NDTV Khabar

राजनीतिक संकट


'राजनीतिक संकट' - 165 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • अर्थव्यवस्था पर ध्यान देने की बजाय एजेंसियों के दुरुपयोग में लगी है सरकार : कांग्रेस

    अर्थव्यवस्था पर ध्यान देने की बजाय एजेंसियों के दुरुपयोग में लगी है सरकार : कांग्रेस

    कांग्रेस ने शनिवार को आरोप लगाया कि नरेंद्र मोदी सरकार अर्थव्यवस्था के ''संकट'' को दूर करने के लिए कदम उठाने की बजाय राजनीतिक विरोधियों के खिलाफ सरकारी एजेंसियों का दुरुपयोग कर रही है. पार्टी के वरिष्ठ प्रवक्ता आनंद शर्मा ने यह सवाल भी किया कि क्या अब देश में बीजेपी के लिए एक निजाम और विपक्ष के लिए दूसरा निजाम है?

  • इटली के प्रधानमंत्री गियुसेप्पे कोंटे का इस्तीफा

    इटली के प्रधानमंत्री गियुसेप्पे कोंटे का इस्तीफा

    इटली के प्रधानमंत्री गियुसेप्पे कोंटे ने इस्तीफे की घोषणा कर दी. इसके पहले उन्होंने अपने डिप्टी और गठबंधन साझेदार मत्तेओ साल्विनी पर निजी और पार्टी हितों के लिए एक नया राजनीतिक संकट पैदा करने पर तीखा हमला बोला था. 

  • कर्नाटक में 'कांग्रेस-जेडीएस' सरकार गिरने पर बोले राजस्थान के सीएम- बीजेपी को ये खेल भारी पड़ेगा

    कर्नाटक में 'कांग्रेस-जेडीएस' सरकार गिरने पर बोले राजस्थान के सीएम- बीजेपी को ये खेल भारी पड़ेगा

    राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कर्नाटक के राजनीतिक घटनाक्रम पर टिप्पणी करते हुए मंगलवार को कहा कि जनता सबकुछ देख रही है और आने वाले समय में यह भाजपा को भारी पड़ेगा. गहलोत से इस घटनाक्रम के बारे में पूछे जाने पर मंगलवार रात कहा, 'ये घटनाक्रम लंबे समय से चल रहा है, पूरा देश देख रहा है किस प्रकार पीएम मोदी को भारी बहुमत मिला, लेकिन आम जनता को उम्मीद नहीं थी कि जीतने के बावजूद राजग सरकार इस प्रकार की हरकत करेगा.

  • कर्नाटक का सियासी नाटक खत्म: 14 महीने पुरानी कांग्रेस-जेडीएस सरकार गिरी, कुमारस्वामी नहीं साबित कर सके बहुमत

    कर्नाटक का सियासी नाटक खत्म: 14 महीने पुरानी कांग्रेस-जेडीएस सरकार गिरी, कुमारस्वामी नहीं साबित कर सके बहुमत

    कर्नाटक का नाटक अब खत्म हो चुका है. कर्नाटक में बीते कई दिनों से जारी राजनीतिक उठापटक के बीच 14 महीने पुरानी कांग्रेस-जेडीएस सरकार गिर गई है. मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी विधानसभा में अपना बहुमत साबित नहीं कर सके. विधानसभा में फ्लोर टेस्ट के दौरान सरकार के पक्ष में 99 और विरोध में 105 वोट डाले गए. 

  • कर्नाटक: विधानसभा में नहीं पहुचे सत्ता पक्ष के MLAs तो स्पीकर बोले- बहुमत तो छोड़िए, आप अपनी विश्वसनीयता भी खो देंगे

    कर्नाटक: विधानसभा में नहीं पहुचे सत्ता पक्ष के MLAs तो स्पीकर बोले- बहुमत तो छोड़िए, आप अपनी विश्वसनीयता भी खो देंगे

    कुमार ने मंत्री प्रियांक खड़गे से पूछा कि यह अध्यक्ष के भविष्य की बात है विधानसभा के. उन्होंने खड़गे को कहा कि बहुमत तो छोड़िए आप अपनी विश्वसनीयता भी खो देंगे. गठबंधन के विधायकों के अनुपस्थित होने से भाजपा को सरकार पर निशाना साधने का मौका मिल गया. भाजपा नेता बी. एस. येदियुरप्पा ने कहा कि सरकार का खुद ही पर्दाफाश हो गया और साथ ही पूछा कि सत्तारूढ़ गठबंधन के विधायक कहा हैं? उन्होंने सत्ता पक्ष से कहा कि बहुमत ना होने के बावजूद आप बेशर्मी से सत्ता में बने हुए हैं. आपको शर्म आनी चाहिए.

