Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

राजनाथ सिंह


'राजनाथ सिंह' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बोले- मुसलमान भाई हैं, वो हमारे जिगर का टुकड़ा हैं

    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बोले- मुसलमान भाई हैं, वो हमारे जिगर का टुकड़ा हैं

    रक्षा मंत्री ने शनिवार को एक इंटरव्यू में इस धारणा को खारिज किया कि मोदी सरकार धार्मिक अल्पसंख्यकों के खिलाफ है. उन्होंने मेरठ और मेंगलुरु में अपनी दो मेगा रैलियों का जिक्र करते हुए कहा, 'मैंने पहले भी अपनी मेरठ और मेंगलुरु की रैलियों में कहा है कि मुसलमान भारत का नागरिक और हमारा भाई है. वह हमारे जिगर का टुकड़ा है.'

  • अब्दुल्ला, मुफ्ती की जल्द रिहाई के लिए प्रार्थना करता हूं : राजनाथ सिंह

    अब्दुल्ला, मुफ्ती की जल्द रिहाई के लिए प्रार्थना करता हूं : राजनाथ सिंह

    मोदी सरकार द्वारा पिछले वर्ष पांच अगस्त को जम्मू एवं कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद-370 को हटा दिया गया था, जिसके बाद राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू एवं कश्मीर और लद्दाख में विभाजित कर दिया गया. इसी समय से एहतियात के तौर पर जम्मू-कश्मीर के तीन पूर्व मुख्यमंत्रियों नेशनल कॉन्फ्रेंस से फारूक अब्दुल्ला और उनके बेटे उमर अब्दुल्ला और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) से महबूबा मुफ्ती सहित दर्जनों राजनेताओं को नजरबंद कर दिया गया था.

  • अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 24-25 फरवरी को भारत का दौरा करेंगे : व्हाइट हाउस

    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 24-25 फरवरी को भारत का दौरा करेंगे : व्हाइट हाउस

    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प 24-25 फरवरी को भारत का दौरा करेंगे. व्हाइट हाउस ने मंगलवार को यह घोषणा की. व्हाइट हाउस ने एक ट्वीट में कहा है कि, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 24-25 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने के लिए भारत की यात्रा पर जाएंगे! यह यात्रा अमेरिका-भारत की रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करेगी और अमेरिकी और भारतीय लोगों के बीच मजबूत और स्थायी बंधन को जाहिर करेगी.

  • Delhi Polls 2020: चुनाव से ठीक पहले राजनाथ सिंह ने आम आदमी पार्टी और कांग्रेस को पढ़ाया राष्ट्र धर्म का पाठ, कहा - अब तो आप...

    Delhi Polls 2020: चुनाव से ठीक पहले राजनाथ सिंह ने आम आदमी पार्टी और कांग्रेस को पढ़ाया राष्ट्र धर्म का पाठ, कहा - अब तो आप...

    राजधानी दिल्ली की 70 विधानसभा सीटों (Delhi Assembly Elections 2020) के लिए 8 फरवरी को वोट डाले जाएंगे. 11 फरवरी को नतीजों का ऐलान होगा. इस बार भी आम आदमी पार्टी (AAP), भारतीय जनता पार्टी (BJP) और कांग्रेस (Congress) के बीच कड़ा मुकाबला है.

  • Budget 2020: यहां समझें, हमारी अर्थव्यवस्था में रुपया कहां से आएगा और कहां जाएगा

    Budget 2020: यहां समझें, हमारी अर्थव्यवस्था में रुपया कहां से आएगा और कहां जाएगा

    वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को लोकसभा में वित्त वर्ष 2020-21 के लिए आम बजट पेश किया. बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि वित्त वर्ष 2020-21 में जीडीपी वृद्धि दर 10 फीसदी रहने का अनुमान है. वहीं वित्त मंत्री ने नए टैक्स दरों का ऐलान करते हुए कई बड़े ऐलान किए हैं. बजट के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि बजट नये और आत्मविश्वासी भारत की रूपरेखा देता है, यह आने वाले वर्षों में देश को स्वस्थ एवं समृद्ध बनाएगा.

