NDTV Khabar

रविशंकर प्रसाद


'रविशंकर प्रसाद' - 349 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • खो गया या चोरी हो गया है आपका मोबाइल फोन, सरकार करेगी मदद!

    खो गया या चोरी हो गया है आपका मोबाइल फोन, सरकार करेगी मदद!

    मुंबई में एक पोर्टल को शुरू किया है, यह पोर्टल खोए या चोरी हुए मोबाइल फोन का पता लगाने में मदद करेगा। जानें इसके बारे में विस्तार से।

  • भारत को इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स और मोबाइल फोन का मैन्‍यूफैक्‍चरिंग हब बनाना चाहती है सरकार

    भारत को इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स और मोबाइल फोन का मैन्‍यूफैक्‍चरिंग हब बनाना चाहती है सरकार

    अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड वार का सबसे ज़्यादा असर इलेक्ट्रॉनिक्स व्यापार पर पड़ रहा है. चीन में जैसे जैसे इलेक्ट्रॉनिक इक्विपमेन्ट्स की मैन्यूफैक्चरिंग करना महंगा हो रहा है. वहां सक्रीय कंपनियां अब नया बाज़ार तलाश रही हैं. इस माहौल में सरकार ने भारत को इलेक्ट्रॉनिक्स के क्षेत्र में ग्लोबल मैन्यूफैक्चरिंग हब बनाने की कवायद शुरू कर दी है.

  • कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद बोले, 'जम्मू्-कश्मीर मुद्दे से निबटने में पटेल सही थे जबकि नेहरू गलत'

    कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद बोले, 'जम्मू्-कश्मीर मुद्दे से निबटने में पटेल सही थे जबकि नेहरू गलत'

    केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बुधवार को अतीत में जम्मू-कश्मीर मुद्दे को सुलझाने के मामले में देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू को गलत ठहराया है. साथ ही उन्होंने धारा 370 हटाने के कदम के लिए अपनी पार्टी की सरकार की तारीफ की है.

  • पंचतत्व में विलीन हुए पूर्व वित्तमंत्री अरुण जेटली, निगम बोध घाट पर हुआ अंतिम संस्कार

    पंचतत्व में विलीन हुए पूर्व वित्तमंत्री अरुण जेटली, निगम बोध घाट पर हुआ अंतिम संस्कार

    पूर्व वित्तमंत्री अरुण जेटली का निगम बोध घाट पर अंतिम संस्कार कर दिया गया. इस दौरान उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू और बीजेपी के कई वरिष्ठ नेता मौजूद रहे. इस दौरान गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद समेत कई बीजेपी नेता भावुक नजर आए. बीजेपी के अलावा बाकी दलों के नेताओं ने भी निगम बोध घाट पर जेटली को अंतिम विदाई दी. इस दौरान दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया भी मौजूद रहे.

  • कैसे अरुण जेटली ने बिहार में लालू-राबड़ी युग का अंत किया और नीतीश कुमार को सीएम बनाने में अहम भूमिका निभाई

    कैसे अरुण जेटली ने बिहार में लालू-राबड़ी युग का अंत किया और नीतीश कुमार को सीएम बनाने में अहम भूमिका निभाई

    बिहार की राजनीति में अरुण जेटली की असल भूमिका चारा घोटाले के दौर से सक्रिय रूप में शुरू हुई. उस समय पटना हाईकोर्ट में जो याचिका सुशील मोदी, सरयू राय, शिवानंद तिवारी और लल्लन सिंह ने दायर की थी, जिसमें रविशंकर प्रसाद ने बहस कर ख्याति बटोरी थी. उस याचिका को ड्राफ़्ट करने से लेकर दायर करने तक अरुण जेटली की भूमिका अहम थी.

