NDTV Khabar

रणदीप सुरजेवाला


'रणदीप सुरजेवाला' - 158 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • सोनभद्र नरसंहार: यूपी सरकार पर कांग्रेस का हमला, कहा - आरोपियों के साथ खड़े हैं सीएम योगी 

    सोनभद्र नरसंहार: यूपी सरकार पर कांग्रेस का हमला, कहा - आरोपियों के साथ खड़े हैं सीएम योगी 

    उन्होंने कहा कि पीड़ितों को न्याय देने की बजाय अजय सिंह उर्फ आदित्यनाथ की सरकार विपक्षी दलों के नेताओं के दमन में लगी है. रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि प्रियंका गांधी का कसूर इतना ही है कि वह पीड़ितों से मिलना और उनके आंसू पोंछना चाहती थीं.

  • व्हिप को निष्प्रभावी करने वाले न्यायालय के फैसले ने खराब न्यायिक मिसाल पेश की: कांग्रेस

    व्हिप को निष्प्रभावी करने वाले न्यायालय के फैसले ने खराब न्यायिक मिसाल पेश की: कांग्रेस

    कांग्रेस ने बुधवार को कहा कि कर्नाटक के सियासी संकट पर उच्चतम न्यायालय के फैसले ने व्हिप को अमान्य करार दे दिया है और उन विधायकों को पूर्ण संरक्षण दे दिया है जिन्होंने जनादेश के साथ विश्वासघात किया.

  • लोकसभा चुनाव में मिली हार के बाद कांग्रेस ने पार्टी की कोर कमेटी की भंग, राहुल गांधी नहीं पहुंचे बैठक में

    लोकसभा चुनाव में मिली हार के बाद कांग्रेस ने पार्टी की कोर कमेटी की भंग, राहुल गांधी नहीं पहुंचे बैठक में

    लोकसभा चुनाव में करारी हार के बाद कांग्रेस पहली बार हरकत में है. पार्टी की कोर कमेटी भंग कर दी गई है. पार्टी प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि पार्टी महासचिव के.सी. वेणुगोपाल जल्द ही राज्य प्रभारियों की एक बैठक बुलाएंगे. इसमें आगे की रणनीतियों पर चर्चा की जाएगी.

  • कांग्रेस का मोदी सरकार पर हमला, कहा- भारत का स्पेशल ट्रेड स्टेटस वापस लिया जाना खतरे की घंटी

    कांग्रेस का मोदी सरकार पर हमला, कहा- भारत का स्पेशल ट्रेड स्टेटस वापस लिया जाना खतरे की घंटी

    कांग्रेस के प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला (Randeep Surjewala) ने कहा कि अमेरिकी सरकार द्वारा भारत का स्पेशल ट्रेड स्टेटस 5 जून 2019 से वापस लिया जाना खतरे की घन्टी है

  • सोनिया गांधी फिर चुनी गईं कांग्रेस संसदीय दल की नेता, राहुल ने कहा- बीजेपी से हर रोज लड़ेंगे

    सोनिया गांधी फिर चुनी गईं कांग्रेस संसदीय दल की नेता,  राहुल ने कहा- बीजेपी से हर रोज लड़ेंगे

    संसद के केंद्रीय कक्ष में हुई कांग्रेस संसदीय दल की बैठक में सोनिया गांधी को नेता चुना गया. पार्टी के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला के मुताबिक नेता चुने जाने के बाद सोनिया ने देश के उन 12.13 करोड़ मतदाताओं का आभार प्रकट किया जिन्होंने इस लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2019) में कांग्रेस के पक्ष में मतदान किया.

  • TV डिबेट पर एक महीने के लिए नहीं जाएंगे कांग्रेस प्रवक्ता, मीडिया चैनलों से की ये खास अपील

    TV डिबेट पर एक महीने के लिए नहीं जाएंगे कांग्रेस प्रवक्ता, मीडिया चैनलों से की ये खास अपील

    सूत्रों का कहना है कि गांधी के रूख में कोई बदलाव नहीं आया है. दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी की अध्यक्ष शीला दीक्षित और पार्टी के कई नेताओं एवं कार्यकर्ताओं ने उनसे अपना फैसला बदलकर पार्टी का नेतृत्व जारी रखने का आग्रह किया है. डीपीसीसी के नेताओं और कार्यकर्ताओं ने गांधी के आवास पर एकत्र होकर राहुल गांधी के पक्ष में नारेबाजी भी की. दूसरी तरफ, राजस्थान, गोवा और हिमाचल प्रदेश की कांग्रेस इकाइयों ने प्रस्ताव पारित कर आग्रह किया कि वह इस्तीफे की पेशकश वापस लें. वैसे, कांग्रेस नेताओं के एक धड़े के बीच यह चर्चा भी है कि अगर राहुल गांधी अध्यक्ष पद से इस्तीफे की पेशकश से पीछे नहीं हटते हैं तो अगले कुछ दिनों के भीतर कोई अंतरिम व्यवस्था हो सकती है, हालांकि पार्टी की पूरी कोशिश होगी कि गांधी अपने पद पर बने रहें.