  • Budget 2020: बजट पेश होने के बाद आईं नेताओं और पार्टियों की प्रतिक्रियाएं, जानिए किसने क्या कहा?

    Budget 2020: बजट पेश होने के बाद आईं नेताओं और पार्टियों की प्रतिक्रियाएं, जानिए किसने क्या कहा?

    संसद में शनिवार को बजट 2020-21 पेश कर दिया गया. वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण देते हुए आने वाले वित्त वर्ष के लिए तमाम योजनाओं की घोषणा की.

  • बजट 2020-21 से किसे क्या मिला? पढ़ें वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के ये 8 बड़े ऐलान

    बजट 2020-21 से किसे क्या मिला? पढ़ें वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के ये 8 बड़े ऐलान

    वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को लोकसभा में वित्त वर्ष 2020-21 के लिए आम बजट पेश किया. बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि वित्त वर्ष 2020-21 में जीडीपी वृद्धि दर 10 फीसदी रहने का अनुमान है. वहीं वित्त मंत्री ने नए टैक्स दरों का ऐलान करते हुए कई बड़े ऐलान किए हैं. बजट के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि बजट नये और आत्मविश्वासी भारत की रूपरेखा देता है, यह आने वाले वर्षों में देश को स्वस्थ एवं समृद्ध बनाएगा. बजट में सभी वर्गों के कल्याण और विकास पर स्पष्ट ध्यान केंद्रित है, इसमें किसानों पर विशेष ध्यान दिया गया है. वहीं, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने वित्त वर्ष 2020-21 के लिए पेश हुए आम बजट को खोखला करार देते हुए शनिवार को कहा कि इसमें कुछ ठोस नहीं था और बेरोजगारी से निपटने को लेकर कुछ नहीं कहा गया है. उन्होंने संसद परिसर में मीडिया से कहा, 'मुख्य मुद्दा बेरोजगारी है. मुझे इसमें कोई ऐसा विचार नहीं दिखा जो रोजगार पैदा करने के लिए हो.' गांधी ने कहा कि यह इतिहास का सबसे लंबा बजट भाषण हो सकता है लेकिन इसमें कुछ ठोस नहीं था. इसमें पुरानी बातों को दोहराया गया है.

  • Delhi Election 2020: रैली में बोले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह- PM मोदी हैं 24 कैरेट गोल्ड, मत कीजिए शक

    Delhi Election 2020: रैली में बोले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह- PM मोदी हैं 24 कैरेट गोल्ड, मत कीजिए शक

    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने संशोधित नागरिकता कानून (CAA) को लेकर मुसलमानों में गलतफहमी पैदा करने के लिए विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि प्रधानमंत्री 24 कैरेट का सोना हैं और उनकी मंशा पर शक नहीं किया जाना चाहिए.

  • बजट से पहले सर्वदलीय बैठक में पीएम मोदी ने कहा- हर मुद्दे पर चर्चा करने को तैयार है सरकार

    बजट से पहले सर्वदलीय बैठक में पीएम मोदी ने कहा- हर मुद्दे पर चर्चा करने को तैयार है सरकार

    बैठक में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी आदि मौजूद थे. बैठक के बाद राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘सीएए के खिलाफ प्रदर्शनों पर सरकार का रुख उसका अहंकार दिखाता है, उसने प्रदर्शनकारियों से सम्पर्क करने की कोई कोशिश नहीं की.’’

  • रक्षामंत्री राजनाथ सिंह की पाकिस्तान को नसीहत, विवाद सुलझाने के बजाय भारत के खिलाफ...

    रक्षामंत्री राजनाथ सिंह की पाकिस्तान को नसीहत, विवाद सुलझाने के बजाय भारत के खिलाफ...

