NDTV Khabar

राज्यपाल


'राज्यपाल' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • राज्यपाल के साथ मुलाकात के बाद सियासी हलचल पर बोले NCP प्रमुख शरद पवार- गठबंधन में कोई दरार नहीं

    राज्यपाल के साथ मुलाकात के बाद सियासी हलचल पर बोले NCP प्रमुख शरद पवार- गठबंधन में कोई दरार नहीं

    मुंबई, महाराष्ट्र में सत्ताधारी पार्टियों शिवसेना और एनसीपी के बीच गतिरोध की खबरों के मध्य NCP सुप्रीमो शरद पवार ने कहा कि तीनों दल (शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस) मिल कर काम कर रहे हैं

  • मध्यप्रदेश की यूनिवर्सिटीज में 29 जून से शुरू होंगे फाइनल इयर के एग्जाम : राज्य सरकार

    मध्यप्रदेश की यूनिवर्सिटीज में 29 जून से शुरू होंगे फाइनल इयर के एग्जाम : राज्य सरकार

    राज्यपाल लालजी टंडन की अध्यक्षता में राजभवन में सोमवार को आयोजित बैठक में यह निर्णय लिया गया। बैठक में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी मौजूद थे.  प्रदेश सरकार के एक अधिकारी ने बताया कि निर्णय किया गया कि उच्च शिक्षा की स्नातक और स्नातकोत्तर कक्षाओं और पाठ्यक्रमों के अंतिम वर्ष/सेमेस्टर की परीक्षाएं 29 जून से 31 जुलाई, 2020 के मध्य आयोजित की जाएंगी। यह व्यवस्था सभी निजी विश्वविद्यालयों/ महाविद्यालयों पर भी लागू होगी. 

  • महाराष्ट्र में फिर तनातनी: शिक्षा मंत्री से नाराज राज्यपाल ने उद्धव ठाकरे से कहा- बिना देरी किए फाइनल ईयर की परीक्षाएं कराएं

    महाराष्ट्र में फिर तनातनी: शिक्षा मंत्री से नाराज राज्यपाल ने उद्धव ठाकरे से कहा- बिना देरी किए फाइनल ईयर की परीक्षाएं कराएं

    मुख्यमंत्री को लिखे पत्र में कोश्यारी ने कहा, "विश्वविद्यालयों द्वारा वार्षिक परीक्षा का आयोजन नहीं करना विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने के बराबर है." राज्य के हाइर और टेक्निकल एजुकेशन मिनिस्टर उदय सामंत द्वारा फाइनल इयर की वार्षिक परीक्षा रद्द करने के लिए यूजीसी को पत्र लिखने पर राज्यपाल ने कड़ी आपत्ति जताई. उन्होंने मुख्यमंत्री से कहा कि वह अपने मंत्री को अवांछित हस्तक्षेप से बचने के लिए उचित निर्देश दें. कोश्यारी ने पत्र में कहा, ‘‘यह यूजीसी के दिशानिर्देशों के साथ-साथ महाराष्ट्र राजकीय विश्वविद्यालय अधिनियम-2016 के प्रावधानों का भी उल्लंघन है.’’

  • दिल्ली : जफरुल इस्लाम खान के खिलाफ सौ से अधिक नागरिकों ने एलजी अनिल बैजल को चिट्ठी लिखी

    दिल्ली : जफरुल इस्लाम खान के खिलाफ सौ से अधिक नागरिकों ने एलजी अनिल बैजल को चिट्ठी लिखी

    दिल्ली अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष जफरुल इस्लाम खान के खिलाफ 106 नागरिकों ने दिल्ली के उप राज्यपाल अनिल बैजल को चिट्ठी लिखी है. जफरुल इस्लाम खान पर सख्त कार्रवाई और पद से हटाने की मांग की गई है.

  • ममता बनर्जी ने राज्यपाल जगदीप धनखड़ के पत्रों का दिया जवाब, 13 पन्नों की चिट्ठी लिख कही यह बात...

    ममता बनर्जी ने राज्यपाल जगदीप धनखड़ के पत्रों का दिया जवाब, 13 पन्नों की चिट्ठी लिख कही यह बात...

    पश्च‍िम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और राज्यपाल जगदीप धनखड़ के बीच लंबे समय से जारी खींचतान शनिवार को एक बार फिर बढ़ गई जब तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ने 13 पन्नों की चिट्ठी के जरिये उनपर निशाना साधा.

