NDTV Khabar

राजनीतिक संकट


'राजनीतिक संकट' - 188 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • योगी आदित्यनाथ कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की बैठक की तस्वीर देखकर खुश हुए होंगे?

    योगी आदित्यनाथ कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की बैठक की तस्वीर देखकर खुश हुए होंगे?

    अगर आप सोच रहे होंगे कि कोरोना वायरस से जूझ रहे देश में राजनीतिक पार्टियां चुनावी गुणा-भाग में नहीं लगीं है तो आप गलत साबित हो सकते हैं क्योंकि राजनीति में जब कुछ न होता दिख रहा है तो उसे शांत जल की तरह समझना चाहिए जिसमें धाराएं एक दूसरे को अंदर ही अंदर काटती रहती हैं. उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव 22022 में होने हैं, लेकिन राजनीतिक दलों ने हमेशा की तरह अपने मुद्दे तलाशने शुरू कर दिए हैं. कोरोना संकट के बीच कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी ने उत्तर प्रदेश की योगी सरकार को जमकर घेरा है. लेकिन इसमें उनका साथ देने के लिए राज्य के दो प्रमुख विपक्षी दल समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी सामने नहीं आए. 

  • कोरोना संकट: तेजस्वी यादव ने नीतीश कुमार से कहा- हम आपके साथ हैं, तो CM बोले- हालात सुधरने दीजिए, फिर...

    कोरोना संकट: तेजस्वी यादव ने नीतीश कुमार से कहा- हम आपके साथ हैं, तो CM बोले- हालात सुधरने दीजिए, फिर...

    नीतीश कुमार ने ये बात बिहार विधानसभा के अध्यक्ष विजय चौधरी द्वारा आयोजित वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी राजनीतिक दलों के विधायकों के साथ चर्चा में कही. नीतीश कुमार ने अपने संबोधन में विधायक दल के नेताओं के रुख को भांपते हुए कहा कि फ़िलहाल पंचायत स्तर के प्रतिनिधियों का सहयोग लिया जा रहा हैं लेकिन अब जिला प्रशासन विधायकों से भी फ़ीडबैक पर करवाई करेगी. उन्होंने कहा कि बिहार मे कोरोना का संक्रमण केवल बाहर से आए हुए व्यक्तियों के कारण फैला हैंय इस बैठक में पहली बार नीतीश और विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव वीडियो कांफ्रेंसिंग में आमने-सामने दिखाई दिए. 

  • सोनिया गांधी के बाद तेजस्वी यादव का भी ऐलान, 50 ट्रेनों का किराया RJD देने को तैयार

    सोनिया गांधी के बाद तेजस्वी यादव का भी ऐलान, 50 ट्रेनों का किराया RJD देने को तैयार

    प्रवासी भारतीयों को उनके घर पहुंचाए जाने का मुद्दा का अब राजनीतिक रंग लेना शुरू कर दिया है. दरअसल इसकी शुरुआत प्रवासियों से किराए लिए जाने के मामले में हुई और विपक्ष के नेताओं ने सरकार को घेरना शुरू कर दिया. उनका कहना था कि संकट कि इस घड़ी में जो प्रवासी मजदूर हैं खुद ही आर्थिक संकट से जूझ रहे हैं ऐसे में उनसे किराया लेना ठीक नहीं है. इसी बीच कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने ऐलान कर दिया है कि पार्टी प्रवासियों का किराया खुद ही वहन करेगी. लेकिन अब इस मामले में आरजेडी नेता तेजस्वी यादव भी पीछे नहीं रहना चाहते हैं. उन्होंने ऐलान किया है कि  राष्ट्रीय जनता दल बिहार सरकार को अपनी तरफ़ से 50 ट्रेनों का किराया देने को तैयार है. तेजस्वी ने कहा, 'हम ग़रीब बिहारी मज़दूर भाइयों की तरफ़ से इन 50 रेलगाड़ियों का किराया असमर्थ बिहार सरकार को देंगे. सरकार आगामी 5 दिनों में ट्रेनों का बंदोबस्त करें, पार्टी इसका किराया तुरंत सरकार के खाते में ट्रांसफ़र करेगी'.