    सिंह ने 12 वें दक्षिण एशिया सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि यह जरूरी है कि आतंकवादी और उनका वैचारिक और वित्तीय नेटवर्क टूटे और उन्हें सरकार का समर्थन ना मिले. उन्होंने कहा, "क्षेत्रीय शांति और सुरक्षा के मद्देनजर संयुक्त दृष्टिकोण विकसित करने के लिए भारत एक देश को छोड़कर अपने पड़ोसियों के साथ संवाद करता रहता है.

  • Republic Day 2020: 900 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ा सुखोई, करतब देख दंग रह गए पीएम मोदी, समारोह की 10 बातें

    Republic Day 2020: 900 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ा सुखोई, करतब देख दंग रह गए पीएम मोदी, समारोह की 10 बातें

    राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ram Nath Kovind) ने रविवार को 71वें गणतंत्र दिवस (Republic Day 2020) के अवसर पर राजपथ पर सलामी ली. लेफ्टिनेंट जनरल असित मिस्त्री, जनरल ऑफिसर कमांडिंग, हेडक्वार्टर दिल्ली एरिया द्वारा इस साल गणतंत्र दिवस की परेड का नेतृत्व किया गया. इस दौरान राजपथ पर कड़ी सुरक्षा के बीच देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi), मुख्य अतिथि ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो (Jair Bolsonaro) और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) के अलावा कैबिनेट मंत्री व दूतावास के अन्य गणमान्य लोग भी मौजूद रहे. भारतीय वायुसेना की शान बढ़ाने वाले कई लड़ाकू विमानों ने भी राजपथ के ऊपर हैरतअंगेज करतब दिखाकर लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया. इस दौरान जब एक सुखोई लड़ाकू विमान 900 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ा तो उसे देख पीएम मोदी दंग रह गए.

  • Republic Day 2020: नेशनल वॉर मेमोरियल में PM मोदी ने पहली बार शहीदों को अर्पित की श्रद्धांजलि

    Republic Day 2020: नेशनल वॉर मेमोरियल में PM मोदी ने पहली बार शहीदों को अर्पित की श्रद्धांजलि

    Republic Day 2020: नेशनल वॉर मेमोरियल पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत, आर्मी चीफ जनरल नरवाना, नेवी चीफ एडमिरल करमबीर सिंह, एयरफोर्स चीफ एयर मार्शल आरकेएस भदुरिया ने पीएम मोदी का स्वागत किया. इसके बाद उन्होंने माल्यार्पण कर शहिदों को श्रद्धांजलि अर्पित की.

  • Republic Day Parade: गणतंत्र दिवस समारोह में दिखा सेना के शौर्य, नारी शक्ति और सांस्कृतिक विरासत का अद्भत संगम

    Republic Day Parade: गणतंत्र दिवस समारोह में दिखा सेना के शौर्य, नारी शक्ति और सांस्कृतिक विरासत का अद्भत संगम

    दिल्ली में मुख्य अतिथि के तौर पर ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो की मौजूदगी में 71वें गणतंत्र दिवस समारोह मनाया गया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, तीनों सेना प्रमुखों और प्रमुख रक्षा अध्यक्ष बिपिन रावत की मौजूदगी में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर पुष्प चक्र अर्पित कर शहीदों को श्रद्धांजलि दी. पारंपरिक कुर्ता पजामा और जैकेट पहने हुए मोदी बाद में राजपथ पहुंचे और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद तथा मुख्य अतिथि से मुलाकात की. इस मौके पर प्रधानमंत्री ने केसरिया रिपीट केसरिया रंग की पगड़ी पहनी हुयी थी. राष्ट्रीय ध्वज फहराने के दौरान बैंड ने राष्ट्रगान बजाया और 21 बंदूकों की सलामी दी गई. गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री एस. जयशंकर समेत मोदी सरकार के ज्यादातर मंत्री इस मौके पर मौजूद रहे. इसके अलावा पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और एच डी देवेगौड़ा तथा कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद भी उपस्थित थे. 