  • उद्धव ठाकरे से PM मोदी की बात के बाद महाराष्ट्र के राज्यपाल ने चुनाव आयोग को लिखा खत

    उद्धव ठाकरे से PM मोदी की बात के बाद महाराष्ट्र के राज्यपाल ने चुनाव आयोग को लिखा खत

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) से उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) की फोन पर हुई बात के एक दिन बाद महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने चुनाव आयोग से अनुरोध किया है कि वह जल्द से जल्द राज्य विधान परिषद (Maharashtra Coucil Election) की 9 रिक्त सीटों पर चुनाव करवाएं.

  • पश्चिम बंगाल के राज्यपाल ने ममता पर अल्पसंख्यक समुदाय के ‘खुल्लम खुल्ला तुष्टीकरण’ का आरोप लगाया

    पश्चिम बंगाल के राज्यपाल ने ममता पर अल्पसंख्यक समुदाय के ‘खुल्लम खुल्ला तुष्टीकरण’ का आरोप लगाया

    पश्चिम बंगाल सरकार और राज भवन के बीच तनातनी शुक्रवार को बढ़ गई जब राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर अल्पसंख्यक समुदाय का ‘‘खुल्लम खुल्ला तुष्टीकरण’’ करने का आरोप लगाया. धनखड़ ने बनर्जी के बृहस्पतिवार को उन्हें लिखे पत्र का जिक्र किया जिसमें मुख्यमंत्री ने राज्यपाल पर सरकार के कामकाज में ‘‘लगातार दखल’’ देने का आरोप लगाया था. धनखड़ ने कहा कि मुख्यमंत्री का गुस्सा राज्य में कोविड-19 वैश्विक महामारी से निपटने में ‘‘बड़ी विफलताओं’’ पर पर्दा डालने की एक रणनीति है. 

  • ममता बनर्जी का राज्यपाल पर हमला- 'मैं निर्वाचित हूं और आप मनोनीत', धनखड़ ने किया पलटवार

    ममता बनर्जी का राज्यपाल पर हमला- 'मैं निर्वाचित हूं और आप मनोनीत', धनखड़ ने किया पलटवार

    पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने गुरुवार को राज्यपाल जगदीप धनखड़ (Jagdeep Dhankhar) पर आरोप लगाया कि राज्य प्रशासन के कामकाज में वह लगातार हस्तक्षेप कर रहे हैं.

  • सुप्रीम कोर्ट ने आंध्र प्रदेश में शिक्षकों की भर्ती में एसटी वर्ग को 100 प्रतिशत आरक्षण अमान्य किया

    सुप्रीम कोर्ट ने आंध्र प्रदेश में शिक्षकों की भर्ती में एसटी वर्ग को 100 प्रतिशत आरक्षण अमान्य किया

    सुप्रीम कोर्ट ने फैसला दिया है कि अनुसूचित क्षेत्रों में स्थित स्कूलों में अनुसूचित जनजाति वर्ग से संबंधित शिक्षकों का 100 प्रतिशत आरक्षण संवैधानिक रूप से अमान्य है. न्यायमूर्ति अरुण मिश्रा की अगुवाई वाली पांच न्यायाधीशों की संविधान पीठ ने आंध्र प्रदेश के राज्यपाल द्वारा जारी किए गए उस सरकारी आदेश को रद्द कर दिया, जिसमें अनुसूचित जनजाति (ST) शिक्षकों के लिए पूर्ण आरक्षण की पुष्टि की गई थी. सुप्रीम कोर्ट ने साथ ही आंध्र प्रदेश और तेलंगाना सरकार दोनों पर जुर्माना लगाया है. वे आरक्षण में 50% सीलिंग को तोड़ना चाहते थे. 

  • महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे की कुर्सी को लेकर फंसा पेंच, अब गेंद राज्यपाल के पाले में

    महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे की कुर्सी को लेकर फंसा पेंच, अब गेंद राज्यपाल के पाले में

    बंबई उच्च न्यायालय ने सोमवार को भाजपा के एक कार्यकर्ता की उस याचिका पर अंतरिम राहत देने से इनकार कर दिया जिसमें ठाकरे को राज्यपाल द्वारा नामित किए जाने के राज्य मंत्रिमंडल के फैसले को चुनौती दी गई थी. भाजपा कार्यकर्ता द्वारा दायर याचिका को खारिज करते हुए उच्च न्यायालय ने कहा कि राज्यपाल द्वारा सिफारिश की कानूनी वैधता पर विचार किये जाने की उम्मीद है.