  • इस वजह से सरकार ने प्रवासी मजदूरों को अपने राज्यों में वापस लौटने देने का लिया फैसला...

    इस वजह से सरकार ने प्रवासी मजदूरों को अपने राज्यों में वापस लौटने देने का लिया फैसला...

    केंद्र सरकार द्वारा देशभर में अलग-अलग जगह फंसे प्रवासी मजदूरों को अपने घर वापस भेजने के लिए लॉकाडाउन में ढील दी गई है. सूत्रों ने एनडीटीवी को बताया कि प्रवासी मजदूरों के इस संकट के चलते भविष्य में भारतीय जनता पार्टी को कोई राजनीतिक खामियाजा न उठाना पड़े इसलिए बीजेपी सरकार द्वारा इस तरह की ढील दी गई है. गौरतलब है कि हाल ही में बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा और पार्टी के सांसद और विधायकों की मीटिंग हुई थी, जिसके बाद केंद्र सरकार ने लॉकडाउन में ढील दी है.

  • तेजस्वी यादव ने नीतीश कुमार पर बोला हमला, कहा - बिहार के बच्चे अनाथ और अभागा फील कर रहे है

    तेजस्वी यादव ने नीतीश कुमार पर बोला हमला, कहा -  बिहार के बच्चे अनाथ और अभागा फील कर रहे है

    देश में जारी कोरोना संकट के बीच राजनीतिक बयानबाजी भी तेज होती जा रही है. कोटा में फंसे बिहारी छात्रों को लेकर जारी गतिरोध कायम है. एक तरफ जहां राज्य सरकार की तरफ से उन छात्रों को लॉकडाउन के बीच वापस लाने से मना किया जा रहा है.

  • तेजस्वी ने नीतीश को लिखी चिट्ठी- अगर गुजरात और यूपी अपने राज्यवासियों को निकाल सकते हैं, बिहार क्यों नहीं?

    तेजस्वी ने नीतीश को लिखी चिट्ठी-  अगर गुजरात और यूपी अपने राज्यवासियों को निकाल सकते हैं, बिहार क्यों नहीं?

    बिहार में अप्रवासी मजदूरों का मुद्दा अब धीरे-धीरे बड़ी राजनीतिक बहस की ओर मुड़ता दिखाई दे रहा है. दरअसल उत्तर प्रदेश सरकार ने विशेष बसों की व्यवस्था कर राजस्थान के कोटा में रहकर प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे राज्य के छात्रों को लाने की प्रबंध किया है. इस पर राज्य में विपक्ष की नेता तेजस्वी यादव ने उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ की तारीफ की है साथ ही बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर निशाना साधा है. उन्होंने ट्वीटर पर कहा, 'उप्र के मुख्यमंत्री का यह कदम सराहनीय है लेकिन बिहार का क्या करे जहां हज़ारों छात्र कोटा के ज़िलाधिकारी से विशेष अनुमति लेकर आए लेकिन बिहार सरकार ने उन्हें बिहार सीमा पर रोक प्रदेश में नहीं घुसने दिया?विद्यार्थी हो या अप्रवासी मज़दूर बिहार सरकार ने संकट में सभी को त्याग दिया है.' तेजस्वी यादव सिर्फ सोशल मीडिया तक ही सीमित नहीं रहे उन्होंने अब सीएम नीतीश को चिट्ठी भी लिखी है.

  • कोरोना वायरस की वजह से पचड़े में फंसी CM उद्धव ठाकरे की कुर्सी, कैबिनेट सहित देना पड़ सकता है इस्तीफा?

    कोरोना वायरस की वजह से पचड़े में फंसी CM उद्धव ठाकरे की कुर्सी, कैबिनेट सहित देना पड़ सकता है इस्तीफा?