  • कर्नाटक संकट: SC ने निर्दलीय विधायकों की जल्द सुनवाई की मांग ठुकराई, कहा- कल सुनवाई होगी या नहीं, देखेंगे

    कर्नाटक संकट: SC ने निर्दलीय विधायकों की जल्द सुनवाई की मांग ठुकराई, कहा- कल सुनवाई होगी या नहीं, देखेंगे

    सुप्रीम कोर्ट ने विधायकों की इस अर्जी पर सुनवाई से इनकार कर दिया है. कोर्ट ने कहा कि इस याचिका पर आज सुनवाई संभव नहीं है. चीज जस्टिस ऑफ इंडिया ने कहा कि मंगलवार को भी इस मामले की सुनवाई होगी या नहीं होगी इसे बाद में देखेंगे. 

  • NEWS FLASH: टीम इंडिया की चयन समिति की बैठक चली, शुक्रवार को मुंबई में होनी थी बैठक

    NEWS FLASH: टीम इंडिया की चयन समिति की बैठक चली, शुक्रवार को मुंबई में होनी थी बैठक

    देश-दुनिया की राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत से जुड़े समाचार इसी एक पेज पर जानें..

  • कर्नाटक संकट: आज तय होगी 14 महीने पुरानी कुमारस्वामी सरकार की किस्मत, SC सुनाएगा फैसला, पढ़ें 15 बड़ी बातें

    कर्नाटक संकट: आज तय होगी 14 महीने पुरानी कुमारस्वामी सरकार की किस्मत, SC सुनाएगा फैसला, पढ़ें 15 बड़ी बातें

    कर्नाटक विधानसभा अध्यक्ष को कांग्रेस-जद(एस) के 15 बागी विधायकों के इस्तीफे स्वीकार करने का निर्देश देने की मांग को लेकर दायर याचिका पर सुप्रीम कोर्ट बुधवार को अपना अहम फैसला सुनायेगा. इस फैसले से कर्नाटक में 14 माह पुरानी कुमारस्वामी सरकार की किस्मत तय हो सकती है. शीर्ष अदालत ने मंगलवार को इस मामले में सभी पक्षों की ओर से जोरदार दलीलें सुनने के बाद अपना फैसला सुरक्षित रख लिया. कुमारस्वामी और विधानसभा अध्यक्ष ने बागी विधायकों की याचिका पर विचार करने के न्यायालय के अधिकार क्षेत्र पर सवाल उठाया. वहीं, बागी विधायकों ने आरोप लगाया कि विधानसभा अध्यक्ष के आर रमेश कुमार बहुमत खो चुकी गठबंधन सरकार को सहारा देने की कोशिश कर रहे हैं. विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि संवैधानिक पदाधिकारी होने के नाते उन्हें इन विधायकों के इस्तीफे पर पहले फैसला करने और बाद में उन्हें अयोग्य ठहराने की मांग पर फैसला करने का निर्देश नहीं दिया जा सकता. मुख्यमंत्री कुमारस्वामी गुरुवार को विधानसभा में विश्वासमत का प्रस्ताव पेश करेंगे और अगर विधानसभा अध्यक्ष इन बागी विधायकों का इस्तीफा स्वीकार कर लेते हैं तो उनकी सरकार उससे पहले ही गिर सकती है. हालांकि, प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई, न्यायमूर्ति दीपक गुप्ता और न्यायमूर्ति अनिरुद्ध बोस की पीठ ने कहा कि वह विधानसभा अध्यक्ष को अयोग्यता पर फैसला करने से नहीं रोक रही है, बल्कि उनसे सिर्फ यह तय करने को कह रही है क्या इन विधायकों ने स्वेच्छा से इस्तीफा दिया है.

  • कर्नाटक में सियासी संकट के बीच विधायकों के साथ क्रिकेट खेलने में मशगूल दिखे येदियुरप्पा 

    कर्नाटक में सियासी संकट के बीच विधायकों के साथ क्रिकेट खेलने में मशगूल दिखे येदियुरप्पा 

    कांग्रेस-जद(एस) के बागी विधायकों ने विधानसभा अध्यक्ष द्वारा अपने इस्तीफे स्वीकार किये जाने में देरी को लेकर उच्चतम न्यायालय में याचिका दायर की थी, जिसपर मंगलवार को सुनवाई हुई. अदालत बुधवार सुबह इस मामले में अपना फैसला सुनाएगा. कर्नाटक में सत्तारूढ़ कांग्रेस-जद(एस) गठबंधन के करीब 16 विधायक विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे चुके हैं, जिससे कर्नाटक सरकार पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं.