  • MP: सोशल डिस्टैंसिंग का पालन हुआ, लेकिन Mask के बिना स्टेज पर दिखे राज्यपाल, मुख्यमंत्री और शपथ लेने पहुंचे मंत्री

    MP: सोशल डिस्टैंसिंग का पालन हुआ, लेकिन Mask के बिना स्टेज पर दिखे राज्यपाल, मुख्यमंत्री और शपथ लेने पहुंचे मंत्री

    मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान मंत्रिमंडल का मंगलवार को गठन हो गया. बीजेपी खेमे से तीन और कांग्रेस से बीजेपी में आए ज्योतिरादित्य सिंधिया के दो करीबियों ने शपथ ली. हालांकि स्टेज पर राज्यपाल लालजी टंडन, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और शपथ ग्रहण करने वाले सभी विधायक सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते तो दिखे, लेकिन ध्यान देने वाली बात यह थी कि वह सभी ने स्टेज पर मुंह पर मास्क नहीं लगा रखा था.

  • संजय राउत ने महाराष्ट्र के राज्यपाल से पूछा, उद्धव ठाकरे को विधान परिषद का सदस्य मनोनीत करने से कौन रोक रहा

    संजय राउत ने महाराष्ट्र के राज्यपाल से पूछा, उद्धव ठाकरे को विधान परिषद का सदस्य मनोनीत करने से कौन रोक रहा

    उद्धव ठाकरे ने पिछले साल 28 नवंबर को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी. इस प्रकार से 28 मई को उनके कार्यकाल के छह माह पूरे हो रहे हैं. संविधान के अनुसार कोई मंत्री या मुख्यमंत्री विधानसभा या विधान परिषद का सदस्य नहीं है तो उसे पद की शपथ लेने के छह माह की भीतर दोनों में से किसी का भी सदस्य निर्वाचित होना होता है अन्यथा उसे पद से इस्तीफा देना होता है.

  • राज्यपाल जगदीप धनखड़ बंगाल में लॉकडाउन सही तरीके से लागू नहीं होने पर हुए नाराज, कहा- जो प्रोटोकॉल का पालन नहीं कर रहे हैं...

    राज्यपाल जगदीप धनखड़ बंगाल में लॉकडाउन सही तरीके से लागू नहीं होने पर हुए नाराज, कहा- जो प्रोटोकॉल का पालन नहीं कर रहे हैं...

    पश्चिम बंगाल में लॉकडाउन सही तरीके से लागू नहीं होने से नाखुश राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने बुधवार को कहा कि पुलिस और प्रशासन के जो अधिकारी प्रोटोकॉल का पालन नहीं कर रहे हैं उन्हें बाहर का रास्ता दिखाया जाना चाहिए. राज्यपाल ने कहा कि राज्य में लॉकडाउन लागू कराने के लिए केंद्रीय अर्द्धसैनिक बलों को तैनात करने पर विचार होना चाहिए.

  • PM ने मास्क की जगह पहना 'मणिपुरी गमछा', राज्यपाल नजमा हेपतुल्ला ने बताई अहमियत

    PM ने मास्क की जगह पहना 'मणिपुरी गमछा', राज्यपाल नजमा हेपतुल्ला ने बताई अहमियत

    राष्ट्र के नाम संबोधन के दौरान पीएम मोदी मास्क के तौर पर कपड़ा लगाये नजर आए, जिसे बाद में उन्होंने गले में लटका लिया. दरअसल, यह कपड़ा मणिपुर से ताल्लुक रखता है.

  • कमलनाथ और कांग्रेस की दलीलें खारिज, सुप्रीम कोर्ट ने कहा- राज्यपाल, मुख्यमंत्री से बहुमत दिखाने को कह सकते हैं

    कमलनाथ और कांग्रेस की दलीलें खारिज, सुप्रीम कोर्ट ने कहा- राज्यपाल, मुख्यमंत्री से बहुमत दिखाने को कह सकते हैं

    सुप्रीम कोर्ट ने अपने एक फैसले में कहा है कि राज्यपाल के सीएम को बहुमत दिखाने के लिए कहने में कोई बाधा नहीं है अगर उनके पास ऐसा करने के लिए अच्छे कारण हैं तो. राज्यपाल इस शक्ति का प्रयोग चल रही विधानसभा में भी कर सकते हैं.  सुप्रीम कोर्ट ने कांग्रेस नेता  कमलनाथ और मध्य प्रदेश की कांग्रेस की उस दलील को भी खारिज कर दी जिसमें उनका कहना कि राज्यपाल चल रही विधानसभा में फ्लोर टेस्ट के लिए नहीं कह सकते.