    कोरोना वायरस से जूझ रही महाराष्ट्र सरकार के सीएम उद्धव ठाकरे इस समय एक और बड़े संकट की ओर जाते दिखाई दे रहे हैं. इस बार उनकी कुर्सी पचड़े में जाते दिखाई दे रही है. लेकिन इसकी वजह कोई राजनीतिक दांव पेच नहीं है, कोरोना वायरस है. दरअसल नियम यह है कि मुख्यमंत्री सहित मंत्रिमंडल के सभी सदस्यों को सदन दोनों सदनों में से एक यानी विधानसभा या विधानपरिषद की सदस्यता लेना जरूरी है. अगर कोई सदस्य इन दोनों सदनों में से किसी एक सदस्यता के बगैर मंत्रिमंडल में शामिल होता है फिर चाहे वह मुख्यमंत्री ही क्यों न हो, उसे 6 महीने के अंदर दोनों में से किसी एक सदस्यता लेना होता है. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने 28 नवंबर 2019 को एक बड़े ही नाटकीय घटनाक्रम के बाद मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी. इस हिसाब से 28 मई को उनके 6 महीने पूरे हो जाएंगे.

  • Coronavirus संकट के बीच तेलंगाना की KCR सरकार ने भारी वेतन कटौती की घोषणा की

    Coronavirus संकट के बीच तेलंगाना की KCR सरकार ने भारी वेतन कटौती की घोषणा की

    तेलंगाना की केसीआर सरकार ने भारी वेतन कटौती की घोषणा की है. तेलंगाना सरकार ने अपने कार्यकारी, राजनीतिक प्रतिनिधियों और कर्मचारियों के वेतन 10 से 75 फीसदी तक काटने का का फैसला किया है.

  • कोरोना संकट के बीच राजनीतिक हमलों का दौर शुरु, मनीष सिसोदिया ने बीजेपी पर टुच्ची राजनीति का लगाया आरोप

    कोरोना संकट के बीच राजनीतिक हमलों का दौर शुरु, मनीष सिसोदिया ने बीजेपी पर टुच्ची राजनीति का लगाया आरोप

    दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने ट्वीट कर बीजेपी पर हमला बोला है. सिसोदिया ने कहा है, "मुझे बहुत दुःख है कि कोरोना महामारी के बीच बीजेपी नेता टुच्ची राजनीति पर उतर आए है. योगी आदित्यनाथ जी की सरकार ने आरोप लगाया है कि अरविंद केजरीवाल ने बिजली पानी काट दिया इसलिए लोग दिल्ली से जा रहे हैं.  यह गम्भीरता से एक होकर देश को, बचाने का समय है, घटिया राजनीति का नहीं."

  • मध्य प्रदेश में 'कमल' या 'कमलनाथ'? SC में लगातार तीसरा दिन, आज हो सकता है फैसला, 10 बड़ी बातें

    मध्य प्रदेश में 'कमल' या 'कमलनाथ'? SC में लगातार तीसरा दिन, आज हो सकता है फैसला, 10 बड़ी बातें

    सुप्रीम कोर्ट में मध्य प्रदेश में शक्ति परीक्षण मामले को लेकर आज फिर से सुनवाई होनी है. बुधवार को हुई सुनवाई के दौरान, कोर्ट ने बागी विधायकों से न्यायाधीशों के चैंबर में मुलाकात करने की पेशकश को ठुकराते हुये कहा कि विधानसभा जाना या नहीं जाना विधायकों पर निर्भर है, लेकिन उन्हें बंधक बनाकर नहीं रखा जा सकता. न्यायमूर्ति धनन्जय वाई चन्द्रचूड़ और न्यायमूर्ति हेमंत गुप्ता की पीठ ने कांग्रेस के 22 बागी विधायकों के इस्तीफे की वजह से मध्य प्रदेश में उत्पन्न राजनीतिक संकट को लेकर दायर याचिकाओं पर सुनवाई के दौरान यह टिप्पणी की और कहा कि वह विधानसभा द्वारा यह निर्णय करने के बीच में नहीं पड़ेगी कि किसके पास सदन का विश्वास है लेकिन उसे यह सुनिश्चित करना है कि ये 16 विधायक स्वतंत्र रूप से अपने अधिकार का इस्तेमाल करें. पीठ ने इन विधायकों का चैंबर में मुलाकात करने की पेशकश यह कहते हुये ठुकरा दी कि ऐसा करना उचित नहीं होगा.

