NDTV Khabar

राजस्थान


'राजस्थान' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • केरल, पंजाब के बाद राजस्थान विधानसभा में भी पास हुआ CAA के खिलाफ प्रस्ताव, BJP विधायकों ने की नारेबाजी

    केरल, पंजाब के बाद राजस्थान विधानसभा में भी पास हुआ CAA के खिलाफ प्रस्ताव, BJP विधायकों ने की नारेबाजी

    राजस्थान सरकार ने भी संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ विधानसभा में प्रस्ताव पास कर दिया है. प्रस्ताव पारित किए जाने के दौरान बीजेपी विधायकों ने विधानसभा में जमकर नारेबाजी की. सूबे के मुखिया अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) ने कहा कि उनकी सरकार केंद्र के इस कानून का पुरजोर विरोध करती है.

  • अब राजस्थान के स्कूलों में भी बच्चों से हर रोज कराया जाएगा संविधान की प्रस्तावना का पाठ

    अब राजस्थान के स्कूलों में भी बच्चों से हर रोज कराया जाएगा संविधान की प्रस्तावना का पाठ

    महाराष्ट्र के बाद अब राजस्थान के स्कूलों में भी प्रार्थना सभा के दौरान बच्चों से भारतीय संविधान की प्रस्तावना पढ़वाई जाएगी. राजस्थान के शिक्षा राज्य मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि 26 जनवरी से प्रदेश के विद्यालयों में प्रार्थना सभा में भारतीय संविधान की प्रस्तावना का भी वाचन कराया जाएगा.

  • Delhi Election 2020: महीनों से नजरअंदाज किए जा रहे नवजोत सिंह सिद्धू दिल्ली में करेंगे प्रचार, देखें और कौन-कौन हैं कांग्रेस की लिस्ट में

    Delhi Election 2020: महीनों से नजरअंदाज किए जा रहे नवजोत सिंह सिद्धू दिल्ली में करेंगे प्रचार, देखें और कौन-कौन हैं कांग्रेस की लिस्ट में

    पार्टी ने पूर्वांचली मतदाताओं को ध्यान में रखते हुए फिल्म अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा और सिख वोटरों के मद्देनजर नवजोत सिंह सिद्धू को भी प्रचारकों की सूची में जगह दी है. इसके अलावा कांग्रेस सांसद शशि थरूर, वरिष्ठ नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया, भूपेंद्र सिंह हुड्डा, हरीश रावत, राजस्थान के उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट और कई अन्य नेताओं के नाम भी प्रचारकों में शामिल हैं. गौरतलब है कि दिल्ली में विधानसभा चुनाव के लिए आठ फरवरी को मतदान होगा और 11 फरवरी को नतीजे घोषित किये जाएंगे.

  • राजस्थान के सीएम से खुश होकर पिता ने अपने बच्चे का नाम रखा Congress, बोला- 'बड़ा होकर करेगा पार्टी ज्वाइन...'

    राजस्थान के सीएम से खुश होकर पिता ने अपने बच्चे का नाम रखा Congress, बोला- 'बड़ा होकर करेगा पार्टी ज्वाइन...'

    राजस्थान (Rajasthan) में एक पिता ने अपने बच्चे का ऐसा नाम रखा, जिसकी चर्चा हर जगह हो रही है. उदयपुर (Udaipur) में राजस्थान के मुख्यमंत्री के कार्यालय में एक मीडिया अधिकारी के रूप में काम करने वाले विनोद जैन ने मंगलवार को अपने नवजात बेटे का नाम 'कांग्रेस जैन' (Congress Jain) रखा.