  • NDTV से बोलीं शीला दीक्षित- हार जीत चलती रहती है, हार इंदिरा जी के समय भी हुई थी, राहुल को हम मनाएंगे

    NDTV से बोलीं शीला दीक्षित- हार जीत चलती रहती है, हार इंदिरा जी के समय भी हुई थी, राहुल को हम मनाएंगे

    इस्तीफे पर अड़े राहुल गांधी से सहयोगी दल द्रमुक तथा पार्टी के कई वरिष्ठ नेताओं ने उनसे अपना निर्णय वापस लेने का आग्रह किया. मंगलवार को इस बीच, कांग्रेस में बैठकों और मुलाकातों का दौर भी जारी रहा.  पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी ने राहुल से मुलाकात कर उनके रूख पर मंत्रणा की. कई दूसरे नेता भी राहुल गांधी के आवास पर पहुंचे. सूत्रों के मुताबिक प्रियंका, कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल, पार्टी के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने गांधी से मुलाकात की. कांग्रेस के सूत्रों का कहना है कि गांधी इस्तीफा देने के अपने रुख पर अड़े हुए हैं . हालांकि पार्टी के नेता उन्हें मनाने की कोशिश में जुटे हैं.

  • राहुल गांधी को क्यों इस्तीफ़ा देना चाहिए...?

    राहुल गांधी को क्यों इस्तीफ़ा देना चाहिए...?

    यह सच है कि 2014 और 2019 के आम चुनाव में राहुल गांधी और कांग्रेस बुरी तरह पराजित हुए हैं. नरेंद्र मोदी और BJP की ऐतिहासिक जीत के आईने में यह हार कुछ और बड़ी और दुखी करने वाली लगती है. लेकिन अतीत में देखें तो ऐसे इकतरफ़ा परिणाम और अनुमान कांग्रेस और BJP दोनों के हक़ में आते रहे हैं और दोनों को हंसाते-रुलाते रहे हैं. 1984 में जब राजीव गांधी को 400 से ज्यादा सीटें मिली थीं और अटल-आडवाणी को महज 2, तब भी कुछ लोगों को लगा था कि अब तो BJP का सफ़ाया हो गया. लेकिन 1989 आते-आते BJP वीपी सिंह की सत्ता का एक पाया बनी हुई थी.

  • राहुल गांधी, सोनिया और प्रियंका की मुहर से ही बन पाएगा नया कांग्रेस अध्यक्ष, 10 बड़ी बातें

    राहुल गांधी, सोनिया और प्रियंका की मुहर से ही बन पाएगा नया कांग्रेस अध्यक्ष, 10 बड़ी बातें

    कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अपने इस्तीफ़े पर अड़े हुए हैं. सूत्रों के मुताबिक़ उन्होंने पार्टी नेताओं से साफ़ कह दिया है कि अध्यक्ष के पद के लिए कोई दूसरा विकल्प ढूंढा जाए. लेकिन पार्टी चाहती है कि वे किसी तरह मान जाएं. हालांकि इसकी गुंजाइश कम लगती है. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी और कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला राहुल के घर पहुंचकर उनको मनाने की कोशिश की है. इनके बाद राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट, केसी वेणुगोपाल और प्रमोद तिवारी भी राहुल से मिलने पहुंचे. करीब 45 मिनट राहुल के घर रहने के बाद गहलोत राहुल से मिलने के बाद निकल गए हैं. वैसे अब 4 दिन के भीतर CWC की बैठक बुलाई जाएगी जहां इस विकल्प की गुंजाइशों पर ग़ौर किया जाएगा.

