NDTV Khabar

रघुराम राजन


'रघुराम राजन' - 318 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • GDP की गिरावट पर रघुराम राजन बोले, 'आत्‍म संतोष से बचने और इकोनॉमी को प्रोत्‍साहन देना जरूरी'

    GDP की गिरावट पर रघुराम राजन बोले, 'आत्‍म संतोष से बचने और इकोनॉमी को प्रोत्‍साहन देना जरूरी'

    राजन ने सोमवार को लिंक्डइन पर अपने पोस्‍ट में लिखा, ग्रोथ के आंकड़े हर किसी के लिए खतरे का संकेत देने वाले होने चाहिए. उन्‍होंने कहा कि इस मामले में भारत कोविड-19 से सर्वाधिक प्रभावित दो उन्‍नत देशों अमेरिका और इटली से बदतर स्थिति में है.

  • दुर्भाग्य से संक्रमण काफी अधिक फैल चुका है, नियंत्रित करना आसान नहीं होगा : रघुराम राजन

    दुर्भाग्य से संक्रमण काफी अधिक फैल चुका है, नियंत्रित करना आसान नहीं होगा : रघुराम राजन

    अमेरिका में राष्ट्रपति का चुनाव नजदीक आने के साथ अमेरिका और चीन के बीच विवाद बढ़ेगा, जिससे वैश्विक व्यापार की स्थिति बिगड़ेगी. भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने कहा कि यह स्थिति भारत और ब्राजील जैसे उभरते बाजारों की दृष्टि से 'अत्यंत महत्वपूर्ण' है. राजन ने कहा कि कोविड-19 के बीच पुन: खुलने जा रही भारत और ब्राजील जैसी अर्थव्यवस्थाओं के लिए यह स्थिति काफी महत्वपूर्ण है. उन्होंने चेताया कि अर्थव्यवस्था में कई ऐसी कंपनियां हो सकती हैं जो खस्ताहाल होंगी. उन्होंने कहा कि महामारी के बाद पुनरोद्धार की प्रक्रिया के साथ-साथ हमें चीजों को दुरुस्त करने की भी जरूरत होगी. 

  • RBI के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन की दोटूक, 'मुफ्त कुछ नहीं मिलता, अतिरिक्त नोटों की छपाई की भी लागत है'

    RBI के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन की दोटूक, 'मुफ्त कुछ नहीं मिलता, अतिरिक्त नोटों की छपाई की भी लागत है'

    पूर्व गवर्नर रघुराम राजन (Raghuram Rajan) ने कहा है कि आर्थिक नरमी के बीच केंद्रीय बैंक अतिरिक्त नकदी के एवज में सरकारी बांड की खरीद कर रहा है और अपनी देनदारी बढ़ा रहा है लेकिन यह समझना चाहिए कि इसकी लागत है तथा यह समस्या का स्थायी समाधान नहीं हो सकता.

  • Coronavirus lockdown: प्रवासी मजदूरों के आवागमन के लिए राज्यों ने की तैयारी शुरू

    Coronavirus lockdown: प्रवासी मजदूरों के आवागमन के लिए राज्यों ने की तैयारी शुरू

    कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से किए गए संवाद के दौरान उन्होंने यह भी कहा कि देश के गरीबों, मजदूरों और किसानों की प्रत्यक्ष अंतरण के माध्यम से वित्तीय मदद करनी होगी जिसमें 65 हजार करोड़ रुपये खर्च होंगे. गांधी के एक प्रश्न के उत्तर में राजन ने कहा कि सामाजिक सौहार्द में लोगों की भलाई है और इस चुनौतीपूर्ण समय में हम विभाजित रहने का जोखिम नहीं उठा सकते. देश में 25 मार्च से लॉकडाउन लागू है । पहले 14 अप्रैल तक के लिए लॉकडाउन की घोषणा की गई थी. इसके बाद इसे तीन मई के लिए बढ़ा दिया गया.