  • राजस्थान हाईकोर्ट ने 400 स्टेनोग्राफर पदों पर निकाली वैकेंसी, ऐसे करें अप्लाई

    राजस्थान हाईकोर्ट ने 400 स्टेनोग्राफर पदों पर निकाली वैकेंसी, ऐसे करें अप्लाई

    Rajasthan High Court Recruitment: राजस्थान हाईकोर्ट (Rajasthan High Court) ने ग्रेड 3 के तहत 434 स्टेनोग्राफर पदों पर भर्ती की घोषणा की है. कोर्ट ने यह भर्ती डिस्ट्रिक्ट कोर्ट और डिस्ट्रिक्ट लीगल सर्विस अथॉरिटी के लिए निकाली हैं. इच्छुक उम्मीदवार राजस्थान हाईकोर्ट की आधिकारिक वेबसाइट hcraj.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. इन पदों के लिए उम्मीदवार 31 जनवरी 2020 तक आवेदन कर सकते हैं.

  • शिकार के लिए बाघ ने लगाई दौड़ तो खड़ा हो गया भालू फिर हुआ कुछ ऐसा... देखें लड़ाई का पूरा Video

    शिकार के लिए बाघ ने लगाई दौड़ तो खड़ा हो गया भालू फिर हुआ कुछ ऐसा... देखें लड़ाई का पूरा Video

    इंटरनेट पर एक बाघ और सुस्त भालू (Bear) के बीच झड़प का वीडियो सामने आया है. इस वीडियो को राज्यसभा सांसद परिमल नाथवानी (Parimal Nathwani) ने शेयर किया है. ये वीडियो राजस्थान (Rajasthan) के रणथंभौर नेशनल पार्क (Ranthambore National Park) का है.

  • RSMSSB Recruitment 2020: 4,400 पटवारी पदों पर भर्ती के लिए आवेदन शुरू, ऐसे करें अप्लाई

    RSMSSB Recruitment 2020: 4,400 पटवारी पदों पर भर्ती के लिए आवेदन शुरू, ऐसे करें अप्लाई

    RSMSSB Recruitment 2020: राजस्थान सबऑर्डिनेट एंड मिनिस्टीरियल सर्विस सिलेक्शन बोर्ड (RSMSSB) ने  4,400 पटवारी पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की शुरुआत कर दी है. RSMSSB पटवारी पदों के लिए ऑलनाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 19 फरवरी तक चलेगी. रजिस्टर करने के लिए उम्मीदवार sso.rajasthan.gov.in विजिट कर सकते हैं. RSMSSB भर्ती के संबंध में उम्मीदवार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in पर नोटिफिकेशन (RSMSSB Patwari Recruitment Notification) चेक कर सकते हैं.

  • रामविलास पासवान ने कहा- पूरे देश में एक जून तक लागू हो जाएगा 'एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड'

    रामविलास पासवान ने कहा- पूरे देश में एक जून तक लागू हो जाएगा 'एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड'

    पटना में पत्रकारों को संबोधित करते हुए रामविलास ने बताया कि एक राष्ट्र एक राशन कार्ड की शुरुआत 16 राज्यों में की जा चुकी है और पूरे देश में इसे एक जून तक लागू कर दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि इसे 3 चरणों में लागू किया जाना है. पहले जिन राज्यों में इसे शुरू किया गया है उनमें आंध्रप्रदेश, हरियाणा, कर्नाटक, केरल, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान, तेलंगाना, त्रिपुरा, गुजरात और झारखंड आदि शामिल हैं. 

  • Pariksha Pe Charcha: पीएम मोदी ने विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करने के लिए कुंबले, द्रविड़, लक्ष्मण का दिया उदाहरण

    Pariksha Pe Charcha: पीएम मोदी ने विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करने के लिए कुंबले, द्रविड़, लक्ष्मण का दिया उदाहरण

    प्रत्येक व्यक्ति इस प्रकार के विचारों से प्रभावित होता है." उन्होंने कहा, "इस संबंध में चंद्रयान भेजे जाने के समय मेरी इसरो (भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन) की यात्रा और वहां हमारे मेहनती वैज्ञानिकों के साथ बिताए समय को मैं कभी नहीं भूल सकता." प्रधानमंत्री मोदी राजस्थान की यथश्री नामक विद्यार्थी द्वारा पूछे गए एक सवाल का जवाब दे रहे थे.

