NDTV Khabar

रकम निकासी


'रकम निकासी' - 10 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • नौकरीपेशा के लिए जरूरी खबर : EPFO ने निकासी के नियमों में किया बदलाव

    नौकरीपेशा के लिए जरूरी खबर : EPFO ने निकासी के नियमों में किया बदलाव

    रिटायरमेंट से जुड़े कर्मचारियों के फंड की रखरखाव करने वाली संस्ता ईपीएफओ यानी कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने हाल ही में अपने कुछ नियमों में बदलाव किया है. यह बदलाव 10 लाख रुपये या इससे अधिक के पीएफ खाताधारकों से संबंधित है. बदले गए नियम के अनुसार ईपीएफओ का कहना है कि ज्यादा रकम निकालने के लिए एक फॉर्म भरना होगा. यह नियम 13 अप्रैल से लागू किया गया है. इससे पहले संगठन ने भविष्य निधि से 10 लाख रुपये से अधिक की निकासी को ऑनलाइन दावा करना अनिवार्य कर दिया था.

  • EPFO ने निकासी के नियमों में किया बदलाव, आप पर भी पड़ सकता है असर

    EPFO ने निकासी के नियमों में किया बदलाव, आप पर भी पड़ सकता है असर

    रिटायरमेंट से जुड़े कर्मचारियों के फंड की रखरखाव करने वाली संस्ता ईपीएफओ यानी कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने हाल ही में अपने कुछ नियमों में बदलाव किया है. यह बदलाव 10 लाख रुपये या इससे अधिक के पीएफ खाताधारकों से संबंधित है. बदले गए नियम के अनुसार ईपीएफओ का कहना है कि ज्यादा रकम निकालने के लिए एक फॉर्म भरना होगा. यह नियम 13 अप्रैल से लागू किया गया है. इससे पहले संगठन ने भविष्य निधि से 10 लाख रुपये से अधिक की निकासी को ऑनलाइन दावा करना अनिवार्य कर दिया था.

  • पीएफ (PF) खाते से घर खरीदने, EMI पेमेंट के लिए रकम निकासी : लेकिन ये शर्तें लागू...

    पीएफ (PF) खाते से घर खरीदने, EMI पेमेंट के लिए रकम निकासी : लेकिन ये शर्तें लागू...

    ईपीएफ (EPF) अंशधारकों के लिए ईपीएफओ (कर्मचारी भविष्य निधि संगठन) का हालिया नोटिफिकेशन बेहद काम का है. लेकिन, बता दें कि इसमें कुछ शर्तें लागू हैं. ईपीएफओ की ग्रुप हाउसिंग स्कीम के तहत जारी इस नोटिफिकेशन के मुताबिक, ईपीएफ खाते से मकान खरीदने के लिये अग्रिम भुगतान (डाउन पेमेंट) और ईएमआई (EMI) का भुगतान कर सकते हैं. इसके लिए 90 प्रतिशत निकाल सकते हैं.

  • जनधन खातों से निकासी का सिलसिला थमा, जमा रकम में 1,000 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी

    जनधन खातों से निकासी का सिलसिला थमा, जमा रकम में 1,000 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी

    जनधन खातों से दिसंबर से निकासी का जो सिलसिला शुरू हुआ था, वह अब पलट गया है. 5 अप्रैल को समाप्त सप्ताह में जनधन खातों में जमा राशि 1,000 करोड़ रुपये बढ़कर 63,971.38 करोड़ रुपये पर पहुंच गई.

  • पीएफ नियमों में बदलाव करेगी सरकार, घर के लिए ऐसे निकाल पाएंगे आप 90 फीसदी रकम

    पीएफ नियमों में बदलाव करेगी सरकार, घर के लिए ऐसे निकाल पाएंगे आप 90 फीसदी रकम

    सरकार ने कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) योजना में संशोधन का निर्णय किया है ताकि सेवानिवृत्ति कोष निकाय ईपीएफओ के सदस्य अपने लिए घर खरीदने या मकान के निर्माण अथवा स्थल के अधिग्रहण के लिए अपने कोष से 90 फीसदी राशि की निकासी कर सकें. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 2022 तक सबको आवास प्रदान करने के वादे के मद्देनजर इस बदलाव को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है.

  • नोटबंदी : 20 फरवरी यानी आज से बचत खाते से हर हफ्ते निकालें 50 हजार रुपए, यह सीमा भी 12 मार्च तक

    नोटबंदी : 20 फरवरी यानी आज से बचत खाते से हर हफ्ते निकालें 50 हजार रुपए, यह सीमा भी 12 मार्च तक

    20 फरवरी यानी आज सोमवार से बचत खाते (Saving Account) से आप एक हफ्ते में 50,000 रुपए निकाल सकेंगे. भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने नोटबंदी के बाद बचत बैंक खाते पर लगी निकासी की सीमा में ढील देने का यह ऐलान 8 फरवरी को किया था जोकि आज से लागू हो रहा है. RBI के मुताबिक, यह सीमा भी केवल 13 मार्च तक लागू रहेगी. इसके बाद बचत खाते से पैसे निकालने को लेकर कोई सीमा नहीं होगी. ध्यान दें कि जो भी रकम आप एटीएम (ATM) से निकालते हैं, वह भी सेविंग खाते से निकासी में गिना जाता है.

  • अगर RBI के पास पर्याप्त नकदी है तो निकासी सीमा पर अब भी पाबंदी क्यों है : सीताराम येचुरी

    अगर RBI के पास पर्याप्त नकदी है तो निकासी सीमा पर अब भी पाबंदी क्यों है : सीताराम येचुरी

    माकपा महासचिव सीताराम येचुरी ने शुक्रवार को केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली के बयान को खारिज कर दिया कि आरबीआई के पास पर्याप्त नकदी है. उन्होंने सवाल किया कि तब सारी रकम कहां गई और नकदी निकासी पर अब तक पाबंदी क्यों है?

  • RBI ने कैश निकालने की सीमा में ढील दी, लेकिन इसके लिए नए नोटों में रकम जमा करने की शर्त

    RBI ने कैश निकालने की सीमा में ढील दी, लेकिन इसके लिए नए नोटों में रकम जमा करने की शर्त

    बैंकों में वैध करेंसी नोटों को जमा करने के लिए लोगों को प्रोत्साहित करने की दिशा में रिजर्व बैंक ने कहा कि वैध करेंसी नोट जमा करने वाले ग्राहक मौजूदा सीमा से अधिक राशि निकाल सकेंगे.

  • बैंक डेबिट कार्ड घोटाला : ग्राहकों का क्यों निकले दीवाला

    बैंक डेबिट कार्ड घोटाला : ग्राहकों का क्यों निकले दीवाला

    स्टेट बैंक के 6.25 लाख डेबिट कार्डों से शुरू अपराध-गाथा ने अधिकांश बैंकों के 32 लाख ग्राहकों को अपनी चपेट में ले लिया है.

  • डीआरटी ने विजय माल्या को दिया झटका, 515 करोड़ रुपये की रकम निकालने पर रोक

    डीआरटी ने विजय माल्या को दिया झटका, 515 करोड़ रुपये की रकम निकालने पर रोक

    शराब कारोबारी विजय माल्या को एक बड़ा झटका देते हुए सोमवार को ऋण वसूली न्यायाधिकरण (डीआरटी) ने कारोबार से हटने के लिए उन्हें डियाजियो से मिलने वाली 7.5 करोड़ डॉलर (515 करोड़ रुपये) की राशि की निकासी पर रोक लगा दी है।

Advertisement