  • कमलनाथ सरकार के फ्लोर टेस्ट का मामला : सुप्रीम कोर्ट में आज किसका पलड़ा रहा भारी, 10 बड़ी बातें

    कमलनाथ सरकार के फ्लोर टेस्ट का मामला : सुप्रीम कोर्ट में आज किसका पलड़ा रहा भारी,  10 बड़ी बातें

    सुप्रीम कोर्ट ने मध्य प्रदेश कांग्रेस के बागी विधायकों से न्यायाधीशों के चैंबर में मुलाकात करने की पेशकश बुधवार को ठुकराते हुये टिप्पणी की कि विधानसभा जाना या नहीं जाना उनपर (विधायकों) निर्भर है, लेकिन उन्हें बंधक बनाकर नहीं रखा जा सकता. न्यायमूर्ति धनन्जय वाई चन्द्रचूड़ और न्यायमूर्ति हेमंत गुप्ता की पीठ ने कांग्रेस के 22 बागी विधायकों के इस्तीफे की वजह से मध्य प्रदेश में उत्पन्न राजनीतिक संकट को लेकर दायर याचिकाओं पर सुनवाई के दौरान यह टिप्पणी की और कहा कि वह विधानसभा द्वारा यह निर्णय करने के बीच में नहीं पड़ेगी कि किसके पास सदन का विश्वास है लेकिन उसे यह सुनिश्चित करना है कि ये 16 विधायक स्वतंत्र रूप से अपने अधिकार का इस्तेमाल करें. पीठ ने इन विधायकों का चैंबर में मुलाकात करने की पेशकश यह कहते हुये ठुकरा दी कि ऐसा करना उचित नहीं होगा. यही नहीं, पीठ ने रजिस्ट्रार जनरल को भी इन बागी विधायकों से मुलाकात के लिये भेजने से इनकार कर दिया. पीठ ने इसके साथ ही पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और भाजपा के नौ विधायकों के साथ ही मध्य प्रदेश कांग्रेस विधायक दल की याचिकाओं पर सुनवाई गुरुवार को सवेरे साढ़े दस बजे तक के लिये स्थगित कर दी.

  • मध्य प्रदेश के राजनीतिक संकट पर क्या कहते हैं कानूनविद?

    मध्य प्रदेश के राजनीतिक संकट पर क्या कहते हैं कानूनविद?

    राज्यपाल फ्लोर टेस्ट कराना चाहते हैं तो स्पीकर कोरोना वायरस के बहाने से मामला टाल रहे हैं. 16 मार्च को फ्लोर टेस्ट न होने के बाद एक बार फिर राज्यपाल लालजी टंडन (Lalji Tandon) ने पत्र लिखकर 17 मार्च को फ्लोर टेस्ट कराने का आदेश दिया है.

  • ज्योतिरादित्य के पार्टी छोड़ने पर भूपेश बघेल ने कसा तंज, कहा- कांग्रेस से गुर्राते हुए जाते हैं और दुम दबा कर आते हैं

    ज्योतिरादित्य के पार्टी छोड़ने पर भूपेश बघेल ने कसा तंज, कहा- कांग्रेस से गुर्राते हुए जाते हैं और दुम दबा कर आते हैं

    मध्य प्रदेश में कांग्रेस विधायक दल की बैठक में कम विधायकों की उपस्थिति के बाद भी मुख्यमंत्री कमलनाथ के सरकार बचा लेने के विश्वास के सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा, ‘भाजपा विधायक दल की बैठक में कितने लोग थे. कांग्रेस आंकड़े दिखा रही है लेकिन भाजपा के आंकड़े का क्या है. अभी फ्लोर टेस्ट होने दीजिए कमलनाथ की सरकार बच जाएगी.’

  • मध्य प्रदेश में चल रही सियासी घमासान पर बोले राज्यपाल- अभी मैं दर्शक हूं, जब तक...

    मध्य प्रदेश में चल रही सियासी घमासान पर बोले राज्यपाल- अभी मैं दर्शक हूं, जब तक...