  • उत्तर भारत को ठंड से अभी राहत नहीं! कोहरे की वजह से दिल्ली आने वाली कई ट्रेन लेट

    उत्तर भारत को ठंड से अभी राहत नहीं! कोहरे की वजह से दिल्ली आने वाली कई ट्रेन लेट

    पश्चिमी विक्षोभ के कारण हिमालय के क्षेत्र में मौसम में परिवर्तन के संकेत हैं. आने वाले दिनों में पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, राजस्थान और मध्यप्रदेश बंगाल और बिहार के कुछ क्षेत्रों में कुहासे देखने को मिलेंगे. मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटे में पंजाब, हरियाणा और मध्यप्रदेश में तापमान में गिरावट हो सकती हैं.खराब मौसम का असर रेलसेवा पर देखा जा रहा है.

  • जेपी नड्डा को आज मिलेगी BJP में सबसे पावरफुल कुर्सी, उनके अब तक के करियर की बड़ी बातें

    जेपी नड्डा को आज मिलेगी BJP में सबसे पावरफुल कुर्सी, उनके अब तक के करियर की बड़ी बातें

    जेपी नड्डा बीजेपी के अगले राष्ट्रीय अध्यक्ष होंगे. हालांकि बीजेपी ने संगठन चुनाव की औपचारिकता पूरी करने के लिए चुनाव की अधिसूचना भी जारी की है. लेकिन माना जा रहा है कि कोई भी दूसरा उम्मीदवार ना होने की वजह से नड्डा निर्विरोध राष्ट्रीय अध्यक्ष चुन लिए जाएंगे. जेपी नड्डा के समर्थन में 21 राज्यों के प्रदेश अध्यक्ष नामांकन पत्र चुनाव अधिकारी राधा मोहन सिंह के सामने पेश करेंगे. जिन राज्यों के प्रदेश अध्यक्ष नड्डा के समर्थन में नामंकन पत्र प्रस्तुत करेंगे उसमें दिल्ली, एमपी, उत्तराखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल, राजस्थान, महाराष्ट्र, हिमाचल जैसे राज्य शामिल हैं. नड्डा के चुनाव के साथ ही अमित शाह का अध्यक्ष के तौर पर साढ़े पांच साल का कार्यकाल ख़त्म हो जाएगा. वहीं बीजेपी की कमान संभालने के साथ ही जेपी नड्डा के सामने दिल्ली और बिहार विधानसभा चुनाव जैसी बड़ी चुनौतियां होंगी. वहीं कहा जाता है कि जेपी नड्डा पीएम मोदी और अमित शाह के काफी करीबी हैं. उन्होंने अपने करियर की शुरुआत छात्र नेता के तौर पर की थी और वह आरएसएस के काफी सक्रिय सदस्य रहे हैं. नड्डा को राज्य और केंद्रीय संगठन में काम करने का लंबा अनुभव है.

  • JEE Main Result: चंडीगढ़ के कुंवर प्रीत सिंह ने जेईई मेन परीक्षा में हासिल किए 99.99 परसेंटाइल

    JEE Main Result: चंडीगढ़ के कुंवर प्रीत सिंह ने जेईई मेन परीक्षा में हासिल किए 99.99 परसेंटाइल

    कुंवर प्रीत सिंह ने वर्ष 2020 जेईई मेन (JEE Main 2020) की परीक्षा में 99.99 परसेंटाइल के साथ पास कर शहर में टॉप किया है. परीक्षा का रिजल्ट (JEE Main Result) नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा घोषित किया गया. कुंवर प्रीत 99.99 परसेंटाइल हासिल करने वाले राज्यभर के 41 टॉपर्स में से एक हैं. कुल 8,69,010 स्टूडेंट्स परीक्षा में भाग लिया था. इस बार के रिजल्ट में शीर्ष स्थान पाने वाले छात्रों में से 2 राजस्थान और 2 तेलंगाना से हैं.

