NDTV Khabar

योग कार्यक्रम


'योग कार्यक्रम' - 93 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • टीम गहलोत के "Housie" के खेल में पूर्व BSP विधायक को मिली जीत

    टीम गहलोत  के

    योग, कुकिंग क्लास जैसे मस्ती भरे कार्यक्रम के बाद, राजस्थान कांग्रेस के विधायकों ने अभिनेता आमिर खान की ब्लॉकबस्टर फिल्म लगान देख दिन पूरा किया. विधायक जयपुर के एक आलीशान होटल में ठहरे हैं. वहीं कांग्रेस को अशोक गहलोत की अगुवाई वाली सरकार को सचिन पायलट खेमे की बगावत से बचाने का कठिन काम करना पड़ रहा है. गहलोत के खेमे के विधायकों ने "Housie" का खेल खेला. खेल को बसपा के छह पूर्व विधायकों में से एक जोगिंदर सिंह अवाना ने जीता. जिन्होंने अशोक गहलोत सरकार को राजस्थान विधानसभा में अपनी स्थिति मजबूत करने में मदद की है. 

  • भारत के साथ तनाव, COVID-19 की वजह से चीन में सादगी से मना अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

    भारत के साथ तनाव, COVID-19 की वजह से चीन में सादगी से मना अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

    इस साल, अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर मुख्य कार्यक्रम का आयोजन इंडिया हाउस में किया गया. कार्यक्रम की अगवाई चीन में भारत के राजदूत विक्रम मिस्री ने की. इस दौरान, भारतीय और विदेशी राजनयिकों के साथ उनके परिवार ने शिरकत की. मिस्री ने कहा कि इस साल अंतरराष्ट्रीय योग दिवस "चुनौतियों से भरा" रहा.

  • पीएम मोदी ने दी योग दिवस की शुभकामनाएं, कहा - कोरोना काल में योग के प्रति उत्साह न होने पाए कम

    पीएम मोदी ने दी योग दिवस की शुभकामनाएं, कहा - कोरोना काल में योग के प्रति उत्साह न होने पाए कम

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 6वें योग दिवस की शुभकामनाएं दी हैं. पीएम ने कहा कि उन्हें इस बात की बेहद खुशी है कि बीते सालों में योग इतना लोकप्रिय हुआ है. खासकर कि युवाओं के बीच. पीएम ने कहा, 'इस साल हम योग दिवस असाधारण परिस्थितियों में मना रहे हैं. आमतौर पर योग दिवस वाले दिन बड़े कार्यक्रम आयोजित किए जाते रहे हैं जिसमें लोग बड़ी संख्या में हिस्सा लेते हैं. लेकिन इस साल योग दिवस घरों के भीतर ही मनाया जाएगा. इस साल की थीम 'घर पर योग औैर परिवार के साथ योग' है.'

  • अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर CBSE करेगा इन प्रतियोगिताओं का आयोजन, स्टूडेंट्स ऐसे ले सकते हैं भाग

    अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर CBSE करेगा इन प्रतियोगिताओं का आयोजन, स्टूडेंट्स ऐसे ले सकते हैं भाग

    सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) कोरोनावायरस महामारी के मद्देनजर इस बार अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day 2020) अलग तरीके से मनाएगा. बता दें कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस हर साल 21 जून को मनाया जाता है. इस साल अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर सीबीएसई (CBSE) बोर्ड स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन कार्यक्रम आयोजित करेगा. पहला कार्यक्रम योग पर एक ऑनलाइन क्विज होगा, जिसे NCERT द्वारा आयोजित किया जा रहा है. योग पर ऑनलाइन नेशनल क्विज कॉम्पिटिशन इस साल अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की थीम 'Yoga for Health and Harmony' पर आयोजित किया जाएगा.

  • COVID-19 संकट: योग दिवस के कार्यक्रम में पीएम मोदी के शामिल होने पर संदेह

    COVID-19 संकट:  योग दिवस के कार्यक्रम में पीएम मोदी के शामिल होने पर संदेह

    आयुष मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 21 जून को लेह में एक अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम में भाग लेना था लेकिन कोविड-19 महामारी के कारण उनकी यात्रा को लेकर संशय है. मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा था कि 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के लिए मुख्य कार्यक्रम का आयोजन स्थल लेह है और प्रधानमंत्री मोदी इसमें शामिल होंगे.