  • अब कांग्रेस नेता शत्रुघ्न सिन्हा को पीएम मोदी का 15 अगस्त के दिन दिया हुआ भाषण 'साहसिक' और 'विचारोत्तेजक लगा

    अब कांग्रेस नेता शत्रुघ्न सिन्हा को पीएम मोदी का 15 अगस्त के दिन दिया हुआ भाषण 'साहसिक' और 'विचारोत्तेजक लगा

    कांग्रेस नेता शत्रुघ्न सिन्हा को पीएम मोदी का 15 अगस्त के दिन दिया हुआ भाषण बहुत अच्छा लगा है. सिन्हा ने ट्विटर पर कहा है कि भाषण 'साहसिक' और 'विचारोत्तेजक' था. गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव से पहले तक शत्रुघ्न सिन्हा पीएम मोदी की हर बात और नीति की जमकल आलोचना कर रहे थे. वह चुनाव से पहले बीजेपी छोड़ कांग्रेस में शामिल हो गए और पटना साहिब सीट से केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद के खिलाफ चुनाव लड़ा. लेकिन सिन्हा अपनी सीट को बचा नहीं पाए और  उन्हें हार का सामना करना पड़ा. चुनाव से पहले शत्रुघ्न सिन्हा ने बीजेपी को 'टू मैन आर्मी, वन मैन शो' कहा था. 

  • कानून मंत्री बोले, 'आतंकवादियों के लिये ढाल बन गया था अनुच्छेद 370'

    कानून मंत्री बोले, 'आतंकवादियों के लिये ढाल बन गया था अनुच्छेद 370'

    जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाला अनुच्छेद 370 के बारे में केन्द्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने शनिवार को कहा कि यह आतंकवादियों और उनके संरक्षकों की 'ढाल' बन गया था.

  • NEWS FLASH: कश्‍मीर को लेकर दिग्विजय सिंह के बयान पर बोले रविशंकर प्रसाद, 'अगर वो अपना चेहरा पाकिस्‍तान में देखना चाहते हैं तो हमें कुछ नहीं कहना'

    NEWS FLASH: कश्‍मीर को लेकर दिग्विजय सिंह के बयान पर बोले रविशंकर प्रसाद, 'अगर वो अपना चेहरा पाकिस्‍तान में देखना चाहते हैं तो हमें कुछ नहीं कहना'

    देश-दुनिया की राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत से जुड़े समाचार इसी एक पेज पर जानें..

  • जेडीयू ने साफ किया, अनुच्छेद 370 के मुद्दे पर वह क्यों नहीं बीजेपी के साथ

    जेडीयू ने साफ किया, अनुच्छेद 370 के मुद्दे पर वह क्यों नहीं बीजेपी के साथ

    जनता दल यूनाइटेड ने बीजेपी से कहा है कि आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में हम आपके साथ हैं लेकिन अनुच्छेद 370 जैसे विवादास्पद मुद्दे को आपको नहीं छेड़ना चाहिए था. लोकसभा में भी जनता दल यूनाइटेड ने जम्मू- कश्मीर पुनर्गठन बिल पर अपना विरोध जाहिर करने के बाद सदन का बहिष्कार किया. लोकसभा में अनुच्छेद 370 हटाने और राज्य के पुनर्गठन संबंधी बिल पर बहस में जनता दल यूनाइटेड संसदीय दल के नेता राजीव रंजन उर्फ ललन सिंह ने कहा कि धारा 370 पर आपके कदम का हम समर्थन नहीं कर सकते, हम इसके भागीदार नहीं हो सकते, लेकिन आतंकवाद के खिलाफ आपके हर कदम में हम साथ हैं.

  • अनुच्छेद 370 : रविशंकर प्रसाद बोले- जो नेता 370 की वकालत कर रहे हैं, क्या वह शहीद औरंगजेब के परिवार के साथ खड़े थे?

    अनुच्छेद 370 : रविशंकर प्रसाद बोले-  जो नेता 370 की वकालत कर रहे हैं, क्या वह शहीद औरंगजेब के परिवार के साथ खड़े थे?