  • महाराष्‍ट्र: कोरोना वायरस पर रोकथाम के कदमों के तहत राज्‍यपाल ने बैठक बुलाई तो शिवसेना हुई नाराज, कही यह बात..

    महाराष्‍ट्र: कोरोना वायरस पर रोकथाम के कदमों के तहत राज्‍यपाल ने बैठक बुलाई तो शिवसेना हुई नाराज, कही यह बात..

    शिवसेना का मानना है कि इस बैठक से ‘समानांतर शासन’ से भ्रम पैदा होगा. मुखपत्र ‘सामना’ (Saamana) ने कहा कि वर्तमान युद्ध जैसी स्थिति में प्रशासन को निर्देश देने के लिए एकल कमान केंद्र होना चाहिए. इस मराठी दैनिक में कहा गया है, ‘प्रधानमंत्री, केंद्र और राज्य के मुख्यमंत्री के पास वह अधिकार होना चाहिए.'

  • Coronavirus के खिलाफ एकजुट हुआ भारत, PM की अपील के बाद घरों के बाहर जलाए दीये और कैंडल

    Coronavirus के खिलाफ एकजुट हुआ भारत, PM की अपील के बाद घरों के बाहर जलाए दीये और कैंडल

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील के बाद देशभर के लोगों ने रविवार रात 9 बजे कोरोनावायरस के खिलाफ एकजुटता दिखाई. लोगों ने इस दौरान घरों के लाइट बंद कर दिए और कैंडल और दीये जलाए. उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, तेलंगाना के सीएम केसीआर, बाबा रामदेव, पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़, यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी दीये जलाकर कोरोना के खिलाफ एकजुटता दिखाते नजर आए. इस दौरान देश के कई शहरों में दिवाली जैसा नजारा दिखा.

  • Coronavirus : भारत में मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 415, अब तक 7 की मौत, US में बीते 24 घंटे में 100 मौतें

    Coronavirus : भारत में मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 415, अब तक 7 की मौत, US में बीते 24 घंटे में 100 मौतें

    भारत में कोरोना वायरस के संक्रमण से रविवार को तीन और लोगों की मौत होने से मृतकों की संख्या सात हो गई है. मृतकों में बिहार और गुजरात में हुई एक-एक व्यक्ति की मौत का मामला भी शामिल हैं. कोविड-19 के मामलों की संख्या 400 पार हो गई है. इस बीच इस वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए 22 मार्च की मध्य रात्रि से 31 मार्च की मध्यरात्रि तक सभी यात्री ट्रेन और अंतरराज्यीय बस सेवाओं को बंद करने की रविवार को घोषणा की गई और अभूतपूर्व कदम उठाते हुए 80 जिलों में लॉकडाउन किया गया है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने घोषणा की कि 23 मार्च को सुबह छह बजे से 31 मार्च तक राजधानी लॉकडाउन में रहेगी उन्होंने उप राज्यपाल अनिल बैजल के साथ संयुक्त प्रेस वार्ता में बताया कि लॉकडाउन 31 मार्च को अर्द्धरात्रि तक चलेगा. वायरस के मामलों की संख्या बढ़ती जा रही है. केन्द्र और राज्य सरकारों ने 17 राज्यों में 80 जिलों में लॉकहाउन करने का फैसला किया है. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को घोषणा की कि राज्य विशेष रूप से कोविड-19 रोगियों के इलाज के लिए कुछ अस्पतालों की संख्या निर्धारित करेंगे. भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के महानिदेशक बलराम भार्गव ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि कोविड-19 संक्रमण की कड़ी को कैसे तोड़ा जाये, यह हमारे सामने सबसे बड़ी चुनौती है. दिल्ली में एम्स के झज्जर (हरियाणा) में स्थित राष्ट्रीय कैंसर संस्थान का इस्तेमाल कोविड-19 मरीजों के इलाज के लिए किया जायेगा. इसमें लगभग 800 बिस्तर हैं. भार्गव ने कहा कि कोविड-19 की जांच के लिए अब तक 60 निजी प्रयोगशालाओं ने पंजीकरण किया है. सरकार ने 1,200 नए वेंटिलेटर खरीदने का आदेश दिया है. वहीं कुछ लोगों की लापरवाही अब भी सामने आ रही है. रविवार को शाम बजे लोगों के कई जगहों पर जुलुस की शक्ल में थाली बजाने की खबरें सामने आई हैं.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com