  • राहुल गांधी बोले- संसद में जिम्मेदारी लेने को तैयार, महीने भर में पार्टी चुने नया अध्यक्ष

    राहुल गांधी बोले- संसद में जिम्मेदारी लेने को तैयार, महीने भर में पार्टी चुने नया अध्यक्ष

    राहुल गांधी ने 25 मई को हुई सीडब्ल्यूसी की बैठक में लोकसभा चुनाव में राजस्थान और मध्य प्रदेश में पार्टी के सफाए को लेकर विशेष रूप से नाराजगी जताई थी. सूत्रों और मीडिया में आई खबरों के मुताबिक, सीडब्ल्यूसी की बैठक में राहुल गांधी ने गहलोत, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ और पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम सहित कुछ बड़े क्षेत्रीय नेताओं का उल्लेख करते हुए कहा था कि इन नेताओं ने बेटों-रिश्तेदारों को टिकट दिलाने के लिए जिद की और उन्हीं को चुनाव जिताने में लगे रहे और दूसरे स्थानों पर ध्यान नहीं दिया. इसी बैठक में हार की नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए गांधी ने इस्तीफे की पेशकश की थी. हालांकि, सीडब्ल्यूसी ने प्रस्ताव पारित कर इसे सर्वसम्मति से खारिज कर दिया और पार्टी में आमूलचूल बदलाव के लिए उन्हें अधिकृत किया.

  • लालू प्रसाद यादव बोले- राहुल गांधी का कांग्रेस अध्यक्ष पद से हटना होगा आत्मघाती, फंस जाएंगे BJP के जाल में

    लालू प्रसाद यादव बोले- राहुल गांधी का कांग्रेस अध्यक्ष पद से हटना होगा आत्मघाती, फंस जाएंगे BJP के जाल में

    लोकसभा चुनाव 2019 के परिणामों का विश्लेषण करते हुए लालू प्रसाद यादव ने साफ कहा कि विपक्ष इस बार मोदी के नेतृत्व में BJP से हार गया है, और इस सच्चाई को साम्प्रदायिक और फासीवादी ताकतों से लड़ने वाली सभी विपक्षी पार्टियों को कबूल करना होगा, और इसे सामूहिक हार के रूप में स्वीकार कर आत्ममंथन करना होगा कि गलती कहां हुई.

  • संकट में राजस्थान सरकार? राहुल से मिलने पहुंची प्रियंका गांधी, अशोक गहलोत और सचिन पायलट

    संकट में राजस्थान सरकार? राहुल से मिलने पहुंची प्रियंका गांधी, अशोक गहलोत और सचिन पायलट

    लोकसभा चुनाव में मिली हार के बाद अब कांग्रेस को अलग-अलग साइड इफेक्ट भी मिल रहे हैं. मध्य प्रदेश और कर्नाटक में सरकार बचा रही पार्टी के सामने अब राजस्थान सरकार में भी संकट में खड़ा होता दिखाई दे रहा है. सोशल मीडिया पर सीएम अशोक गहलोत के करीबी मंत्री का एक इस्तीफ़ा खूब शेयर किया जा रहा है. उनके इस्तीफ़े की अटकलें जारी हैं और वे अब लापता बताये जा रहे हैं. वहीं दो और मंत्रियो ने भी राजस्थान में हार के आकलन की बात कही है. इन सभी अटकलों के बीच राजस्थान के उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट, पार्टी प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला और प्रियंका गांधी मंगलवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के आवास पर उनसे मिलने पहुंचे.

  • इस्तीफा देने पर अड़े राहुल गांधी को मनाने पहुंची प्रियंका, 4:30 बजे होगी राहुल के घर पर बैठक

    इस्तीफा देने पर अड़े राहुल गांधी को मनाने पहुंची प्रियंका, 4:30 बजे होगी राहुल के घर पर बैठक

    सूत्रों ने बताया कि राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने स्पष्ट रूप से पार्टी से कहा है कि वह पद छोड़ने के अपने फैसले से पीछे नहीं हट रहे हैं. बैठक में राहुल गांधी को अंतिम बार मनाने की कोशिश की जाएगी, साथ ही वैकल्पिक व्यवस्था पर भी विचार किया जाएगा. बता दें कि शनिवार को कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक के दौरान राहुल गांधी ने अपने इस्तीफे की पेशकश की थी. साथ ही उन्होंने यह भी कहा था कि कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए उनकी मां सोनिया गांधी और बहन प्रियंका का नाम भी आगे न बढ़ाया जाए. इससे पहले सोमवार को उन्होंने कांग्रेस के दो वरिष्ठ नेता केसी वेणुगोपाल और अहमद पटेल से मुलाकात की. इस दौरान राहुल गांधी ने उनसे कहा कि आप मेरा विकल्प ढूंढ़ लीजिए, क्योंकि मैं इस्तीफा वापस नहीं लूंगा.