    लोकसभा में गृहमंत्री अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने और राज्य के पुनर्गठन संबंधी बिल लोकसभा में पेश कर दिया है. लेकिन इसके साथ ही विपक्ष की ओर से इसकी प्रक्रिया पर सवाल उठा दिए हैं. कांग्रेस के नेता प्रतिपक्ष अधीर रंजन चौधरी ने कहा है कि आपने रातों-रात नियमों की अनदेखी की है. अमित शाह ने कहा कि जब मैं जम्मू-कश्मीर बोलता हूं तो उसमें पीओके (पाकिस्तान के कब्जे वाला कश्मीर) भी शामिल है. 

  • तीन तलाक बिल पास होने के बाद शत्रुघ्न सिन्हा ने कुछ यूं की पीएम मोदी की तारीफ, बोले- यह कदम...

    तीन तलाक बिल पास होने के बाद शत्रुघ्न सिन्हा ने कुछ यूं की पीएम मोदी की तारीफ, बोले- यह कदम...

    बीजेपी का साथ छोड़कर कांग्रेस का दामन थामने वाले शत्रुघ्न सिन्हा ने भी तीन तलाक बिल पास होने के बाद मोदी सरकार की तारीफ की है. उन्होंने ट्वीट कर कहा, 'सशक्तिकरण और लैंगिक समानता की दिशा में हमारे माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सराहनीय प्रयास. हमारे दोस्त और केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद के टीमवर्क का भी इस ऐतिहासिक उपलब्धि को हासिल करने में महत्वपूर्ण योगदान रहा.

  • रविशंकर प्रसाद ने क्यों कहा- मैं मोदी सरकार का कानून मंत्री हूं, राजीव गांधी सरकार का नहीं

    रविशंकर प्रसाद ने क्यों कहा- मैं मोदी सरकार का कानून मंत्री हूं, राजीव गांधी सरकार का नहीं

    तीन तलाक बिल मंगलवार को राज्यसभा में पारित हो गया. इस तरह आखिरकार इस चर्चित विधेयक को संसद की अंतिम मंजूरी भी मिल गई. अब राष्ट्रपति की स्वीकृति के साथ यह कानून का रूप ले लेगा. तीन तलाक बिल पर राज्यसभा में चर्चा के दौरान विधि एवं न्याय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने न सिर्फ इसके पक्ष में तर्क दिए बल्कि कांग्रेस को निशाना भी बनाया. उन्होंने शाहबानो मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले को पलटने के लिए पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की सरकार द्वारा लाए गए विधेयक का जिक्र करते हुए कांग्रेस पर कड़ा प्रहार किया. प्रसाद ने कहा कि ‘मैं नरेंद्र मोदी सरकार का कानून मंत्री हूं, राजीव गांधी सरकार का कानून मंत्री नहीं हूं.’

  • NDA में सहयोगी पार्टी जदयू ने बताया वह क्यों कर रही है तीन तलाक बिल का विरोध

    NDA में सहयोगी पार्टी जदयू ने बताया वह क्यों कर रही है तीन तलाक बिल का विरोध

    कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने मंगलवार को कहा कि तीन तलाक संबंधी विधेयक मुस्लिम महिलाओं को न्याय दिलाने के मकसद से लाया गया है और उसे किसी राजनीतिक चश्मे से नहीं देखा जाना चाहिये. उन्होंने कहा कि उच्चतम न्यायालय द्वारा एक फैसले में इस प्रथा पर रोक लगाने के बावजूद तीन तलाक की प्रथा जारी है. इस विधेयक को लोकसभा से पिछले सप्ताह पारित किया जा चुका है.

  • राज्यसभा से पास हुआ तीन तलाक बिल, समर्थन में 99, विरोध में 84 वोट पड़े

    राज्यसभा से पास हुआ तीन तलाक बिल, समर्थन में 99, विरोध में 84 वोट पड़े

    लोकसभा के बाद तीन तलाक़ बिल (Triple Talaq Bill) राज्यसभा से भी पास हो गया. बिल के समर्थन में 99, जबकि विरोध में 84 वोट पड़े. इससे पहले विपक्ष की बिल को सेलेक्ट कमेटी में भेजने की मांग भी सदन में गिर गई. राज्यसभा से तीन तलाक बिल पास होने के बाद कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि आज एक ऐतिहासिक दिन है.

