NDTV Khabar

रक्षा बजट


'रक्षा बजट' - 53 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • भारत-चीन गतिरोध के बीच ऑस्ट्रेलिया ने अपने रक्षा बजट में की बढ़ोतरी

    भारत-चीन गतिरोध के बीच ऑस्ट्रेलिया ने अपने रक्षा बजट में की बढ़ोतरी

    एक आधिकारिक बयान में मॉरिसन ने कहा कि देश के हितों और संसाधनों की रक्षा के लिए ऑस्ट्रेलियाई सशस्त्र सेनाओं की क्षमता बढ़ाने के लिए 270 अरब ऑस्ट्रेलियाई डॉलर का निवेश किया जाएगा.

  • कोरोनावायरस संकट के बीच चीन का सेना पर जोर, रक्षा बजट को 179 अरब डॉलर तक बढ़ाया, भारत के मुकाबले हुआ तीन गुना

    कोरोनावायरस संकट के बीच चीन का सेना पर जोर, रक्षा बजट को 179 अरब डॉलर तक बढ़ाया, भारत के मुकाबले हुआ तीन गुना

    चीन ने अपने रक्षा बजट को पिछले साल के 177.6 अरब डॉलर से बढ़ाकर 179 अरब डॉलर कर दिया है. यह भारत के रक्षा बजट का करीब तीन गुना है और अमेरिका के बाद दुनिया में सबसे अधिक.

  • रक्षा बजट में मामूली बढ़ोतरी, विशेषज्ञों के अनुसार 1962 के बाद से सबसे कम

    रक्षा बजट में मामूली बढ़ोतरी, विशेषज्ञों के अनुसार 1962 के बाद से सबसे कम

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा शनिवार को लोकसभा में पेश किए गए आम बजट के मुताबिक कुल रक्षा आवंटन में 1.13 लाख करोड़ रुपये पूंजीगत व्यय के लिए दिए गए हैं. इसका इस्तेमाल नए हथियार, वायुयान, युद्धपोत और अन्य सैन्य उपकरण खरीदने के लिए किया जाएगा. 

  • Budget 2020: यहां समझें, हमारी अर्थव्यवस्था में रुपया कहां से आएगा और कहां जाएगा

    Budget 2020: यहां समझें, हमारी अर्थव्यवस्था में रुपया कहां से आएगा और कहां जाएगा

    वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को लोकसभा में वित्त वर्ष 2020-21 के लिए आम बजट पेश किया. बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि वित्त वर्ष 2020-21 में जीडीपी वृद्धि दर 10 फीसदी रहने का अनुमान है. वहीं वित्त मंत्री ने नए टैक्स दरों का ऐलान करते हुए कई बड़े ऐलान किए हैं. बजट के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि बजट नये और आत्मविश्वासी भारत की रूपरेखा देता है, यह आने वाले वर्षों में देश को स्वस्थ एवं समृद्ध बनाएगा.

  • बजट 2020-21 से किसे क्या मिला? पढ़ें वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के ये 8 बड़े ऐलान

    बजट 2020-21 से किसे क्या मिला? पढ़ें वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के ये 8 बड़े ऐलान

    वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को लोकसभा में वित्त वर्ष 2020-21 के लिए आम बजट पेश किया. बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि वित्त वर्ष 2020-21 में जीडीपी वृद्धि दर 10 फीसदी रहने का अनुमान है. वहीं वित्त मंत्री ने नए टैक्स दरों का ऐलान करते हुए कई बड़े ऐलान किए हैं. बजट के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि बजट नये और आत्मविश्वासी भारत की रूपरेखा देता है, यह आने वाले वर्षों में देश को स्वस्थ एवं समृद्ध बनाएगा. बजट में सभी वर्गों के कल्याण और विकास पर स्पष्ट ध्यान केंद्रित है, इसमें किसानों पर विशेष ध्यान दिया गया है. वहीं, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने वित्त वर्ष 2020-21 के लिए पेश हुए आम बजट को खोखला करार देते हुए शनिवार को कहा कि इसमें कुछ ठोस नहीं था और बेरोजगारी से निपटने को लेकर कुछ नहीं कहा गया है. उन्होंने संसद परिसर में मीडिया से कहा, 'मुख्य मुद्दा बेरोजगारी है. मुझे इसमें कोई ऐसा विचार नहीं दिखा जो रोजगार पैदा करने के लिए हो.' गांधी ने कहा कि यह इतिहास का सबसे लंबा बजट भाषण हो सकता है लेकिन इसमें कुछ ठोस नहीं था. इसमें पुरानी बातों को दोहराया गया है.

  • बजट से पहले सर्वदलीय बैठक में पीएम मोदी ने कहा- हर मुद्दे पर चर्चा करने को तैयार है सरकार

    बजट से पहले सर्वदलीय बैठक में पीएम मोदी ने कहा- हर मुद्दे पर चर्चा करने को तैयार है सरकार

    बैठक में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी आदि मौजूद थे. बैठक के बाद राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘सीएए के खिलाफ प्रदर्शनों पर सरकार का रुख उसका अहंकार दिखाता है, उसने प्रदर्शनकारियों से सम्पर्क करने की कोई कोशिश नहीं की.’’

