेन को यूरोपीय संघ छोड़ने की अनुमति मिली

    ब्रेक्जिट विधेयक बना कानून, ब्रिटेन को यूरोपीय संघ छोड़ने की अनुमति मिली

    यूरोपीय संघ से हटने संबंधी ब्रिटेन के निर्णय को लागू करने वाला विधेयक महीनों की चर्चा के बाद अब कानून बन गया है. ब्रिटेन की संसद के स्पीकर ने इसकी घोषणा की.

  • हार्ले डेविडसन अमेरिका के बाहर अधिक मोटरसाइकिलों का उत्पादन करेगी

    हार्ले डेविडसन अमेरिका के बाहर अधिक मोटरसाइकिलों का उत्पादन करेगी

    मोटरसाइकिल निर्माता कंपनी हार्ले डेविडसन ने यूरोपीय संघ के शुल्क के बोझ से बचने के लिए अब अमेरिका से बाहर बड़े पैमाने पर मोटरसाइकिलों का उत्पादन करेगी. बीबीसी ने सोमवार को बताया कि पिछले सप्ताह ईयू ने बर्बन, संतरे का जूस और मोटरसाइकिल सहित अमेरिकी सामानों पर शुल्क लगा दिया था.

  • अमेरिका पर 22 जून से जवाबी शुल्क : ईयू

    अमेरिका पर 22 जून से जवाबी शुल्क : ईयू

    यूरोपीय संघ (ईयू) 22 जून से अमेरिकी निर्यात के खिलाफ जवाबी शुल्क लगाने जा रहा है. एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि इस महीने की शुरुआत में इस्पात और एल्युमिनियम पर लगाए गए अमेरिकी शुल्क की प्रतिक्रिया के रूप में यह कार्रवाई की जा रही है. बीबीसी के मुताबिक, ईयू की व्यापार आयुक्त सेसिलिया मैल्मस्ट्रॉम ने कहा, "ब्लू जीन्स, मोटरसाइकिलें और बर्बन व्हिस्की जैसे अमेरिकी निर्यात को निशाना बनाया जाएगा." उन्होंने कहा, "हालांकि यह समूह इस स्थिति में आना नहीं चाहता था."

  • सुषमा स्वराज आज से चार यूरोपीय देशों की सात दिवसीय यात्रा पर, कूटनीतिक संबंधों को मजबूत करने पर जोर

    सुषमा स्वराज आज से चार यूरोपीय देशों की सात दिवसीय यात्रा पर, कूटनीतिक संबंधों को मजबूत करने पर जोर

    विदेश मंत्री सुषमा स्वराज आज यानी रविवार से इटली, फ्रांस , लग्जमबर्ग और बेल्जियम की यात्रा पर रवाना होंगी. इस यात्रा का उद्देश्य यूरोपीय देशों के साथ भारत के कूटनीतिक संबंधों को मजबूत करना है. विदेश मंत्रालय ने बताया कि 17 से 23 जून तक की यात्रा का उद्देश्य राजनीतिक नेतृत्व के साथ वैश्विक, क्षेत्रीय और द्विपक्षीय मुद्दों पर व्यापक बातचीत करना और यूरोपीय संघ के साथ कूटनीतिक संबंधों को मजबूत करना है.

  • सांसदों और उद्योग जगत ने ट्रम्प प्रशासन के यूरोपीय संघ पर शुल्क लगाने के कदम का किया विरोध

    सांसदों और उद्योग जगत ने ट्रम्प प्रशासन के यूरोपीय संघ पर शुल्क लगाने के कदम का किया विरोध

    रिपब्लिकन पार्टी के सांसदों ने इस कदम को गलत करार दिया. उनका कहना है कि इसके घातक परिणाम होंगे.

  • अमेरिकी प्रतिबंधों से भारत का ईरान से तेल आयात तत्काल प्रभावित नहीं होगा

    अमेरिकी प्रतिबंधों से भारत का ईरान से तेल आयात तत्काल प्रभावित नहीं होगा

    अमेरिका द्वारा ईरान पर वित्तीय प्रतिबंध लगाने के फैसले से भारत का वहां से कच्चे तेल का आयात प्रभावित नहीं होगा. अधिकारियों का कहना है कि जब तक यूरोपीय संघ भी इसी तरह के कदम नहीं उठाता , ईरान से कच्चे तेल के आयात पर असर नहीं पड़ेगा. अधिकारियों ने कहा कि भारत अपने तीसरे सबसे बड़े तेल आपूर्तिकर्ता को यूरो में यूरोपीय बैंकिंग चैनल का इस्तेमाल कर भुगतान करता है. जब तक कि इसे नहीं रोका जाता तब तक आयात जारी रहेगा. 

Advertisement