  • निर्मला सीतारमण, स्मृति ईरानी ने आजम खान के खिलाफ की कार्रवाई की मांग, अन्य दलों की महिला सांसदों ने भी की निंदा

    निर्मला सीतारमण, स्मृति ईरानी ने आजम खान के खिलाफ की कार्रवाई की मांग, अन्य दलों की महिला सांसदों ने भी की निंदा

    लोकसभा में भाजपा, कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस, राकांपा सहित सभी दलों ने गुरूवार को पीठासीन सभापति रमा देवी के बारे में आजम खान की टिप्पणी की पार्टी लाइन से हटकर कड़ी निंदा की और स्पीकर से इस मामले में कठोर कार्रवाई करने की मांग की.  इस मामले पर शून्यकाल में निचले सदन में विभिन्न दलों की महिला सांसदों समेत दलों के नेताओं ने अपनी बात रखी.  महिला सांसदों ने स्पीकर से ऐसी कार्रवाई करने की मांग की जो ‘नजीर’ बन सके.  विधि मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि या तो आजम खान इसके लिए माफी मांगे या उन्हें निलंबित कर दिया जाए.  लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने विभिन्न दलों के नेताओं एवं सदस्यों की इस मुद्दे बात सुनने के बाद अंत में कहा कि वह सभी दलों के नेताओं के साथ बैठक कर इस बारे में कोई निर्णय करेंगे.

  • तीन तलाक पर रोक वाला विधेयक धर्म से नहीं बल्कि नारी सम्मान से जुड़ा विषय- कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद

    तीन तलाक पर रोक वाला विधेयक धर्म से नहीं बल्कि नारी सम्मान से जुड़ा विषय- कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद

    विधि एवं न्याय मंत्री ने कहा कि संविधान के मूल में लैंगिक न्याय है तथा महिलाओं और बच्चों के साथ किसी भी तरह से भेदभाव का निषेध किया गया है. मोदी सरकार के मूल में भी लैंगिक न्याय है . हमारी ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’, ‘उज्जवला’ जैसी योजनाएं महिलाओं को सशक्त बनाने से जुड़ी हैं . इसी दिशा में पीड़ित महिलाओं की संरक्षा के लिये हम कानून बनाने की पहल कर रहे हैं.

  • सुप्रीम कोर्ट के अतिरिक्त परिसर का लोकार्पण, मलबे और अन्य सामग्री से हुआ निर्माण

    सुप्रीम कोर्ट के अतिरिक्त परिसर का लोकार्पण, मलबे और अन्य सामग्री से हुआ निर्माण

    सुप्रीम कोर्ट के नए अतिरिक्त परिसर का बुधवार को लोकार्पण हुआ. अब नौ क्षेत्रीय भाषाओं में सुप्रीम कोर्ट के फैसले अनुदित होंगे. 12 एकड़ मे बने इस परिसर को 20 लाख ब्लॉक्स से बनाया गया है. यह ब्लॉक्स मलबे और अन्य मटेरियल से बनाए गए हैं.

  • TCS जल्द पटना में खोलेगी सेंटर, पैदा होंगे रोजगार के अवसर 

    TCS जल्द पटना में खोलेगी सेंटर, पैदा होंगे रोजगार के अवसर 

    आईटी फर्म टीसीएस जल्द ही बिहार की राजधानी पटना में अपना सेंटर शुरू करेगी. टाटा संस के चेयरमैन एन. चंद्रशेखरन ने शनिवार को केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद से दिल्ली में मुलाकात की और भारत के डिजटल सेक्टर से जुड़े विषयों पर चर्चा की. केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने ट्वीट कर इस मुलाकात की जानकारी दी और बताया कि टीसीएस (टाटा कंसल्टेन्सी सर्विसेज) जल्द ही पटना में अपना एक बड़ा केंद्र शुरू करने जा रही है.

Advertisement