  • बजट में सीमा शुल्क बढ़ोतरी की उम्मीद कर रहा है कागज उद्योग

    बजट में सीमा शुल्क बढ़ोतरी की उम्मीद कर रहा है कागज उद्योग

    IPMA के अनुसार वैश्विक आर्थिक परिदृश्य को देखते हुए भारतीय पल्प एवं पेपर उद्योग संकट में है. बड़े पेपर उत्पादक देश तेजी से उभरते भारतीय बाजार में बड़ी मात्रा में पेपर और पेपरबोर्ड का निर्यात कर रहे हैं. इन देशों में इंडोनेशिया और चीन शामिल हैं, जहां के मैन्यूफैक्चर्स को निर्यात पर बड़े इन्सेंटिव मिलते हैं. साथ ही उन्हें सस्ता कच्चा माल और ऊर्जा भी उपलब्ध है.

  • नौसेना प्रमुख ने कहा- 2012-13 में रक्षा बजट में नौसेना का आवंटन 18 फीसदी था, अब रह गया केवल 13 फीसदी, हमारी क्षमता पर पड़ रहा फर्क

    नौसेना प्रमुख ने कहा- 2012-13 में रक्षा बजट में नौसेना का आवंटन 18 फीसदी था, अब रह गया केवल 13 फीसदी, हमारी क्षमता पर पड़ रहा फर्क

    नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह ने देश के समक्ष समुद्री चुनौतियों का उल्लेख करते हुए सोमवार को कहा कि नौसेना को अपनी क्षमता निर्माण के लिए एक सुनिश्चित बजटीय समर्थन की आवश्यकता है. उन्होंने कहा, '2012-13 में रक्षा बजट में नौसेना का आवंटन 18 प्रतिशत था, जो अब घटकर 13 प्रतिशत हो गया है.' इससे भविष्य की योजना और क्षमता विकास प्रभावित हो रहा है.' नौसेना प्रमुख ने रक्षा कूटनीति कोष स्थापित करने का भी आह्वान किया.

  • देश की रक्षा तैयारियों के लिए बजट बाधा नहीं बनेगा : राजनाथ

    देश की रक्षा तैयारियों के लिए बजट बाधा नहीं बनेगा : राजनाथ

    सिंह ने इस बात से इंकार किया कि रक्षा क्षेत्र में आवंटित बजट का पूरा उपयोग नहीं किया गया है. उन्होंने कहा कि वास्तव में आवंटित बजट से अधिक राशि व्यय की गयी है. उन्होंने कहा कि 2015-19 की अवधि के दौरान सरकार ने सामान्य और आकस्मिक खरीद, दोनों के लिए सेना मुख्यालय को दीर्घकालिक वित्तीय शक्तियां प्रदान की है.

  • बजट 2019: किसको मिला फायदा और किसका हुआ नुकसान

    बजट 2019: किसको मिला फायदा और किसका हुआ नुकसान

    आगामी लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार द्वारा पेश किए गए अंतरिम बजट को विपक्ष की तरफ से चुनावी बजट करार दिया जा रहा है. सरकार ने इस बजट में कई योजनाएं और सौगात दी. नौकरी पेशा लोगों के लिए जहां टैक्स में राहत की घोषण की गई तो वहीं किसानों के लिए भी इस बजट में काफी कुछ रहा.

  • रक्षा बजट में 6.87 प्रतिशत की बढ़ोतरी, 3.18 लाख करोड़ रुपये पहुंचा

    रक्षा बजट में 6.87 प्रतिशत की बढ़ोतरी, 3.18 लाख करोड़ रुपये पहुंचा

    वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए रक्षा बजट में 6.87 प्रतिशत की वृद्धि की गई है और यह 3.18 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गया है. पिछले साल का रक्षा बजट आवंटन 2.98 लाख करोड़ रुपये था. चीन और पाकिस्तान अपने सैन्य क्षमता का विस्तार कर रहे हैं. ऐसे में रक्षा बजट में बढ़ोतरी की उम्मीद जताई जा रही थी. 

  • उपवास रखते हुए पीएम मोदी चेन्नई में करेंगे रक्षा प्रदर्शनी का उद्घाटन, 8 बातें

    उपवास रखते हुए पीएम मोदी चेन्नई में करेंगे रक्षा प्रदर्शनी का उद्घाटन, 8 बातें

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को संसद के काम-काज में बाधा डालने के विरोध में उपवास रखने के बावजूद चेन्नई शहर के पास रक्षा प्रदर्शनी का उद्घाटन करेंगे. रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि हाल ही में समाप्त हुए बजट सत्र के दौरान 'विपक्ष द्वारा संसद की कार्रवाई में बाधा पहुंचाने' के विरोध में आहूत उपवास में वह भी हिस्सा लेंगी. उन्होंने कहा, "मैं भी उपवास रखूंगी. प्रधानमंत्री मोदी भी उपवास रखेंगे, मगर उपवास के कारण वह यहां आने से नहीं रुकेंगे." उन्होंने यहां रक्षा प्रदर्शनी 2018 की शुरुआत के बाद यह बात कही. इस प्रदर्शनी में भारत की हथियार विनिर्माण क्षमता को दर्शाया गया है.