  • राहुल गांधी से वीडियो इंटरव्यू में बोले रघुराम राजन- गरीबों की मदद के लिए 65000 करोड़ की जरूरत

    राहुल गांधी से वीडियो इंटरव्यू में बोले रघुराम राजन- गरीबों की मदद के लिए 65000 करोड़ की जरूरत

    रघुराम राजन ने लॉकडाउन के बाद आर्थिक गतिविधियां जल्द खोलने की पैरवी करते हुए कहा कि कोरोना वायरस से निपटने के साथ ही लोगों की जीविका की सुरक्षा करनी होगी. देश के गरीबों, मजदूरों और किसानों की प्रत्यक्ष अंतरण के माध्यम से वित्तीय मदद करनी होगी, जिसमें 65 हजार करोड़ रुपये खर्च होंगे.

  • लॉकडाउन : छा रही मंदी से उबारने में क्या भारत की मदद करेंगे? इस सवाल पर रघुराम राजन ने दिया ये जवाब

    लॉकडाउन : छा रही मंदी से उबारने में क्या भारत की मदद करेंगे? इस सवाल पर रघुराम राजन ने दिया ये जवाब

    कोरोना वायरस की वजह से पूरी दुनिया में मंदी छाई हुई है. भारत भी इससे अछूता नहीं है. अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष पहले ही कह चुका है कि दुनिया इस समय मंदी में ही है. इस बीच भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर (RBI) रघुराम राजन ने कहा है कि वह कोरोना वायरस से भारत में छा रही मंदी से उबारने में मदद के लिए तैयार हैं. उन्होंने कहा कि देश अगर उनसे मदद मांगता है तो उनका सीधा जवाब होगा 'हां'.  गौरतलब है कि लॉकडाउन के चलते इस समय कई सेक्टरों में आर्थिक गतिविधियां पूरी तरह ठप हैं जो देश कि विकासदर  में बड़ा योगदान देते थे.

  • कोरोना वायरस बीमारी से निपटने में पीएम मोदी के काम आ सकती हैं विपक्ष के इन 5 बड़े नेताओं की सलाह

    कोरोना वायरस बीमारी से निपटने में पीएम मोदी के काम आ सकती हैं विपक्ष के इन 5 बड़े नेताओं की सलाह

    भारत में कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई जारी है. 21 दिन के लिए किए लॉकडाउन को लेकर केंद्र सरकार सबकी सलाहों पर गौर कर रही है और सूत्रों का कहना है कि इसको बढ़ाने का विचार हो रहा है. इसकी एक वजह ये है कि मरीजों की संख्या में रोजाना इजाफा हो रहा है और बीते दो दिन में रोजाना के हिसाब से 500 से ज्यादा नए मामले आए थे. हालांकि आज सुबह जो आंकड़ा आया है वह थोड़ा कम है. सरकार की रणनीति है कि जो इलाके प्रभावित हुए हैं उनकी पहचान कर पूरी तरह सील कर दिए हैं और फिर वहां पर टेस्टिंग का काम तेजी से किया जाए. इस दौरान कांग्रेस सहित विपक्ष के कई नेताओं ने सरकार को सलाह भी दी है. इस बीच पीएम मोदी ने भी कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से भी बात की है. आरबीआई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने भी कहा है कि कोरोना से उपजे आर्थिक संकट से निपटने के लि सरकार विपक्ष से भी मदद ले सकती है, जिसके पास पिछले वैश्विक वित्तीय संकट से देश को निकालने का अनुभव है.

  • कोरोनावायरस को लेकर रघुराम राजन बोले- आजादी के बाद के सबसे बड़े आपातकाल के दौर में भारत, विपक्षी दलों से लें मदद

    कोरोनावायरस को लेकर रघुराम राजन बोले- आजादी के बाद के सबसे बड़े आपातकाल के दौर में भारत, विपक्षी दलों से लें मदद

    राजन ने कहा कि कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी की वजह से देश "आजादी के बाद के सबसे आपातकालीन" दौर में है. उन्होंने कहा कि सरकार को गरीबों पर खर्च करने और कम जरूरी व्यय को टालने पर ध्यान देना चाहिए.