  • कर्नाटक संकट: बागी विधायकों की याचिका पर फैसला आज, जानिए मंगलवार को कोर्ट में क्या कुछ हुआ

    कर्नाटक संकट: बागी विधायकों की याचिका पर फैसला आज, जानिए मंगलवार को कोर्ट में क्या कुछ हुआ

    कोर्ट इस मामले में बुधवार को सवेरे साढ़े दस बजे फैसला सुनाएगा. इस बीच, विधानसभा अध्यक्ष के आर रमेश कुमार ने न्यायालय से अनुरोध किया कि उन्हें बागी विधायकों के इस्तीफों पर निर्णय लेने के लिये बुधवार तक का वक्त दिया जाए. साथ ही उन्होंने न्यायालय से इस मामले में यथास्थिति बनाये रखने संबंधी पहले के आदेश में सुधार करने का भी अनुरोध किया. दूसरी ओर, बागी विधायकों की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता मुकुल रोहतगी ने न्यायालय से अनुरोध किया कि विधायकों के इस्तीफे और अयोग्यता के मुद्दे पर यथास्थिति बनाये रखने का अध्यक्ष को निर्देश देने संबंधी अंतरिम आदेश जारी रखा जाए.

  • Karnataka Political Crisis Updates: कर्नाटक विधानसभा अध्यक्ष ने कहा, 'संविधान के अनुरूप काम कर रहा हूं'

    Karnataka Political Crisis Updates: कर्नाटक विधानसभा अध्यक्ष ने कहा, 'संविधान के अनुरूप काम कर रहा हूं'

    पहले 10 विधायकों ने अपना इस्तीफा मंजूर करने में देरी को लेकर सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था. बाद में 5 और विधायक यही अर्जी लेकर सुप्रीम कोर्ट पहुंच गए थे. आज सभी 15 विधायकों की अर्जी साथ सुनी जाएगी. वहीं, स्पीकर ने इस्तीफे पर फैसला लेने के लिए सुप्रीम कोर्ट से वक्त देने की मांग की है.

  • Karnataka Political Crisis LIVE Updates: कर्नाटक में गुरुवार को होगा फ्लोर टेस्ट, बैठक के बाद सिद्धारमैया ने दी जानकारी

    Karnataka Political Crisis LIVE Updates: कर्नाटक में गुरुवार को होगा फ्लोर टेस्ट, बैठक के बाद सिद्धारमैया ने दी जानकारी

    कर्नाटक में चल रही राजनीतिक उठा-पटक के बीच सोमवार यानि आज विधानसभा स्पीकर रमेश कुमार विश्वास मत पर फैसला ले सकते हैं. वहीं मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी विश्वास मत से पहले इस्तीफा देने वाले कुछ विधायकों को मनाने की कोशिश में जुटे हैं.

  • कर्नाटक में कांग्रेस बागी विधायकों की मांग पूरी करने को तैयार : मंत्री

    कर्नाटक में कांग्रेस बागी विधायकों की मांग पूरी करने को तैयार : मंत्री

    पार्टी के नेताओं को अपना इस्तीफा वापस लेने का भरोसा दिलाने के एक दिन बाद आवासीय मंत्री और बागी विधायक एम.टी.बी नागराज अन्य बागी विधायकों से मिलने के लिए मुंबई गए. बागियों को उनके इस्तीफा नहीं लेने पर उनके खिलाफ कार्रवाई करने की चेतावनी देते हुए शिवकुमार ने कहा कि पार्टी द्वारा जारी व्हिप का उल्लंघन करने पर उनको अयोग्य करार दे दिया जाएगा.