  • मलाइका अरोड़ा को अपना योग गुरु मानती हैं 'सेक्रेड गेम्स' की एक्ट्रेस, बोलीं- अच्छा करने पर मिलते हैं लड्डू...

    मलाइका अरोड़ा को अपना योग गुरु मानती हैं 'सेक्रेड गेम्स' की एक्ट्रेस, बोलीं- अच्छा करने पर मिलते हैं लड्डू...

    कोरोनावायरस (Coronavirus) भारत में भी तेजी से फैल रहा है. इस वैश्विक महामारी से निपटने के लिए NDTV ने एक खास कार्यक्रम आयोजित किया, जिसका नाम 'टेलीथॉन' है. इस कार्यक्रम में बॉलीवुड की मशहूर एक्ट्रेस कुब्रा सैत (Kubbra Sait) भी जुड़ी और उन्होंने इस लॉकडाउन को लेकर अपनी बात रखी.

  • IGNOU ने पर्यटन और जलवायु परिवर्तन पर शुरू किए नए कोर्स

    IGNOU ने पर्यटन और जलवायु परिवर्तन पर शुरू किए नए कोर्स

    इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) ने 26 नए शैक्षणिक कार्यक्रम शुरू किए हैं. इन नए कार्यक्रमों में से 3 सामान्य स्नातक स्तर के, 9 स्नातक ऑनर्स स्तर के और 3 ऑनलाइन कार्यक्रम हैं. इन सभी कार्यक्रमों को स्वास्थ्य विज्ञान, व्यवसायिक क्षेत्र, पर्यटन, जलवायु परिवर्तन, योग आदि जैसे विभिन्न क्षेत्रों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए शुरू किया गया है. सोमवार को इग्नू का 33वां दीक्षांत समारोह आयोजित किया गया.

  • नसीरुद्दीन शाह को मैं पूरे परिवार सहित भय मुक्त पतंजलि में रखने को तैयार हूं : बाबा रामदेव

    नसीरुद्दीन शाह को मैं पूरे परिवार सहित भय मुक्त पतंजलि में रखने को तैयार हूं : बाबा रामदेव

    पतंजलि के प्रवक्ता एसके तिजारावाला ने कहा है कि योग गुरु रामदेव को दिल्ली पुलिस ने शाहीन बाग़ जाने की इजाज़त नहीं दी है. उन्होंने कहा कि योग गुरु रामदेव शाहीन बाग़ जाने के लिए प्रतिबद्ध हैं और जैसे ही इजाज़त मिलेगी वे जाएंगे. इससे पहले योग गुरु रामदेव ने NDTV इंडिया के मुक़ाबला कार्यक्रम में कहा था कि वो शनिवार को शाहीन बाग़ जाएंगे. नागरिकता क़ानून का समर्थन करते हुए भी उन्होंने साफ़ किया कि भारत से किसी मुसलमान को निकाला नहीं जा सकता. साथ ही उन्होंने कहा कि वे किसी के पक्ष और विपक्ष में नही हैं और अपनी बात रखेंगे. योगगुरु बाबा रामदेव (Baba Ramdev) ने शुक्रवार को एनडीटीवी के शो 'मुकाबला' में खास बातचीत की. इस दौरान नागरिकता संशोधन कानून (CAA), जम्मू कश्मीर में इंटरनेट और फोन कॉलिंग प्रतिबंध, जेएनयू सहित कई मुद्दों पर अपनी राय रखी.