    मध्य प्रदेश में कांग्रेस नीत सरकार पर संकट के बादल मंडराने के बीच वहां के राज्यपाल लालजी टंडन ने मंगलवार को यहां कहा कि वह स्थिति पर नजर रखे हुए हैं और राजभवन पहुंचने के बाद कोई फैसला लेंगे. टंडन ने लखनऊ में संवाददाताओं से कहा कि वह मध्य प्रदेश में हो रहे राजनीतिक घटनाक्रम पर नजर रख रहे हैं उन्हें जो फैसला करना होगा वह राजभवन पहुंचकर करेंगे.

  • बुधवार को सदन की कार्यवाही हंगामेदार रहने की संभावना, दिल्ली हिंसा पर नियम 193 के तहत लोकसभा में होगी चर्चा

    बुधवार को सदन की कार्यवाही हंगामेदार रहने की संभावना, दिल्ली हिंसा पर नियम 193 के तहत लोकसभा में होगी चर्चा

    लोकसभा में इस मुद्दे पर हंगामे के कारण पीठासीन अधिकारी ने कांग्रेस के सात सदस्यों को पूरे सत्र के लिए निलंबित कर दिया था. लोकसभा की बुलेटिन में कहा गया है कि कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी और भाजपा सदस्य दिल्ली के कुछ हिस्सों में हाल में पैदा हुई कानून-व्यवस्था की स्थिति पर चर्चा शुरू करेंगे.

  • मध्यप्रदेश राजनीतिक संकट: डैमेज कंट्रोल में जुटी कांग्रेस, राहुल गांधी ने दस जनपथ जा कर सोनिया गांधी से की मुलाकात

    मध्यप्रदेश राजनीतिक संकट: डैमेज कंट्रोल में जुटी कांग्रेस, राहुल गांधी ने दस जनपथ जा कर सोनिया गांधी से की मुलाकात

    सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस आलाकमान सिंधिया को मनाने की कोशिश कर सकता है. खबरें हैं कि सिंधिया राज्यसभा सदस्यता के साथ ही मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष के पद पर जोर दे रहे हैं. सरकार पर मंडराए संकट के बीच मुख्यमंत्री कमलनाथ ने आज अपने मंत्रियों का इस्तीफा ले लिया. उन्होंने सोमवार दोपहर की सोनिया गांधी से मुलाकात की थी और उसके तत्काल बाद भोपाल रवाना हो गए थे. 

  • मध्यप्रदेश के सियासी संकट के बीच सोनिया गांधी से मिले मुख्यमंत्री कमलनाथ, मुलाकात के बाद कहा - सब ठीक है

    मध्यप्रदेश के सियासी संकट के बीच सोनिया गांधी से मिले मुख्यमंत्री कमलनाथ, मुलाकात के बाद कहा - सब ठीक है

    मध्य प्रदेश में सियासी संकट के बीच मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात की. दिल्ली में हुई इस बैठक में राज्य के सियासी संकट और राज्यसभा चुनाव पर चर्चा हुई. मंत्रिमंडल में विस्तार पर भी चर्चा हुई. मुलाकात के बाद कमलनाथ ने कहा, 'पार्टी अध्यक्ष से मुलाकात हुई, तमाम मुश्किलों पर बात हुई. राज्यसभा उम्मीदवारों को लेकर बातचीत हुई है और जो राजनीतिक घटनाक्रम हुआ है, उसको लेकर भी बातचीत हुई है.' हालांकि कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया की नाराजगी और उनके कई करीबियों के संपर्क में नहीं होने के सवाल पर कमलनाथ ने कोई जवाब नहीं दिया.

  • पश्चिम बंगाल की CM ममता बनर्जी ने आर्थिक संकट से निपटने के लिए प्रधानमंत्री मोदी को दिये ये सुझाव...

    पश्चिम बंगाल की CM ममता बनर्जी ने आर्थिक संकट से निपटने के लिए प्रधानमंत्री मोदी को दिये ये सुझाव...

    CM Mamata Banerjee:पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने कहा कि PM मोदी (PM Modi) को आर्थिक संकट (Economic Crisis) से निपटने के लिए विशेषज्ञों और सभी राजनीतिक दलों से बात करनी चाहिए.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com