  • बीजेपी का मिशन दिल्ली- AAP को टक्कर देने के लिए बीजेपी के 40 स्टार नेता करेंगे प्रचार

    बीजेपी का मिशन दिल्ली- AAP को टक्कर देने के लिए बीजेपी के 40 स्टार नेता करेंगे प्रचार

    Delhi Election 2020: दिल्ली विधानसभा चुनाव को लेकर आम आदमी पार्टी(AAP), कांग्रेस (Congress) और बीजेपी (BJP) ने अपनी तैयारी तेज कर दी है. बीजेपी ने अगले महीने होने वाले मतदान को लेकर अपने स्टार प्रचारकों (Star Campaigners) की लिस्ट जारी की है.

  • राजनाथ सिंह ने कहा- पाकिस्तान, यहां तक कि अमेरिका भी धर्मशासित देश, केवल हम ही धर्मनिरपेक्ष

    राजनाथ सिंह ने कहा- पाकिस्तान, यहां तक कि अमेरिका भी धर्मशासित देश, केवल हम ही धर्मनिरपेक्ष

    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बुधवार को कहा कि भारतीय मूल्यों में सभी धर्मों को बराबर माना जाता है और यही वजह है कि हमारा देश धर्मनिरपेक्ष है और यह पाकिस्तान की तरह धर्मशासित देश कभी नहीं बना. दिल्ली में एनसीसी के गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित शिविर में रक्षा मंत्री ने कहा, ‘‘हम (भारत) कहते हैं कि हम धर्मों के बीच भेदभाव नहीं करेंगे. तो हम ऐसा क्यों करेंगे? हमारा पड़ोसी देश तो यह ऐलान कर चुका है कि उनका एक धर्म है.

  • राजनाथ सिंह बोले- जम्मू-कश्मीर के बच्चे राष्ट्रवादी, कभी-कभी गलत दिशा में चले जाते हैं

    राजनाथ सिंह बोले- जम्मू-कश्मीर के बच्चे राष्ट्रवादी, कभी-कभी गलत दिशा में चले जाते हैं

    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बुधवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर के बच्चे राष्ट्रवादी हैं लेकिन कभी-कभी वे गलत दिशा में चले जाते हैं. कुछ दिन पहले प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत ने कहा था कि कश्मीर में 10 से 12 साल के लड़के-लड़कियों को कट्टरपंथी बनाया जा रहा है जो चिंता का विषय है.

  • राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री एवं अन्य ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि दी

    राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री एवं अन्य ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि दी

    गृहमंत्री अमित शाह ने ट्वीट कर लिखा है ‘‘ पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी जी ने अपनी राष्ट्रवादी सोच, बेदाग छवि और राष्ट्र समर्पित जीवन से भारतीय राजनीति में एक अमिट छाप छोड़ी. विचारधारा और सिद्धांतों पर आधारित अटल जी के जीवन में सत्ता का तनिक मात्र मोह नहीं रहा. उनके नेतृत्व में देश ने सुशासन को चरितार्थ होते देखा.’’

  • नागरिकता संशोधन कानून पर बोले रक्षा मंत्री राजनाथ, कहा - यह कानून मुस्लिम विरोधी नहीं

    नागरिकता संशोधन कानून पर बोले रक्षा मंत्री राजनाथ, कहा - यह कानून मुस्लिम विरोधी नहीं

    राजनाथ सिंह ने कहा, ‘‘नागरिकता (संशोधन) विधेयक, जो अब कानून बन गया है, मुस्लिम विरोधी नहीं है.’’ उन्होंने कहा कि पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से धार्मिक यातनाओं की वजह से यहां आने वाले वहां के अल्पसंख्यक हिंदू, सिख, ईसाई, पारसी, बौद्ध तथा जैन समुदायों को नागरिकता देने के उद्देश्य से विधेयक लाया गया.

Advertisement