  • कर्मचारियों को तनाव मुक्त रखने के लिए सरकारी और कॉर्पोरेट ऑफिसों में शुरू किया जा सकता है योगा ब्रेक

    कर्मचारियों को तनाव मुक्त रखने के लिए सरकारी और कॉर्पोरेट ऑफिसों में शुरू किया जा सकता है योगा ब्रेक

    सरकारी संस्थानों और कॉर्पोरेट कार्यालयों की दिनचर्या में जल्दी ही व्यायाम के लिए पांच मिनट का योगावकाश या वाई- ब्रेक शामिल किया जा सकता है ताकि पेशेवरों का तनाव दूर किया जा सके और वे तरोताज़ा होकर काम कर सकें. आयुष मंत्रालय (Ministry of AYUSH ) ने प्रतिष्ठित योग विशेषज्ञों के सुझाव और मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान के जरिए ये कार्यक्रम विकसित किया है. आयुष मंत्रालय ने सोमवार को वाई-ब्रेक का परीक्षण शुरू किया.

  • UGC के ‘जीवन कौशल’ पाठ्यक्रम में सोशल मीडिया एथिक्स और योग शामिल

    UGC के ‘जीवन कौशल’ पाठ्यक्रम में सोशल मीडिया एथिक्स और योग शामिल

    ‘‘सोशल मीडिया की नैतिकता और शिष्टाचार, गूगल का बेहतर उपयोग कैसे करें, योग-प्राणायाम और फिर से लेखन शुरू करना’’ जैसे विषय विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) द्वारा विकसित ‘‘जीवन कौशल’’ पाठ्यक्रम का हिस्सा है. आयोग ने हाल ही में देश भर में स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए पाठ्यक्रम में ‘‘जीवन कौशल’’ नामक कार्यक्रम शुरू किया था.

  • डांस कर रहे थे डांसर, तभी कांच की प्लेटें फेंकने लगी ये बॉलीवुड एक्ट्रेस, वायरल हुआ Video

    डांस कर रहे थे डांसर, तभी कांच की प्लेटें फेंकने लगी ये बॉलीवुड एक्ट्रेस, वायरल हुआ Video

    बॉलीवुड एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी (Shilpa Shetty) सोशल मीडिया पर कभी अपने योग वीडियो से तो कभी डाइट वीडियो से सुर्खियों में रहती हैं.

  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज योग पुरस्‍कार प्रदान करेंगे, 12 स्मारक टिकट भी होंगे जारी

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज योग पुरस्‍कार प्रदान करेंगे, 12 स्मारक टिकट भी होंगे जारी

    पीएम मोदी आज नई दिल्‍ली के विज्ञान भवन में योग के संवर्धन और विकास में उल्‍लेखनीय योगदान के लिए प्रधानमंत्री पुरस्‍कार प्रदान करेंगे. इन पुरस्‍कारों की घोषणा रांची में अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस के अवसर पर की गई थी. आयुष मंत्रालय द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में पिछले साल के दो विजेताओं को भी पुरस्‍कार प्रदान किये जायेंगे.

  • यूपी के सरकारी स्कूलों के लगभग 1.5 करोड़ छात्र अब योग से करेंगे दिन की शुरुआत

    यूपी के सरकारी स्कूलों के लगभग 1.5 करोड़ छात्र अब योग से करेंगे दिन की शुरुआत

    उत्तर प्रदेश में सरकारी प्राइमरी स्कूलों (UP Government Schools) के छात्र अब अपने दिन की शुरुआत योग (Yoga) से करेंगे. प्रदेश के बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी ने अधिकारियों को स्कूल के दैनिक कार्यक्रम में योग को तत्काल प्रभाव से शामिल करने के निर्देश दिए हैं.

  • उत्तर प्रदेश के यह आईएएस अधिकारी कभी भी, कहीं भी क्यों करते हैं शीर्षासन? कारण है बहुत रोचक

    उत्तर प्रदेश के यह आईएएस अधिकारी कभी भी, कहीं भी क्यों करते हैं शीर्षासन? कारण है बहुत रोचक

    गाजियाबाद में बुधवार को एक कार्यक्रम में कांवड़ियों को सेहत और पर्यावरण संरक्षण की सीख देने के लिए आईएएस अधिकारी दिनेश चंद्र खुद सिर के बल खड़े हो गए. उन्होंने कहा कि पॉलीथीन के प्रयोग को सरकार ने बिल्कुल बंद कर दिया है, आप लोग भी अपनी सेहत के लिए इसका उपयोग बंद कर दें. वक्त मिलने पर कहीं भी कभी भी शीर्षासन करने वाले यूपी के तेजतर्रार अधिकारी दिनेश चंद्र सिंह गाजियाबाद म्युनिसिपल कार्पोरेशन के कमिश्नर हैं. दिनेश चंद्र सिंह खुद को तनाव मुक्त और सेहतमंद बनाए रखने के लिए अक्सर शीर्षासन करते हैं. वे कहते हैं कि वे इसके जरिए लोगों को योग करने की प्रेरणा भी देते हैं.