  • रक्षा बजट से सैन्य आधुनिकीकरण की उम्मीदों पर कुठाराघात : लेफ्टिनेंट जनरल शरदचंद

    रक्षा बजट से सैन्य आधुनिकीकरण की उम्मीदों पर कुठाराघात : लेफ्टिनेंट जनरल शरदचंद

    थल सेना के सह प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल शरदचंद ने रक्षा बजट को लेकर सरकार पर सीधा निशाना साधा है. रक्षा मामलों पर संसद की स्थाई समिति से सह सेना प्रमुख ने कहा है कि 'हाल के रक्षा बजट ने सैन्य आधुनिकीकरण की उनकी उम्मीदों पर कुठाराघात किया है.'

  • PNB bank fraud को लेकर विपक्ष का हंगामा, लोकसभा स्थगित

    PNB bank fraud को लेकर विपक्ष का हंगामा, लोकसभा स्थगित

    संसद के बजट सत्र का दूसरा हिस्सा शुरू होने के कुछ ही देर बाद सोमवार को विपक्षी सांसदों की नारेबाज़ी के चलते लोकसभी की कार्यवाही को दोपहर तक के लिए स्थगित कर दिया गया, और फिर मंगलवार तक के लिए. राज्यसभा में BJP तथा कांग्रेस, दोनों पार्टियों ने स्थगन प्रस्ताव पेश किया, जिनका कहना था कि उनके उठाए मुद्दों पर तुरंत चर्चा होनी चाहिए. इससे तय है कि बजट सत्र का दूसरा हिस्सा हंगामे से भरपूर रहेगा. पूर्व केंद्रीय वित्तमंत्री पी चिदम्बरम के पुत्र कार्ति की पिछले सप्ताह हुई गिरफ्तारी के बाद BJP का कहना है कि 'पूर्व मंत्रियों के नातेदारों के भ्रष्टाचार में लिप्त होने तथा मंत्रियों द्वारा उनकी रक्षा किए जाने की ख़बरों' पर बहस होनी चाहिए. विपक्ष ने नीरव मोदी द्वारा सार्वजनिक क्षेत्र के पंजाब नेशनल बैंक के साथ धोखाधड़ी करने और भारत से बाहर भाग जाने में कामयाब हो जाने को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से स्पष्टीकरण की मांग की है.

  • चीन के रक्षा बजट में 8.1 प्रतिशत का इजाफा, भारत का करीब चार गुना

    चीन के रक्षा बजट में 8.1 प्रतिशत का इजाफा, भारत का करीब चार गुना

    चीन ने सेना में आधुनिकीकरण अभियान को आगे बढ़ाने का प्रयास करते हुए इस साल रक्षा खर्च में 8.1 प्रतिशत की वृद्धि करके 175 अरब डॉलर किये जाने की सोमवार को घोषणा की. यह भारत के हालिया रक्षा बजट का करीब करीब चार गुना है.

  • यूपी इन्वेस्टर्स समिट: निर्मला सीतारमण ने कहा, मात्र 18 दिन में तैयार हो गयी थी रक्षा गलियारे की रूपरेखा

    यूपी इन्वेस्टर्स समिट: निर्मला सीतारमण ने कहा, मात्र 18 दिन में तैयार हो गयी थी रक्षा गलियारे की रूपरेखा

    रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को उत्तर प्रदेश में जिस 'रक्षा गलियारे’ का ऐलान किया, उसकी रूपरेखा मात्र 18 दिन में तैयार कर ली गयी थी.

  • देश की सुरक्षा पर पिछले साल की तुलना में 7.81 फीसदी अधिक खर्च करेगी सरकार

    देश की सुरक्षा पर पिछले साल की तुलना में 7.81 फीसदी अधिक खर्च करेगी सरकार

    देश की सुरक्षा के लिए सरकार ने बजट में 7.81 प्रतिशत की वृद्धि कर दी है. वित्तीय वर्ष 2018-19 में रक्षा बजट के लिए 2.95 लाख करोड़ रुपए आवंटित किए गए हैं.

  • बजट 2018: चीन और पाक से मिल रही चुनौतियों के मद्देनजर सेना को वित्त मंत्री से काफी उम्मीदें

    बजट 2018: चीन और पाक से मिल रही चुनौतियों के मद्देनजर सेना को वित्त मंत्री से काफी उम्मीदें

    चीन और पाकिस्तान से लगातार मिल रही चुनौतियों के लिहाज से इस बार सेना को वित्त मंत्री अरुण जेटली से काफी उम्मीदें हैं. वे उम्मीद कर रहे हैं कि इस बार भारत को अपना रक्षा बजट जीडीपी के मौजूदा 1.56 प्रतिशत से तीन प्रतिशत तक लाने की जरुरत है.  तभी वो आने वाले चुनौतियों का सामना बेहतर ढंग से कर पायेगी. हालांकि इसकी संभावना बेहद कम ही दिख रही है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com