  • YES बैंक के संकट पर रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने कही ये बात...

    YES बैंक के संकट पर रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने कही ये बात...

    राजन ने एक साक्षात्कार में कहा, ‘‘येस बैंक ने हमें पर्याप्त मौकों पर बताया कि उसके सामने दिक्कतें आ रही हैं, अत: योजना तैयार करने के लिये पर्याप्त समय था. मैं उम्मीद करता हूं कि हमें सबसे अच्छी योजना मिली है. लेकिन मैं दूसरा अनुमान नहीं लगाना चाहता हूं क्योंकि मैं चीजों को विस्तार से नहीं जानता हूं.’’ राजन ने कहा, ‘‘बैंकों की बैलेंस शीट की सफाई की अनिच्छा के चलते भारतीय अर्थव्यवस्था की समस्याएं लंबी खिंच रही हैं.

  • BJP पर पी. चिदंबरम का हमला, कहा- ''अर्थव्यवस्था की कमान अनाड़ी डाक्टरों के हाथ में है''

    BJP पर पी. चिदंबरम का हमला, कहा- ''अर्थव्यवस्था की कमान अनाड़ी डाक्टरों के हाथ में है''

    चिदंबरम ने कहा कि ऐसे लोगों की सूची मे रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन, पूर्व मुख्य आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रमण्यम और नीति आयोग के उपाध्यक्ष अरविंद पनगढ़िया का नाम शामिल हैं. उन्होंने सवाल किया, ''आपका डॉक्टर या चिकित्सक कौन है, मैं जानना चाहता हूं. सरकार कांग्रेस को तो अछूत समझती है. दूसरे विपक्षी दलों के बारे में उसकी राय अच्छी नहीं है. ऐसे में वह किसी से सलाह नहीं करती है.'' 

  • दीपिका पादुकोण के JNU जाने के समर्थन में रघुराम राजन, कहा- एक्ट्रेस ने हमें प्रेरित किया

    दीपिका पादुकोण के JNU जाने के समर्थन में रघुराम राजन, कहा- एक्ट्रेस ने हमें प्रेरित किया

    रघुराम राजन ने अपने ब्लॉग में दीपिका पादुकोण का नाम लिखे बगैर लिखा, 'जब एक एक्ट्रेस अपनी फिल्म को जोखिम में डालकर जेएनयू पीड़ितों से मुलाकात कर विरोध दर्ज कराती हैं तो वो हमें इस वजह से प्रेरित करती हैं कि दांव पर क्या लगा है. उन्होंने दिखाया कि सच और न्याय सिर्फ बड़े-बड़े शब्द नहीं हैं बल्कि ऐसे आदर्श हैं जिनके लिए कुर्बानी दी जा सकती है.'

  • RBI के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने भारतीय अर्थव्यवस्था पर जताई चिंता, कहा- सभी शक्तियां PMO के अधीन होना ठीक नहीं

    RBI के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने भारतीय अर्थव्यवस्था पर जताई चिंता, कहा- सभी शक्तियां PMO के अधीन होना ठीक नहीं

    RBI के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने कहा है कि भारतीय अर्थव्यवस्था इस समय ‘सुस्ती’ के चंगुल में फंसी है और इसमें बेचैनी और अस्वस्थता के गहरे संकेत दिखाई दे रहे हैं. उन्होंने कहा कि इस समय अर्थव्यवस्था से जुड़े तमाम फैसले प्रधानमंत्री कार्यालय से लिये जाते हैं और मंत्रियों के पास कोई अधिकार नहीं हैं.