  • सीएम कमलनाथ ने सरकारी अस्पताल में कराया ऑपरेशन, शिवराज सिंह ने ट्वीट कर लिखी यह बात

    सीएम कमलनाथ ने सरकारी अस्पताल में कराया ऑपरेशन, शिवराज सिंह ने ट्वीट कर लिखी यह बात

    मुख्यमंत्री कार्यालय से जारी बयान के अनुसार, कमलनाथ को दाएं हाथ की अनामिका उंगली में जकड़न और दर्द भी था. इसके कारण वह शुक्रवार को योग दिवस के कार्यक्रम में हिस्सा नहीं ले पाए थे. शुक्रवार को कमलनाथ ने हमीदिया अस्पताल में अपना परीक्षण कराया तो चिकित्सकों ने ऑपरेशन की सलाह दी. 

  • रोहतक में योग करने के बाद मैट उठाकर भागने लगे लोग, जमकर हुई छीना-झपटी, देखें वीडियो

    रोहतक में योग करने के बाद मैट उठाकर भागने लगे लोग, जमकर हुई छीना-झपटी, देखें वीडियो

    हरियाणा के रोहतक में शुक्रवार को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर हुए समारोह के बाद कई लोग योगा मैट ही उठाकर भागते दिखाए दिए. इस घटना का एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर सामने आया है, जिसमें कार्यक्रम के वॉलिंटियर्स लोगों से योगा मैट ले जाने से रोकने की कोशिश करते हुए दिखाई दे रहे हैं.

  • सरकारी कर्मचारी से जूते पहनते कैमरे में कैद हुए योगी के मंत्री, फिर सुनाई 'भगवान राम और भरत' की कहानी

    सरकारी कर्मचारी से जूते पहनते कैमरे में कैद हुए योगी के मंत्री, फिर सुनाई 'भगवान राम और भरत' की कहानी

    उत्तर प्रदेश में शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया. मुख्य कार्यक्रम राजधानी स्थित राजभवन में हुआ, जिसमें राज्यपाल राम नाईक और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शामिल हुए. पांचवे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर राजभवन प्रांगण में उत्तर प्रदेश के आयुष विभाग द्वारा आयोजित योगाभ्यास कार्यक्रम में राज्यपाल नाईक, मुख्यमंत्री, उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा, आयुष राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) धर्म सिंह सैनी, मंत्रिमण्डल के सदस्यगण, महापौर संयुक्ता भाटिया, मुख्य सचिव अनूप चन्द्र पाण्डेय, पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह सहित बड़ी संख्या में योग साधकों ने योगाभ्यास किया.

  • योग दिवस पर सेना की 'डॉग स्क्वॉयड' की फोटो ट्वीट कर राहुल गांधी ने लिखा- 'न्यू इंडिया', तो अमित शाह ने किया पलटवार

    योग दिवस पर सेना की 'डॉग स्क्वॉयड' की फोटो ट्वीट कर राहुल गांधी ने लिखा- 'न्यू इंडिया', तो अमित शाह ने किया पलटवार

    कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार को उस वक्त विवाद खड़ा कर दिया जब उन्होंने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर सेना की ‘डॉग यूनिट’ के योग कार्यक्रम से जुड़ी तस्वीरें शेयर करते हुए सरकार पर तंज किया. राहुल गांधी ने ट्विटर पर ‘डॉग यूनिट’ के एक योग कार्यक्रम की तस्वीरें साझा कीं और लिखा, ‘न्यू इंडिया’.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com