  • कर्नाटक : एचडी कुमारस्वामी के दांव पर बीजेपी का जबाव, कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन सरकार अब बचेगी या जाएगी, 10 बातें

    कर्नाटक : एचडी कुमारस्वामी के दांव पर बीजेपी का जबाव, कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन सरकार अब बचेगी या जाएगी, 10 बातें

    कर्नाटक में जारी राजनीतिक संकट के बीच गठबंधन नेताओं ने अपने बागी विधायकों को मनाने की कोशिश शनिवार को तेज कर दी, वहीं उसकी मुश्किलें बढ़ाते हुए पांच और विधायकों ने विधानसभा अध्यक्ष द्वारा इस्तीफा स्वीकार नहीं किए जाने पर सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है. वहीं बीजेपी ने कहा है कि वह मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी से सोमवार को शक्ति परीक्षण कराने को कहेगी. पूरे दिन चली बातचीत में कांग्रेस के संकटमोचक कहे जाने वाले डी के शिवकुमार, उप मुख्यमंत्री जी परमेश्वर, सीएलपी नेता सिद्धरमैया और कुमारस्वामी शामिल थे. बातचीत के बाद ऐसा लगता है कि कांग्रेस अपने एक बागी विधायक एमटीबी नागराज को मनाने में सफल रही है. उन्होंने संकेत दिया है कि वह अपना इस्तीफा वापस लेने पर विचार कर सकते हैं लेकिन देर शाम तक इस संबंध में कोई घोषणा नहीं हुई. इस बीच भाजपा ने स्पष्ट कर दिया है कि वह कुमारस्वामी से सोमवार को विधानसभा में शक्ति परीक्षण कराने की मांग करेगी. आपको बता दें कि सत्तारूढ़ गठबंधन में विधानसभा अध्यक्ष (स्पीकर) को छोड़कर कुल 116 विधायक (कांग्रेस के 78, जद(एस) के 37 और बसपा के 1) हैं. दो निर्दलीय विधायकों के समर्थन के साथ 224 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा के विधायकों की संख्या अब 107 है. अगर गठबंधन के 16 विधायकों के इस्तीफे मंजूर किए जाते हैं, तो सत्तारूढ़ गठबंधन के विधायकों की संख्या घट कर 100 रह जाएगी.

  • कर्नाटक संकट: बागी विधायकों को मनाने की कोशिश तेज, BJP सोमवार को शक्ति परीक्षण कराने पर अड़ी 

    कर्नाटक संकट: बागी विधायकों को मनाने की कोशिश तेज, BJP सोमवार को शक्ति परीक्षण कराने पर अड़ी 

    बातचीत के बाद ऐसा लगता है कि कांग्रेस अपने एक बागी विधायक एमटीबी नागराज को मनाने में सफल रही है. उन्होंने संकेत दिया है कि वह अपना इस्तीफा वापस लेने पर विचार कर सकते हैं लेकिन देर शाम तक इस संबंध में कोई घोषणा नहीं हुई. इस बीच भाजपा ने स्पष्ट कर दिया है कि वह कुमारस्वामी से सोमवार को विधानसभा में शक्ति परीक्षण कराने की मांग करेगी .

  • कर्नाटक संकट: कांग्रेस के 5 और विधायकों ने खटखटाया सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा

    कर्नाटक संकट: कांग्रेस के 5 और विधायकों ने खटखटाया सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा

    इन विधायकों ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दी है, जिसमें कहा गया है कि विधानसभा स्पीकर उनका इस्तीफा स्वीकार नहीं कर रहे हैं.

  • NEWS FLASH: बाला साहेब थोराट बने महाराष्‍ट्र कांग्रेस के नए अध्‍यक्ष, अशोक चव्‍हाण ने दिया था अध्‍यक्ष पद से इस्‍तीफा

    NEWS FLASH: बाला साहेब थोराट बने महाराष्‍ट्र कांग्रेस के नए अध्‍यक्ष, अशोक चव्‍हाण ने दिया था अध्‍यक्ष पद से इस्‍तीफा

    देश-दुनिया की राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत से जुड़े समाचार इसी एक पेज पर जानें..

  • कर्नाटक संकट: सियासी हंगामे के बीच बोले सीएम कुमारस्वामी- मैं इस्तीफा क्यों दूं?

    कर्नाटक संकट: सियासी हंगामे के बीच बोले सीएम कुमारस्वामी- मैं इस्तीफा क्यों दूं?

    कर्नाटक में जारी सियासी हंगामे के बीच सीएम एचडी कुमारस्वामी का बयान सामने आया है. उन्होंने कहा कि उनकी सरकार संघर्ष करेगी और उनके पास पर्याप्त मात्रा में विधायक हैं. कदम पीछे खींचने के सवाल पर उन्होंने कहा, 'मुझे अभी इस्तीफा देने की क्या जरूरत है.' इस दौरान उन्होंने पूर्व सीएम बीएस येदियुरप्पा का उदाहरण भी दिया.