  • RBI के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन बोले - हर आलोचना को दबाना भारत सरकार के लिए ठीक नहीं

    RBI के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन बोले - हर आलोचना को दबाना भारत सरकार के लिए ठीक नहीं

    भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन (Raghuram Rajan) ने कहा कि भारत में सरकार को विशेषज्ञों की सलाह का फायदा मिलेगा. इसलिए हर आलोचना को दबाना सरकार के लिए ठीक नहीं है.

  • पूर्व RBI गवर्नर रघुराम राजन ने कहा - देश में मौजूद आर्थिक नरमी बेहद चिंताजनक

    पूर्व RBI गवर्नर रघुराम राजन ने कहा - देश में मौजूद आर्थिक नरमी बेहद चिंताजनक

    राजन ने एक निजी चैनल से बातचीत में कहा, ''निजी क्षेत्र के विश्लेषकों की ओर से आर्थिक वृद्धि को लेकर कई तरह के अनुमान लगाये जा रहे हैं, जिनमें से कई संभवतः सरकार के अनुमान से काफी नीचे हैं. मेरा मानना है कि आर्थिक सुस्ती निश्चित रूप से बहुत चिंताजनक है.''

  • TOP 5 NEWS: NRC को लेकर अमित शाह ने ममता सरकार को घेरा, महाराष्ट्र में बीजेपी के 125 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी

    TOP 5 NEWS: NRC को लेकर अमित शाह ने ममता सरकार को घेरा, महाराष्ट्र में बीजेपी के 125 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी

    केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को कोलकाता में एनआरसी पर जनजागरण अभियान के तहत केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा बंगाल में एनआरसी को लेकर गलत-गलत जानकारी फैलाई जा रही है.

  • रघुराम राजन बोले- अगर हर आलोचक को सरकारी अधिकारियों से कॉल आता रहा तो...

    रघुराम राजन बोले- अगर हर आलोचक को सरकारी अधिकारियों से कॉल आता रहा तो...

    रघुराम राजन ने कहा, "निस्संदेह, कुछ आलोचनाएं, जिनमें मीडिया में की जा रही आलोचनाएं भी शामिल हैं, गलत जानकारी पर आधारित होती हैं, खास मकसद से की जाती हैं, पद के स्थान पर व्यक्ति के खिलाफ होती हैं... निश्चित रूप से पिछली नौकरियों के दौरान मेरे खिलाफ भी ऐसा हुआ है... बहरहाल, आलोचनाओं को दबाते रहना नीतिगत गलतियों का रामबाण नुस्खा है..."

  • हितों का टकराव: CoA ने किया Rahul Dravid का बचाव, RBI के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन का उदाहरण दिया

    हितों का टकराव:  CoA ने किया Rahul Dravid का बचाव, RBI के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन का उदाहरण दिया

    CoA ने द्रविड़ (Rahul Dravid) का समर्थन किया है और इसके प्रमुख पूर्व नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक विनोद राय (Vinod Rai)ने आचरण अधिकारी को पत्र लिखकर दो उदाहरण दिए है जब किसी व्यक्ति के किसी संस्था से अवकाश को उनके मौजूदा पद के साथ हितों के टकराव के रूप में नहीं देखा गया.

  • नीति आयोग की बैठक में नीतीश कुमार ने फिर उठाई बिहार को विशेष राज्‍य के दर्जे की मांग

    नीति आयोग की बैठक में नीतीश कुमार ने फिर उठाई बिहार को विशेष राज्‍य के दर्जे की मांग

    नीति आयोग की संचालन परिषद में हिस्‍सा ले रहे बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने केन्द्र प्रायोजित योजनाओं, आपदा अनुग्रह अनुदान एवं किसान सम्मान निधि योजना के क्रियान्वयन के संबंध में महत्वपूर्ण सुझाव दिए. साथ ही नीतीश कुमार ने एक बार फिर बिहार को विशेष राज्‍य का दर्जा दिए जाने की अपनी मांग दोहराई.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com