  • Election 2019: CWC के प्रस्ताव ठुकराने के बाद भी इस्तीफे पर अड़े राहुल गांधी, कहा- मुझे जाना होगा

    Election 2019: CWC के प्रस्ताव ठुकराने के बाद भी इस्तीफे पर अड़े राहुल गांधी,  कहा- मुझे जाना होगा

    कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में राहुल गांधी ने इस्तीफे की पेशकश की. जिसे समिति ने ठुकरा दिया है. पार्टी प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने बताया, 'कांग्रेस कार्य समिति 2019 के लोकसभा चुनाव के जनादेश को विनम्रता से स्वीकार करती है. कांग्रेस कार्यसमिति 12.13 करोड़ साहसी व सजग मतदाताओं को धन्यवाद देती है, जिन्होंने कांग्रेस पार्टी में अपना विश्वास व्यक्त किया.

  • Election 2019: CWC ने राहुल गांधी के इस्तीफे के प्रस्ताव को ठुकराया, कहा- ऐसे हालात में पार्टी को आपकी जरूरत

    Election 2019: CWC ने राहुल गांधी के इस्तीफे के प्रस्ताव को ठुकराया, कहा- ऐसे हालात में पार्टी को आपकी जरूरत

    कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में राहुल गांधी ने इस्तीफे की पेशकश की. जिसे समिति ने ठुकरा दिया है. पार्टी प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने बताया, 'कांग्रेस कार्य समिति 2019 के लोकसभा चुनाव के जनादेश को विनम्रता से स्वीकार करती है. कांग्रेस कार्यसमिति 12.13 करोड़ साहसी व सजग मतदाताओं को धन्यवाद देती है, जिन्होंने कांग्रेस पार्टी में अपना विश्वास व्यक्त किया.

  • लोकसभा चुनाव 2019: लुधियाना में सामने आया राहुल गांधी का नया अवतार, सीएम अमरिंदर को बगल में बैठाकर चलाया ट्रैक्टर, देखें वीडियो

    लोकसभा चुनाव 2019: लुधियाना में सामने आया राहुल गांधी का नया अवतार, सीएम अमरिंदर को बगल में बैठाकर चलाया ट्रैक्टर, देखें वीडियो

    कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पंजाब के लुधियाना में बुधवार को ट्रैक्टर चलाया. इस दौरान उनके साथ पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह, लुधियाना से पार्टी प्रत्याशी रवनीत सिंह बिट्टू और कांग्रेस नेता आशा कुमारी मौजूद रहीं.

  • Lok Sabha Election 2019: कांग्रेस ने पश्चिम बंगाल में पीएम मोदी की रैलियों को इजाजत देने पर चुनाव आयोग पर उठाए सवाल 

    Lok Sabha Election 2019: कांग्रेस ने पश्चिम बंगाल में पीएम मोदी की रैलियों को इजाजत देने पर चुनाव आयोग पर उठाए सवाल 

    Lok Sabha Election 2019: बता दें कि गुरुवार को पश्चिम बंगाल में पीएम मोदी की दो रैली है. और चुनाव आयोग ने इन रैलियों के बाद ही रात दस बजे से राज्य में प्रचार बंद करने का फैसला किया है. पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनाव के सातवें चरण में कुल 9 सीटों पर मतदान होने है. रणदीप सुरजेवाला ने एक बयान में कहा कि लोकतंत्र के इतिहास में आज काला दिन है.

  • नागरिकता विवाद: प्रियंका का BJP पर पलटवार: दुनिया जानती है कि राहुल गांधी भारतीय हैं, ऐसी बकवास कभी नहीं सुनी

    नागरिकता विवाद: प्रियंका का BJP पर पलटवार: दुनिया जानती है कि राहुल गांधी भारतीय हैं, ऐसी बकवास कभी नहीं सुनी

    गृह मंत्रालय द्वारा नोटिस जारी किए जाने के बाद कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि राहुल जन्मजात भारतीय नागरिक हैं, लेकिन ‘ फर्जी विमर्श ’ के जरिए बेरोजगारी एवं कृषि संकट जैसे असल मुद्दों से ध्यान भटकाने का प्रयास किया जा रहा है. पार्टी के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने मीडिया से कहा, ‘पूरी दुनिया जानती है कि राहुल जन्मजात भारतीय नागरिक हैं. मोदी जी के पास बेरोजगारी, कृषि संकट और कालेधन के मुद्दों पर कोई जवाब नहीं है. ऐसे में वह ध्यान भटकाने के लिए अपनी सरकार के माध्यम से फर्जी विमर्श गढ़ रहे हैं.’