  • दिल्ली में कोहरा, घाटी में गिरा पारा और राजस्थान में सर्दी जारी, जानिए देश भर में मौसम का हाल

    दिल्ली में कोहरा, घाटी में गिरा पारा और राजस्थान में सर्दी जारी, जानिए देश भर में मौसम का हाल

    राजधानी दिल्ली में शनिवार की सुबह घना कोहरा छाया रहा जिससे विजिबिलिटी कम होने से दिल्ली आने वाली करीब 20 ट्रेनें लेट हो गईं. कश्मीर और लद्दाख की बात की जाए तो दोनों केंद्र शासित प्रदेशों में शीत लहर का प्रकोप जारी है और पारा शून्य से नीचे चला गया है. वहीं, राजस्थान के पश्चिमी हिस्से में भी कड़ाके की ठंड पड़ रही है.

  • JEE Main Result: जेईई मेन नतीजों में राजस्थान और तेलंगाना के छात्रों का दबदबा बरकरार

    JEE Main Result: जेईई मेन नतीजों में राजस्थान और तेलंगाना के छात्रों का दबदबा बरकरार

    JEE Main Result: JEE Main परीक्षा में लगातार तीसरे साल भी राजस्थान और तेलंगाना ने अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखा है. जनवरी 2019 और अप्रैल 2019  में इन राज्यों से क्रमश: चार और तीन छात्रों ने परीक्षा में टॉप किया था. इस बार के रिजल्ट में शीर्ष स्थान पाने वाले छात्रों में से 2 राजस्थान और 2 तेलंगाना से हैं. जेईई मेन परीक्षा में राजस्थान के पार्थ द्विवेदी और अखिल जैन ने 100 परसेंटाइल स्कोर किया है.

  • राजस्थान में पंचायत चुनाव के पहले चरण का मतदान आज

    राजस्थान में पंचायत चुनाव के पहले चरण का मतदान आज

    राजस्थान में पंचायत चुनाव के पहले चरण के लिए मतदान शुक्रवार को सुबह आठ बजे शुरू हुआ. अनेक इलाकों में कड़ाके की सर्दी के बीच शुरुआती दो घंटे में मतदान बेहद धीमा रहा.

  • पाकिस्तान से आईं नीता भारत में लड़ रहीं हैं पंचायत चुनाव, 4 महीने पहले ही मिली नागरिकता

    पाकिस्तान से आईं नीता भारत में लड़ रहीं हैं पंचायत चुनाव, 4 महीने पहले ही मिली नागरिकता

    राजस्थान के नटवारा पंचायत क्षेत्र से हाल ही में भारतीय नागरिकता प्राप्त महिला उम्मीदवार नीता सोढ़ा पंचायत चुनाव लड़ने जा रही हैं.

  • Vodafone ने लॉन्च किए दो नए प्रीपेड प्लान, कीमत 99 रुपये से शुरू

    Vodafone ने लॉन्च किए दो नए प्रीपेड प्लान, कीमत 99 रुपये से शुरू

    Vodafone ने अभी 99 रुपये वाले प्रीपेड प्लान को कोलकाता, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़, ओड़ीसा और राजस्थान सर्कल में उपलब्ध कराया है। वहीं, 555 रुपये वाला वोडाफोन प्रीपेड प्लान दिल्ली-एनसीआर और मुंबई में उपलब्ध कराया गया है।

  • पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी का असर: दिल्ली में बढ़ी ठंड, न्यूनतम तापमान 6.4 डिग्री पहुंचा

    पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी का असर: दिल्ली में बढ़ी ठंड, न्यूनतम तापमान 6.4 डिग्री पहुंचा

    पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी के कारण मौसम में परिवर्तन देखने को मिली थी. दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में तापमान में गिरावट हुए थे. उत्तर प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में वर्षा भी हुई थी. बर्फबारी के कारण कश्मीर घाटी में तापमान में काफी गिरावट आई थी

Advertisement